Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
January 28,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

गणतंत्र दिवस का बैनर हटाने पर डाक कर्मियों का हंगामा

मुरादाबाद।गणतंत्र दिवस की बधाई का बैनर हटाने को लेकर मुख्य डाक घर पर सोमवार को हंगामा खड़ा हो गया। कर्मचारियों ने प्रवर डाक अधीक्षक पर बैनर हटाने और बधाई देने के मौलिक अधिकार पर रोक लगाने का आरोप लगाया। उन्होंने संचार मंत्री को पत्र भेजकर पूरे मामले से अवगत कराया है। गणतंत्र दिवस के अवसर पर ध्वजारोहण होने से पहले डाक विभाग के अधिकारियों ने मुख्य डाक घर के परिसर में लगे पोस्टर व बैनर को हटवा दिया।... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 28 Jan 2015 02:23 AM (IST)
        

गुदड़ी के लाल, गरीबी से बेहाल

मुरादाबाद। गरीबी, गुदड़ी, और इसी गुदड़ी में पले-पढ़े लाल। लाल भी कमाल के। कोई पान बेचने वाले की गोद मे पला तो कोई कपड़े धोने वाले की बाहों में बड़ा हुआ। कोई सब्जी बेचने के हाथ के साथ हुनर का हमसफर बना तो कुछ तंगी के तांगे पर बैठक कर दुनिया की सैर पर निकले। पर, हार किसी ने नहीं मानी। ठानी कुछ करने की तो खेल के खलिहान में उपलब्धियों का ढेर लगा दिया। अब इस ढेर को ढहने से बचाने और उसे बढ़ाने की बारी है, ल... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 28 Jan 2015 02:23 AM (IST)
        

विदेशी मुद्रा से खजाना भरेंगे निर्यातक

मुरादाबाद। देश के लिए विदेशी मुद्रा कमाने को निर्यातक जर्मनी रवाना हो गए हैं। तीस जनवरी को क्रिसमस वर्ड फेयर के बाद अगले माह एंबियाते के फेयर में शामिल होंगे। इस बार निर्यातकों को खासी उम्मीदें हैं। बड़े आर्डर मिलने पर विदेशी मुद्रा बरसेगी। बीते फेयर की बात करेंगे तो सवा दौ सौ करोड़ रुपये से अधिक की विदेशी मुद्रा देश के खजाने में जमा हुई थी। जर्मनी के फ्रैंकफर्ट स्थित मैसे बिल्डिंग में क्रिसमस वर्ड... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 28 Jan 2015 02:22 AM (IST)
        

आज तय होगी आंदोलन की रणनीति

मुरादाबाद। वरिष्ठ साथी के निधन पर शोकमग्न अधिवक्ताओं ने मंगलवार को न्यायिक कामकाज नहीं किया। अब हाइकोर्ट खंडपीठ स्थापना को लेकर तीन दिवसीय आंदोलन की रणनीति बुधवार को तय होगी। इसके लिए दि बार एसोसिएशन एंड लाइब्रेरी की कार्यकारिणी की बैठक होगी। पउप्र में हाइकोर्ट खंडपीठ स्थापना को लेकर मेरठ मंडल के समस्त जनपदों में हड़ताल चल रही है लेकिन मुरादाबाद में नहीं। इसको लेकर चार दिन पहले दि बार एसोसिएशन एं... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 28 Jan 2015 02:22 AM (IST)
        

कुश्ती में मुरादाबाद के पहलवान अव्वल

मुरादाबाद । लाइनपार स्थित रामलीला मैदान में सोमवार को जय हनुमान सेवा दल के तत्वावधान में आयोजित मंडलीय कुश्ती प्रतियोगिता में मुरादाबाद के पहलवान अव्वल रहे। मुख्य अतिथि कमिश्नर सुधीर गर्ग के साथ ही अर्जुन पुरस्कार विजेता पहलवान कृपाशंकर पटेल की भी मौजूदगी रही। 50 किग्रा भार वर्ग में मुरादाबाद के अरविंद ने रामपुर के करमवीर को पटखनी दी। इसी प्रकार 55 किग्रा में राघव मुरादाबाद ने बिजनौर के विमल चौधर... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 28 Jan 2015 02:21 AM (IST)
        

डायरिया व मस्तिष्क ज्वर से हिफाजत करेंगे टीके

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : मातृ व शिशु मृत्यु दर रोकने के लिए सरकार गंभीर और निरंतर प्रयासरत है। अब जननी स्वास्थ्य सुरक्षा के तहत लगने वाले पाच जरूरी टीकों के साथ चार नए टीके भी लगाए जाएंगे। इसमें रूबेला, रोटा वायरस, जापानी इंसेफ्लाइटिस व आइपीवी (इंएक्टिवेटेड पोलियो वैक्सीन) का टीका शामिल होगा। ये टीके महिलाओं की गर्भपात से रक्षा करेगा तो शिशुओं को जानलेवा मस्तिस्क ज्वर, डायरिया व पोलियो से महफूज... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 28 Jan 2015 02:20 AM (IST)
        

बिना सुरक्षा के फिल्म देखने पहुंची संवासिनियां

मुरादाबाद। गणतंत्र दिवस पर वेब मॉल में बिना सुरक्षा के नारी निकेतन की महिलाएं खुले आम घूमती रही। उनको फिल्म दिखाने के लिए वेब मॉल लाया गया था। हालांकि अधीक्षिका ने सादा वर्दी में होमगार्ड होने का दावा किया है, लेकिन एक भी महिला होमगार्ड अपना परिचय पत्र दिखाने को तैयार नहीं हुई। 26 जनवरी पर नारी निकेतन की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ किया गया। करीब 14 संवासनियों महिलाओं को वेब मॉल लाकर फिल्म दिखाई गई। एक... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 28 Jan 2015 02:20 AM (IST)
        

कारोबार के क्षेत्र में भी बेटियों का जज्बा

मुरादाबाद । मानपुर की रेशमा हस्तशिल्प के क्षेत्र में एक जाना पहचाना नाम हैं। ब्रास आइटम पर उनके हस्तशिल्प को विदेशों तक पहचान मिली है। ये पहचान उन्होंने अपने बूते पर हासिल की है। कभी रेशमा के परिवार में बर्तन बनाने का काम होता था लेकिन उनके हस्तशिल्प हुनर से अब निर्यात उनके परिवार का मुख्य काम बन गया है। यूं कहें कि रेशमा ने अपने हुनर से पूरे परिवार को विदेश में कारोबार की राह दिखाई है। रामपुर रो... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 28 Jan 2015 02:19 AM (IST)
        

सांस्कृतिक कार्यक्रम में दिखा देशभक्ति का जज्बा

मुरादाबाद । महानगर में गणतंत्र दिवस की धूम रही। शिक्षक संस्थाओं में ध्वजारोहण के उपरांत विविध सांस्कृति कार्यक्रम हुए। तीर्थकर महावीर यूनिवर्सिटी में कुलाधिपति सुरेश जैन ने ध्वजारोहण किया। विवि की सुरक्षा टुकड़ी ने सलामी दी। राष्ट्रगान के बाद कंचन गुप्ता ने देशभक्ति गीत जबकि प्रो. राकेश द्विवेदी ने नारी की स्थिति पर विचार रखे। यहां विपिन जैन, रवि जैन, अर्चना जैन, अर्पित जैन, धीरज शुक्ल, सुषमा भद... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 28 Jan 2015 02:18 AM (IST)
        

एडी ने संगठनों से पूछा लिपिक की गलती बताओ

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : पशुपालन विभाग के कनिष्ठ सहायक लिपिक के खिलाफ उतरे संगठनों की धार अब कमजोर होती जा रही है। तीन में से एक संगठन ने आंदोलन में उतरने से कदम पीछे खींच लिए हैं। उधर, एडी पशुपालन विभाग ने शेष दोनों संगठनों को पत्र भेजकर कनिष्ठ सहायक के खिलाफ बेबुनियाद तरीके से आरोप लगाने पर नाराजगी जताई है। इस प्रकरण पर साक्ष्य प्रस्तुत किया है। पशुपालन विभाग के पशुधन प्रसार संघ व पशु चिकित्स... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 28 Jan 2015 02:18 AM (IST)
        

महिला की संदिग्ध हालात में मौत

अलीगढ़ : सासनीगेट क्षेत्र के बिहारी नगर में एक बुजुर्ग महिला की संदिग्ध परिस्थिति में मौत हो गई। मुहल्ला बिहारी नगर निवासी हर प्रसाद ने करीब 17 साल पहले ओमवती (60) से दूसरी शादी की थी। ओमवती के पहले पति से चार बेटे हैं, जो अब अलग रहते हैं। हर प्रसाद की पहली पत्‍‌नी से एक बेटा, एक बेटी हैं। फिलहाल हरप्रसाद अपनी दूसरी पत्‍‌नी के साथ अकेले रह रहे थे। मंगलवार तड़के ओमवती ने घर में ही दम तोड़ दिया। मौत... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 28 Jan 2015 02:16 AM (IST)
        

पहचान पत्र लगाकर निकले बिजली विभाग के लोग

गोरखपुर : मंगलवार को हट्ठीमाई फीडर पर बिजली चोरी के खिलाफ निकली बिजली विभाग की टीम ने पहचान पत्र लगाकर उपभोक्ताओं के घरों में कनेक्शनों की जांच की। जागरण की खबर का असर रहा कि विभाग को टीम के सदस्यों के लिए पहचान पत्र निर्गत करना पड़ा। उपभोक्ताओं व कुछ राजनीतिक दलों के लोगों ने आरोप लगाया था कि जांच टीम के साथ कुछ बाहरी सदस्य भी चल रहे हैं जो उपभोक्ता व बिजली विभाग के अभियंताओं के बीच सौदेबाजी का का... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 28 Jan 2015 02:12 AM (IST)
        

मियां बाजार में चेकिंग का विरोध, धक्कामुक्की

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : बिजली विभाग द्वारा बक्शीपुर उपकेंद्र के हट्ठीमाई फीडर पर मंगलवार को बिजली चोरी के खिलाफ अभियान चलाया गया। यहां मियां बाजार में जांच टीम घुसते ही विभाग के लोगों को भारी विरोध को सामना करना पड़ा। यहां मीटर अंदर से बाहर करने व मीटर की खोलकर चेकिंग करने का विरोध हुआ। वाद-विवाद व धक्कामुक्की शुरू हो गया। विभाग के लोगों ने बवाल होता देख अधीक्षण अभियंता को फोन कर दिया और पुलिस क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 28 Jan 2015 02:11 AM (IST)
        

डिप्टी जेलर लूटकांड से नहीं उठा परदा

एक माह गुजरा, गिरफ्तारी तो दूर बदमाशों की नहीं हो सकी पहचान -अब अपनी नई तैनाती का इंतजार कर रहे हैं आरके मौर्य जागरण संवाददाता, गोरखपुर : डिप्टी जेलर आरके मौर्य के सरकारी आवास पर हुए लूटकांड के एक माह गुजरने के बाद भी पुलिस अभी तक इस सनसनीखेज वारदात से परदा नहीं उठा सकी है। अपराधियों की गिरफ्तारी तो दूर पुलिस उनकी शिनाख्त तक नहीं कर पाई है। उधर, घटना से सहमे डिप्टी जेलर लगातार अवकाश पर रहकर अब... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 28 Jan 2015 02:10 AM (IST)
        

वसुंधरा इन्क्लेव की लाचिंग, पहले दिन 172 आवेदन

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) की नई तीन मंजिली आवासीय कालोनी वसुंधरा इन्क्लेव गणतंत्र दिवस के दिन लांच कर दी गई। इसमें पहले दिन कुल 172 लोगों के आवेदन आए। तारामंडल के उत्तर तरफ 13.32 एकड़ में बनने वाले इस इन्क्लेव की सुविधाओं में पहले से इजाफा किया गया है। वहीं दाम भी 30 लाख से घटाकर 26 लाख कर दिया गया है। उच्च आय वर्ग व कमजोर आय वर्ग को आवास उपलब्ध कराने के बाद जीड... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 28 Jan 2015 02:10 AM (IST)
        

करीबी रिश्तेदार ने की थी सहारा स्टेट में गौरव की हत्या, गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, गोरखपुर सहारा स्टेट के 5/60 बहार में किराये का मकान लेकर रहने वाले गौरव सिंह की हत्या उसकी मौसी के दामाद ने की थी। मंगलवार को सुबह पुलिस ने उसको तारामंडल रोड, खोराबार से गिरफ्तार किया। उसकी निशानदेही पर एक पिस्टल व दो कारतूस बरामद किया गया है। छोटी-मोटी घटनाओं का पर्दाफाश करने पर पत्रकार वार्ता में अपनी पीठ थपथपाने वाली पुलिस ने इस आरोपी को खामोशी से गिरफ्तार करने के बाद चुपचाप क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 28 Jan 2015 02:09 AM (IST)
        

बिना स्टाप बस रोकी तो भरना पड़ेगा जुर्माना

मुरादाबाद : निर्धारित स्टॉप के विपरीत बस रोकना चालक और परिचालक को महंगा पड़ेगा। जांच में लापरवाही पकड़ में आने पर चालक और परिचालक से जुर्माना वसूला जाएगा। उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम की सख्ती के बाद से चालक और परिचालकों में खलबली मची हुई है। उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के चालक और परिचालकों की अभी तक दादागिरी चलती थी। बस को मनमर्जी से संचालित करते थे, जहां चाहे बस को रोकते थे। जहां चाह... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 28 Jan 2015 02:09 AM (IST)
        

हाईटेक सिटी बनाने का संजोया सपना

मुरादाबाद: शहर को हराभरा बनाने के साथ विदेशी तकनीकी से बिल्ड़िग निर्माण के लिए प्राधिकरण के अफसरों मंथन किया। बैठक में निर्यातकों के साथ जनप्रतिनिधि और आर्किटेक्ट ने भाग लिया। मंडलायुक्त सुधीर गर्ग की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में आर्किटेक्ट वाइपी गुप्ता ने मास्टर प्लान को लेकर अपनी राय दी। उन्होंने स्मार्ट सिटी और मेट्रो ट्रेन का संचालन कैसे किया जा सकता है इसको लेकर चर्चा की गई।... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 28 Jan 2015 02:08 AM (IST)
        

छात्र समस्या समाधान के लिए एबीवीपी का प्रयास सराहनीय : पाल

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : मेक इन इंडिया की सफलता में विद्यार्थी परिषद के सदस्यों की अहम भूमिका होने वाली है। छात्र समस्याओं के समाधान के लिए एबीवीपी द्वारा किए जा रहे प्रयास सराहनीय है। इस प्रयास की पूरी मदद और आवश्यकता पड़ने पर छात्रहित की इस लड़ाई में हम जनप्रतिनिधि भी कंधे से कंधा मिलाकर साथ देंगे। उक्त बातें डुमरियांगज से भाजपा के सांसद जगदंबिका पाल ने कही। वह सोमवार को अखिल भारतीय विद्यार्थ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 28 Jan 2015 02:08 AM (IST)
        

जोश और जज्बे के साथ तिरंगे को सलाम

मुरादाबाद : गणतंत्र दिवस पर पुलिस लाइन में परेड की सलामी मंडलायुक्त सुधीर गर्ग ने ली। इस दौरान सराहनीय कार्य करने वाले पुलिस कर्मियों को सम्मानित भी किया गया। पुलिस लाइन मैदान में 26 जनवरी को मंडलायुक्त सुधीर गर्ग ने झंडारोहण किया। राष्ट्रगान से पूरा पुलिस लाइन गूंज उठा। इस दौरान उन्होंने शांति के प्रतीक कबूतरों को हवा में उड़ाया। परेड की कमांड सीओ क्राइम महेश कुमार ने की। इस दौरान सर्वोत्तम प्ल... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 28 Jan 2015 02:08 AM (IST)
        
(News from Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें