Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 01,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

उत्तरकाशी

दो साल से पसरा सन्नाटा टूटा कालिंदी सफर सफल

tearking

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : कालिंदी ट्रैक पर बीते दो साल से पसरा सन्नाटा टूट गया है। दिल्ली के दो सदस्यीय दल पंद्रह अगस्त को गंगोत्री से कालिंदी ट्रैक पर एक गाइड व चार पोर्टरों के साथ रवाना हुआ और अगस्त माह के अंत में पूरा कर लिया। पूरा दल घस्तोली होते हुए 27 अगस्त को सुरक्षित बदरीनाथ पहुंच गया। चर्चित कालिंदी पास ट्रैक पर बीते दो साल से रोमांच के शौकीन पर्यटकों की आवाजाही नहीं हो रही थी। पूर्व ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 06:18 PM (IST)
        

ग्रामीण महिलाओं ने जाना आरटीई के बारे में

संवाद सूत्र, पुरोला : आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों और ग्रामीण महिलाओं ने शिक्षा का अधिकार अधिनियम का प्रशिक्षण लिया। महिला समाख्या की ओर से आयोजित दो दिवसीय प्रशिक्षण में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों व ग्रामीण महिलाओं को शिक्षा का अधिकार अधिनियम से जुड़ी जानकारियां दी गईं। पुरोला में आयोजित कार्यशाला में 35 आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों सहित उपलाधेवरा, छिबाला, कुमोला , हिराल्नी, करडा, पुरोलागांव, लमकोटी, हुडोली,... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 05:36 PM (IST)
        

लगान हटाने को केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय की पहल

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी: वन विभाग के मोटा शुल्क वसूलने के बाद आशुतोष गोवारिकर का उत्तरकाशी में फिल्मांकन का फैसला रद करने की घटना का केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय ने संज्ञान लिया है। मंत्रालय ने उत्तराखंड में जारी वन विभाग के लागू शुल्क को खत्म करने का सुझाव राज्य सरकार को दिया है। इस संबंध में केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय ने राज्य सरकार को पत्र भेजा है। गौरतलब है कि गत मई में प्रसिद्ध निर्देशक आशुतोष गोव... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 05:11 PM (IST)
        

खाई में गिरी युवती, मौत

चिन्यालीसौड़: प्रखंड के जोगथ मल्ला गांव की एक युवती की घास काटते हुए पैर फिसलकर गिरने से मौत हो गई। रविवार सांय 18 वर्षीय सीमा पुत्री उदीलाल गांव से कुछ दूरी पर मातरीधार में घास काट रही थी। अचानक पैर फिसलकर वह खाई में गिर गई। जिससे उसके सिर पर गंभीर चोट आग गई। ग्रामीणों ने उसे खाई से निकालकर कर सीएचसी कवागड्डी पहुंचाया। जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 01:16 AM (IST)
        

भागीरथी के तट पर बंद कराए गए स्टोन क्रशर

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : जिला प्रशासन ने भागीरथी तट पर लगे तीन स्टोन क्रशर प्लांट बंद करा दिए हैं। पर्यावरणीय पहलुओं और मानकों को ताक पर रखकर लगाए गए इन क्रशर प्लांट को बाढ़ सुरक्षा कार्यो के लिए जरूरी बताया गया था। करीब छह माह बाद प्रशासन ने इन्हें अवैध मानते हुए बंद कराया है। भागीरथी के तटों पर बाढ़ सुरक्षा कार्य करवाने वाली कंपनियों ने स्टोन क्रशर भी लगवा लिऐ थे। इसमें आरआर कंस्ट्रक्शन ने ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 01:16 AM (IST)
        

शिक्षकों की मांग को छात्रों का धरना शुरू

protest by students

संवाद सूत्र, बड़कोट : राजकीय महाविद्यालय बड़कोट में खाली पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति की मांग व महाविद्यालय भवन निर्माण का कार्य शीघ्र शुरू करवाने को लेकर छात्र महाविद्यालय में ताला बंदी कर विद्यालय परिसर में अनिश्चितकालीन धरने पर बैठ गए हैं। छात्रों ने उनकी मांगें पूरी न होने तक धरना जारी रखने की चेतावनी भी दी। राजकीय महाविद्यालय बड़कोट के छात्र जहां भवन की समस्या से बीते दो दशकों से जूझ रहे हैं... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 01:16 AM (IST)
        

आवाजाही पूरी तरह से ठप

public problem

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : बीते कई सालों से दरक रहे मनेरा जोशियाड़ा मोटर मार्ग को दुरुस्त करने को लेकर अब तक भी कोई ठोस योजना नहीं बन सकी है। वहीं इस मोटर मार्ग के दरकने से यहां की आवाजाही पूरी तरह से ठप है। इसके चलते केंद्रीय विद्यालय समेत एक अन्य प्रतिष्ठित प्राइवेट स्कूल के छात्र छात्राओं व मनेरा, दिलसौड़, चामकोट के ग्रामीणों को पैदल ही लंबी दूरी तय करनी पड़ रही है। जिला मुख्यालय से समीपवर्ती जो... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 01:15 AM (IST)
        

'लिंक' मार्गो से टूटा 'लिंक'

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी :जुलाई अंत में भारी बारिश से बंद हुए जिले के विभिन्न गांव को जोड़ने वाले लिंक मार्ग महीने भर का समय बीतने के बाद भी नहीं खोले जा सके है। सरकारी लापरवाही के चलते महीने भर से ग्रामीणों को आवाजाही के लिए बड़ी मुश्किलों को सामना करना पड़ता है। जुलाई में भारी बारिश से जिले में 20 से भी ज्यादा संपर्क मार्ग बंद हो गए थे। इनमें से ज्यादातर महीने भर बाद ही खोले जा सके। वहीं अभी भी छ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 05:32 PM (IST)
        

बाढ़ कार्यो का निरीक्षण

inspation

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : जोशियाड़ा झूला पुल के निर्माण में हो रही देरी पर जिलाधिकारी ने एनबीसीसी को फटकार लगाई है। जिलाधिकारी ने एनबीसीसी को पुल की डीपीआर उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए हैं। साथ ही कंपनी के सभी कार्यो की प्रगति रिपोर्ट भी जल्द उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए हैं। शनिवार को जिलाधिकारी सी. रविशंकर ने जोशियाड़ा में बाढ़ सुरक्षा कार्यो का स्थलीय निरीक्षण किया। जोशियाड़ा में नेशनल बिल्डिं... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 05:23 PM (IST)
        

दस्तावेज ना सौंपने पर ग्राम प्रधानों ने जताया रोष

चिन्यालीसौड़ : प्रखंड के कई गांवों में ग्राम पंचायत से जुड़े दस्तावेज न सौंपने पर ग्राम प्रधानों ने रोष जताया है। ग्राम प्रधानों ने जिलाधिकारी को ज्ञापन देकर शीघ्र ग्राम पंचायत से जुड़े दस्तावेज हैंडओवर किए जाने की मांग की है। प्रखंड के न्याय पंचायत जिब्या के अंतर्गत आने वाले गांव मुरोगी, सूरी, तराकोट, टंडोला, छैजूला में नई पंचायत गठन के दो महीने बाद भी ग्राम प्रधानों को अभिलेख नहीं सौंपे गए हैं। ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 30 Aug 2014 04:33 PM (IST)
        

उत्तरकाशी में नौ से प्रतिबंधित होगी पॉलीथीन

polythin will be ban

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : जिले में पॉलीथिन को पूरी तरह प्रतिबंधित करने के लिए जिला प्रशासन ने विभिन्न संगठनों के साथ बैठक कर रणनीति तैयार की। तय किया गया कि नौ सितंबर को हिमालय दिवस पर पॉलीथीन उन्मूलन के लिए संकल्प पत्र भराए जाएंगे। जिलाधिकारी सी रविशकर की अध्यक्षता में हुई बैठक में पॉलीथिन उन्मूलन के लिए प्रथम चरण में जागरुकता अभियान चलाने के लिए महत्वपूर्ण सुझाव मागे गए। बैठक में जिलाधिकारी ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 06:42 PM (IST)
        

पालिका के लिए सिरदर्द बना अतिक्रमण

encroachment problem

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : नगर क्षेत्र में अतिक्रमण कर नगर पालिका की जगहों पर कब्जा जमाए अतिक्रमणकारियों के हौसले इस कदर बुलंद हो चुके हैं कि नगर पालिका की ओर से अतिक्रमण हटाने पर कार्रवाई की चेतावनी के बाद भी अतिक्रमण नहीं हटाए गए हैं। लिहाजा नगर पालिका की शह पर फला फूला यह अतिक्रमण अब नगर पालिका के लिए भी सिरदर्द बनने लगा है। नगर क्षेत्र में खाली जगह, सड़कों के किनारे अतिक्रमण कर अपनी दुकान डाल... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 05:55 PM (IST)
        

ट्रॉली के इंतजार में कई गांव

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : नाल्ड कठूड़ पट्टी के गांवों में नगदी फसलों का उत्पादन तो बंपर होता है, लेकिन सड़कों से दूर इन गांवों के ग्रामीणों को सड़क तक फसल पहुंचाने में काफी भाड़ा चुकाना पड़ता है। ऐसे में इन गांवों को मालवाहक ट्राली से जोड़ने के बाद ग्रामीणों को महंगे भाड़े से मुक्ति मिल सकती है। भटवाड़ी प्रखंड के नाल्ड कठूड़ पट्टी के गांवों को लंबे इंतजार के बाद सड़क तो दूर फसलों की ढुलान को अब तक एक अद... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 04:46 PM (IST)
        

प्लास्टिक कचरे के निष्पादन को लगाएंगे कॉम्पैक्टर मशीनें

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : गंगा नदी में प्लास्टिक कचरे को डालने से रोकने के लिए अब प्लास्टिक के कचरे को पुन: उपयोग में लाया जाएगा। जिला प्रशासन प्लास्टिक कचरे के निष्पादन के लिए जिला मुख्यालय पर दो कॉम्पैक्टर मशीनें लगवाने जा रहा है। इससे कचरे को दोबारा उपयोग लायक बनाया जा सकेगा। गुरुवार को जिलाधिकारी सी. रविशकर की अध्यक्षता में गंगा बचाओ अभियान के तहत गंगा को प्रदूषण मुक्त करने के लिए आम नागरिको... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 05:08 PM (IST)
        

पहला मैच एंजिल्स अकेडमी के नाम रहा

hockey compitition

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : मनेरा स्टेडियम में आयोजित तीनदिवसीय हॉकी व रिले दौड़ प्रतियोगिता के दूसरे दिन खेले गए मैचों में टीमों ने अपना दमखम दिखाया। प्रतियोगिता का समापन शुक्रवार को किया जाएगा। गुरुवार को मनेरा स्टेडियम में तीन दिवसीय खेल प्रतियोगिताओं के दूसरे दिन बालक वर्ग के हॉकी मैच में एंजिल्स अकेडमी चिन्यालीसौड़ ने डुंडा को 1-0 से मात दी। वहीं मनेरा स्टेडियम-बी ने गणेशपुर को 1-0, मनेरा स्ट... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 05:06 PM (IST)
        

उद्घाटन मैच रहा मनेरा स्टेडियम के नाम

national sports day

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : मेजर ध्यानचंद जयंती के मौके पर मनेरा स्टेडियम में आयोजित हॉकी का उद्घाटन मैच मनेरा स्टेडियम टीम के नाम रहा। मनेरा स्टेडियम ने पहले मैच में ही डुंडा को 3-0 से करारी शिकस्त दी। मेजर ध्यानचंद जयंती व राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर मनेरा स्टेडियम में आयोजित अंडर 14 हॉकी मैच में खिलाड़ियों ने दमखम दिखाया। बालक वर्ग हॉकी के उद्घाटन मैच में मनेरा स्टेडियम-1 ने डुंडा को 3-0 से ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 05:31 PM (IST)
        

महाविद्यालय को नहीं मिला फोन कनेक्शन

संवाद सूत्र, पुरोला : राजकीय महाविद्यालय को दो वर्ष पूर्व टेलीफोन का कनेक्शन चार्ज जमा करने के बाद भी कनेक्शन नहीं दिया। इस कारण कालेज प्रशासन को फैक्स व मेल करने करने तीन किमी दूर मुख्य बाजार के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं। वर्ष 2009 में राजकीय महाविद्यालय पुरोला किराये के भवन से मुख्य बाजार से तीन किमी दूर कुरूड़ा स्थित अपने भवन में शिफ्ट हो गया था। तभी से महा विद्यालय प्रशासन टेली फोन कनेक्शन को ल... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 05:23 PM (IST)
        

शिक्षकों की नियुक्ति को सड़क पर उतरे छात्र

studemt protest

संवाद सूत्र, बड़कोट: राजकीय महाविद्यालय बड़कोट में रिक्त पदों पर शिक्षकों की नियुक्त की माग को लेकर छात्रों ने शहर में जुलूस निकालकर प्रदर्शन किया। इसके बाद छात्रों ने सीएम को ज्ञापन प्रेषित किया। ज्ञापन में शिक्षकों के रिक्त पदों पर शीघ्र नियुक्ति, महाविद्यालय में विज्ञान व कला संकाय के अन्य विषयों की कक्षाएं शुरू की मांग की गई है। मंगलवार को महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने शिक्षकों की नियुक्ति ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 05:41 PM (IST)
        

अखाड़ा बना संस्कृत महाविद्यालय

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी: श्री काशी विश्वनाथ संस्कृत महाविद्यालय में प्रधानाचार्य पद के लिए खींचतान जारी है। प्रबंध समिति व शासन की ओर से तैनात प्रधानाचार्य के बीच चल रहे विवाद का खामियाजा शिक्षकों व छात्रों को भुगतना पड़ रहा है। वहीं, तैनात प्रधानाचार्य के समर्थक शिक्षकों व कर्मचारियों का वेतन व मानदेय भी रोक दिया गया है। वर्ष 2012 में संस्कृत महाविद्यालय में कैलाश चंद्र हरबोला की नियुक्ति शासन न... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 04:36 PM (IST)
        

महाविद्यालय को नहीं मिला फोन कनेक्शन

संवाद सूत्र, पुरोला : राजकीय महाविद्यालय को दो वर्ष पूर्व टेलीफोन का कनेक्शन चार्ज जमा करने के बाद भी कनेक्शन नहीं दिया। इस कारण कालेज प्रशासन को फैक्स व मेल करने करने तीन किमी दूर मुख्य बाजार के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं। वर्ष 2009 में राजकीय महाविद्यालय पुरोला किराये के भवन से मुख्य बाजार से तीन किमी दूर कुरूड़ा स्थित अपने भवन में शिफ्ट हो गया था। तभी से महा विद्यालय प्रशासन टेली फोन कनेक्शन को ल... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 04:19 PM (IST)
        
(News from Uttarkashi, Uttarakhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें