Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 02,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

बांदा

कहीं मानक से ज्यादा, कहीं एक ही शिक्षक

बांदा, जागरण संवाददाता : जिले के बेसिक शिक्षा विभाग में सरकारी गौरखधंधे के किस्से किसी से छिपे नहीं है। फिर चाहे मामला शिक्षकों की नियुक्ति में हेरफेर का हो या फिर उनकी तैनाती का। खुद आंकड़ें बोल रहे हैं विभाग के अधिकारियों ने अपने व्यक्तिगत स्वार्थ के लिए कैसे मानको की धज्जियां उड़ा रखीं हैं। सरकारी मानक के अनुसार 40 बच्चों पर एक शिक्षक की नियुक्ति की जाती है। वहीं बीआरसी बड़ोखर व महुआ के तमाम विद... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:12 AM (IST)
        

नई तकनीक से अपराधों पर लगेगी लगाम- आईजी

बांदा, जागरण संवाददाता : पुरानी पुलिसिंग में नई तकनीक, इस रणनीति के साथ बुंदेलखंड में अपराधों पर लगाम कसी जाएगी। पुलिस कागजी कार्रवाईयों में खुद को दुरुस्त करते हुए तकनीक का सहारा लेगी और अपराधियों पर ऐसी कारगर कार्रवाई करेगी कि वे बच नहीं पाएंगे। ये कहना है इलाहाबाद जोन के पुलिस महानिरीक्षक दलजीत सिंह चौधरी का। बांदा के एसपी रह चुके श्री चौधरी लगभग सवा सात साल बाद दोबारा जोन के आईजी का पदभार संभा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:12 AM (IST)
        

ठेकेदार का ट्रेन से कटा शव बरामद

बांदा, जागरण संवददाता : संदिग्ध परिस्थितियों में लेवर ठेकेदार का ट्रेन से कटा शव बरामद हुआ। परिजनों ने जेब में पड़ा चालीस हजार रुपए गायब होने का आरोप लगाया है। ग्रामीण शव की स्थिति देखकर खुदकुशी करने की आंशका जाहिर कर रहे हैं। शव का पोस्टमार्टम कराया गया है। गिरवां थाना क्षेत्र के ग्राम महुआ निवासी मुन्नू (35) ईट भट्ठों में लेवर बाहर भेजने की ठेकेदारी करता था। उसका शव बुधवार सुबह डिंगवाही व महुआ ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:12 AM (IST)
        

रोज खुल रही जननी सुरक्षा योजना की पोल

बांदा, जागरण संवाददाता : गर्भवती महिलाओं के प्रसव को लेकर लापरवाही का शोर जहां अक्सर सरकारी अस्पतालों में सुनने को मिलता है वहीं उन्हें साधन को लेकर भी भटकना पड़ रहा है। अस्पताल में जुड़वा बच्चों को जन्म देने के बाद साधन के इंतजार में कई घंटे तक महिला गेट में बैठी रही। परिजनों का आरोप है कि आशा बहू साधन लेने को कहकर गई तो वापस नही लौटी है। लोगों के फोन करने पर सरकारी एंबुलेंस से उन्हें घर भेजा गया ह... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:12 AM (IST)
        

पुरानी यादें ताजा करने हार्पर क्लब पहुंचे आईजी

बांदा, जागरण संवाददाता : बांदा आए आईजी दलजीत चौधरी ने हार्पर क्लब पहुंचकर निशानेबाजी में भी हाथ आजमाए। उन्होंने एयर पिस्टल से निशानेबाजी करते हुए लक्ष्य को पूरा किया। हार्पर क्लब के रामेंद्र शर्मा ने बताया कि आईजी श्री चौधरी निशानेबाजी में न सिर्फ रुचि रखते हैं बल्कि खुद भी निशानेबाजी करते हैं। करीब 17 साल बाद बांदा आए श्री चौधरी अपनी तैनाती के दौरान भी हार्पर क्लब से जुड़े रहे हैं। यही वजह रही कि ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:12 AM (IST)
        

किशोरी के साथ दुष्कर्म

बांदा : मोहल्ला कालूकुआं निवासी 16 वर्षीय किशोरी को सोमवार को पड़ोसी युवक राहुल बहला फुसलाकर ले गया था। कोतवाली एसएसआई केबी सिंह का कहना है कि देर शाम किशोरी को बरामद किया गया है। किशोरी के पिता की तहरीर पर आरोपी के विरूद्ध रात में दुष्कर्म करने का मुकदमा दर्ज किया गया है। और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:12 AM (IST)
        

दुष्कर्म के आरोपी को सात वर्ष का सश्रम कारावास

बांदा, जागरण संवाददाता : नाबालिग लड़की के साथ दुष्कर्म करने के आरोपी को दोषी पाते हुए बुधवार को अदालत ने सात वर्ष की सश्रम कैद व पांच हजार रुपए अर्थदंड से दंडित किया है। अर्थदंड अदा न करने पर एक माह का अतिरिक्त कारावास भुगतना होगा। अन्य धाराओं में भी सजा व जुर्माना किया गया। सभी सजाएं साथ-साथ चलेंगी। घटना शहर कोतवाली के ग्राम तिंदवारा की है। वादी ने 16 जनवरी 2009 को तहरीर देकर कहा कि नाबालिग पुत्र... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:12 AM (IST)
        

आज भी लोगों की यादों में बसते हैं बापू

बांदा, जागरण संवाददाता : शहर के कटरा मुहल्ले में स्थित कुंवर हरप्रसाद सिंह की कोठी आज भी बापू की ढेरों यादें अपने जहन में दबाए हैं। बांदा के लोगों की यादों में आज भी बापू बसे हुए हैं। अपने बुजुर्गो की बातों में, अपने बचपन की धुंधली यादों में आज भी लोग बापू को याद करके आंखें नम करते हैं। बापू के जन्म दिवस पर एक बार फिर लोगों के मन में उनकी यादें कौंदने लगी हैं। बताते हैं कि वर्ष 1929 के नवंबर माह... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:12 AM (IST)
        

बाइक सवारों को ग्रामीणों ने पीटा

बांदा, जागरण संवाददाता : विकलांग युवक से बैसाखी हटाने को कहने के विवाद में गांव के आधा दर्जन लोगों ने दो बाइक सवार को पीटकर घायल कर दिया। मामले की शिकायत पुलिस में की गई है। नरैनी कोतवाली क्षेत्र के ग्राम नंदवारा निवासी नत्थू (40) व संतोष (42) मंगलवार शाम गांव से बाइक में डिंगवाही गये थे। रोड किनारे निकलने के विवाद में आधा दर्जन गांव के लोगों ने दोनों को लाठी डंडों सें पीटकर जख्मी कर दिया। घायलों... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:12 AM (IST)
        

आपसी एकता का प्रतीक खप्टिहा की रामलीला

खप्टिहाकलां, संवादसूत्र : कस्बे के रपरा मुहल्ले में आयोजित होने वाली रामलीला हिंदू-मुस्लिम एकता की मिशाल मानी जाती है। यह रामलीला वर्ष 1995 में स्थानीय कलाकारों द्वारा शुरू की गई थी। इतिहास - कस्बे में रामलीला की शुरूआत वर्ष 1995 में मकर संक्रांति के पर्व में आयोजित की हुई थी। इस रामलीला में हिंदू-मुस्लिम समुदाय के लोगों ने पत्रों का रोल अदा किया था। तब से आज तक यही परंपरा चली आ रही है। लोग इसे... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:12 AM (IST)
        

न्यूनतम वेतन अधिनियम पर वार्ता

बांदा, जागरण संवाददाता : उप श्रमायुक्त एवं जल संस्थान मंडल के सचिव एवं जल संस्थान मंडल के संचालन कर्मचारियों के मध्य न्यूनतम वेतन अधिनियम के अनुसार मजदूरी दिलाए जाने के संबंध में वार्ता हुई। बुधवार को उप श्रमायुक्त एवं जल संस्थान मंडल के सचिव एवं जल संस्थान मंडल के संचालन कर्मचारियों के मध्य वार्ता हुई। उप श्रमायुक्त आरबी लाल ने दोनो पक्षों की वार्ता सुनने के बाद सचिव जल संस्थान को कड़ी फटकार लगा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:12 AM (IST)
        

फल संरक्षण प्रशिक्षण प्रारंभ

बांदा, जागरण संवाददाता : राजकीय फल संरक्षण केंद्र में 12वीं पंचवर्षीय योजनान्तर्गत एक सौ दिवसीय प्रशिक्षण 10 अक्टूबर से प्रस्तावित है। प्रभारी अधिकारी डा.संजीव सिंह चौहान ने प्रशिक्षणार्थी को उद्योग लगाना अनिवार्य बताया है। शहर के अतर्रा रोड स्थित राजकीय फल संरक्षण केंद्र में खाद्य प्रसंस्करण का प्रशिक्षण 10 अक्टूबर से प्रस्तावित है। इसमें प्रशिक्षणार्थियों को अचार, जैम, जैली, मुरब्बा, चटनी, टमाट... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:12 AM (IST)
        

आज से 23 अक्टूबर तक चलेगा सफाई अभियान

बांदा, जागरण संवाददाता : जिलाधिकारी ने विभागाध्यक्षों को अपने क्षेत्राधीन तथा कार्यक्षेत्र के अंदर 2 से 23 अक्टूबर तक साफ-सफाई का अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। जिलाधिकारी सुरेश कुमार ने 2 से 23 अक्टूबर तक साफ-सफाई का अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। इस बावत सभी विभागध्यक्षों को पत्र भेजा गया है। पत्र में कहा गया है कि गांधी जयंती के अवसर पर संकल्प लें उसके क्रियान्वयन पर हर संभव प्रयास करें। ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:11 AM (IST)
        

सड़क हादसों में युवक समेत तीन घायल

बांदा, जागरण संवाददाता : कचहरी ओवर ब्रिज में अज्ञात वाहन की टक्कर लगने से बाइक सवार युवक घायल हो गया। अन्य हादसों में देवी श्रद्धालु महिला समेत दो लोग और जख्मी हुए। गंभीर घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सतना मध्य प्रदेश के ग्राम रीवां निवासी अनुराग पांडे (25) फतेहपुर जिले में एक निजी कंपनी में काम करता है। बुधवार को वह कंपनी के प्रचार प्रसार के लिए बांदा आया था। कचहरी ओवर ब्रिज में... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 02 Oct 2014 01:11 AM (IST)
        

किसान दिवस 15 अक्टूबर को

बांदा : उप कृषि निदेशक ने जारी की गई प्रेस विज्ञप्ति में बताया है कि आगामी 15 अक्टूबर को कलेक्ट्रेट में किसान दिवस आयोजित किया जाएगा। इस मौके पर जिले के सभी किसान अपनी समस्याएं अधिकारियों तक सीधे रख सकते हैं। किसानों द्वारा प्राप्त शिकायती पत्रों का जल्द से जल्द निस्तारण कराया जाएगा। और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 01:47 AM (IST)
        

प्रदेशस्तरीय दंगल प्रतियोगिता में बांदा का रहा दबदबा

बांदा, जागरण संवाददाता : जसपुरा क्षेत्र में आयोजित प्रदेशस्तरीय दंगल प्रतियोगिता में कई जिलों के पहलवानों ने दावं आजमाए। यह दंगल प्रतियोगिता हर वर्ष आयोजित होती है। इस बाद दंगल प्रतियोगिता में बांदा का दबदबा कायम हो पाया है। सोमवार को जसपुरा के मइयारानी (कानाखेड़ा) में प्रदेशस्तरीय दंगल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में दिल्ली, मथुरा, आगरा, फतेहपुर सहित बुंदेलखंड के सभी जिलों के प... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 01:47 AM (IST)
        

श्रद्घालु महिला के साथ दुष्कर्म का प्रयास

अतर्रा, संवाद सहयोगी : देवीदर्शन कर घर जा रही महिला के साथ शराबी ने दुष्कर्म करने का प्रयास किया। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर फरार आरोपी को दबोच लिया है। थाना क्षेत्र के ग्राम महोतरा निवासी 50 वर्षीय एक महिला अपनी नाबालिक बेटी के साथ गंाव में स्थापित देवी मां की झांकियों को देखने गई थी। रात तकरीबन 9 बजे जब वह घर लौट रही थी। नशे में धुत्त शिरोमण ने रास्ता रोक बुरी नियत से महिला का हाथ पकड़कर खिंचने लग... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 01:47 AM (IST)
        

शस्त्र पूजन के बाद सामूहिक विवाह

बांदा, जागरण संवाददाता : अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा की आयोजित हुई बैठक में एक अक्टूबर को शस्त्र पूजन के बाद क्षत्रिय मिलन व उसके बाद सामूहिक विवाह का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। जिलाध्यक्ष ने बताया कि शादी-बारातों में एक रात्रि के लिए बेवजह लाखों रुपयों की बर्बादी की जाती है जो सरासर गलत है। डा. सिंह के आवास में आयोजित हुई क्षत्रिय महासभा की बैठक में 1 अक्टूबर को आयोजित होने वाले कार्यक्रमों क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 01:47 AM (IST)
        

श्रद्घालुओं से भरा टेपों पलटा, 9 घायल

बांदा तिंदवारी : देवी दर्शन को जा रहे श्रद्धालुओं से भरा टेपों अनियंत्रित होकर पलट गया। हादसे में भाई बहनों समेत 9 लोग घायल हो गए। गंभीर घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सोमवार रात पचनेही गांव से एक टेपों देवी श्रद्धालुओं को लेकर कोर्रा बबेरू जा रहा था। तिंदवारी के पास श्रद्धालुओं से भरा टेपों अनियंत्रित होकर रोड में पलट गया। हादसे के बाद मची चीख पुकार सुनकर मौके पर पहुंचे कस्बे के ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 01:00 AM (IST)
        

दो विवाहिताओं ने आग लगाई, गंभीर

बांदा, जागरण संवाददाता : शराबी पति की पिटाई से आजिज महिला ने आग लगाकर खुदकुशी करने का प्रयास किया। एक अन्य जगह पर संदिग्ध परिस्थितियों में दूसरी विवाहिता ने केरोसिन डालकर आग लगा ली। दोनों को गंभीर हालत में जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। शहर कोतवाली क्षेत्र के ग्राम रेउना निवासी मीना (25) पत्‍‌नी लक्ष्मी नारायण ने रविवार रात पति से नाराजगी के चलते खुद को आग लगा ली। जानकारी होने पर जब तक किस... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Oct 2014 01:00 AM (IST)
        
(News from Banda, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें