Move to Jagran APP

भगवंत के खिलाफ जांच के लिए बनी कमेटी, 3 अगस्त तक संसद न अाने की सलाह

अाम अादमी पार्टी के सांसद भगवंत मान के खिलाफ 9 सदस्यीय जांच अायोग का गठन किया गया है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Mon, 25 Jul 2016 11:11 AM (IST)Updated: Mon, 25 Jul 2016 01:26 PM (IST)
भगवंत के खिलाफ जांच के लिए बनी कमेटी, 3 अगस्त तक संसद न अाने की सलाह

नई दिल्ली। संसद का वीडियो बनाने के मामले में अाम अादमी पार्टी के सांसद भगवंत मान के मामले में जांच का फैसला लिया गया है। लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने जांच के लिए कमेटी बनाने का फैसला लेते हुए 3 अगस्त तक मान के संसद आने पर रोक लगा दी है। जांच कमेटी में अकाली दल से कोई सांसद नहीं है।

loksabha election banner

स्पीकर सुमित्रा महाजन ने कहा कि 9 सदस्यीय कमेटी इस मामले की जांच करेगी। कमेटी को 3 अगस्त तक रिपोर्ट सौंपनी होगी। तब तक के लिए स्पीकर ने भगवंत मान को संसद में आने से मना कर दिया है। अाप सांसद भगवंत मान ने गुरुवार को संसद के अंदर जाने से लेकर पूरी प्रक्रिया का विडियो फेसबुक पर लाइव दिखा दिया था।

इस विडियो प्रकरण के बाद भगवंत मान विवादों में घिर गए। उनपर संसद की सुरक्षा से समझौता करने का आरोप लगने लगा। पहले तो भगवंत मान ने इस मामले में आक्रामक रुख अपनाया। भगवंत मान ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा था कि क्या मेरे विडियो ने संसद को खतरे में डाल दिया है। कैस यह अवैध है। मैं फिर से विडियो बनाऊंगा और इसे डालूंगा।

हालांकि बाद में खबर आई कि भगवंत मान ने अपनी गलती के लिए स्पीकर सुमित्रा महाजन से बिना शर्त माफी मांग ली है। सूत्रों के मुताबिक तब सुमित्रा महाजन ने मान की माफी को अपर्याप्त बताया था।

इससे पहले शुक्रवार को संसद के दोनों सदनों में 'अाप' सांसद भगवंत मान के वीडियो विवाद पर जमकर हंगामा हुआ था। जिसके कारण सदन की कार्यवाही सोमवार तक स्थगित करनी पड़ी। राज्य सभा में अकाली दल के सांसद नरेश गुजराल ने यह मसला उठाया था।

..जब स्पीकर ने भगवंत मान की ली क्लास, पूछा- 'ये आपने क्या किया?'

सरकार का पक्ष रखते हुए संसदीय कार्य राज्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने अकाली दल के प्रस्ताव से सहमति जताई। हालांकि राज्यसभा के उपसभापति दूसरे सदन के सदस्य पर किसी तरह की चर्चा कराए जाने को लेकर नियमों का हवाला दिया।

इन सब के बीच भगवंत मान के समर्थन में भी राज्यसभा में कुछ सांसदों ने अपनी राय रखी। जदयू के सांसद शरद यादव ने कहा कि संसद भवन परिसर का वीडियो पोस्ट करना भगवंत मान की नादानी है।

मान के मामले में सीताराम येचुरी ने सरकार के रवैये को आड़े हाथों लिया। उन्होंने कहा कि अभी तक भगवंत मान के खिलाफ कोई कार्रवाई क्यों नहीं की गई है? केंद्र सरकार के अधीन एजेंसी दिल्ली पुलिस ने इस मामले में क्या किया है?' निर्मला सीतारमण ने कहा कि भगवंत मान ने बयान दिया है कि वह ऐसा दोबारा करेंगे। सरकार अपना काम करेगी लेकिन उन्होंने जो किया, वह राष्ट्रीय सुरक्षा का मामला है। मैं राज्यसभा से कड़ा कदम उठाने की अपील करती हूं।

संसद के अंदरूनी हिस्से का वीडियो बनाकर बुरे फंसे 'आप' सांसद भगवंत मान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.