Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 01,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

उत्तरकाशी

छत से कूदने की धमकी

youth

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : शोले के बीरू के अंदाज में जिला अस्पताल की आवासीय भवन की छत पर चढ़ा व्यक्ति पुलिस के लिए सिरदर्द बन गया। यह व्यक्ति छत से कूदकर जान देने की धमकी दे रहा था। किसी की कुछ समझ नहीं आ रहा था कि वह छत पर क्यों चढ़ा। देर रात तक पुलिस और कालोनी के लोग उसे छत से उतारने की कोशिश करते रहे। इस दौरान सबकी सांसें अटकी हुई थीं। काफी मानमनोव्वल के चार घंटे बाद वह खुद ही छत से उतर गया।... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 09:05 PM (IST)
        

सचेंद्र और प्रमिला दौड़े सबसे तेज

चिन्यालीसौड़ : राइंका चिन्यालीसौड़ में आयोजित जनपदीय शीतकालीन खेल प्रतियोगिता के दूसरे दिन सचेंद्र और प्रमिला सबसे तेज दौड़े। गुरुवार को चिन्यालीसौड़ में जनपदीय शीतकालीन खेल प्रतियोगिता के दूसरे दिन आयोजित खेल प्रतियोगिता में सीनियर वर्ग में पांच सौ मीटर दौड़ बालक वर्ग में सचेंद्र रांइका बौन व बालिका वर्ग में प्रमिला राइंका राजगढ़ी अव्वल रहे। सीनियर वर्ग ऊंची कूद बालक वर्ग में राइंका खरादी के संतोष... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 07:06 PM (IST)
        

डीएम ने दिए दीवार में दरार की जांच के निर्देश

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : जोशियाड़ा क्षेत्र में बाढ़ सुरक्षा दीवार में दरारें उभरने के मामले को जिला प्रशासन ने गंभीरता से लिया है। जिलाधिकारी ने इस मामले में डिप्टी कलक्टर व बाढ़ सुरक्षा कार्यो के नोडल अधिकारी को जांच के निर्देश दे दिये हैं। नोडल अधिकारी ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है। बीते 27 अक्टूबर को दैनिक जागरण ने जोशियाड़ा में बाढ़ सुरक्षा दीवार में घटिया गुणवत्ता की खबर प्रकाशित की थ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 07:06 PM (IST)
        

लंबी दौड़ में करण व ज्योति रहे अव्वल

sports compitition

संवाद सूत्र, उत्तरकाशी : जनपद स्तरीय स्कूली खेलकूद व सांस्कृतिक प्रतियोगिता का जीआइसी चिन्यालीसौड़ परिसर में रंगारंग आगाज हुआ। प्रतियोगिता के पहले दिन विभिन्न स्पद्र्धाओं में खिलाड़ियों ने मैदान पर पसीना बहाया। प्रतियोगिता के पहले दिन सीनियर बालक वर्ग की 800 मीटर दौड़ हुई। दौड़ में राइंका डुण्डा के करण व बालिका वर्ग में जोगथ की ज्योति राणा अव्वल रही। जूनियर बालक वर्ग की आठ सौ मीटर दौड़ में राजगढ़ी क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Oct 2014 06:48 PM (IST)
        

स्वर्गारोहण पथ की तलाश में डाक्टर दंपति

kk

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : पेशे से चिकित्सक और शौक पर्वतारोहण। इंदौर (मध्य प्रदेश) के रहने वाले डॉ.अजय सोडानी और उनकी पत्नी डॉ. अर्पणा सोडानी बीते 14 साल से हिमालय में पांडवों के ‌र्स्वगारोहण पथ की तलाश कर रहे हैं। इस तलाश में वे अब तक 14 आरोहण पथ नाप चुके हैं। वर्ष 2006 में उन्होंने कालिंदी ट्रैक पार किया तो उनका नाम ऐसे पहले दंपति के रूप में दर्ज किया गया जिसने इस ट्रैक पर चढ़ाई की। इसके अलावा ड... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 09:19 PM (IST)
        

शिविर में 468 मरीजों की जांच

health camp

उत्तरकाशी : जिला पुलिस की ओर से ज्ञानसू में आयोजित चिकित्सा शिविर में विकलांगों को उनकी जरूरत के मुताबिक निशुल्क कृत्रिम अंग प्रदान किए गए। मंगलवार को ज्ञानसू स्थित महर्षि विद्या मंदिर में जिला पुलिस और राष्ट्रीय दृष्टि बाधित संस्थान की ओर से आयोजित चिकित्सा शिविर में 468 मरीजों की जांच की गई। इस मौके पर गरीब मरीजों को परीक्षण के दौरान आवश्यकता अनुसार आंखों के चश्में, सुनने की मशीन, व्हीलचेयर, ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 06:01 PM (IST)
        

कृषक महोत्सव रथ को किया रवाना

farmer programme

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : ग्यारह दिवसीय कृषक महोत्सव के लिए मंगलवार को रामलीला मैदान से कृषि रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। कृषक रथ जिले की 36 ग्राम पंचायतों में किसानों को खेती किसानी से जुड़ी तकनीक के बारे में जानकारी देने के साथ ही सरकारी योजनाओं का भी प्रचार प्रसार करेगा। मंगलवार को रामलीला मैदान में कृषक महोत्सव रबी के आयोजन के लिए न्याय पंचायत स्तर पर जाने वाले कृषि रथ को मुख्य वि... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 05:20 PM (IST)
        

शीतकाल यात्रा में सेहत भगवान भरोसे

gagotry yatra

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : शीतकालीन यात्रा के दौरान मुखबा पहुंचने वाले यात्रियों को अपनी सेहत का खुद ही ध्यान रखना होगा। मुखबा तक यात्रा रूट पर स्थित स्वास्थ्य केंद्र चिकित्सकों समेत जरूरी संसाधनों की कमी से जूझ रहे हैं। ऐसे में कड़कती ठंड में मां गंगा के दर्शन के दौरान यात्री को स्वास्थ्य बिगड़ने पर वापिस उत्तरकाशी के चक्कर काटने पड़ सकते हैं। मां गंगा के शीतकालीन प्रवास मुखबा में ही स्वास्थ्य से... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 05:17 PM (IST)
        

बाढ़ सुरक्षा निर्माण कार्य शुरू

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : लंबे इंतजार के बाद आखिरकार नगर क्षेत्र की ओर से बाढ़ सुरक्षा कार्य शुरू हो गए हैं। रविवार को केदारघाट से तांबखानी बस्ती तक छह सौ मीटर लंबी सुरक्षा दीवार के निर्माण का शुभारंभ विधायक विजयपाल सिंह सजवाण ने किया। इस मौके पर उन्होंने तीन महीने के भीतर दीवार का काम पूरा ना होने संबंधित एजेंसी के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी दी। रविवार को संसदीय सचिव व विधायक गंगोत्री विजयपाल स... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 01:02 AM (IST)
        

पांडव नृत्य में अंतिम दिन हुआ गैंडा वध

pandaw fawg

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : साल्ड गांव में आयोजित तीन दिवसीय पांडव नृत्य परंपरागत गैंडा वध किया गया, इस मौके पर लोकगायक ओम बधाणी ने छाड़ी गायन प्रस्तुत किया। वरुणा घाटी के साल्ड गांव में पांडव नृत्य मेले के आखिरी दिन गैंडा का तमाशा मुख्य आकर्षण का केंद्र रहा। पांडव नृत्य आयोजन के आखिरी दिन लोकगायक ओम बधाणी ने 'छाड़ी' गाकर पांडवों की आराधना की। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि विधायक विजयपाल सिंह सजवाण ने ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 01:01 AM (IST)
        

जोशियाड़ा में बाढ़ सुरक्षा कार्यो पर सवाल

disaster

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : जोशियाड़ा क्षेत्र में बाढ़ सुरक्षा दीवार का निर्माण सवालों के घेरे में आने लगा है। दीवार पर उभर रही दरारें और झड़ता सीमेंट घटिया गुणवत्ता की चुगली कर रहा है। इसके बावजूद अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे। नतीजा यह कि इस कार्य का जिम्मा संभाले ठेकेदार कंपनी मनमानी पर उतारू है। करोड़ों रुपये के सरकारी धन को ठिकाने लगाने की तैयारी है। उत्तरकाशी में बाढ़ प्रभावित जोशियाड़ा क्षेत्र की... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Oct 2014 01:01 AM (IST)
        

परीक्षा परिणाम घोषित करने की मांग

उत्तरकाशी : राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के एमएससी द्वितीय सेमेस्टर का परीक्षा परिणाम घोषित ना होने पर छात्रों ने रोष जताया है। छात्रों ने जल्द परीक्षा परिणाम घोषित ना करने पर आंदोलन की चेतावनी दी है। जून में हुई एमएसएसी गणित विषय के सेकेंड सेमेस्टर की परीक्षा का गढ़वाल विवि अब तक भी परिणाम घोषित नहीं कर सका है। जबकि दिसंबर महीने में फिर से परीक्षाएं होनी तय है। ऐसे में परिणाम घोषित ना होने से म... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Oct 2014 09:35 PM (IST)
        

मुखबा की राह आसान नहीं

gangotry yatra

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : सरकार ने शीतकाल यात्रा सुचारू रखने की पहल तो की है, लेकिन अधूरी तैयारियों की बीच श्रद्धालु कैसे मुखबा पहुंचेंगे इसके लिए कोई ठोस पहल नहीं की है। मुखबा गांव सड़क संपर्क से तो जुड़ गया है, लेकिन सड़क की स्थिति इतनी खराब है कि वहां अभी वाहन जा नहीं सकते। जिला मुख्यालय से 75 किमी दूर मुखबा गांव गंगोत्री धाम के पुरोहितों का गांव है। इसी गांव में गंगा की भोगमूर्ति का शीतकालीन... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 27 Oct 2014 09:35 PM (IST)
        

'एक को मानो, एक को जानो, एक हो जाओ'

संवाद सूत्र, चिन्यालीसौड़ : चिन्यालीसौड़ में आयोजित निरंकारी संत समागम में निरंकारी मिशन से जुड़े लोगों ने सभी से विश्व बंधुत्व और एकत्व की ओर जाने की अपील की। मिशन से जुड़े ज्ञान प्रचारकों ने लोगों से भ्रम में ना रहकर परमात्मा की प्राप्ति को निराकार ब्रह्म की उपासना की अपील की। चिन्यालीसौड़ में शनिवार को आयोजित समागम में गुरु गद्दी पर बैठे मिशन के जोनल इंचार्ज हरिभजन सिंह ने प्रवचन देते हुए कहा कि... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 07:08 PM (IST)
        

शीतकाल में खरसाली में होंगे यमुना के दर्शन

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के कपाट बंद होने के साथ ही शीतकालीन यात्रा की औपचारिक घोषणा भी कर दी गई है। खरसाली गांव में शहरी विकास मंत्री प्रीतम सिंह पंवार ने यात्रा का शुभारंभ किया। उधर मुखबा में शनिवार को प्रस्तावित कार्यक्रम पुरोहित समाज के एक सदस्य के देहांत के कारण निरस्त करना पड़ा। खरसाली में शीतकालीन यात्रा शुभारंभ समारोह में शहरी विकास मंत्री ने कहा कि सरकार यात्र... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 07:08 PM (IST)
        

शीतकालीन यात्रा पर संशय

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : शनिवार को खरसाली गांव में भले ही शीतकालीन यात्रा का आधिकारिक रूप से शुभारंभ किया गया हो, लेकिन खरसाली तक श्रद्धालुओं के पहुंचने की राह बिल्कुल भी आसान नहीं है। ऐसे में शीतकाल के दौरान यात्रियों का पड़ाव तक पहुंचना बड़ी चुनौती साबित होगा। यमुना के शीतकालीन पड़ाव खरसाली तक पहुंचने के लिए बड़कोट से लेकर खरसाली तक 55 किमी की दूरी बेहद खतरों से भरी है। जानकीचट्टी से खरसाली ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 07:08 PM (IST)
        

अमेरिकी तकनीक से बचेगी सेब की फसल

cold store

पुष्कर सिंह रावत, उत्तरकाशी: कोल्ड स्टोर के अभाव में हर साल लाखों का नुकसान उठाने वाले सेब उत्पादकों के लिए खुशखबरी। यदि सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो उनकी फसल अब बरबाद नहीं होगी। वह खुद ही कोल्ड स्टोर तैयार कर अपनी फसल को बचा सकेंगे। अमेरिकी तकनीक से बनने वाले यह कोल्ड स्टोर महज डेढ़ लाख रुपये में तैयार हो सकेगा। सेब उत्पादकों के लिए यह कोल्ड स्टोर अनूठा तोहफा होंगा। बिजनेस कंसलटेंट यतींद्र अग्रवाल ने जि... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 07:08 PM (IST)
        

शीतकाल के लिए गंगोत्री धाम के कपाट बंद

door of gangotri dham closed for winter

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : अन्नकूट पर्व पर शीतकाल के लिए उत्तराखंड में चार धामों के कपाट बंद होने का सिलसिला शुरू हो गया है। इसकी शुरुआत गंगोत्री से हुई। शुक्रवार को वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच गंगोत्री मंदिर के कपाट बंद कर दिए गए। इसके बाद मां गंगा की डोली ग्राम मुखबा के लिए रवाना हो गई। शनिवार को भैया दूज पर केदारनाथ और यमुनोत्री के कपाट बंद किए जाएंगे, जबकि बदरीनाथ के कपाट 27 नवंबर को बंद होंगे... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 07:23 PM (IST)
        

कड़वी यादों वाला रहा यात्रा सीजन

gangotri

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : गंगोत्री धाम की यात्रा भले ही शुक्रवार को औपचारिक रूप से खत्म हुई हो लेकिन यात्रा पड़ावों और गंगोत्री धाम में व्यापारियों की उम्मीदें अगस्त माह में ही टूट गई थी। यात्रियों से गुलजार रहने वाले यात्रा सीजन ने इस बार यात्रा पड़ावों से जुड़े व्यवसायियों को खून के आसू रूलाए। गंगोत्री में हर साल दुकान सजाने वाले अनीश सिंह इस बार बेहद परेशान हैं। उन्होंने कर्ज लेकर तीन लाख रुपये... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 06:46 PM (IST)
        

स्वच्छता अभियान चलाया

diwali festival

उत्तरकाशी : श्याम स्मृति वन पर्यावरण संस्था की ओर से ज्ञानसू में स्वच्छता अभियान चलाया गया। अभियान के दौरान संस्था के कार्यकर्ताओं ने लोगों से दीपावली पर कचरा न फैलाने की अपील की। संस्था की ओर से ज्ञानसू की विभिन्न बस्तियों में सफाई अभियान चलाया गया। कार्यकर्ताओं ने कचरा एकत्र करने के बाद जलाकर उसका निस्तारण किया। इस मौके पर संस्था के अध्यक्ष प्रताप सिंह पोखरियाल ने लोगों से दीपावली पर्व को सादगी... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 08:08 PM (IST)
        
(News from Uttarkashi, Uttarakhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें