Move to Jagran APP

खर्चे पर खर्चा! भारतीय पुरुषों की जेब काट रहा है सेल फोन

जिन लोगों ने सेल फोन के जरिए शॉपिंग की आदत डाल ली है, उनके खर्चो में गैर-जरूरी इजाफा हो रहा है। एक सर्वे में हिस्सा लेने वाले 47 फीसद भारतीय पुरुषों का मानना है कि जब से उन्होंने सेल फोन के माध्यम से खरीदारी शुरू की है, उनके खर्चे बढ़ गए हैं। लंदन के आईएनजी इंटरनेशनल सर्वे (आईआईएस) की तरफ से कराए गए एक आ

By Edited By: Published: Fri, 18 Apr 2014 12:43 PM (IST)Updated: Fri, 18 Apr 2014 01:03 PM (IST)

बेंगलुरू । जिन लोगों ने सेल फोन के जरिए शॉपिंग की आदत डाल ली है, उनके खर्चो में गैर-जरूरी इजाफा हो रहा है। एक सर्वे में हिस्सा लेने वाले 47 फीसद भारतीय पुरुषों का मानना है कि जब से उन्होंने सेल फोन के माध्यम से खरीदारी शुरू की है, उनके खर्चे बढ़ गए हैं।

loksabha election banner

लंदन के आईएनजी इंटरनेशनल सर्वे (आईआईएस) की तरफ से कराए गए एक ऑनलाइन सर्वे में 2,500 से ज्यादा लोगों ने हिस्सा लिया। इसका उद्देश्य विकासशील देशों में उपभोक्ताओं के नजरिए और व्यवहार के रझान का पता लगाना है। इसी आधार पर आईएनजी वैश्य बैंक नया और बेहतर मोबाइल बैंकिंग एप्लीकेशन लांच करने वाला है।

बहरहाल, सर्वे में हिस्सा लेने वाले ज्यादातर पुरुषों ने कहा कि मोबाइल फोन के जरिए शॉपिंग की आदत के कारण वे जरूरत से ज्यादा खरीदारी कर लेते हैं। इसके साथ-साथ उन्हें यह भी लगता है कि मोबाइल बैंकिंग की सुविधा से उन्हें पैसे पर बेहतर नियंत्रण रखने में मदद मिलती है।

सर्वे में हिस्सा लेने वाले 81.75 प्रतिशत पुरुषों को लगता है कि मोबाइल बैंकिंग सुविधा शुरू करने के बाद पैसे के खर्च और आमद पर उनका बेहतर नियंत्रण हो गया है। 42 प्रतिशत लोग ऐसे भी हैं, जिनका कहना है कि वे जब घर में होते हैं तो 31 फीसद मोबाइल बैंकिंग सर्विस इस्तेमाल करते हैं, जबकि दफ्तर में 20 प्रतिशत।

पढ़ें : 'सात' है दुनिया का सबसे पंसदीदा नंबर

पढ़ें : 10 हजार रुपये से 1 अरब डॉलर तक का हैरान करने वाला सफर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.