Move to Jagran APP

भारत में है वैश्विक मंदी से निपटने की क्षमताः रघुराम राजन

भारतीय रिजर्व बैंक के गर्वनर ने कहा है कि वैश्विक बाजारों में उथलपुथल का माहौल है और उसके असर से हम भी अछूते नहीं है। यहां FIBAC कांफ्रेंस में उन्होंने कहा भारत में मंदी से निपटने की क्षमता है और जब वैश्विक बाजारों की उथलपुथल शांत होगी तो भारत निवेश

By Shashi Bhushan KumarEdited By: Published: Mon, 24 Aug 2015 10:55 AM (IST)Updated: Mon, 24 Aug 2015 03:59 PM (IST)
भारत में है वैश्विक मंदी से निपटने की क्षमताः रघुराम राजन

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक के गर्वनर ने कहा है कि वैश्विक बाजारों में उथलपुथल का माहौल है और उसके असर से हम भी अछूते नहीं है। यहां FIBAC कांफ्रेंस में उन्होंने कहा भारत में मंदी से निपटने की क्षमता है और जब वैश्विक बाजारों की उथलपुथल शांत होगी तो भारत निवेश का सबसे बेहतर विकल्प बनकर उभरेगा। उन्होंने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था किस दिशा में जाएगी इसकी भविष्यवाणी तो नहीं कर सकते, लेकिन यह निश्चित है कि भारत दूसरे देशों के मुकाबले बेहतर स्थिति में है। राजन ने कहा कि कच्चे तेल की कीमतों में अगले एक-दो सालों तक गिरावट का रूख बना रहेगा।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि यह केंद्रीय बैंक के लिए ग्रोथ बरकरार रखने का सबसे अच्छा तरीका यही है कि आपूर्ति के हिसाब से मांग को सुनिश्चित करे ताकि मुद्रास्फिति काबू में रहे। राजन ने कहा कि अगर सरकार प्रभावी फूड मैनेजमेंट के जरिए कमोडिटी की कीमतों को काबू में रखती है तो आरबीआई को भी ब्याज दरें घटाने में मदद मिलेगी। हमें ब्याज दरों का निर्धारण करने से पहले देखना होगा कि आज से अगले एक सालों में मुद्रास्फिति किस स्तर पर बना रहेगा। उन्होंने कहा कि आरबीआई स्थिति पर नजर बनाए हुए है और अगर अच्छे संकेत मिलते हैं तो ब्याज दरों में कटौती की जाएगी। उन्होंने माना की कंजूमर इंडेक्स में तेज गिरावट देखी गई है, लेकिन उन्होंने कहा कि लोगों में मुद्रास्फिति की दर के और घटने की उम्मीद है। इसलिए फिलहाल वे ब्याज दरों में कटौती नहीं करने जा रहे हैं।

राजन ने सरकार और आरबीआई के बीच जारी मतभेद (खासकर ब्याज दरों में कटौती को लेकर) के बारे में कहा कि यह आधारहीन बातें है और हम सरकार के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। उन्होंने रुपये के अवमूल्यन पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि हमारे पास 380 बिलियन यूएस डॉलर का रिजर्व है और जरुरत पड़ने पर हम इसका उपयोग करेंगे।

राजन ने कहा कि चीनी मुद्रा युआन और यूरोपिय मुद्रा यूरो के मुकाबले रुपया मजबूत हुआ है और आरबीआई के पास किसी भी गंभीर स्थिति से निपटने की पर्याप्त मात्रा में विदेशी मुद्रा भंडार है।

बिजनेस सेक्शन की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.