Move to Jagran APP

ऐसे भराएंगे पेट्रोल तो बचेंगे पैसे, क्लिक करें और जानें कैसे

पेट्रोल की कीमतों को लेकर आये दिन बवाल होता ही रहता है। संसद से लेकर सड़कों पर पेट्रोल की कीमतों में लगती आग अब आम चर्चा का विषय है। ऐसे में हमें यह देखना होगा कि अगर पेट्रोल की कीमतें हमारे बस में नहीं हैं तो हम पेट्रोल की खपत पर कैसे नियंत्रण रख सकते है। इस बारे में हम आपकी थोड़ी मदद

By Edited By: Published: Fri, 13 Sep 2013 01:34 PM (IST)Updated: Mon, 30 Mar 2015 06:40 PM (IST)
ऐसे भराएंगे पेट्रोल तो बचेंगे पैसे, क्लिक करें और जानें कैसे

नई दिल्ली। पेट्रोल की कीमतों को लेकर आये दिन बवाल होता ही रहता है। संसद से लेकर सड़कों पर पेट्रोल की कीमतों में लगती आग अब आम चर्चा का विषय है। ऐसे में हमें यह देखना होगा कि अगर पेट्रोल की कीमतें हमारे बस में नहीं हैं तो हम पेट्रोल की खपत पर कैसे नियंत्रण रख सकते है। इस बारे में हम आपकी थोड़ी मदद जरूर कर सकते हैं। आइये देखते हैं कि पेट्रोल की खपत को काबू में कैसे किया जाए। कब और कैसे अपनी गाड़ी की टंकी में पेट्रोल भरा जाए।

loksabha election banner

पढ़ें : डेढ़ रुपये कम हो सकती है पेट्रोल की कीमत

रात या सुबह में भरें गाड़ी की टंकी : बेहतर होगा कि आप अपनी गाड़ी (कार या मोटरसाइकिल) की टंकी को बिल्कुल सुबह भराएं। उस वक्त जमीन का तापमान काफी ठंडा रहता है। सभी पेट्रोल पंपों या सर्विस स्टेशनों के टैंक जमीन के नीचे ही रहते हैं। जमीन जितनी ठंडी होगी, ईधन उतना ही गाढ़ा या ठोस होगा। जैसे ही जमीन गर्म होने लगती है, पेट्रोल फैलने लगता है। तो अगर आप दोपहर या शाम को पेट्रोल भरते हैं तो एक लीटर अभी पुरा टंकी में नहीं आएगा।

पढ़ें : सीएनजी फिर हुई महंगी

टंकी आधी होते ही भराएं पेट्रोल : गाड़ी की टंकी खाली होने का इंतजार न करें। टंकी आधी होते ही पेट्रोल भरवा लें। टंकी में जगह खाली रहती है तो पेट्रोल अपने आप तेजी से उड़ने लगता है। आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते कि पेट्रोल कितनी जल्दी हवा हो जाएगा।

हाई प्रेशर (नोजल ट्रिगर) पर पेट्रोल न भराएं : ध्यान रखें कि जब आप पेट्रोल भरवा रहे हों तो उसका प्रेशर या मोड हाई न हो, उसका मोड लॉ होना चाहिए। इससे पेट्रोल उड़ने की संभावना कम हो जाएगी और आप ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पेट्रोल भरा सकेंगे।

पढ़ें : बेतुके प्रस्ताव पर मोइली की किरकिरी

पेट्रोल पंप पर टैंकर हो तो न भराएं टंकी : यह काफी जरूरी है कि जब पेट्रोल टैंकर पंप पर पेट्रोल डाल रहा हो तो आप अपनी टंकी न भराएं। जब भी टैंकर पंप पर पेट्रोल डालता है तो नीचे पड़ी सारी गंदगी ऊपर आ जाती है और यह सीधे आपकी गाड़ी की टंकी में पहुंच जाते हैं। इससे आपके इंजन पर प्रभाव पड़ेगा।

टायर में हवा की जांच करा लें : प्रत्येक एक या दो हफ्ते में टायर की हवा चैक करा लें। इससे गाड़ी पर ज्यादा भार नहीं पड़ता और माइलेज भी बढ़ जाती है। ड्राइविंग सीट के नीचे एक लेबल लगा रहा है कि जो टायर के प्रेयर के बारे में बताता है।

समय पर गाड़ी की सर्विसिंग करा लें : कार सर्विस के दौरन तीन चीजों को हमेशा बदला लें- ऑयल, ऑयल फिल्टर और एयर फिल्टर। अगर आप कोई भरोसेमंद मकैनिक को जानते हैं तो यह काम सस्ते में भी हो सकता है।

स्पार्क प्लग को बदलें : 5 साल में एक बार आप स्पार्क प्लग को बदल लें। हमेशा अच्छी गुणवत्ता वाले स्पार्क प्लग का लगाएं। यह आपकी ईधन खपत को सुधारेगा जिससे माइलेज बढ़ेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.