Move to Jagran APP

विंबलडनः टॉमिक से टकराएंगे जोकोविक

गत चैंपियन नोवाक जोकोविक ने जार्को नीमिनेन को सीधे सेटों में हराकर विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट के पुरुष सिंगल्स के तीसरे दौर में जगह बनाई। वहीं, फ्रेंच ओपन चैंपियन स्टान वावरिंका भी दूसरे दौर की बाधा पार करने में सफल रहे। जबकि मिलोस राओनिक, डेविड गॉफिन, ग्रिगोर दिमित्रोव और रिचर्ड गास्केट

By Sachin kEdited By: Published: Thu, 02 Jul 2015 12:42 AM (IST)Updated: Thu, 02 Jul 2015 05:51 AM (IST)
विंबलडनः टॉमिक से टकराएंगे जोकोविक

विंबलडन। गत चैंपियन नोवाक जोकोविक ने जार्को नीमिनेन को सीधे सेटों में हराकर विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट के पुरुष सिंगल्स के तीसरे दौर में जगह बनाई। वहीं, फ्रेंच ओपन चैंपियन स्टान वावरिंका भी दूसरे दौर की बाधा पार करने में सफल रहे। जबकि मिलोस राओनिक, डेविड गॉफिन, ग्रिगोर दिमित्रोव और रिचर्ड गास्केट भी अगले दौर में जगह बनाने में कामयाब हुए।

loksabha election banner

सर्बिया के शीर्ष वरीय जोकोविक ने फिनलैंड के नीमिनेन को ऑल इंग्लैंड क्लब पर 6-4, 6-2, 6-3 से हराया। तीसरे विंबलडन और नौवें ग्रैंडस्लैम खिताब के लिए चुनौती पेश कर रहे जोकोविक प्रीक्वार्टर फाइनल में जगह बनाने के लिए ऑस्ट्रेलिया के 27वें वरीय बर्नार्ड टॉमिक से भिड़ेंगे। टॉमिक ने दूसरे दौर के कड़े मुकाबले में फ्रांस के पियरे ह्युगेस हर्बर्ट को 7-6, 6-4, 7-6 से हराकर बाहर का रास्ता दिखाया। जोकोविक की 33 साल के निमीनेन के खिलाफ सात मैचों में यह छठी जीत है।

सर्बिया के शीर्ष वरीय खिलाड़ी ने 92 मिनट में मुकाबला जीतने के बाद कहा, 'यह उनका (नीमिनेन) अंतिम विंबलडन था इसलिए मैं उन्हें शानदार करियर के लिए बधाई देता हूं। वह पिछले कई वर्षों से खेल रहे हैं और वह कोर्ट के बाहर सबसे अच्छे लोगों में से एक हैं। वह कोर्ट पर कड़ी प्रतिस्पर्धा देते हैं। उनके खिलाफ खेलना खुशी की बात थी। जोकोविक ने पहले सेट की शुरुआत में ही सर्विस गंवा दी थी, लेकिन इसके बाद उन्होंने वापसी की और फिनलैंड के खिलाड़ी को कोई मौका नहीं दिया। जोकोविक पूरे रौ में दिखे और उन्होंने आठ एस तथा 38 विनर्स लगाए। पांच बार उन्होने नीमिनेन की सर्विस तोड़ी और नेट पर भी वह काफी अंक हासिल करने में सफल रहे।

पिछले माह फ्रेंच ओपन में खिताबी जीत हासिल करने वाले स्विट्जरलैंड के वावरिंका ने डोमिनिक गणराज्य के विक्टर एस्ट्रेला बुर्गोस को 6-3, 6-4, 7-5 से पराजित किया। कनाडा के मिलोस राओनिक ने दूसरे दौर के एक मैराथन मुकाबले में जर्मनी के टॉमी हास को 6-0, 2-6, 6-7, 7-6 से पराजित किया। अन्य मुकाबलों में ऑस्ट्रेलिया के निक किर्गियोस ने अर्जेटीना के जुआन मोनाको को 7-6, 6-3, 6-4 से, बुल्गारिया के 11वें वरीय ग्रिगोर दिमित्रोव ने अमेरिका के स्टीव जॉनसन को 7-6, 6-2, 7-6 से शिकस्त दी, जबकि बेल्जियम के 16वें वरीय डेविड गॉफिन ने ब्रिटेन के लियाम ब्राडी को 7-6, 6-1, 6-1 से हराया। फ्रांस के 21वें वरीय रिचर्ड गास्केट ने हमवतन कैनी डि शेपर को सीधे सेटों में 6-0, 6-3, 6-3 से हराकर बाहर का रास्ता दिखाया। अमेरिका के जान इस्नेर ने ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू एब्डेन को 6-2, 7-6, 6-4 से पराजित किया। नौवीं वरीयता प्राप्त क्रोएशिया के मारिन सिलिच ने लिथुआनिया के रिकार्डस बेरांकिस को पांच सेटों के संघर्ष के बाद 6-3, 4-6, 7-6, 4-6, 7-5 से हराया।

चोट के कारण हटे निशिकोरी : पांचवीं वरीयता प्राप्त जापान के केई निशिकोरी को चोट के कारण स्पर्धा से हटना पड़ा। जापान के निशिकोरी दूसरे दौर के मुकाबले से पहले टूर्नामेंट से हट गए। वह मांसपेशियों की चोट से उबरने में असफल रहे। उनके हटने से कोलंबिया के सेंटियागो गिराल्डो को वॉकओवर मिला और वह तीसरे दौर में पहुंच गए। निशिकोरी ने कहा, 'यह वही चोट है जिससे पार पाते हुए मैं पहले दौर के मैच में खेला था। लेकिन पिछले मैच के पांचवें सेट में मुझे ज्यादा परेशानी हो रही थी इसलिए मैंने आज नहीं खेलने का निर्णय लिया।
पढ़ेंः विंबलडन : फेडरर, मरे, नडाल ने पार की पहली बाधा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.