Move to Jagran APP

खून के साथ एड्स का अभिशाप देने में महाराष्‍ट्र तीसरे नंबर पर

अामतौर पर एचआइवी संक्रमण के पीछे असुरक्षित यौन संबंधों को कारण माना जाता है पर ब्‍लड ट्रांसफ्यूजन से इस संक्रमण के इजाफा मामले में महाराष्‍ट्र तीसरे नंबर पर है।

By Monika minalEdited By: Published: Wed, 01 Jun 2016 12:11 PM (IST)Updated: Wed, 01 Jun 2016 12:19 PM (IST)

मुंबई। पिछले डेढ़ वर्ष के दौरान खून चढ़ाने से महाराष्ट्र में करीब 276 लोग एचआइवी संक्रमित हो गए हैं। इस मामले में राज्य को तीसरा पोजिशन दिया गया है, जो चिंता का विषय है।

loksabha election banner

आरटीआइ के अनुसार, नेशनल एड्स कंट्रोल आर्गेनाइजेशन (नाको) ने खुलासा किया है कि डेढ़ वर्षों के दौरान पूरे देश से 2,234 लोग एचआइवी संक्रमित ब्लड चढ़ाने की वजह से इस खतरनाक बीमारी के चपेट में आ गए हैं। इस वजह से सुरक्षित ब्लड के प्रति गंभीरता पर सवाल उठा है।

18 महीनों में 2000 लोगों को हुआ HIV, कारण जानकर आप रह जाएंगे हैरान

ब्लड ट्रांसफ्यूजन के जरिए एचआइवी के मामले में उत्तर प्रदेश में सबसे आगे है यहां इससे संबंधित 361 मामले सामने आए हैं इसके बाद गुजरात है जिसमें 292 मामले हैं। 264 मामलों के साथ दिल्ली चौथे स्थान पर है। पिछले 6 सालों में महाराष्ट्र में 1,239 से अधिक ऐसे मामले सामने आए हैं। जबकि अपने निष्कर्षों के साथ कार्यकर्ताओं ने चेताया था।

एक वरिष्ठ नाको अधिकारी ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया, ’यह आंकड़ा पीड़ितों ने स्वयं बताया है। कुल मिलाकर स्थिति पहले से कहीं अधिक बेहतर हुई है। 1999 में ट्रांसफ्यूजन की वजह से एचआवी संक्रमण 15 फीसद थी जो अब कम होकर 1 फीसद हो गयी है।‘

महाराष्ट्र की एड्स कंट्रोल सोसायटी ने कहा कि इंटीग्रेटेड काउंसलिंग एंड टेस्टिंग सेंटरों (आइसीटीसी) में अधिकतर क्लाइंट्स ने असुरक्षित सेक्स करने के बावजूद ब्लड ट्रांसफ्यूजन का इतिहास बताया। सोसायटी की ज्वाइंट डायरेक्टर शोभना तेहरा ने कहा,’कम से कम 90 फीसद एचआइवी संक्रमण सेक्स के जरिए ही होते हैं।‘

आरटीआइ कार्यकर्ता चेतन कोठारी ने कहा, ’इस मामले में सबसे अधिक थैलीसिमीया के रोगी शामिल होते हैं।‘ भारत में अक्टूबर 2014 से मार्च 2016 के बीच ब्लड ट्रांसफ्यूजन के जरिए एचआइवी संक्रमण के 2,234 मामले सामने आए हैं।

अस्पताल ने 20 साल पहले की थी ये गलती, अब भरना होगा जुर्माना

नेशनल एड्स कंट्रोल आर्गेनाइजेशन (नाको) व स्वास्थ्य विभाग ने कहा 2009-10 के दौरान भारत में 2,711 ऐसे मामले देखे गए थे और पिछले 15 वर्षों में ब्लड ट्रांसफ्यूजन के कारण एचआइवी प्रभावित लोगों की संख्या में काफी कमी आयी है, फिर भी सरकार इसे जीरो स्तर तक लाने में जुटी है।

2015 के वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार सितंबर 2014 तक नाको का कुल ब्लड संग्रह 30 लाख यूनिट था। भारत में एचआइवी ग्रस्त लोगों की संख्या 2011 में 20.9 लाख के करीब थी। करीब 86 फीसद लोग 15 से 49 वर्ष की उम्र के बीच के थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.