• उत्‍तराखंड: जंगल की आग बुझाने को उतरी वायुसेना, M-17 हेलीकॉप्‍टर से पानी का छिड़काव शुरू

            
    MI 17 Helicopter  to spray water over burning forests in UttarakhandUpdated on: Sun, 01 May 2016 09:20 AM (IST)

    देहरादून। उत्तराखंड में अग्नि आपदा से निपटने के लिए अब वायुसेना की मदद ली जा रही है। प्रदेश के इतिहास में यह पहला अवसर है, जब वनाग्नि बुझाने के लिए हेलीकॉप्टर का उपयोग किया जा रहा है। राज्यपाल डॉ. केके पॉल की पहल पर बीते रोज वायुसेना का एक- एक एमआइ-17 हेलीकॉप्टर पौड़ी जिले के श्रीनगर और नैनीताल के भवाली पहुंचा। पौड़ी के जिलाधिकारी चंद्रशेखर भट्ट ने बताया कि हेलीकाप्टर से जंगलों पर पानी का छिड़काव ... और पढ़ें »

  • उत्तराखंड: जंगलों में आग बुझाने को पहुंचा वायुसेना का MI-17 हेलीकॉप्टर

            
    MI 17 choppers to spray water over burning forests in UttarakhandUpdated on: Sun, 01 May 2016 08:53 AM (IST)

    देहरादून। उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग अब बेकाबू होती जा रही है। आसमान छू रही लपटों के कारण घर-आंगन और खेत खलिहान से लेकर सफर तक सुरक्षित नहीं है। हालात की भयावहता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि सेना के बाद अब वायु सेना भी मदद को पहुंच गई है। राज्यपाल डॉ. केके पॉल की पहल पर वायुसेना का एक- एक एमआइ-17 हेलीकॉप्टर पौड़ी जिले के श्रीनगर और नैनीताल के भवाली पहुंचा। तीन हजार लीटर टैंक की क्षमता... और पढ़ें »

  • हिमाचल के टैक्सी मालिक की हत्या कर लूटी थी कार, कोर्ट ने सुनाई ऐसी सजा...,

            
    Life Imprisonment To Two Murderer In Deepak Murder CaseUpdated on: Sun, 01 May 2016 07:00 AM (IST)

    रुड़की (हरिद्वार)। झबरेड़ा थाना क्षेत्र के मानकपुर आदमपुर बाईपास पर 9 मार्च 2014 को हुई हिमाचल प्रदेश के टैक्सी मालिक की हत्या मामले में अपर जिला जज द्वितीय की अदालत ने आज दो अभियुक्तों को कठोर उम्रकैद की सजा सुनाई। उन्हें अन्य धाराओं में भी सजा सुनाई गई है। सभी सजाएं एक साथ चलेगी। तीसरा आरोपी के नाबालिग होने की वजह से उसका मामला किशोर न्यायालय में विचाराधीन है। शासकीय अधिवक्ता आलोक पुंडीर ने बत... और पढ़ें »

  • दामाद के भाई से लड़ गए सास के नैन, घर से हुए फरार..., पढ़ें

            
    Mother in law Affair With son in law BrotherUpdated on: Sun, 01 May 2016 05:30 AM (IST)

    हल्द्वानी (नैनीताल)। आपने प्यार-मोहब्बत के बहुत से किस्से सुने होंगे, लेकिन एक किस्सा ऐसा है जिसे पढ़कर आप चौंक जाएंगे। जी हां, एक सास के नैन अपने चचेरे दामाद के भाई से लड़ गए। प्यार परवान चढ़ा तो दोनों घर से फरार हो गए। आइए जानते हैं पूरा मामला। मामला बनभूलपुरा थाना क्षेत्र का है। यहां नेपाली मूल की एक महिला का प्रेम प्रसंग अपने चचेरे दामाद के भाई से हो गया। तीन दिन पहले सास और दामाद का भाई घर स... और पढ़ें »

  • आनलाइन शापिंग का खेल, मंगाया मोबाइल फोन, आया जूते का सोल, जानने के लिए पढ़ें...

            
    Fraud in Online ShoppingUpdated on: Sun, 01 May 2016 05:00 AM (IST)

    रुड़की। एक युवक को आनलाइन शापिंग के जरिये मोबाइल फोन मंगाना महंगा पड़ गया। कंपनी की ओर से उसे मोबाइल का जो पैकेट भेजा गया, उसमें जूते का तला निकला। इस पर युवक ने कोतवाली सिविल लाइंस में तहरीर दी है। पूर्वी अंबर तालाब कॉलोनी निवासी आमिर ने बताया कि पांच दिन पूर्व उसने अपने मोबाइल फोन से 3500 रुपये कीमत का एक आनलाइन साइट पर मोबाइल फोन बुक किया। कंपनी की ओर से कहा गया कि तीन-चार दिन में उनका फोन पह... और पढ़ें »

  • पैरवी के खर्च पर भाजपा ने सवाल दागे

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:01 AM (IST)

    राज्य ब्यूरो, देहरादून: भारतीय जनता पार्टी ने प्रदेश में राष्ट्रपति शासन लगने के मामले में निवर्तमान मुख्यमंत्री हरीश रावत द्वारा पैरवी पर किए जा रहे भारी भरकम खर्च के मामले में कई सवाल उठाए हैं। भाजपा प्रदेश प्रवक्ता विनय गोयल ने कहा कि हरीश रावत स्पष्ट करें कि पैरवी पर आ रहा करोड़ों का खर्च रावत स्वयं वहन कर रहे हैं या फिर खनन, शराब व भूमि के कारोबार से जुड़े माफिया उठा रहे। पूर्व में निवर्तमान हर... और पढ़ें »

  • दो पुिलस अफसरों की जंग में पिसा महकमा

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:01 AM (IST)

    राज्य ब्यूरो, देहरादून: अनुशासित माने जाने वाले पुलिस महकमा दो आइपीएस अधिकारियों की जंग में तकरीबन तीन साल तक पिसता रहा। पिछले लंबे अरसे से कई मौकों पर प्रदेश में कानून व्यवस्था पर सवाल उठ चुके हैं, साथ ही वर्तमान में राजनीतिक अस्थिरता और जंगलों की आग से जूझते राज्य में पुलिस के दायित्व निर्वहन पर बीएस सिद्धू बनाम केवल खुराना की जंग भारी पड़ती नजर आई। आश्चर्यजनक ये भी रहा कि प्रदेश की निवर्तमान सर... और पढ़ें »

  • भाजपा के जिला प्रभारियों की घोषणा

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:01 AM (IST)

    राज्य ब्यूरो, देहरादून: भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट ने प्रदेश के अपने सभी सांगठनिक जिलों के प्रभारियों की घोषणा कर दी। प्रदेश महामंत्री संगठन संजय कुमार ने बताया कि डीडीहाट में कैलाश शर्मा, पिथौरागढ़ में राजेंद्र सिंह भंडारी, चंपावत में पुष्कर सिंह धामी व अल्मोड़ा में गजराज सिंह बिष्ट को जिला प्रभारी बनाया गया है। रानीखेत में गोविंद सिंह पिल्खवाल, बागेश्वर में केदार जोशी, नैनीताल में रविंद्र बज... और पढ़ें »

  • गवर्नर ने श्रमिक दिवस पर दीं शुभकामनाएं

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:01 AM (IST)

    राज्य ब्यूरो, देहरादून विश्व श्रम दिवस पर राज्यपाल डॉ कृष्णकांत पाल ने श्रमिकों को शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के विकास में श्रमिकों की महती भूमिका है। यह दिवस श्रमिकों को संगठित होने और उन्हें अपने हितों के प्रति जागरूक रहने का स्मरण दिलाता है। उन्होंने कहा कि श्रमिक संगठित होकर अपने दायित्वों का निर्वहन करने के साथ हितों के प्रति जागरूक रहें। निर्माण और विकास की दृष्टि से श्रमिक श... और पढ़ें »

  • पारंपरिक व आधुनिक पुलिसिंग का होगा समावेश: डीजीपी

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:01 AM (IST)

    राज्य ब्यूरो, देहरादून: वरिष्ठ आईपीएस एमए गणपति ने प्रदेश के नौवें पुलिस महानिदेशक के रूप में शनिवार को पदभार ग्रहण कर लिया है। उन्हें देश के सबसे कम उम्र पुलिस महानिदेशकों में एक माना जा रहा है। नए डीजीपी ने बदलते समय के साथ ही पुलिसिंग में बदलाव की जरुरत बताई है। उन्होंने कहा कि पारंपरिक पुलिसिंग के साथ ही आधुनिक तकनीक का समावेश जरुरी है। इस दिशा में उचित कदम उठाए जाएंगे। इससे पूर्व निवर्तमान ड... और पढ़ें »

  • धुएं ने रोकी एयर इंडिया की राह

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:01 AM (IST)

    संवाद सहयोगी, रुद्रपुर : जंगलों में लगी आग से उठ रहे धुएं ने एयर इंडिया की उड़ानें भी बाधित कर दी हैं। धुएं के चलते रनवे के आसपास विजिविलटी काफी कम होने से शनिवार को लगातार दूसरे दिन भी विमान को दिल्ली से उड़ान भरने से मना कर दिया गया। इससे यात्रियों को सड़क मार्ग से ही दिल्ली रवाना किया गया। पर्वतीय क्षेत्रों के जंगलों में धधक रही आग मुसीबत बन गई है। धुएं के चलते पिछले तीन दिनों से पंतनगर एयरपोर्ट ... और पढ़ें »

  • पुलिस अफसरों के वाहन पर नहीं लगेगी बत्ती

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:01 AM (IST)

    राज्य ब्यूरो, देहरादून: निवर्तमान डीजीपी बीएस सिद्धू ने अपने कार्यकाल के अंतिम आदेश में पुलिस महकमे की सहानुभूति लेने का प्रयास किया। उन्होने अपने आखिरी आदेश में सभी अधिकारियों को अपने वाहनो में केवल सितारे व फ्लैग लगाने के निर्देश दिए हैं। सभी अफसरों को वाहनों में बत्ती न लगाने को कहा है। उन्होंने कहा कि लाल व नीली बत्ती के संबंध में शासन की ओर से जारी निर्देश में डीजीपी और सीडीओ को समान स्तर पर ... और पढ़ें »

  • वनाग्नि थामने को सक्रिय रहें कंट्रोल रूम

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:01 AM (IST)

    राज्य ब्यूरो, देहरादून वनाग्नि पर जल्द से जल्द काबू पाने को सरकारी मशीनरी के कामकाज में तेजी आने लगी है। राज्यपाल डॉ कृष्णकांत पाल ने शनिवार को सभी जिलों के जिलाधिकारियों के साथ वीडियोकांफ्रेंसिंग में आग पर काबू पाने के लिए किए जा रहे उपायों की समीक्षा की। जिलों में 24 घंटे कंट्रोल रूम को सक्रिय करने को कहा गया है। आपदा से संबंधित तमाम कार्मिकों को इंसीडेंट रिस्पांस सिस्टम के मुताबिक सक्रिय किए ज... और पढ़ें »

  • सियासी संकट से बढ़ी भाजपा की चुनौती

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:01 AM (IST)

    राज्य ब्यूरो, देहरादून: उत्तराखंड में राजनीतिक अनिश्चितता के इस मौजूदा घटनाक्रम के बीच आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा की चुनौतियां भी लगातार बढ़ती दिख रही हैं। हरीश रावत सरकार में हुई बगावत के लिए जहां कांग्रेस सीधे तौर पर भाजपा को दोषी बता रही है, वहीं अपनी सरकार गिरने के बाद से जनता की सहानुभूति हासिल करने की कोशिश में भी जुटी है। आगामी चुनाव में एंटी इंनकंबेंसी के संभावित खतरे से भी कांग्रे... और पढ़ें »

  • खुराना पर मुकदमा, सीबीसीआइडी जांच

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:01 AM (IST)

    राज्य ब्यूरो, देहरादून: प्रदेश पुलिस के मुखिया बीएस सिद्धू की सेवाकाल का आखिरी दिन भी विवादों से अछूता नहीं रहा। सेवानिवृत्ति से ऐन एक दिन पहले सिद्धू ने एक इंस्पेक्टर के मानसिक उत्पीड़न के आरोप में आईपीएस अधिकारी केवल खुराना पर दर्ज हुए मुकदमे में एसआइटी का गठन कर पीएसी के सेनानायक अरुण मोहन जोशी को जांच सौंपी। आइपीएस अधिकारी पर मुकदमा दर्ज करने के मामले में पुलिस महानिदेशक ने शासन से अनुमति नही... और पढ़ें »

  • सरकारी दफ्तरों ने दिया बिजली बचत को झटका

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:01 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : ऊर्जा प्रदेश को बिजली संकट से उबारने की मुहिम को अपनों ने ही झटका दिया है। पिछले वर्ष अक्टूबर-नवंबर में सरकारी दफ्तरों में बिजली की ज्यादा खपत पर अंकुश लगाने के लिए सौर ऊर्जा प्लांट से लैस करने की तैयारी की गई थी। उत्तराखंड अक्षय ऊर्जा विकास अभिकरण (उरेडा) ने सीडीओ के जरिये विभागों के मुखिया को इस बावत फरमान भी जारी कराए, लेकिन किसी दफ्तर की ओर से सोलर पावर प्लांट लगान... और पढ़ें »

  • टोरंटो फिल्म फेस्टिवल में दिखाई जाएगी 'देवभूमि'

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:01 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, देहरादून: उत्तराखंड में शूट की गई इंडो-साइबेरियन फिल्म देवभूमि को मास्टर सेक्शन ऑफ टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल के लिए चुना गया है। यह फिल्म फेस्टिवल सितंबर के दूसरे सप्ताह में आयोजित किया जाएगा। फिल्म उत्तराखंड के बदरीनाथ, चोपता, औली और जोशीमठ आदि स्थानों पर शूट की गई है। प्रख्यात कलाकार विक्टर बनर्जी और राज जुत्सी के साथ फिल्म में दून की प्रतिभा कुनाल मल्ला और अंजली थापा ने ... और पढ़ें »

  • सूबे में सफर पर भी वनाग्नि का साया

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:01 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, देहरादून: विकराल रूप धारण कर चुकी वनाग्नि सूबे में सफर पर भी भारी पड़ सकती है। जंगलों में चौतरफा पसरी आग सड़कों तक आ रही तो आसमान में धुएं और धुंध की चादर पसरी है। ऐसे में सड़क और हवाई सफर प्रभावित हो रहा है। यदि अगले कुछ दिन तक मौसम ने करवट नहीं बदली और बारिश नहीं हुई तो चारधाम यात्रा पर भी आशंका के बादल मंडराने से इनकार नहीं किया जा सकता। दरअसल, वनाग्नि के लिहाज से यह बेहद संवेदनश... और पढ़ें »

  • बिजली कनेक्शन की समस्या पर यूईआरसी सख्त

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:01 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, देहरादून: घरेलू कनेक्शन लेने में उपभोक्ताओं को आ रही परेशानी पर उत्तराखंड विद्युत नियामक आयोग (यूईआरसी) ने सख्त रुख अख्तियार किया है। यूईआरसी अध्यक्ष सुभाष कुमार ने ऊर्जा निगम के निदेशक परिचालन अतुल अग्रवाल को कार्यालय बुलाकर स्पष्ट किया कि एलटी रेगूलेशन का पालन करना बाध्यता है। साथ ही इसकी व्याख्या अपने हिसाब से न की जाए। दरअसल, प्लाट लेकर मकान बनाने और फ्लैट लेने वाले लोगों को... और पढ़ें »

  • आने वाले 30-40 दिन बेहद चुनौतीपूर्ण

            
    Updated on: Sun, 01 May 2016 01:01 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, देहरादून: विषम भूगोल वाले उत्तराखंड में वनाग्नि पर नियंत्रण के लिए उठाए गए कदमों को लेकर देश के महानिदेशक वन एसएस नेगी ने उत्तराखंड वन विभाग की पीठ थपथपाई है। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि आने वाले 30-40 दिन बेहद चुनौती भरे हैं। यदि वर्षा न हुई तो आग विकराल रूप धारण कर सकती है। लेकिन, उम्मीद है कि ऐसी स्थिति आने पर सभी के सहयोग से इससे पार पा लिया जाएगा। यही नहीं, इस संबंध में र... और पढ़ें »

(News from Uttarakhand)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें