Move to Jagran APP

क्या बात है! इस मोटरसाइकिल पर एक साथ बैठते हैं 10 लोगों

क्या आपने कभी 10 यात्रियों को एक साथ एक ही मोटरसाइकिल पर सवार देखा है? नहीं ना। सुनकर आपको अजीब भी लग रहा होगा लेकिन यह सच है। ऐसी मोटरसाइकिल है जो एक साथ 10 लोगों को उनके समान के साथ यात्रा कराती है। फिलीपींस की सड़कों पर चल रही इस मोटरसाइकिल का नाम हबल हबल है। इसका इस्तेमाल खासतौ

By Edited By: Published: Fri, 18 Apr 2014 03:30 PM (IST)Updated: Fri, 18 Apr 2014 03:30 PM (IST)
क्या बात है! इस मोटरसाइकिल पर एक साथ बैठते हैं 10 लोगों

नई दिल्ली। क्या आपने कभी 10 यात्रियों को एक साथ एक ही मोटरसाइकिल पर सवार देखा है? नहीं ना। सुनकर आपको अजीब भी लग रहा होगा लेकिन यह सच है। ऐसी मोटरसाइकिल है जो एक साथ 10 लोगों को उनके समान के साथ यात्रा कराती है।

loksabha election banner

फिलीपींस की सड़कों पर चल रही इस मोटरसाइकिल का नाम हबल हबल है। इसका इस्तेमाल खासतौर से दूरस्थ गांव में किया जाता है जहां की सड़कें पतली और उबड़ खाबड़ हैं। हबल-हबल का प्रयोग किसान समान को मार्केट तक पहुंचाने के लिए भी करते हैं। हबल-हबल ऐसी सिंगल मोटरसाइकिल है जो अपनी क्षमता से ज्यादा लोगों को बिठा सकती है।

इसे सार्वजनिक यातायात के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है जहां की सड़कें खराब और छोटी होती हैं। इसमें कम से कम 6 लोग सवार हो सकते हैं। इसे मोटरसाइकिल टैक्सी भी कहते हैं। फिलीपींस में इस मोटरसाइकिल की शुरुआत 1990 में हुई थी। अगर आपको इसकी सवारी करनी है तो आपको फिलीपींस जाना ही होगा!

पढ़ें : सुपरबाइक बनाने वाली कंपनी यूएम ग्लोबल भारत आएगी

पढ़ें : ये हैं भविष्य के अजूबे, इन्हें देखकर आप हो जाएंगे हैरान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.