Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 02,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

हमीरपुर

बेमौसम बारिश से किसानों को झटका

हमीरपुर: पिछले 12 घंटों से हो रही झमाझम बारिश ने किसानों की फसलों को बुरी तरह से तबाह कर दिया है। बेमौसम इस बरसात से यहां का किसान बुरी तरह कराह उठा है। सुमेरपुर संवाद सहयोगी: रविवार की तड़के चार बजे शुरु हुई बारिश का सिलसिला शाम तक निरंतर जारी था। पिछले 12 घंटों की इस बारिश ने किसानों की लहलहा रही फसलों को बुरी तरह तबाह कर दिया है। तेज बारिश के कारण मसूर, मटर, गेहू की फसलें पूरे क्षेत्र में जमीं... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 06:41 PM (IST)
        

अस्पताल परिसर में भरा पानी

राठ, संवाद सहयोगी: मौसम में अचानक आये बदलाव से सर्दी का सितम और बढ़ गया। रविवार को दिन भर रिमझिम बारिश होने से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। देर शाम तक बारिश जारी रही। बीते दिनों में सूर्य की गर्मी से सर्दी लगभग गायब सी हो गयी थी। लेकिन शनिवार की शाम बादलों की गड़गड़ाहट के बीच बारिश होने से मौसम में अचानक बदलाव आ गया है। शनिवार देर रात से हो रही रिमझिम बारिश रविवार शाम तक होती रही। दिन भर रिमझिम... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 06:26 PM (IST)
        

'रोजगार कम, बेरोजगार ज्यादा'

हमीरपुर जागरण संवाददाता : राठ क्षेत्र के गोहनी गांव में जिला विज्ञान क्लब के तत्वाधान में युवक एवं युवतियों के लिए रोजगार से संबंधित जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि मुख्य विकास अधिकारी अवधेश बहादुर सिंह ने जनसंख्या वृद्धि को विकास कम होने तथा बेरोजगारी अधिक होने का कारण बताया। विज्ञान प्रौद्योगिकी मिशन उ.प्र. शासन द्वारा आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीडीओ ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 06:13 PM (IST)
        

विवाद में चली गोली, महिला की मौत

मौदहा,संवाद सहयोगी: थाना बिंवार के ग्राम छोटी बांधुर में दो सगे भाईयों में शराब पीने के बाद विवाद हो गया। इस दौरान गाली-गलौज के साथ फायरिंग होने लगी। इसमें एक महिला की मौत हो गई तथा दो सगे भाई-बहन घायल हो गए। उन्हें बिंवार में प्राथमिक उपचार के बाद सदर अस्पताल के लिए रेफर कर दिया। मौके पर पहुंची पुलिस ने आरोपी दोनों भाईयों को अवैध तमंचा सहित गिरफ्तार कर लिया। थाना बिंवार के ग्राम बांधुर में रविवा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 06:09 PM (IST)
        

बर्बाद फसल देख किसान की सदमे से मौत

भरुआ सुमेरपुर,(हमीरपुर) संवाद सहयोगी: बेमौसम बरसात से खराब हुई फसल को देखकर क्षेत्र के परेहटा गांव में एक वृद्ध किसान ने खेतों से लौट कर घर आने पर दम तोड़ दिया। इससे परिवार में कोहराम गच गया। मृतक किसानों की एक जवान बेटी शादी योग्य घर में बैठी है। वहीं उसके ऊपर हजारों रुपए का बैंक का कर्ज भी बकाया है। परेहटा निवासी राजा भइया तिवारी 68 बरसात होने पर खेतों में खड़ी फसल को देखने गया था। बरसात से खेतों... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 06:03 PM (IST)
        

भारी वर्षा से सूखे किसान

हमीरपुर जागरण संवाददाता: बेमौसम क्यों बरसा पानी, मौसम की ये कैसी मनमानी। बुंदेलखंड के किसान का दुर्भाग्य कहें या मौसम का कहर। पिछले दशक से यहां के अन्नदाता कहे जाने वाले किसान कभी फसल बोने के पहले सूखा, तो कभी ओलों वृष्टि से तबाह हो जाते हैं। इस समय जह फसल पकी खड़ी थी तो आसमान से मुसीबत बरसने लगी। शनिवार की देर रात से लगातार हो रही बारिश ने चारो ओर किसानों को चिंता में डुबो दिया। सुबह आठ बजे तक म... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 06:01 PM (IST)
        

झूले में झूल रही युवती गिरी

मौदहा,संवाद सहयोगी: थाना कोतवाली के ग्राम कम्हरिया में बाबा निजामी के उर्स में सम्मलित होने आई एक युवती मेला के झूले में झूलते समय टकरा कर गंभीर हालत में घायल हो गई। हालत गंभीर होने के चलते उसे कानपुर रेफर कर दिया गया है। ग्राम कम्हरिया में बाजा निजामी के चल रहे प्रसिद्ध उर्स मेले में दर्शन करने आई रानी बानों 22 पुत्री जमीन थाना सरीला के ग्राम ममना निवासनी उस समय गंभीर रूप से घायल हो गई, जब वह मे... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 05:51 PM (IST)
        

फसलों की बर्बादी ने बिखेरे परिवार

हमीरपुर जागरण संवाददाता: पिछले एक साल के अंदर हमीरपुर जिले में आठ किसानों ने फसलों के खराब होने पर अपने जान दे दी। इन मामलों को भाकियू ने ऊपर तक पहुंचाया लेकिन कार्रवाई के नाम पर पीड़ित परिवारों को कुछ नहीं मिल सका। 1- भारत सिंह (25) निवासी बिलगांव, 10 जून, 2014 को जान दे दी। 2- हरीराम (62) राठ तहसील के वर्धा निवासी ने 18 जून 2014 को जान दे दी थी। 3- अमृतलाल (24) पांच मई 2014 सरीला के पवई गां... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 05:49 PM (IST)
        

मेहनत भी नहीं संवार सकी किस्मत

मौदहा,संवाद सहयोगी: थाना बिंवार क्षेत्र के ग्राम कुनेहटा के किसान इंद्रजीत एक लघु किसान था। गरीबी व कर्ज से तंग आकर वह लगातार परेशान रहता था। इन्हीं हालातों ने उसकी जान ले ली। ग्राम कुनेहटा निवासी यह किसान दो तरह की मार झेल रहा है। एक फसल पानी के कम वर्ष व असमय अतिवृष्टि से उपज में भारी कमी। जंगल क्षेत्र के पास में होने के कारण जंगली जानवरों अन्ना पशुओं की धमा चौकड़ी से किसान को रातों खेतों रखवाल... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 05:46 PM (IST)
        

लोकतंत्र सेनानियों ने गिनाई समस्या

मौदहा,संवाद सहयोगी: लोकतंत्र सेनानी अनेक सामाजिक समस्याओं को मुद्दा बनकर संघर्ष करेंगे। उपरोक्त निर्णय लोकतंत्र सेनानी कल्याण परिषद की हरि शरणम, मौदहा में संपन्न हुई बैठक में लिया गया। बैठक में सम्मान राशि बढ़ा कर 10 हजार किए जाने हेतु प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव व सपा मुखिया मुलायम सिंह को आभार सहित धन्यवाद का प्रस्ताव सर्वसम्मत से पारित किया गया। सेनानियों ने अनेक प्रस्ताव पारित कर प्रधान... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 05:22 PM (IST)
        

बारिश ने बढ़ाई मुसीबत

हमीरपुर जागरण संवाददाता: बारिश ने किसान की समस्या तो बढ़ाई ही है साथ ही रास्ते भी कीचड़ से भर गए। बस स्टाप के पास रास्ता खराब होने से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। दो दिन तक लगातार बारिश ने मौसम भी सर्द कर दिया है। शनिवार देर रात से हो रही बारिश ने क्षेत्र के किसानों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। वहीं कई गांवों की नालियों तथा रास्ते के कीचड़ ने गांव के विकास व सफाई कमियों की पोल खोल कर रख दी... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 05:20 PM (IST)
        

बारिश ) तिलहन, दलहन पर 'बरसी आफत'

हमीरपुर, जागरण संवाददाता: इस बार शुरुआत में मौसम ने किसानों को जितना खुश कर दिया था अब लगता है उसकी भरपाई करने पर तुला है। लगातार हो रही बारिश से तिलहन और दलहन की पकी खड़ी फसलों के लिए यह बारिश किसी आफत से कम नहीं दिखती। बारिश के साथ हवा चलने से गेहूं की जयशंकर की सरसों की फसल लहलहा रही थी, उम्मीद थी कि इस बार बढि़या फसलों से सारी मुसीबत खत्म हो जाएगी। अब इस बारिश को देखकर लगता है कि फसल घर तक आन... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 04:27 PM (IST)
        

नशे से तौबा कर संवारें जीवन

हमीरपुर जागरण संवाददाता: मां की आरती के साथ भक्तों ने नशा से तौबा करने का संदेश लोगों को दिया। महा आरती के दौरान महिलाओं ने देवी मां की आरती उतारने के साथ भजन कीर्तन गाए। माह के प्रथम रविवार को होने वाली महा आरती के कार्यक्रम में मां भगवती मानव कल्याण संगठन की ओर से काफी भक्त एकत्र हुए। कार्यक्रम का आयोजन शहर के पातालेश्वर मंदिर में हुआ। सुबह सबसे पहले मां के जयकारों के साथ भजन कीर्तन आयोजित किए... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 01 Mar 2015 04:23 PM (IST)
        

किशोर के साथ कुकर्म

उरई, जागरण संवाददाता : एक बारात में आये किशोर को शराब पिलाकर गांव के ही एक युवक ने उसके साथ कुकर्म कर डाला। पीड़ित किशोर के पिता ने आरोपी के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराने के लिए माधौगढ़ थाने में तहरीर दी, लेकिन पुलिस ने अभी तक मुकदमा दर्ज नहीं किया है। बताया जाता है कि माधौगढ़ से एक बारात जालौन आयी थी। विवाह घर में शादी समारोह का आयोजन था। बारात में आये 17 साल के एक किशोर को उसके गांव के ही एक व्यक्ति... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Feb 2015 07:45 PM (IST)
        

होली में रखें शांति, न हो रंग में भंग

राठ, संवाद सहयोगी: होली पर्व को हर्षोल्लास के साथ मनाये और अराजकतत्वों पर पुलिस निगाहें रखेगी। होली हम सभी का त्यौहार है इसमें शान्ति व्यवस्था बनाये रखे और पुलिस आप लोगों के साथ है, अराजकतत्वों के खिलाफ पुलिस कड़ाई से पेश आयेगी। यह बात होली पर्व पर कोतवाली परिसर में आयोजित हुयी पीस कमिटि की बैठक में कस्बे के नागरिकों और ग्राम प्रधानों से एसडीएम राम अक्षयवर सिंह ने कही। उन्होंने पर्व के दिन डीजे पर... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Feb 2015 07:17 PM (IST)
        

सड़क पर विवाद, रुका कार्य

राठ, संवाद सहयोगी: कस्बे के विकास के लिए आया धन सही सलामत सड़कों पर ही उड़ाया जा रहा है। फिर भी उच्चाधिकारियों को इसकी सुधि नही है। राठ कस्बे के विकास के वादों पर उम्मीद की झलक हवा में ही तैर रही है। इधर सही सलामत सड़क को तोड़कर दुबारा कराये जा रहे निर्माण को एसडीएम के आदेश पर नगरपालिका अधिकारियों ने रोक दिया है। वैसे तो कस्बे की एक एक गली चकाचक है, बस जरूरत है सफाई व्यवस्था की। लेकिन शायद राठ क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Feb 2015 07:16 PM (IST)
        

बादलों से बढ़ी चिंता

भरुआसुमेरपुर,संवाद सहयोगी: फसलें जब फल देने को हैं तो बादल एक बार फिर किसान को डरा रहे हैं। आए बदलाव से किसानों के चेहरे मुरझा गए हैं। यदि अब पानी के साथ कहीं ओले गिरे तो खेतों में लहलहा रही फसलों में नुकसान होना तय है। मौसम बदलाव पिछले दो दिनों से दिख रहा है। बादलों के आने-जाने का दौर लगातार जारी है। शनिवार को उसमें इजाफा हुआ है। इसके इजाफा होते ही किसान सहम गया है। क्षेत्र के किसान राम किशोर स... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Feb 2015 07:14 PM (IST)
        

बाइकों की भिड़ंत में महिला की मौत

राठ, संवाद सहयोगी: शुक्रवार की शाम राठ-जलालपुर मार्ग पर दो बाइकों की सीधी टक्कर हो गयी। टक्कर में एक महिला की मौके पर ही मौत हो गयी। एक मासूम सहित चार लोग घायल हो गये हैं। जिन्हें राहगीरों ने सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया। जहां एक युवक की हालत नाजुक होने पर डाक्टरों ने उसे झांसी रेफर कर दिया है। थाना जलालपुर के बरहारा गांव निवासी गोरेलाल (26) पुत्र भगवानदास राजपूत अपनी 24 वर्षीय पत्नी अंगूरी,म... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Feb 2015 07:08 PM (IST)
        

आक्रोशित व्यापारियों ने घेरा थाना

भरुआसुमेरपुर,संवाद सहयोगी: नगर में चोरियां होने का सिलसिला थम नहीं रहा है। उनका खुलासा न होने पर व्यापारियों का गुस्सा फूट पड़ा। पुलिस की शिथिलता से नाराज व्यापारियों ने थाने का घेराव किया। दो दिन के अंदर चोरियों का खुलासा करने की मांग की है। कार्रवाई न होने पर जिला मुख्यालय में धरना प्रदर्शन की चेतावनी भी दी। सुमेरपुर पुलिस की सुस्त गश्त व्यवस्था का लाभ उठाकर चोर घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं। पहले ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Feb 2015 06:48 PM (IST)
        

दो मार्च तक पूरा करें अधूरा कार्य

मौदहा,संवाद सहयोगी: केंद्र सरकार की ओर से चल रही राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम में हर परिवार की हिस्सेदारी सुनिश्चित कर लें। इस कार्य में लगाए गए लोगों को घर-घर जाकर आवश्यक दस्तावेजों को एकत्रित करने का काम समय सीमा में करना है। तभी केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना का लाभ आम आदमियों को मिलेगा। उक्त आदेश राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम की कस्बे के कृषि उत्पादन मंडी समिति में आयोजित समीक... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 28 Feb 2015 06:44 PM (IST)
        
(News from Hamirpur-up, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें