Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 30,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

गर्मी में स्पेशल ट्रेन बनेंगी सौगात

Special Trains Will Be Gift Of Summer

लखनऊ। रेल मंत्रालय इस बार गर्मियों में यात्रियों को फजीहत से बचाने को ग्रीष्मकालीन स्पेशल ट्रेनों का संचालन करेगा। यह उन यात्रियों के लिए मददगार साबित हो सकती हैं जिन्हें अभी तक कंफर्म बर्थ नहीं मिली है। ऐसे यात्री स्पेशल ट्रेनों में भी तत्काल की बर्थ करवा सकते हैं। रेल मंत्रालय ने जम्मू के कटरा, दिल्ली, चंडीगढ़, नागलडैम, मुंबई के लिए ग्रीष्मकालीन स्पेशल ट्रेनों की घोषणा की है। जैसे यात्रियों की ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 12:18 PM (IST)
        

मौसम ने फिर बदली करवट, किसान हताश

Farmers Are Worried From Unseasonal Rains

लखनऊ। बेमौसम बारिश तथा ओलावृष्टि से हुए नुकसान से अभी सूबे का किसान उबर भी नहीं पाया था कि कल रात से मौसम ने फिर करवट बदल ली है। मध्य तथा पश्चिमी उत्तर प्रदेश में जगह-जगह पर तेज हवा के साथ बारिश ने अन्नदाता के माथे पर चिंता की बड़ी लकीरें खींच दी है। राजधानी लखनऊ के साथ ही हरदोई, उन्नाव, कन्नौज, अमेठी, सीतापुर, बरेली, पीलीभीत तथा अन्य जिलों में कल रात से शुरू हुई बारिश अभी तक जारी है। अधिकांश जगह... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 11:53 AM (IST)
        

यूपी पीसीएस-प्री 2014 का पहला पेपर रद

PCS Pre First Paper In Cancelled

लखनऊ। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के हस्तक्षेप के बाद आखिरकार आज उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने पीसीएस-प्री 2014 का पहला पेपर रद कर दिया है। मुख्यमंत्री इस महत्वपूर्ण परीक्षा का कल पेपर आउट होने के बाद वाट्स एप पर वायरल होने के बाद बेहद खफा थे। मुख्यमंत्री के सख्त तेवर को देखते हुए राज्य लोक सेवा आयोग ने पीसीएस प्री 2014 के पहले पेपर की परीक्षा रद कर दी है। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव कल प्रदेश में पीसीएस ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 11:42 AM (IST)
        

लखनऊ में एसबीआई की कैंट शाखा में भयंकर आग, बड़े नुकसान की आशंका

Fire In SBI Cantt Lucknow, Big Loss Expected

लखनऊ। राजधानी लखनऊ में भारतीय स्टेट बैंक की कैंट शाखा में कल देर रात लगी भयंकर आग से बड़ा नुकसान होने की आशंका है। बैंक की दो मंजिला शाखा में कल रात करीब दो-तीन बजे लगी आग पर नियंत्रण पाने में बीस से अधिक दमकल की गाडिय़ों को लगाया गया। लखनऊ में सदर बाजार में भारतीय स्टेट बैंक की कैंट शाखा है। एक दो मंजिला इमारत में बैंक का कार्यालय है। इसमें कल रात करीब दो-तीन बजे आग लग गई। इससे दोनों मंजिल पर रखे ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 11:21 AM (IST)
        

विवादों से भरा आयोग अध्यक्ष का दो वर्षीय कार्यकाल

Controversial Tenure Of Anil Yadav As Chairman Of UPPSC

लखनऊ। यह संयोग ही है कि उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग, इलाहाबाद के अध्यक्ष के रूप में अनिल कुमार यादव कुछ ही दिनों बाद कार्यकाल के दो साल पूरे करने जा रहे हैं और उनके सामने परीक्षा को लेकर एक और विवाद खड़ा हो गया। इससे पहले पीसीएस में त्रिस्तरीय आरक्षण को लेकर प्रदेशव्यापी आंदोलन खड़ा हुआ था जिसमें सरकार के हस्तक्षेप के बाद फैसला वापस लेना पड़ा था। पीसीएस का पेपर कल आउट होने की घटना सामने आने के बाद... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 11:01 AM (IST)
        

कर्ज में डूबे किसान की सदमे से मौत

कोंच, संवाद सहयोगी : जिले में ओलावृष्टि और अति वर्षा से फसलों की बर्बादी के बाद से किसानों की सदमे से मौतों को सिलसिला थम नहीं रहा है। रविवार को भी कोंच तहसील क्षेत्र के गांव मंगला में एक किसान की सदमे से मौत हो गई। किसान पर करीब 5 लाख रुपये का कर्ज था। किसान की मौत से उसके परिवार में कोहराम मच गया। उधर, एसडीएम का कहना है कि किसान की मौत की सूचना मिलने पर तहसीलदार को जांच के लिए भेजा गया है। तहस... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 05:19 AM (IST)
        

गोविंदपुरी पुल की 'जुगाड़ू' मरम्मत बनी मुसीबत

कानपुर, जागरण संवाददाता : जर्जर गोविंदपुरी पुल की खबर 14 मार्च को दैनिक जागरण में छपने के बाद रेलवे विभाग जागा लेकिन उसके जुगाड़ सिस्टम ने व्यवस्था और ध्वस्त कर दी। पुल की उखड़ी प्लेट को ठीक करने के बजाय लकड़ी के गुटके से दबा दिया। वाहनों के दबाव पड़ने से कभी भी उखड़ सकती है। वहीं पुल से करीब आधा फीट स्लैब की तरफ लकड़ी का गुटका निकले होने से दुर्घटना का सबब बन रहा है। रविवार को उससे कई वाहन सवार टकराकर ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 05:12 AM (IST)
        

बदलाव का तरीका कोई नहीं जानता

कानपुर, जागरण संवाददाता : हर आम आदमी व्यवस्था में बदलाव चाहता है लेकिन इसके लिए क्या तरीका अपनाया जाए, कोई नहीं जानता। यह बात दैनिक जागरण के कवि सम्मेलन में हिस्सा लेने शहर आए मशहूर शायर वसीम बरेलवी ने कही। उन्होंने कहा कि सांप्रदायिकता को रोका नहीं गया तो मुश्किल होगी। इसे लेकर सरकार काफी पैसा खर्च कर रही है, लेकिन जरूरत उन महिलाओं को जोड़ने की है, जो गली, बस्ती व मोहल्लों में रहती हैं, उनकी ही गो... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 05:12 AM (IST)
        

परीक्षार्थियों में हड़कंप

कानपुर, जागरण संवाददाता : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की पीसीएस प्री-2014 की परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक होने की सूचना से परीक्षार्थियों में हड़कंप मच गया। पहली पाली की परीक्षा देकर केंद्रों से बाहर निकलने के बाद उन्हें यह सूचना मिली। इस दौरान शहर के कुछ केंद्रों पर परीक्षार्थियों ने हंगामा भी किया लेकिन जिला प्रशासन ने दूसरी पाली की परीक्षा कराई जिसके बाद वह शांत हो गए। परीक्षा में 17816 परीक्षार्थी ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 05:12 AM (IST)
        

फसल कटाई बनी किसानों की चुनौती

राधेश्याम बघेल, रबूपुरा : किसानों की मुश्किलों का अंत होते नजर नहीं आ रहा है। बारिश व ओलावृष्टि का कहर झेल चुके किसानों के लिए अब फसल की कटाई चुनौती बन गई है। उन्हें फसल काटने के लिए ढूंढे से भी मजदूर नहीं मिल रहे हैं। अगर मजदूर हैं भी तो दोगुनी मजदूरी देने के बावजूद फसल काटने को तैयार नहीं है। आसमान में घिरते काले बादलों ने किसानों की नींद उड़ा दी है। हल्की सी बारिश भी उनकी रही सही उम्मीद पर पानी ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 05:11 AM (IST)
        

पानी निकासी न होने से ग्रामीण परेशान

जागरण संवाददाता, नोएडा : गांवों में विकास के नाम पर किए गए कार्य लोगों को सुविधाएं देने में पर्याप्त साबित नहीं हो रही हैं। आरसीसी कराने के जरिए रास्तों को पक्का तो कर दिया गया है, लेकिन पानी निकासी की व्यवस्था न होने के कारण लोगों को भारी परेशानी होती है। रास्तों पर पानी जमा होने से महिला, बुजुर्ग व बच्चों को आवागमन में खासी परेशानी उठानी पड़ रही है। कुछ ऐसा ही हाल बरौला गांव में झड़िया कॉलोनी का... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 05:11 AM (IST)
        

युवाओं को न्याय नहीं तो होगा चक्काजाम

जागरण संवाददाता, साहिबाबाद प्रदेश के पुलिस भर्ती मामले में घोटाले का आरोप लगा रहे भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा के सदस्यों ने रविवार की शाम राजेंद्र नगर इलाके में मशाल जुलूस निकाला। भाजयुमो के महानगर अध्यक्ष अजय त्यागी ने कहा कि अगर प्रदेश सरकार ने इस मामले में पीड़ित युवाओं के पक्ष में फैसला नहीं किया तो भाजयुमो कार्यकर्ता सड़क पर उतरकर चक्का जाम आंदोलन की शुरुआत करेंगे। भाजयुमो के सैकड़ों का... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 05:10 AM (IST)
        

श्रमिकों व किसानों के हित की लड़ाई जारी रहेगी : विधायक

संवादस, मोदीनगर मोदी समूह की बंद कपड़ा मिल के बकाया भुगतान को लेकर श्रमिक हित में हुए फैसले को लेकर रविवार को हरमुखपुरी गेट के सामने मोदी यादगार पार्क में विधायक सुदेश शर्मा का श्रमिकों ने सभा कर स्वागत किया। इस मौके पर सुदेश शर्मा ने कहा कि मोदीनगर के श्रमिकों व किसानों की समस्याओं की आवाज उन्होंने विधान सभा में पुरजोर तरीके से उठाई थी। उसी का परिणाम है कि आज कपड़ा मिल श्रमिकों को न्याय मिला है।... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 05:10 AM (IST)
        

नोएडा नहीं गाजियाबाद में बनेगी फॉरेंसिक लैब

ललित विजय, नोएडा : उत्तर प्रदेश का नाक होने के बावजूद गाजियाबाद से नोएडा हार गया। शासन ने नोएडा की बजाय गाजियाबाद में फोरेंसिक लैब बनाने को मंजूरी दी है, जिससे नोएडा में लैब बनने का सपना साकार नहीं हो सकेगा। अब नोएडा पुलिस को भी गाजियाबाद के निवाड़ी में प्रस्तावित फॉरेंसिक लैब में ही जांच के लिए जाना होगा। नोएडा में अलग से फोरेंसिक लैब को नहीं बनाया जाएगा। 2012 में नोएडा पुलिस ने बनाया था प्लान ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 05:10 AM (IST)
        

विश्व कप की जीत-हार से क्रिकेट प्रेमी रहे बेपरवाह

जागरण संवाददाता, नोएडा : विश्व कप का फाइनल मैच खेलने के लिए आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड मेलबर्न के मैदान पर उतरे तो नोएडा के क्रिकेट प्रेमियों में कोई उत्साह नहीं था कि कौन टॉस जीतेगा। पहले बैटिंग करने का मौका किसके हाथ में होगा। बस क्रिकेट प्रेमी मैच देखने के लिए टीवी खोलकर बैठे थे। न्यूजीलैंड ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। आस्ट्रेलिया के गेंदबाजों के सामाने न्यूजीलैंड टीम के ब... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 05:10 AM (IST)
        

वाणिज्य कर अफसर बन लूट करने वाले दबोचे

मुसाफिरखाना, संवादसूत्र : वाणिज्य कर विभाग के अफसर बनकर रास्ते में लूट करने वाले तीन बदमाश दबोचे गये। ये लूट 12 मार्च को हुई थी। पुलिस कप्तान हीरालाल ने बताया कि गणपति कोरियर एवं कार्गो सर्विसेज का बीस लाख रुपये का सामान लेकर चालक नंदूराम साहू लखनऊ से वाराणसी लेकर जा रहा था। रात मे कार सवार पांच बदमाशों ने खुद को वाणिज्य कर अधिकारी बता कर वाहन रोक लिया। उन्होंने चालक को अपने कब्जे में लेकर वाहन... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 05:09 AM (IST)
        

वसुंधरा सेक्टर चार आरडब्ल्यूए अध्यक्ष बने अनुज

जागरण संवाददाता, वसुंधरा वसुंधरा सेक्टर चार रेजीडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन के रविवार को हुए चुनाव में डॉ. अनुज त्यागी को अध्यक्ष चुना गया है। नव नियुक्त आरडब्ल्यूए पदाधिकारियों ने कालोनी में नागरिक सुविधाओं का विकास कराए जाने का वादा किया है। आरडब्ल्यूए अध्यक्ष प्रदीप मिश्रा और महासचिव ब्रजपाल ¨सह ने बताया कि रविवार को एसोसिएशन की नई टीम के लिए चुनाव कराया गया। कुल 492 लोगों ने मत डाले जिसमें अध्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 05:09 AM (IST)
        

कूड़ेदान में नवजात मिली, हालत गंभीर

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : लगता है कि लोगों में संवेदनाएं समाप्त हो चुकी हैं। शनिवार तक सप्ताह भर जहां माता के कन्या रूप की पूजा की गई, वहीं रविवार को कविनगर थाना क्षेत्र के राजनगर सेक्टर छह में एक कलियुगी मां ने नवजात बच्ची को कूड़ेदान में फेंक दिया और फरार हो गई। वहां से गुजर रहे एक राहगीर ने कूड़ेदान में बच्ची के पड़े होने की सूचना पुलिस को दी। पुलिस ने बच्ची को राजनगर सेक्टर दस स्थित अस्पताल मे... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 05:09 AM (IST)
        

घायल बन लिफ्ट मांगी, लूट ली कार

जागरण संवाददाता, इंदिरापुरम : घायल युवक की सहायता करना कार सवारों को महंगा पड़ गया। घायल का वेश बनाये युवक ने अपने चार साथियों के साथ मिलकर कार सवारों को असलहों के बल पर बंधक बना लिया और लूटपाट कर बिसरख में एक नाले में फेंक दिया। एक ट्रक चालक की मदद से वह पुलिस के पास पहुंचे। घायल युवकों को पुलिस दिन भर एक थाने से दूसरे थाने तक दौड़ाती रही, लेकिन सीमा विवाद के कारण कहीं भी रिपोर्ट नहीं दर्ज हुई। ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 05:09 AM (IST)
        

सूरज से बचने की नहीं लग रही जुगत

गौरीगंज, जागरण संवाददाता: गर्मी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। धूप का असर अभी से ही लोगों को बेहाल करने लगा है, लेकिन बचाव के लिए जिले में कोई इंतजाम नहीं हैं। ऐसे में राहगीरों को लू के थपेडे़ झेलने ही पड़ेंगे। सड़क किनारे लगे पेड़ भी सड़क की चौड़ीकरण के लिए काट दिए गए हैं। जिसके चलते राहगीरों को पेड़ से मिलने वाली छांव भी अब नहीं रही है। रविवार को जिले का मौसम खासा गर्म रहा। कुछ हद तक लू की शुरू... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 30 Mar 2015 05:08 AM (IST)
        
(News from Uttar-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें