Move to Jagran APP

VIDEO: सुखोई में उड़ान भरने वाली पहली भारतीय महिला मंत्री बनीं सीतारमन

भारतीय सेना के लड़ाकू विमान सुखोई-30एमकेआई में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन ने उड़ान भरा साथ्‍ा ही ऐसा करने वाली पहली महिला मंत्री बन गयीं।

By Monika MinalEdited By: Published: Wed, 17 Jan 2018 10:51 AM (IST)Updated: Wed, 17 Jan 2018 09:26 PM (IST)
VIDEO: सुखोई में उड़ान भरने वाली पहली भारतीय महिला मंत्री बनीं सीतारमन

नई दिल्‍ली (आइएएनएस)। जोधपुर स्‍थित एयरफोर्स स्‍टेशन में बुधवार को भारतीय सेना के लड़ाकू विमान सुखोई-30एमकेआई में उड़ान भरने के बाद रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन ने आभार व्‍यक्‍त किया और इसे अद्भुत व गर्व का क्षण बताया। इसके साथ ही वे ऐसा करने वाली पहली भारतीय महिला मंत्री बन गयीं।

loksabha election banner

इस उड़ान पर जाने से पहले उन्‍होंने फाइटर पायलट्स से भी मुलाकात की। उड़ान भरने से पहले सीतारमन का टेस्ट हुआ और यात्रा के दौरान उन्हें वायुसैनिकों के लिए निर्धारित जी-सूट पहनाया गया। इसके बाद फाइटर पायलट की ड्रेस में तैयार होकर सीतारमन विमान में सवार हुई। रक्षा मंत्री ने लड़ाकू विमान के जरिए राजस्थान में भारत के ​पश्चिमी मोर्चे का जायजा लिया।

रक्षा मंत्री का सुखोई में उड़ान भरने का कार्यक्रम पहले पिछले महीने तय किया गया था लेकिन उन्हें हिमाचल प्रदेश चुनाव नतीजों के बाद मुख्यमंत्री की चयन प्रक्रिया में शामिल होने के लिए शिमला जाना पड़ा था।

पोखरण में टैंक की सवारी

इससे पहले वे पोखरण में टैंक की सवारी भी कर चुकी है। कुछ दिनों पहले ही उन्होंने विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रमादित्य का दौरा और बाड़मेर में उत्तरलाई एयर बेस का दौरा किया था। जामनगर में भारतीय नौसेना बेस की यात्रा के दौरान उन्‍हें मिग 21 फाइटर प्लेन की जानकारी दी गई थी।

यह भी पढ़ें: 240 गाइडेड बमों और 131 बराक मिसाइलों की खरीद को मंजूरी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.