Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 24,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

उत्तरकाशी

'सुदामा' का द्रोण बना 15 वर्षीय कृष्णा

education

पुष्कर सिंह रावत, उत्तरकाशी डुण्डा ब्लाक के थाती गांव में रविवार की दोपहर एक घर के आंगन में बच्चों का सामूहिक स्वर हर किसी का ध्यान आकर्षित करता है। छह से दस साल तक के बच्चों का यह समूह तन्मयता से पाठ याद कर रहा है और उन्हें पढ़ा रहा है एक 15 वर्षीय किशोर। ब्लैक बोर्ड के स्थान पर मवेशियों को चारा डालने वाली टोकरी पर काला तिरपाल बांधकर काम चलाया जा रहा है। यह कृष्णा है, राजकीय इंटर कॉलेज पिपली म... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 01:05 AM (IST)
        

हर्षोल्लास से मनाई मंगसीर की दीपावली

mangseer deepawali

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : जिले में मंगसीर की दीपावली का पर्व हर्षोल्लास से मनाया गया। धनारी क्षेत्र के पुजार गांव व रवांई क्षेत्र के बनाल गांव में हजारों लोगों ने परंपरागत देवलांग पर अग्नि प्रज्ज्वलित कर क्षेत्र की सुख समृद्धि की कामना की। धनारी क्षेत्र के पुजार गांव में मंगसीर की बग्वाल में शामिल होने सुबह से ही लोगों का तांता लगा था। ग्रामीण बीते एक सप्ताह से इस पर्व की तैयारी में जुटे थे। ग... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 24 Nov 2014 01:05 AM (IST)
        

अतिक्रमण की होड़

inlegal encrochment

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : जिला मुख्यालय में अवैध कब्जों का सिलसिला लगातार जारी है। कब्जे करने वालों के हौसले इतने बुलंद हैं कि वे खुले आम हर कायदे कानून को तोड़ रहे हैं। इसके कारण जिला प्रशासन की नाक के नीचे बड़े पैमाने पर सरकारी जमीन निजी फायदे के लिए इस्तेमाल की जा रही है। इसके बावजूद जिला प्रशासन की इन अवैध कब्जों पर नजर भी नहीं पड़ रही है। पहले से अतिक्रमण से जूझ रहे जिला मुख्यालय उत्तरकाशी ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 23 Nov 2014 12:38 AM (IST)
        

रोहित व अनुराग दौड़ सबसे तेज

उत्तरकाशी : ऋषिराम शिक्षण संस्थान की दो दिवसीय वार्षिक क्रीड़ा समारोह का उद्घाटन शनिवार को बतौर मुख्य अतिथि जिला शिक्षा अधिकारी चेतन प्रसाद नौटियाल व विशिष्ट अतिथि जिला खेल अधिकारी देवेंद्र चंद्र भट्ट ने किया। प्रतियोगिता में विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने बढ़चढ़ कर भाग लिया। सब जूनियर वर्ग के 100 मीटर दौड़ में रोहित ने प्रथम स्थान व जूनियर वर्ग में अनुज ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। 800 मीटर दौड़ ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 23 Nov 2014 12:38 AM (IST)
        

पहाड़ी से गिरकर मजदूर की मौत

नौगांव : पुरोला रोड पर जरड़ा गांव की ओर जा रहा एक मजदूर की पहाड़ी से गिरकर मौत हो गई। नौगांव से जरड़ा गांव स्थित अपने घर की ओर लौटते हुए मजदूर विरेंद्र सिंह (25 वर्ष) अचानक पहाड़ी से नीचे गिर गया। गांव की ओर से आते लोगों ने उसे गिरते हुए देखा, लेकिन जब तक वह बेसुध पड़ा था। वे उसे उपचार के लिए नौगांव अस्पताल ले गए, वहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। सूचना मिलने पर पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पो... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 23 Nov 2014 12:38 AM (IST)
        

एकमात्र चिकित्सक का भी प्रमोशन, सीएचसी खाली

संवाद सूत्र, पुरोला : डॉक्टरों की कमी से जूझ रहे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पुरोला में तैनात एकमात्र चिकित्सक की पदोन्नति के बाद स्वास्थ्य केंद्र खाली हो गया है। लिहाजा ग्रामीणों को अब मामूली उपचार के लिए भी तीस किमी दूर नौगांव का चक्कर काटना पड़ेगा। बीते दो साल से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पुरोला की हालत बद से बदतर होती जा रही है। दो साल पहले इस स्वास्थ्य केंद्र में पांच डॉक्टर तैनात थे। प्रखं... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 21 Nov 2014 06:43 PM (IST)
        

पीडी गायब, डीएम ने मांगा स्पष्टीकरण

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : जिला जलागम परियोजना की दो दिवसीय क्षमता विकास प्रशिक्षण में जलागम के परियोजना निदेशक ही बिना बताए गायब रहे। परियोजना निदेशक के गायब रहने पर डीएम ने नाराजगी जताते हुए जलागम परियोजना निदेशक से स्पष्टीकरण मांगा है। जिला जलागम परियोजना प्रबंधन इकाई की दो दिवसीय क्षमता विकास प्रशिक्षण का शुक्रवार को समापन हो गया। प्रशिक्षण के पहले दिन इकाई के सदस्य सचिव बीपी सिंह डीएफओ टि... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 21 Nov 2014 06:34 PM (IST)
        

मंगसीर की बग्वाल में भाए लोगों को गढ़वाली व्यंजन

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : अनघा माउंटेन ऐसोसिएशन की ओर से आयोजित मंगसीर की बग्वाल में लोगों ने गढ़वाली व्यंजनों का लुत्फ उठाया। वहीं गढ़ बाजार से स्थानीय उत्पादों की खरीदारी भी की। रामलीला मैदान में आयोजित गढ़ भोज में गढ़वाली व्यंजनों के स्टॉल पर शुक्रवार सुबह से ही लोगों की भीड़ जुटी रही। स्टॉल पर दाल की पकोड़ी, झंगोरे की खीर, भरी पूरियां, लाल चावल का भात व चौंसा, गहथ का सूप आदि व्यंजन बनाकर पेश... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 21 Nov 2014 06:24 PM (IST)
        

गुब्बारे के साथ भरी सपनों की उड़ान

district level compitition

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : सपनों की उड़ान कार्यक्रम के जिलास्तरीय आयोजन में जिले के सुदूर इलाकों से आए बच्चों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। इस मौके पर लगे स्टॉलों से बच्चों को शिक्षा से जुड़ी रोचक जानकारियां भी दी गई। शुक्रवार को राजकीय कीर्ति इंटर कॉलेज में सर्व शिक्षा अभियान, अजीम प्रेमजी फाउंडेशन व श्री भुवनेश्वरी महिला आश्रम के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित सपनों की उड़ान कार्यक्रम का आयोजन... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 21 Nov 2014 06:15 PM (IST)
        

मधुमक्खियों के काटने से महिला की मौत

उत्तरकाशी: डुंडा प्रखंड के हरेती गाव में मधुमक्खियों के काटने से एक महिला की मौत हो गई। महिला सुबह गाव से दूर खेत में काम करने गई हुई थी। जानकारी के अनुसार हरेती गाव निवास अतरी देवी (53) पत्‍‌नी कमल सिंह शुकवार सुबह खेत में काम करने गई थी। दोपहर तक घर न लौटने पर परिजन उसकी तलाश में खेत में गए। वहां पहुंचने पर देखा तो अतरी देवी का शव खेत में पड़ा था। उसके चारों ओर मधुमक्खिया भिनभिना रही थी। उसके श... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 21 Nov 2014 06:15 PM (IST)
        

खस्ताहाल सड़क दे रही दुर्घटनाओं को न्यौता

road problem

संवाद सूत्र, पुरोला : जरमोला-मोरी रोड के रायला खड्ड से मोरी मियांगाड़ 12 किमी सड़क एडीबी ने मरम्मत के नाम पर कई जगह खोद डाली। सड़क पर आधे अधूरे बने 12 स्क्रबर कभी भी बड़ी दुर्घटना का कारण बन सकते हैं। जरमोला मोरी के बीच 12 किमी का सफर आने जाने वाले वाहनों के लिए मुसीबत का सबब बना हुआ है। एक वर्ष पूर्व तक पुरोला, मोरी रोड जिले की सबसे बेहतर सड़कों में शुमार थी। आपदा के बाद शासन ने बीते वर्ष रायला खड... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 20 Nov 2014 06:00 PM (IST)
        

18 छात्र राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में चयनित

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : दिसंबर महीने में देहरादून में आयोजित होने वाली राज्य स्तरीय बाल विज्ञान कांग्रेस में उत्तरकाशी के 18 छात्र अपनी परियोजनाओं के साथ हिस्सा लेंगे। जनपद स्तर पर अव्वल रहे छात्रों का चयन प्रदेश स्तरीय प्रतियोगिता के लिए किया गया है। चयनित परियोजनाओं में बड़कोट और चिन्यालीसौड़ का दबदबा रहा। राजकीय बालिका इंटर कॉलेज में आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस की जनपदीय ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 20 Nov 2014 05:58 PM (IST)
        

किसान तक तकनीकि पहुंचाने पर जोर

संवाद सूत्र, चिन्यालीसौड़ : कृषि विज्ञान केंद्र में आयोजित वैज्ञानिक सलाहकार समिति की बैठक में कृषि की उन्नत तकनीकों और वैज्ञानिक सलाह की पहुंच हर किसान तक सुनिश्चित करने पर जोर दिया गया। गुरुवार को कृषि विज्ञान केंद्र चिन्यालीसौड़ में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के तहत दसवीं वैज्ञानिक सलाहकार समिति की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्षता करते हुए डॉ. बाके बिहारी प्रधान वैज्ञानिक, केंद्रीय म... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 20 Nov 2014 05:45 PM (IST)
        

बच्चों ने डीएम को बांधा दोस्ती का बैंड

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : ज्ञानसू स्थित झुग्गी झोपड़ी के बच्चों ने गुरुवार को जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचकर जिलाधिकारी को दोस्ती का बैंड बांधा। इस मौके पर जिलाधिकारी ने भी बच्चों की सुरक्षा और शिक्षा को अपनी प्राथमिकता बताते हुए गरीब बच्चों की हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। इस मौके पर बच्चों ने मुख्य शिक्षा अधिकारी और मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी से भी मुलाकात कर शिक्षा और स्वास्थ्य के लिए मदद मांगी। गुरु... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 20 Nov 2014 05:41 PM (IST)
        

महेश बने यूकेडी ऐरी के जिला प्रवक्ता

उत्तरकाशी : यूकेडी ऐसी की बैठक में महेश चंद्र बहुगुणा को जिला प्रवक्ता व पृथ्वीपाल नैथाणी को मीडिया प्रभारी नियुक्त किया गया। बैठक में 24 अक्टूबर को पार्टी के विधानसभा घेराव के कार्यक्रम को सफल बनाने पर भी चर्चा की गई। बैठक में जिलाध्यक्ष भगत सिंह रावत, बृजलाल नैथाणी, जयवीर सिंह राणा, मदनलाल, रचपाल सिंह रावत, उत्तम सिंह रावत, सुभाष सिंह, यशवंत सिंह, बचन सिंह रावत समेत अनेक कार्यकर्ता मौजूद रहे।और पढ़ें »

Updated on: Thu, 20 Nov 2014 05:41 PM (IST)
        

झील में डूबी पर्यटन की उम्मीदें

tourism issue

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी: यदि गंगोत्री व यमुनोत्री की तीर्थयात्रा को बोटिंग व वाट्र स्पोर्टस जैसी साहसिक पर्यटन गतिविधि से जोड़ दिया जाता, तो शायद पलायन व बेरोजगारी की मार झेल रहे उत्तरकाशी के स्थानीय युवाओं को नई राह मिल जाती। अफसोस कि सरकार ने इस दिशा में पहल तो जरूर की, मगर राज्य के पर्यटन मंत्रालय की सुस्त कार्यप्रणाली एक बार फिर पर्यटन विकास की राह में अड़चन बन गई। भागीरथी नदी पर बनी मनेरी व जोश... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 20 Nov 2014 01:11 AM (IST)
        

मॉडलों के जरिए मौसम के असर की दी जानकारी

science model

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : जनपदीय बाल विज्ञान कांग्रेस में जुटे बाल वैज्ञानिकों ने मौसम परिवर्तन से समाज पर पड़ रहे असर और उसके कारणों को मॉडलों के जरिए बताया गया। राजकीय बालिका इंटर कॉलेज उत्तरकाशी में बुधवार को दो दिवसीय 22वें जनपदीय राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस में बच्चों ने एक से बढ़कर एक मॉडल प्रस्तुत किए। नगर पालिका अध्यक्ष जयेंद्री राणा और मुख्य शिक्षा अधिकारी लीलाधर व्यास ने सभी मॉडलों ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 20 Nov 2014 01:11 AM (IST)
        

बर्फबारी से निपटने की तैयारी शून्य

could seejan

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी: शीतकाल में उपला टकनौर समेत जिले के ऊंचाई वाले गांव बर्फ से ढक जाते हैं। बर्फबारी शुरू होते ही जिले के चालीस गांव की तीन हजार से भी ज्यादा आबादी की कैद हो जाती है। लिहाजा इन गांवों के ग्रामीण बर्फबारी से पहले ही जरूरी वस्तुएं जुटाने में जुट गए हैं। हर साल ग्रामीण जरूरी वस्तु जुटाने के मांग सरकार से करते हैं, लेकिन प्रशासन हमेशा की भांति इस बार भी खाद्यान्न समेत जरूरी वस्तुओ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 20 Nov 2014 01:11 AM (IST)
        

पुलिस ने पर्यटक मित्रों का सामान किया बरामद

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : चकराता में पर्यटक मित्रों के हत्यारोपियों को रिमांड पर लेकर पुलिस ने दोनों का सामान बरामद कर लिया। आरोपियों ने यह सामान कालसी व साहिया के बीच सड़क किनारे झाड़ियों में फेंक दिया था। चारों को फिर से न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है। पिछले माह 23 अक्टूबर को दिल्ली से चकराता घूमने आए चित्रकार अभिजीत पॉल व उनकी महिला मित्र फाइन आर्ट टीचर की हत्या कर दी गई थी। 10 नवंबर... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 20 Nov 2014 01:11 AM (IST)
        

शक्ति केंद्रों में संयोजक नियुक्त

उत्तरकाशी : भारतीय जनता पार्टी के सदस्यता अभियान के तहत डुंडा मंडल कार्यकारिणी की बैठक में नए सदस्य बनाने पर चर्चा हुई। सिंगोटी में आयोजित डुंडा मंडल कार्यकारिणी की बैठक में बूथ स्तर पर वृहद सदस्यता अभियान चलाने के लिए शक्ति केंद्रों में संयोजक नियुक्त किए गए। बढ़ेथ शक्ति केंद्र में यशवीर बिष्ट, भेटियारा से नागेंद्र भंडारी, पिपली में रामलाल व मातली में जगमोहन चौहान को सदस्यता अभियान की जिम्मेदा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 20 Nov 2014 01:11 AM (IST)
        
(News from Uttarkashi, Uttarakhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें