1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

उत्तरकाशी

रेफर सेंटर बने सीएचसी व पीएचसी

संवाद सूत्र, पुरोला : उत्तरकाशी जिले के सीमांत पुरोला और मोरी क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाएं खुद ही बीमार हैं। ऐसे में मरीजों को राहत मिलेगी, यह उम्मीद करना बेमानी है। सीमित संसाधनों और चिकित्सकों की कमी से जूझ रहे सीएचसी पुरोला व पीएचसी मोरी उपचार के बजाय रेफर सेंटर बने हैं। पीएचसी मोरी में दो चिकित्सक तैनात हैं। इन्हें ओपीडी के साथ ही प्रसव भी करवाने पड़ते हैं। मोरी ब्लाक के 114 गांव की 40 हजार ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 09:22 AM (IST)
        

सुरभि और नवीन ने बने फर्राटा चैंपियन

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : जिला स्पो‌र्ट्स स्टेडियम मनेरा में आयोजित जिला स्तरीय एथलेटिक्स प्रतियोगिता में जीआइसी चिन्यालीसौड़ की सुरभि व जीआइसी बड़कोट के नवीन थपलियाल ने अपने-अपने वर्ग में 100 मीटर फर्राटा दौड़ जीती। गुरुवार को प्रतियोगिता के अंतिम दिन विभिन्न स्पद्र्धाएं हुई। 100 मीटर की दौड़ बालक वर्ग से जीआइसी बड़कोट के नवीन थपलियाल ने 11.81 सेकंड में पूरा कर प्रथम स्थान प्राप्त किया। द्वितीय... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Jul 2015 07:53 PM (IST)
        

नाम बड़े और दर्शन छोटे

संवाद सूत्र, बड़कोट : यमुनोत्री धाम के अहम पड़ाव बड़कोट से अंतिम पड़ाव जानकी चट्टी तक कोई भी बड़ा अस्पताल नहीं है। बड़कोट में जो सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र है उसकी हालत नाम बड़े दर्शन छोटे जैसी है। एक करोड़ से भी अधिक लागत से बड़कोट में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र 2008 में बनाया गया था। 2009 में तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने इस सीएचसी का लोकार्पण किया था। किन्तु आज तक इस केन्द्र में साम... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Jul 2015 07:16 PM (IST)
        

बिजली की अघोषित कटौती से लोग परेशान

उत्तरकाशी : जिला मुख्यालय सहित ग्रामीण क्षेत्रों में लोग बिजली की अघोषित कटौती से परेशान हैं। बुधबार शाम से लेकर रात तक जिला मुख्यालय में आठ घंटे बिजली गुल रही, वहीं डुंडा में बुधवार रात से लेकर गुरुवार सुबह तक बिजली गुल रही। साथ ही अन्य क्षेत्रों में भी आए दिन बिजली की आंख मिचौनी से उपभोक्ता परेशान हैं। देर रात बिजली की आपूर्ति सुचारु हुई। गुरुवार सुबह नौ बजे फिर से बिजली गुल हुई, जो करीब 12 ब... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Jul 2015 06:30 PM (IST)
        

कपकोट के किसान पहुंचे रवांई भ्रमण पर

संवाद सूत्र, पुरोला : गढ़वाल के बाद अब कुमांऊ क्षेत्र में भी रवांई क्षेत्र में उगाई जाने वाली बेमौसमी सब्जी और नगदी फसलों के उत्पादन की महक पहुंचने लगी है। गुरुवार को कपकोट क्षेत्र से किसानों का दल रवांई घाटी में सब्जी व नगदी फसलों के उत्पादन के गुर सीखने पहुंचा। दल के किसान विभिन्न गांवों का भ्रमण कर किसानों से फसलों के बेहतरीन उत्पादन की जानकारी प्राप्त कर रहे हैं। बीते जुलाई माह में जहां केदा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Jul 2015 06:10 PM (IST)
        

सीएचसी नौगांव में कभी भी लग सकते हैं ताले

संवाद सूत्र, नौगांव : पीपीपी मोड से संचालित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नौगांव में चिकित्सकों की संख्या लगातार घट रही है। अस्पताल में केवल दो चिकित्सक रह गए हैं। इनमें एक हड्डी रोग विशेषज्ञ व एक महिला मेडिकल ऑफिसर है। ऐसे में अन्य रोगियों को देहरादून व जिला मुख्यालय उत्तरकाशी जाना पड़ रहा है। यमुनाघाटी के लोगों को स्वास्थ्स सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए सरकार ने 14 सितम्बर 2013 को सीएचसी नौगांव ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Jul 2015 06:02 PM (IST)
        

जिले में डायरिया का बढ़ा प्रकोप

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : जिले में डायरिया के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। जिला अस्पताल में प्रति दिन आसपास व दूर-दराज से डायरिया के कई रोगी आ रहे हैं। डायरिया की चपेट में आने वालों में बच्चों की संख्या अधिक हैं। जिले के दूर दराज के क्षेत्रों के स्वास्थ्य केंद्रों में विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी के कारण स्वास्थ्य व्यवस्था बदहाल है। जिला अस्पताल को छोड़ कर जिले के सीएचसी, पीएचसी व अन्य उप के... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Jul 2015 05:56 PM (IST)
        

निगरानी कमेटी का गठन न होने से व्यापारी आक्रोशित

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी: वरुणावत के ट्रीटमेंट के बाद गठित होने वाली निगरानी कमेटी का गठन आज तक न होने पर व्यापारियों में रोष है। व्यापारियों ने डीएम को ज्ञापन देकर कहा कि अगर जल्दी ही निगरानी कमेटी का गठन तथा वरुणावत का सही ट्रीटमेंट नहीं हुआ तो उन्हें आंदोलन के लिए विवश होना पड़ेगा। जिला उद्योग व्यापार प्रतिनिधिमंडल के पदाधिकारियों ने कहा कि वर्ष 2003 में वरुणावत के उपचार में करोड़ों रुपये की ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Jul 2015 05:44 PM (IST)
        

किसी को न दें एटीएम व खाते की जानकारी

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : ऑनलाइन ठगी करने व लॉटरी लगने का झांसा देने वालों के जाल में उत्तरकाशी के ग्रामीण भी फंसने लगे हैं। एक माह के अंतराल पर जिले में दो घटनाएं हो चुकी हैं। इस मामले को गंभीरता से लेते हुए एसपी जेआर जोशी ने बैंक प्रबंधकों व अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने बैंक अधिकारियों से ग्राहकों को जागरूक करने को कहा। एसपी ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि किसी भी लालच में न आए... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Jul 2015 05:11 PM (IST)
        

भागीरथी की निर्मलता पर लग रहा दाग

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : जिला मुख्यालय में शहर सहित आस-पास के ग्रामीण क्षेत्र से हर रोज निकलने वाले कूड़ा उचित निस्तारण न होने से नदी व नालों में डाला जा रहा है जो बारिश होते ही सीधे भागीरथी नदी में बह रहा है। इससे भागीरथी को स्वच्छ बनाने वाली तमाम योजनाओं को ग्रहण लग रहा है। लेकिन, नगर पालिका और जिला पंचायत आज भी कूड़ा निस्तारण के लिए ठोस कार्रवाई नहीं कर पा रहे हैं। उत्तरकाशी शहर के आठ वार्डो... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Jul 2015 05:08 PM (IST)
        

नौगांव में टूटी पेयजल लाइन, पानी का संकट

नौगांव : मंगलवार रात हुई तेज बारिश से नगर पंचायत नौगांव के लिए आने वाली पेयजल लाइन क्षतिग्रस्त हो गई। इसकी वजह से नगर में पेयजल आपूर्ति ठप हो गई है। नगर पंचायत नौगांव के लिए पेयजल आपूर्ति करने वाली स्यौरी-बिजाड़ा व कृष्णा से आने वाली पेयजल लाइनें क्षतिग्रस्त हो गई जिसके चलते नगर में पेयजल की समस्या पैदा हो गई है। लोगों को पीने के पानी के लिए हैंडपंप का सहारा लेना पड़ रहा है। वहीं कंडाऊ, रस्टाड़ी आद... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Jul 2015 04:24 PM (IST)
        

मौत को मात दे शेरू जीता जिंदगी की जंग

Sheroo Beaten To Death, Won The Battle Of Life

शैलेंद्र गोदियाल, उत्तरकाशी। किसी से पूछें कि गुलदार ( तेंदुआ ) और कुत्ता साथ-साथ रह सकते हैं, वह भी एक ही कमरे में 25 घंटे तक। शायद, जवाब ना में ही मिलेगा, लेकिन अगर आप ऐसा सोचते हैं तो बदल लीजिए अपनी राय। इतने घंटों तक गुलदार के रूप में सामने डटी मौत को मात देकर कुत्ता (शेरू ) जिंदगी की जंग जीत गया। यह वाकया सामने आया उत्तरकाशी जिला मुख्यालय से 50 किलोमीटर दूर जिनेथ गांव में। किस्सा कुछ यूं हैं... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Jul 2015 11:06 AM (IST)
        

कमजोर पड़ रहा वरुणावत का ट्रीटमेंट

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : एक दशक पहले वरुणावत के भूस्खलन को रोकने के लिए किया गया ट्रीटमेंट कमजोर होता जा रहा है। इसका कारण है कि ट्रीटमेंट के ऊपर घास और पौधे उग आए हैं। भू-वैज्ञानिकों की माने तो अगर वरुणावत के ट्रीटमेट को लंबे समय तक सुरक्षित रखना है तो ट्रीटमेंट की नालियों में घास और पौधों को हटाया जाना जरुरी है। पहाड़ी के अंदर इससे पानी का रिसाव हो रहा है। बारह साल पहले वरुणावत दरकना शुरू ह... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Jul 2015 01:02 AM (IST)
        

राह में अटकी गैस की गाड़ी

द्वारिका सेमवाल, उत्तरकाशी : हर दिन सुबह चार बजे उठकर कतार में लग जाना और नौ बजे मायूस लौट आना। आजकल यही दिनचर्या है जोशियाड़ा क्षेत्र में रहने वालों की। इसके पीछे कारण कुछ और नहीं बल्कि रसोई गैस का संकट है। पांच दिन से महिलाएं घर का सारा कामकाज छोड़कर सिलेंडर लेकर अलसुबह कतारों में लग जाती हैं और घंटों इंतजार के बाद गाड़ी न आने से कुढ़ती खीजती लौट जाती हैं। जोशियाड़ा निवासी सुनीता नौटियाल पिछले पांच... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Jul 2015 01:02 AM (IST)
        

कविता व कर्ण बने दौड़ के चैंपियन

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : जिला स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में आयोजित एथलेटिक्स प्रतियोगिता के दूसरे दिन प्रतिभागियों ने खूब दमखम दिखाया। 15 सौ मीटर की दौड़ में जीआइसी मनेरी की कविता राणा व तीन हजार मीटर की दौड़ में जीआइसी डुंडा के कर्ण ¨सह बिष्ट चैंपियन बने। मनेरी स्टेडियम में चल रही सीनियर बालक व बालिका एथलेटिक्स प्रतियोगिता के तहत 15 सौ मीटर दौड़ के बालिका वर्ग में जीआइसी मनेरी की कविता राणा ने प्रथम... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Jul 2015 05:50 PM (IST)
        

देव डोली से मांगी क्षेत्र की सुख समृद्धि

डामटा : उत्तरकाशी जिले के दूरस्थ क्षेत्र गोडर पट्टी के 27 गांव के ईष्ट देवता राजा रघुनाथ की देव डोली यात्रा की धूम मची हुई है। तीन जुलाई से चल रही इस डोली को क्षेत्र के प्रत्येक गांव में ले जाया जा रहा है। हर दिन बड़ी संख्या में ग्रामीण इस यात्रा में शामिल हो रहे हैं तथा क्षेत्र की सुख समृद्धि की कामना कर रहे हैं। बुधवार को देव डोली दियाड़ी गांव में पहुंची जहां श्रद्धालुओं ने डोली का भव्य स्वागत क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Jul 2015 05:10 PM (IST)
        

मेधावी छात्र व शिक्षक सम्मानित

उत्तरकाशी : स्व. पूनम जटवानी की स्मृति में आद्य शंकराचार्य शिक्षा संस्थान जोशियाड़ा में मेधावी छात्रों को सम्मानित किया गया। इस मौके पर चित्रकला प्रतियोगिता भी आयोजित की गई। आद्य शंकराचार्य शिक्षा संस्थान सेकेंडरी स्कूल में आयोजित मेधावी छात्र सम्मान समारोह में रंजना भट्ट, दीप्ति चौहान, राधा राणा व अंशुल सेमवाल को पुरस्कृत किया गया। वहीं चित्रकला प्रतियोगिता में प्राथमिक वर्ग में नेहा पंवार आद्य ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Jul 2015 04:22 PM (IST)
        

गौशाला में घुसा गुलदार पिंजरे में कैद

Cowshed Entered Leopard Cage

उत्तरकाशी। धरासू रेंज के जिनेथ गांव में गौशाला में घुसे तेंदुआ को वन विभाग ने बुधवार को पकड़ लिया। उसे ट्रेंकुलाइज कर हरिद्वार रेस्क्यू सेंटर भेजा गया है। सोमवार रात डुंडा ब्लाक के जिनेथ गांव में तेंदुआ एक कुत्ते का पीछा करते हुए संजय अवस्थी की गौशाला में घुसा। गुलदार को गौशाला में घुसते देख अवस्थी की मां कुंती देवी ने गौशाला का दरवाजा बंद कर दिए। तेंदुआ को गौशाला में बंद करने की सूचना पर ग्रामीण... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Jul 2015 11:19 AM (IST)
        

24 घंटे से गुलदार और कुत्ता एक साथ

राम सुंदर नौटियाल, चिन्यालीसौड़ : सोमवार रात को कुत्ते का पीछा करते हुए गौशाला के अंदर घुसा गुलदार व कुत्ता सोमवार रात से एक साथ है। धरासू रेंज अधिकारी के अनुसार कुत्ता व गुलदार गौशाला के अलग-अलग कोने पर हैं। कुत्ता गुलदार पर भौंक रहा है। लेकिन गुलदार कुत्ते पर झपटा मारने के बजाय गौशाला की खिड़की पर आ कर बाहर जमा ग्रामीणों पर घुर्रा रहा है। सोमवार रात दस बजे को जिनेथ गांव में कुत्ते का पीछा करने व... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 29 Jul 2015 09:31 AM (IST)
        

चार दिन बाद परीक्षा, नहीं मिले प्रवेशपत्र

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय से बीएड की प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के 50 फीसद से कम अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र नहीं मिल रहे हैं और न ही इंटरनेट से डाउनलोड हो पा रहे हैं। प्रवेश पत्र न मिलने से अभ्यर्थी परेशान हैं, जबकि चार दिन बाद दो अगस्त को बीएड की प्रवेश परीक्षा है। प्रवेश पत्र न मिलने वाले अभ्यर्थियों ने विश्व विद... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 28 Jul 2015 07:22 PM (IST)
        
(News from Uttarkashi, Uttarakhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें