Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 24,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

उत्तरकाशी

गोमुख ट्रैक खोल दिया गया

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी: गंगोत्री नेशनल पार्क ने गोमुख ट्रैक को पर्यटकों के लिए खोल दिया है, लेकिन ट्रैक फिलहाल आवाजाही के लायक नहीं है। इस पर कहीं विशाल हिमखंड पसरे हुए हैं, तो कहीं रास्ता पूरी तरह ध्वस्त है। ऐसे में केवल सुरक्षा के उपाय साथ लेकर चलने वाले पर्यटक ही गोमुख तक पहुंच सकते हैं। गंगोत्री से 18 किलोमीटर दूर गोमुख श्रद्धालुओं के आस्था का केंद्र होने के साथ ही रोमांच के शौकीनों के लि... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Apr 2014 07:02 PM (IST)
        

यात्रा के लिए नहीं मिली बुकिंग

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी: गंगोत्री-यमुनोत्री यात्रा शुरू होने में सप्ताहभर का समय बचा है, लेकिन पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों की मायूसी अभी खत्म नहीं हो सकी। दरअसल, अभी तक होटलों के लिए किसी भी तरह की बुकिंग नहीं हो पाई। हालात यह हैं कि इंक्वायरी तक कहीं से नहीं आई। ऐसे में होटल व लॉज मालिकों में मायूसी है। दरअसल, गंगोत्री-यमुनोत्री की यात्रा को आने वाले तीर्थयात्री अमूमन होटल की बुकिंग यात्रा पर आ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 05:43 PM (IST)
        

चुनाव के लिए विशेष सुरक्षा

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी: गढ़वाल डीआइजी अमित सिन्हा ने उत्तरकाशी पहुंचकर चारधाम यात्रा व लोकसभा चुनावों से जुड़ी तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि गंगोत्री व यमुनोत्री यात्रा और लोकसभा चुनाव के दौरान सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए जाएंगे। इसके उन्होंने अतिरिक्त पुलिस बल तैनात करने की बात कही। मंगलवार को डीआइजी गढ़वाल अमित सिन्हा उत्तरकाशी पहुंचे। उन्होंने गंगोत्री यात्रा मार्ग पर अर्ली वार्निग... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Apr 2014 05:43 PM (IST)
        

यमुनोत्री धाम पर खतरा

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी: बीते साल यमुना नदी के कटाव से खतरे की जद में आ चुके यमुनोत्री मंदिर और गर्म कुंड में अब तक भी सुरक्षा के इंतजाम नहीं हो सके है। ऐसे में गर्मियों में यमुना का जलस्तर बढ़ेगा तो मंदिर को नुकसान पहुंच सकता है। वहीं, बजट की कमी के कारण सिंचाई विभाग ने भी सुरक्षा का काम अधूरा छोड़ दिया है। बीते साल यमुना नदी में उफान आने से यमुनोत्री मंदिर के निचले हिस्सों में भारी कटाव शुरू... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Apr 2014 06:57 PM (IST)
        

फोटो- यमुनोत्री मंदिर समिति की नई कार्यकारिणी गठित

बड़कोट : यमुनोत्री मंदिर समिति के नव निर्वाचित पदाधिकारियों ने विधिवत कार्यभार ग्रहण किया। इस मौके पर नवीन कार्यकारिणी ने कहा कि यमुनोत्री धाम के विकास के लिए राज्य सरकार से लेकर केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय से बात कर मास्टर प्लान केतहत नियोजित योजनाएं बनाने की माग की जाएगी। नवीन कार्यकारिणी में यमुनोत्री मंदिर समिति के उपाध्यक्ष पवन प्रकाश उनियाल, सचिव पुरूषोत्तम उनियाल, सहसचिव मनमोहन उनियाल, कोषाध्य... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 05:42 PM (IST)
        

आंधी में पेड़ गिरने से दो भेड़ पालकों की मौत

पुरोला : मोरी प्रखंड में बीते शुक्रवार रात तेज आंधी चलने से कई पेड़ गिर गए। खूनीगाड के समीप पेड़ के नीचे दबने से दो भेड़ पालकों की मौत हो गई। शनिवार सुबह अन्य भेड़ पालकों ने इसकी सूचना प्रशासन को दी। मोरी तहसील मुख्यालय से करीब 20 किमी दूर खूनीगाड के समीप भेड़ बकरी वाले डेरा डाले हुए थे। शुक्रवार रात मौसम खराब होने के साथ ही अचानक तेज आंधी चलने से पेड़ टूटने लगे। इससे भेड़ पालक भादर सिंह (60 वर्ष) पुत्... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 19 Apr 2014 05:13 PM (IST)
        

छोटे पर्दे पर दिखेगी डोकरानी

पुष्कर सिंह रावत, उत्तरकाशी डोकरानी ग्लेशियर व इसके आसपास का बर्फानी इलाका जल्द ही छोटे पर्दे पर नजर आएगा। फिल्म लगान फेम निर्माता-निर्देशकआशुतोष गोवारिकर के टीवी शो ऐवरेस्ट की टीम ने इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली है। समुद्र तल से 3600 मीटर की ऊंचाई पर यूनिट के लिए शूटिंग करना चुनौती है, लेकिन नेहरू पर्वतारोहण संस्थान की मदद मिलने से यूनिट के सदस्य रोमांचित हैं। बीते करीब डेढ़ माह से उत्तारका... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 06:07 PM (IST)
        

विधायक मालचंद के खिलाफ वारंट

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी: पुरोला विधायक मालचंद के खिलाफ मुंसिफ कोर्ट ने चेक बाउंस के मामले में वारंट जारी किया है। समन तामील करने के बावजूद मालचंद मामले की सुनवाई के लिए कोर्ट में उपस्थित नहीं हुए थे। अगस्त 2013 में पुरोला विधायक मालचंद ने झोटाड़ी चींवा गांव के हरदयाल सिंह को डेढ़ लाख रुपये का भुगतान चेक से किया था। उसने चेक कैश करवाने के लिए बैंक में जमा करवा दिया, लेकिन खाते में पर्याप्त धनराश... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 05:43 PM (IST)
        

सेब पर संकट के बादल

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी: बेमौसम बारिश व बर्फबारी ने सेब उत्पादकों की चिंता बढ़ा दी है। बारिश व बर्फबारी के चलते पारा लगातार लुढ़क रहा है। लिहाजा इन दिनों होने वाली सेब की फ्लावरिंग भी पीछे खिसक गई है। बीते महीने से मौसम की बेरुखी सेब उत्पादकों पर भारी पड़ने लगी है। हर दिन हो रही बारिश व बर्फबारी के चलते सेब उत्पादन पर इसका बुरा असर पड़ना तय है। अमूमन अप्रैल पहले सप्ताह से ही सेब में फ्लावरिंग शु... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 17 Apr 2014 05:43 PM (IST)
        

सचिव ने किया औचक निरीक्षण

उत्तरकाशी : आपदा सचिव भाष्करानंद ने बाढ़ सुरक्षा कार्यो का औचक निरीक्षण किया। इससे जिला प्रशासन के अफसरों में हड़कंप मच गया। सचिव ने मणिकर्णिका घाट, गंगोरी और संगमचट्टी आदि जगहों पर चल रहे कार्यो का जायजा लिया। उत्तरकाशी पहुंचे आपदा सचिव पहले मणिकर्णिका घाट पहुंचे। जहां स्थानीय लोगों की समस्याएं सुनीं। आपदा सचिव ने इसके बाद लोगों से कलक्ट्रेट में मुलाकात की। उन्होंने जिला प्रशासन के अफसरों से कार्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 14 Apr 2014 05:55 PM (IST)
        

बारिश से मटर फसल बर्बाद

संवाद सूत्र, पुरोला : रवांई घाटी में बीते एक पखवाड़े से रुक-रुक कर हो रही बेमौसमी बारिश से मटर की फसल बर्बाद होने लगी है। सैकड़ों हेक्टेयर फसल गल कर पीली पड़ने लगी है। इससे क्षेत्र के काश्तकारों के चेहरों पर मायूसी साफ झलक रही है। सीजन के शुरुआत में मटर के अच्छे उत्पादन और पहली खेप मंडी पहुंचने पर 140 से 160 रुपये धड़ी बिकने से उत्पादक खासे खुश नजर आ रहे थे। लेकिन, अब बेमौसमी बारिश से करीब 80 फीसद फ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 14 Apr 2014 05:03 PM (IST)
        

सीजनल व्यवसायी नहीं दिखा रहे खास उत्साह

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : चारधाम यात्रा शुरू होने में कुछ ही दिन शेष हैं, लेकिन गंगोत्री और यमुनोत्री धाम में पहले की तरह चहल पहल नहीं दिख रही है। दोनों धामों में सीजनल दुकानें चलाने वाले व्यवसायियों में उत्साह नहीं है। क्योंकि, गत सीजन में उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ा था। गंगोत्री और यमुनोत्री धाम में यात्रा सीजन के दौरान हर साल करीब 500 से अधिक सीजनल दुकानें खुलती थीं। गंगोत्री ध... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 14 Apr 2014 04:05 PM (IST)
        

बदहाल ट्रैकिंग रूट बढ़ाएंगे परेशानी

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी: पर्यटन सीजन सिर पर है, लेकिन पैदल यात्रा व ट्रैक रूट बुरेहाल में हैं। इस ओर न तो जिला प्रशासन ने अब तक ध्यान दिया ना ही लोक निर्माण विभाग व वन विभाग अपने क्षेत्र में पैदल रास्तों को ठीक करने की जहमत उठा रहे हैं। ऐसे में अब तक पहुंचे यात्री व पर्यटकों को अधिकांश ट्रैक रूटों पर जोखिमभरा सफर तय करना पड़ा। जानकीचट्टी से यमुनोत्री धाम के लिए पांच किमी का पैदल रूट बीते साल बर... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 13 Apr 2014 05:10 PM (IST)
        

.. तो जुगाड़ से होगा उजाला

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : गंगोत्री व यमुनोत्री धाम इस बार भी ग्रिड की बिजली से नहीं जुड़ सके हैं। इसलिए बीते सालों की तरह इस बार भी उरेडा की वैकल्पिक व्यवस्था पर दोनों धामों की विद्युत व्यवस्था निर्भर रहेगी। गंगोत्री धाम में उरेडा के दो पावर प्रोजेक्ट हैं। इनमें सौ किलोवाट का एक पुराना तथा 25 किलोवाट का नया प्रोजेक्ट शामिल है। बीते साल दोनों प्रोजेक्ट मिलकर भी पूरी क्षमता से विद्युत उत्पादन नही... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 13 Apr 2014 01:01 AM (IST)
        

बालक पर नहीं पसीजा दिल

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : किस्मत के मारे विकलांग बालक को काशी विश्वनाथ की नगरी में एक रात बिताने की जगह नहीं मिल सकी। इस वजह वह पूरी रात ठिकाने की तलाश में भटकता रहा, लेकिन किसी भी आश्रम वाले का दिल नहीं पसीजा। जहां वह गया वहीं से उसे बैरंग लौटा दिया गया। चिन्यालीसौड़ प्रखंड के छैजुला गांव निवासी चौदह वर्षीय पवन कुमार तीन साल पहले अपने घर की छत में खेलते समय करेंट की चपेट में आ गया था। इलाज के ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 12 Apr 2014 06:28 PM (IST)
        

बाढ़ प्रभावितों ने चुनाव बहिष्कार की चेतावनी दी

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : लोकसभा चुनाव प्रत्याशी अपने साथ दावे और वादों की बाढ़ लेकर आ रहे हैं, लेकिन असीगंगा में 2012 में आई विनाशकारी बाढ़ से प्रभावित हुए परिवारों के हाथ अब भी मदद को तरस रहे हैं। लंबे समय तक धरना प्रदर्शन के साथ ही अफसरों और नेताओं के दर पर ऐड़ियां रगड़ने के बाद इन परिवारों ने लोक सभा चुनावों के बहिष्कार की चेतावनी दी है। असीगंगा बाढ़ प्रभावित गंगोरी, घटसौड़, नाल्ड, सिमोड़ी, रवा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 12 Apr 2014 01:03 AM (IST)
        

सीजन में जाम से निपटना चुनौती

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : आपदा के चलते बदहाल और आबादी वाले हिस्सों में अतिक्रमण के चलते गंगोत्री यमुनोत्री राजमार्ग पर यात्रियों को इस बार भारी जाम से जूझना पड़ेगा। दोनों राष्ट्रीय राजमार्ग फिलहाल वन वे ट्रैफिक सिस्टम जैसे बने है। गंगोत्री-यमुनोत्री मार्ग पर आपदा के बाद सड़कों की खराब स्थिति है। यात्रा सीजन शुरू होने में अभी महीने भर का समय बचा हुआ है,लेकिन गंगोत्री यमुनोत्री हाईवे पर जाम की स्थ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 12 Apr 2014 01:02 AM (IST)
        

यात्रा मार्गो पर स्वास्थ्य सुविधाएं नदारद

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी: आगामी मई से गंगोत्री-यमुनोत्री तीर्थयात्रा शुरू हो जाएगी, लेकिन इन दोनों धामों में पहुंचने वाले तीर्थयात्रियों को स्वास्थ्य सुविधा के लिए मशक्कत करनी पड़ेगी। वह इसलिए कि यात्रा मार्गो पर स्वास्थ्य सुविधाएं नदारद हैं। यात्रा मार्गो पर स्थित स्वास्थ्य केंद्रों के अलावा प्रमुख पड़ावों पर स्थित स्वास्थ्य केंद्रों में न तो डॉक्टर हैं ना ही संसाधन। ऐसे में समझा जा सकता है कि स्वास... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 11 Apr 2014 01:06 AM (IST)
        

डोडा पाउडर तस्कर को तीन साल की कैद

उत्तरकाशी: प्रतिबंधित डोडा पोस्त की तस्करी के मामले में जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने एक आरोपी को तीन वर्ष के कठोर कारावास की सजा सुनाई है। मनेरी थाना पुलिस ने 26 जुलाई 2010 को मुखबिर की सूचना पर ओमपाल सिंह पुत्र अतर सिंह निवासी सेठपुर थाना लक्सर हरिद्वार से 15 किलो डोडा पाउडर के साथ पकड़ा था। पुलिस जांच के बाद जिला एवं सत्र न्यायाधीश की अदालत में मामले की चार्जशीट दाखिल की गई। मामले की पैरवी करते हु... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 10 Apr 2014 11:40 PM (IST)
        

पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष बुद्धिसिंह रावत का निधन

संवाद सूत्र, बड़कोट : नगर पंचायत बड़कोट के तीन बार अध्यक्ष रहे चुके बुद्धिसिंह रावत का बीते मंगलवार की देर साय निधन हो गया। वह लंबे समय से बीमार चल रहे थे। उनके निधन पर नगर के सभी लोगों ने शोक व्यक्त किया। वर्ष 1979 में बनी बड़कोट नगर पंचायत के 1988 में पहली बार चुनाव हुए इसमें बुद्धिसिंह रावत अध्यक्ष चुने गए। इसके बाद 1997 व वर्ष 2008 में भी वे अध्यक्ष चुने गए। 18 वर्षो तक नगर पंचायत अध्यक्ष के पद... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 10 Apr 2014 01:00 AM (IST)
        
(News from Uttarkashi, Uttarakhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »