Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
August 29,2014

हमारे घर पधारो गजानन

Updated on: Thu, 28 Aug 2014 10:15 PM (IST)

जागरण संवाददाता, आगरा: शुक्रवार से ताजनगरी गणपतिमय होगी। रिद्धि- सिद्धि के दाता गणपति की प्रतिमाएं घर- घर स्थापित की जाएंगी। 10 दिन तक शहर में गणपति महोत्सव की धूम रहेगी। चहुंओर गणपति बप्पा मोरया की गूंज होगी। गुरुवार सुबह से... और पढ़ें »

1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

शहर में बैंक के बाहर चल गई गोली

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : शहर में स्टेनली रोड स्थित बैंक ऑफ बड़ौदा शाखा पर गुरुवार की दोपहर प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत फार्म भरने के दौरान हुए विवाद के बाद कुछ अराजक तत्वों ने फायरिंग कर दी। इसमें तीन लोग जख्मी हो गए। गोलियों की तड़तड़ाहट से भगदड़ मच गई। इधर-उधर भागने के चक्कर में कई लोग चुटहिल हो गए। सूचना मिलने पर कर्नलगंज पुलिस मौके पर पहुंची और दो घायलों को बेली अस्पताल में भर्ती कराया। मा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 02:32 AM (IST)
        

जन-धन योजना से लाभान्वित होंगे गरीब परिवार : सिन्हा

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : प्रधानमंत्री जन-धन योजना से लाखों गरीब परिवार लाभान्वित होंगे। देश से गरीबी दूर करने की यह ठोस पहल नरेंद्र मोदी सरकार ने की है। गैर भाजपा सरकारों ने तो गरीबों को केवल सब्जबाग ही दिखाया। आज एक गरीब का बेटा देश की बागडोर संभाले है। सबकी परेशानियों को समझने वाले प्रधानमंत्री का सहयोग हमें भी करना होगा। प्रतीक्षा करें, जल्द ही सकारात्मक परिणाम आएंगे। यह बातें रेल राज्य मंत्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 02:28 AM (IST)
        

पति की सलामती के लिए गौरा-पार्वती को पूजा

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : अखंड सुहाग की कामना के लिए सुहागिन महिलाओं ने हरितालिका तीज पर निर्जला व्रत रखकर गौरा पार्वती का पूजन किया। उमसभरी गर्मी के बीच व्रती महिलाओं ने बिना कुछ खाए-पिए कड़ी तपस्या की। लेकिन, दोपहर बाद मौसम में बदलाव के बाद गर्मी से कुछ राहत मिली। गुरुवार की सुबह से ही महिलाएं पूजा घर की सफाई व पूजन-पाठ में जुट गई। इसके बाद गंगा स्नान के लिए गई। दोपहर बाद दशाश्वमेध, रामघाट, बां... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 02:25 AM (IST)
        

गोरखपुर में खुलेगी केंद्रीय जल आयोग की यूनिट

गोरखपुर: पूर्वी उत्तर प्रदेश की नदियों की नियमित रुझान का पता लगाने के लिए शीघ्र ही गोरखपुर में केंद्रीय जल आयोग की यूनिट की स्थापना होने की उम्मीद है। भारत सरकार ने यहां यूनिट लगाने को हरी झंडी दे दी है। गोरखपुर में अभी तक जल आयोग का जोन कार्यालय स्थापित है। बाढ़ के समय नदियों के जल स्तर की जानकारी इसके जरिए उपलब्ध होती है लेकिन यूनिट स्थापना के बाद पूर्वी उत्तर प्रदेश की नदियों के उतार-चढ़ाव, ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 02:24 AM (IST)
        

दुनिया भर में मान्य होगी बीआरडी मेडिकल कालेज की जांच रिपोर्ट

गोरखपुर बीआरडी मेडिकल कालेज गोरखपुर की पैथालॉजी की जांच रिपोर्ट अब पूरी दुनिया में मान्य होगी। आइएसओ (इंटरनेशनल आर्गनाइजेशन फार स्टैंडराइजेशन) की तरफ से को इस संबंध में सर्टिफिकेट मिलने के बाद यह संभव हुआ है। इसके लिए करीब छह महीने पहले आवेदन किया गया था। यह सर्टिफिकेट हासिल करने वाला यह प्रदेश का पहला मेडिकल कालेज है। सर्टिफिकेट के लिए मेडिकल कालेज को कड़ी परीक्षा से गुजरना पड़ा। जो आवेदन पत्र भर... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 02:22 AM (IST)
        

प्राइवेट प्रैक्टिस को लेकर दस डॉक्टरों को नोटिस

जागरण संवाददाता, इलाहबाद : सरकारी डाक्टरों की प्राइवेट प्रैक्टिस पर रोक लगाने को लेकर प्रशासन का अभियान जारी है। इसी क्रम में गुरुवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. पदमाकर सिंह ने मेडिकल कॉलेज में तैनात दस डाक्टरों को नोटिस जारी की है। डाक्टरों से सात दिन में स्पष्टीकरण देने को कहा गया है। हाईकोर्ट में तैनात अधिवक्ता अजय कुमार मिश्र ने इन डाक्टरों की प्राइवेट प्रैक्टिस से संबंधित दस्तावेज सीएमओ को... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 02:22 AM (IST)
        

यूनानी कालेज में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों का प्रदर्शन

फोटो -महिला कर्मचारी पर लगाया बदसलूकी आरोप इलाहाबाद : राजकीय यूनानी मेडिकल कालेज में गुरुवार को उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य सेवाएं चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी संघ के बैनर तले प्रदर्शन किया गया। कालेज प्रशासन पर कर्मचारियों का उत्पीड़न का आरोप लगाकर जमकर नारेबाजी की गई। कर्मचारियों का आरोप है कि कालेज प्रशासन द्वारा कर्मचारियों का उत्पीड़न किया जा रहा है। एक महिला के साथ बदसलूकी का आरोप भी लगाया गया। कर्म... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 02:21 AM (IST)
        

अब उभरा दस साल पुराना जख्म

जागरण संवाददाता, गोरखपुर: बिहार की छपरा निवासी पचास वर्षीय राजकुमारी देवी पीठ, कमर दर्द व दोनों पैरों के सुन्न होने की शिकायत लेकर चिकित्सक के पास पहुंचीं। जब उनकी बीमारी के बारे में विस्तार से पूछा गया तो यह बात सामने आई कि दस साल पहले जब वह चालीस साल की थीं तब अपने घर की छत से गिर गई थीं। इससे उनके रीढ़ की दो हड्डियां टूट गई। लेकिन स्थानीय चिकित्सक इसे समझ नहीं पाए और उनको दो महीने तक आराम की सल... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 02:17 AM (IST)
        

फाइलों में सिमट गई फील्ड की हॉकी (खेल दिवस पर विशेष)

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : एक दौर था गोरखपुर के हॉकी का, जब 1960 के दशक में हर स्कूलों में लगभग तीन-तीन टीमें हॉकी खेला करती थीं। 70-80 में भी हॉकी गोरखपुर में शवाब पर थी, लेकिन बदलते वक्त के साथ गोरखपुर में हॉकी की तस्वीर और तकदीर दोनों बदल गई। फील्ड में खेली जाने वाली हॉकी आज फाइलों में सिमट गई। हम भी गौरवशाली अतीत पर गुमान करते रह गए, लेकिन वर्तमान को संवारने की कोशिश तक नहीं की। सबसे बड़ा दुर्भ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 02:14 AM (IST)
        

किशोरी की गोली लगने से मौत

शाहजहांपुर : परौर क्षेत्र में एक किशोरी की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। परिजनों का कहना है किशोरी ने खुद को तमंचे से गोली मार दी। परिवार वालों ने बिना पोस्टमार्टम कराए अंतिम संस्कार कर दिया। वहीं पुलिस ने मामला उछलने के बाद गुरुवार शाम को तमंचा व कारतूस रखने के जुर्म में लड़की के पिता को हिरासत में ले लिया है। मामला बुधवार शाम का था लेकिन पुलिस का रवैया बेहद लचर रहा। ऑनर किलिंग की आशंका भी व... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 02:13 AM (IST)
        

स्वास्थ्य कर्मियों की लापरवाही से नवजात की मौत

कलान : प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सक व कर्मचारियों की लापरवाही से नवजात शिशु की मौत हो गई। बारानगर गांव निवासी मुन्नू ने स्वास्थ्य कर्मियों पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए कार्रवाई की मांग की है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण करने मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. उमेश सिंह यादव आए थे। अस्पताल निरीक्षण के बाद डाक्टर समेत अन्य स्वास्थ्य कर्मी आवभगत में लग गए। इसी बीच मुन्नू पत्नी सुनीता को ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 02:13 AM (IST)
        

बैगास से भरे ट्रक में आग लगी

truck get fire

निगोही : गुरुवार को बैगास से भरे ट्रक में आग लग गई। दमकल ने डेढ़ घंटे में आग पर काबू पाया। आग से लाखों रुपये का नुकसान बताया जाता है। कोतवाली क्षेत्र के मुहल्ला मघईटोला निवासी महेश कुमार ट्रक पर चालक है। गुरुवार की शाम वह ट्रक लेकर वीरेन्द्र कुमार निवासी कजरीनुरपुर के कोल्हू पर गया। उसने ट्रक में बैगास भरवाया। वह शाम साढ़े छह बजे ट्रक लेकर शाहजहांपुर की ओर चला। सौ मीटर दूर चलने के बाद राहगीर ने श... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 02:13 AM (IST)
        

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में बेहतर रखें सफाई

कलान : मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.उमेश सिंह यादव ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का गुरुवार को आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने अस्पताल परिसर में गंदगी पाने पर नाराजगी जताते हुए स्वच्छता के निर्देश दिए। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने मरीजों का हालचाल लेते हुए दवा कहां से मिलती है की जानकारी प्राप्त की। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डा. अरुण यादव के साथ उन्होंने बोर्ड और दीवारों में... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 02:13 AM (IST)
        

बेटी के बारे में पूछा तो तान दी राइफल

शाहजहांपुर : घर से ट्यूशन के लिए निकली छात्रा लापता हो गई। पिता ने टीचर से पूछताछ की तो उसने राइफल तान दी। पुलिस अध्यापक को पकड़कर थाने ले आई है। सदर बाजार थाना क्षेत्र अंतर्गत मदराखेल निवासी हफीज की 14 साल की बेटी नूर फात्मा नेशनल ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज में कक्षा नौ की छात्रा है। वह दोपहर रंगीनचौपाल में रहने वाले केमिस्ट्री शिक्षक दिनेश सिंह के यहां ट्यूशन पढ़ने गई थी। नूर का ट्यूशन आज पहला दिन था। श... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 02:13 AM (IST)
        

कांग्रेस जिलाध्यक्ष कौशल मिश्र का जोरदार स्वागत

शाहजहांपुर : कांग्रेस कमेटी के नवनिर्वाचित जिलाध्यक्ष कौशल मिश्र व पूर्व केंद्रीय राज्यमंत्री जितिन प्रसाद का युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने फूलमालाओं से स्वागत किया। कौशल मिश्र को कांग्रेस कमेटी का जिलाध्यक्ष बनाए जाने की खुशी में गुरुवार को प्रसाद भवन पर युवा कार्यकर्ताओं ने पूर्व केंद्रीय राज्यमंत्री की मौजूदगी में फूलमालाओं व मिठाई खिलाकर हर्ष व्यक्त किया। इस मौके पर जितिन प्रसाद ने कार्यकर्ता... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 02:13 AM (IST)
        

व्यापारियों ने जुलूस निकाल मांगा समर्थन

merchant beg support by organise rally

जलालाबाद : विद्युत कटौती के विरोध में उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल के अध्यक्ष संतोष गुप्ता एवं प्रमोद गुप्ता के नेतृत्व में तहसील परिसर में शुरू की गई भूख हड़ताल तीसरे दिन जारी है। अनशनकारियों के समर्थन में व्यापारियों ने दुकानें बंद कर जुलूस निकाला और नारेबाजी करते हुए जनसमर्थन मांगा। सामाजिक संगठनों ने बिजली कटौती के विरोध में आवाज बुलंद की। व्यापार मंडल के पदाधिकारियों की ओर से शुर... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 02:13 AM (IST)
        

मनरेगा जांच को सीबीआई की दस्तक, प्रशासन में हड़कंप

शाहजहांपुर : मनरेगा कार्यो की जांच के लिए सीबीआई ने जिले में दस्तक दे दी है। लखनऊ परिक्षेत्र के पुलिस अधीक्षक ने प्रशासन से पांच साल का ब्योरा तलब किया है। तीन बिंदुओं के तहत ग्राम पंचायतवार मांगी गई रिपोर्ट से प्रशासन से ग्राम पंचायत स्तर तक हड़कंप मच गया है। क्रिमिनल इंटेलीजेंस ब्यूरो ने जनपद के दो दर्जन जिलों में महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना के तहत कराए गए कार्यो की जांच शुरू क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 02:13 AM (IST)
        

नए अवतार में नजर आएगा गन्ना

शाहजहांपुर : नदी किनारे लहलहाने वाली कांस और नरकुल से क्रास कराके तैयार किया गन्ना अब नए अवतार में नजर आएगा। सौ साल की लंबी यात्रा के बाद गन्ना मिठास के साथ ही भवन निर्माण, रोशनी और साजसज्जा की जरूरत भी पूरा करेगा। यानी गन्ना अब मात्र फसल ही नहीं बल्कि यह कई उद्योगों के लिए कच्चा माल, किसानों के लिए नई उम्मीद और देश के लिए विदेशी मुद्रा कमाने वाला 'दूत' साबित होगा। इसके लिए वैज्ञानिकों ने एतिहासिक... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 02:13 AM (IST)
        

जिले में सांसद ने लांच की प्रधानमंत्री जन धन योजना

MP launced PMs jan dhan yojana in city

शाहजहांपुर : प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना की गुरुवार को जिले में लांचिंग हुई। सांसद कृष्णाराज ने योजना की शुरुआत की। लांचिग के अवसर पर सभी बैंकों द्वारा जिले में 9450 खाते खोले गए। बैंक आफ बड़ौदा की चौढ़ेरा शाखा के पास प्रधानमंत्री जन धन योजना समारोह आयोजित किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि सांसद कृष्णाराज ने दीप प्रज्ज्वलन कर योजना की शुरुआत की। इस दौरान उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की इस महत्व... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 02:13 AM (IST)
        

तीमारदारों ने पकड़ा डॉक्टर का कॉलर

शाहजहांपुर : मरीज की मौत से नाराज तीमारदारों ने जिला अस्पताल में बालरोग विशेषज्ञ डॉ. एके सिंह का कॉलर पकड़कर दु‌र्व्यवहार किया। घटना को गंभीरता से लेते हुए चिकित्सकों ने डीएम-एसपी से शिकायत कर कार्रवाई की मांग उठायी है। एक माह में चिकित्सकों, स्वास्थ्यकर्मियों से मारपीट की दूसरी घटना घटित हुई है। जिला अस्पताल में बालरोग विशेषज्ञ डॉ. एके सिंह भ्रमण कर रहे थे। उन्हें वार्ड में भर्ती रोगियों के बारे ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 29 Aug 2014 02:12 AM (IST)
        
(News from Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Delhi, India Friday 29 08 2014

28°c
यह भी देखें