Move to Jagran APP

पाक को हराकर 16 साल बाद बांग्लादेश ने रचा इतिहास

सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल (132) और विकेटकीपर बल्लेबाज मुशफिकर रहीम (106) के शानदार शतकों की बदौलत रिकॉर्ड स्कोर बनाने वाले बांग्लादेश ने पहले वनडे मैच में पाकिस्तान को 79 रन से करारी शिकस्त देकर 16 साल जीत दर्ज करते हुए इतिहास रच दिया।

By Sumit KumarEdited By: Published: Sat, 18 Apr 2015 11:49 AM (IST)Updated: Sat, 18 Apr 2015 12:12 PM (IST)
पाक को हराकर 16 साल बाद बांग्लादेश ने रचा इतिहास

मीरपुर। सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल (132) और विकेटकीपर बल्लेबाज मुशफिकर रहीम (106) के शानदार शतकों की बदौलत रिकॉर्ड स्कोर बनाने वाले बांग्लादेश ने पहले वनडे मैच में पाकिस्तान को 79 रन से करारी शिकस्त देकर 16 साल जीत दर्ज करते हुए इतिहास रच दिया। 77 गेंदों में 106 रनों की धमाकेदार पारी खेलने वाले मुशफिकर रहीम को शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया।

loksabha election banner

इस जीत के साथ ही मेजबान टीम ने तीन मैचों की सीरिज में 1-0 की बढ़त बना ली है। इस मैच में जीत के साथ ही बांग्लादेश ने पाकिस्तान पर अपनी दूसरी जीत दर्ज की है। इससे पहले बांग्लादेश ने 1999 के विश्व कप में पाकिस्तान को हराया था।

तमीम ने 135 गेंदों पर 15 चौकों और तीन छक्कों की मदद से 132 रन बनाये जबकि रहीम ने 77 गेंदों पर 106 रन की तूफानी पारी खेली जिसमें 13 चौके और दो छक्के शामिल हैं। इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिये 178 रन की रिकॉर्ड साझेदारी की जिससे टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने के लिये उतरे बांग्लादेश ने छह विकेट पर 329 रन बनाये जो वनडे में उसका सबसे बड़ा स्कोर है। पाकिस्तान के खिलाफ बांग्लादेश का यह वन-डे में सर्वाधिक स्कोर है।

लक्ष्य के जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तानी की पूरी टीम 45.2 ओवरों में 250 रन पर ही सिमट गई।हालांकि, पाकिस्तान की ओर से अजहर अली (72), मो. रिजवान (67), हैरिस सोहैल (51) ने टीम को जीत दिलाने के अथक प्रयास किए लेकिन वे असफल रहे। पाकिस्तान के छह बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर सके और टीम यह मैच 6 विकेट से हार गई।

बांग्लादेश की तरफ से तस्कीन अहमद और अराफात सन्नी ने तीन-तीन विकेट झटके। इससे पहले बांग्लादेश के लिए तमिम ने पांचवां तो मुश्फिकुर ने तीसरा शतक पूरा किया। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 178 रन की साझेदारी की। यह किसी भी टीम व विकेट के लिए सर्वोच्च साझेदारी है। करीब आठ महीने बाद वापसी करने वाले सईद अजमल महंगे साबित हुए। उन्होंने 78 रन दिए लेकिन कोई विकेट नहीं मिला।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.