Move to Jagran APP

सोशल साइट्स पर चल रहा दिल्ली का चुनावी दंगल

दिल्‍ली में इन दिनों फेसबुक पर चुनावी दंगल चल रहा है। भाजपा की मुख्‍यमंत्री पद की उम्‍मीदवार किरण बेदी अपने फेसबुक पेज पर दिल्ली को विश्वस्तरीय शहर बनाने का दावा कर रही हैं। उधर आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक अरविंद केजरीवाल के फेसबुक पेज पर बाबरपुर में की गई

By T empEdited By: Published: Wed, 28 Jan 2015 08:55 AM (IST)Updated: Wed, 28 Jan 2015 10:32 AM (IST)

नई दिल्ली। दिल्ली में इन दिनों सोशल साइट्स पर चुनावी दंगल चल रहा है। भाजपा की मुख्यमंत्री पद की उम्मीदवार किरण बेदी अपने फेसबुक पेज पर दिल्ली को विश्वस्तरीय शहर बनाने का दावा कर रही हैं। उधर आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक अरविंद केजरीवाल के फेसबुक पेज पर बाबरपुर में की गई एक जनसभा की पोस्ट को महज दो घंटे में तकरीबन 16 हजार लोग ने पसंद किया।

loksabha election banner

उधर कांग्रेस चुनाव प्रचार समिति के अध्यक्ष अजय माकन बुधवार को प्रस्तावित अपनी पद यात्र का पोस्टर अपनी वॉल पर चस्पा किया हैं। फेसबुक के साथ ही ट्वीटर और अन्य माइक्रो ब्लॉगिंग व सोशल साइटों पर भ्ाी घमासान जारी है।

दिल्ली में चुनावी सरगर्मी के बीच ऐसा नहीं था कि ट्विटर पर आम आदमी पार्टी (आप) के उम्मीदवार व कार्यकर्ता सक्रिय नहीं थे। वहीं भाजपा उम्मीदवार भी लगातार ट्वीट कर रहे थे। रविवार की सुबह तक दिल्ली ट्विटर ट्रेंड पर टॉप टेन में विधानसभा चुनाव का दबदबा था, लेकिन दोपहर में बराक ओबामा के भारत आगमन के बाद से विधानसभा चुनाव ट्रेंड में पिछड़ गया।

शनिवार शाम से ही ओबामा के एयरफोर्स वन से भारत की ओर उड़ान भरने की खबर मीडिया में आते ही ट्रेंड बदलने लगा और रविवार दोपहर तक विधानसभा चुनाव गायब ही हो गया। रविवार को ओबामा वेलकम टू इंडिया, ओबामा इन इंडिया, रिपब्लिक डे, यूएसए प्रेसिडेंट समेत जय हिंद एवं ताजमहल ट्रेंड लिस्ट में रहे। सोमवार को रिपब्लिक डे ने सभी को पछाड़ दिया। हालांकि, इस दौरान राजनीतिक पार्टियां ट्विटर पर सक्रिय रही, लेकिन विधानसभा चुनाव फिर भी टॉप 10 में जगह नहीं बना पाया। इस बीच सोशल मीडिया पर ओबामा व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दोस्ती के किस्से भी छाये रहे।

वहीं मंगलवार को ओबामा के सिरीफोर्ट आडिटोरियम में हुए कार्यक्रम की भी सोशल साइट्स पर चर्चा हुई।
ट्विटर पर पिछड़ा दिल्ली विस चुनाव ट्विटर पर क्या रहा मंगलवार को ट्रेंड ’यस वी कैन’ फेसबुक डाउन, ’ हैप्पी रिपब्लिक डे’, आरडे कंट्रोवर्सी’, जय हिंद, ’आरके लक्ष्मण, ’ओबामा इन इंडिया', ’राजपथ', ’मोदी', बेदी, केजरी और माकन के प्रशंसक उनके समर्थन में जमकर टिप्पणी कर रहे हैं।

देश की पहली महिला आइपीएस और भाजपा की मुख्यमंत्री पद की उम्मीदवार किरण बेदी अपने फेसबुक पेज पर दिल्ली को विश्वस्तरीय शहर बनाने का दावा करती हैं और इसके आठ घंटे के बाद ही लगभग दस हजार लोग इसे लाइक करते हैं और तीन सौ लोग इस पर टिप्पणी करते हैं। बेदी के इस स्टेटस को 294 लोग शेयर भी करते हैं।

इसे भी पढ़ें: पीआर बनाने में लगे हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी: राहुल गांधी

उधर, आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक अरविंद केजरीवाल के फेसबुक पेज पर बाबरपुर में की गई एक जनसभा की पोस्ट को महज दो घंटे में तकरीबन 16 हजार लोग पसंद करते हैं और ग्यारह सौ लोग इस पर टिप्पणी करते हैं, लगभग 750 लोगों ने इसे शेयर भी किया है। इसी तरह कांग्रेस चुनाव प्रचार समिति के अध्यक्ष अजय माकन बुधवार को प्रस्तावित अपनी पद यात्र का पोस्टर अपनी वॉल पर चस्पा करते हैं, लेकिन पांच घंटे में महज 800 लोगों ने इसे लाइक किया है और 17 लोगों ने इस पर टिप्पणी की है। जैसे-जैसे मतदान की तिथि नजदीक आ रही है, यह जंग और भी धारदार होती जा रही है।

क्या किरण बेदी, क्या केजरीवाल और क्या अजय माकन, सोशल मीडिया की इस जंग में एक तरफ इन नेताओं के प्रशंसक जहां उनके समर्थन में जमकर टिप्पणी कर रहे हैं, वहीं, उनके दावों की पोल खोलने और आलोचना करने वालों की भी भरमार है। फेसबुक पर बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर की तस्वीर लगाए केजरीवाल के एक समर्थक टिप्पणी करते हैं कि ‘चल गया झाड़ू, उड़ गयी धूल, उतरा पैराशूट, बिखर गया फूल’ तो वहीं मनीष शर्मा कहते हैं ‘भीड़ जीत का पैमाना नहीं होती, आप की सभा में बनारस में भी बहुत लोग आए थे’। सोशल मीडिया पर सक्रिय फातिमा शेख नामक एक महिला कहती हैं, अब दिल्ली सुरक्षित हाथों में होगी। फातिमा ने अपनी वॉल पर किरण बेदी की तस्वीर लगाई है।

भाजपा ने इस चुनाव को लेकर एक विशेष फेसबुक पेज बनाया हुआ है, इस पेज पर न सिर्फ मतदाताओं को बूथ तक लाने के लिए आमंत्रण भेजा जा रहा है, बल्कि पेज के सदस्यों द्वारा प्री-पोल सर्वे भी किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि भाजपा ने दिल्ली में सोशल मीडिया पर प्रचार के लिए 740 स्वयंसेवक तैयार किए हुए हैं। कांग्रेस ने भी युवाओं की एक ब्रिगेड बना रखी है।

आम आदमी पार्टी के आधिकारिक फेसबुक पेज को पसंद करने वालों की संख्या 23 लाख है। आप की सोशल मीडिया टीम न सिर्फ फेसबुक पर अरविंद केजरीवाल के प्रचार को बढ़ाने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रही है, बल्कि भाजपा पर ताबड़तोड़ जवाबी हमले भी कर रही है। आप के फेसबुक पेज पर चुनावी वादे के साथ उसके स्टार प्रचारक कुमार विश्वास के भाषण के वीडियो भी हैं। लेकिन इस सबके बाद भी असली लड़ाई जमीन पर है और इसमें वोटरों की एक बड़ी तादाद ऐसी है जिसकी पहुंच से सोशल मीडिया बहुत दूर है।

इसे भी पढ़ें: किरण बेदी ने केजरीवाल को भेजा कानूनी नोटिस

इसे भी पढ़ें: आशीष ने कहा, 'अपनी बात से क्यों मुकर रही हैं बेदी'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.