Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 20,2014

Workshope on give roylty

उत्तराखंड को मिले वनों के लिए रॉयल्टी

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 09:37 PM (IST)

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: जनदेश स्वैच्छिक संगठन व एक्शन एंड एसोसिएशन की ओर से आयोजित कार्यशाला में वक्ताओं ने उत्तराखंड को वन संरक्षण के लिए रॉयल्टी देने की मांग की। इस दौरान पर्यावरण व जन आंदोलनों से जुड़े लोगों ने प्रकृति के ... और पढ़ें »

1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

कॉलेज में माहौल खराब करने की कोशिश की तो होगी कार्रवाई

डोईवाला: राजकीय इंटर कॉलेज माजरीग्रांट में कुछ दिनों से छात्रों के दो गुटों में हो रहा विवाद अब शांत होने लगा है। ग्रामीण क्षेत्र के विद्यालय में छात्राओं के बीच आपसी मारपीट के चलते शुक्रवार को विद्यालय में पढ़ाई कर रही छात्राएं भी तनाव में दिखाई दी। जिसका परिणाम रहा कि विद्यालय की आठ छात्राओं को हास्पिटल में इलाज के लिए भर्ती करना पड़ा। शिक्षक अभिभावक संघ की बैठक में छात्राओं को आगे ऐसी हरकत पर वि... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 07:27 PM (IST)
        

छात्र हितों के लिए कार्य करने का आह्वान

डोईवाला: भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन के प्रदेश महासचिव मनीष यादव ने कार्यकर्ताओं से छात्र हितों को लेकर आगे बढ़कर कार्य करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि डोईवाला डिग्री कॉलेज में छात्र हितों को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री हरीश रावत से मिलकर कॉलेज की अन्य समस्याओं के निराकरण की मांग की जाएगी। संगठन के ब्लॉक अध्यक्ष अमित सैनी ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए सूबे में कांग्रेस की सरकार के चलते ड... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 07:18 PM (IST)
        

धूमधाम से निकाली श्रीजी की रथयात्रा

sobha yatra

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: श्री पा‌र्श्वनाथ दिगंबर जैन मंदिर शांतिनगर के स्थापना दिवस पर नगर में भव्य शोभायात्रा निकाली गई। स्वस्ति विशाखा युवा जैन मंडल की ओर से आर्यिका रत्न विशाखा माता व ब्रण्व विसारद भैया के सानिध्य में मंदिर परिसर में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। पूजा पंडाल में चयन प्रक्रिया के बाद रथ यात्रा के लिए सौधन्य इंद्र सचिन जैन, ईशान इंद्र नरेंद्र जैन, मोहित जैन, सारथी लालचंद जैन, खजां... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 07:14 PM (IST)
        

कब्जाधारियों के आगे बेबस विभाग

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: हरिद्वार रेंज की पथरी बीट के जंगलों में झोपड़ी बनाकर रह रहे गंगदासपुर व शेरपुरबेला के ग्रामीणों के सामने वन विभाग फिर नतमस्तक है। वन विभाग के कर्मचारी कागजी कार्रवाई पूरी करने के लिए केवल कब्जाधारियों को नोटिस थमा देते हैं। बीते शुक्रवार को भी वन विभाग के डिप्टी रेंज अधिकारी एक नोटिस कब्जाधारियों को देकर आ गए, लेकिन कब्जा नहीं हटाया। वहीं प्रशासन की रिपोर्ट के अनुसार गंगद... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 07:07 PM (IST)
        

सोमवार से डाक्टर भी करेंगे कार्य बहिष्कार

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: सोमवार को पहले कामकाजी दिन आम जनता को बेहद परेशानी झेलनी होगी। कलक्ट्रेट मिनिस्टीरियल कर्मचारियों और माध्यमिक शिक्षकों की हड़ताल के बाद सोमवार से डॉक्टर भी आंदोलन की राह पड़क लेंगे। तहसीलों में काम बंद रहेगा, पढ़ाई चौपट रहेगी और सरकारी अस्पतालों में मरीजों का इलाज भी होगा। ---------------------- तीस हजार बोर्ड परीक्षार्थियों की पढ़ाई ठप तबादला नियमावली, एसीपी आदि का ल... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 06:55 PM (IST)
        

ग्राम प्रहरियों ने मुख्यालय में किया प्रदर्शन, नारेबाजी

protest

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: सीटू से सम्बद्ध ग्राम प्रहरियों ने शनिवार को जिला मुख्यालय में जोरदार प्रदर्शन कर सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। ग्राम प्रहरियों का आरोप है कि उन्हें विगत 19 माह से मानदेय तक नहीं मिल पाया है। पूर्व नियोजित कार्यक्रम के अनुसार शनिवार को सीटू के बैनर तले बड़ी संख्या में ग्राम प्रहरियों ने संगम बाजार से रैली का आयोजन किया। रैली मुख्य बाजार होते हुए रुद्रा बैंड तक गई। ग्राम प... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 06:55 PM (IST)
        

ल्वारखा के कारीगरों ने पेश की मिसाल

story lwarikh

पुष्कर सिंह रावत, उत्तरकाशी हुनर को तकनीक का साथ मिला तो ल्वारखा गांव ने एक मिसाल कायम कर दी। लोहे और लकड़ी के परंपरागत कारीगरों का यह गांव अब तक अपनी पहचान खोने के कगार पर पहुंच गया था। अब गांव के कुछ नये पुराने कारीगरों की पहल आखिर रंग लाई। इसके बूते गांव में तैयार हुई वर्कशॉप से कारीगरों के दिन बहुरने की उम्मीद है। डुंडा प्रखंड के गाजणा क्षेत्र का ल्वारखा गांव लोहे और लकड़ी की परंपरागत कारीगरी... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 06:55 PM (IST)
        

डेंगू से युवक की मौत, दहशत

जागरण संवाददाता, कोटद्वार: डेंगू से पीड़ित प्रखंड रिखणीखाल के अंतर्गत ग्राम कलीगाड तल्ली निवासी एक युवक की देहरादून में उपचार के दौरान मौत हो गई। युवक की मौत के बाद गांव में दहशत बनी हुई है। ग्रामीणों ने स्वास्थ्य महकमे से गांव में स्वास्थ्य टीम भेजने की मांग की है। प्रखंड रिखणीखाल के अंतर्गत ग्राम कलीगाड तल्ली निवासी कांता प्रसाद (29 वर्ष) पुत्र सतेश्वर प्रसाद लखेड़ा की देहरादून में उपचार के दौरान... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 06:55 PM (IST)
        

ट्रेचिंग ग्राउंड की जगह ईदगाह बनेगा

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : भटवाड़ी रोड मस्जिद मोहल्ला में ईदगाह बनाने के सरकार के प्रस्ताव ने नगर पालिका की योजना को झटका दे दिया है। दरअसल, इस भूमि के लिए नगर पालिका की ट्रेचिंग ग्राउंड बनाने की योजना थी। इसके लिए पालिका बोर्ड में प्रस्ताव पारित कर जिला प्रशासन को भी सौंप दिया गया था। जिला मुख्यालय में नगर पालिका की ओर से ट्रेचिंग ग्राउंड बनाने की योजना खटाई में पड़ गई है। मस्जिद मोहल्ला के समीप... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 06:55 PM (IST)
        

अपात्रों से चार माह बाद भी नहीं हुई रिकवरी

संवाद सूत्र, लक्सर: नरोजपुर गांव में इंदिरा आवास योजना में धांधली के मामले में चार माह बाद भी अपात्र लोगों से सरकारी धन की वसूली नहीं हो सकी है। शिकायतकर्ता ने मुख्य सचिव को शिकायत कर अपात्रों से सरकारी धन की रिकवरी व जान माल की सुरक्षा की गुहार लगाई है। इसे प्रशासन की लापरवाही कहा जाए या कुछ और कि इंदिरा आवास योजना में धांधली का खुलासा व अपात्र लोगों की नोटिस जारी करने के बाद भी प्रशासन उनसे सर... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 06:55 PM (IST)
        

उत्तराखंड बोर्ड पास छात्रों को मिलेगा विवि में वेटेज

जागरण संवाददाता,नई टिहरी: श्रीदेव सुमन विवि में एडमिशन लेने वाले उत्तराख्ाड बोर्ड के छात्र- छात्राओं को दस नंबर का वेटेज दिया जाएगा। शासन ने श्रीदेव सुमन विवि को इस संबंध में पत्र भेज दिया है। अभी तक श्रीदेव सुमन विवि में एडमिशन लेने वाले उत्तराखंड बोर्ड से 12वीं पास छात्र- छात्राओं को वेटेज नहीं मिलता था, लेकिन अब शासन ने छात्र- छात्राओं को सौगात देते दस नंबर का वेटेज देने का फैसला किया है। अब ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 06:55 PM (IST)
        

बीईओ कार्यालय पर शिक्षकों ने की तालाबंदी

लक्सर: 13 सूत्रीय मांगों को लेकर राजकीय शिक्षक संघ के बैनर तले शिक्षकों ने बीईओ कार्यालय की तालाबंदी कर दी। नारेबाजी करते हुए धरने पर बैठे। बहादराबाद में भी बीईओ कार्यालय पर तालाबंदी हुई। शिक्षकों से संबंधित 13 सूत्रीय मांगों को लेकर राजकीय शिक्षक संघ आंदोलन कर रहा है। शिक्षक संघ की प्रदेश व जनपद कार्यकारिणी के आह्वान पर शनिवार को लक्सर ब्लाक के विद्यालयों में तैनात शिक्षक खंड शिक्षाधिकारी कार्य... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 06:55 PM (IST)
        

पल्स पोलियो जागरुकता रैली निकाली

लक्सर: रविवार से आरंभ होने जा रहे पल्स पोलियों अभियान की पूर्व संध्या पर स्कूली छात्र-छात्राओं ने नगर में जनजागरुकता रैली निकाली। रविवार से आरंभ होने वाले पल्स पोलियों अभियान से पूर्व शनिवार को किसान विद्यालय इंटर कॉलेज लक्सर के एनसीसी कैडेटों ने नगर में जन जागरुकता रैली निकालकर लोगों को पल्स पोलियों के लिए जागरूक किया। इस अवसर पर कमांडर आरसी कटारिया, अश्वनी कुमार, प्रधानाचार्य जयप्रकाश, योगराज ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 06:55 PM (IST)
        

एमबीए सेशनल परीक्षा में फेल छात्रों का हंगामा

protest

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल: गढ़वाल विश्वविद्यालय की एमबीए द्वितीय सेमेस्टर की सेशनल परीक्षा में छात्रों के फेल होने और कम अंक देने के विरोध में शनिवार को गढ़वाल विवि के चौरास परिसर स्थित एमबीए विभाग में छात्रों ने हंगामा किया। शनिवार सुबह साढ़े नौ बजे विभाग के सम्मुख पहुंचे छात्रों ने विभाग के गेट ग्रिल पर लगा ताला भी एक घंटे तक नहीं खुलने दिया। हंगामे के कारण एमबीए विभाग में कक्षाएं दोपहर... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 06:55 PM (IST)
        

बाजार बंद, सड़क जाम, यात्री परेशान

road jam

संवाद सहयोगी, कर्णप्रयाग: पिंडर नदी में कर्णप्रयाग -ग्वालदम राजमार्ग पर निर्माणाधीन मोटर पुल निर्माण में देरी पर विभिन्न संगठनों ने शनिवार को दूसरे दिन व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद कर ऊमादेवी चौराह पर सांकेतिक जाम लगाकर लोनिवि कार्यालय पर तालाबंदी की। बाजार बंद रहने और सड़क जाम रहने से बदरीनाथ जाने वाले यात्रियों को खानी पीने के लिए भी तरसना पड़ा। तय कार्यक्रम के अनुसार शनिवार दोपहर 12 बजे अधिशासी अभिय... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 06:55 PM (IST)
        

युवक की गोली मारकर हत्या, आरोपी गिरफ्तार

one Youth Murder

संवाद सहयोगी, रुड़की: हरिपुर टोंगिया गांव में खाना खाने के दौरान हुई मामूली कहासुनी पर एक ग्रामीण ने युवक की गोली मारकर हत्या कर दी। गोली मारते ही आरोपी भाग निकला, जिसे पुलिस ने कुछ देर बाद बुग्गावाला गांव से पकड़ लिया। हरिपुर टोंगिया गांव में शुक्रवार की रात करीब साढे़ नौ बजे सुरेश कुमार, रामकुमार आदि पांच लोग खाना खा रहे थे। इस बीच इनके बीच शराब भी पी गई। इस बीच इन लोगों में किसी मामले को लेकर व... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 06:55 PM (IST)
        

पांचों क्रशर बंद करने पर अड़े ग्रामीण

five crsar closs

संवाद सूत्र, कीर्तिनगर: मलेथा में स्टोन क्रशर के विरोध में ग्रामीणों ने संघर्ष जारी रखने का ऐलान किया है। हालांकि मुख्यमंत्री ने मलेथा में चल रहे चार स्टोन क्रशर और खनन कार्य बंद करने के आदेश जारी किए हैं पर ग्रामीण आंदोलन समाप्त करने के मूड में नहीं हैं। आंदोलनकारियों का कहना है कि जब तक पांचवा क्रशर बंद नहीं होता और आरोपी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की जाती तबतक आंदोलन खत्म नहीं किया जाएग... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 06:55 PM (IST)
        

उपेक्षा पर बिफरे राज्य आंदोलनकारी, प्रदर्शन

protest

जागरण संवाददाता, पौड़ी: उत्तराखंड राज्य आंदोलनकारी मंच ने सभी चिह्नित राज्य आंदोलनकारियों को एक समान पेंशन देने सहित पांच सूत्रीय मांगों को लेकर शनिवार को कलक्ट्रेट के बाहर नारेबाजी डीएम के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजा। कलक्ट्रेट के बाहर प्रदर्शन कर रहे आंदोलनकारियों का कहना था कि वे वर्षो से सभी चिह्नित राज्य आंदोलनकारियों को एक समान पेंशन देने व राज्य निर्माण सेनानी घोषित करने की मांग स... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 06:55 PM (IST)
        

दुग्ध संघ में करोड़ों की मशीनें खा रही धूल

machine d

जागरण संवाददाता,नई टिहरी: दुग्ध उत्पादन सहकारी संघ की डेयरी में करोड़ों रुपये की मशीनें धूल खा रही हैं, लेकिन जिम्मेदारों को इसकी परवाह नहीं है। 5000 लीटर की क्षमता वाली डेयरी में मात्र 1600 लीटर दूध का उत्पादन हो रहा है। ऐसे में समझा जा सकता है कि दुग्ध विकास को बढ़ावा देने के दावों में कितना दम है। टिहरी गढ़वाल दुग्ध उत्पादन सहकारी संघ बुरी तरह अव्यवस्था की चपेट में आ गई है। करोड़ों रुपये के घाटे... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 06:55 PM (IST)
        

मासिक लोक अदालत में 29 वाद हुए निस्तारित

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वाधान में मासिक लोक अदालत का आयोजन किया गया। इसमें 29 वादों का निस्तारण कर 43050 रुपये का अर्थदंड वसूलकर कोषाध्यक्ष में जमा किया गया। न्यायालय प्रांगण में आयोजित मासिक लोक अदालत जिला जज आशीष नैथानी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट मुकेश चन्द्र आर्य के न्यायालय में मोटरयान अधिनियम लघु फौजदारी के 11 वादों का स्वेच्छा ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 06:55 PM (IST)
        
(News from Uttarakhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Delhi, India Saturday 20 09 2014

35°c
यह भी देखें