Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
January 27,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

बांदा

अनोखे प्रयास से जगा रहे राष्ट्रभक्ति की अलख

लोकेंद्र प्रताप सिंह, बांदा : 'हम सब भारतीय हैं, भारत में रहने वाले सभी भाई-बहन' कभी प्राथमिक कक्षा में पढ़ाया गया यह पाठ क्योटरा के शोभाराम कश्यप के दिल में बैठ गया। इसके बाद वर्ष 1992 में आई केन में बाढ से तबाही का मंजर देख शोभाराम कश्यप ने नदी में कूदकर तकरीबन 11 सौ परिवारों की जान बचाई थी। उस वक्त बाढ़ का आलम ऐसा था कि जिला प्रशासन के भी पैर फूल गए थे। सुबह जब स्टीमर के सहारे मौके पर पहुंच त... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 26 Jan 2015 01:10 AM (IST)
        

बस की टक्कर से जली बाइक, सगे भाई झुलसे

बबेरू, संवाद सहयोगी : बबेरू थाना क्षेत्र में हुए एक सड़क हादसे ने लोगों को हिलाकर रख दिया। हादसे के दौरान एक रोडवेज बस की टक्कर लगने के बाद बाइक में आग लग गई और वह धू-धूकर जल गई। इस बाइक सवार दो सगे भाई युवक बुरी तरह से आग की लपटों से घिरकर झुलस गए। तीसरा युवक भी गंभीर रूप से घायल हो गया। घायलों को गंभीर हालत में बबेरू स्वास्थ्य केंद्र से जिला अस्पताल रिफर कर दिया गया है। वहां उनकी हालत गंभीर लेकिन... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 26 Jan 2015 01:10 AM (IST)
        

'जन-जन का यही है नारा, मतदान अधिकार हमारा'

बांदा, जागरण संवाददाता : मतदान का क्या महत्व होता है। यह बताने के लिए स्कूली छात्र-छात्राओं ने रैली निकालकर शहर में लोगों के बीच जागरूकता फैलाई। बताते चले कि सुबह तकरीबन आठ बजे एडीएम दयाशंकर पांडे ने शहर के रामलीला मैदान से हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया। इसके बाद रैली शहर के स्टेशन रोड़ होते हुए पीलीकोठी के रास्ते कालूकुआं से गुजरते हुए पं. जवाहर लाल नेहरू महाविद्यालय में समाप्त हुई। इस दौरा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 26 Jan 2015 01:10 AM (IST)
        

डेढ़ साल से प्रेम संबंधों में साथ रह रहे थे दोनों

फतेहगंज : महिला की हत्या के बाद जो तथ्य सामने आए हैं उसमें बताया गया है कि डेढ़ वर्ष पहले हत्यारोपी ने प्रेम संबंधों में उसे साथ रख लिया था। हालांकि इसमें मृतका ममता के परिजनों की सहमति नहीं थी। शुरू शुरू में तो सब ठीक रहा। समय बीतने के साथ दोनों के रिश्तों में खटास आ गई। इसके चलते पति ने उसकी हत्या कर दी। गांव चलने को कहकर उतारा मौत के घाट फतेहगंज : ग्रामीणों की मानें तो मृतका भी किशुनपुर गांव... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 26 Jan 2015 01:10 AM (IST)
        

अलग-अलग घटना में आग से जलकर युवती और वृद्ध की मौत

बांदा/बदौसा : तिंदवारी थाना क्षेत्र के ग्राम परसौड़ा निवासी (85) वर्षीय रामदली शनिवार रात घर में कौड़ा तापने के बाद चारपाई में सो गए थे। नजदीक जल रहे कौड़ा की आग ने चारपाई को पकड़ लिया। इससे वृद्ध आग की चपेट में आ गए। आग बढ़ने पर परिजनों को मामले की जानकारी हो सकी। जब तक उन्होंने किसी तरह आग काबू की। मौके पर वृद्ध की जलकर मौत हो गई। सूचना मिलने पर घटनास्थल में पहुंची पुलिस ने शव कब्जे में लेकर पोस्टमा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 26 Jan 2015 01:09 AM (IST)
        

गणतंत्र दिवस पर दिनभर रहेगी कार्यक्रमों की धूम

बांदा, जागरण संवाददाता : जिले में गणतंत्र दिवस 26 जनवरी धूमधाम से पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मनाया जाएगा। जिलाधिकारी के अनुसार तय किए गए कार्यक्रम के तहत जिले के ऐतिहासिक स्थलों से लेकर सरकारी भवनों को 25 और 26 की रात झालर रोशनी से जगमगाएंगे। मुख्यालय में गणतंत्र दिवस समारोह की शुरूआत सुबह 6 बजे से जामा मस्जिद, बांबेश्वर मंदिर, गुरूद्वारा, चर्च में सर्व धर्म प्रार्थना से शुरूआत की जाएगी। ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 26 Jan 2015 01:09 AM (IST)
        

26 अप्रैल से खुलेंगे बद्रीनाथधाम के कपाट

बांदा : बद्रीनाथधाम उत्तराखंड से आए पुरोहित शशिकांत भट्ट सरदार ने बुंदेलखंड के नागरिकों का बद्रीनाथधाम यात्रा के लिए आहवान किया है। उन्होंने कहा कि बीते वर्ष केदारनाथधाम में हुई त्रासदी के बाद जहां जनजीवन प्रभावित हुआ वहीं आर्थिक क्षति भी खूब हुई। अब केंद्र, उत्तराखंड सहित कई प्रदेश सरकारों के सहयोग से स्थितियां बिल्कुल सामान्य हैं। बद्रीनाथधाम के पुरोहित समाज भी देश के सभी जिलों में जाकर लोगों को... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 26 Jan 2015 01:09 AM (IST)
        

घर के भीतर युवक की कुल्हाड़ी मारकर हत्या

अतर्रा/बिसंडा : अतर्रा तहसील के बिसंडा कस्बा में देर रात एक घर में नकाब पहनकर दाखिल हुए कुछ लोगों ने पहले गृहस्वामी को बंधक बनाकर मुंह में कपड़ा ठूंस दिया। इसके बाद गृहस्वामी की कुल्हाड़ियों से हमलाकर मौत के घाट उतारकर पीछे से भाग निकले। हत्यारों के जाने के बाद पत्नी ने मामले की जानकारी पड़ोसियों को दी। मामले में पुलिस का कहना है कि मृतक की पत्नी की कथनी संदिग्ध है और इसकी गहराई से जांच की जा रही है।... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 01:14 AM (IST)
        

बदमाशों का साथ देने वाले दो गिरफ्तार

नरैनी, संवाद सहयोगी : दस्यु का पर्याय बने नौगवां क्षेत्र का संग्राम सिंह व उसके भाई राजाबाबू सिंह द्वारा विगत दिनों लूटी गई लाईसेंसी दोनाली बंदूक व अन्य अपराधों में सुरागरसी व सहयोग करने में नरैनी पुलिस ने दोनो आरोपियों को उनके निवास से ही गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। गिरफ्तार किए गए आरोपियों में एक व्यक्ति सफाई कर्मी भी है। प्रभारी निरीक्षक केएन सिंह ने बताया कि ग्राम सभा मोतियारी के मजरा राजापुर मे... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 01:11 AM (IST)
        

दस्यु संग्राम सिंह के सहयोगी सफाईकर्मी व एक को जेल

नरैनी, संवाद सहयोगी : दस्यु का पर्याय बने नौगवां क्षेत्र का संग्राम सिंह व उसके भाई राजाबाबू सिंह द्वारा विगत दिनों लूटी गई लाइसेंसी दोनाली बंदूक व अन्य अपराधों में सुरागरसी व सहयोग करने में नरैनी पुलिस ने दोनो आरोपियों को उनके निवास से ही गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। गिरफ्तार किए गए आरोपियों में एक व्यक्ति सफाई कर्मी भी है। प्रभारी निरीक्षक केएन सिंह ने बताया कि ग्राम सभा मोतियारी के मजरा राजापुर मे... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 01:11 AM (IST)
        

धनाभाव में न्याय से वंचित न रह जाएं गरीब - सिविल जज

बांदा, जागरण संवाददाता : जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार 24 जनवरी को सायं 4 बजे से तहसील परिसर में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। उक्त कार्यक्रम की अध्यक्षता नरेश कुमार सिविल जज द्वारा की गई। श्री कुमार ने बताया कि सन 1860 में बनाए गए भादस के प्रावधान के अनुसार धारा 82 व 83 के संबंध में जानकारी दी। तहसीलदार संत कुमार द्वारा ग्रामीणों ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 01:11 AM (IST)
        

अवैध पुल निर्माण में प्रशासन की अप्रत्याशित चुप्पी

बांदा, जागरण संवाददाता : बांदा में शहर से सटे इलाके में बुंदेलखंड के लिए बड़ा पेयजल श्रोत मानी जाने वाली केन नदी पर माफियाओं के अवैध पुल का मामला भले ही आम लोगों के चर्चा का विषय बना हुआ हो। लेकिन प्रशासन द्वारा इसके खुलासे के तीन दिन बाद भी कोई जांच की कार्रवाई नहीं की गई है। इस पूरे प्रकरण में प्रशासन की अप्रत्याशित चुप्पी लोगों की समझ से परे है। हाल यह है कि प्रशासनिक अधिकारी कागजी कार्रवाई का ह... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 01:11 AM (IST)
        

खेरिया में होगा राष्ट्रीय रामायण मेला

फतेहगंज, संवाद सूत्र : सुख शांति एवं समृद्धि की मंगल कामना के साथ सिद्ध स्थान हनुमतकुटी ग्राम खेरिया में आठवें राष्ट्रीय ग्रामीणांचल रामायण मेला का आयोजन 1 फरवरी से 5 फरवरी तक होगा। इसमें विभिन्न क्षेत्रों से विद्वान मनीषी व विचारक, कथावाचक एवं सामाजिक कलाकारों द्वारा आध्यात्मिक शक्तियों के संगम का साक्षी यह स्थल बनेगा। यहां पर स्थानीय प्रतिभाओं को अपनी प्रतिभा निखारने का एक सुअवसर भी मिलेगा। मेले... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 01:11 AM (IST)
        

घर के भीतर युवक की कुल्हाड़ी मारकर हत्या

अतर्रा/बिसंडा : अतर्रा तहसील के बिसंडा कस्बा में देर रात एक घर में नकाब पहनकर दाखिल हुए कुछ लोगों ने पहले गृहस्वामी को बंधक बनाकर मुंह में कपड़ा ठूंस दिया। इसके बाद गृहस्वामी की कुल्हाड़ियों से हमलाकर मौत के घाट उतारकर पीछे से भाग निकले। हत्यारों के जाने के बाद पत्नी ने मामले की जानकारी पड़ोसियों को दी। मामले में पुलिस का कहना है कि मृतक की पत्नी की कथनी संदिग्ध है और इसकी गहराई से जांच की जा रही है।... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 25 Jan 2015 01:11 AM (IST)
        

नगर पालिका के बाबू पर धोखाधड़ी का मुकदमा

बांदा, जागरण संवाददाता : मोहल्ला अर्दली बाजार निवासी अशोक कुमार पांडेय ने कोतवाली पहुंच कर पुलिस को बताया कि उनके पड़ोस में रहने वाले नगर पालिका के लिपिक सौरभ उर्फ जीतू निगम ने आवश्यकता पड़ने पर उससे 24 जनवरी 2012 को एक लाख रुपये उधार लिए थे। उधारी का पैसा उसने 6 माह में वापस करने को कहा था। पीड़ित ने तहरीर देते हुए यह भी बताया कि 6 माह बीतने के बाद जब उससे अपने पैसे मांगे तो उसने गलत खाता संख्या डाल... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 01:08 AM (IST)
        

50 दिनों के काम पर मिलेगा 16 योजनाओं का लाभ

बांदा, जागरण संवाददाता : मनरेगा के मजदूरों को श्रम विभाग की ओर से चलाई जा रही योजनाओं का लाभ मिलेगा। अभी तक विभाग उन्हीं मजदूरों का पंजीयन करता था जो 90 दिनों का काम मनरेगा विभाग में कर चुके हों। लेकिन अब शासन ने अब इसमें राहत देते हुए 50 दिन काम कर चुके मजदूरों को भी इन योजनाओं का लाभ देने का फैसला किया है। उप श्रम आयुक्त आरबी लाल की ओर से कहा गया है कि शासन ने श्रमिकों के पंजीयन में बदलाव कर ब्... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 01:06 AM (IST)
        

सड़क हादसों में दो भाई समेत तीन घायल

बांदा, जागरण संवाददाता : बदौसा थाना क्षेत्र के ग्राम चकला निवासी अवधेश (29) शुक्रवार सुबह अपने परिवारिक भाई रामनारायन (25) के साथ बाइक में बच्ची की दवा लेने नरैनी गया था। वहां से वापस गांव लौटते समय सड़क में पड़ी बालू में बाइक फिसल गई। इससे बाइक सवार अवधेश गंभीर रूप से घायल हो गया। उसके भाई रामनारायन को मामूली चोटे आई। घायल अवधेश को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। एक अन्य सड़क हादसे में नरैनी कस... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 01:01 AM (IST)
        

घायल वृद्ध ने अस्पताल में दम तोड़ा

बांदा, जागरण संवाददाता : मटौंध थाना क्षेत्र के ग्राम भूरागढ़ निवासी घायल रामजियावन (65) की गुरूवार रात जिला अस्पताल में मौत हो गई। सूचना मिलने पर शुक्रवार को पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम कराया। घटना के बारे में परिजनों ने पुलिस को बताया कि उनके संतान न होने से उसने बेटे संजय को गोद लिया था। इधर कुछ समय से वृद्धा अवस्था के चलते वह बीमार रहते रहे हैं। इससे बुधवार शाम सीढि़यों से उतरते समय घर में गिरकर... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 01:01 AM (IST)
        

अनियंत्रित ट्रैक्टर ट्राली पलटी, 12 घायल

बांदा, जागरण संवाददाता : कमासिन थाना क्षेत्र के ग्राम साड़ा सानी निवासी चंपा (50) पत्‍‌नी रामसनेही के नाती का जन्म हुआ था। गुरूवार को बच्चे की छठी थी। इससे मनौती पूरी करने पूरा परिवार ट्रैक्टर से बेंदा कस्बे स्थित देवी मंदिर गया था। ट्रैक्टर ट्राली में करीब 35 लोग सवार थे। देवी दर्शन के बाद जब सभी लोग ट्रैक्टर से गांव लौटने लगे मझीवां गांव के पास बारिश से गीले रास्ते में ट्राली फिसल कर पलट गई। हादस... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 01:00 AM (IST)
        

समारोह में क्षत्रियों की सहभागिता पर जोर

बांदा, जागरण संवाददाता : क्षत्रिय महासभा की बैठक पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष जगराम सिंह के आवास में संपन्न हुई। जनसंपर्क प्रमुख रणविजय सिंह ने कहा कि 8 फरवरी को सामूहिक विवाह समारोह एवं क्षत्रिय एकात्मकता अधिवेशन में बुंदेलखंड के हजारों लोग बांदा आ रहे हैं। जनपद के सभी क्षत्रिय बंधुओं को सामूहिक विवाह में अपनी कन्याओं का रजिस्ट्रेशन करवाकर विवाह की तिथि सुनिश्चत करने का आहवान किया गया है। पूर्व अध्... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 24 Jan 2015 01:00 AM (IST)
        
(News from Banda, Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें