Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
July 28,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

ललितपुर

यहाँ विराजते है साक्षात भोलेनाथ

ललितपुर ब्यूरो। वीर-भूमि बुन्देलखण्ड यूँ तो अपने कोख में अनेक धार्मिक, साँस्कृतिक व ऐतिहासिक विरासत छिपाए हुए है, जिनका अपना अलग ही महत्व है। कस्बा पाली स्थित भूत-भावन भगवान श्रीनीलकंठेश्वर मन्दिर का अपना अलग ही महत्व है। नौवीं-दसवीं सदी में चन्देलकालीन राजाओं द्वारा निर्मित यह प्राचीन मन्दिर लाखों श्रद्धालुओं की आस्था का केन्द्र है। यही वजह है कि वर्ष भर यहाँ शिवभक्तों का ताँता लगा रहता है। यह मन... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 01:55 AM (IST)
        

किसान बीमा क्लेम धाँधली पर बिफरी बुविसे

ललितपुर ब्यूरो : बुन्देलखण्ड विकास सेना की एक बैठक कम्पनी बाग में आयोजित की गयी। जिसमें वक्ताओं द्वारा किसानों को फसल बीमा की धनराशि के शीघ्र भुगतान दिलाये जाने की माँग की। बैठक के दौरान वक्ताओं ने कहा कि किसान क्रेडिट कार्ड पर 4 प्रतिशत बीमा के नाम पर काट लिया जाता है। परन्तु दैवीय आपदा एवं अन्य कारणों से फसल के नुकसान होने पर क्लेम की धनराशि किसानों को नहीं दी जाती है। जिससे किसानों की आर्थिक स... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 01:54 AM (IST)
        

संस्कार गुरु की शरण में ही मिलेंगे: सुव्रतसागर

तालबेहट(ललितपुर): बुन्देलखण्ड के सिद्धक्षेत्रों में अपनी अलग पहचान बनाने वाले सिद्धक्षेत्र पावागिरी जी पर रविवार को मुनि सुव्रतसागर जी महाराज के सानिध्य में सिद्धक्षेत्र के मूलनायक भगवान पाश्‌र्र्वनाथ स्वामी का भव्य महामस्तकाभिषेक व शान्तिधारा का कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। जिसमें सैकड़ों श्रद्धालुओं ने भगवान का अभिषेक पूजन कर धर्मलाभ अर्जित किया। रविवार को प्रात:काल से ही भारी भक्तों की भीड़ सिद्धक्षे... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 01:53 AM (IST)
        

नेत्रहीन, पत्‍‌नी को बेरहमी से पीटा

ललितपुर ब्यूरो : शनिवार की देर शाम कोतवाली अन्तर्गत शहर के मोहल्ला शान्तिनगर रावतयाना में मोहल्ले के ही तीन लोगों ने अंधे की लाठी-डण्डों से जमकर पिटाई कर दी। चीखपुकार सुनकर जब उसकी पत्‍‌नी व पुत्र ने बचाने का प्रयास किया, तो हमलावरों ने उनकी भी पिटाई कर दी, जिससे वे घायल हो गये। पुलिस ने पीड़ितों का चिकित्सीय परीक्षण कराने के बाद उन्हे जिला अस्पताल में भर्ती कराया। मोहल्ला शान्तिनगर रावतयाना निवा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 01:53 AM (IST)
        

मेधावियों को किया सम्मानित

मड़ावरा (ललितपुर): वर्णीनगर दस जिनालयों की धरती है। मड़ावरा विद्वानों की नगरी है। यहाँ दिगम्बर जैन धर्म संरक्षण महासभा के तत्वाधान में स्व.बहिन आरती की स्मृति में संचालित आरती निधि द्वारा मडावरा नगर के मेधावी छात्रों का सम्मान समारोह आयोजित किया गया। मड़ावरा में आर्यिका गुणमति, आर्यिका ध्येयमति, आार्यिका आत्ममति,आर्यिका संयतमति माता जी के सानिध्य में सम्मान समारोह आयोजित किया गया। इस अवसर पर कक्षा 5... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 01:52 AM (IST)
        

छठवें ज्योर्तिलिंग केदारनाथ का अभिषेक आज

ललितपुर : श्रीथानेश्वर महादेव मंदिर पर श्रावण मास के पावन अवसर पर असंख्यात पार्थिव शिवलिंग निर्माण एवं महारूद्राभिषेक का आयोजन चल रहा है। यहाँ बारह ज्योर्तिलिंग की प्रतिकृति का निर्माण व पूजन भी हो रहा है। पण्डित प्रसन्न पुरोहित द्वारा भगवान भोलेनाथ के छठवें ज्योर्तिलिंग श्री केदारनाथ जी का निर्माण किया गया। आचार्य पंडित राजेन्द्र पुरोहित ने भगवान श्री केदारनाथ के महत्व के बारे में जानकारी देते ह... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 01:52 AM (IST)
        

विद्युत टीम ने वसूले 6.88 लाख

- 52 कनेक्शन काटे, 102 जोड़े ललितपुर ब्यूरो : विद्युत विभाग द्वारा जनपद में जमकर विद्युत चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत रविवार को भी बिजली विभाग की शहर में विभिन्न मोहल्लों में विद्युत चैकिंग की गयी। रविवार को विभागीय अधिकारियों ने अधिक बकायेदारी होने पर चार दर्जन से अधिक लोगों के कनेक्शन काट दिये। वहीं 6 लाख 88 हजार रुपये की राजस्व वसूली की। प्रबंध निदेशक दक्षिणाँचल विद्युत वितरण निगम... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 12:59 AM (IST)
        

बाइक की टक्कर से बालिका गम्भीर, झाँसी रिफर

ललितपुर: थाना जाखलौन अन्तर्गत ग्राम पिपरियावंशा निवासी 7 वर्षीय मासूम अंजू पुत्री भान सिंह अपने घर के बाहर खेल रही थी। इसी बीच ललितपुर की ओर से तेज गति से भाग रही बाइक ने उसे जोरदार टक्कर मार दी, जिससे उसका दाहिना पैर टूट गया और वह गम्भीर रूप से घायल हो गयी। चीखपुकार सुनकर मौके पर पहुँचे आसपास के लोगों ने बाइक सवार को रोक लिया और बाइक अपने कब्जे में ले ली। आनन-फानन में मासूम को जिला अस्पताल में भर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 12:59 AM (IST)
        

बाँधों में नहीं हुआ पर्याप्त जलभराव

0 वर्षा ऋतु को गुजर चुके है डेढ़ माह ललितपुर ब्यूरो : वर्षा ऋतु के डेढ़ माह गुजर जाने के बावजूद भी जनपदों के बाँधों में मानक अनुरूप जलभराव नहीं हुआ है। पिछली बरसात में जहाँ एक जुलाई से पूर्व ही बाँधों से जल निकासी प्रारम्भ हो गयी थी, वहीं वर्तमान में मानक के अनुरूप ही जल एकत्रित नहीं हुआ है। हालाँकि राजघाट बाँध की जलभराव की स्थिति सही है। अन्य बाँधों के जलस्तर पर कोई विशेष प्रभाव नहीं देखा जा रह... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 12:59 AM (IST)
        

मध्य प्रदेश से जुड़े लूटकाण्ड के तार

0 टीकमगढ़, छतरपुर जनपदों की खाक छान रही पुलिस 0 डम्पर सवार युवक से 90 हजार लूटने का मामला ललितपुर ब्यूरो : थाना बानपुर अन्तर्गत ग्राम कंचनपुरा व ककड़ारी के बीच तलघटा नाले के पास डम्पर में सवार सुपरवाईजर से दुस्साहसिक अंदाज में 90 हजार रुपये लूट लेने की घटना ने पुलिस की नींद उड़ा दी है। दिनदहाड़े घटी इस घटना के खुलासे में जुटी पुलिस ने अब मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ जिले में डेरा डाल दिया है। पुलिस का म... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 12:59 AM (IST)
        

घर में घुस कर लाठी-डण्डों से हमला, पाँच घायल

0 दो की हालत गम्भीर ललितपुर ब्यूरो : थाना पाली अन्तर्गत ग्राम निवऊआ में रविवार की शाम जमीनी विवाद ने उग्र रूप धारण कर लिया। आधा दर्जन हमलावरों ने घर में घुसकर पाँच लोगों पर लाठी व कुल्हाड़ी से हमला बोल दिया, जिससे वे घायल हो गये। घटना को अंजाम देने के बाद सभी हमलावर गालीगलौज कर जान से मारने की धमकी देते हुए मौके से फरार हो गये। पुलिस ने घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया। जहाँ दो की हालत गम्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 28 Jul 2014 12:59 AM (IST)
        

एआरटीओ की छापामारी से अफरा-तफरी

मड़ावरा (ललितपुर): उप सम्भागीय परिवाहन अधिकारी ललितपुर द्वारा वाहन चैंकिग के उद्देश्य से ललितपुर से मदनपुर मार्ग का दौरा किया गया। इस दौरान कस्बा मड़ावरा से विभिन्न गाँवों के लिये चल रहे डग्गामार वाहनों में अफरा-तफरी मच गयी। गलियों में वाहन छिपा दिये गये। एक बैंक के पिछे छिपाकर रखी बिना नम्बर की मैजिक को टैक्स जमा न होने के कारण सीज कर थाना मड़ावरा पुलिस के सुपुर्द कर दिया गया। साहब इधर नहीं देते ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 01:11 AM (IST)
        

अवैध रूप से बिक रहा कीटनाशक पकड़ा

महरौनी (ललितपुर): खरीफ की फसल की बुआई के साथ ही नगर में कीटनाशक दवाओं की दुकानें कुकुरमुत्ते की तरह जगह-जगह खुल गयी हैं। न कोई लाईसेंस की रस्म अदा करता है, और न ही मानकों का पालन। अधिकारियों की छत्रछाया में यह गोरखधधा खूब फलफूल रहा है। दिखावे के लिए एक-दो फुटपाथी दुकानदारों पर कार्यवाही कर अपने दायित्व की इतिश्री कर ली जाती है। दूसरी ओर इस धधे में लगे माफिया धड़ल्ले से इसकी कालाबाजारी कर रहे है। उन... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 01:08 AM (IST)
        

भूसे से भरी पिक-अप पलटी, टला हादसा

विजयपुरा(ललितपुर): लोहिया ग्राम पूराकलाँ के ग्रामीण इन दिनों आये दिन वाहन दुर्घटना के शिकार हो रहे है। उसकी मुख्य वजह यह है कि यहाँ की सड़के मामूली बरसात में ही पूरी तरह उखड़ गई हैं। पूरे रास्ते में बड़े-बड़े गढ्डे बने हुये हैं, जिससे यहाँ से गुजरने वाले ग्रामीणों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। शनिवार को पूराकलाँ से भूसा लादकर झाँसी की ओर जा रही एक पिक-अप (यूपी 93 टी 2404) अनियन्त्रित होकर... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 01:07 AM (IST)
        

भिखारी भी बदल रहे अपना स्टाइल

ललितपुर ब्यूरो :समय बदलने के साथ-साथ भिखारी भी अपना स्टाइल बदल रहे है। भिखारी आटा-दाल-चावल व खाने पीने की चीजों के बजाए पैसा लेने को प्राथमिकता देते है। अनेक भिखारी तो भीख माँगने को अपना प्रोफेशन बना बैठे है। भिखारी इसे कला मानकर तरह-तरह के उपाय कर मोटी धनराशि कमा रहे है। शहर के भिखारियों की लाइफ स्टाइल भी बदल रही है। एक दौर था जब भिखारी कहते थे 'दे दाता के नाम, तुझको अल्ला रखे..।' अब तो भिखारी ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 01:06 AM (IST)
        

शनिदेव के शरणागत हुये साढ़े साती व अढैया पीड़ित

ललितपुर ब्यूरो : तालाबपुरा स्थित बीच का बंध पर शनिधाम मंदिर पर शनिवार को शनि अमावस्या धूमधाम से मनायी गयी। शनि अमावस्या को लेकर श्रृद्धालुओं की भीड़ मंदिर पर सुबह से ही उमड़ पड़ी, जिनमें अधिकांश साढ़े साती व अढैया पीड़ित थे।। भगवान शनिदेव को प्रसाद चढ़ाने व आरती करने के लिए भक्तों का ताँता लगा रहा। भजन संध्या व हवन के साथ ही विविध धार्मिक आयोजनों की धूम रही। जनपद में शनिवा 26 जुलाई को शनि अमावस्या क... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 01:05 AM (IST)
        

'साहब, नहीं हुआ था मेरा अपहरण'

ललितपुर ब्यूरो :बीते 10 वर्ष से लापता एक युवक के मामले में एक सप्ताह पूर्व दर्ज कराये गये कथित अपहरण के मुकदमे में नया मोड़ आ गया है। कोतवाली पहुँचे कथित अपहृत युवक ने पुलिस को हकीकत बताते हुए खुद के अपहरण न होने की बात बतायी। युवक ने पुलिस को बताया कि वह कानपुर में 10 वर्ष से मजदूरी कर रहा है। उसके पिता ने ही मनगढ़न्त तरीके से अपहरण की झूठी साजिश रची थी। अपहृत युवक के सकुशल मिल जाने पर कोतवाली पुल... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 01:04 AM (IST)
        

खेत में बाड़ लगा रहे दलित पर हमला

रिपोर्ट लिखा कर जा रहे पीड़ितों को घेरकर पीटा नौ हमलावरों पर मुकदमा, चार गिरफ्तार ललितपुर ब्यूरो : कोतवाली अन्तर्गत ग्राम अमरपुर मे अपने खेत में बाड़ लगा रहे दलित युवक पर गाँव के ही दो लोगों ने लाठी व कुल्हाड़ी से हमला कर दिया, जिससे वह गम्भीर रूप से घायल हो गया। इस मामले में हमलावरों के खिलाफ मामला दर्ज कराने के बाद लौट रहे पीड़ितों पर एक बार पुन: दबंगों ने हमला बोल दिया, जिससे दो महिलाओं समेत पाँ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 01:03 AM (IST)
        

घर के बाहर खड़ी बाइक ले उड़े चोर

ललितपुर: शहर में वाहन चोरी की घटनायें थमने का नाम नहीं ले रही है। मोहल्ला तालाबपुरा से गत दिवस चुरायी गयी बोलेरो का मामला अभी ठण्डा भी नहीं पड़ा था कि शातिर चोरों ने पुलिस को एक और चुनौती देते हुए मोहल्ला सिविल लाइन चाँदमारी में घर के बाहर खड़ी एक बाइक को भी उड़ा दिया। मोहल्ला सिविल लाइन चाँदमारी निवासी रामदास कुशवाहा पुत्र बल्ले ने प्रभारी निरीक्षक को दिये प्रार्थना पत्र में बताया कि 25 जुलाई की शा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 01:03 AM (IST)
        

करण्ट ने ली जान

0 ट्यूबवैल से मोटर जोड़ते वक्त खेत पर घटी घटना ललितपुर ब्यूरो : थाना बानपुर अन्तर्गत ग्राम खिरियाछतारा में खेत पर मौजूद एक युवक को ट्यूबवैल से विद्युत मोटर जोड़ते वक्त हाथ व सीने में जोरदार करण्ट लगा, जिससे वह मौके पर ही अचेत होकर गिर पड़ा। मौके पर पहुँचे परिजन उसे जिला अस्पताल ले आये। जहाँ चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। कोतवाली अन्तर्गत ग्राम पनारी के मोहल्ला तुलसीनगर निवासी देवसिंह उर्फ हल... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 27 Jul 2014 01:03 AM (IST)
        
(News from Lalitpur, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें