Move to Jagran APP

ब्रिटेनिया कर रही है अगले 5-6 साल में 20,000 करोड़ रुपये के कारोबार की तैयारी

बिस्किट बनाने वाली प्रमुख कंपनी ब्रिटैनिया इंडस्ट्रीज ने भारत के बिस्किट बाजार में एक बार फिर पहले नंबर पर आने के बाद पूर्ण खाद्य कंपनी बनने की एक नयी वृद्धि योजना पर काम शुरू किया है जिसका लक्ष्य अगले पांच-छह साल में 20,000 करोड़ रुपये का कारोबार करना। कंपनी रणनीति के

By Shashi Bhushan KumarEdited By: Published: Mon, 23 Nov 2015 11:00 AM (IST)Updated: Mon, 23 Nov 2015 11:06 AM (IST)

नई दिल्ली। बिस्किट बनाने वाली प्रमुख कंपनी ब्रिटैनिया इंडस्ट्रीज ने भारत के बिस्किट बाजार में एक बार फिर पहले नंबर पर आने के बाद पूर्ण खाद्य कंपनी बनने की एक नयी वृद्धि योजना पर काम शुरू किया है जिसका लक्ष्य अगले पांच-छह साल में 20,000 करोड़ रुपये का कारोबार करना।

loksabha election banner

कंपनी रणनीति के तौर पर अगले छह महीने में डेयरी खंड में विस्तार की योजना को अंतिम स्वरूप देगी। इसके अलावा टाइगर ब्रांड बिस्किट का नया संस्करण पेश किया जाएगा। कंपनी ने पिछले वित्त वर्ष के दौरान 7,775.09 करोड़ रुपये की एकीकृत बिक्री दर्ज की थी। कंपनी ने अगले दो साल और इसके बाद खाने के लिए तैयार (रेडी टु ईट) पकाने के लिए तैयार (रेडी-टु-कुक) और पेय खंड में धीरे-धीरे प्रवेश करने की योजना बनाई है।

ब्रिटेनिया इंडस्ट्रीज के प्रबंध निदेशक वरण बेरी ने कहा, हमारी कंपनी में आवश्यक मजबूती है, हमारे ब्रांड बेहद मजबूत हैं और हमारी खाद्य उद्योग की समझा बहुत गहरी है। हमारा पूर्ण रूप से खाद्य कंपनी बनने का विचार मुख्य भूमिका में आने की कोशिश है। कंपनी की कारोबार संबंधी लक्ष्य के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा, अगले पांच से छह साल में यदि हमारा कारोबार 20,000 करोड़ रुपये होता है तो हमें खुशी होगी।

ब्रिटेनिया की रणनीति के संबंध में बेरी ने कहा, अल्पाहार (स्नैक) ओर डेयरी खंड में अपार संभावनाएं हैं। अगले छह महीने में हम अपनी योजना और जवाब के साथ तैयार होंगे कि हमें डेयरी खंड में विस्तार करना चाहिए या नहीं। यदि हम वाकई विस्तार करते हैं तो डेयरी में 300-400 करोड़ रुपये का निवेश होगा।

ब्रिटनिया के प्रमुख बिस्किट खंड के बारे में बेरी ने कहा, हम 2003-04 तक बाजार की अग्रणी कंपनी थे लेकिन पार्ले से हम पिछड़ गए, हालांकि हमें यह कहते हुए खुशी हो रही है कि हमने इस साल शीर्ष स्थान फिर से प्राप्त कर लिया है। कंपनी की स्थिति मजबूत करने के संबंध में बेरी ने कहा कि प्रमुख खंडों के विकास और उपभोक्ताओं के उन्नयन के अलावा कंपनी अपने शीर्ष ब्रांड टाइगर की नयी किस्में भी पेश करेगी। साथ ही उत्तर भारत के मुख्य तौर पर हिंदीभाषी क्षेत्रों में वितरण नेटवर्क बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा, हमने टाइगर ग्लूकोज और चाकलेट फिर से पेश किया है, हम अगले महीने टाइगर क्रीम पेश करेंगे।

बिजनेस सेक्शन की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.