Move to Jagran APP

पे कमिशन पर एसोचैम ने जताई चिंता, कहा-गलत आर्थिक नीति

उद्योग संघ एसोसिएटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ इंडिया (एसोचैम) ने रविवार को सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों पर चिंता जताते हुए कहा है कि बढ़े हुए वेतन का भुगतान सिर्फ कर राजस्व और विनिवेश से करना एक गलत आर्थिक नीति होगी। एसोचैम ने एक बयान में कहा कि

By Shashi Bhushan KumarEdited By: Published: Mon, 23 Nov 2015 08:31 AM (IST)Updated: Mon, 23 Nov 2015 09:43 AM (IST)
पे कमिशन पर एसोचैम ने जताई चिंता, कहा-गलत आर्थिक नीति

नई दिल्ली। उद्योग संघ एसोसिएटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ इंडिया (एसोचैम) ने रविवार को सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों पर चिंता जताते हुए कहा है कि बढ़े हुए वेतन का भुगतान सिर्फ कर राजस्व और विनिवेश से करना एक गलत आर्थिक नीति होगी। एसोचैम ने एक बयान में कहा कि 2015-16 के बजट के मुताबिक कुल कर राजस्व में केंद्र का हिस्सा 9.20 लाख करोड़ रुपये होगा। यदि वेतन आयोग की सिफारिशें जस की तस लागू होती हैं, तो 47 लाख कर्मचारी और 52 लाख पेंशनभोगियों का वेतन खर्च 1.02 लाख करोड़ रुपये सालाना बढ़कर 5.27 लाख करोड़ हो जाएगा।

loksabha election banner


उद्योग संघ ने कहा कि वेतन भुगतान के लिए हम सिर्फ विनिवेश पर निर्भर नहीं रह सकते हैं। निश्चित रूप से यह अच्छी आर्थिक नीति नहीं है। एसोचैम के महासचिव डी.एस. रावत ने कहा कि कोई भी वित्तीय संरचना यदि आय से आधे से भी काफी अधिक वेतन और भत्ते पर खर्च कर देती है, तो टिकाऊ नहीं हो सकती है।
वेतन आयोग की सिफारिशों पर एसोचैम ने जताई चिंता, कहा- गलत आर्थिक नीति उद्योग संघ ने कहा कि वेतन भुगतान के लिए हम सिर्फ विनिवेश पर निर्भर नहीं रह सकते हैं। निश्चित रूप से यह अच्छी आर्थिक नीति नहीं है।

एसोचैम ने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था की वर्तमान स्थिति को देखते हुए यह विश्वास नहीं किया जा सकता है कि अगले चार महीनों में इसमें इतना बड़ा सकारात्मक बदलाव आएगा कि वेतन आयोग की सिफारिशें लागू करना आसान हो जाएगा। आयोग की सिफारिशें लागू करने की निर्धारित तिथि एक जनवरी, 2016 है।

बिजनेस सेक्शन की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.