Move to Jagran APP

श्रीनगर में आतंकी हमला, दो पुलिसकर्मी शहीद

स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर कश्मीर में किए जा रहे सुरक्षा बंदोबस्त के बीच बुधवार को पांपोर में आतंकियों के हमले में दो पुलिसकर्मी शहीद हो गए, जबकि एक अन्य नागरिक की मौत हो गई। आतंकी एक पुलिसकर्मी की राइफल भी अपने साथ ले गए। फिलहाल, सुरक्षाबलों ने पूरे इलाके की घेराबंदी कर सघन तलाशी अभियान चला

By Edited By: Published: Wed, 13 Aug 2014 11:33 PM (IST)Updated: Wed, 13 Aug 2014 11:35 PM (IST)
श्रीनगर में आतंकी हमला, दो पुलिसकर्मी शहीद

जागरण ब्यूरो, श्रीनगर। स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर कश्मीर में किए जा रहे सुरक्षा बंदोबस्त के बीच बुधवार को पांपोर में आतंकियों के हमले में दो पुलिसकर्मी शहीद हो गए, जबकि एक अन्य नागरिक की मौत हो गई। आतंकी एक पुलिसकर्मी की राइफल भी अपने साथ ले गए। फिलहाल, सुरक्षाबलों ने पूरे इलाके की घेराबंदी कर सघन तलाशी अभियान चला रखा है। हिजबुल मुजाहदीन ने हमले की जिम्मेदारी ली है।

loksabha election banner

शहीद पुलिसकर्मी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कारगिल दौरे की सुरक्षा में तैनात थे और आज कारगिल से वापस दक्षिण कश्मीर में अनंतनाग स्थित अपने ड्यूटी स्थल पर जा रहे थे।

गत 11 अगस्त को रात दस बजे के करीब आतंकियों ने पांपोर में ही बीएसएफकर्मियों पर हमला किया था। बुधवार को जिस जगह हमला हुआ, वह उस जगह से लगभग एक किलोमीटर दूर हैं, जहां आतंकियों ने बीएसएफ कर्मियों को निशाना बनाया था।

पांपोर से मिली जानकारी के अनुसार, रात करीब आठ बजे भारतीय रिजर्व पुलिस आईआरपी की 11वीं वाहिनी के डीएसपी अब्दुल हमीद अपने दल-बल समेत कारगिल से अनंतनाग लौट रहे थे। पांपोर में गलंदर मोड़ के पास पहुंच कर उन्होंने जीप रुकवाई और सड़क किनारे खड़े होकर पेशाब करने लगे। उनके दो अंगरक्षक हेडकांस्टेबल मोहम्मद याकूब निवासी कुलगाम व मेहराजुद्दीन निवासी जेनपोरा शोपियां भी जीप से नीचे उतरकर सड़क पर खडे हो गए। उस समय वहां से आम लोग भी आ-जा रहे थे।

इस बीच, वहीं कहीं छिपे आतंकियों ने उन पर घात लगाकर हमला कर दिया। आतंकियों के हमले में डीएसपी तो बाल बाल बच गए, लेकिन उनके दोनों अंगरक्षक और वहां से गुजर रहा एक राहगीर मंजूर अहमद कसाब पुत्र अली मोहम्मद निवासी अवंतीपोर गंभीर रूप से घायल हो गया। इस बीच, अन्य पुलिसकर्मियों ने अपनी पोजीशन ली और जवाबी फायर किया किंतु आतंकी अंधेरे का लाभ उठाते हुए वहां से भाग गए। जाते हुए वह एक पुलिसकर्मी की राइफल भी अपने साथ ले गए।

हमले की सूचना मिलते ही पुलिस, सेना व सीआरपीएफ के जवान मौके पर पहुंच गए। उन्होंने तीनों घायलों को निकटवर्ती अस्पताल पहुंचाया। अस्पताल में कुछ ही देर बाद तीनों चल बसे। अलबत्ता, पुलिस ने एक घायल पुलिसकर्मी की मृत्यु की पुष्टि की है। मारा गया नागरिक पेश से टाटा सूमो टैक्सी चालक है।

हिजबुल मुजाहिदीन के कश्मीर में आप्रेशनल कमांडर बलीगुद्दीन ने हमले के एक घंटे बाद स्थानीय पत्रकारों को फोन पर बताया कि पांपोर में उसके संगठन के हाईवे स्कवाड के लड़ाकों ने हमला किया था। इस हमले में दो पुलिसकर्मी मारे गए हैं। इसके साथ ही उसने कहा कि सूमो चालक मंजूर हमारे लड़ाकों की गोली से नहीं बल्कि पुलिस फाय¨रग में मारा गया है। हिज्ब कमांडर ने गत मंगलवार को पुछाल में रेलवे पुलिसकर्मी राजेंद्र सिंह की हत्या की जिम्मेदार भी ली है। सोमवार की रात को बीएसएफ कर्मियों पर हमले का जिम्मा भी हिजबुल ने ही लिया था।

पढ़ें: आतंकी घटनाएं रोकने की तैयारियां और पुख्ता

पढ़ें: श्रीनगर में आतंकी हमला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.