Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
December 22,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

उत्तरकाशी

ठिठुर गया विद्युत उत्पादन

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : सर्दी के दिनों में जिले की दो बड़ी पनबिजली परियोजनाओं में विद्युत उत्पादन भी ठिठुर गया है। भागीरथी नदी में एक टरबाइन के घूमने लायक भी पानी न होने से मनेरी भाली प्रथम चरण परियोजना को मरम्मत के लिए बंद रखा गया है। वहीं मनेरी भाली द्वितीय चरण परियोजना में उत्पादन अपने न्यूनतम स्तर पर चला गया है। नब्बे मेगावाट की मनेरी भाली प्रथम चरण परियोजना में नवंबर माह के अंत में पान... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 04:58 AM (IST)
        

मानदेय में बढ़ोतरी को भोजन माताओं ने निकाली रैली

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : मानदेय में बढ़ोतरी समेत छह सूत्रीय मांगों को लेकर भोजन माताओं ने रविवार को जिला मुख्यालय में जुलूस निकालकर राज्य सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। भोजन माताओं ने जिलाधिकारी के माध्यम से मानव संसाधन विकास मंत्री को ज्ञापन प्रेषित कर मानदेय में बढ़ोतरी सहित स्वास्थ्य बीमा कराने की मांग भी उठाई। रविवार को जिले के विभिन्न हिस्सों से जिला मुख्यालय पहुंची भोजन माताएं अपनी छह सूत्र... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 04:58 AM (IST)
        

आग से मकान जला सामान भी राख

बर्नीगाड़: बर्नीगाड़ के ग्राम कुंवा में शनिवार रात्रि अचानक आग लगने से दो मंजिला आवासीय मकान पूरी तरह जल गया। मकान में रखा सामान भी राख हो गया। कमरे में मौजूद दो बच्चों ने मुश्किल से अपनी जान बचाई। बर्नीगाड़ के समीप स्थित ग्राम कुंवा निवासी लाखीराम गौड़ व रामप्रसाद गौड़ के मकान में शनिवार रात्रि करीब 10 बजे अचानक आग लग गई। रात्रि को परिजन गांव में ही मृतक के परिवार में सांत्वना देने गए थे। घर में दो... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 01:05 AM (IST)
        

कौथिग मेले में सम्मानित हुए मेधावी छात्र

संवाद सूत्र, चिन्यालीसौड़ : पहाड़ी पहचान जनमंच की ओर से आयोजित कौथिग मेले में 50 मेधावी छात्रों को सम्मानित किया गया। मेले में लोकगायकों ने अपनी प्रस्तुति से देर शाम तक समां बांधे रखा। राजकीय इंटर कॉलेज परिसर में आयोजित कौथिग मेले का शुभारंभ भाजपा प्रदेश अध्यक्ष तीरथ सिंह रावत ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। उन्होंने इस तरह के कार्यक्रमों की लगातार आवश्यकता बताते हुए मंच के प्रयासों की सराहना की। उन्हो... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 22 Dec 2014 01:04 AM (IST)
        

स्नान घाट तैयार नहीं

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : मकर संक्रांति स्नान पर्व को एक माह से कम का समय शेष हैं, लेकिन उत्तरकाशी में गंगा भागीरथी के स्नान घाट अभी तक तैयार नहीं हो सके हैं। ऐसे में श्रृद्धालुओं को स्नान के लिए जान को जोखिम में डालना पड़ सकता है। काशी विश्वनाथ की नगरी उत्तरकाशी में मकर संक्रांति पर्व पूरी आस्था के साथ मनाया जाता है, लेकिन 2012 में आई आपदा से घाट बह गए थे। अभी तक किसी भी घाट की मरम्मत नहीं हो... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Dec 2014 04:36 AM (IST)
        

गरीब बच्चों का तारणहार बना कृष्णा

पुष्कर सिंह रावत, उत्तरकाशी : खुद गरीबी की मार झेल रहा डुण्डा ब्लॉक के थाती गांव का 15 वर्षीय कृष्णा क्षेत्र के गरीब बच्चों को निशुल्क शिक्षा देकर उन्हें जीने की नई दिशा प्रदान कर रहा है। राजकीय इंटर कॉलेज पिपली में दसवीं का यह छात्र ब्लैक बोर्ड के अभाव में मवेशियों को चारा डालने वाली टोकरी पर काला तिरपाल बांधकर बच्चों को पढ़ाता है। गरीबी शिक्षा की राह में बाधा न बने इसे लेकर उसकी यह मुहिम दो वर्ष... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 10:27 PM (IST)
        

बच्चों को दी अधिकारों की जानकारी

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : राज्य बाल संरक्षण आयोग की ओर से आयोजित कार्यशाला में बच्चों को उनके अधिकारो के बारे में जागरूक किया गया। कार्यशाला में आयोग के अध्यक्ष अजय सेतिया ने बच्चों से जुड़े विभिन्न कानूनों की जानकारी दी। कार्यशाला में राज्य बाल संरक्षण आयोग के अध्यक्ष ने बच्चों को बाल अधिकार, एससीपीसीआर के कार्यो, बाल मजदूरी, किशोर न्याय अधिनियम 2000, यौन शोषण से बच्चों का बचाव अधिनियम 2012 व ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Dec 2014 06:39 PM (IST)
        

मेधावी छात्रों को किया सम्मानित

संवाद सूत्र, चिन्यालीसौड़ : बिरजा इंटर कॉलेज चिन्यालीसौड़ के वार्षिकोत्सव व मेधावी छात्र सम्मान समारोह में छात्र-छात्राओं ने शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति देकर दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। बतौर मुख्य अतिथि शहरी विकास मंत्री प्रीतम सिंह पंवार ने कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलन कर किया। शुक्रवार को आयोजित कार्यक्रम के दौरान हाईस्कूल बोर्ड परीक्षा में मेरिट लिस्ट में दूसरा स्थान ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 06:34 PM (IST)
        

पटवारी चौकियों में मिल रहा ज्ञान

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : शिक्षा विभाग की कार्यप्रणाली भी गजब है। तमाम विरोधों को दरकिनार कर जूनियर हाई स्कूलों को उच्चीकृत कर हाईस्कूल का दर्जा तो दे दिया गया, लेकिन उच्चीकृत कक्षाओं के लिए अब तक भवन की व्यवस्था नहीं करवा सका है। लिहाजा उच्चीकृत स्कूलों में नवीं और दसवीं की कक्षाएं पटवारी चौकियों में संचालित हो रही है। जिला मुख्यालय के निकटवर्ती बढ़ेथी गांव में जूनियर हाईस्कूल का पांच वर्ष पू... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 06:02 PM (IST)
        

शराब से तंग महिलाएं पहुंची डीएम कार्यालय

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : अवैध शराब की बिक्री और गांव में शराब के कारण खराब होते माहौल से तंग आकर गाजणा क्षेत्र की महिलाएं शुक्रवार को जिला मुख्यालय पहुंच गई। जिला मुख्यालय में शराब बंदी की मांग को लेकर नारेबाजी कर महिलाओं ने जिलाधिकारी से मुलाकात कर इस समस्या से निजात दिलाने की मांग की। डुंडा प्रखंड के गाजणा क्षेत्र के कमद, कुमारकोट, बागी व ठांडी गांव में लंबे समय से शराब की अवैध बिक्री का गोरखध... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 05:51 PM (IST)
        

शरदोत्सव में बिखरी लोकगीतों की छटा

संवाद सूत्र, बड़कोट : रवाई शरदोत्सव व विकास मेले में अंतिम दिन लोकगायिका रेशमा शाह के गीतों का जादू छाया रहा। समापन समारोह मे बतौर मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष जशोदा राणा व विशिष्ट अतिथि उत्तरकाशी नगर पालिका अध्यक्ष जयेंद्री राणा ने विभिन्न प्रतियोगिताओं की विजयी टीमों और प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरण किया। मेले में सांस्कृतिक प्रतियोगिता के जूनियर वर्ग में कस्तूरबा गाधी बालिका विद्यालय प्रथम... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 05:19 PM (IST)
        

चौथे दिन जारी रहा संघर्ष समिति का धरना

उत्तरकाशी : इको सेंसिटिव जोन के विरोध में संयुक्त संघर्ष समिति का धरना शुक्रवार को चौथे दिन भी जारी रहा। धरना स्थल पर बैठे भटवाड़ी ब्लॉक प्रमुख चंदन सिंह राणा, पूर्व ब्लॉक प्रमुख सुरेश चौहान तथा लोकेंद्र बिष्ट ने केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार जब तक इको सेंसिटिव जोन के प्रस्ताव को वापस नहीं ले लेती है, तब तक धरना जारी रहेगा। इसके साथ ही उन्होंने केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार को शीघ्र इस संबंध में क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 05:08 PM (IST)
        

बंद रहा उत्तरकाशी

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : इको सेंसेटिव जोन के विरोध में गुरूवार को उत्तरकाशी और भटवाड़ी में जबर्दस्त विरोध प्रदर्शन किया गया। दोनों जगहों पर प्रदर्शनकारियों के आह्वान पर बंद और चक्का जाम पूरी तरह सफल रहा। विरोध में व्यापारिक प्रतिष्ठानों के साथ ही सरकारी और गैर सरकारी शिक्षण संस्थान बंद रहे। गोमुख से उत्तरकाशी तक इको सेंसेटिव जोन का विरोध तेज हो गया है। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार संयुक... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 04:13 AM (IST)
        

अंतिम दिन यमुना कला मंच ने बांधा समा

संवाद सूत्र, बड़कोट : बड़कोट में आयोजित चार दिवसीय रवांई शरदोत्सव का गुरुवार को रंगारंग कार्यक्रमों और पुरस्कार वितरण समारोह के साथ समापन हो गया। मेले के अंतिम दिन रवांई यमुना कला मंच की ओर से रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। जीआइसी मैदान में 15 दिसंबर से शुरू हुए मेले के अंतिम दिन गुरुवार को रवांई यमुना कला मंच की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। चार दिवसीय मेले में आयोजित कबड्ड... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 06:13 PM (IST)
        

'आधार' छुड़ा रहा लोगों का पसीना

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : आधार कार्ड बनाना लोगों के लिए टेढ़ी खीर साबित हो रहा है। आधार बनाने को लोगों को घंटों लंबी लाइनों में इंतजार करना पड़ रहा है तो वहीं आधार बनाने में जुटी एजेंसी भी अब फार्म देने में आनाकानी कर रही है। जिले में बैंगलोर स्थित कार्वी डाटा मैनेजमेंट सर्विस एजेंसी आधार कार्ड बनवा रही है। नवंबर माह से शुरू इस सर्विस में फिलहाल सुमन सभागार में ही एक केंद्र बनाया गया था, लेकिन अब... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 04:56 AM (IST)
        

ईको सेंसेटिव जोन के विरोध में धरना शुरू

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : गोमुख से उत्तरकाशी तक ईको सेंसेटिव जोन घोषित करने के विरोध में स्थानीय लोगों ने मंगलवार से कलक्ट्रेट में अनिश्चितकालीन क्रमिक धरना शुरू किया। वहीं 18 दिसंबर को इस नोटिफिकेशन के दो साल पूरे होने की तिथि को काला दिवस मनाकर बाजार बंद और चक्काजाम किया जाएगा। स्थानीय लोग गोमुख से उत्तरकाशी तक सौ किमी लंबे हिस्से को ईको सेंसेटिव जोन घोषित करने का विरोध कर रहे हैं। इसी क्रम से... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Dec 2014 04:44 AM (IST)
        

समस्याओं को गंभीरता से लें सभी विभाग: प्रीतम

संवाद सूत्र, चिन्यालीसौड़ : शहरी विकास एवं पशुपालन मंत्री प्रीतम सिंह पंवार ने क्षेत्र पंचायत चिन्यालीसौड़ की बैठक में स्वीकृत सड़कों पर काम शुरू न होने पर सदस्यों ने नाराजगी जताई। ब्लॉक प्रमुख बिजेंद्र सिंह की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में शहरी विकास मंत्री ने अधिकारियों को क्षेत्र की समस्याओं को गंभीरता से लेने को कहा। उन्होंने कहा कि प्रतिनिधियों के साथ बेहतर समन्वय स्थापित करें तभी क्षेत्र में ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Dec 2014 01:00 AM (IST)
        

पहले प्रकृति अब प्रशासन की मार

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : आपदा से बेघर परिवारों पर प्रकृति के बाद प्रशासन की भी मार पड़ रही है। दरअसल, आपदा में बेघर परिवारों को जलविद्युत निगम प्रबंधन ने अपनी कालोनी में बसाया था। बेघर परिवारों के साथ कुछ लोग अवैध रूप से घुस गए। ऐसे लोगों को हटाने के लिए प्रबंधन ने बिजली-पानी कनेक्शन काट दिया, जो एक साल बाद भी नहीं जुड़ा। नतीजा यह कि कुछ लोगों के चक्कर में बेघर परिवार भी सर्दी की ठिठुरन भरी रात अंध... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Dec 2014 04:16 AM (IST)
        

बड़कोट को मिलेगा नगर पालिका का दर्जा

संवाद सूत्र, बड़कोट : मुख्यमंत्री हरीश रावत ने सोमवार को बड़कोट और नैनबाग के विकास के लिए कई घोषणाएं की। उन्होंने बड़कोट को जहां नगर पालिका का दर्जा देने की घोषणा की वहीं नैनबाग में उपकोषागार और लघु कृषि मंडी खोलने का एलान किया। उन्होंने कहा कि सरकार सांस्कृतिक धरोहरों को संरक्षित रखने के लिए प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री हरीश रावत ने बड़कोट में राजकीय इंटर कालेज में रवांई शरदोत्सव एवं विकास मेले का उद्घ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Dec 2014 01:09 AM (IST)
        

नाबालिग से दुष्कर्म के आरोप में युवक बंदी

संवाद सूत्र, उत्तरकाशी : कोतवाली थाना क्षेत्र के तहत एक नाबालिग लड़की के अपहरण और दुष्कर्म के मामले में पुलिस ने एक युवक को गिरफ्तार कर जेल भेजा है। पुलिस ने पूरे मामले की जानकारी के 24 घंटे के भीतर ही आरोपी को उसके गांव से धर दबोचा। बीते शुक्रवार को कक्षा दसवीं की एक छात्रा गायब हो गई थी। परिजनों ने अपहरण की आशंका के चलते थाना कोतवाली में गुमशुदगी रिपोर्ट दर्ज करवाई। पुलिस को अगले दिन नाबालिग लड़... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Dec 2014 01:09 AM (IST)
        
(News from Uttarkashi, Uttarakhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें