Move to Jagran APP

अटल जी अच्छे पीएम थे, पार्टी ने काम नहीं करने दिया: सपा

समाजवादी पार्टी के सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव ने कहा है कि अटल बिहारी वाजपेयी अच्छे प्रधानमंत्री थे, जिन्होंने महिला आरक्षण की उनकी मांग स्वीकार कर ली थी लेकिन उनकी पार्टी भाजपा के कुछ लोगों ने उन्हें काम नहीं करने दिया।

By manoj yadavEdited By: Published: Wed, 21 Jan 2015 08:20 PM (IST)Updated: Wed, 21 Jan 2015 08:27 PM (IST)
अटल जी अच्छे पीएम थे, पार्टी ने काम नहीं करने दिया: सपा

लखनऊ। समाजवादी पार्टी के सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव ने कहा है कि अटल बिहारी वाजपेयी अच्छे प्रधानमंत्री थे, जिन्होंने महिला आरक्षण की उनकी मांग स्वीकार कर ली थी लेकिन उनकी पार्टी भाजपा के कुछ लोगों ने उन्हें काम नहीं करने दिया।

loksabha election banner

बुधवार को यहां सपा मुख्यालय में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए मुलायम ने कहा कि अटलजी अच्छे प्रधानमंत्री थे, लेकिन उनकी ही पार्टी के लोग काम नहीं करने देते थे। यादव ने कहा कि सपा महिला आरक्षण के खिलाफ नहीं है। यह पार्टी स्तर पर होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि पार्टियों को टिकट देते समय महिलाओं के लिए 15 से 20 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान करना चाहिए। यह व्यवस्था होनी चाहिए कि अगर पार्टी महिलाओं को टिकट नहीं देती है तो उसका पंजीयन रद्द हो जाएगा।

मुलायम ने कहा कि अगर 15 से 20 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान लागू हो गया तो पार्टियां महिलाओं को इससे अधिक टिकट देंगी क्योंकि उन्हें उनका पंजीयन रद्द होने का डर रहेगा।

अटल जी का धन्यवाद

यादव ने कहा कि वे पूर्व प्रधानमंत्री अटलजी को धन्यवाद देना चाहते हैं, जिन्होंने महिला आरक्षण पर चर्चा के लिए उन्हें बुलाया और उनकी राय जानी। मुलायम ने कहा, 'अटलजी ने बाद में मुझे बताया कि उनकी मांग पूरी की जाएगी, लेकिन 25 प्रतिशत महिला आरक्षण (उस समय मुलायम ने इतना ही आरक्षण मांगा था) बहुत ज्यादा है।

मैंने उनसे कहा कि इसे 15 प्रतिशत कर दीजिए और साथ महिला किसी अन्य सीट से भी चुनाव लड़ सके। यादव ने कहा कि लेकिन भाजपा में कुछ लोग यह नहीं चाहते थे और अटलजी को इस मसले पर काम नहीं करने दिया।

कठिन मेहनत करें

पार्टी की सफलता के लिए कार्यकर्ताओं से कठिन मेहनत का आग्रह करते हुए मुलायम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बगैर नाम लिए कहा, 'ये भी देखो अपनी मेहनत से ये प्रधानमंत्री बन गया।'

उन्होंने कहा, 'कठिन मेहनत का कोई तोड़ नहीं है। अगर मैं कठोर मेहनत नहीं करता तो आज यहां नहीं होता। मेरे वक्त में कमलापति त्रिपाठी, हेमवती नंदन बहुगुणा के अलावा कई समाजवादी नेता थे। आपको भी कठिन मेहनत करनी चाहिए।'

पढ़ेंः मुलायम की तलाश में आजमगढ़ में चिपके पोस्टर

पढ़ेंः फलदान की रस्म में राजनीति का चटख रंग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.