Move to Jagran APP

चीनी टीवी का भद्दा मजाक, भारतीय नक्शे से कश्मीर-अरुणाचल गायब

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चीन दौरे के वक्त चीन के सरकारी टेलीविजन ने भारतीय नक्शे की गलत तस्वीर पेश की है। इस नक्शे में जम्मू कश्मीर और अरुणाचल का हिस्सा पूरी तरह से नदारद दिखाया है।

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Thu, 14 May 2015 07:07 PM (IST)Updated: Fri, 15 May 2015 09:15 AM (IST)

नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चीन दौरे के वक्त चीन के सरकारी टेलीविजन ने भारतीय नक्शे की गलत तस्वीर पेश की है। इस नक्शे में जम्मू कश्मीर और अरुणाचल का हिस्सा पूरी तरह से नदारद दिखाया है। जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री व नेश्नल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट करते हुए इस नक्शे का चित्र संलग्न किया है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि चीन इससे पहले भी भारत के नक्शे के साथ ऐसी छेड़छाड़ कर चुका है। ध्यान देने वाली बात यह है कि यह सब उसके सरकारी टीवी में दिखाया गया है। जिसकी जिम्मेदारी और बढ़ जाती है। यह घटना उस वक्त सामने आई है जब दोनों देशों के बीच सकारात्मक वार्ता जारी है। भारत और चीन के बीच सीमा विवाद पुराने समय से चला रहा है। अब इस विवादित मुद्दे पर भी खुलकर बातचीत हो रही है।

चीन अरुणाचल प्रदेश को भारत का हिस्सा न मानकर विवादित क्षेत्र मानता रहा है। इसी तरह कश्मीर में लद्दाख को भी वह विवादित मानते हुए बड़े हिस्से पर अपना दावा करता है। वहीं भारत और पाकिस्तान के बीच कश्मीर को लेकर भी चीन पाकिस्तान के पक्ष मेें ज्यादा बात करता है। हालांकि गलत नक्शे को लेकर खबर सामने आने के बाद अभी भारत सरकार की तरफ से कोई औपचारिक प्रतिक्रिया नहीं आई है। दूसरी तरफ उमर अब्दुल्ला ने इस न्क्शे को लेकर ट्वीट करते हुए लिखा है कि 'इस मसले पर जो लोग लाल पीले हो जाते हैं उनकी तरफ से कोई विरोध प्रदर्शन नहीं हुआ है'।

पढ़ें : चिनफिंग से मिले मोदी, विश्वास बहाली व सीमा मुद्दे पर की चर्चा

उमर को उम्मीद मोदी की चीन यात्रा से सुलझेगा स्टेपल वीजा का मुद्दा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.