Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 22,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

उत्तरकाशी

घर से शुरू हो महिलाओं के सम्मान की रीति

respect for women

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी: निरंकारी मिशन की ओर से आयोजित विशाल महिला संत समागम में लोगों से महिलाओं का सम्मान परिवार से ही शुरू करने की अपील की गई। इस मौके पर परमात्मा की प्राप्ति को गुरु का मार्गदर्शन भी जरूरी बताया गया। रविवार को रामलीला मैदान में संत निरंकारी मिशन की ओर से महिला संत समागम का आयोजन किया गया। इस मौके पर गुरु गद्दी पर बैठी चंबा से ज्ञान प्रचार इंदिरा नेगी ने कहा कि महिलाओं का सम... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Sep 2014 05:49 PM (IST)
        

मजबूती से उभरेगी आम आदमी पार्टी

aap party

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी: आम आदमी मिशन विस्तार के तहत उत्तरकाशी पहुंचे आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से उम्मीद जताई है कि पार्टी इस बार मजबूती से उभरेगी। कार्यकर्ताओं से 2017 में होने वाले विधान सभा चुनावों के लिए तैयारियों में जुटने की अपील की गई। रविवार को जिला मुख्यालय में आयोजित आम आदमी पार्टी की मिशन विस्तार की बैठक में क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की गई। आप के केंद्रीय कार्यकारिणी के सदस्... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Sep 2014 04:39 PM (IST)
        

गंगा के प्रति आमजन को करेंगे जागरूक : डॉ.पांड्या

clean ganga operation

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : अखिल विश्व गायत्री परिवार शांतिकुंज की ओर से निर्मल गंगा जन अभियान के तीसरे चरण की शुरुआत कल (आज) से की जाएगी। कार्यक्रम में उत्तरकाशी पहुंचे शांतिकुंज प्रमुख डॉ.प्रणव पांड्या का गायत्री परिजनों ने भव्य स्वागत किया। लोनिवि विश्रामगृह परिसर में आयोजित स्वागत समारोह में शांतिकुंज प्रमुख ने कार्यकर्ताओं से घर-घर जाकर गंगा के प्रति लोगों को जागरुक करने का आह्वान किया। उन्... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 08:53 PM (IST)
        

ल्वारखा के कारीगरों ने पेश की मिसाल

story lwarikh

पुष्कर सिंह रावत, उत्तरकाशी हुनर को तकनीक का साथ मिला तो ल्वारखा गांव ने एक मिसाल कायम कर दी। लोहे और लकड़ी के परंपरागत कारीगरों का यह गांव अब तक अपनी पहचान खोने के कगार पर पहुंच गया था। अब गांव के कुछ नये पुराने कारीगरों की पहल आखिर रंग लाई। इसके बूते गांव में तैयार हुई वर्कशॉप से कारीगरों के दिन बहुरने की उम्मीद है। डुंडा प्रखंड के गाजणा क्षेत्र का ल्वारखा गांव लोहे और लकड़ी की परंपरागत कारीगरी... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 06:55 PM (IST)
        

ट्रेचिंग ग्राउंड की जगह ईदगाह बनेगा

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : भटवाड़ी रोड मस्जिद मोहल्ला में ईदगाह बनाने के सरकार के प्रस्ताव ने नगर पालिका की योजना को झटका दे दिया है। दरअसल, इस भूमि के लिए नगर पालिका की ट्रेचिंग ग्राउंड बनाने की योजना थी। इसके लिए पालिका बोर्ड में प्रस्ताव पारित कर जिला प्रशासन को भी सौंप दिया गया था। जिला मुख्यालय में नगर पालिका की ओर से ट्रेचिंग ग्राउंड बनाने की योजना खटाई में पड़ गई है। मस्जिद मोहल्ला के समीप... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 06:55 PM (IST)
        

डेढ़ महीने बाद खुला मोटर मार्ग

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : बीते डेढ़ महीने से बंद पड़े जोशियाड़ा लंबगांव मोटर मार्ग पर शनिवार से आवाजाही शुरू हो जाएगी। इस मोटर मार्ग का बड़ा हिस्सा भारी बारिश से ध्वस्त हो गया था। इसे डेढ़ महीने बाद दुरुस्त किया जा सका है। वहीं मोटर मार्ग पर फिर आवाजाही शुरू होने से बाडागड्डी, गाजणा क्षेत्र के पचास से भी ज्यादा गांवों के साथ ही श्रीनगर, घनसाली, चमियाला जाने वाले लोगों को राहत मिली है। बीते दो अगस्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 05:38 PM (IST)
        

जलागम योजना से करें गांवों का कायाकल्प

meeting on water use

संवाद सूत्र, नौगांव : समेकित जलागम प्रबंधन कार्यक्रम के तहत ब्लॉक सभागार में पंचायत प्रतिनिधियों को योजना के उद्देश्यों और कार्य क्षेत्र के बारे में बताया गया। ब्लॉक प्रमुख ने इस योजना से अपनी और गांव की दिशा और दशा मजबूत करने के लिए आगे आने का आह्वान किया। ब्लाक सभागार में प्रमुख रचना बहुगुणा की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में खंड विकास अधिकारी एसपी सिंह ने जलागम प्रबंधन के उद्देश्य के बारे में ब... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 05:17 PM (IST)
        

आखिरी सांसे गिन रहे 105 प्राथमिक विद्यालय

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी: ग्रामीणों का सरकारी स्कूलों पर से भरोसा लगातार उठता जा रहा है। शायद यही कारण है जिले भर में 100 से भी ज्यादा प्राथमिक विद्यालय बंद होने की कगार पर पहुंच चुके हैं। वहीं 17 प्राइमरी स्कूलों में छात्र संख्या शून्य होने के चलते इन पर ताले लटक चुके हैं। उत्तरकाशी जनपद में 100 से भी ज्यादा प्राथमिक स्कूल आखिरी सांसे गिन रहे है। इन स्कूलों में छात्र संख्या इतनी कम है कि अगले शै... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 04:48 PM (IST)
        

पंचायत भवन निर्माण में एक लाख 34 हजार रुपये गबन

संवाद सूत्र, पुरोला : मोरी विकास खंड में पंचायत भवन मरम्मत को आए एक लाख 34 हजार रुपये गबन करने का मामला प्रकाश में आया है। ग्रामीणों ने इन पर बगैर निर्माण कार्य कराये लाखों रुपये आहरण कर गबन करने का आरोप तैनात ग्राम विकास अधिकारी व प्रशासक पर लगाया था। एडीओ पंचायत ने अगस्त माह में ही मामले की जांच कर धन गबन करने के आरोपों की पुष्टि की है, लेकिन अभी तक दोनों कर्मचारियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं ह... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 04:20 PM (IST)
        

भाषण प्रतियोगिता में सुशील अव्वल

उत्तरकाशी : व‌र्ल्ड लंग्स फाउंडेशन साउथ एशिया के तत्वावधान में गुरुवार को राजकीय इंटर कॉलेज मनेरी में तंबाकू निषेध पर विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में जनपद के विभिन्न स्कूलों से आए छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया। भाषण प्रतियोगिता में सुशील सेमवाल ने पहला, पवन सिंह ने दूसरा और सूरज व रेणुका सजवाण ने तीसरा स्थान हासिल किया। चित्रकला प्रतियोगिता में कैलाश पंवार प्रथम, मोनि... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 06:23 PM (IST)
        

प्रीति की बाढ़ नियंत्रण परियोजना रही अव्वल

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी: जिलास्तरीय इंस्पायर अवार्ड प्रदर्शनी में प्रीति रावत की बाढ़ नियंत्रण पर आधारित परियोजना अव्वल रही। सुमन सभागार में आयोजित इंस्पायर अवार्ड जनपद स्तरीय प्रदर्शनी एवं प्रोजेक्ट प्रतियोगिता में जिले भर से चयनित 22 छात्र छात्राओं ने अपनी परियोजनाएं व मॉडल प्रस्तुत किए। निर्णायक मंडल की ओर से पांच श्रेष्ठ परियोजना मॉडल को राज्यस्तरीय प्रतियोगिता के लिए चुना गया। प्रीति रावत ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 05:58 PM (IST)
        

ट्रॉली में झूलती रहेगी जिंदगी

public problem

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : भटवाड़ी प्रखंड के स्यावा, डिडसारी, बायणा, लौंथ्रू के ग्रामीणों को फिलहाल आने वाले सालों में ट्रॉली पर झूलते हुए ही आवाजाही करनी पड़ेगी। यहां गांवों को जोड़ने वाले दो पुल बहने के बाद फिलहाल एक पुल के निर्माण की तैयारी चल रही है, लेकिन वह भी फिलहाल प्रस्तावों से आगे नहीं बढ़ सकी है। वहीं दूसरे पुल के निर्माण को लेकर फिलहाल प्रशासन स्तर पर कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। भागीरथ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 05:35 PM (IST)
        

पंचायतों को बनाना है विकासपरक

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : भुवनेश्वरी महिला आश्रम उत्तरकाशी व प्लान इंडिया की ओर से भटवाडी व डुण्डा के पंचायत प्रतिनिधियों को पंचायतीराज के विभिन्न पहलुओं से रूबरू कराया गया। कार्यशाला में दोनों ब्लॉकों के 110 पंचायत प्रतिनिधियों ने प्रतिभाग किया। जनपद स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में जन प्रतिनिधियों का स्वागत करते हुए परियोजना प्रबंधक गोपाल थपलियाल ने कहा कि गाव के विकास में प्राथमिकता के आधार पर ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 05:47 PM (IST)
        

पर्यावरण सुरक्षा का दिया संदेश

पुरोला : पर्यावरण सुरक्षा व पॉलीथिन उन्मूलन को लेकर राजकीय बालिका इंटर कॉलेज की छात्राओं ने बाजार में जागरुकता रैली निकाली। छात्राओं ने हाथों में बैनर लेकर पॉलीथिन उन्मूलन, पौधारोपण, गदेरों व नदी नालों में घरों की गंदगी न डालने को लेकर लोगों को जागरूक किया। छात्राओं ने क्षेत्र के जन प्रतिनिधियों व सामाजिक कार्यकर्ताओं से पर्यावरण सुरक्षा को आगे आने, गांव घरों के चारों ओर सफाई, शादी, त्योहार व जन... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 05:42 PM (IST)
        

सीमांत इलाकों तक फर्राटा भरेंगे बाइकर्स

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी: भारत तिब्बत सीमा से सटे गैर आबाद नेलांग में 20 सितंबर से मोटर बाइकें फर्राटा भर रही होंगी। होटल एसोसिएशन और व्हेयर ईगल्स डेयर के संयुक्त प्रयासों से पहली बार जिले में मोटर बाइक रैली का आयोजन किया जा रहा है। होटल एसोसिएशन और व्हेयर ईगल्स डेयर के संयुक्त प्रयास से उत्तरकाशी में पहली बार मोटर बाइक रैली का आयोजन किया जाएगा। दिल्ली से शुरू होने वाली यह बाइक रैली भारत तिब्बत सी... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 05:31 PM (IST)
        

आठ माह से नहीं खुले उपकेंद्रों के ताले

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी: जिले के दुर्गम इलाकों में स्थित नौ उपकेंद्रों में आठ महीने बाद भी एएनएम की तैनाती नहीं हो सकी है। लिहाजा इनके इलाकों के 50 से अधिक गांवों में टीकाकरण का रोस्टर पूरी तरह से गड़बड़ा गया है। गौरतलब है कि इन नौ उपकेंद्रों में तैनात एएनएम का तबादला फरवरी में हो गया था। इसके बाद से यहां कोई भी एएनएम जाने को तैयार नहीं है। जिले के मोरी, नौगांव, चिन्यालीसौड़ जैसे दुर्गम प्रखंडों क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 05:15 PM (IST)
        

महिला के शुद्धिकरण पर एसआइ समेत तीन सस्पेंड

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : दूसरे संप्रदाय के युवक के साथ रहने के बाद मनेरी थाने में शुद्धिकरण के नाम पर की गई रस्म अदायगी के मामले को पुलिस अधीक्षक ने गंभीरता से लिया है। उन्होंने थाने में शुद्धिकरण पर एक एसआइ समेत तीन पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया है। बीते मंगलवार को सिल्ला गांव की एक नेपाली मूल की महिला को बहला फुसला कर ले जाने वाले बिजनौर निवासी युवक को पुलिस महिला समेत पकड़ कर लाई थी। उ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 05:07 PM (IST)
        

कबड्डी व खो-खो में मोल्टाडी ने मारी बाजी

संवाद सूत्र, पुरोला: विद्या भारती के तत्वावधान में संचालित शिशु मंदिरों की मोल्टाडी में आयोजित संकुल स्तरीय क्रीड़ा प्रतियोगिताओं के कबड्डी व खोखो में शिशु मंदिर मोल्टाडी ने बाजी मारी, हुडोली ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। दो दिनों तक चली खेलकूद प्रतियोगिता के बालक वर्ग की 100 मीटर दौड़ में गुंदियाट गांव के दिव्यांशु तथा बालिका वर्ग में करिश्मा रावत ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। बालिका वर्ग की 200... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 04:13 PM (IST)
        

आपदा से मछली पालन को झटका

fishry culture

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी: जिले में मछली पालन की योजनाओं को आपदाओं से बड़ा झटका लगा है। गंगोरी में मत्स्य प्रजजन केंद्र में जिन तालाबों में मछली के बीज विकसित किए जा रहे थे वे बीते साल आपदा की भेंट चढ़ गए। ट्राउट मछली के लिए प्रसिद्ध असी गंगा घाटी में भी 2012 में आई बाढ़ से ट्राउट का नामोनिशान मिट गया। वहीं कल्डियाणी में ट्राउट प्रजजन केंद्र भी आपदा की भेंट चढ़ गया था। जनपद में मत्स्य विभाग आपदा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 06:25 PM (IST)
        

लूट का खुलासा, चार गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : कोतवाली पुलिस ने गंगोत्री हाईवे पर कुछ दिन पहले हुई सेब व्यापारी से तीन लाख रुपये के लूट के मामले का खुलासा किया है। पुलिस ने लूट को अंजाम देने वाले चार आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया है। जबकि लूट के लिए इस्तेमाल की गई एक मोटर साइकिल को कब्जे में लेने के साथ ही 2,90,000 रुपये भी बरामद कर लिए हैं। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार बीती नौ सितंबर को क्लेमेंटाउन देहरादून निव... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 06:11 PM (IST)
        
(News from Uttarkashi, Uttarakhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें