Move to Jagran APP

क्या आयकर का नया फार्म वापस लेगी सरकार?

आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए जारी नये फार्म को लेकर करदाताओं में भ्रम की स्थिति हो गई है। वित्त मंत्री अरुण जेटली जल्दी ही इस फार्म पर विचार करने के लिए सीबीडीटी अधिकारियों के साथ एक और बैठक जल्द करेंगे। जागरण डाट काम पर आयकर रिटर्न के नए फार्म

By Sudhir JhaEdited By: Published: Wed, 22 Apr 2015 09:50 AM (IST)Updated: Wed, 22 Apr 2015 01:04 PM (IST)

नई दिल्ली। आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए जारी नये फार्म को लेकर करदाताओं में भ्रम की स्थिति हो गई है। वित्त मंत्री अरुण जेटली जल्दी ही इस फार्म पर विचार करने के लिए सीबीडीटी अधिकारियों के साथ एक और बैठक करेंगे।

loksabha election banner

जागरण डाट काम पर आयकर रिटर्न के नए फार्म के खुलासे के बाद ही वित्त मंत्री ने वाशिंगटन से राजस्व सचिव से बात कर नये फार्म की समीक्षा का ऐलान किया था। विदेेश से लौटने के बाद एक बार वित्त मंत्री इस संबंध में बैठक कर चुके हैं। सूत्रों के मुताबिक वित्त मंत्री इसी सप्ताह फार्म को लेकर अधिकारियों से चर्चा कर सकते हैं।

उधर, नए फार्म को लेकर करदाताओं में भ्रम की स्थिति उत्पन्न हो गई है। सरकार की तरफ से स्पष्ट आदेश जारी नहीं होने के चलते कर विशेषज्ञों को जानकारी लेने वालों के निरंतर फोन आ रहे हैं। लोगों जानना चाहते हैं कि इस बार रिटर्न फाइल करने के लिए किस फार्म का इस्तेमाल करना है। आनलाइन रिटर्न दाखिल करने की सुविधा देने वाली क्लियरटैक्स डाट इन की चीफ एडिटर प्रीति खुराना के मुताबिक लोग जानना चाहते हैं कि फार्म में सभी बैैंक खातों खासतौर पर संयुक्त खाते के ब्यौरे को लेकर अधिक चिंता है।

लोग जानना चाहते हैं कि पत्नी के नौकरी नहीं करने की स्थिति में संयुक्त खाते की राशि की जिम्मेदारी किसके खाते में जाएगी? आयकर रिटर्न में उसे किस रूप में शामिल किया जाएगा? इसके अलावा विदेश दौरों में हुए खर्चे के विवरण को लेकर भी लोगों में भ्रम और चिंता है।

नया फार्म जारी होने के बाद उम्मीद की जा रही थी कि सरकार इस संबंध में विस्तृत ब्यौरा भी जारी करेगी। लेकिन लोगों में फार्म को लेकर विरोध के स्वर उभरने के बाद स रकार ने इस फार्म को वापस लेने पर विचार करने का फैसला कर लिया। सरकार ने बीते सप्ताह शुक्रवार को ही आयकर रिटर्न का नया फार्म जारी किया था।

पढ़ेंः विदेशी निवेशकों को 40 हजार करोड़ के टैक्स में ढील नहीं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.