Move to Jagran APP

प्रेशर में काम करने की स्किल करें डेवलप

आजकल हर एम्प्लॉयर जॉब देते समय यह अपेक्षा जरूर रखता है कि एम्प्लॉयीज प्रेशर यानी काम के काफी दबाव या तनाव की स्थित में सहजता से काम कर सकें। कई बार ऐसा देखा जाता है कि कोई कर्मचारी बहुत प्रतिभावान है, लेकिन अत्यधिक दबाव की स्थिति में वह बिखर जाता

By Rajesh NiranjanEdited By: Published: Tue, 27 Jan 2015 04:03 PM (IST)Updated: Tue, 27 Jan 2015 04:08 PM (IST)
प्रेशर में काम करने की स्किल करें डेवलप

आजकल हर एम्प्लॉयर जॉब देते समय यह अपेक्षा जरूर रखता है कि एम्प्लॉयीज प्रेशर यानी काम के काफी दबाव या तनाव की स्थित में सहजता से काम कर सकें। कई बार ऐसा देखा जाता है कि कोई कर्मचारी बहुत प्रतिभावान है, लेकिन अत्यधिक दबाव की स्थिति में वह बिखर जाता है, उसकी प्रतिभा बेकार साबित हो जाती है और उसका परफॉर्मेंस गड़बड़ा जाता है। आइए, आपको बताते हैं कि काम के दबाव की स्थित में सहजता से बेहतर प्रदर्शन करने की स्किल आप कैसे विकसित कर सकते हैं।

loksabha election banner

योजना रहे तैयार

संकट की परिस्थिति से निपटने के लिए आपके पास हमेशा योजना तैयार होनी चाहिए। ऐसा होने से जब कोई संकट आएगा, तो आप दबाव होने के बावजूद योजनाद्ध तरीके से उससे निपट पाएंगे। यदि आपने ऐसी कोई योजना नहीं बनाई है, तो भी घबराएं नहीं। चरणबद्ध प्रक्रिया अपनाकर उससे निपटने की कोशिश करें।

अपने ऊपर नियंत्रण रखें

दबाव के अंदर काम करना सीखने के लए सबसे पहला कदम यह है कि किसी भी परिस्थित में अपने ऊपर नियंत्रण रखना सीखें। इसके लिए जरूरी है अपनी भावनाओं पर काबू पाना। दबाव की वजह से आपकी भावनाएं उमड़ पड़ती हैं, लेकिन आपके अंदर इतनी क्षमता होनी चाहिए कि ऐसी भावनाओं पर काबू पा सकें ताकि किसी भी परिस्थिति से निपटा जा सके।

मसलों का करें मूल्यांकन

कोई समस्या आती है, तो तत्काल कोई कदम उठा लेने से पहले उसका मूल्यांकन करें। यह सुनिश्चित कर लें कि आप मसले को समझते हैं और उसके बाद ही उसका हल निकालने की कोशिश करें। तत्काल ही किसी निष्कर्ष पर न पहुंच जाएं, वरना आप गलत कदम उठा सकते हैं।

यदि ऐसा हो तो क्या करेंगे?

ऐसा हो या वैसा हो, तो क्या करेंगे? इस तरह की परिस्थितियों के लिए हमेशा माइंड मेकअप होना चाहिए। आपने देखा होगा कि सेना या पुलिस के लोग मॉक ड्रिल करते हैं, उसी तरह से आप भी विपरीत परिस्थितियों से निपटने के लिए पहले से ही तैयार रहें।

स्किल्स से मिलता है बड़ा सैलरी पैकेज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.