1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

उत्तरकाशी

यमुनोत्री यात्रियों को झेलनी पड़ रही फजीहत

संवाद सूत्र, बड़कोट : यमुनोत्री धाम के प्रमुख पड़ावों पर बने शौचालय यात्रियों के लिए फजीहत के सबब बने हुए हैं। लंबे समय से इन शौचालयों की ना तो सफाई हुई है ना ही मरम्मत। प्रमुख यात्रा पड़ाव स्याना चट्टी में तो शौचालय तक नहीं बनाए गए हैं। यमुनोत्री धाम में इन दिनों यात्रा शुरू हो चुकी है। बड़ी संख्या में देशी विदेश तीर्थयात्री यमुनोत्री पहुंच रहे हैं। लेकिन, यात्रा पड़ावों पर यात्री सुविधाओं की स्थित... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Apr 2015 06:00 PM (IST)
        

गंगा में सवा लाख दीप प्रवाहित

उत्तरकाशी : गंगा सप्तमी पर्व पर गंगा के शीतकालीन प्रवास मुखबा में पूजा अर्चना कर विश्व शांति के लिए प्रार्थना की गई। इस मौके पर गंगा नदी में सवा लाख दीपक प्रवाहित किए गए। बीते शनिवार को मुखबा में गंगा सप्तमी पर्व का आयोजन किया गया। गंगा सप्तमी को गंगा के जन्म दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दौरान गंगा तट पर पूजा अर्चना के साथ ही गंगा मंदिर में भी पूजा अर्चना की गई। इस मौके पर गंगा मां से विश्... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Apr 2015 05:16 PM (IST)
        

नवविवाहिता ने मायके में कर ली आत्महत्या

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : दस दिन पूर्व ब्याही एक नवविवाहिता ने शनिवार को मायके में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। शनिवार को अठाली गांव में 22 वर्षीय कृष्णा ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। कृष्णा का विवाह बीते 16 अप्रैल को जोशियाड़ा निवासी राजीव रावत से हुआ था। कृष्णा बीते दिनों अपने मायके अठाली आई हुई थी। शनिवार को देर शाम कृष्णा अपने कमरे से बाहर नहीं निकली तो परिजनों ने कमरे का दरवाजा तोड़ा। कमरे... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 26 Apr 2015 04:21 PM (IST)
        

पैदा होते ही नाली फेंक दी नवजात

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : जिला चिकित्सालय के चिकित्सकों पर हर बार लोग गरियाते हैं, लेकिन शनिवार नाली में फेंकी गई एक नवजात के लिए ये चिकित्सक फरिश्ता बन गए। रातभर ठंडे पानी में रहने से नवजात का ब्रेन डेड, ह्दयगति रुक गई साथ ही हाईपोथर्मिया की चपेट में आ गई। चिकित्सकों ने जब उसका उपचार शुरू किया तो उन्होंने भी बचने की उम्मीद छोड़ दी , लेकिन अचानक चमत्कारिक ढंग से उसके सभी अंग काम करने लगे और स्वस्थ ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Apr 2015 05:10 PM (IST)
        

एनएसयूआइ ने केंद्र सरकार का फूंका पुतला

उत्तरकाशी : अनुसूचित जाति के छात्रों की छात्रवृति कटौती से नाराज एनएसयूआइ ने केंद्र सरकार का पुतला फूंक विरोध प्रदर्शन किया। शनिवार को एनएसयूआइ से जुड़े छात्रों ने अनुसूचित जाति के छात्रों की छात्रवृति कटौती मामले में केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। नगर क्षेत्र के प्रमुख रास्तों से जुलूस निकालकर एनएसयूआइ ने विश्वनाथ चौक पर केंद्र सरकार का पुतला फूंका। इस मौके पर एनएसयूआइ के जिलाध्यक्ष दीपक ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Apr 2015 05:09 PM (IST)
        

मौसम ले रहा यात्रियों की परीक्षा

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी: इस बार भी यात्रा शुरू होते ही मौसम का बिगड़ा मिजाज यात्रियों की परीक्षा लेने लगा है। हर रोज हो रहा खराब मौसम गंगोत्री यमुनोत्री पहुंचने वाले श्रद्धालुओं बारिश से दो-चार होना पड़ रहा है। 21 अप्रैल से गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने वाले दिन से लेकर शनिवार तक मौसम का मिजाज हर रोज बिगड़ रहा है। कपाट खुलने के दौरान मौसम पूरी तरह साफ रहा था, लेकिन दोपहर बाद ही गंगोत्री य... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Apr 2015 05:02 PM (IST)
        

जर्जर ट्रॉली से जोखिम में जान

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : स्याबा के ग्रामीणों की जान जोखिम में है। भागीरथी नदी पर आवाजाही की पुलिया बहने से नदी पार करना उनके लिए मुश्किल हो रहा है। ग्रामीण करीब दो साल से जीणशीर्ण हालत में पड़ी इसी ट्रॉली से सड़क तक पहुंचने को मजबूर हैं। यह ट्राली कभी भी हादसे का सबब बन सकती है। वर्ष 2013 की बाढ़ में जिला मुख्यालय से 25 किलोमीटर दूर नलूणा में स्याबा गांव को गंगोत्री हाईवे से जोड़ने वाला झूला पु... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Apr 2015 05:06 PM (IST)
        

घाटों पर चहल पहल न शाम की आरती

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : यात्रा सीजन शुरू हो गया है, लेकिन बाढ़ से तबाह हुए घाटों का पुनर्निर्माण न होने से यात्री पुण्य लाभ नहीं कमा पा रहे हैं। पहले सीजन की शुरूआत में ही घाट यात्रियों से भरे रहते थे। गंगोत्री धाम के प्रमुख पड़ाव उत्तरकाशी में विश्वनाथ मंदिर में भागीरथी के जल से जलाभिषेक का बड़ा महत्व है। वर्ष 2013 से पहले गंगोत्री धाम का रुख करने वाले या गंगोत्री धाम से दर्शन कर लौटने वाले ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 24 Apr 2015 05:11 AM (IST)
        

बरसात से पूर्व सड़क करें दुरुस्त

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी: संसदीय सचिव एवं विधायक विजयपाल सिंह सजवाण ने गुरुवार को असी गंगा घाटी क्षेत्र में पीएमजीएसवाई के तहत निर्मित संगम चट्टी, नाल्ड एवं उत्तरौं रोड का निरीक्षण किया। उन्होंने अधिशासी अभियंता को मौके पर ही आगामी बरसात से पूर्व सड़क दुरूस्त करने के निर्देश दिए। विधायक सजवाण ने चिवा में भूस्खलन से क्षतिग्रस्त मार्ग का आगणन आपदा मद में तैयार कर शीघ्र प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Apr 2015 05:26 PM (IST)
        

पुरोला में कृषि मंडी खोलने को प्रस्ताव पारित

संवाद सूत्र, पुरोला : क्षेत्र पंचायत की बैठक में पुरोला को जिला मुख्यालय बनाने व कृषि मंडी खोलने को लेकर सदन में प्रस्ताव पारित किया गया। टौंस वन प्रभाग के डीएफओ की बैठक में गैरमौजूदगी पर निंदा प्रस्ताव पारित किया गया। वहीं पीएमजीएसवाई, स्वजल, विद्युत, टौंस वन प्रभाग व समाज कल्याण विभाग पर बीडीसी कार्यवाही का जबाव न देने पर सदस्यों ने अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। क्षेत्र पंचायत प्र... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 23 Apr 2015 03:59 PM (IST)
        

गंगोत्री-यमुनोत्री पहुंचे 1782 श्रद्धालु

जागरण टीम, उत्तरकाशी/बड़कोट: कपाट खुलने के दूसरे दिन बुधवार को गंगोत्री और यमुनोत्री धाम की यात्रा निर्बाध रूप से चली। यमुनोत्री धाम में 932 व गंगोत्री धाम में 850 तीर्थयात्री दर्शनों को पहुंचे। गंगोत्री हाईवे के कुछ हिस्सों को छोड़ दें तो दोनों धाम में प्रशासन की ओर से अधिकांश सुविधाएं दुरुस्त नजर आ रही हैं। अधिकांश यात्रा पड़ावों पर भी पूरे दिन चहल-पहल बनी रही। गंगोत्री और यमुनोत्री धाम यात्रियों... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Apr 2015 05:45 PM (IST)
        

डॉक्टरों ने किया ओपीडी का बहिष्कार

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : डॉक्टरों की नियुक्ति की मांग को लेकर जिला अस्पताल पहुंचे अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुड़े छात्रों ने अस्पताल में जमकर हंगामा किया। चिकित्सकों का आरोप है कि इस दौरान छात्रों ने मरीज देख रहे डॉक्टरों के साथ भी अभद्रता की। इससे नाराज डॉक्टरों ने दो घंटे तक ओपीडी का बहिष्कार किया। बुधवार को एबीवीपी जिला अस्पताल में पहुंचकर अस्पताल में डॉक्टरों की नियुक्ति की मांग को ले... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Apr 2015 05:10 PM (IST)
        

उत्तराखंड सुरक्षित

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : मुख्यमंत्री हरीश रावत ने गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के विकास को विशेष योजना बनाने की बात कही। खरसाली में उन्होंने यमुनोत्री धाम को राज्य का विशेष मंदिर का दर्जा दिए जाने की घोषणा की। उन्होंने उत्तराखंड राज्य को सुरक्षित बताते हुए देश और दुनिया के लोगों से यात्रा पर आने की अपील की। मंगलवार सुबह मुख्यमंत्री हेलीकॉप्टर से खरसाली पहुंचे। जहां उन्होंने यात्रा को लेकर जिलास्... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Apr 2015 04:10 AM (IST)
        

बाल बाल बचा मुख्य सचिव का काफिला

उत्तरकाशी : गंगोत्री से लौट रहे मुख्य सचिव एन. रविशंकर का काफिला बड़ी दुर्घटना की चपेट में आने से बाल बाल बच गया। भटवाड़ी क्षेत्र में हो रही तेजी बारिश से भटवाड़ी और चड़ेथी के बीच भारी भूस्खलन होने से मुख्य सचिव का काफिला बीस मिनट तक हाईवे पर फंसा रहा। मंगलवार को मुख्य सचिव एन. रविशंकर, उनकी पत्‍ि‌न और रिश्तेदारों के साथ ही प्रशासनिक अमला दोपहर बाद गंगोत्री से लौट रहा था। जैसे ही मुख्य सचिव के वाहन... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Apr 2015 06:32 PM (IST)
        

आस्था का साज, उम्मीदों भरा आगाज

पंकज कुमार, गंगोत्री धाम घंटे घड़ियालों की गूंज, गंगा के जयकारे, ढोल दमाऊं की थाप पर देवडोलियों का नृत्य और श्रद्धालुओं का हुजूम, मौसम भी खुशगवार, चारों ओर उत्साह। यह नजारा गंगोत्री धाम का है। कपाट खुलने के दिन का नजारा देखते ही बनता था। मानो आपदा की काली छाया बीती बात हो गई हो और तमाम आशंकाएं आस्था के आगे नतमस्तक हो गई हों। वर्ष 2013 की आपदा ने चार धाम यात्रा को बुरी तरह झकझोर कर रख दिया था। पि... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Apr 2015 06:20 PM (IST)
        

गुस्साए छात्रों ने फूंका शिक्षा मंत्री का पुतला

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : गेस्ट टीचर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा के उलट ब्लॉक स्तर से नियुक्ति के फैसले से भड़के बीएड के प्रशिक्षु छात्रों ने शिक्षा मंत्री का पुतला फूंककर विरोध जताया। ब्लॉक स्तर से नियुक्ति के विरोध में सोमवार को छात्रों ने सड़क पर उतरकर राज्य सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। गुस्साए छात्रों ने शिक्षा मंत्री मंत्री प्रसाद नैथानी का पुतला फूंककर नाराजगी जताई। छात्रों का आरोप है कि इस ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 21 Apr 2015 05:23 AM (IST)
        

यमुनोत्री जाने वाले यात्री जत्थे का बड़कोट में स्वागत

बड़कोट : यमुनोत्री यात्रा शुरू होने के एक दिन पहले बड़कोट पहुंचे 18 सदस्यीय यात्रियों के जत्थे का सोमवार को बड़कोट में ढोल दमाऊ के साथ स्वागत किया गया। यमुनोत्री धाम के प्रमुख पड़ाव बड़कोट में सोमवार को यमुनोत्री जाने के लिए मुंबई से यात्रियों का एक जत्था पहुंचा। यात्रा में दिलचस्पी दिखाने वाले इस दल का बड़कोट पहुंचने पर स्थानीय प्रशासन ने स्वागत किया। इस मौके पर नगर पंचायत अध्यक्ष अतोल रावत ने कहा क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Apr 2015 06:19 PM (IST)
        

सीएम की मौजूदगी में आज होगा यात्रा का शुभारंभ

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : गंगोत्री और यमुनोत्री धाम से चार धाम यात्रा की शुरुआत मुख्यमंत्री हरीश रावत की मौजूदगी में होगी। मुख्यमंत्री मंगलवार को खरसाली में यमुना की डोली विदाई समारोह में शामिल होंगे। इसके बाद वे गंगोत्री धाम पहुंचकर कपाटोद्घाटन कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। अक्षय तृतीया पर्व पर गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ ही मंगलवार को चार धाम यात्रा की शुरुआत हो जाएगी। मुख्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Apr 2015 05:06 PM (IST)
        

24 घंटे में लांघना होगा चुनौतियों का पहाड़

पुष्कर रावत, गंगोत्री चार धाम यात्रा शुरू होने में महज 24 घंटे शेष हैं और आस्था की डगर पर चुनौतियों के पहाड़ बरकरार हैं। मंगलवार को गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट खुलने के साथ ही यात्रा का शुभारंभ हो जाएगा। बावजूद इसके व्यापारी सशंकित हैं। गंगोत्री में पसरा सन्नाटा इसकी तस्दीक कर रहा है। यहां अभी करीब 40 में 10 होटल ही यात्रियों के स्वागत के लिए तैयार हैं तो डेढ़ सौ में से आठ दुकानों के शटर ही खुल... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 20 Apr 2015 05:21 AM (IST)
        

स्याबा को गंगोत्री हाईवे से जोड़ने वाली पुलिया बही

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : बीते चार दिनों से गर्म होते मौसम के कारण भागीरथी का जलस्तर बढ़ने लगा है। इससे स्याबा गांव को गंगोत्री हाईवे से जोड़ने वाली अस्थाई पुलिया बह गई। अब ग्रामीणों को सड़क तक आवाजाही के लिए लंबी दूरी तय करनी पड़ेगी। वर्ष 2013 की बाढ़ में स्याबा को गंगोत्री हाईवे से जोड़ने वाला झूला पुल बह गया था। जिला मुख्यालय से 20 किमी की दूरी पर यह पुल नलूणा में स्थित था। इसी जगह पर छह माह प... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Apr 2015 06:07 PM (IST)
        
(News from Uttarkashi, Uttarakhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें