Move to Jagran APP

अहीरवाल की ताकत से दक्षिणी हरियाणा में खिला कमल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक और एक 11 बनाने का फार्मूला कारगर रहा। मोदी के इसी फार्मूले की बदौलत भाजपा अहीरवाल की तमाम 11 सीटें जीतने में सफल रही। इससे पूर्व ऐसा कभी नहीं हुआ, जब किसी पार्टी ने अहीरवाल की सभी सीटों पर कब्जा किया हो। पार्टी दक्षिण हरियाणा में शामिल रेवाड़ी, फरीदाबाद, मेवा

By anand rajEdited By: Published: Mon, 20 Oct 2014 08:29 AM (IST)Updated: Mon, 20 Oct 2014 08:29 AM (IST)
अहीरवाल की ताकत से दक्षिणी हरियाणा में खिला कमल

रेवाड़ी [महेश कुमार वैद्य]। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक और एक 11 बनाने का फार्मूला कारगर रहा। मोदी के इसी फार्मूले की बदौलत भाजपा अहीरवाल की तमाम 11 सीटें जीतने में सफल रही। इससे पूर्व ऐसा कभी नहीं हुआ, जब किसी पार्टी ने अहीरवाल की सभी सीटों पर कब्जा किया हो। पार्टी दक्षिण हरियाणा में शामिल रेवाड़ी, फरीदाबाद, मेवात, पलवल, गुड़गांव तथा महेंद्रगढ़ की 23 में से 14 सीटें जीतने में सफल रही है। यदि अहीरवाल की 11 सीटें निकाल दें तो फरीदाबाद, मेवात व पलवल जिले में भाजपा को केवल तीन सीटें मिली हैं। ये आंकड़ा इस बात को दर्शाता है कि जहां एक (मोदी) को एक (राव इंद्रजीत) का साथ मिला, वहां 11 बनाने में नरेंद्र भाई मोदी कामयाब रहे। मेवात से तो भाजपा को वैसे ही कोई उम्मीद नहीं थी, लेकिन यदि फरीदाबाद व पलवल में भी इंद्रजीत सिंह जैसा कोई करिश्माई नेता होता या इसी तरह के जातीय समीकरण होते तो इन दोनों जिलों में मोदी लहर कमजोर नहीं पड़ती।

prime article banner

अहीरवाल में हुई पार्टी की जीत पूरी तरह पीएम नरेंद्र मोदी के करिश्माई नेतृत्व तथा राव इंद्रजीत का 'अहीरवाल के मोदी' की भूमिका में आना रहा। हालांकि ये बात भी सच है कि बादशाहपुर तथा महेंद्रगढ़ में भाजपा बिना राव के दम लगाये जीती है, लेकिन मोदी व राव की जोड़ी से बनी हवा का असर अहीरवाल की हर सीट पर तूफान बन गया। क्लीन स्विप के पीछे यही बड़ा कारण है।

सीएम का ख्वाब व मोदी की रैलियां

दक्षिण हरियाणा से मुख्यमंत्री बनने की उम्मीद व मोदी की रैलियों ने भी भाजपा के पक्ष में लहर पैदा की। अहीरवाल की अधिकांश सीटों पर राव इंद्रजीत सिंह के सीएम बनने की संभावना को ध्यान में रखकर वोट डाले गये। महेंद्रगढ़ की जनता ने जातिवाद की दीवार ढहाकर रामबिलास शर्मा की झोली महज इसलिए वोटों से भरी ताकि क्षेत्र को मुख्यमंत्री मिल सके। महेंद्रगढ़ व बादशाहपुर में भाजपा कुछ कमजोर दिख रही थी, लेकिन गुड़गांव व महेंद्रगढ़ में हुई मोदी की रैलियों ने तो कांग्रेस व इनेलो सहित तमाम दलों का अहीरवाल से सूपड़ा साफ कर दिया।

दक्षिण हरियाणा में 1 से 14 तक

भाजपा ने दक्षिण हरियाणा के रेवाड़ी, महेंद्रगढ़, गुड़गांव, मेवात, पलवल व फरीदाबाद जिले की 23 विधानसभा सीटों में से पिछले विधानसभा चुनावों में मात्र एक विस सीट जीती थी। ये सीट तिगांव से कृष्णपाल गुर्जर की थी, लेकिन इस बार ये सीट कांग्रेस के खाते में चली गई है। मोदी लहर में ये कृष्णपाल के लिए बड़ा झटका है। हालांकि केंद्रीय मंत्री गुर्जर के लिए एक बड़ी राहत ये है कि फरीदाबाद में भाजपा छह में से तीन विस सीट जीतने में सफल रही है। इन सीटों को मिलाकर ही दक्षिण हरियाणा में पार्टी 23 में से 14 का बहुमत हासिल कर पा रही है। इसे दूसरे शब्दों में कहें तो अहीरवाल की ताकत से ही भाजपा दक्षिण में दम दिखाने जैसी दिख रही है।

पढ़ें: हरियाणा की हॉट सीटों का ब्यौरा, डालें एक नजर

पढ़ें: हरियाणा में भाजपा सरकार, महाराष्ट्र में मित्र की दरकार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.