Move to Jagran APP

डिजिटल इंडिया सप्ताह के दौरान अरबों डॉलर का होगा निवेश

सरकार डिजिटल इंडिया सप्ताह के दौरान अरबों डॉलर के निवेश की उम्मीद कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज इसका उद्घाटन करेंगे। कार्यक्रम के ब्यौरे की घोषणा करते हुए दूरसंचार मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा, जहां तक अनुमान का संबंध है, हम डिजिटल इंडिया सप्ताह में अरबों डॉलर के निवेश

By Shashi Bhushan KumarEdited By: Published: Wed, 01 Jul 2015 09:56 AM (IST)Updated: Wed, 01 Jul 2015 10:58 AM (IST)

नई दिल्ली। सरकार डिजिटल इंडिया सप्ताह के दौरान अरबों डॉलर के निवेश की उम्मीद कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज इसका उद्घाटन करेंगे।

loksabha election banner


कार्यक्रम के ब्यौरे की घोषणा करते हुए दूरसंचार मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा, जहां तक अनुमान का संबंध है, हम डिजिटल इंडिया सप्ताह में अरबों डॉलर के निवेश की उम्मीद कर रहे हैं। एयरबस इंडिया के सीईओ पीटर गुट्समिएडल, रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन तथा प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी, टाटा समूह के चेयरमैन साइरस मिस्त्री, भारती एंटरप्राइजेज के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल, विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी, रिलायंस समूह के चेयरमैन अनिल अंबानी, स्टरलाइट टेक्नोलाजीज के चेयरमैन अनिल अग्रवाल, आदित्य बिड़ला समूह के चेयरमैन कुमारमंगलम बिड़ला जैसे उद्योगपतियों ने कार्यक्रम में भागीदारी को लेकर सहमति जतायी है।

विदेशी कंपनी निडेक कारपोरेशन के उपाध्यक्ष मिकिओ काटायामा, डेल्टा इलेक्ट्रानिक्स के सीईओ पिंग चेंग ने भी कार्यक्रम में भाग लेने की पुष्टि की है। मोदी कार्यक्रम में भारत के डिजिटलीकरण कार्ययोजना की रूपरेखा प्रस्तुत करेंगे। इसमें 10,000 से अधिक अतिथियों के भाग लेने की संभावना है।

कार्यक्रम में प्रधानमंत्री डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत डिजिटल लॉकर, ई-शिक्षा तथा ई-स्वास्थ्य जैसी विभिन्न योजनाओं की शुरूआत करेंगे। प्रसाद ने कहा कि मंत्रालय ने माइक्रोसाफ्ट के बिल गेट्स तथा सीईओ सत्य नडेला तथा इंफोसिस के सह-संस्थापक एन आर नारायणमूर्ति से भी संपर्क किया लेकिन वे अन्य व्यस्तताओं के कारण इसमें शामिल नहीं हो पाएंगे।

डिजिटल इंडिया कार्यक्रम में वैसी परियोजनाएं शामिल हैं जिसका मकसद यह सुनिश्चित करना है कि नागरिकों के लिये सरकारी सेवाएं इलेक्ट्रानिक रूप से उपलब्ध हैं ताकि लोगों को अत्याधुनिक सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी का लाभ मिल सके।

कार्यक्रम के क्रियान्वयन के लिये संचार एवं आईटी मंत्रालय नोडल एजेंसी है। सरकारी बयान के अनुसार डिजिटल इंडिया सप्ताह के दौरान प्रधानमंत्री द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर कार्यक्रम की शुरुआत के साथ राज्य स्तर पर भी कार्यक्रम आयोजित होंगे। जिसमें मुख्यमंत्री या उच्च पदाधिकारी मौजूद होंगे।

जिला स्तर पर 600 से अधिक जिलों में कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे। साथ ही उद्योग के सहयोग से 314 स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे। वक्तव्य के अनुसार इस मौके पर देश भर में 251 सेवाओं और उत्पादों की शुरुआत की जायेगी।

बिजनेस सेक्शन की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.