Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 26,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

उत्तरकाशी

'एक को मानो, एक को जानो, एक हो जाओ'

संवाद सूत्र, चिन्यालीसौड़ : चिन्यालीसौड़ में आयोजित निरंकारी संत समागम में निरंकारी मिशन से जुड़े लोगों ने सभी से विश्व बंधुत्व और एकत्व की ओर जाने की अपील की। मिशन से जुड़े ज्ञान प्रचारकों ने लोगों से भ्रम में ना रहकर परमात्मा की प्राप्ति को निराकार ब्रह्म की उपासना की अपील की। चिन्यालीसौड़ में शनिवार को आयोजित समागम में गुरु गद्दी पर बैठे मिशन के जोनल इंचार्ज हरिभजन सिंह ने प्रवचन देते हुए कहा कि... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 07:08 PM (IST)
        

शीतकाल में खरसाली में होंगे यमुना के दर्शन

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के कपाट बंद होने के साथ ही शीतकालीन यात्रा की औपचारिक घोषणा भी कर दी गई है। खरसाली गांव में शहरी विकास मंत्री प्रीतम सिंह पंवार ने यात्रा का शुभारंभ किया। उधर मुखबा में शनिवार को प्रस्तावित कार्यक्रम पुरोहित समाज के एक सदस्य के देहांत के कारण निरस्त करना पड़ा। खरसाली में शीतकालीन यात्रा शुभारंभ समारोह में शहरी विकास मंत्री ने कहा कि सरकार यात्र... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 07:08 PM (IST)
        

शीतकालीन यात्रा पर संशय

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : शनिवार को खरसाली गांव में भले ही शीतकालीन यात्रा का आधिकारिक रूप से शुभारंभ किया गया हो, लेकिन खरसाली तक श्रद्धालुओं के पहुंचने की राह बिल्कुल भी आसान नहीं है। ऐसे में शीतकाल के दौरान यात्रियों का पड़ाव तक पहुंचना बड़ी चुनौती साबित होगा। यमुना के शीतकालीन पड़ाव खरसाली तक पहुंचने के लिए बड़कोट से लेकर खरसाली तक 55 किमी की दूरी बेहद खतरों से भरी है। जानकीचट्टी से खरसाली ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 07:08 PM (IST)
        

अमेरिकी तकनीक से बचेगी सेब की फसल

cold store

पुष्कर सिंह रावत, उत्तरकाशी: कोल्ड स्टोर के अभाव में हर साल लाखों का नुकसान उठाने वाले सेब उत्पादकों के लिए खुशखबरी। यदि सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो उनकी फसल अब बरबाद नहीं होगी। वह खुद ही कोल्ड स्टोर तैयार कर अपनी फसल को बचा सकेंगे। अमेरिकी तकनीक से बनने वाले यह कोल्ड स्टोर महज डेढ़ लाख रुपये में तैयार हो सकेगा। सेब उत्पादकों के लिए यह कोल्ड स्टोर अनूठा तोहफा होंगा। बिजनेस कंसलटेंट यतींद्र अग्रवाल ने जि... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 07:08 PM (IST)
        

शीतकाल के लिए गंगोत्री धाम के कपाट बंद

door of gangotri dham closed for winter

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : अन्नकूट पर्व पर शीतकाल के लिए उत्तराखंड में चार धामों के कपाट बंद होने का सिलसिला शुरू हो गया है। इसकी शुरुआत गंगोत्री से हुई। शुक्रवार को वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच गंगोत्री मंदिर के कपाट बंद कर दिए गए। इसके बाद मां गंगा की डोली ग्राम मुखबा के लिए रवाना हो गई। शनिवार को भैया दूज पर केदारनाथ और यमुनोत्री के कपाट बंद किए जाएंगे, जबकि बदरीनाथ के कपाट 27 नवंबर को बंद होंगे... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 07:23 PM (IST)
        

कड़वी यादों वाला रहा यात्रा सीजन

gangotri

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : गंगोत्री धाम की यात्रा भले ही शुक्रवार को औपचारिक रूप से खत्म हुई हो लेकिन यात्रा पड़ावों और गंगोत्री धाम में व्यापारियों की उम्मीदें अगस्त माह में ही टूट गई थी। यात्रियों से गुलजार रहने वाले यात्रा सीजन ने इस बार यात्रा पड़ावों से जुड़े व्यवसायियों को खून के आसू रूलाए। गंगोत्री में हर साल दुकान सजाने वाले अनीश सिंह इस बार बेहद परेशान हैं। उन्होंने कर्ज लेकर तीन लाख रुपये... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 06:46 PM (IST)
        

स्वच्छता अभियान चलाया

diwali festival

उत्तरकाशी : श्याम स्मृति वन पर्यावरण संस्था की ओर से ज्ञानसू में स्वच्छता अभियान चलाया गया। अभियान के दौरान संस्था के कार्यकर्ताओं ने लोगों से दीपावली पर कचरा न फैलाने की अपील की। संस्था की ओर से ज्ञानसू की विभिन्न बस्तियों में सफाई अभियान चलाया गया। कार्यकर्ताओं ने कचरा एकत्र करने के बाद जलाकर उसका निस्तारण किया। इस मौके पर संस्था के अध्यक्ष प्रताप सिंह पोखरियाल ने लोगों से दीपावली पर्व को सादगी... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 08:08 PM (IST)
        

धरातल पर नहीं उतरा सड़क से जुड़ने का सपना

public problem

संवाद सूत्र, पुरोला : दो दशक पूर्व हिमाचल व उत्तराखंड सरकार की मोरी व हिमाचल के आधा दर्जन सीमांत गांव को मोटर मार्ग से जोड़ने की मुहिम सर्वे होने तक ही फाइलों में सिमट कर रह गई। उत्तर प्रदेश के समय से चांगसील में दो बार हुई दोनों सूबे के सचिव-डीएम स्तर की वार्ता व सर्वे के प्रस्ताव पर आज तक अमल नहीं हो सका। दो राज्यों के पिछड़े इलाकों को जोड़कर विकास की मुख्यधारा में लाने की इस योजना का सूत्रपात 1... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 08:08 PM (IST)
        

गंगोत्री से शुरू होगा अभियान

kkkk

जागरण टीम, गढ़वाल: केंद्रीय जल संसाधन मंत्री उमा भारती ने ऐलान किया कि गंगा स्वच्छता अभियान की शुरुआत गंगोत्री से की जाएगी। अभियान का शुभारंभ 15 दिन बाद किया जाएगा। गंगोत्री में पंडा समाज के साथ बैठक में उन्होंने कहा कि गंगोत्री में सीवरेज समेत अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए महायोजना तैयार की जा रही है। इस दौरान उन्होंने भागीरथी के तट पर अंजुली में जल भर पंडा समाज के साथ गंगा को स्वच्छ और पवित्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 08:02 PM (IST)
        

विज्ञान ड्रामा में राइंका गंगोरी अव्वल

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : जनपदीय विज्ञान महोत्सव में राइंका गंगोरी का विज्ञान ड्रामा अव्वल रहा। जनपद स्तर पर चयनित छात्रों की परियोजनाएं, मॉडल व ड्रामा चंपावत में होने वाले राज्यस्तरीय प्रतियोगिता में जिले का प्रतिनिधित्व करेंगे। राजकीय कीर्ति इंटर कॉलेज में आयोजित दो दिवसीय जनपदीय विज्ञान महोत्सव के आखिरी दिन घोषित परिणामों में विज्ञान प्रदर्शनी जूनियर वर्ग में राइंका कंवा एटहाली के स्वराज पहले... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 06:11 PM (IST)
        

माघ मेले की जिम्मेदारी से बच रहे हैं अफसर

mitting

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : दो साल से स्थगित माघ मेले के इस बार आयोजन पर जिला पंचायत अध्यक्ष ने जिला प्रशासन पर माघ मेले की जिम्मेदारी से बचने का आरोप लगाया कि मेले के आयोजन की जिम्मेदारी से प्रशासन बचने के लिए आपदा के नाम पर मेले के आयोजन रोकने का प्रयास कर रहा है। मंगलवार को जिला पंचायत अध्यक्ष बनने के बाद पहली बार पत्रकारों से बातचीत में जशोदा राणा ने बताया कि विकास कार्यो में कोई लापरवाही नह... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 05:22 PM (IST)
        

सन्नाटे के बीच होगा पर्यटन सीजन विदा

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : सन्नाटे के साथ शुरू हुआ गंगोत्री-यमुनोत्री यात्रा सीजन शुक्रवार को औपचारिक रूप से खत्म हो जाएगा। पिछले पांच साल में सबसे फीका रहे इस यात्रा सीजन ने पर्यटन व्यवसाय की कमर ही तोड़ दी। पर्यटन से जुड़े कारोबारियों की उम्मीदें अगले यात्रा सीजन पर टिकी हैं। मौजूदा यात्रा सीजन पिछले पांच साल में सबसे फीका सीजन साबित हुआ है। भले ही इस साल पहले की अपेक्षा न तो यात्रा पड़ावों पर कोई ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Oct 2014 04:54 PM (IST)
        

छात्रों ने प्रस्तुत किए विज्ञान मॉडल

science exhibition

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : कीर्ति इंटर कॉलेज में दो दिवसीय विज्ञान महोत्सव में जिले भर से आए छात्रों ने अपने विज्ञान मॉडल और परियोजनाएं प्रस्तुत की। प्रतियोगिता में मंगलवार को राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए परियोजनाओं का चयन किया जाएगा। सोमवार को राजकीय कीर्ति इंटर कॉलेज परिसर में जनपदीय विज्ञान महोत्सव का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए जिला शिक्षा अधिकारी बेसिक राय साहब यादव न... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 05:36 PM (IST)
        

सरकारी कॉलोनियों में कचरा ही कचरा

cline india

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : जोशियाड़ा और लदाड़ी क्षेत्र में स्वच्छता अभियान का कोई असर नहीं दिख रहा है। इस क्षेत्र में सफाई का जिम्मा निभा रहे जिला पंचायत समेत विभिन्न स्वैच्छिक संगठन भी जोशियाड़ा में सफाई के नाम से कतरा रहे हैं। वहीं खुद विकास भवन से संचालित होने वाले सरकारी विभागों की भी इस पर नजर नहीं पड़ रही। जिला मुख्यालय के सबसे निकटवर्ती जोशियाड़ा व लदाड़ी क्षेत्र में दम तोड़ रहा है। जिला प्रशा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 05:21 PM (IST)
        

नौगांव व पुरोला के खिलाड़ी चमके

संवाद सूत्र, पुरोला : पुरोला में आयोजित जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता में पुरोला और नौगांव के खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। आखिरी दिन खेले गए फाइनल खेलों में पुरोला और नौगांव के टीमें अव्वल रहीं। पुरोला में आयोजित तीन दिवसीय प्राथमिक व जूनियर स्तर की जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिताओं का सोमवार को समापन हो गया। आखिरी दिन खेली गई खेल प्रतियोगिताओं के फाइनल मुकाबलों में जूनियर बालक वर्ग खो-खो... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 04:45 PM (IST)
        

ट्रक ने मारी टक्कर आठ लोग घायल

उत्तरकाशी : रविवार को अंजनीसैंण से उत्तरकाशी आ रहे एक मैक्स वाहन को अनियंत्रित ट्रक ने टक्कर मार दी। दुर्घटना में चालक समेत नौ लोग घायल हो गए। रविवार दोपहर बारह बजे चौरंगीखाल के पास उत्तरकाशी की ओर से तेज गति से आ रहे एक ट्रक ने अंजनीसैण की ओर से आ रहे मैक्स वाहन संख्या यूके 10 टीए 0283 को टक्कर मार दी। उसमें सवार चालक सूरज नौटियाल समेत सवारी गंगेश्वरी राणा, बुद्धि लाल, आशा गुसांई, सुनिता बिष्ट,... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 01:00 AM (IST)
        

.. अंधेरे में मनेगा प्रकाश का पर्व

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : इस बार भी मोरी क्षेत्र की दस हजार आबादी रोशनी का त्योहार दीपावली अंधेरे में बिताएगी। चारों तरफ प्रकाश पुंजों से रोशन माहौल में इन गावों में अमावस की यह काली रात और भी खतरनाक लगने लगती है। पूरे क्षेत्र में पसरा अंधेरा तकरीबन छह दशक से छंटने का नाम नहीं ले रहा है। मोरी प्रखंड के पंचगाई, बडासू, अडोर, फतेपर्वत व सिंगतूर पट्टी के 42 गाव आज भी बिजली की रोशनी को तरस रहे हैं... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Oct 2014 12:59 AM (IST)
        

नियुक्ति नहीं हुई तो करेंगे आत्मदाह

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : सरकारी स्कूलों में व्यायाम शिक्षकों के रिक्त पदों को भरने की मांग को लेकर बीपीएड व एमपीएड प्रशिक्षित बेरोजगारों ने नगर क्षेत्र में रैली निकालकर राज्य सरकार के खिलाफ नारेबाजी के साथ विरोध प्रदर्शन किया। उन्होंने शीघ्र ही रिक्त पद न भरे जाने पर आत्मदाह जैसा कदम उठाने की चेतावनी दी। जनपद के बीपीएड व एमपीएड प्रशिक्षित बेरोजगार रिक्त पदों को भरने की मांग को लेकर शनिवार को जिल... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Oct 2014 11:49 PM (IST)
        

बहुद्ेदशीय शिविर में दर्ज हुई 274 शिकायतें

bahudesiya siwer

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : कैबिनेट मंत्री प्रीतम सिंह पंवार की अध्यक्षता में आयोजित बहुद्देशीय शिविर में ग्रामीणों की 274 शिकायतें दर्ज की गई। लोगों को शिविर में ओबीसी, विकलांग प्रमाण पत्र भी वितरित किए गए। शनिवार को राइंका गेंवला ब्रह्मखाल में शहरी विकास, पशुपालन एंव मत्स्य पालन, नागरिक सुरक्षा एंव होमगार्ड मंत्री प्रीतम सिंह पंवार की अध्यक्षता में बहुद्देशीय शिविर का आयोजन किया गया। मंत्री प्... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Oct 2014 11:49 PM (IST)
        

दो तस्करों को तीन साल की कारावास

पुरोला : मुंसिफ मजिस्ट्रेट की अदालत ने गुलदार की खाल व भालू के पित्त की तस्करी के मामले में दो लोगों को तीन साल की सजा व बीस हजार रुपये जुर्माने की सजा सुनाई। एक वर्ष पूर्व दोनों को नैटवाड़ में वन विभाग के चेक पोस्ट पर पकड़ा गया था। अभियोजन पक्ष के अनुसार एक साल पूर्व नैटवाड़ में वन विभाग के चेक पोस्ट पर गुलदार की खाल व भालू के पित्त के साथ खंखरू पुत्र सीसू व सुरेंद्र सिंह निवासी मोरी को वन विभाग क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 18 Oct 2014 11:49 PM (IST)
        
(News from Uttarkashi, Uttarakhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें