Move to Jagran APP

मोदी को घेरने की कोशिश में खुद घिरे राहुल

गुजरात में लड़की की कथित जासूसी का मुद्दा उठाकर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी भले ही नरेंद्र मोदी को घेरने की कोशिश कर रहे हों, लेकिन इससे वह खुद ही सवालों में आ गए हैं। लगभग साढ़े तीन महीने पहले संप्रग सरकार ने इस मामले की जांच के लिए न्यायिक आयोग के गठन का फैसला किया था, लेकिन आज तक यह गठित नहीं ह

By Edited By: Published: Tue, 08 Apr 2014 12:06 AM (IST)Updated: Mon, 07 Apr 2014 08:45 PM (IST)
मोदी को घेरने की कोशिश में खुद घिरे राहुल

नई दिल्ली, नीलू रंजन। गुजरात में लड़की की कथित जासूसी का मुद्दा उठाकर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी भले ही नरेंद्र मोदी को घेरने की कोशिश कर रहे हों, लेकिन इससे वह खुद ही सवालों में आ गए हैं। लगभग साढ़े तीन महीने पहले संप्रग सरकार ने इस मामले की जांच के लिए न्यायिक आयोग के गठन का फैसला किया था, लेकिन आज तक यह गठित नहीं हो सका। हालत यह है कि गृह मंत्रालय ने अगली सरकार के फैसले के लिए तैयार लंबित मामलों की सूची में इसे सबसे ऊपर रखा है।

loksabha election banner

दरअसल पिछले साल दिसंबर में लड़की की कथित जासूसी का मामला सामने आने के बाद नरेंद्र मोदी को घेरने की कोशिश हुई थी। तमाम मंचों से मोदी पर निशाना साधने के बाद 26 दिसंबर को प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में इस मामले की जांच न्यायिक आयोग से कराने का फैसला किया गया। इसके अनुसार न्यायिक जांच आयोग को तीन महीने के भीतर यानी चुनाव के ठीक पहले अपनी रिपोर्ट सरकार को देनी थी। जाहिर है चुनाव के पहले इस मुद्दे पर नरेंद्र मोदी को घेरने की पुख्ता तैयारी हो गई थी।

हैरानी की बात यह है कि कैबिनेट के फैसले को लागू करने के लिए संप्रग सरकार सुप्रीम कोर्ट या हाईकोर्ट का कोई सेवानिवृत न्यायाधीश ही नहीं ढूंढ पाई। गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इसके लिए एक दर्जन से अधिक सेवानिवृत न्यायाधीशों से संपर्क किया गया, लेकिन सभी ने नरेंद्र मोदी के खिलाफ राजनीति से प्रेरित जांच में शामिल होने से इन्कार कर दिया। गौरतलब है कि दैनिक जागरण ने सबसे पहले पांच जनवरी को 'मोदी के खिलाफ जांच के लिए नहीं मिल रहे हैं जज' शीर्षक से यह खबर विस्तार से प्रकाशित की थी।

न्यायिक जांच के सहारे नरेंद्र मोदी को घेरने की कोशिश में बुरी तरह विफल रहने के बाद गुजरात कैडर के आइएएस अधिकारी प्रदीप शर्मा ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाकर इसकी सीबीआइ से जांच कराने की मांग कर दी। भ्रष्टाचार और अनियमितता के गंभीर आरोपों में घिरे प्रदीप शर्मा इसके सहारे खुद को पीड़ित बताने की कोशिश कर रहे थे। लेकिन गुजरात सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के सामने दस्तावेजी सबूतों के साथ प्रदीप शर्मा की करतूतों का पूरा कच्चा-चिट्ठा पेश कर दिया।

पढ़ें: गलती स्वीकार, मोदी व केजरी पर तगड़ा प्रहार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.