Move to Jagran APP

बांग्‍लादेश ने पूर्व पीएम वाजपेयी को मुक्ति संग्राम सम्मान से नवाजा

बांग्लादेश ने रविवार को भारत के पूर्व प्रधानमंत्री और भाजपा के दिग्गज नेता अटल बिहारी वाजपेयी को अपने प्रतिष्ठित मुक्ति संग्राम सम्मान से नवाजा। यह सम्मान बांग्लादेश के स्वाधीनता संघर्ष में उनकी सक्रिय भूमिका के लिए दिया गया। वाजपेयी की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह सम्मान ग्रहण किया।

By Murari sharanEdited By: Published: Sun, 07 Jun 2015 08:44 PM (IST)Updated: Sun, 07 Jun 2015 09:07 PM (IST)

ढाका। बांग्लादेश ने रविवार को भारत के पूर्व प्रधानमंत्री और भाजपा के दिग्गज नेता अटल बिहारी वाजपेयी को अपने प्रतिष्ठित मुक्ति संग्राम सम्मान से नवाजा। यह सम्मान बांग्लादेश के स्वाधीनता संघर्ष में उनकी सक्रिय भूमिका के लिए दिया गया। वाजपेयी की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह सम्मान ग्रहण किया। इस अवसर पर मोदी ने कहा कि वाजपेयी उनके और अन्य राजनीतिक कार्यकर्ताओं के लिए प्रेरणास्रोत हैं।

loksabha election banner

बंग भवन के नाम से चर्चित बांग्लादेश के राष्ट्रपति भवन में आयोजित भव्य समारोह में राष्ट्रपति अब्दुल हामिद ने मोदी को यह सम्मान सौंपा। 90 वर्षीय वाजपेयी का स्वास्थ्य ठीक नहीं है और वह यात्रा करने में असमर्थ हैं। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री शेख हसीना, उनके मंत्रिमंडलीय सहयोगी, राजनयिक और बांग्लादेश के शीर्ष अधिकारी शामिल थे।

बांग्लादेश की स्वतंत्रता की लड़ाई को वाजपेयी के समर्थन को याद करते हुए मोदी ने कहा कि वाजपेयी ने नेतृत्व में भारतीय जनसंघ ने मुक्ति संग्राम के समर्थन में सत्याग्रह आयोजित किया था और एक युवा स्वयंसेवी की तरह वह खुद उसमें भाग लेने गांव से आए थे।

मोदी ने कहा, जब आपने स्वाभिमान की लड़ाई लड़ी तो मैं भी उन भारतीयों में शामिल था जो तहे दिल से चाहते थे कि आपने सपने सच हों। तालियों की गड़गड़ाहट के बीच मोदी ने कहा कि जब बांग्लादेश के मुक्ति योद्धा अपना लहू बहा रहे थे तो भारतीय भी साथ-साथ उनकी मदद करने के लिए लड़ रहे थे।

पुरस्कार के अवतरण में वाजपेयी को अत्यंत सम्मानित राजनीतिक नेता बताते हुए बांग्लादेश के मुक्ति संग्राम के समर्थन में उनकी सक्रिय भूमिका का सम्मान किया गया है। तब आर्गेनाइजर की संपादकीय कॉलम में वाजपेयी ने बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान द्वारा बांग्लादेश की स्वतंत्रता की ऐतिहासिक घोषणा का स्वागत किया था और भारत सरकार को बांग्लादेश की सरकार को मान्यता देने और स्वतंत्रता सेनानियों को जरूरी सहायता मुहैया कराने को कहा था।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा कि बांग्लादेश का सौभाग्य था कि स्वतंत्रता संघर्ष के दौरान भारत साथ था। उन्होंने भी बांग्लादेश की आजादी में वाजपेयी के योगदान को याद किया।

पढ़ें: किताबी हमला- मोदी पीएम से ज्यादा इवेंट मैनेजर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.