Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
August 21,2014

typical condition

चुनौती बना माउंट शिवलिंग

Updated on: Wed, 20 Aug 2014 05:25 PM (IST)

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी: पर्वतारोहियों के लिए बड़ा आकर्षण माउंट शिवलिंग पर आरोहण फिलहाल चुनौती बन गया है। गंगोत्री हिमालय क्षेत्र के इस हिमशिखर पर बीते तीन सालों से कोई भी पर्वतारोही नहीं चढ़ सका है। जबकि, इस हिम शिखर का आक... और पढ़ें »

1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

अब नंबर प्लेट आई तो लोग नहीं आ रहे

हल्द्वानी : अभी तक हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए वाहन स्वामी परेशान थे, अब एजेंसी वाले वाहन स्वामियों से परेशान हैं। 9900 नंबर प्लेटें हैं, जो सालभर से एजेंसी दफ्तर में पड़ी हैं। वाहन स्वामी हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने नहीं आ रहे। एआरटीओ प्रशासन के निर्देश पर लिंक उत्सव कंपनी की ओर से वाहन स्वामियों के मोबाइल पर मैसेज भेजा जा रहा है। एआरटीओ प्रशासन संदीप वर्मा ने बुधवार दोपहर लिंक उत्सव कं... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 01:30 AM (IST)
        

बंद केबल कंट्रोल रुम खोलने का आदेश

नैनीताल : हाई कोर्ट ने हरिद्वार निवासी हरीश मल्होत्रा का केबल कंट्रोल रुम तत्काल खोलने के आदेश जिलाधिकारी को दिए हैं। हरीश ने हाई कोर्ट में याचिका दायर कर कहा है कि 22 जुलाई को जिला प्रशासन द्वारा डेन नेटवर्क लिमिटेड से सिग्नल लेकर केबल चलाने के कारण कंट्रोल रुम बंद कर दिया था। प्रशासन का कहना था कि सरकार व उनकी अनुमति के बिना ऐसा नहीं किया जा सकता। न्यायाधीश न्यायमूर्ति आलोक सिंह की एकल पीठ ने मा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 01:30 AM (IST)
        

दो स्कूली बसों में टक्कर, 12 बच्चे चोटिल

रामनगर : आगे निकलने की होड़ में दो स्कूली बसों में टक्कर हो गई। जिसमें करीब एक दर्जन बच्चों को चोटें आई। स्कूल प्रबंधन द्वारा चोटिल बच्चों को उपचार के बजाए सीधे स्कूल ले जाया गया। अभिभावकों ने स्कूल प्रबंधन पर लापरवाही का आरोप लगाया। बुधवार को भल्ला फार्म काशीपुर लिटिल स्कॉलर स्कूल की दो बसें रामनगर से बच्चों को लेकर स्कूल जा रही थीं। बताया जाता है कि दोनों बसें एक दूसरे से आगे निकलने का प्रयास क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 01:29 AM (IST)
        

झील में मौत की छलांग

नैनीताल : नैनी झील एक और मौत की गवाह बन गई। इस बार एक वृद्ध ने इसे सुसाइड का जरिया बनाया। अवसादग्रस्त यह वृद्ध यहां अपने दोस्तों से मिलने आया था। उसका शव बरामद कर लिया गया है। पिछले एक माह में आत्महत्या की यह तीसरी घटना है। मृतक 55 वर्षीय हीरामणि ओड़ा नंबर सात, थाना थिरपु कालीकोट, नेपाल का रहने वाला था। बुधवार सुबह करीब नौ बजे पालिका कर्मी ने ठंडी सड़क क्षेत्र में उसका शव शिव मंदिर के समीप झील मे... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 01:27 AM (IST)
        

150 फिट गहरी खाई में गिरा ट्रक, तीन घायल

हल्द्वानी : दस साल से निर्माण का इंतजार कर रही एक सड़क बरसात में हादसे की वजह बन गई। बैक करते समय एक ट्रक कटाव की वजह से गहरी खाई में जा गिरा। हादसे में तीन लोग घायल हो गए। स्थानीय लोगों ने उनको खाई से निकाल कर बेस अस्पताल में भर्ती कराया। घायलों में दो सगे भाई हैं। गहना मुक्तेश्वर निवासी देवेंद्र प्रसाद का बेटा हरीश (25) ट्रक चालक है। हरीश के साथ छोटा भाई संतोष (18) बतौर हेल्पर काम करता है। दोनो... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 01:27 AM (IST)
        

गोल्डन बाबा की गिरफ्तारी पर रोक

नैनीताल : हाई कोर्ट ने सुधीर कुमार उर्फ गोल्डन बाबा की गिरफ्तारी पर रोक लगा दी है। दिल्ली निवासी सुधीर कुमार उर्फ गोल्डन बाबा ने हाई कोर्ट में याचिका दायर कर कहा था कि कांवड़ मेले के दौरान 12 अगस्त को हरिद्वार पुलिस द्वारा उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई थी। जिसमें नियमों को तोड़कर वन-वे रास्ते पर जाने का आरोप लगाया गया था और पुलिस को शांति भंग की आशंका थी। पुलिस का कहना था कि प्रशासन की अनुमति के ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 01:26 AM (IST)
        

कांग्रेस के अंतरकलह को भाजपा ने बनाया निशाना

राज्य ब्यूरो, देहरादून: कांग्रेस के भीतर चल रहे अंतरकलह को भाजपा ने एक बार फिर निशाना बनाया है। भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता प्रकाश सुमन ध्यानी ने कहा प्रदेश कांग्रेस सरकार और पार्टी के भीतर सब ठीक नहीं चल रहा है। इसी कारण प्रदेश के विकास कार्य ठप पड़े हुए हैं। बुधवार को एक बयान जारी कर श्री ध्यानी ने कहा कि कांग्रेस के भीतर स्थिति इतनी विकट हो गई है कि मुख्यमंत्री के निर्णयों पर कृषि मंत्री हरक सिं... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 01:02 AM (IST)
        

दुख-दर्द भी नहीं बांट पा रहे ग्रामीण

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: आपदा से प्रभावित यमकेश्वर ब्लॉक के दर्जनों गांवों की स्थिति कुछ इस तरह की हो गई है कि वह एक-दूसरे भी अपना दर्द नहीं बांट पा रहे हैं। इन गांवों तक पहुंचने के मोटर और पैदल मार्ग इस कदर ध्वस्त हो गए हैं कि आवाजाही पूरी तरह से ठप है। 14 व 15 अगस्त को हुई अतिवृष्टि ने यमकेश्वर ब्लॉक के गांवों का इतिहास और भूगोल तो बदल ही दिया। इन गांवों की जीवन रेखा और धमनियों के रूप में काम क... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 01:02 AM (IST)
        

खाद्य सुरक्षा में चूक हुई तो डीएम जवाबदेह

राज्य ब्यूरो, देहरादून सरकार अब राज्य खाद्य सुरक्षा योजना के प्रभावी क्रियान्वयन को सख्त हुई है। मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि इसके लिए जिलाधिकारी जवाबदेह होंगे। देहरादून जिले में राशन कार्ड के संबंध में लगातार मिल रही शिकायतों पर नाराजगी जताते हुए मुख्यमंत्री ने महकमे के अधिकारियों तुरंत जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी चंद्रेश यादव को इसकी मानीटरिंग के निर्देश दिए गए हैं। राज्य अत... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 01:02 AM (IST)
        

पीडीएफ के सहयोग को भूल नहीं सकते: सीएम

राज्य ब्यूरो, देहरादून कांग्रेस में पीडीएफ को निशाना बनाने की कोशिशों को मुख्यमंत्री हरीश रावत ने दरकिनार करने की कोशिश की। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार बनाने में पीडीएफ ने सबसे पहले सहयोग दिया। इसे भुलाया नहीं जा सकता। उन्होंने काबीना मंत्री हरक सिंह रावत के विदेश दौरों पर रोक के साथ ही अन्य अनावश्यक खर्चो पर अंकुश लगाने के बयान को बतौर सुझाव लिया है। विधानसभा में कांग्रेस के बहुमत तक पहुंचन... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 01:02 AM (IST)
        

एनसीसी को ऐच्छिक विषय बनाने पर जोर

राज्य ब्यूरो, देहरादून प्रदेश में एनसीसी को स्कूली पाठ्यक्रम में ऐच्छिक विषय के तौर पर शामिल करने की तैयारी है। शिक्षा मंत्री मंत्री प्रसाद नैथानी ने इस संबंध में सरकार को प्रस्ताव देने के निर्देश शिक्षा महकमे को दिए। उन्होंने कहा कि एनसीसी ट्रेनिंग एकेडमी के लिए टिहरी जिले के हिंडोलाखाल में 10 एकड़ भूमि भूमि देने की घोषणा की। इस भूमि के मुआयने के लिए शिक्षा मंत्री निदेशालय के अधिकारियों के साथ दौ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 01:02 AM (IST)
        

खनन बंद तो उपखनिज कहा से लाएंगे क्रशर

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: पिछले कई दिनों से क्रशर बंद पड़े थे तो अवैध खनन का हो-हल्ला भी बंद था। अब क्रशर फिर चलने लगे तो अवैध खनन की आशंका भी बढ़ गई है। क्रशरों की जब भी जांच की गई तब उनमें अनियमितता की बात सामने आती रही है। प्रशासन के पास क्रशरों के स्टॉक के बारे में भी जानकारी नहीं है। ऐसे में क्रशरों के आस-पास खनन की गुंजाइश से इन्कार नहीं किया जा सकता। हरिद्वार में होने वाले अवैध खनन के पीछ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 01:01 AM (IST)
        

पुलिस सब इंस्पेक्टर भर्ती में मिलेगा एक और मौका!

राज्य ब्यूरो, देहरादून: इस वर्ष विश्वविद्यालय परीक्षाफल घोषित नहीं होने से सब इंस्पेक्टर पद के आवेदन भरने से वंचित युवाओं को पुलिस मुख्यालय राहत दे सकता है। मई के बाद स्नातक कक्षा पास होने वाले युवा भी सब-इंस्पेक्टर की सीधी भर्ती के लिए आवेदन कर सकेंगे। इस संबंध में पुलिस मुख्यालय विधिक राय ले रहा है। उत्तराखंड पुलिस की ओर से इस वर्ष पुलिस के 350 पदों पर सीधी भर्ती कराने का निर्णय लिया था। फरवर... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 01:01 AM (IST)
        

सुरक्षा हटते ही खाद्य आयोग बेमायने

रविंद्र बड़थ्वाल, देहरादून राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना (एनएफएसए) को लेकर सरकार के बैकफुट पर जाने से कई सवाल खड़े हो रहे हैं। 11.33 लाख से ज्यादा प्राथमिक परिवारों के चिन्हीकरण में सालभर का वक्त जाया करने के साथ ही योजना को अमल में लाने को बाकायदा राज्य खाद्य आयोग का गठन भी किया जा चुका है। अब एनएफएसए पर कदम ठिठकने से खाद्य आयोग का गठन भी बेमायने होकर रह गया है। एनएफएसए के सियासी लाभ पर ही फोकस... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 01:01 AM (IST)
        

नंदा राजजात पर खुद नजर रखेंगे राज्यपाल

राज्य ब्यूरो, देहरादून: राज्यपाल डा. अजीज कुरैशी मां नंदा देवी राजजात यात्रा को निर्विघ्न संपन्न कराने के लिए प्रतिदिन यात्रा की व्यवस्थाओं का अनुश्रवण करेंगे। उन्होने आयुक्त एवं पुलिस महानिरीक्षक गढ़वाल के अलावा जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक चमोली को पत्र लिखकर प्रतिदिन यात्रा के संबंध में ब्योरा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। उधर, मुख्यमंत्री हरीश रावत ने भी राज्यपाल से मुलाकात कर नंदा देवी राजजा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 01:01 AM (IST)
        

आपदा राहत कार्यो में फिर फेल हुई सरकार: भट्ट

राज्य ब्यूरो, देहरादून: भाजपा ने सरकार पर यमकेश्वर क्षेत्र में आई आपदा के निपटने में नाकाम रहने का आरोप लगाने के साथ ही लोकायुक्त के गठन में हीलाहवाली के खिलाफ आंदोलन की चेतावनी दी है। नेता प्रतिपक्ष अजय भट्ट ने कहा कि सरकार आपदा में एक बार फिर फेल हुई है। यमकेश्वर क्षेत्र में आई तबाही के छह दिन बाद भी बिजली, पानी व सड़क दुरुस्त नहीं हो पाई है। इस कारण आपदा प्रभावित क्षेत्रों में खाद्यान्न संकट उत्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 01:01 AM (IST)
        

विश्वविद्यालयों से समन्वय को दो नोडल अफसर

राज्य ब्यूरो, देहरादून प्रदेश के सरकारी और सहायताप्राप्त डिग्री कालेजों में सायंकालीन कक्षाओं के लिए अतिरिक्त सीट वृद्धि, संबद्धता और नए कालेजों की संबद्धता के मामलों पर विश्वविद्यालयों को प्रस्ताव मिलने के बाद शासन ने एक कदम आगे बढ़ाया है। अब विश्वविद्यालय स्तर से उक्त कार्यवाही 25 अगस्त तक पूरी कराई जाएगी। इसके लिए शासन ने उच्च शिक्षा निदेशालय के दो सहायक निदेशकों को नोडल अधिकारी नामित किया है।... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 01:00 AM (IST)
        

घर में घुसकर महिला से छेड़छाड़, चेन लूटी

संवाद सूत्र, छाम: थौलधार विकास खंड की गुसांई पट्टी के गैर गांव में एक व्यक्ति ने महिला के घर में घुसकर उससे छेड़छाड़ की और गले की चेन लूटकर फरार हो गया। राजस्व पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज करने के बाद आरोपी को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया। कोर्ट ने उसे चौदह दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया। गैर गांव निवासी कसरी देवी पत्नी विनोद सिंह ने बीती 19 अगस्त को राजस्व पुलिस चौकी कंडारखाल में दर्ज रिपोर्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 01:00 AM (IST)
        

दूसरे को बचाने में खुद की गई जान

शक्तिफार्म : सड़क पार कर रही छात्रा को बचाने के चक्कर में बाइक सवार अनियंत्रित होकर छात्रा को चपेट में ले गढ्डे में जा गिरा। हादसे में छात्रा गंभीर रूप से घायल हो गई। उसके मुंह से खून निकलता देख बाइक सवार फोटोग्राफर की मौत हो गई। हृदय गति रुकने से उसकी मौत की आशंका जताई जा रही है। 108 सेवा से छात्रा को उपचार के लिए अन्यत्र भेज दिया गया है। पुलिस ने फोटोग्राफर के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। घट... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 12:06 AM (IST)
        

बिजलीघर में जोरदार धमाका, बत्ती गुल

काशीपुर : बिजलीघर में जोरदार ब्लास्ट के साथ पूरा क्षेत्र अंधेरे के आगोश में खो गया। इसकी वजह से मेन लाइन में कई जगह तार भी टूट गए। उमस और गर्मी के मारे लोगों का जीना दुश्वार हो गया। करीब आठ घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद विभागीय कर्मचारी आपूर्ति बहाल कर सके। मंगलवार सुबह से ही क्षेत्र में बिजली की आंख मिचौली शुरू हो गई थी। शाम करीब 7.30 बजे बाजपुर रोड स्थित 20 नंबर बिजलीघर में जोरदार धमाका हो गया। इ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 21 Aug 2014 12:06 AM (IST)
        
(News from Uttarakhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Delhi, India Thursday 21 08 2014

30°c
यह भी देखें