Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 02,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

जनपद में अब विटामिन ए का टोटा

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: जनपद में पिछले तीन माह से विटामिन ए उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। एएनएम सेंटरों पर बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलवाने पहुंच रहे लोगों को बैरंग लौटना पड़ रहा है। बच्चों को समय से विटामिन ए न मिलने के कारण बच्चों में अंधापन सहित विभिन्न बीमारियों का खतरा मंडरा रहा है। आयरन की गोलियों के बाद अब जनपद में विटामिन ए का टोटा पड़ गया है। विभागीय अधिकारियों के अनुसार पिछली बार विटा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 01:02 AM (IST)
        

खोले जाएंगे मूक बधिरों के लिए हाईस्कूल

राज्य ब्यूरो, देहरादून: प्रदेश में जल्द ही कुमाऊं व गढ़वाल मंडल में हाईस्कूल स्तर के एक-एक मूक बधिर स्कूल खोले जाएंगे। राज्य बजट के लिए आमजन की ओर से आए सुझाव पर मुख्यमंत्री हरीश रावत ने अपर मुख्य सचिव एस राजू को इस संबंध में निर्देशित किया। दूरभाष पर कई उपयोगी प्रस्ताव आने पर मुख्यमंत्री ने सचिव वित्त को इन्हें बजट प्रस्तावों में भी शामिल करने के निर्देश दिए हैं। रविवार शाम मुख्यमंत्री ने टेलीफ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 01:02 AM (IST)
        

धर्मनगरी में सुरों और फूलों की होली की धूम

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: धर्मनगरी में भी होली मिलन समारोह की धूम है। शिवालिक नगर वरिष्ठ नागरिक कल्याण एवं सेवा समिति ने फूलों की होली एवं हास्य कवि सम्मेलन के जरिए इसे मनाया। कवि भूदत्त शर्मा ने 'मात-पिता सेवा सत्कार करो तभी है होली, धरती पर जिसने उतारा आओ उसकी आरती गावें, देश पर जिसने जीवन वारा, आओ उसकी आरती गावें' गीत प्रस्तुत कर शमां बांध दिया। काव्य गोष्ठी का संचालन करते हुए रमेश रमण ने 'फ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 01:02 AM (IST)
        

मुख्यमंत्री ने दिया समस्याओं के समाधान का भरोसा

राज्य ब्यूरो, देहरादून :मुख्यमंत्री हरीश रावत से रविवार को राजकीय प्रधानाचार्य एसोसिएशन के प्रांतीय कार्यकारिणी के सदस्यों और रोडवेज कर्मचारी यूनियन के प्रतिनिधिमंडल ने भेंट कर अपनी-अपनी समस्याओं से उन्हें अवगत कराया। मुख्यमंत्री ने उन्हें समस्याओं के निराकरण का भरोसा दिया। राजकीय प्रधानाचार्य एसोसिएशन के प्रांतीय कार्यकारिणी के सदस्यों ने मुख्यमंत्री के निर्देश पर 138 प्रधानाध्यापकों की प्रधानाच... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 01:02 AM (IST)
        

शरारती तत्वों ने सेंट्रो कार पर लगाई आग

कर्णप्रयाग: शरारती तत्वों तहसील कर्णप्रयाग के कर्णप्रयाग-नौटी मोटर मार्ग पर नैणी में खड़ी एक सेंट्रो कार को 28 फरवरी की रात आग के हवाले कर दिया, घटना में वाहन का आगे का हिस्सा पूरी तरह जल गया हैं। भांती राइंका नंदासैंण में प्रभारी प्रधानाचार्य मदन मोहन सेमवाल अपने वाहन को आवास के समीप कर्णप्रयाग-नौटी मोटर मार्ग के नैणी में पार्किंग कर गए थे। 28 फरवरी की रात11.30 पर उन्हें सूचना मिली की उनकी मार्ग ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 01:01 AM (IST)
        

अलग-अलग कोड के पेपर बंटने से परीक्षार्थी परेशान

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : रविवार को जिला मुख्यालय में आयोजित सी सैट परीक्षा में प्रश्नपत्र सेट के गलत आवंटन ने परीक्षार्थियों की बेचैनी बढ़ा दी। राजकीय महाविद्यालय में बने परीक्षा केंद्र में परीक्षार्थियों को पहले पेपर के कोड के बदले दूसरे प्रश्न पत्र में दूसरे कोड का पेपर बांटा गया। ऐसे में अब उत्तर पुस्तिकाओं की जांच के दौरान अंकों के गड़बड़ी की आशंका बढ़ने लगी है। रविवार को कुमाऊं विवि की ओर ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 01:01 AM (IST)
        

डीबीटीएल से जुडे 80 फीसद गैस उपभोक्ता

संवाद सहयोगी, कर्णप्रयाग : डीबीटीएल योजना से उपभोक्ताओं को जोड़ने को लेकर जनपद चमोली की इंडेन सहित अन्य गैस एजेंसियां दावा कर रही हैं। आंकड़ों को मुताबिक जनपद में अब तक 80 फीसद उपभोक्ता योजना से जुड़ चुके हैं। अधिकारियों की मानें तो छह फरवरी को हिन्दुस्तान पेट्रोलियम की ओर से विभिन्न जनपदों में जिलाधिकारियों सहित संबंधित कोर्डिनेटरों को तय समय में लक्ष्य प्राप्त करने की सख्त हिदायत दी गई थी। इस पर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 01:01 AM (IST)
        

लीड ब्यूरो--इस तरह 'जलेबी' बनते हैं मुखिया के आदेश

राज्य ब्यूरो, देहरादून: मुख्यमंत्री हरीश रावत ने शायद ठीक ही कहा था कि 'मेरे आदेश तो जलेबी की तरह घूम रहे हैं..।' बीते 28 दिसंबर को पूर्व सैनिक एवं अ‌र्द्ध सैनिक संगठन के सम्मेलन में मुख्यमंत्री के दिल का यह दर्द यूं ही जुबां पर नहीं आया था। अपर सचिव विनोद चंद्र रावत को विशेष सचिव (स्वतंत्र प्रभार) बनाते हुए एक वर्ष सेवा विस्तार देने के मामले में भी मुख्यमंत्री के आदेश ठीक इसी तरह जलेबी की तरह घूम... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 01:01 AM (IST)
        

रैंकर्स परीक्षा संपन्न

राज्य ब्यूरो, देहरादून: प्रदेश में सब इंस्पेक्टर के लिए पुलिस महकमे की ओर से आयोजित रैंकर्स परीक्षा बिना किसी व्यवधान के संपन्न हो गई। पुलिस मुख्यालय के मुताबिक दस हजार से अधिक पुलिस कर्मियों ने इस परीक्षा में शिरकत की। इसके लिए गठित सभी सेंटरों से उत्तर पुस्तिकाएं सील कर आगे भेज दी गई हैं। प्रदेश में सब इंस्पेक्टर की परीक्षा के लिए 18 केंद्र बनाए गए थे। इन परीक्षा केंद्रों में तकरीबन 10,500 अभ्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 01:01 AM (IST)
        

लोक अदालत में सैकड़ों वादों का हुआ निस्तारण

संवाद सहयोगी, उत्तरकाशी : जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से शनिवार को आयोजित लोक अदालतों में विभिन्न वाद निस्तारित किए गए। अरुण वोहरा मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत में फौजदारी के 100 वाद लिए गए जिसमें 34 वादों को निस्तारण किया गया। इसमें 33 व्यक्ति लाभांवित हुए तथा 49,775 रुपये अर्थदंड के रूप में वसूले गए। ललिता सिंह न्यायिक मजिस्ट्रेट उत्तरकाशी की अदालत में फौजदारी के 27 वाद लिए गए। इसमें... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 01:01 AM (IST)
        

संक्षिप्त समाचार

निधन पर शोक जताया देहरादून: मुख्यमंत्री हरीश रावत ने समाज सेवी बलवंत सिंह मेहरा के निधन पर गहरा शोक जताया है। उन्होंने दिवंगत आत्मा की शांति और दुख की इस घड़ी में उनके परिजनों को धैर्य प्रदान करने की कामना ईश्वर से की है। लोन को मंत्री बनाने का विरोध देहरादून: उत्तराखंड राज्य निर्माण आंदोलनकारी सम्मान परिषद के उपाध्यक्ष धीरेंद्र प्रताप ने जम्मू-कश्मीर सरकार में सज्जाद लोन को मंत्री बनाया जाना द... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 01:01 AM (IST)
        

तकनीकि टीम ने किया सुरक्षा कार्यो का मुआयना

संवाद सूत्र, पुरोला : मोरी में बाढ़ सुरक्षा कार्यो में लापरवाही की खबर जागरण में प्रकाशित होने के बाद एसडीएम पुरोला के नेतृत्व में तकनीकि टीम ने मोरी में बाढ़ सुरक्षा कार्यो के नमूने लेकर जांच को भेजे। जागरण ने बीते 28 फरवरी को मोरी में बाढ़ सुरक्षा कार्यो में गड़बड़ी की खबर प्रमुखता से प्रकाशित की थी। मोरी में टौंस नदी पर सवा दो करोड़ की लागत से हो रहे सुरक्षा कार्यो में सीमेंट की जगह दीवारों मे... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 01:00 AM (IST)
        

75 शिकायतों का हुआ निस्तारण

संवाद सूत्र, चिन्यालीसौड़ : कोटधार जिब्या में शहरी विकास मंत्री व स्थानीय विधायक प्रीतम सिंह पंवार की अध्यक्षता में आयोजित बहुद्देशीय शिविर में दूर दराज ग्रामीण क्षेत्रों से पहुंचे ग्रामीणों ने 155 शिकायतें दर्ज की। शिविर में मौके पर ही 75 शिकायतों का निस्तारण किया। वहीं शहरी विकास मंत्री पंवार ने संबंधित विभागों को शेष बची शिकायतों के जल्द निस्तारण के भी निर्देश दिए। बीते शनिवार को प्रखंड के कोट... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 01:00 AM (IST)
        

चमराड़ा में गूंजे लोकगीत

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल : चमराड़ा में आयोजित रंगारंग समारोह में तीन दिवसीय औद्योगिक एवं पर्यटन विकास 2015 केदारखंड महोत्सव का शुभारंभ हो गया। रविवार सुबह से हो रही लगातार बारिश के बावजूद चमराड़ा एवं अन्य समीपवर्ती गांवों के ग्रामीण महोत्सव में शामिल होने के लिए पहुंचे थे। श्रीनगर नगरपालिका अध्यक्ष विपिन चंद्र मैठाणी और खिर्सू ब्लाक प्रमुख सुषमा नेगी ने दीप प्रज्ज्वलित कर केदारखंड महोत्सव का ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 01:00 AM (IST)
        

उत्साह के साथ स्कीइंग का प्रशिक्षण ले रहे युवा

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: पर्यटन विभाग के तत्वाधान में पहली बार शुरू हुए दस दिवसीय स्कीइंग प्री बेसिक प्रशिक्षण को युवाओं में खासा उत्साह देखा जा रहा है। प्रशिक्षणार्थी भी मौज-मस्ती के साथ प्रशिक्षण का लुत्फ उठा रहे हैं। प्रशिक्षण समाप्त होने से पूर्व एक दिन यहां सफाई अभियान भी चलाया जाएगा। 25 फरवरी से चोपता बनियाकुंड में स्कीइंग का प्रशिक्षण नेहरू पर्वतारोहण संस्थान के सहयोग से शुरू हुआ था। इ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 01:00 AM (IST)
        

कानून व्यवस्था में सुधार न होने पर चिंता जताई

संवाद सूत्र, नारायणबगड़ : पिंडरघाटी संघर्ष समिति के बैनर तले नारायणबगड़, देवाल व थराली विकासखंड के जनप्रतिनिधियों व व्यापारियों की ओर से नारायणबगड़ ब्लॉक सभागार में बिगड़ती कानून व्यवस्था में सुधार की मांग को लेकर महापंचायत का आयोजन किया गया। इसमें निर्णय लिया गया कि आगामी 15 मार्च को समिति की फिर से बैठक आयोजित कर रणनीति तय की जाएगी। रविवार को ब्लॉक सभागार नारायणबगड़ में पिंडरघाटी संघर्ष समिति के बै... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 02 Mar 2015 01:00 AM (IST)
        

आस्था की यात्रा में शामिल हुए श्रद्धालु

संवाद सूत्र, यमकेश्वर: मणिकूट पर्वत परिक्रमा यात्रा रविवार को 12 द्वारों के पूजन के साथ संपन्न हुई। पहली बार यात्रा वाहनों से की गई। इसमें सैकड़ों श्रद्धालु शामिल हुए। रविवार को आत्मकुटीर आश्रम के संस्थापक संत राही बाबा के नेतृत्व में मणिकूट पर्वत परिक्रमा यात्रा का शुभारंभ पांडव गुफा से किया गया। मुख्य पुजारी आचार्य सूर्य प्रकाश नौटियाल ने यात्रियों के जत्थों को रवाना किया। यात्रा गरुड़चट्टी, फूलच... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 10:57 PM (IST)
        

गांवों के विकास को बनाएं योजनाए : कुंजवाल

अल्मोड़ा : ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए ग्रामीण और जनप्रतिनिधि आपसी सामंजस्य बनाकर योजनाएं तैयार करें। ताकि उन्हें क्रियान्वित कर ग्रामीणों के आवश्कता के अनुसार गांवों को विकसित किया जा सके। विकास योजनाओं को धरातल पर उतारने के लिए धन की कमी आड़े नहीं आने दी जाएगी। विकास खंड भैंसियाछाना के राजकीय प्राथमिक विद्यालय भेंटा डांगी में ग्रामीणों को संबोधित करते हुए विधानसभा अध्यक्ष गोविंद सिंह कुंजव... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 10:23 PM (IST)
        

फागुन सदा शिव खेलें होरी...

बागेश्वर/गरुड़ : रंग पड़ते ही जनपद में होली की धूम मचने लगी है। गांवों में महिला व पुरुष होली के रंग में रंग गए हैं। गरुड़ की कत्यूर घाटी में होली की धूम मची हुई है। बैठकी होली में महिलाएं स्वांग रचाकर होली को और अधिक आकर्षक बना रही हैं। कत्यूर घाटी के भेटा, सिल्ली, मटेना , पाये, गढ़सेर, गागरीगोल, पुरड़ा आदि गांवों में डांगरों ने चीरबंधन किया और अबीर गुलाल उड़ाया। होल्यारों ने एक दूसरे को टीका लगाकर ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 10:23 PM (IST)
        

होली::: होली मैं खेलूंगी उन संग डटके..

अल्मोड़ : पौष के पहले रविवार से शुरू हुई होली गायन अब जोर पकड़ने लगा है। श्रृंगारिक होलियों की स्वरलहरियां स्थान-स्थान पर गुंजने लगी हैं। विभिन्न स्थानों पर जहां देर रात्रि तक बैठकी होली का दौर चल रहा है। वहीं रविवार को महिला समिति के तत्वावधान में आयोजित होली गायन में होल्यारों ने खूब धमाल मचाया। पहाड़ में परंपरागत ढंग से बैठकी होली का गायन की शुरूआत पौष के प्रथम रविवार अर्थात मध्य दिसंबर से शुरू ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 10:23 PM (IST)
        
(News from Uttarakhand)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें