Move to Jagran APP

स्किल्स से मिलता है बड़ा सैलरी पैकेज

आईआईटी मुंबई की स्टूडेंट और जयपुर की रहने वाली आस्था अग्रवाल को जब इस वर्ष सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक द्वारा 2 करोड़ रुपये सालाना का ऑफर दिया गया, तो सहसा किसी को विश्वास नही हुआ, क्योंकि कई वर्षों की मंदी के दौर के बाद आईआईटी के स्टूडेंटस को इस वर्ष

By Rajesh NiranjanEdited By: Published: Tue, 20 Jan 2015 12:34 PM (IST)Updated: Tue, 20 Jan 2015 12:52 PM (IST)
स्किल्स से मिलता है बड़ा सैलरी पैकेज

आईआईटी मुंबई की स्टूडेंट और जयपुर की रहने वाली आस्था अग्रवाल को जब इस वर्ष सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक द्वारा 2 करोड़ रुपये सालाना का ऑफर दिया गया, तो सहसा किसी को विश्वास नही हुआ, क्योंकि कई वर्षों की मंदी के दौर के बाद आईआईटी के स्टूडेंटस को इस वर्ष बड़े सैलरी पैकेज ऑफर हो रहे हैं।

loksabha election banner

उल्लेखनीय है कि इस वर्ष आईआईटी मद्रास के आईटी स्टूडेंटस की मार्केट में काफी मांग रही, जिन्हें 80 लाख रुपये तक के सैलरी पैकेज ऑफर हुए। अगर एमएनसी को छोड़ दें, तो भारत में ही उन्हें 30 लाख तक के सैलरी पैकेज ऑफर हुए। इसके अलावा, आईआईटी कानपुर के स्टूडेंट्स को भी 1.20 करोड़ तक के सैलरी पैकेज ऑफर किए गए।

यदि शीर्ष मैनेजमेंट संस्थानों की बात करें, तो आईआईएम-ए के स्टूडेंट्स को 1.10 करोड़ तक के ग्लोबल और 56 लाख तक के डोमेस्टिक सैलरी पैकेज ऑफर किए गए।

स्किल्स की बढ़ती डिमांड

हालांकि ऐसा बिलकुल नहीं है कि आईआईटी एवं आईआईएम सरीखे संस्थानों के हर स्टूडेंट को बड़ा सैलरी पैकेज मिलता हैं। ग्लोबलाइजेशन के वर्तमान दौर में सैलरी पैकेज और रिक्रूटमेंट के मानक भी बदल गए हैं। आज बड़ी सैलरी पाने के लिए चाहिए जरूरी स्किल (कौशल)। ऐसी स्किल्स होने पर निजी एवं छोटे संस्थानों से पासआउट होने वाले स्टूडेंट्स को भी अच्छे जॉब ऑफर हासिल हो रहे हैं। अच्छा सैलरी पैकेज और जॉब आफर पाने के लिए आज के समय में किस तरह की स्किल्स जरूरी हैं, इसके बारे में जागरणजोश डॉट कॉम की खास पेशकश...

1. बेसिक कंप्यूटर स्किल्स

लो मार्जिन बिजनेस मॉडल के इस दौर में कोई भी कंपनी नई मैनपावर की ट्रेनिंग पर अधिक पैसे नहीं खर्च करना चाहती है। प्रत्येक कंपनी यह चाहती है कि वह तकनीकी रूप से दक्ष व्यक्ति को ही नियुक्त करे, जिससे कंपनी के समय और पैसे की बचत हो और कंपनी अपने कॉस्ट कटिंग के फार्मूले पर अमल कर सके। इसलिए यदि आप एमएस ऑफिस टूल्स, सी-प्रोग्रामिंग, नेटवर्किंग और इंटरनेट, पीडीएफ एडिटिंग और सॉफ्टवेयर इंस्टालेशन जैसी सामान्य प्रक्रियाओं से परिचित हैं, तो यह शानदार जॉब ऑफर पाने में आपके लिए सहायक हो सकता है।

2. कम्युनिकेशन स्किल

बड़े पैकेज वाली जॉब पाने के लिए कम्युनिकेशन स्किल बेहद जरूरी है। यही वह टूल है, जिसकी मदद से आप अपनी प्रतिभा और कौशल के बारे में सामने वाले को कनविंस करने में कामयाब हो सकते हैं। अच्छी कम्युनिकेशन स्किल होने के लिए अच्छा श्रोता होना भी बेहद जरूरी है, क्योंकि अच्छा श्रोता ही अच्छा वक्ता हो सकता है। सुनने के बाद सोचने की प्रक्रिया को प्रारंभ करना और दूसरों को समझना एक अच्छा कम्युनिकेटर होने के लिए आवश्यक है। आपको देखकर लगे कि आप सामने वाले की बातों को सुनने में पूरी तरह से दिलचस्पी ले रहे हैं। इसके अलावा, आपकी आवाज तथा उच्चारण पूर्णतया स्पष्ट होना चाहिए। आत्मविश्वास दिखना बहुत जरूरी है। पहली बार मिलते वक्त हल्की सी मुस्कान जरूर रखें और इंटरव्यू के दौरान भी एक फ्रेंडली जेस्चर रखें।

3. टाइम मैनेजमेंट

अक्सर कहा जाता है कि समय ही सबसे बड़ा धन है। आज के प्रतिस्पर्धी दौर में प्रत्येक कंपनी टाइम मैनेजमेंट में माहिर व्यक्ति को ही प्रोत्साहित कर रही है। आजकल टाइम बाक्सिंग जैसी टाइम मैनेजमेंट तकनीक काफी लोकप्रिय हो रही है। टाइम मैनेजमेंट के लिए हमें अपने सभी कार्यों को दैनिक, साप्ताहिक, मासिक, वार्षिक में बांट लेना चाहिए, जिससे कार्यों का संपादन बिना किसी गलती के आसानी से किया जा सके।

4. विदेशी भाषा की जानकारी

ग्लोबलाइजेशन के इस दौर में अंग्रेजी के अतिरिक्त किसी भी विदेशी भाषा की जानकारी आपको एक अच्छी जॉब दिलवाने में सहायक हो सकती है। एमबीए के स्टूडेंट्स को स्पैनिश, जर्मन, फ्रेंच आदि में से किसी लैंग्वेज की नॉलेज अच्छा पैकेज दिलाने में मददगार साबित हो सकती है क्योंकि आजकल लगभग सभी मल्टीनेशनल कंपनियों के ग्राहक या पार्टनर्स दुनिया के विभिन्न देशों में होते हैं। उनसे बेहतर कम्युनिकेशन और तालमेल तभी स्थापित किया जा सकता है, जब उनसे संबंधित भाषा में बातचीत की जाए।

टैलेंट हो तो मिलेंगे पैसे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.