Move to Jagran APP

नहीं हो सका पांचों आरोपियों का नार्को व ब्रेन मैपिंग टेस्ट

बदायूं कटरा सआदतगंज कांड में दो बहनों के साथ सामूहिक दुष्कर्म के बाद हत्या के मामले में नामजद पांचों आरोपियों के कल लाइ डिटेक्शन, फोरेंसिक साइकोलॉजिकल असेसमेंट व फोरेंसिक असेसमेंट एनालिसिस टेस्ट तो हो गए लेकिन किसी भी आरोपी का नार्को व ब्रेन मैपिंग टेस्ट अभी नहीं हुआ है। यह दोनों टेस्ट यहां संभव नहीं हैं। तीन

By Edited By: Published: Fri, 27 Jun 2014 10:29 AM (IST)Updated: Fri, 27 Jun 2014 10:48 AM (IST)

लखनऊ। बदायूं कटरा सआदतगंज कांड में दो बहनों के साथ सामूहिक दुष्कर्म के बाद हत्या के मामले में नामजद पांचों आरोपियों के कल लाइ डिटेक्शन, फोरेंसिक साइकोलॉजिकल असेसमेंट व फोरेंसिक असेसमेंट एनालिसिस टेस्ट तो हो गए लेकिन किसी भी आरोपी का नार्को व ब्रेन मैपिंग टेस्ट अभी नहीं हुआ है। यह दोनों टेस्ट यहां संभव नहीं हैं। तीन दिन तक चले टेस्ट के अंतिम दिन दोनों बर्खास्त सिपाहियों का टेस्ट कराया गया।

सीबीआइ ने पांचों आरोपियों के नार्को, ब्रेन मैपिंग व लाइ डिटेक्शन टेस्ट की अनुमति अदालत से ली थी। माना जा रहा था कि यही तीनों टेस्ट होंगे, लेकिन सीबीआइ की अर्जी में एवं अन्य वैज्ञानिक विधियों का भी जिक्र था, जिसकी अनुमति भी कोर्ट ने दी थी। इसी आधार पर सीबीआइ ने पांचों आरोपियों के पोलीग्राफी के अलावा फोरेंसिक साइकोलाजिकल असेसमेंट व फोरेंसिक असेसमेंट एनालिसिस टेस्ट करवाए। सीएफएसएल के मुताबिक फोरेंसिक साइकोलाजिकल असेसमेंट व फोरेंसिक असेसमेंट एनालिसिस टेस्ट सच सामने लाने की अत्याधुनिक पद्धतियां हैं।

ब्रेन मैपिंग टेस्ट की मशीनें सिर्फ सीएफएसएल दिल्ली व हैदराबाद की ही लैब में हैं। उन मशीनों को जांच के लिए कहीं अन्यत्र ले जा पाना संभव नहीं है। इसी प्रकार नार्को टेस्ट भी सिर्फ हैदराबाद व अहमदाबाद की लैब में होता है। दोनों अत्याधुनिक पद्धतियों की जांच रिपोर्ट से ही शायद सच्चाई सामने आ जाएगी। अगर आवश्यक हुआ तभी आरोपियों को दिल्ली ले जाकर उनका ब्रेन मैपिंग टेस्ट करवाया जाएगा। सीबीआइ ने कल गेस्ट हाउस में ही घटना के आरोपी बर्खास्त सिपाही सर्वेश यादव और छत्रपाल यादव के टेस्ट कराए। सीबीआइ सुबह करीब सवा नौ बजे दोनों को जेल से गेस्ट हाउस लेकर आई, जहां दोपहर ढाई बजे तक उनके टेस्ट किए गए। पौने तीन बजे सीबीआइ ने दोनों को जेल में दाखिल कर दिया।

पीड़ित परिजनों और गवाह का भी हो सकता है टेस्ट

पांचों आरोपियों के तीन टेस्ट करने के बाद सीएफएसएल की टीम आज दिल्ली वापस हो जाएगी। किशोरियों के पिता,चाचा व गवाह के लाइ डिटेक्शन, फोरेंसिक साइकोलॉजिकल असेसमेंट व फोरेंसिक असेसमेंट एनालिसिस टेस्ट करने को सीएफएसएल की टीम जुलाई के पहले हफ्ते फिर से बदायूं आ सकती है।

सिम विक्रेता से भी पूछताछ

सीबीआइ ने उस मोबाइल शॉप के मालिक से भी पूछताछ की है, जिसके यहां से फर्जी आइडी पर किशोरी के मोबाइल का सिम लिया गया था। सीबीआइ यह जानने की कोशिश करती रही कि सिम लेने के लिए कौन लोग आए। क्या इसके पहले भी वे लोग कोई सिम ले गए थे या सिम लेने की इच्छा जताई थी।

आप की नेता हेमा भदवार भी पहुंचीं

लोकसभा चुनाव में बदायूं से आम आदमी पार्टी की प्रत्याशी रहीं हेमा भदवार भी पीड़ित परिवार से मिलने उनके घर पहुंचीं। उन्होंने भी घटनाक्रम पर हो रही कार्रवाई पर जानकारी ली। हेमा भदवार ने कहा कि महिला उत्पीड़न रोकने की लड़ाई हम सब को एक साथ मिलकर लड़नी है। उन्होंने बताया कि हम पार्टी की तरफ से नहीं आए हैं और न ही मेरा कोई राजनीतिक मकसद है।

पढ़ें: बदायूं कांड: किशोरियों की कौन कर रहा था मुखबिरी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.