उत्तरकाशी

  • आंधी से टूटा पुल, पेड़ गिरने से रास्ते बंद, बत्ती गुल

            
    Updated on: Tue, 24 May 2016 09:42 AM (IST)

    जागरण टीम, गढ़वाल: सोमवार दोपहर बाद आए तेज आंधी तूफान ने गढ़वाल मंडल में खूब तबाही मचाई। आंधी से उत्तरकाशी जिले के अठाली में आठ करोड़ की लागत से बन रहा पुल भागीरथी में गिर गया, वहीं जगह जगह पेड़ गिरने से गंगोत्री हाईवे तेखला के पास आधा घंटा बंद रहा। इसके अलावा कई अन्य मोटरमार्गो पर आवाजाही बाधित रही। श्रीनगर में भी दर्जनों मकानों की छतें उड़ गई व विद्युत पोल भी उखड़ गए। इससे विद्युत आपूर्ति ठप हो गई। ... और पढ़ें »

  • वन्य जीवों की सुरक्षा को ग्रामीणों को किया जागरूक

            
    Updated on: Mon, 23 May 2016 07:54 PM (IST)

    संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : पर्यावरण शिक्षण केंद्र हिमालया की ओर से कुरोली गांव में अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस पर आयोजित गोष्ठी में ग्रामीणों को पर्यावरण संरक्षण, जीव जंतुओं एवं वनाग्नि से वनों की सुरक्षा को लेकर ग्रामीणों को चाल-खाल बनाने को लेकर जागरूक किया। सोमवार को भटवाड़ी ब्लाक के कुरोली गांव में आयोजित गोष्ठी में पर्यावरण शिक्षक केन्द्र के कुशपाल ¨सह पंवार ने कहा है कि वन्य जीवों के लिए... और पढ़ें »

  • प्रयोगात्मक परीक्षा 31 मई को

            
    Updated on: Mon, 23 May 2016 07:54 PM (IST)

    उत्तरकाशी : उत्तराखंड मुक्त विश्व विद्यालय के तत्वावधान में आयोजित विज्ञान विषयों के लिए स्नातक एवं स्नातकोत्तर विषयों की प्रयोगात्मक परीक्षा कार्यशाला राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय उत्तरकाशी में 23 मई से 31 मई तक चलेगी। यह जानकारी देते हुए समन्वयक आरएस रावत ने बताया है कि कार्यशाला के रविवार को प्रथम दिन सभी विषयों में 130 विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया। कार्यशाला में संबंधित विषय विशेषज्ञों ने... और पढ़ें »

  • भुटाणु में आग से जले सेब के सैकड़ों पेड़

            
    Updated on: Mon, 23 May 2016 06:53 PM (IST)

    पुरोला : मोरी ब्लाक के भुटाणु में आग लगने से सेब के सैकड़ों पेड़ जल कर नष्ट हो गए। ग्रामीणों की सूचना पर राजस्व टीम ने आग से हुए नुकसान का जायजा लिया। रविवार देर शाम मोरी ब्लाक के भुटाणु गांव के सेब के बगीचों में आग लग गई। आग से सैन ¨सह पुत्र लक्ष्मण ¨सह के 475 पेड़, अतुल पुत्र हरपाल ¨सह के 200 पेड़, कमलेश पुत्र अजयपाल ¨सह के 70 पेड़, चतर ¨सह पुत्र नारायण ¨सह के 300 पेड़ तथा सुनमणी पत्नी नंद लाल के 4... और पढ़ें »

  • डीएम से मिले भटवाड़ी ब्लाक के प्रधान

            
    Updated on: Mon, 23 May 2016 05:09 PM (IST)

    संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : भटवाड़ी विकासखंड के प्रधानों ने कलक्ट्रेट में प्रदर्शन किया। इसके बाद प्रधानों ने डीएम से मुलाकात कर ब्लाक प्रमुख व बीडीओ पर मनमानी कर कार्य योजना तैयार करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि अगर कार्य योजनाएं तैयार करने में मनमानी पर रोक नहीं लगी तो वे आगामी बीडीसी बैठक का बहिष्कार करेंगे। सोमवार दोपहर को भटवाड़ी ब्लाक के प्रधान कलक्ट्रेट पहुंचे और ब्लाक प्रमुख व बीडीओ के ख... और पढ़ें »

  • यमुनोत्री जा रही झारखंड की महिला यात्री की हृदय गति रुकने से मौत

            
    Jharkhand woman passenger's die by  Heart AttackUpdated on: Mon, 23 May 2016 01:17 PM (IST)

    जेएनएन, उत्तरकाशी। यमुनोत्री धाम में दर्शन करने आए यात्री जत्थे में शामिल एक महिला यात्री की जानकी चट्टी में हृदय गति रुकने से मौत हो गई। अब तक यमुनोत्री यात्रा रूट पर छह लोगों की हृदय गति रुकने से मौत हो चुकी है। पढ़ें- यमुनोत्री जा रहे तीर्थयात्री की हार्टअटैक से मौत चारधाम यात्रा को जाने वाले झारखंड के यात्रियों का बीस सदस्सीय जत्था आज सुबह जानकी चट्टी पहुंचा। इसी बीच दल में शामिल शीला सहाय (5... और पढ़ें »

  • यमुनोत्री में बारिश व तूफान से जनजीवन अस्त-व्यस्त

            
    Updated on: Mon, 23 May 2016 10:21 AM (IST)

    संवाद सूत्र, बड़कोट: रविवार शाम को आए तेज तूफान तथा बारिश से जन-जीवन अस्त व्यस्त हो गया। शाम को जहां यमुनोत्री में तथा धाम के अंतिम पड़ाव जानकीचट्टी में हुई भारी बारिश से काफी देर तक पैदल मार्ग पर जाम की स्थिति बनी रही। वहीं यमुनोत्री धाम की पहाड़ियों पर हल्की बर्फबारी भी हुई। रविवार शाम को अचानक मौसम का मिजाज बदला और तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हुई। इस दौरान बारिश से यमुनोत्री पैदल मार्ग सहित यात्... और पढ़ें »

  • लोकल रूटों पर पड़ा बस व टैक्सी का अकाल

            
    Updated on: Mon, 23 May 2016 10:20 AM (IST)

    द्वारिका सेमवाल, उत्तरकाशी यात्रा शुरू होते ही लोकल मार्गो पर बस व टैक्सी का अकाल पड़ गया है। जिससे यात्रियों को आवाजाही में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। जिले में टीजीएमओ की उत्तरकाशी संयुक्त रोटेशन के अंतर्गत 60 बसें सेवा देती थी। अब 10 से 15 बसें ही सेवा पर हैं। दुरस्थ क्षेत्र मोरी बस सेवा बंद है। आराकोट के ¨चवा निवासी विरेंद्र सिंह राणा को उत्तरकाशी पहुंचने में दो दिन लग गए। बताया कि उत्... और पढ़ें »

  • सरकारी धन के दुरुपयोग की जुगत में एनएच

            
    Updated on: Mon, 23 May 2016 01:01 AM (IST)

    संवाद सूत्र, बड़कोट : चार धाम यात्रा की आड़ में राष्ट्रीय राजमार्ग विभाग सरकारी धन के दुरुपयोग करने में लगा है। विभाग राडी टॉप से दोबाटा बड़कोट और राना चट्टी से खनेड़ा तक पेंटिंग का कार्य करवा रहा है। एक तरफ पेंटिंग की जारी है। वहीं दूसरी तरफ पेंटिंग उखड़ रही है। फुल चट्टी से जानकी चट्टी तक तीन किलोमीटर हिस्से में आठ करोड़ रुपये की लागत से सीसी सड़क बनाई जा रही है। वहीं दूसरी ओर सड़क को हाईवे के मानकों ... और पढ़ें »

  • तूफान से छतें उड़ी, एक व्यक्ति की मौत

            
    Updated on: Sun, 22 May 2016 09:54 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : रविवार शाम को उत्तरकाशी में तेज तूफान से एक दर्जन घरों और स्कूल की छतें उड़ गई, वहीं संग्राली गांव में एक गोशाला के ऊपर पेड़ गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई। रविवार शाम करीब छह बजे जिले के विभिन्न स्थानों पर तूफान चला। तूफान से जगह-जगह पेड़ गिरे। जिला मुख्यालय के निकटवर्ती गांव संग्राली में भी एक गोशाला के ऊपर पेड़ गिरा। जहां गोशाला स्वामी गंगा राम भट्ट पुत्र सत्येश्वर ... और पढ़ें »

  • बारिश होने से गर्मी से मिली राहत

            
    Updated on: Sun, 22 May 2016 06:06 PM (IST)

    उत्तरकाशी: बीते कुछ दिन से जंगलों में लगी आग तथा वातावरण में चारों ओर पसरे धुएं से रविवार शाम बारिश होने से राहत मिली। रविवार शाम को मौसम ने करवट बदली और तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हुई। उत्तरकाशी जिला मुख्यालय सहित असी गंगा घाटी, गंगोरी, भटवाड़ी आदि क्षेत्रों में भी जमकर बदरा बरसे। वहीं गंगोत्री व यमुनोत्री में भी बादल छाए रहे। जबकि यमुना घाटी में तेज हवाएं चलती रही। जिला मुख्यालय में बारि... और पढ़ें »

  • उत्तरकाशी को ड्राई एरिया घोषित करें: नौटियाल

            
    Updated on: Sun, 22 May 2016 05:49 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : काशी विश्वनाथ नगरी के रूप में प्रसिद्ध एवं गंगा के तट पर स्थित उत्तरकाशी का विशेष धार्मिक महत्व है। इसी धार्मिक महत्व को देखते हुए लोगों ने उत्तरकाशी को धार्मिक नगरी घोषित करने की मांग तेज कर दी है। धार्मिक नगरी घोषित करवाने को लेकर चारधाम विकास परिषद के पूर्व उपाध्यक्ष सूरत राम नौटियाल के नेतृत्व में बैठक हुई। बैठक में निर्णय लिया गया कि चार जून को व्यापारी, संत तथा स... और पढ़ें »

  • रोजमेरी और तुलसी की खेती का प्रशिक्षण

            
    Updated on: Sun, 22 May 2016 05:43 PM (IST)

    उत्तरकाशी : ग्रामीण विकास तकनीकी संस्थान सौणी डुंडा की ओर से जिला नवाचार निधि के अंतर्गत एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला में उद्यान विभाग के सहयोग से किसानों ने रोजमेरी व तुलसी की खेती का प्रशिक्षण लिया। रविवार को डुंडा ब्लाक के सौणी में आयोजित प्रशिक्षण कार्यशाला में प्रशिक्षक ह्यूमन इंडिया के डॉ. जितेन्द्र ¨सह बुटोला ने किसानों को रोजमेरी तथा तुलसी के उत्पादन, क¨टग, रोपण एवं काटने की विधि का वैज... और पढ़ें »

  • आग से लाखों का सामान जलकर राख

            
    Updated on: Sun, 22 May 2016 05:16 PM (IST)

    पुरोला : पुरोला नगर पंचायत के वार्ड दो के एक घर में आग लगने से लाखों का सामान जलकर राख हो गया। आग से कोई मानवीय क्षति नहीं हुई। पुरोला के वार्ड दो में सुमन बहुगुणा का मकान है। मकान में मोरी ब्लाक के ¨बगसारी गांव के रणुलाल अपने परिवार व बच्चों के साथ किराये पर रहते हैं। तीन दिन पहले रणुलाल पत्‍‌नी समेत गेहूं की कटाई के लिए ¨बगसारी गांव चले गए। कमरे में विद्या मंदिर पुरोला में कक्षा सात में पढ़ने ... और पढ़ें »

  • गैस लीक होने से लगी आग में घर राख, बच्‍चों ने भागकर बचाई जान

            
    Gas Leak cause the Fire in Rooms, Kid Save thier Life by Running AwayUpdated on: Sun, 22 May 2016 12:51 PM (IST)

    उत्तरकाशी(जेएनएन)। सिलेंडर से गैस रिसने से अचानक आग लग गई, आग इतनी भयानक थी, कि देखते ही देखते पास के तीन कमरों में फैल गई। कमरों में मौजूद बच्चों ने भागकर अपनी जान बचाई। पुरोला नगर पंचायत के वार्ड नंबर दो में स्थित एक मकान में आग लगने से तीन लकड़ी से बने कमरे जलकर राख हो गए। तीनों कमरों में रखा सामान जलकर खाक हुआ। इन कमरों में रह रहे चार बच्चों ने भाग कर अपनी जान बचाई। पढें:- जी का जंजाल बनी जंग... और पढ़ें »

  • एसडीएम से लगाई हाईड्रम को दुरुस्त करने की गुहार

            
    Updated on: Sun, 22 May 2016 01:01 AM (IST)

    संवाद सूत्र, नौगांव: पौंटी गांव में ¨सचाई के लिए बनाई हाईड्रम योजना मरम्मत के अभाव में ठप पड़ी है। मौसम की मार झेल रहे किसानों को राहत पहुंचाने के लिए हाईड्रम की व्यवस्था की गई थी, लेकिन मरम्मत व रख रखाव के अभाव यह हाईड्रम महज सफेद हाथी साबित हो रहा है। उपेक्षा का दंश झेल रहे किसानों ने एसडीएम से हाईड्रम को दुरुस्त करवाने की गुहार लगाई है। हाईड्रम योजना के टैंक तथा पाइप लाइनें जगह-जगह से क्षतिग्रस... और पढ़ें »

  • पहाड़ी से गिरा, पत्थर दो यात्री घायल

            
    Updated on: Sat, 21 May 2016 08:34 PM (IST)

    बड़कोट (उत्तरकाशी): यमुनोत्री धाम की यात्रा को जा रहे दो यात्री पहाड़ी से गिरे पत्थरों की चपेट में आने से घायल हो गए। दोनों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नौगांव में भर्ती कराया गया। इसमें गंभीर घायल एक यात्री को हेलीकॉप्टर से देहरादून भेजा गया। शनिवार दोपहर को जानकी चट्टी से आगे राममंदिर के पास पैदल मार्ग पर यह हादसा हुआ। अचानक पहाड़ी से पत्थर गिरने लगे। इसकी चपेट में आने से कारीअदि नारायण (55 वर्... और पढ़ें »

  • स्वामी चिदानंद पर जारी हुआ डाक टिकट

            
    Updated on: Sat, 21 May 2016 08:13 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: डिवाइन लाइफ सोसाइटी (दिव्य जीवन संघ) के संस्थापक व शिवानंद आश्रम के ब्रह्मालीन संत स्वामी चिदानंद महाराज पर भारतीय डाक विभाग ने डाक टिकट जारी किया है। शनिवार को राज्यपाल डॉ. केके पाल ने एक समारोह में स्वामी चिदानंद की स्मृति में इस डाक टिकट का अनावरण किया। मुनिकीरेती स्थित शिवानंद आश्रम में आयोजित कार्यक्रम में राज्यपाल डॉ. केके पाल ने स्वामी चिदानंद महाराज के शताब्दी व... और पढ़ें »

  • जंगल का बताया महत्व

            
    Updated on: Sat, 21 May 2016 06:41 PM (IST)

    उत्तरकाशी : रूप कुंड कला मंच के कलाकारों ने शनिवार को हनुमानचौक पर नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से लोगों को जंगल की आग के प्रति जागरूक किया। वन कर्मियों ने लोगों से वनों को आग से बचाने के लिए सहयोग देने की अपील की। मुख्य वन संरक्षक प्रचार-प्रसार उत्तराखंड देहरादून के निर्देशानुसार जंगल की आग से क्षति के लिए जन मानस को जागरूक करने के लिए रूप कुंड कला मंच देवाल के संयोजक किशन ¨सह दान सहित कलाकारों ने ... और पढ़ें »

  • गंगोत्री में यात्रियों के लिए पीने को पानी नहीं

            
    Updated on: Sat, 21 May 2016 06:20 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी: गंगा के मायके गंगोत्री में पिछले 10 दिन से पीने के पानी का संकट बना हुआ है। नलों पर पानी न आने के कारण यात्रियों से लेकर स्थानीय लोगों व व्यापारियों को भागीरथी का गादयुक्त पानी पीना पड़ रहा है। स्थानीय लोगों ने कई बार प्रशासन से शिकायत भी की, लेकिन फिर भी प्रशासन व जल संस्थान गंगोत्री धाम में पेयजल की व्यवस्था को सुचारु नहीं कर पा रहा है। स्थानीय लोगों ने चेतावनी दी है क... और पढ़ें »

(News from Uttarkashi, Uttarakhand)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें