Move to Jagran APP

वाराणसी और आजमगढ़ में मतदान के टूटे सारे रिकार्ड

चुनावी महासमर के अंतिम चरण में एक तरफ काशी तो दूसरी तरफ आजमगढ़। काशी से भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद प्रत्याशी नरेंद्र भाई मोदी तो आजमगढ़ से समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह यादव। सोमवार को मतदान का दिन ..और देश दुनिया के राजनीतिक विशेषज्ञों की निगाहें इसपर टिकीं कि क्या इस बार मतदाता झूमक

By Edited By: Published: Tue, 13 May 2014 10:19 AM (IST)Updated: Tue, 13 May 2014 10:21 AM (IST)

वाराणसी। चुनावी महासमर के अंतिम चरण में एक तरफ काशी तो दूसरी तरफ आजमगढ़। काशी से भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद प्रत्याशी नरेंद्र भाई मोदी तो आजमगढ़ से समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह यादव। सोमवार को मतदान का दिन ..और देश दुनिया के राजनीतिक विशेषज्ञों की निगाहें इसपर टिकीं कि क्या इस बार मतदाता झूमकर निकलेगा, क्या दोनों संसदीय सीटों पर मतदान के रिकार्ड ध्वस्त होंगे!

loksabha election banner

..और ऐन यही हुआ। वाराणसी संसदीय क्षेत्र में मतदाताओं ने जबरदस्त पोलिंग कर अबतक के सभी रिकार्ड ध्वस्त कर दिए। इस संसदीय क्षेत्र की पांचों विधानसभा सीटों को मिलाकर कुल 58.2 फीसद मतदान हुआ, यह अब तक का रिकार्ड है। सन 2009 के लोकसभा चुनाव में महज 44 फीसद वोट पड़े थे। 14.2 फीसद मतों की यह सीधी उछाल काशीवासियों की ओर से इस हॉट सीट को लोकतंत्र के महापर्व का खास नजराना बन गया। सन 77 में जनता पार्टी की लहर के दौरान भी काशी के 55.83 फीसद मतदाताओं ने ही अपने मत डाले थे

बात आजमगढ़ संसदीय क्षेत्र की करें तो यहां भी 55.88 फीसद मतदान हुआ जो 2009 के लोकसभा चुनाव में पड़े 43.64 फीसद से 12.24 फीसद ज्यादा है।

..और यह सब हुआ चिलचिलाती धूप में 41.8 डिग्री सेल्सियस के बीच। गर्म हवाओं के थपेड़ों के बीच बनारस की उन सरनाम गलियों से भी निकलकर लोग बूथों तक पहुंचे, जहां आमतौर पर मतदान के दिनों में लोग अब तक पिकनिक मनाते रहे हैं। सन 2009 के लोकसभा चुनाव में लगभग 15 फीसद मतदान करने वाले बीएचयू ने सोमवार को 51.71 फीसद मतदान कर बड़े बड़े विशेषज्ञों को भी चौंका दिया। यह वृद्धि फीसद में नहीं, गुणे के आंकड़ों को भी पार कर गई। अस्सी, कमच्छा, शिवाला, पाण्डेयपुर और नदेसर जैसे तमाम बूथों पर लोगों की कतारें लगी रहीं। भाजपा के गढ़ माने जाने वाले बनारस के तीनों नगरीय विधानसभा क्षेत्रों में मिश्रित आबादी ने झूमकर मतदान किया। मदनपुरा में जहां दोपहर बाद मतदान ने गति पकड़ी वहीं आर्य महिला कालेज स्थित बूथ पर अनवरत कतार लगी रही। मतदान को लेकर उत्साह इस कदर कि काशी नरेश अनंत नारायण सिंह ने कतार में लगकर मतदान किया तो वरिष्ठ भाजपा नेता डा मुरली मनोहर जोशी व कांग्रेस प्रत्याशी अजय राय भी सुबह सबेरे वोट डालने बूथ पर पहुंचे।

आजमगढ़ में शुरू में मतदान की गति जरूर धीमी रही मगर चढ़ते सूरज, बढ़ते तापमान के साथ घर के घर खाली होते गए और बूथ के बूथ हो गए गुलजार। यहां मुस्लिम बाहुल्य मबारकपुर क्षेत्र में 58 फीसद मतदान कर लोगों ने अब तक का रिकार्ड बना डाला। शहरी क्षेत्र के पहाड़पुर और तकिया मोहल्लों में स्थित बूथों पर मतदाता झूमकर निकले तो बदरका और कुदीगढ़ में भी कतारें अटूट रहीं।

पढ़ें: सारे मुद्दे ध्वस्त, चुनाव की धुरी रहे मोदी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.