Move to Jagran APP

सावधान : कार में बैठते ही किया ये काम तो हो जाएगा कैंसर !

आज हम आपको ऐसी आदत के बारे में बताने जा रहे है जिसे लगातार करने के बाद आपको कैंसर की बीमारी भी हो सकती है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Wed, 27 Jul 2016 12:53 PM (IST)Updated: Wed, 27 Jul 2016 04:35 PM (IST)
सावधान : कार में बैठते ही किया ये काम तो हो जाएगा कैंसर !

अक्सर लोगों को कार में बैठते ही कुछ काम करने की आदत होती है। आज हम आपको ऐसी आदत के बारे में बताने जा रहे है जिसे लगातार करने के बाद आपको कैंसर की बीमारी भी हो सकती है। सुनने में अजीब लगता है लेकिन यह सच है कि अगर कार में बैठते ही आप एसी ऑन कर देते है तो आपको कैंसर हो सकता है।ऐसा करते वक्त उन लोगों पर इस गंभीर बीमारी का खतरा ज्यादा होता है जो जो शीशा बंद करके एसी ऑन कर देते है। एक शोध के मुताबिक जब आप बंद शीशा में तुरंत एसी चलाते है तो एक प्रकार की गैस निकलती है जो आपके सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकती है।

loksabha election banner

वास्तव में जब हम कार के सभी दरवाजे और शीशे बंद कर देते है। तो उसमें मौजूद डैश बोर्ड, सीट, एसी की डक्ट्स और वे सभी वस्तुएं जो प्लास्टिक या फाइबर की बनी होती हैं। वह बेंजीन नामक गैस छोड़ती हैं। जो कि एक विषैली और बेहद हानिकारक गैस है। इस गैस के कारण कैंसर की शुरुआत हो जाती है। इसके बाद जब आप आते है तो कांच को खोलने बे बजाय एसी चालू कर देते है तो इसके सभी अणु पूरी कार में फैल जाते है। जो कि सांस के द्वारा हमारे शरीर में प्रवेश कर जाते है।

ये गैस न केवल आपको कैंसर जैसे गंभीर बीमारी देता है, बल्कि हड्डियों को भी विषैला बना देता है। इसके साथ ही खून की श्वेत कणिकाएं नष्ट हो जाती है। जिससे प्रतिरोधक क्षमता खत्म हो जाती है। बेंजीन गैस प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए काफी नुकसान दायक है। इसके प्रभाव से ग्रर्भपात भी हो सकता है। इसके साथ ही यह गैंस सीधे लिवर और गुर्दे को प्रभावित करती है। जिससे बच पाने में हम असमर्थ होते है।तो अगली बार जब भी आप कार में बैठे तो एसी चालू करने से पहले कार के शीशे खोल दे। जिससे कि यह गैस बाहर निकल जाएं। इसके बाद ही एसी ऑन करें।

पढ़ें- सावधान : खतरनाक है खाने को एल्यूमीनियम फॉइल में लपेटना

जानना नहीं चाहोगे, आखिर क्यों होता है नींद में गिरने का अहसास ?


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.