ललितपुर

  • बालाबेहट में तालाब की खुदाई शुरू

            
    Updated on: Mon, 02 May 2016 12:50 AM (IST)

    बालाबेहट/ ललितपुर: भविष्य में जल संरक्षण के उद्देश्य से शुरू की गयी नई पहल के तहत बालाबेहट में विशालकाय तालाब बनाया जा रहा है। रविवार को मजदूर दिवस के मौके पर विधिवत रूप से तालाब खुदाई का काम शुरू हो गया। मनरेगा के तहत तालाब के निर्माण से निश्चित तौर पर जहाँ इस पिछड़े व पठारी क्षेत्र के जलस्तर में सुधार आयेगा, वहीं लोगों को भी इसका लाभ मिलेगा। शासन के निर्देश पर प्रत्येक ग्राम पंचायत में जल संरक्ष... और पढ़ें »

  • दुकान की शटर खोल कैमरा व नकदी चोरी

            
    Updated on: Mon, 02 May 2016 12:50 AM (IST)

    ललितपुर : थाना बार क्षेत्र में सक्रिय चोर ग्राम चिकलौआ स्थित दुकान की शटर खोलकर वीडियो कैमरा और नकदी चुरा ले गए। पुलिस ने अज्ञात चोरों के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत कर लिया है। ग्राम चिकलौटा निवासी दुकानदार अखिलेश कुमार सैनी पुत्र केशव दास ने पुलिस को तहरीर देकर आरोप लगाया कि अज्ञात चोर 26 अप्रैल को उसकी दुकान का शटर खोलकर 22 हजार रुपये कीमत का वीडियो कैमरा और 10 हजार रुपये नकद चुरा ले गए। पुलिस ने अज्... और पढ़ें »

  • तालाब निर्माण में लापरवाही क्षम्य नहीं : डीएम

            
    Updated on: Mon, 02 May 2016 12:49 AM (IST)

    ललितपुर ब्यूरो : जल संचयन और जल संरक्षण के लिये जिलाधिकारी डॉ. रूपेश कुमार द्वारा शुरू की गई अभिनव पहल का श्रीगणेश हो गया। रविवार से शुरू हुये तालाबों के निर्माण का जायजा लेने पहुचे जिलाधिकारी को ग्राम खुरा में तालाब की जगह बंधी का निर्माण होता मिला। इस पर नाराजगी जताते हुये बीडीओ और ग्राम पंचायत अधिकारी को जमकर फटकार लगाई। कई जगहों पर तालाब निर्माण होता मिला। जिलाधिकारी ने अफसरों को चेताया कि ताल... और पढ़ें »

  • ट्रैक्टर की टक्कर से बाइक सवार बहन, भाई घायल

            
    Updated on: Mon, 02 May 2016 12:49 AM (IST)

    ललितपुर: बिरधा अंतर्गत ग्राम बमरौला के निकट ट्रैक्टर की सामने से टक्कर लगने से बाइक पर सवार भाई व बहन घायल हो गए। घायलों को इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बिरधा निवासी रमाकान्त (25) पुत्र शोभाराम अपनी बहन मुस्कान (20) क ो पॉलिटेकनिक की प्रवेश परीक्षा दिलाकर मोटरसाइकिल पर तालबेहट से गाव की ओर वापस लौट रहा था। रास्ते में स्थित ग्राम बमरौला के निकट तेज गति से आ रहे ट्रैक्टर ने उसकी... और पढ़ें »

  • बरस रही आग, पारा पहुँचा 42 पर

            
    Updated on: Mon, 02 May 2016 12:47 AM (IST)

    महरौनी : मई का महीना शुरू होते ही आसमान का पारा 42 डिग्री तापमान पर पहुँच गया। प्रचण्ड गर्मी होने के कारण लोगों का घरों से बाहर आने का हौसला भी पस्त दिखाई दिया और लोग घरों में ही दुबके रहे। बाजारों में भीषण गर्मी होने से सन्नाटा छाया रहा और सड़को पर भी चढ़ते तापमान का असर दिखाई देने लगा है। मई का महीना शुरू होने से गर्मी ने अपने तेवर दिखाई देना शुरू कर दिया जिससे लोग बिल-बिला उठे। धूप की तलखी लोंगो... और पढ़ें »

  • बाइक सवार से लूटपाट, एक गिरफ्तार

            
    Updated on: Tue, 26 Apr 2016 01:09 AM (IST)

    ललितपुर: महरौनी अंतर्गत ग्राम कुम्हैड़ी में दो लोगों ने रास्ते ट्रैक्टर लगाकर एक बाइक सवार से लूटपाट की। पुलिस ने मामला पंजीकृत करके एक नामजद आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। महरौनी अंतर्गत ग्राम कुम्हैड़ी निवासी बल्लू पुत्र किशन खंगार का आरोप है कि 24 अप्रैल को अंजनी माता नहर के नजदीक वीरन सिंह एवं शिव मंगल सिंह निवासीगण ग्राम नैनवारा ने रास्ते में ट्रैक्टर लगाकर उसकी मोटरसाइकिल रोक ली तथा उसे धमका क... और पढ़ें »

  • अब बगैर मीटर के नहीं दिया जाएगा नया कनेक्शन

            
    Updated on: Tue, 26 Apr 2016 01:09 AM (IST)

    ललितपुर ब्यूरो : बिजली सप्लाई के लिए उपभोक्ताओं को अब मीटर लगवाने के बाद ही कनेक्शन मिल पाएगा। नियामक आयोग के निर्देश पर विद्युत विभाग ने अब नए कनेक्शन पर मीटर लगाना अनिवार्य कर दिया है। यदि अभियन्ता व कर्मचारी ऐसा नहीं करते है तो उपभोक्ता आला अधिकारियों से इसकी शिकायत करेंगे। नियामक आयोग ने बिजली चोरी रोकने के लिए पूर्व में दिए गए निर्देश को सख्ती से लागू करने को कहा है। जिसे देखते हुए जिले के सभ... और पढ़ें »

  • तालाब जीर्णाेद्धार योजना पर बुविसे ने उठाए सवाल

            
    Updated on: Tue, 26 Apr 2016 01:08 AM (IST)

    ललितपुर ब्यूरो : सूखाग्रस्त जिले के तालाब जीर्णाेद्धार योजना की पारदर्शिता पर बुन्देलखण्ड विकास सेना ने सवाल खड़े कर दिए है। आरोप है कि तालाब जीर्णाेद्धार कार्यक्रम में व्यापक पैमाने पर लापरवाही व भ्रष्टाचार हो रहा है। आक्रोश जताते हुए माँग की गई कि मामले की उच्च स्तरीय जाँच कराकर निष्पक्षता के साथ कार्य कराए जाएं। सूखा प्रभावित जिले की सिंचाई व्यवस्था सुदृढ़ करने के लिए जिले के 12 तालाब के जीर्णा... और पढ़ें »

  • कहीं बच्चे तो कहीं गुरुजी मिले गायब

            
    Updated on: Tue, 26 Apr 2016 01:07 AM (IST)

    ललितपुर ब्यूरो : परिषदीय प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों के शैक्षिक स्तर में सुधार के लिये बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा विद्यालयों के लगातार निरीक्षण किये जा रहे है। प्रभारी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने विकासखण्ड जखौरा के विद्यालयों का निरीक्षण किया। इस दौरान कहीं बच्चों की संख्या शून्य मिली, तो कहीं स्कूल में शिक्षक नहीं मिले। इसे गम्भीरता से लेते हुये कार्यवाही के निर्देश दिये गय... और पढ़ें »

  • बकाएदारों पर शिकंजा कस राजस्व वसूली में तेजी लाएं

            
    Updated on: Tue, 26 Apr 2016 01:07 AM (IST)

    ललितपुर ब्यूरो : पाँच लाख रुपये सालाना कारोबार करने वालों का पंजीयन कराने पर फोकस करो। करापचंना रोकने में तेजी लाओ और कामकाज का ढर्रा बदलो। अफसर खुद में सुधार लाएं, वरना कार्यवाही को तैयार रहे। किसी भी कीमत पर अनुशासनहीनता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। कुछ इसी तरह के निर्देश सोमवार को वाणिज्य कर ललितपुर का निरीक्षण करने आए ज्वाइण्ट कमिश्रन्र कार्यपालक एस.एस.मिश्रा ने दिए। उन्होंने बकाया चल रहे राजस्व को... और पढ़ें »

  • बूँदबूँद पानी को तरस रहे लोग

            
    Updated on: Mon, 25 Apr 2016 01:23 AM (IST)

    पानी, पानी, पानी..। जी हाँ, पूरे जनपद से यही आवाज आ रही है कि पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं मिल पा रहा है। अधिकांश हैण्डपंप खराब पड़े हैं या फिर उनका जल स्तर नीचे चला गया है। कुओं की स्थिति अब पहले जैसी नहीं रही है कि उसका पानी लोगों को नसीब हो पाये। कुओं का भी अस्तित्व धीरे धीरे समाप्त होता जा रहा है। एक-एक बाल्टी पानी के लिये लोगों को काफी लंबा सफर तय करना पड़ता है। नगर के 28 वॉर्डो में एक-दो व... और पढ़ें »

  • हैवी कनेक्शन के लिए अब नहीं भटकेंगे उपभोक्ता

            
    Updated on: Mon, 25 Apr 2016 01:23 AM (IST)

    एक सप्ताह के भीतर जारी करनी होगी एनओसी, सुरक्षा निदेशालय ने जारी किए आदेश प्रमुख सचिव ने भी निर्देश जारी कर उपभोक्ताओं को दी राहत ऐसा नहीं करते हैं तो विभाग बिना एनओसी के ही जोड़ देगा कनेक्शन ललितपुर ब्यूरो : हैवी कनेक्शन के लिए उपभोक्ताओं को परेशान नहीं होना होगा, न ही निदेशालय के चक्कर काटने होंगे। आवेदन के एक सप्ताह में निदेशालय के अधिकारी जाँच कर एनओसी देंगे। यदि वह ऐसा नहीं करते है तो विभा... और पढ़ें »

  • चलती बस से गिर कर क्लीनर की मौत

            
    Updated on: Mon, 25 Apr 2016 01:22 AM (IST)

    ललड़ मड़ावरा अंतर्गत ग्राम सतवासा के निकट बीती शाम एक क्लीनर की चलती बस से गिरकर मौत हो गई। ग्राम मदनपुर निवासी अवधेश रैकवार (22) पुत्र सल्ले पलक बस पर क्लीनर के रूप में काम करता था। शनिवार शाम वह ग्राम सतवासा के निकट चलती बस से गिरकर गम्भीर घायल हो गया, उसे इलाज के लिए जिला अस्पताल लाया गया, जहा डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।और पढ़ें »

  • चार को जुआ खेलते पकड़ा

            
    Updated on: Mon, 25 Apr 2016 01:21 AM (IST)

    ललितपुर: कोतवाली महरौनी की चौकी कुम्हैड़ी पुलिस ने कस्बे में छापेमारी करके मुसम्मी उर्फ अच्छेलाल कुशवाहा, कमल निवासीगण ग्राम नैनवारा, मुन्नीलाल एवं बिन्टू को जुआ खेलते पकड़ लिया। जुए के फड़ से ताश के पत्तों के साथ नकदी भी बरामद की गई। आरोपियों के खिलाफ जुआ अधिनियम के अंतर्गत कार्रवाई की गई।और पढ़ें »

  • 5 कँुओं से बुझायी जायेगी नगरवासियों की प्यास

            
    Updated on: Sat, 23 Apr 2016 12:43 AM (IST)

    ललितपुर ब्यूरो : नगर में पेयजल समस्या से निपटने को नगर पालिका परिषद ने योजना तैयार कर ली है। राहगीरों की प्यास बुझाने के लिए जहाँ प्रमुख 18 स्थलों पर सार्वजनिक प्याऊ का संचालन किया जा रहा है। वहीं नगरवासियों की प्यास बुझाने के लिए पाच कुओं से पेयजलापूर्ति का निर्णय लिया गया है। संतोषजनक बात यह है कि सफाई के दौरान इन कुँओं में जलस्तर ठीक पाया गया है। बेजुबान जानवरों का गला तर करने के लिए पानी की टक... और पढ़ें »

  • अधेड़ की मौत के मामले में ट्रैक्टर चालक पर मुकदमा

            
    Updated on: Sat, 23 Apr 2016 12:42 AM (IST)

    ललितपुर : जखौरा थाना पुलिस ने ट्रैक्टर दुर्घटना में अधेड़ की मौत के मामले में ट्रैक्टर चालक के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत करके जाच शुरू कर दी है। थाना जखौरा अंतर्गत ग्राम पिपरा निवासी त्रिलोक पुत्र बैजनाथ का आरोप है कि टै्रक्टर (यूपी 94एम 3590) के चालक भरत लोधी निवासी ग्राम बडे़रा चक थाना चंदेरी जिला अशोकनगर मध्य प्रदेश ने 12 अप्रैल को ग्राम जमौरा प्रतीक्षालय के निकट तेजी व लापरवाही से ट्रैक्टर चलाते हु... और पढ़ें »

  • बाँसी-बार व जखौरा क्षेत्र की आज सप्लाई रहेगी बन्द

            
    Updated on: Sat, 23 Apr 2016 12:42 AM (IST)

    ललितपुर ब्यूरो : पिछले कई दिनों से खराब चल रहीं बाँसी बिजली घर की वीसीबी आज शनिवार को बदली जाएंगी। जिसके चलते यहाँ से संचालित बाँसी, बार व जखौरा फीडर से जुड़े गाँवों की सप्लाई पूरे दिन बन्द रहेगी। ऐसे में सैकड़ो गाँव के लोगों को आज बगैर बिजली के परेशानी जरूर होगी, लेकिन आगे न केवल यहाँ ट्रिपिंग व्यवस्था में सुधार होगा, बल्कि बिजली में भी सुधार होगा। जर्जर लाइनों व पुरानी तकनीकि के चलते जनपद की विद... और पढ़ें »

  • अगाध श्रद्धा व हर्षोल्लास के साथ मनायी गयी हनुमान जयन्ती

            
    Updated on: Sat, 23 Apr 2016 12:42 AM (IST)

    ललितपुर ब्यूरो : कलयुग की जाग्रत शक्ति पवन पुत्र हनुमान की जयन्ती पूरे जनपद में अगाध श्रद्धा व उत्साह के साथ मनायी गयी। इस मौके पर जगह-जगह धार्मिक कार्यक्रमों की धूम मची रही। शहर के विभिन्न मन्दिरों में भगवान हनुमान का भव्य व अभिनव श्रगार किया गया था। सायंकाल तुवन मन्दिर से भव्य व आकर्षक शोभायात्रा निकाली गयी। आस्था के इस महाकुम्भ में मौजूद हजारों लोगों ने भाग लेकर धर्मलाभ लिया। इस मौके पर विभिन्न... और पढ़ें »

  • राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष कल आयेंगे

            
    Updated on: Thu, 21 Apr 2016 01:26 AM (IST)

    ललितपुर : राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष राम आसरे विश्वकर्मा 22 अपै्रल को दोपहर 12 बजे ललितपुर आयेंगे। वह अपराह्न 1 बजे पिछड़े वर्ग के लिये राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के संबंध में समीक्षा बैठक लेंगे। सायंकाल 6 बजे स्थानीय सामूहिक वैवाहिक कार्यक्रम में शामिल होंगे। वह रात्रि 12 बजे लखनऊ के लिये प्रस्थान करेगे। यह जानकारी प्रभारी अधिकारी वीआइपी रमेशचन्द्र ने दी। और पढ़ें »

  • कुम्भ जा रहे वृद्ध की ट्रेन से कट कर मौत

            
    Updated on: Thu, 21 Apr 2016 01:25 AM (IST)

    ललितपुर: रेलवे स्टेशन प्लैटफॉर्म पर बीती रात कुम्भ जाने के लिए घर से निकले वृद्ध की उज्जौनी एक्सप्रेस से कटकर मौत हो गई। थाना पूराकला अंतर्गत ग्राम नत्थीखेड़ा निवासी दुरजू (60) मंगलवार शाम उज्जौन में आयोजित कुम्भ में सम्मिलित होने के लिए अपने गाव से निकला था। बुधवार सुबह उसका शव रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म नम्बर एक नजदीक पटरियों पर पड़ा पाया गया। स्टेशन अधीक्षक से घटना की सूचना पाकर जीआरपी ने पड़ताल शुरू... और पढ़ें »

(News from Lalitpur, Uttar-pradesh)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें