• राज्य गठन के 15 साल बाद उत्तराखंड को मिला अपना राज्य गीत

            
    Uttarakhand got on state songUpdated on: Sat, 06 Feb 2016 01:59 PM (IST)

    देहरादून। राज्य बनने के 15 साल बाद उत्तराखंड को अपना राज्य गीत मिल गया। आज मुख्यमंत्री हरीश रावत की उपस्थिति में इस गीत को राज्य को समर्पित किया गया। संस्कृति विभाग की ओर से आयोजित कार्यक्रम में लोक गायक नरेंद्र सिंह नेगी ने इस गीत का प्रस्तुतिकरण किया। हेमंत बिष्ट के लिखे इस गीत को नरेंद्र सिंह नेगी ने स्वर दिए हैं। इसमें उत्तराखंड की छवि को प्रदर्शित किया गया। इसमें धार्मिक स्थल बदरीनाथ, केदारन... और पढ़ें »

  • ट्यूशन से लौट रही छात्रा को दबोचा, जंगल ले जाकर किया रेप

            
    Caught Student Returning From Tuition, Rape In ForestUpdated on: Sat, 06 Feb 2016 01:44 PM (IST)

    विकासनगर (देहरादून)। एक मनचले ने ट्यूशन से घर लौट रही छात्रा को रास्ते में दबोच लिया। जबरन कार में खींचकर उसे जंगल ले गया। यहां आरोपी युवक ने छात्रा से दुष्कर्म किया। आज पुलिस ने आरोपी युवक को गिरफ्तार कर लिया है। बीते रोज शाम को एक छात्रा अपने ताऊ के घर से ट्यूशन पढ़कर लौट रही थी। इसी दौरान एक युवक ने छात्रा को दबोच लिया। छात्रा को जबरन कार में बैठाकर आदुवाला के जंगल ले गया। यहां युवक ने छात्रा से... और पढ़ें »

  • स्टॉक से ज्यादा उपखनिज रखने पर स्टोन क्रशर स्वामी पर जुर्माना

            
    Stone crusher owner fine in  over StockUpdated on: Sat, 06 Feb 2016 01:31 PM (IST)

    लालकुआं (नैनीताल)। अनुमति से ज्यादा उपखनिज का स्टॉक रखने पर प्रशासन की टीम ने गोरापड़ाव स्थित स्टोन क्रशर मालिक पर 10 लाख रुपये जुर्माना लगाया गया। एसडीएम पंकज उपाध्याय व खान विभाग के उपनिदेशक राजपाल लेघा ने स्टोन क्रशर के उपखनिज की पैमाइश की। नपाई में दो हजार घन मीटर उपखनिज अवैध पाया गया। इस स्टोन क्रशर का पूर्व में भी एसडीएम ने निरीक्षण किया था। तब क्रशर स्वामी उपखनिज भंडारण के दस्तावेज नहीं द... और पढ़ें »

  • शादी का झांसा देकर प्रेमी करता रहा यौन शोषण, शादी तारीख पास आई तो..., पढ़ें खबर

            
    Lover continued Sexual Abuse By Giving  Pretext Of MarriedUpdated on: Sat, 06 Feb 2016 01:15 PM (IST)

    रुद्रपुर (उधमसिंह नगर)। एक प्रेमी ने शादी का झांसा देकर छात्रा का यौन शोषण करता रहा। शादी की तारीख पास आने पर प्रेमी घर से फरार हो गया। पीड़ित छात्रा ने पुलिस से शिकायत की है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। मामला फौजी मटकोटा का है। यहां की निवासी युवती का कहना है कि वह बीकॉम की छात्रा है। दो साल पहले गांव का ही युवक उसका पीछा किया करता था। इस दौरान उसने उसके समक्ष दोस्ती का प्रस्ताव भी रखा, जिसे उ... और पढ़ें »

  • संतों ने दी चेतावनीः गंगा घाटों पर पानी नहीं छोड़ा तो लेंगे जल समाधि

            
    Santh Give Warning, If Water not Release in Ganga Ghat they will Take jal SamadhiUpdated on: Sat, 06 Feb 2016 01:05 PM (IST)

    हरिद्वार। उत्तरी हरिद्वार के सप्तसरोवर के गंगा घाटो पर पानी न होने से अखिल भारतीय सनातन संत समाज का गुस्सा फूट पड़ा। संतो ने गंगा में खड़े होकर प्रदर्शन किया। साथ ही चेतावनी दी कि यदि 10 दिन के अंदर गंगा में जल नही छोड़ा गया तो संत गंगा में जल समाधि देकर अपने प्राणों का बलिदान देंगे। अखिल भारतीय सनातन संत समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष मंहत विनोद गिरी ने कहा की मां गंगा से ही अर्द्धकुंभ है। यदि गंगा में ... और पढ़ें »

  • शिक्षिका के WhatsApp डीपी से फोटो डाउनलोड कर बना दी अश्‍लील फोटो, पढ़ें खबर

            
    Downloaded Teacher Photo And Made It PornUpdated on: Sat, 06 Feb 2016 12:48 PM (IST)

    हल्द्वानी (नैनीताल)। एक मनचले ने ऐसी हरकत की, जिसे पढ़कर आप चौंक जाएंगे। मनचले ने एक शिक्षिका की फोटो उसके व्हाट्सएप की डिस्प्ले पिक्चर (डीपी) से डाउनलोड की। एडिटिंग कर फोटो को अश्लील बना दिया। इतना ही नहीं, शिक्षिका को अश्लील फोटो भेज धमकी देने लगा। आखिर कैसे आया गिरफ्त में, पढ़ें पूरी खबर। एक युवती यहां किराए पर रहकर स्कूल में पढ़ाती है। कुछ दिन पूर्व शिक्षिका के व्हाट्सएप पर एक अज्ञात नंबर से... और पढ़ें »

  • मैंने मैगी न तो कभी खाई, न किसी अपने को खिलाईः माधुरी दीक्षित

            
    Nestle Maggi never eaten Said Madhuri DixitUpdated on: Sat, 06 Feb 2016 12:44 PM (IST)

    हरिद्वार। कभी नेस्ले की मैगी के विज्ञापन में इसे स्वादिष्ट एवं स्वास्थ्यवर्धक बताकर खाने और खिलाने की सलाह देने वाली धक-धक गर्ल माधुरी दीक्षित का कहना है उन्होंने नेस्ले की मैगी न तो कभी खाई, न किसी अपने को खिलाई ही। उन्हें तो मैगी में मानव स्वास्थ्य के लिए खतरनाक 'एमएसजी' (मोनो सोडियम ग्लूकोमिट) होने का भी इल्म नहीं है। माधुरी ने यह बात प्रदेश में मैगी पर लगे बैन के दौरान जिला खाद्य सुरक्षा विभाग... और पढ़ें »

  • चोरी की शराब पर उड़ा रहा था मौज, व्हाट्सएप पर कर बैठा यह गलती, पढ़ें खबर

            
    Thief Caught by One MistakeUpdated on: Sat, 06 Feb 2016 12:44 PM (IST)

    देहरादून। कहते हैं चोर कितना ही शातिर क्यों न हो वह ऐसी गलती कर बैठता है, जिससे वह कानून के शिकंजे में आ ही जाता है। यहां भी एक शातिर ने ऐसी ही गलती की। चोर को लाखों के माल के साथ उड़ाई गई महंगी शराब की बोतल का फोटो व्हाट्सएप पर शेयर करना महंगा पड़ गया। पुलिस ने उसे चोरी के माल के साथ धर दबोचा। आइये जानते हैं पूरा मामला। पुलिस अधीक्षक नगर अजय सिंह ने बताया कि 26 जनवरी को व्यापारी प्रवीण गुप्ता निव... और पढ़ें »

  • अवैध खनन के खिलाफ वन विभाग का छापा, तीन ट्रैक्टर ट्रॉली पकड़ी

            
    Forest Department Raid Against Illegal miningUpdated on: Sat, 06 Feb 2016 12:39 PM (IST)

    विकासनगर। वन विभाग ने सुबह अवैध खनन के खिलाफ अभियान चलाकर खनिज से लदी तीन ट्रैक्टर ट्रॉली जब्त की। इस दौरान खनन में लगे वाहन चालक व मजदूर भाग खड़े हुए। यमुना नदी से अवैध खनन की लगातार शिकायतों के मद्देनजर सुबह चकराता वन प्रभाग की टीम ने नवाबगढ़ में यमुना पुल के पास छापा मारा। छापेमारी के दौरान खनन में लगे वाहन चालक व मजदूरों में हड़कंप मच गया। करीब आधा दर्जन वाहनों को चालक हिमाचल की ओर भगा ले ग... और पढ़ें »

  • नैनीताल में सूखे से 25 से 30 प्रतिशत फसल चौपट

            
    25 To 30 Percent Crop Destroyed By Drought In NainitalUpdated on: Sat, 06 Feb 2016 12:15 PM (IST)

    नैनीताल। जिले के पर्वतीय क्षेत्र में सूखे से 25 से 30 प्रतिशत फसल चोपट हो गई है। यह खुलासा कृषि विभाग के प्रारंभिक सर्वे में हुआ है। कृषि विभाग पूरे सर्वे के लिए निर्देशों का इंतजार कर रहा है। इसके बाद ही किसानों को मुआवजा या अन्य अनुमन्य सुविधाएं दी जाएंगी। अभी निदेशक की ओर से जो 10 प्रतिशत नुकसान का आकलन किया है, वह 20 जनवरी के आसपास का है। मुख्य कृषि अधिकारी धनपत सिंह ने बताया की जिले में 23,19... और पढ़ें »

  • जंगल में आग से घिरीं 13 महिलाएं, तीन झुलसी

            
    Thirteen Women Trap In Forest Fire, Three BurntUpdated on: Sat, 06 Feb 2016 11:52 AM (IST)

    रुद्रप्रयाग। बीते रोज घास लेने जंगल गई 13 महिलाएं और युवतियां आग से घिर गईं। जान बचाने के लिए वे पेड़ पर चढ़ गईं। इस बीच लपटें एक पेड़ तक पहुंची तो उस पर चढ़ीं तीन युवतियां नीचे कूद गईं। तीनों बुरी तरह झुलस गईं। एक महिला ने मोबाइल फोन से गांव में सूचना दी। तब जाकर ग्रामीण मौके पर पहुंचे। घायलों को पालकी में लेकर ग्रामीण चार घंटे पैदल चलकर सड़क तक पहुंचे। किसी तरह 108 एंबुलेंस में सवार होकर रुद्रप्... और पढ़ें »

  • नैनीताल में एनसीसी के केंटर में लगी आग

            
    NCC Cantor Caught fire at NainitalUpdated on: Sat, 06 Feb 2016 11:35 AM (IST)

    नैनीताल। शहर के मल्लीताल स्थित अयारपाटा क्षेत्र में एनसीसी के केंटर में आग लग गई। तड़के लगी इस आग की सूचना पर फायर ब्रिगेड के कर्मियों ने मौके पर पहुंचकर बामुश्किल आग पर काबू पाया। एनसीसी के 79 बटालियन के कार्यालय के पास यह केंटर पार्क किया हुआ था। तड़के करीब चार बजे उससे धुंआ उठते देख आसपास रहने वाले लोगों ने इसकी सूचना फायर ब्रिगेड को दी। मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड के कर्मियों ने काफी मशक्कत ... और पढ़ें »

  • इस राज्‍य में हर बच्चा पैदा होते ही 32 हजार का कर्जदार, पढ़ें खबर

            
    In this State Everyone Became 32 Thousand BorrowerUpdated on: Sat, 06 Feb 2016 09:06 AM (IST)

    सुमन सेमवाल, देहरादून। करीब 15 साल पहले कर्ज की जिस 3377.75 करोड़ रुपये की गठरी के साथ उत्तराखंड राज्य अस्तित्व में आया, उसका आकार करीब 90 फीसद बढ़कर वर्तमान वित्तीय वर्ष तक 32 हजार 310 करोड़ रुपये (सरकारी अनुमान के अनुसार) तक पहुंच गया है। राज्य पर 13 स्रोतों का कर्ज चढ़ा है और इसका आंकड़ा वर्तमान वित्तीय वर्ष में कुल मिलने वाले राजस्व से भी 6532 करोड़ रुपये अधिक है। प्रदेश के कर्ज की यह तस्वीर ... और पढ़ें »

  • सरकारी विभाग खरीदेंगे जेलों के उत्पाद

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 01:00 AM (IST)

    राज्य ब्यूरो, देहरादून: मुख्यमंत्री हरीश रावत ने प्रदेश की जेलों की आय बढ़ाने के लिए सरकारी विभागों में कैदियों द्वारा बनाए जाने वाले उच्च श्रेणी के उत्पाद खरीदने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है। उन्होंने जेलों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए तत्काल प्रभाव से क्लोज सर्किट (सीसी) कैमरे लगाने और पुलिस से डेपुटेशन के तहत पचास कांस्टेबल कारागार विभाग को देने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कैदियों क... और पढ़ें »

  • कूड़ा जलाया तो दर्ज होगी रिपोर्ट : सीडीओ

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 01:00 AM (IST)

    संवाद सहयोगी, कोटद्वार : अपर आयुक्त (गढ़वाल) व प्रभारी मुख्य विकास अधिकारी हरक ¨सह रावत ने शुक्रवार को ट्रें¨चग ग्राउंड में कूड़ा जलाने पर पालिका के अधिशासी अधिकारी को न सिर्फ फटकार लगाई बल्कि भविष्य में कूड़ा जलाने पर मुकदमा दर्ज करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने अधिशासी अधिकारी को कूड़ा निस्तारण की ठोस व्यवस्था करने के निर्देश दिए। शुक्रवार को कोटद्वार पहुंचे श्री रावत ने ट्रें¨चग ग्राउंड का औचक न... और पढ़ें »

  • पाल्यों को स्वरोजगार को करें प्रेरित : सीडीओ

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 01:00 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, कोटद्वार : गढ़वाल अपर आयुक्त व प्रभारी मुख्य विकास अधिकारी हरक ¨सह रावत ने ग्रामीण महिलाओं को अपने पाल्यों को स्वरोजगार के लिए प्रेरित करने की अपील की। उन्होंने ग्रामीण महिलाओं को सरकार की ओर से चलाई जा रही रोजगारपरक योजनाओं की भी जानकारी दी। शुक्रवार को ग्राम सिम्मलचौड़ में विभिन्न स्वयं सहायता समूहों की बैठक के दौरान श्री रावत ने कहा कि युवाओं को घर बैठे स्वरोजगार उपलब्ध कराने क... और पढ़ें »

  • जेनरिक दवा से खुली मुफ्त जांच की राह

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 01:00 AM (IST)

    राज्य ब्यूरो, देहरादून: आमजन को सस्ती व सुलभ चिकित्सा सुविधाएं मुहैया कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने बेहतर वित्तीय प्रबंधन की दिशा में कदम बढ़ाए हैं। प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में मुफ्त डाइग्नोस्टिक (जांच) सुविधा की योजना राज्य सरकार की इसी कवायद का नतीजा है। सरकारी अस्पतालों के लिए हाल में लागू हुई शत-प्रतिशत जेनरिक दवा खरीद से सालाना करीब 30 करोड़ की बचत का अनुमान है। इसी बचत के जरिए सरकारी अस्... और पढ़ें »

  • बदमाश ने महिला की चेन और कुंडल झपटे

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 01:00 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, कोटद्वार: शुक्रवार दिनदहाड़े नजीबाबाद चौक के समीप अज्ञात बदमाश ने एक महिला के कुंडल व चेन झपट ली। महिला की ओर से बाजार चौकी पुलिस को घटना की सूचना दी गई है। जानकारी के अनुसार, एक सरकारी महकमे में चतुर्थ श्रेणी पद पर कार्यरत कांता देवी शुक्रवार दोपहर कार्यालय से सरकारी डाक का रजिस्टर लेकर किसी अन्य कार्यालय में डाक रिसीव कराने जा रही थी। जैसे ही वह नजीबाबाद चौक के समीप पहुंची, एक ... और पढ़ें »

  • भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी पर सरकार ने उठाए सवाल

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 01:00 AM (IST)

    राज्य ब्यूरो, देहरादून: मुख्यमंत्री के मीडिया प्रभारी ने भाजपा की नई कार्यकारिणी को कटघरे पर खड़ा किया है। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार का राग अलापने वाले नेता प्रतिपक्ष व भाजपा अध्यक्ष अजय भट्ट ने ऐसे लोगों को अपनी टीम में जगह दी है जो भाजपा मुख्यालय में हुई चोरी में संलिप्त रहे हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा की ओर से चोरी की जांच के लिए गठित कमेटी की रिपोर्ट पर इन लोगों पर अंगुलियां उठाई गई हैं। शुक... और पढ़ें »

  • मैदानों में भरमार, पहाड़ नहीं चढ़ रहे 'सरकार'

            
    Updated on: Sat, 06 Feb 2016 01:00 AM (IST)

    विकास गुसाई, देहरादून: सरकार एक ओर हिटो पहाड़ तथा पर्वतीय क्षेत्रों के विकास का नारा तो दे रही है लेकिन दूसरी ओर पहाड़ों में अधिकारियों को चढ़ाने के बजाए कदम पीछे खींचे जा रहे हैं। आलम यह है कि जिलों में विकास को धरातल पर अंजाम देने वाले एसडीएम व डिप्टी कलेक्टर स्तर के अधिकारियों के पद पर्वतीय जिलों में रिक्त चल रहे हैं। इनमें आपदा प्रभावित चमोली, उत्तरकाशी व अल्मोड़ा जैसे जिले शामिल हैं। इसके उलट ... और पढ़ें »

(News from Uttarakhand)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें