उत्तरकाशी

  • नौनिहालों ने दी रंगारंग प्रस्तुतियां

            
    Updated on: Fri, 29 Apr 2016 08:53 PM (IST)

    संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : ऐंजल्स इंटरनेशनल एकेडमी का वार्षिकोत्सव रंगारंग कार्यक्रमों के साथ धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यालय के 153 छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत किया गया। शुक्रवार को मातली में स्थित ऐंजल्स इंटरनेशनल एकेडमी के वार्षिकोत्सव में विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने गढवाली, कुमाऊंनी, पंजाबी आदि लोक गीतों की रंगारंग प्रस्तुतियां दी। क... और पढ़ें »

  • पूर्व विधायक समेत आठ को न्यायिक हिरासत में भेजा

            
    Sent Eight People Including Former MLA To Judicial CustodyUpdated on: Fri, 29 Apr 2016 08:51 PM (IST)

    उत्तरकाशी। हाईवे जाम करने के मामले में जमानत न कराने पर मुंसिफ कोर्ट ने पूर्व विधायक गोपाल रावत, भटवाड़ी ब्लॉक के ब्लाक प्रमुख चंदन सिंह पंवार समेत आठ लोगों को सात मई तक न्यायिक हिरासत में नई टिहरी जेल भेज दिया है। इस मामले में कुल 21 लोगों के खिलाफ मनेरी थाने में 27 मई 2015 को हाईवे जाम करने का मुकदमा दर्ज किया गया था। इसमें 12 लोगों ने पहले ही जमानत करा दी है। एक व्यक्ति का निधन हो चुका है। गौरत... और पढ़ें »

  • कपाट खुलने से पहले कर पाएंगे गोमुख में ट्रैकिंग

            
    Updated on: Fri, 29 Apr 2016 07:46 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : गंगोत्री ग्लेशियर सहित गंगोत्री नेशनल पार्क की दर्जन भर से अधिक चोटियों पर पर्वतारोहण करने तथा गोमुख रूट पर गंगोत्री के कपाट खुलने से पहले ट्रै¨कग कि अनुमति शासन ने दे दी है। स्थानीय ट्रै¨कग व्यवसायियों का एक प्रतिनिधि मंडल बीते गुरुवार को राज्यपाल से इस संबंध में मिला था। अनुमति मिलने से ट्रै¨कग व्यवसायी बेहद खुश हैं। गंगोत्री नेशनल पार्क के तहत आने वाले गोमुख ट्रै... और पढ़ें »

  • वनाग्नि से जलीं तीन गोशाला व एक बैल

            
    Updated on: Fri, 29 Apr 2016 07:22 PM (IST)

    संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : जंगलों की आग बेकाबू होकर बस्तियों के नजदीक पहुंचने लगी है। शुक्रवार को भटवाड़ी ब्लाक के ज्ञानसू के निकट मैणा गाड़ में वनाग्नि से एक गोशाला जल गई जिससे उसमें बंधा बैल भी ¨जदा जल गया। वहीं चिन्यालीसौड़ ब्लाक के मोरगी गांव में दो गोशालाएं वनाग्नि की चपेट में आने से जल गई हैं। वनों में लगी आग लगातार बढ़ती ही जा रही है। गुरुवार रात को मुखेम रेंज, डुंडा रेंज, धरासू रेंज, बाड़ाहाट... और पढ़ें »

  • पूर्व विधायक समेत आठ को न्यायिक हिरासत में भेजा

            
    Updated on: Fri, 29 Apr 2016 06:58 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : हाइवे जाम करने के मामले में जमानत न कराने पर मुंसिफ कोर्ट ने पूर्व विधायक गोपाल रावत, भटवाड़ी ब्लाक के ब्लाक प्रमुख चंदन ¨सह पंवार समेत आठ लोगों को 7 मई तक न्यायिक हिरासत में नई टिहरी जेल भेज दिया है। इस मामले में कुल 21 लोगों के खिलाफ मनेरी थाने में 27 मई 2015 को हाईवे जाम करने का मुकदमा दर्ज किया गया था। जिसमें 12 लोगों ने पहले ही जमानत करा दी है। एक व्यक्ति का निधन ह... और पढ़ें »

  • ग्लेशियरों को बचाने के लिए बंद हो मानव आवाजाही

            
    Updated on: Fri, 29 Apr 2016 06:20 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : गंगोत्री ग्लेशियर हिमालय एवं हिमनद बचाओ अभियान दल की प्रमुख शांति ठाकुर ने कहा कि गंगोत्री ग्लेशियर के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए गौमुख, तपोवन, चौखंबा, सुरंदर वन आदि ग्लेशियारों में मानव की आवाजाही पर प्रतिबंध लगाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि आज विकास की होड़ में प्रकृति के साथ अत्यधिक छेड़छाड़ से ग्लेशियरों को नुकसान पहुंच रहा है। शुक्रवार को ग्लेशियर लेडी शांति ठाकु... और पढ़ें »

  • उत्तरकाशी जिले में 36 हेक्टेयर जंगल खाक

            
    Updated on: Fri, 29 Apr 2016 05:41 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : उत्तरकाशी जिले के जंगल धू-धू कर जल रहे हैं। गंगा घाटी से लेकर यमुना घाटी तक आसमान में धुआं ही धुआं फैला है। वन विभाग के आंकड़ों के अनुसार जिले में 36 हेक्टेयर के करीब जंगल जला। वन विभाग का ये आंकड़ा हकीकत से काफी भिन्न है। उत्तरकाशी जनपद में सबसे अधिक वन क्षेत्र है। तीन वन प्रभाग व दो राष्ट्रीय उद्यान सहित जिले में 7.21 लाख हेक्टेयर जंगल का क्षेत्र फल है। उत्तरकाशी में... और पढ़ें »

  • बीडीसी में उठी हैंडपंप की मांग

            
    Updated on: Thu, 28 Apr 2016 08:30 PM (IST)

    संवाद सूत्र, नौगांव : नौगांव ब्लाक की बीडीसी बैठक में पानी का मुद्दा छाया रहा। इसके लिए एक दर्जन से अधिक ग्राम प्रधानों ने गांव में हैंडपंप लगाने की मांग रखी। यात्रा रूट पर 72 में से आधा दर्जन से अधिक हैंडपंपों के खराब होने की बात जल संस्थान ने स्वीकारी और एक सप्ताह में सभी हैंडपंप ठीक करने का आश्वासन दिया। इसके साथ ही बैठक में जिम्मेदार अधिकारियों के न आने पर नाराजगी जताते हुए मौजूद प्रतिनिधियों ... और पढ़ें »

  • श्रमिकों को दी अधिकारों की जानकारी

            
    Updated on: Thu, 28 Apr 2016 08:29 PM (IST)

    उत्तरकाशी : चिन्यालीसौड़ स्थित यूजेवीएनएल धरासू पावर हाउस के सभागार में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में श्रमिकों को कार्य के दौरान दी जाने वाली सुविधाओं की जानकारी दी गई। विश्व स्वास्थ्य दिवस व सुरक्षा दिवस पर आयोजित शिविर में पीएलवी हरीश थपलियाल ने कहा कि जब कोई व्यक्ति अपना व अपने परिवार का जीवन यापन करने के लिये किसी के यहां कार्य करता है और उस कार्य के उपलक्ष्य में उसे जो धन मिलता ... और पढ़ें »

  • युवतियों ने सीखी बॉल थ्रो व रस्सी कूद की बारीकियां

            
    Updated on: Thu, 28 Apr 2016 08:22 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : उत्तराखंड पुलिस में महिला कांस्टेबल भर्ती के लिए यूथ फाउंडेशन की ओर से दिए जा रहे प्रशिक्षण के दूसरे दिन बॉल थ्रो व रस्सी कूद के गुर सिखाए गए। इसके साथ ही अन्य इवेंट की भी तैयारी कराई गई। कर्नल अजय कोठियाल की प्रेरणा से बने यूथ फाउंडेशन ने उत्तरकाशी, टिहरी, देहरादून सहित विभिन्न क्षेत्रों से आई युवतियों का पुलिस भर्ती प्रशिक्षण शिविर शुरू किया। दो माह तक चलने वाले इ... और पढ़ें »

  • वनाग्नि की चपेट में आई छानी

            
    Updated on: Thu, 28 Apr 2016 07:21 PM (IST)

    उत्तरकाशी : डुंडा ब्लाक के रनाड़ी गांव में वनाग्नि की चपेट में आने से एक छानी जलकर खाक हुई। छानी में घास तथा इमारती लकड़ी के साथ कुछ घरेलू सामान भी था। शुक्र ये रहा कि छानी में कोई नहीं था। इसलिए जानी नुकसान नहीं हुआ। मुखेम रेंज के जंगलों में पिछले कई दिनों से आग लगी हुई है। बुधवार की रात को वनाग्नि रनाड़ी गांव के ऊपर के जंगल में लगी, जो मुलायम चंद रमोला की छानी में भी पहुंच गई। छानी जलकर पूरी तरह... और पढ़ें »

  • आयोग ने जानी निकाय व पंचायतों की माली हालत

            
    Updated on: Thu, 28 Apr 2016 06:11 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : चतुर्थ राज्य वित्त आयोग की बैठक में आयोग के अध्यक्ष व सदस्यों ने नगर निकायों, क्षेत्र पंचायत, जिला पंचायत व ग्राम पंचायत के निर्वाचित जनप्रतिनिधियों की समस्याएं तथा सुझाव सुने। आयोग के अध्यक्ष प्रो. बीके जोशी ने कहा कि निकाय व पंचायतों से जो भी मांगे आ रही है उन मांगों की रिपोर्ट को आयोग शासन को देगा। जिससे निकाय व पंचायतों को विकास कार्य के लिए अपेक्षित बजट मिल सके। ... और पढ़ें »

  • काश्तकारों ने लिया कीटनाशी दवा बनाने का प्रशिक्षण

            
    Updated on: Thu, 28 Apr 2016 05:58 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : उत्तराखंड जैविक उत्पादन परिषद की ओर से जैविक कृषि को बढ़ावा देने के लिए डुंडा ब्लॉक के विभिन्न गांवों के काश्तकारों को बेहतर कृषि करने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। गुरुवार को डुंडा ब्लॉक के धारकोट गांव में काश्तकारों को जैविक उत्पादों से कीटनाशक दवा बनाने का प्रशिक्षण दिया गया। जिसमें 82 काश्तकारों ने प्रशिक्षण लिया। उत्तराखंड जैविक उत्पादन परिषद की ओर से ग्राम स्तर ... और पढ़ें »

  • महिला पीआरडी को दी आपदा प्रबंधन की जानकारी

            
    Updated on: Thu, 28 Apr 2016 05:54 PM (IST)

    उत्तरकाशी : जिला युवा कल्याण एवं प्रांतीय रक्षक दल विभाग की ओर से आयोजित चयनित 51 महिला पीआरडी स्वयंसेवकों को प्रशिक्षण गुरुवार को भी जारी रहा। गुरुवार को उन्हें आपदा प्रबंधन की जानकारी दी गई। इस मौके पर आपदा प्रबंधन विभाग के कर्मचारी केदार ¨सह नेगी व सर्वेश चंद्र व्यास ने प्राकृतिक आपदाएं भूकम्प, भूस्खलन, हिमस्खलन, बाढ़, वज्रपात, घरेलू एवं वनाग्नि, सड़क दुर्घटना समेत अन्य आपदाओं की तैयारियों के ब... और पढ़ें »

  • छात्र-छात्राओं ने वन संरक्षण को निकाली जागरुकता रैली

            
    Updated on: Thu, 28 Apr 2016 05:39 PM (IST)

    उत्तरकाशी : वन विभाग की ओर से वीरवार को भटवाड़ी ब्लॉक साल्ड निसमोर गांव में राइका कवां एटहाली के छात्र-छात्राओं ने गांव में रैली निकालकर ग्रामीणों को वन संरक्षण के लिए जागरूक किया। कालेज के प्रधानाचार्य एवं वन दरोगा पपेंद्र ¨सह रौंतेला की अध्यक्षता में एक गोष्ठी का आयोजन भी किया गया। ग्रामीणों से वनों को अग्नि से बचाने में सहयोग मांगा। इस मौके पर वन दरोगा ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए बताया कि... और पढ़ें »

  • प्रवक्ता एवं एलटी की प्रतीक्षा सूची हो जारी

            
    Updated on: Thu, 28 Apr 2016 04:52 PM (IST)

    उत्तरकाशी: एलटी एवं प्रवक्ता की प्रतिक्षा सूची जारी करने की मांग को लेकर भाजपा नेता लोकेंद्र बिष्ट ने गुरुवार को जिलाधिकारी के माध्यम से राज्यपाल को ज्ञापन भेजा है । उन्होंने बताया कि लोक सेवा आयोग की ओर से प्रवक्ता एवं प्राविधिक शिक्षा परिषद की ओर से एलटी के परीक्षा परिणाम घोषित किए गए है। जिसमें कई अभ्यर्थी कागजी सत्यापन में अनुत्तीर्ण पाए गए। इसके लिए कई अभ्यर्थियों को प्रतीक्षा सूची में शामिल... और पढ़ें »

  • रवांई के जंगलों में भड़की आग

            
    Updated on: Thu, 28 Apr 2016 09:26 AM (IST)

    संवाद सूत्र, पुरोला : टौंस वन प्रभाग व गो¨वद पशु विहार में चीड़, बांज व बुरांश के जंगल भयंकर आग की चपेट में है। जंगलों की धधकती आग से चारों तरफ धुआं ही धुआं छाया है। वहीं वन संपदा को भी क्षति हो रही है। उधर चमोली जिले में फस्र्वाण फाट, टंगसा, बछेर, सहित कई जंगलों में लगी आग पर काबू पाने में वन विभाग नाकाम रहा है। पिछले दो दिन से उत्तरकाशी जिले में रवांईघाटी के टौंस घाटी के जरमोला, कोठीगाड़, देवता ... और पढ़ें »

  • भर्ती को पसीना बहा रही युवतियां

            
    Updated on: Thu, 28 Apr 2016 09:26 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : उत्तराखंड पुलिस में महिला कांस्टेबल भर्ती के लिए यूथ फाउंडेशन की ओर से निशुल्क प्रशिक्षण शिविर शुरू हो गया है। शिविर में विभिन्न क्षेत्रों की 62 युवतियां पहुंची। पहले दिन दौड़, शटल दौड़, कूद आदि के प्रारंभिक अभ्यास कराए गए। यह कैंप दो माह तक चलेगा। उत्तरकाशी, टिहरी, देहरादून सहित विभिन्न जिले के विभिन्न क्षेत्रों से बुधवार सुबह प्रशिक्षण के लिए 62 युवतियां पहुंची। इन यु... और पढ़ें »

  • जीआइसी सांकरी से प्रधानाचार्य को हटाया

            
    Updated on: Wed, 27 Apr 2016 08:46 PM (IST)

    जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : मोरी ब्लाक के राजकीय इंटर कालेज सांकरी में ग्रामीणों ने बुधवार को खूब हंगामा काटा। ग्रामीणों ने प्रभारी प्रधानाचार्य पर छात्रों के प्रवेश तथा छात्रवृति के लिए खाते खोलने के नाम पर पैसे लेने का आरोप लगाया। इस मामले में मुख्य शिक्षाधिकारी ने प्रभारी प्रधानाचार्य को सांकरी से हटाकर जीआइसी नैटवाड़ भेजा तथा मामले की जांच शुरू कर दी है। उत्तरकाशी जनपद के मोरी ब्लाक के राजकी... और पढ़ें »

  • बीडीसी बैठक में उठा बिजली-पानी का मुद्दा

            
    Updated on: Wed, 27 Apr 2016 08:36 PM (IST)

    संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : डुंडा ब्लाक की बीडीसी बैठक में बिजली, पानी एवं ¨सचाई के मुद्दे छाए रहे। इसके साथ ही बैठक में सभी क्षेत्र पंचायत सदस्यों एवं ब्लॉक प्रमुख ने संयुक्त रूप में नए पंचायती राज एक्ट का शासनादेश शीघ्र जारी करने एवं सूखाग्रस्त क्षेत्र के काश्तकारों को मुआवजा देने की मांग को लेकर राज्यपाल को ज्ञापन भेजा। बुधवार को ब्लॉक कार्यालय में आयोजित बीडीसी बैठक में ग्राम प्रधानों एवं क्षे... और पढ़ें »

(News from Uttarkashi, Uttarakhand)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें