Move to Jagran APP

पटरी से उतर सकती है चीन के आर्थिक सुधारों की रफ्तार

चीन के शेयर बाजार में लगातार जारी गिरावट अर्थव्यवस्था को बुरी तरह प्रभावित कर सकती है। सरकार के आर्थिक सुधारों पर भी इसका असर पड़ सकता है। 12 जून से शंघाई कंपोजिट इंडेक्स 29 फीसद टूट चुका है। इससे निवेशकों की संपत्ति के मूल्य को तीन हजार अरब डॉलर (1,80,000 अरब

By Shashi Bhushan KumarEdited By: Published: Mon, 06 Jul 2015 01:11 PM (IST)Updated: Mon, 06 Jul 2015 09:27 PM (IST)
पटरी से उतर सकती है चीन के आर्थिक सुधारों की रफ्तार

बीजिंग। चीन के शेयर बाजार में लगातार जारी गिरावट अर्थव्यवस्था को बुरी तरह प्रभावित कर सकती है। सरकार के आर्थिक सुधारों पर भी इसका असर पड़ सकता है। 12 जून से शंघाई कंपोजिट इंडेक्स 29 फीसद टूट चुका है।

loksabha election banner

इससे निवेशकों की संपत्ति के मूल्य को तीन हजार अरब डॉलर (1,80,000 अरब रुपये से अधिक) का नुकसान हुआ है। इसने इस उम्मीद को भी ध्वस्त कर दिया है कि शेयर बाजार नई कंपनियों (स्टार्टअप) के लिए फंड जुटाने के मामले में प्रभावी जरिया बन सकते हैं।

विशेषज्ञों के हवाले से हांगकांग के अखबार साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने रिपोर्ट दी कि शेयर बाजार में गिरावट अर्थव्यवस्था के लिए कड़वी दवा है। यदि इससे पॉलिसीमेकर्स को प्रधानमंत्री ली कछ्यांग की धीमी, मजबूत आर्थिक विकास की नई सामान्य वृद्धि की योजना पर फिर से गौर करने को मजबूर होना पड़ा तो यह उनके लिए एक बड़ा झटका होगा। साल 2013 में दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था की कमान संभालने के बाद ली ने टेक्नोलॉजी स्टार्टअप की खातिर पूंजी बाजार को आकर्षक बनाया।

शेयर बाजार में 12 जून से 29 फीसद की गिरावट ने निवेशकों का मनोबल बुरी तरह से गिरा दिया है। चीन के शेयर बाजार नियामक की भी इस गिरावट ने नींद उड़ा दी है। उसने बाजार में जोड़तोड़ की गतिविधियों की जांच शुरू कर दी है।

बिजनेस सेक्शन की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.