Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
July 25,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

ललितपुर

प्रधानमन्त्री सड़क योजना की खुली पोल

महरौनी (ललितपुर): प्रधानमन्त्री सड़क येाजना के अन्तर्गत महरौनी से नाराहट तक कुछ वर्षो पूर्व रोड का निर्माण किया गया था। निर्माण के दौरान से ही इसकी शिकायतें होना शुरू हो गयी थीं। लेकिन ठेकेदार द्वारा निर्माण में घटिया सामग्री का उपयोग जारी है। इससे रोड में गड्डे होना शुरू हो गये थे। निर्माण से एक वर्ष के अन्दर ही सम्पूर्ण रोड गड्ढों में तब्दील हो गयी थी। उस समय जागरूक नागरिक प्रमोद बड़ौनिया द्वारा इ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 01:32 AM (IST)
        

हक के लिये गरजे शिक्षक

ललितपुर ब्यूरो : बेसिक शिक्षा परिषद के नियंत्रणाधीन विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों की विभिन्न समस्या को लेकर प्राथमिक शिक्षक संघ (संजय मिश्रा गुट) ने गुरुवार 24 जुलाई को जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय परिसर पर धरना प्रदर्शन किया। इस दौरान शिक्षकों ने जमकर गरजना की और बाद में 15 सूत्रीय माँग-पत्र उप जिलाधिकारी सदर को सौंपा। धरना प्रदर्शन के दौरान वक्ताओं ने कहा कि 1 अपै्रल 2005 के बाद नियुक्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 01:23 AM (IST)
        

पिटाई कर रुपये व मोबाइल छीने

ललितपुर: थाना जखौरा अन्तर्गत ग्राम खिरिया निवासी आशाराम पुत्र चऊ ने पुलिस अधीक्षक को दिये प्रार्थना पत्र में बताया कि 21 जुलाई की शाम 5.30 बजे वह नदिया के पास बरिया वाले खेत की बुवाई करने के बाद साईकिल से वापस घर आ रहा था। अभी वह गाँव के मन्दिर ही था कि तभी गाँव के ही दो लोगों ने उसका रास्ता रोक लिया और पिटाई कर जेब में रखे 5600 रुपये व मोबाइल छीन लिया। और तो और उसके हाथ पैर तौलिये से बाँधकर गुम्म... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 01:23 AM (IST)
        

पेड़ गिरा, टला बड़ा हादसा

तालबेहट(ललितपुर): गुरूवार को नगर के मुख्य मार्ग रानीपुरा में विशाल पीपल के पेड़ की डाल टूटकर गिरने से विद्युत पोल टूट गया जिससे रानीपुरा क्षेत्र की विद्युत आपूर्ति प्रभावित हुई तथा घण्टों मुख्य मार्ग जैम रहा। गनीमत रही कि जिस समय यह पेड़ की डाल गिरी उस समय रोस्टिग होने के कारण विद्युत आपूर्ति बन्द थी साथ ही उस दौरान किसी का निकलना भी वहाँ से नहीं हुआ जिससे बड़ा हादसा टल गया। हालाकि पेड़ की डाल गिरने स... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 01:21 AM (IST)
        

क्षतिग्रस्त रिपटे में ट्रॉली पलटी

मड़ावरा (ललितपुर): थाना अन्तर्गत ग्राम रखवारा में क्षतिग्रस्त रिपटे पर ट्रैक्टर की ट्रॉली पलट जाने से उसमें सवार कई ग्रामीण बाल-बाल बच गये। ग्राम रखवारा के मजरा टपरियन के ग्रामीणों ने जिलाधिकारी को भेजे एक ज्ञापन में बताया कि रखवारा से उनके गाँव को जाने वाले सम्पर्क मार्ग पर महज तीन वर्ष पहले बना नाले का रिपटा काफी जीर्ण-शीर्ण हो चुका है। हाल ही में बरसात होने से नाले में काफी पानी बह रहा था। बीते ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 01:20 AM (IST)
        

सौंरई में पेड़ गिरने से मकान हुआ जमींदोज

सौंरई (ललितपुर): थाना मड़ावरा अ‌र्न्तगत ग्राम सौंरई में एक विशालकाय पेड़ मकान पर गिरने से मकान जमींदोज हो गया। जमुना पत्‍‌नी हरीसिंह पाल ने उपजिलाधिकारी को भेजे एक प्रार्थनापत्र में बताया कि बीते रविवार को तेज हवाओं के चलने से उसके मकान के पास खड़ा काफी पुराना और विशालकाय जामुन का पेड़ उखड़कर उसके मकान पर गिर पड़ा। इससे उसका मकान का काफी हिस्सा बुरी तरह ध्वस्त हो गया तथा घर में रखा गृहस्थी सामान भी क्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 25 Jul 2014 01:19 AM (IST)
        

सावधान : नगर में जगह-जगह दौड़ रहा करण्ट

ललितपुर ब्यूरो :नगर के लोगों को सतर्क रहने की बारी है। वजह साफ है कि शहर की सड़कों पर जगह-जगह रखे ट्रास्फॉर्मर खुले में रखे है और आसपास सुरक्षा की दृष्टि से जाली आदि भी नहीं लगी है। ऐसे में इन ट्रास्फॉर्मरों के पास से गुजरना जोखिम भरा है। स्कूल, मंदिर और अस्पतालों के पास में खुले में रखे इन ट्रास्फॉर्मरों की हालत यह है कि इनके जर्जर तार बारिश से भीगी जमीन को छू रहे है। कुछ ट्रास्फॉर्मर से तेल बह रह... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 01:01 AM (IST)
        

13 फीसदी अभ्यर्थियों की हुई काउसलिंग

ललितपुर ब्यूरो : जनपद के उच्च प्राथमिक विद्यालयों में गणित एवं विज्ञान विषयों के सहायक अध्यापकों की तैनाती को लेकर अभ्यर्थियों की द्वितीय काउसलिंग जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) में शुरू हो गई। पहले दिन महज 13 फीसदी अभ्यर्थी ही काउसलिंग के लिये उपस्थित हुये। 920 के सापेक्ष विज्ञान के 72 व गणित के 46 अभ्यर्थियों की काउंसलिंग हुयी। पहलीं काउंसलिंग से वंचित रहे 5 अभ्यर्थी भी उपस्थित हुये। ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

संदिग्ध परिस्थितियों में नहर में पड़ा मिला युवक का शव

ललितपुर ब्यूरो : थाना जखौरा अन्तर्गत ग्राम करमुहारा में बुधवार की सुबह एक युवक का शव संदिग्ध परिस्थितियों में गाँव के बीच से निकली राजघाट नहर में पड़ा पाया गया। नहर में पानी नहीं था। मृतक के शरीर में चोट के निशान थे व पास में ही खून पड़ा हुआ था। इस घटना से गाँव में सनसनी फैल गयी। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुँच गयी थी। मृतक के चाचा ने जहाँ हत्या का आरोप लगाया, वहीं पुलिस इसे हादसा करार दे रही है। थाना... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

कीटनाशक की कालाबाजारी पर लगेगी लगाम

0 डीडी कृषि ने छापामारी को दिये निर्देश ललितपुर ब्यूरो : जनपद में हो रही लगातार बारिश से खरीफ की फसल बचाने के लिए कीटनाशकों की खरपतवार नाशी दवाओं की भी माँग बढ़ गयी है। वर्तमान में सरकारी गोदामों में पर्याप्त मात्रा में यह दवा मौजूद नहीं है, जबकि बाजार में इस दवा की पर्याप्त उपलब्धता है। इस खरपतवारनाशी दवा की कालाबाजारी रोकने के लिए उपकृषि निदेशक ने कृषि रक्षा अधिकारी को पत्र लिखकर समय-समय पर छा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

महंँगी किताबें खरीदने को किया जा रहा मजबूर

ललितपुर ब्यूरो :श्री वर्णी जैन इण्टर कॉलेज एक बार फिर छात्रों के निशाने पर आ गया है। इस दफा मामला किताबों से जुड़ा हुआ है। विद्यालय के छात्रों का कहना है कि सरकारी सस्ती किताबों की बजाय उन्हे बाजार से महगी किताबें खरीदने के लिये मजबूर किया जा रहा है। उन्होंने जिलाधिकारी के समक्ष अपनी व्यथा सुनाते हुये न्याय की गुहार भी लगाई। जिला मुख्यालय स्थित श्री वर्णी जैन इण्टर कॉलेज और विवाद एक सिक्के के दो प... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 12:59 AM (IST)
        

जीरो बैलेंस पर खुलवायें जेएसवाई लाभार्थियों के खाते

ललितपुर ब्यूरो :जिलाधिकारी ओ.पी.वर्मा की अध्यक्षता में 22 जुलाई को जिला स्वास्थ्य समिति के शासी निकाय की बैठक का आयोजन किया गया। इस दौरान जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि जननी सुरक्षा योजना के लाभार्थियों के जीरो बैलेंस पर बैंकों में खाते खुलवायें। इसके अलावा विभिन्न योजनाओं की समीक्षा भी की। जिलाधिकारी ने चिकित्सा अधीक्षकों को निर्देशित किया कि शासन द्वारा संचालित योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 24 Jul 2014 12:59 AM (IST)
        

वीआईपी मार्ग पर पेड़ धराशायी

ललितपुर ब्यूरो : वीआईपी मार्ग पर मंगलवार की शाम एक पेड़ धराशायी हो गया, जिससे यातायात बाधित हो गया। एक वर्ष पूर्व वीआईपी मार्ग पर खड़े जर्जर अवस्था के समस्त पेड़ों की लाट वन विभाग द्वारा वन निगम को स्थानान्तरित कर दी गयी थी, परन्तु वन निगम के कर्मचारियों की हीलाहवाली के चलते वीआईपी मार्ग के पेड़ लगातार गिर रहे है। नगर में एक सप्ताह से ही बारिश प्रारम्भ हुयी है। हालाँकि बारिश के साथ तेज हवायें नहीं चल... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 23 Jul 2014 01:16 AM (IST)
        

नेमवि गबन : मैजिस्ट्रियल जाँच की उठी माँग

- कांग्रेसियों ने डीएम को ज्ञापन सौंप लगाये आरोप ललितपुर ब्यूरो : नेहरू महाविद्यालय में लाखों रुपये के गबन का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। मामला उजागर होने के बाद इसकी जाँच की माँग को लेकर आवाजें उठना शुरू हो गई है। कांग्रेसियों ने इस बाबत जिलाधिकारी को एक ज्ञापन भी सौंपा, जिसमें मामले की प्रशासनिक जाँच कराये जाने की माँग की गयी है। बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय से सम्बद्ध नेहरू महाविद्यालय इन दिनों... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

गिरार में नकली शराब बनाने का भण्डाफोड़

- जनपद में फैला नकली शराब का कारोबार - 36 क्वार्टर शराब, उपकरण व रसायन बरामद - आरोपी को गिरफ्तार कर भेजा गया जेल, मुकदमा ललितपुर ब्यूरो : जनपद में नकली व मिलावटी शराब बनाने का कारोबार थमने का नाम नहीं ले रहा है। पड़ोसी राज्य मध्य प्रदेश की सीमा से सटे थाना क्षेत्रों व गाँवों में बड़े पैमाने पर मिलावटी व नकली शराब बनाकर बेची जा रही है। रविवार की देर शाम गिरार पुलिस व आबकारी विभाग की संयुक्त टीम ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

कुल्हाड़ी समेत धरा गया हमलावर

- मछली मारने को लेकर युवक को मारी थी कुल्हाड़ी ललितपुर ब्यूरो : थाना जाखलौन अन्तर्गत ग्राम बम्हौरीपठा में मछली मारने के विवाद को लेकर युवक पर कुल्हाड़ी से हमला कर देने की घटना में फरार आरोपी को पुलिस ने सोमवार को घटना में प्रयुक्त कुल्हाड़ी समेत दबोच लिया। बाद में पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। ग्राम बम्हौरीपठा निवासी सुनील यादव पुत्र रामगोपाल 13 जुलाई की शाम 4 बजे गाँव के नजदीक होकर बहने... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Jul 2014 01:00 AM (IST)
        

फोटो 5

नीम-निबौरी का मण्डी में आगमन शुरू ललितपुर ब्यूरो : नीम-निबोरी (निमकौली) की फसल गल्ला मण्डी में आनी शुरू हो गयी है। जनपद में हजारों हजार नीम के पेड़ मौजूद हैं। बरसात आते ही इन पर फल लगने शुरू हो जाते है। निबोरी जमीन पर टपकने के बाद ग्रामीण इन्हे धूप में सुखाकर रख लिया जाता है। सूखी हुयी निबोरियों से नीम तेल प्राप्त किया जाता है, जो महत्वपूर्ण आयुर्वेदिक औषधि है। भारतवाषियों को अब आयुर्वेद का उपयो... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Jul 2014 12:58 AM (IST)
        

नये आदेश पर पत्थर व्यापारी बिफरे

ललितपुर ब्यूरो :उत्तर प्रदेश में बुन्देलखण्ड की हालत वैसे ही दयनीय है। इस क्षेत्र में उद्योग धधों का टोटा है। यहाँ की प्रमुख आय का स्रोत खनिज सम्पदा ही है। बुन्देलखण्ड के अति पिछड़ा जिला ललितपुर है। यहाँ पर इमारती पत्थर बहुतायत में निकलता है, जिससे छोटे ठेकेदारों व मजदूरों की आजीविका भी चलती है। हाल ही में प्रदेश सरकार द्वारा पत्थरों की छोटी खदानों पर भी माइनिंग प्लान लागू कर दिया गया है, जिससे इस... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 22 Jul 2014 12:56 AM (IST)
        

समाधान दिवस: 9 फरियादियों ने सौंपे शिकायती पत्र

तालबेहट(ललितपुर): कोतवाली प्राँगण तालबेहट में समाधान दिवस का आयोजन उपजिलाधिकारी रत्‍‌नाकर मिश्र की अध्यक्षता तथा क्षेत्राधिकारी ओमकार सिंह यादव की देखरेख में किया गया। इस मौके पर कुल 9 प्रार्थनापत्र आये जिनमें मौके पर किसी का भी निस्तारण नहीं हो सका। सबसे ज्यादा प्रार्थनापत्र भूमि विवाद से सम्बन्धित थे। छोटे-छोटे विवादों को राजस्व व पुलिस के सहयोग से हल कराने के उद्देश्य से शासन के निर्देश पर माह ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Jul 2014 01:42 AM (IST)
        

दलालों का दम : एक दिन में बन जायेग लाइसेंस!

ललितपुर ब्यूरो ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की प्रक्रिया लोगों को इतनी जटिल लगती है कि वे 60 से 100 रुपये के वैध शुल्क के बजाय दलालों के मार्फत 400 सौ 600 सौ रुपये तक खर्च कर देते है, जबकि असल में लाइसेंस की प्रक्रिया केवल 20 मिनट में पूरी हो जाती है और लाइसेंस सात दिनों के अन्दर घर पहुच जाता है। एआरटीओ दफ्तर में मामूली से काम के लिए लोगों को दलालों का सहारा लेना पड़ रहा है। अफसरों व बाबुओं की मिलीभ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 20 Jul 2014 01:40 AM (IST)
        
(News from Lalitpur, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें