Move to Jagran APP

कांग्रेस का तंज, '2 साल में देश मांगे हिसाब, किसका साथ और कहां है विकास?

मोदी सरकार के दो साल पूरे होने पर सरकार जश्न मना रही है, जबकि विपक्ष सरकार के कामकाज पर सवाल उठा रही है। कांग्रेस ने पूछाा है कि आप यह जश्न क्यों मना रहे हैं? क्या देश में दूध की नदियां बह रहीं हैं?

By anand rajEdited By: Published: Thu, 26 May 2016 12:11 PM (IST)Updated: Thu, 26 May 2016 03:44 PM (IST)
कांग्रेस का तंज, '2 साल में देश मांगे हिसाब, किसका साथ और कहां है विकास?

नई दिल्ली। केंद्र की मोदी सरकार के दो साल पूरे हो गए। इस मौके पर केंद्र सरकार जहां विकास पर्व मना रही है, वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस सरकार के कामकाज पर सवाल उठाने में लगी है। अहमदाबाद में कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने तंज कसते हुए कहा कि अब लोग कह रहे हैं कि 'कोई लौटा दो बीते हुए दिन'। वहीं दिल्ली में कांग्रेस के तीन बड़े नेताओं ने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा भाषणवीर मोदी दो साल में कर्मवीर नहीं बन पाए। कांग्रेस नेताओं ने तंज करते हुए पूछा कि दो सााल में देश मांगे हिसाब, किसका साथ और कहां है विकास?

loksabha election banner

कांग्रेस ने मोदी सरकार के साल के दो साल पूरे होने के मौके पर पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के जरिए मोदी सरकार पर हमला बोला। उनहोंने कहा कि भाषणवीर मोदी दो साल में कर्मवीर नहीं बन पाए। सिर्फ भाषण, शासन नहीं। रनदीप सुरजेवाला ने कहा कि 'मोदी स्तुति' ही इस सरकार का चरित्र बन गया है। उन्होंने कहा कि भाजपा के नेता मोदी की तुलना भगवान से करने लगे हैं।

गुलाम नबी आजाद ने मोदी सरकार पर तंज करते हुए कहा कि 'हर शाख पे उल्लू बैठे हैं, अंजामे गुलिस्तां क्या होगा। या रब वो न समझे हैं, न समझेंगे मेरी बात । आजाद ने कहा कि मोदी सरकार ने खोखले वादे किए। देश की अर्थव्यवस्था की हालत खस्ता है, मंहगाई बढ़ गई है। बैंकिंग सिस्टम ध्वस्त हो रहा है, ब्लैक मनी वापस लाने का वादा तो खोखला ही था। यह सरकार योजनाओं का नाम बदलकर उनकी रीपैकेजिंग करने में माहिर है।

आजाद ने कहा कि नियंत्रण रेखा पर संघर्ष विराम का उल्लंघन हो रहा है। गुरुदासपुर हमला, ऊधमपुर हमला , , पठानकोट हमला ...हर रोज आतंकी हमले हो रहे हैं। इस सरकार की अचीवमेंट हैं, देश में तनाव और भय का माहौल पैदा करना। इस सरकार ने लोगों की फूड हैबिट्स पर हमला बोला, यूनिवर्सिटीज पर हमला बोला और लोकतांत्रिक तरीके से चुनी गई सरकारों को गिराया। यही इसकी अचीवमेंट है। उन्होंने कहा कि मोदी जी ने देश के बाहर बहुत से टूर किए लेकन देश की जनता को राहत दिलाने के लिए अपनी जिम्मेदारी नहीं निभाई।

देश के कई मंदिरों में महिलाओं को जाने की अनुमति नहीं थी, महिलाओं ने लड़कर अपना हक लिया। सरकार ने कोई कोशिश नहीं की। जेएनयू, हैदराबाद यूनिवर्सिटी और एनआईटी जम्मू के मसले नहीं सुलझाए गए। उन्होंने सवाल उठाया कि दो साल में देश मांगे हिसाब, किसका साथ और कहां है विकास?

भाजपा से सिब्बल के सवाल

गुलाम नबी आजाद के बाद कांग्रेेस नेता कपिल सिब्बल ने सरकार के दो साल पर सवालों की झड़ी लगा दी। सिब्बल ने पूूछा कि मोदी जी, आप यह जश्न क्यों मना रहे हैं? क्या देश में दूध की नदियां बह रहीं हैं? क्या बनारस साफ हो गया?

सिब्बल ने कहा कि हर 45 घंटे में मोदी जी भाषण देते हैं लेकिन पिछले दो साल में कोई जवाब नहीं दिया।मोदी जी की विदेश नीति की हालत फिल्मी गाने 'कभी खुशी कभी गम' की तरह है। सिब्बल ने कहा कि मोदी जी ने तो 5 साल के लिए अपना रोजगार पक्का कर लिया, युवाओं के रोजगार का क्या?

डॉ. मनमोहन सिंह की बात करते हुए सिब्बल ने कहा कि वे बोलते नहीं थे लेकिन उनका काम बोलता था। ये बोलते रहते हैं लेकिन इनका काम नहीं बोलता। सिब्बल ने पूछाा कि यह जश्न कैसे मनाया जा रहा है? इसके लिए कौन कॉन्ट्रिब्यूट कर रहा है? मैं आज मोदी जी को या मोदी के किसी भी मंत्री को चुनौती देता हूं कि वे आकर हमसे देश की हालत पर बहस करें।


मनीष तिवारी का तंज, 'कोई लौटा दे वे बीते हुए दिन'

अमहदाबाद में कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि

2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा और मोदी ने जो भी वादे किये थे उसे अब तक पूरा नहीं किया गया। उन्होंने पीएम मोदी पर तंज कसते हुए कहा कि अच्छे दिन कहा आने थे। लोगों ने अब ये गुनगुनाना शुरू कर दिया है कि 'कोई लौटा दे मेरे बीते हुए दिन' ।

ये भी पढ़ेंः नाकामी हो गई इतिहास, अब फ्रंट फुट पर है भारतः पीएम

आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने मोदी सरकार को आड़े हाथों लेते हुए लिखा कि

आप सरकार पर विज्ञापनों का आरोप लगता रहा है, अब क्या मुझे याद दिलाना होगा कि मीडिया की चकाचौंध के लिए मोदी सरकार कितना खर्चा कर रही है। क्या टीवी इस पर चर्चा करेगी?'

दरअसल दो साल पूरे होने के मौके पर मोदी सरकार ने कई कार्यक्रमों के आयोजन की घोषणा की है। शनिवार को इंडिया गेट पर एक भव्य कार्यक्रम भी किया जाएगा जिसमें अमिताभ बच्चन के शामिल होने की बात कही जा रही है। सरकार की सालगिरह पर किए जा रहे तमाम खर्चों को लेकर विपक्ष निशाना साध रहा है।

ये भी पढ़ेंः 'मोदी सरकार के दो साल' से संबंधित सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.