Move to Jagran APP

हायर बनेगी बिलियन डॉलर कंपनी

इस वर्ष (जनवरी-दिसंबर) के दौरान हायर का कारोबार 2,200 करोड़ रुपये रहने के उम्मीद है।

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Fri, 23 Sep 2016 07:35 PM (IST)Updated: Fri, 23 Sep 2016 07:42 PM (IST)
हायर बनेगी बिलियन डॉलर कंपनी

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। घरेलू इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण निर्माता हायर की भारत में एक बिलियन डॉलर कारोबार वाली कंपनी बनने की योजना है। इस वर्ष (जनवरी-दिसंबर) के दौरान हायर का कारोबार 2,200 करोड़ रुपये रहने के उम्मीद है।

loksabha election banner

कंपनी ने वर्ष 2021 तक इसे एक अरब डॉलर (6,700 करोड़ रुपये) यानी मौजूदा कारोबार को पांच वर्षो में तीन गुना करने का लक्ष्य रखा है। कंपनी के प्रेसीडेंट एरिक ब्रागेंजा मानते हैं कि यह बहुत मुश्किल नहीं है। कंपनी बीते कुछ वर्षो में भारतीय बाजार में अलग छाप छोड़ने में सफल रही है। यह इलेक्ट्रॉनिक्स घरेलू उपकरण बनाने वाली देश की आठवीं सबसे बड़ी कंपनी है। एक अरब डॉलर के कारोबार का लक्ष्य हासिल करने पर हायर भारत की सबसे बड़ी चार-पांच कंपनियों में शुमार होगी।

ब्रागेंजा का कहना है कि भारतीय बाजार में अभी मंदी आने वाली नहीं है। इसकी वजह यहां सबसे बड़ा मध्यम वर्ग है, जिसकी आय बढ़ रही है। साथ ही अभी भारत के अधिकांश घरों में फ्रिज, फ्लैट टीवी, एसी, वाशिंग मशीन, वाटर हीटर जैसे उपकरण नहीं हैं। कंपनी भारतीय वातावरण व ग्राहकों के हिसाब से कई तरह के उत्पाद बनाने पर जोर दे रही है। कंपनी ने बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए हाल ही में अपने पुणे प्लांट में 500 करोड़ रुपये का नया निवेश करने का फैसला भी किया है। वर्ष 2020 तक अब कंपनी को नए निवेश की जरूरत नहीं है।

हायर ने मौजूदा त्योहारी सीजन के लिए भी खास तैयारी की है। इस बार ग्राहकों को हर उत्पाद पर ज्यादा समय के लिए वारंटी मिलेगी। एक अक्टूबर से कंपनी पूरे देश में नया त्योहारी अभियान शुरू करने जा रही है। ब्रागेंजा का कहना है कि वेतन आयोग की सिफारिशों के लागू होने और अच्छे मानसून की वजह से उनकी कंपनी के कारोबार में इस साल 30-35 फीसद का इजाफा होगा।

शिवसेना की धमकी के बाद पुलिस ने पाक कलाकारों को दिया सुरक्षा का भरोसा

क्या है सिंधु समझौता, पढ़ें भारत-पाकिस्तान के बीच इसकी अहमियत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.