Move to Jagran APP

पत्‍नी को पानी लेने से मना किया तो दलित ने खोद डाला नया कुआं

पानी से प्‍यासे महाराष्‍ट्र में एक दलित महिला को पानी लेने से मना करने पर उसके पति ने दिन रात एक कर पानी का एक नया स्रोत तैयार कर दिया।

By Kamal VermaEdited By: Published: Mon, 09 May 2016 02:24 PM (IST)Updated: Mon, 09 May 2016 08:18 PM (IST)

मुंबई (एएनआई)। महाराष्ट्र के वाशिम जिले में एक दलित महिला को कुएं से पानी लेने से मना करने पर उसके पति ने जो किया वह किसी अजूबे से कम नहीं था। इस वयक्ति बापूराव तजने ने इस घटना के बाद दिन रात एक करके 40 दिनों में एक कुआं खोद डाला। उसका कहना है कि अगड़ी़ जाति के लोगों ने उसकी पत्नी को अपने कुएंं से पानी नहीं लेने दिया। वह भी ऐसे समय जब उसके परिवार को इसकी बेहद जरूरत थी। वाशिम जिला विदर्भ में आता है, जो इन दिनों पानी की किल्लत से जूझ रहा है।

इस बात का उसके दिल और दिमाग पर इतना गहरा असर पड़ा कि उसने अपने लिए पानी का एक नया स्रोत तैयार करने की ठान ली। इसके लिए उसने अकेले दम पर दिन रात एक कर एक कुआं खोद डाला। शुरुआत में लोग उसको पागल कहते थे। लेकिन उसका जुनून ही था कि वह ऐसा करने में कामयाब हो सका।

तजने बताते हैं उस पर लोग हंसते और उसका मजाक उड़ाते थे। शुरुआत में उसके परिवारवालों को उसकी इस सनक पर ऐतराज था। लेकिन उसकी लगन के आगे सभी आज खामोश हैं। बापूराव का काम यूं तो अभी भी पूरा नहीं हुआ है।

लेकिन हां, इतना जरूर हुआ है कि वह इस कुएं से आज अपनी जरूरत भर का पानी जरूर इकट्ठा कर पा रहा है। वहीं उसने दूसरे लोगों पर भी यहां से पानी लेने पर कोई रोक नहीं लगाई है।

वह बिना किसी की मदद से अब भी इस कुएं को और गहरा करने में लगा है जिससे ज्यादा पानी सभी गांववालों को मिल सके।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिले देवेंद्र फड़नवीस, सूखे पर की चर्चा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.