Move to Jagran APP

अगस्ता वेस्टलैंड स्कैम पर भाजपा और कांग्रेस में घमासान तेज

अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला मामले पर कांग्रेस-भाजपा में तरकार तेज हो गई है। कांग्रेस ने पूरे आरोप को झूठ का पुलिंदा बताते हुए सड़क पर उतरने की धमकी दी है।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Sat, 30 Apr 2016 08:10 PM (IST)Updated: Sat, 30 Apr 2016 09:25 PM (IST)
अगस्ता वेस्टलैंड स्कैम पर भाजपा और कांग्रेस में घमासान तेज

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर घोटाले में भाजपा और कांग्रेस के बीच घमासान तेज हो गया है। भाजपा ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के खिलाफ फिर से हमला करते हुए पूरे सौदे को डिजाइनर बताया है। सोनिया के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए भाजपा ने सवाल किया है कि हेलीकॉप्टर के विदेशी धरती पर ट्रायल के खिलाफ तत्कालीन रक्षा मंत्री एके एंटनी के फैसले को किसके कहने पर बदल दिया गया?

loksabha election banner

शनिवार को पत्रकारों से बात करते हुए भाजपा प्रवक्ता जीवीएल नरसिम्हा राव ने आरोप लगाया कि डील की राह में आने वाले हर रोड़े को हटा दिया गया। तत्कालीन रक्षा मंत्री ने विदेशी धरती पर हेलीकॉप्टर के परीक्षण का विरोध किया था। लेकिन उनकी भी एक नहीं चली। भाजपा ने सवाल किया कि आखिरकार सरकार और कांग्रेस में किसके कहने पर एंटनी की आपत्ति को दरकिनार किया गया? नरसिम्हा राव के अनुसार, एंटनी को केवल सोनिया गांधी ही चुप कर सकती थीं। उन्होंने दावा किया कि इस घोटाले की जांच सीधे 10 जनपथ तक पहुंचेगी।

ये भी पढ़ें- अगस्ता मामले में लालू ने किया सोनिया का बचाव, कहा - मैं हूं उनके साथ

डिजाइन किया हुआ था सौदा
-भाजपा के अनुसार, पूरे सौदे को इस तरह से डिजाइन किया गया था कि दलाली की मोटी रकम मिल सके।
-रक्षा मंत्रालय ने 12 हेलीकॉप्टरों की खरीद के लिए 4800 करोड़ रुपये का आधार मूल्य रखा था।
-हालांकि, अगस्ता वेस्टलैैंड ने इससे कम कीमत पर हेलीकॉप्टर देने का प्रस्ताव कर दिया।
-बेस प्राइस अधिक रखने का उद्देश्य यह था कि कोई मोलभाव नहीं किया जा सके और कंपनी को मनमानी रकम दी जा सके।
-टेंडर की शर्तों को इस तरह से तोड़ा-मरोड़ा गया, ताकि केवल एक ही कंपनी इसके लिए क्वालीफाई कर पाए।

निशाने पर सोनिया

सोनिया गांधी और अहमद पटेल इस घोटाले के वास्तुकार हैं। कई साक्ष्य ऐसे हैं, जिनसे पता चलता है कि सौदे को मंजूरी दिलाने का काम कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व ने किया।
-जीवीएल नरसिम्हा राव, भाजपा प्रवक्ता

अगस्ता के लिए नियम-कायदे क्यों बदले गए? सोनिया गांधी को बताना चाहिए कि घूस किसे दिया गया, क्योंकि सारी धांधली संप्रग के कार्यकाल में हुई थी।
-रविशंकर प्रसाद, केंद्रीय संचार मंत्री

कांग्रेस ने दी सड़क पर उतरने की धमकी
कांग्रेस ने भाजपा के आरोपों को झूठ का पुलिंदा बताते हुए इसके खिलाफ सड़क पर संघर्ष करने की धमकी दी है। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि झूठ का साम्राज्य खड़ा कर जनता को बेवकूफ बनाने की कोशिश की जा रही है। उल्टे उन्होंने मोदी सरकार पर घोटाला करने वाली कंपनी फिनमैकेनिका को प्रश्रय देने और पूर्व वायुसेनाध्यक्ष एसपी त्यागी को बचाने का आरोप लगाया। कांग्र्रेस ने भाजपा के इस दुष्प्रचार के खिलाफ सड़क पर उतरने का एलान किया है। इसके तहत जंतर-मंतर पर लोकतंत्र बचाओ रैली का आयोजन किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.