Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
November 28,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

हमीरपुर

हत्या के आरोपी सिपाही को उम्रकैद

हमीरपुर जागरण संवाददाता: गुरुवार को जिला जज सुशीला सिंह की अदालत ने हत्या के एक मामले में आरोपी सिपाही को उम्रकैद की सजा सुनाई। आरोपी सिपाही ने दो फरवरी 2008 को थाना परिसर में एक सिपाही की पत्‍‌नी की गोली मारकर हत्या कर दी थी। शासकीय अधिवक्ता वीरेंद्र सिंह यादव ने बताया कि फतेहपुर के थाना चांदपुर के गांव मवईधाम निवासी रामकिशोर पुलिस में सिपाही है और थाना चिकासी में तैनात था। घटना के समय उसकी तैना... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 10:53 PM (IST)
        

गृह कलह से परेशान होकर वृद्धा ने जान दी

हमीरपुर जागरण संवाददाता: सदर कोतवाली क्षेत्र के सहजना निवासी कुसमा (65) ने आग लगा ली। उसे गंभीर हालत में सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया। यहां इलाज के दौरान गुरुवार को मौत हो गई। पड़ोसियों के अनुसार गृह कलह से परेशान होकर वृद्धा ने बुधवार को जब घर पर कोई नहीं था स्वयं को आग लगा ली। आग लगने पर वृद्धा की चीख पुकार सुन आसपास के लोग दौड़े। उसे किसी तरह आग से बचाने की कोशिश की। इसके बाद उसे सदर अस्पत... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 08:59 PM (IST)
        

वनों की कटान से लुप्त हो रहे वन्य जीव

राठ, संवाद सहयोगी: राठ व सरीला क्षेत्र के जंगलों में पाये जाने वाले जानवरों की कई प्रजातियां जंगलों की कटान तथा प्राकृतिक परवेश के बदलने से लुप्त प्राय हो गयी। पहले कभी मझगवां, जलालपुर,भेडी और रौंरौ के जंगलों में बिजली जाति के तेंदु,चीता,शेर,लकड़बग्घा,सेही,बारह सिंगा,हिरन,अजगर पाये जाते थे। परन्तु वनों की अंधाधुंध कटाव के चलते बिजली जाति के जानवर करीब दो दशक से नही देखे गये। यहीं हाल बारह सिंगा व ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 08:59 PM (IST)
        

पलेवा न होने से किसान परेशान

भरुआ, सुमेरपुर, संवाद सहयोगी : जिलाधिकारी को सौंपे गए ज्ञापन के बाद भी मौदहा बांध की सुमेरपुर ब्रांच में पानी नहीं छोड़ा जा सका है। इससे क्षेत्र के दर्जनों गांवों के किसान पलेवा के लिए इंतजार कर रहे हैं। किसानों ने एक सप्ताह पहले मौदहा बांधी की सुमेरपुर ब्रांच में पानी छोड़े जाने की मांग की थी। इसी तरह बिदोखर पुरई के ग्राम प्रधान के नेतृत्व में भी किसानों ने जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपकर पानी दिलाने... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 08:59 PM (IST)
        

सदस्यता अभियान के लिए सौंपी जिम्मेदारी

भरुआसुमेरपुर, संवाद सहयोगी : ठडे़श्वरी सरस्वती विद्या मंदिर में आयोजित बैठक में पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष जयकरन सिंह मौदहा ने कहा कि सदस्यता अभियान में लक्ष्य हासिल करने वाले पदाधिकारियों व कार्यकर्ता ही आगे बढ़ पाएंगे। इसलिए इस सुनहरे अवसर को हाथ से न जाने दिया जाए। मौदहा नगर पालिका चेयरमैन प्रतिनिधि बाल्मीकि गोस्वामी ने सदस्यता अभियान के लिए मतदाता सूची के आधार पर डोर टू डोर संपर्क करने का सुझाव ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 08:59 PM (IST)
        

अवैध रूप से हो रहा मौरंग खनन

कुरारा, संवाद सूत्र : थानाक्षेत्र के इंद्रपुरी गांव में बेतवा नदी में खुलेआम मौरंग खनन किया जा रहा है। पट्टा धारक द्वारा मौरंग खनन क्षेत्र में सीमाकंन चिन्ह नहीं लगाया जा रहा है। वहीं शासन स्तर पर इनकी जांच भी नहीं कराई जा रही है। उच्च न्यायालय के आदेश के बाद भी थानाक्षेत्र के बेरी गांव के मजरा इंद्रपुरी गांव में बेतवा नदी से खुलेआम मौरंग खनन किया जा रहा है। वहीं पट्टा धारक द्वारा द्वारा खनन क्ष... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 27 Nov 2014 08:59 PM (IST)
        

गेहूं की फसल खराब देख किसान ने जान दी

-दो साल से खेती में हो रहा था घाटा, 18 बीघा है जमीन राठ, (हमीरपुर) संवाद सहयोगी: बदहाल बुंदेलखंड में अब एक और किसान ने घर में सल्फास खाकर आत्महत्या कर ली। दो साल से खेती में घाटा सहते आ रहे राठ क्षेत्र के टूका गांव के अमरचंद्र की हिम्मत इस बार खेत में गेहूं की फसल खराब देखकर टूट गई। चचेरे भाई छन्नू लाल ने बताया कि अमरचंद्र (52 वर्ष) फायदा कमाने के लिए अपनी 18 बीघा कृषि योग्य भूमि में विभिन्न फस... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 07:52 PM (IST)
        

छात्र-छात्राओं ने दिखाया दमखम

मौदहा संवाद सहयोगी : कस्बा के गांधी इंटर कालेज में दो दिवसीय खेलकूद प्रतियोगिता युवा कल्याण व प्रादेशिक दल मौदहा द्वारा आयोजन किया गया है। जिसमें विविध खेलकूद में क्षेत्र के छात्र-छात्राओं ने भाग लेकर जीत हासिल की। कस्बे के गांधी इंटर कालेज में युवा कल्याण एवं विकास दल द्वारा आयोजित खेलकूद प्रतियोगिता में मंगलवार अंतिम दिन बालीवाल प्रतियोगिता में इचौली व मौदहा के बीच हुए। जिसमें इचौली की टीम प्र... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 06:20 PM (IST)
        

तेज साउंड बजाने से मना करने पर पीटा

मौदहा, संवाद सहयोगी : मौदहा के सब्जी मंडी के पास तेज साउंड बजा रहे व्यक्ति को दुकानदार ने मना किया। उस व्यक्ति ने बात सुनने के बजाय उल्टे दुकानदार को गाली-गलौज कर मार पीट दिया। नगर के श्यामलाल सोनी के पुत्र महेश्वरीदीन की घड़ी रिपेयरिंग की दुकान सब्जी मंडी के पास है। उसकी दुकान के सामने बने एक मंदिर में नगर का ही श्याम सुंदर नामदेव तेज धुन का साउंड बजा रहा था। जिसपर श्यामलाल ने विरोध किया तो श्याम... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 06:20 PM (IST)
        

'पढ़ो परदेश' भरो 'नई उड़ान'

हमीरपुर जागरण संवाददाता: फातिमा का विदेश जाकर पढ़ने का सपना अब पूरा हो सकेगा। वह अपने अब्बू और अम्मी के सपनों को नई उड़ान दे सकेगी। अल्पसंख्यक कल्याण मंत्रालय ने अल्पसंख्यक समुदाय के छात्र -छात्राओं के लिए दो नई योजनाओं की सौगात दी है। पढ़ो परदेश योजना के तहत विदेश में उच्च शिक्षा के लिए दाखिला लेने वाले छात्र- छात्राओं को लाभ दिया जाएगा। जब कि नई उड़ान योजना का लाभ आईएएस, पीसीएस जैसी परीक्षाएं पास ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 06:20 PM (IST)
        

आवास आवंटन मे हो रही धाधली

हमीरपुर जागरण संवाददाता : कुरारा ब्लाक के भटपुरा गांव के ग्रामीणों ने एडीएम से शिकायत कि है कि ग्राम प्रधान व सचिव मिलकर आवास आवंटन में धांधली कर रहे हैं। सूची में पात्रों का नाम ही नहीं है। गांव के निवासी रघुबीर, ओमबाबू, जयपाल, बरदानी, शिव नरायण सुसीला देवी, उमा देवी, रज्जो, विमला आदि ने बताया कि लोहिया गांव भटपुरा में गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वालों को पात्रता सूची में नहीं रखा है। प्र... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 05:21 PM (IST)
        

अनशन पर बैठी महिला की कोई नहीं ले रहा सुधि

हमीरपुर जागरण संवाददाता : बिंवार थाना के गांव पाटनपुर की दलित महिला एक सप्ताह से कलेक्ट्रेट के गोल चबूतरे में बैठकर अनशन कर रही है लेकिन उसकी सुध लेने अभी तक कोई अधिकारी नहीं पहुंचा है। महिला ने मुख्यमंत्री, महिला आयोग, पुलिस उप महा निरीक्षक बांदा को फैक्स कर शिकायत की है। दलित महिला के घर में विगत फरवरी माह में गांव के दबंग लोगो ने घुस कर मार पीट किया था जिसकी शिकायत थाने में दी थी लेकिन पुलिस ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 05:20 PM (IST)
        

घर में घुस कर महिला से अभद्रता

हमीरपुर जागरण संवाददाता: थाना सुमेरपुर के गांव मुण्डेरा में गांव के एक युवक ने रात को घर में घुस कर महिला से अभद्रता की महिला के शोर मचाने पर युवक ने मार पीट कर के भाग गया। थाने में शिकायत के बाद भी पुलिस ने आरोपी युवक को नहीं पकड़ा। पीड़िता ने पुलिस अधीक्षक से न्याय की गुहार लगाई है। प्रार्थी ने कप्तान से गुहार लगाई है कि उसके के घर में गांव का ही सुरेश पुत्र रामकिशोर विगत 20 नवम्बर की रात को कूद... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 05:17 PM (IST)
        

गेहूं की फसल खराब देख किसान ने जान दी

राठ, (हमीरपुर) संवाद सहयोगी: राठ कोतवाली क्षेत्र के ग्राम टूका निवासी किसान अमरचन्द्र ने मंगलवार को गेहूं की फसल अच्छी नहीं होने से परेशान होकर सल्फास खाकर जान दे दी। घटना के समय पत्नी किसी काम से गई हुई थी और बच्चे अपने काम में व्यस्त थे। मृतक के चचेरे भाई छन्नू लाल ने बताया कि अमरचन्द्र (52 वर्ष) अपनी 18 बीघा कृषि योग्य भूमि में विभिन्न फसलें उपजाता रहा है। बीते दो सालों से उसे खेती में घाटा ह... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 05:14 PM (IST)
        

दुष्कर्म के प्रयास पर पांच साल की कैद

हमीरपुर जागरण संवाददाता: दुष्कर्म के प्रयास करने पर एक आरोपी को कोर्ट ने पांच साल की कैद और पांच हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया। घटना 2012 की है। पीड़िता आरोपी के घर उसे किसी काम से बुलाने गई थी। तभी उसने बच्ची को घर में बंद कर दुष्कर्म का प्रयास किया था। मामले की तहरीर बच्ची के पिता ने जलालपुर थाने में दर्ज कराई थी। घटना 19 जुलाई 2012 की है। नौ साल की बच्ची किसी काम से कल्लू को बुलाने उसके घर ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 01:06 AM (IST)
        

जहरीला पदार्थ खिलाकर हत्या का आरोप

बिवांर संवाद सूत्र : रात के समय जहरीला पदार्थ खा लेने से युवक की चिकित्सालय में इलाज के दौरान मौत हो गई। पत्‍‌नी ने ससुराली जनों पर पति को जहरीला पदार्थ खिलाकर मार डालने की तहरीर थाना बिवांर में दी है। बिवांर थाना क्षेत्र के महेरा गांव निवासी रामखिलावन पुत्र गजराज की शादी सोलह साल पहले जनपद महोबा के चरखारी थाना के अस्तौन गांव में ओंमवती क साथ हुई थी। जिसके दो पुत्रियां भी हैं। महिला ने बताया क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 01:06 AM (IST)
        

प्रधान के खिलाफ लामबंद हुए ग्रामीण

कुरारा, संवाद सूत्र: कुरारा विकासखंड की ग्राम पंचायत डामर में ग्राम प्रधान द्वारा विकास कार्यो में की गई धांधली व सरकारी योजनाओं के धन का दुरुपयोग कर ग्रामीणों ने शिकायत की है। साथ ही आरोप लगाया कि कर्मचारियों से अभद्रता कर दबंगों के बल पर ग्रामीणों को बरगलाया जा रहा है। ग्राम डामर की प्रधान शांती देवी कुशवाहा के पुत्र संजय कुशवाहा द्वारा ग्राम पंचायत में जमकर धांधली किए जाने की शिकायत ग्रामीणों... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 01:06 AM (IST)
        

महाविद्यालय में लगे सीसी टीवी कैमरे

खड़ेली लोधन, संवाद सूत्र : बुंदेलखंड विश्वविद्यालय झांसी की वार्षिक परीक्षा को स्वच्छता एवं नकल विहीन संपन्न कराए जाने के लिए महाविद्यालयों में सीसी टीवी कैमरे लगाए गए हैं। कस्बा बिंवार स्थित हीरानंद महाविद्यालय के प्राचार्य डा.केएन चतुर्वेदी ने जानकारी देते हुए बताया कि बुंदेलखंड विश्वविद्यालय झांसी के कुल सचिव अखिलेश चंद्र द्वारा प्राप्त आदेशानुसार हीरानंद महाविद्यालय में 18 सीसी टीवी कैमरे लगा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 01:06 AM (IST)
        

स्कूलों के मिड-डे मील से पौष्टिकता गायब

हमीरपुर, जागरण संवाददाता: दाल में पीला पानी तो है लेकिन दाल का दाना तलाशने पर भी नहीं मिलेगा। तहरी के नाम पर पीले चावल हैं। अरे एक स्कूल ने तो गजब कर दिया, दो लीटर के भगोने में तेंतीस बच्चों का भोजन बन रहा है। कुल मिलाकर बच्चों का पेट भरने के नाम पर खानापूरी होती दिखी। साथ ही पौष्टिकता का भोजन में कहीं नजारा देखने को नहीं मिला। समय दोपहर 11: 40- स्थान कन्या पाठ शाला रहुनियां में इंचार्ज मीरा दे... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 01:06 AM (IST)
        

अस्पताल की वायरिंग जली, लौटे मरीज

सुमेरपुर, संवाद सहयोगी : नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में हाई वोल्टेज की वजह से वायरिंग जल गई। जिससे वहां अंधेरा छा गया। अस्पताल आए मरीज वापस लौट गए। जो मरीज इलाज करा रहे थे, वह परेशान हो बाहर निकल आए। बिजली के अभाव में मंगलवार को आयोजित किए गए नसबंदी शिविर में आई तमाम महिलाओं का रजिस्ट्रेशन होने के बाद भी आपरेशन नहीं हो सके। शिविर से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी भी नदारत थे। क्षेत्र क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 26 Nov 2014 01:06 AM (IST)
        
(News from Hamirpur-up, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें