Move to Jagran APP

रुपये की कीमत को लेकर बढ़ी सरकार की चिंता

रुपये की तेजी से घट रही कीमत पर नियंत्रण को लेकर सरकार पशोपेस में है। मंगलवार को अमेरिकी डॉलर की तुलना में रुपया कुछ मजबूत अवश्य हुआ है।

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Tue, 08 Sep 2015 09:45 PM (IST)Updated: Wed, 09 Sep 2015 12:43 AM (IST)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली । रुपये की तेजी से घट रही कीमत पर नियंत्रण को लेकर सरकार पशोपेस में है। मंगलवार को अमेरिकी डॉलर की तुलना में रुपया कुछ मजबूत अवश्य हुआ है। लेकिन माना जा रहा है कि रुपये की इस रफ्तार को रोकने के लिए रिजर्व बैंक को कुछ दिन तक मुद्रा बाजार में बने रहना होगा। एक डॉलर की कीमत जो सोमवार को 67 रुपये के करीब पहुंच गई थी मंगलवार को उसमें 27 पैसे का सुधार हुआ है।

loksabha election banner

वित्तीय और बैंकिंग क्षेत्र के जानकारों का मानना है कि घरेलू और वैश्विक अर्थव्यवस्था में हालात यदि इसी तरह बने रहे तो डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत और गिर सकती है। बैंक ऑफ अमेरिका मैरिल लिंच की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक डॉलर के मुकाबले रुपये की वास्तविक कीमत को लेकर भी अभी एक राय नहीं है। मुद्रा बाजार के अधिकांश विशेषज्ञ मानते हैं कि एक डॉलर की कीमत 55 रुपये के आसपास रहनी चाहिए। जबकि खुद रिजर्व बैंक का आकलन इस मामले में एकदम अलग है। केंद्रीय बैंक मानता है कि एक डॉलर का उचित मूल्य 63-64 रुपये के आसपास होना चाहिए।

रिपोर्ट के मुताबिक अगर सरकार को एक डॉलर की कीमत को 65 रुपये के आसपास भी रोकना हो तो रिजर्व बैंक को करीब 20 अरब डॉलर झोंकने होंगे। वैसे बैंक ऑफ मैरिल लिंच के मुद्रा बाजार विशेषज्ञ मानते हैं कि सितंबर में एक डॉलर की कीमत 66 रुपये के आसपास ही बनी रहेगी। अक्टूबर के बाद निर्यात आय आना शुरू होगी। उसके बाद रुपये की कीमत 60-62 के आसपास तक मजबूत हो सकती है।

दरअसल, वैश्विक बाजारों में इस तरह की परिस्थितियां उत्पन्न हुई हैं जिससे डॉलर के मुकाबले अन्य सभी मुद्राओं की कीमतों में गिरावट आई है। अमेरिकी फेडरल रिजर्व इस महीने की 17 तारीख को ब्याज दरों में वृद्धि करने या न करने के संबंध में फैसला लेगा। ब्याज दरों में वृद्धि की संभावना को देखते हुए विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने उभरते बाजारों से पैसा निकालना शुरू कर दिया है। यही वजह है कि भारत में डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत तेजी से कम हुई है। अगर अमेरिका में ब्याज दरें बढ़ती हैं तो एफपीआइ की तरफ से बिकवाली और तेज हो सकती है। ऐसे में रुपये पर और दबाव आएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.