Move to Jagran APP

सरकार को उम्मीद, एक महीने में 16 राज्य GST बिल को करा लेंगे पास

जीएसटी बिल में हुए संशोधनों को पारित कराने के लिए जीएसटी बिल सोमवार को फिर से लोकसभा में फिर से लाया जाएगा लेकिन उम्मीद है कि वहां बिल को पास कराने में कोई परेशानी नहीं होगी

By Atul GuptaEdited By: Published: Fri, 05 Aug 2016 12:46 PM (IST)Updated: Sat, 06 Aug 2016 03:08 PM (IST)
सरकार को उम्मीद, एक महीने में 16 राज्य GST बिल को करा लेंगे पास

नई दिल्ली। राज्यसभा से जीएसटी बिल पास होने के बाद सरकार को उम्मीद है की अगले 1 महीने में देश के करीब 16 राज्य इस बिल को अपने राज्य की विधानसभा से पारित कराकर लागू करा देंगे। सरकार के राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने गुरूवार को पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि सरकार राज्यसभा से जीएसटी बिल पास करा चुकी है और अब उम्मीद है कि करीब 16 राज्य अगले एक महीने में इसे अपने राज्य में लागू भी करा देंगे।

loksabha election banner

हालांकि संशोधनों को पारित कराने के लिए जीएसटी बिल सोमवार को लोकसभा में फिर से लाया जाएगा लेकिन उम्मीद है कि वहां बिल को पास कराने में सरकार को कोई परेशानी नहीं आएगी।

आपको बता दें कि इस बिल को संसद के दोनों सदनों से दो तिहाई बहुमत के साथ पास कराना जरूरी है इसके अलावा राज्य विधायिका का करीब 50 फीसदी समर्थन बिल को पास कराने के लिए जरूरी है। कुछ राज्यों में मानसून सत्र समाप्त भी हो चुका है ऐसे में राज्य सदन का विशेष सत्र बुलाकर बिल को पास करा सकते हैं।

दूसरी तरफ सरकार कांग्रेस की उस मांग पर भी खास तवज्जो देने के मूड में नहीं दिख रही हे जिसमें कांग्रेस ने अगले साल शीतकालीन सत्र के दौरान दो जीएसटी बिल लाने और उसे मनी बिल के तौर पर ना लाने की बात कही है।

गौरतलब है कि बुधवार को जीएसटी बिल पर चर्चा के दौरान पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेसी नेता पी चिदंबरम ने सरकार से जीएसटी बिल को मनी बिल केे तौर पर नहीं बल्कि फाइनेंस बिल के तौर पर लाने की गारेंटी मांगी थी। इसके अलावा कांग्रेस ने ये भी मांग की थी कि जीएसटी की दर को 18 फीसदी से ज्यादा ना रखा जाए लेकिन कई राज्य सरकारें इसे 20 फीसदी के आसपास रखने की मांग कर रही हैं।

पढ़ें- जीएसटी के लिए जुटेंगे भाजपा के मुख्यमंत्री, शाह देंगे दिशा-निर्देश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.