• बीयर पीकर भैंस दे रहीं हैं ज्यादा दूध

            
    drinking beer Buffalo has been giving more milkUpdated on: Sun, 07 Feb 2016 09:02 AM (IST)

    लखनऊ। दूध का उत्पादन बढ़ाने के लिए भैंस को बीयर तैयार करने के बाद बचा मलबा खिलाया जा रहा है। ग्रामीणों का मानना है कि इससे भैंस दो से तीन लीटर तक अधिक दूध दे रही हैं। पिछले कुछ समय से बीयर के मलबे की बिक्री का ग्राफ जबरदस्त तरीके से बढ़ा है।डेयरी संचालन से जुड़े एक सूत्र की मानें तो शहर में पचास फीसद से ज्यादा भैंस को बीयर का मलबा खिलाया जा रहा है। इसका कोई नुकसान है, इस सवाल पर उन्होंने बताया कि ... और पढ़ें »

  • अयोध्या बाबरी ढांचे के मुद्दई हाशिम अंसारी की तबियत बिगड़ी, ICU में भर्ती

            
    Hashim Ansari health deteriorated and admitted in the ICUUpdated on: Sun, 07 Feb 2016 06:55 AM (IST)

    लखनऊ। बाबरी ढांचा मामले के मुद्दई 96 वर्षीय मोहम्मद हाशिम अंसारी को शाम चार बजे के करीब केजीएमयू में भर्ती कराया गया। हाशिम को सीने में जकडऩ के चलते दर्द व सांस लेने में दिक्कत की शिकायत के चलते फैजाबाद से लखनऊ रेफर किया गया था। डॉक्टरों के अनुसार उन्हें हार्ट संबंधी समस्या नहीं है, लेकिन सीने में काफी जकडऩ है। उन्हें आइसीयू में रखा गया है और उन पर नजर रखी जा रही हैं। हाशिम को भर्ती किए जाने के ब... और पढ़ें »

  • नई पीढ़ी को पढ़ाए जाएं इतिहास के तथ्यपरख पन्ने

            
    Updated on: Sun, 07 Feb 2016 02:02 AM (IST)

    मेरठ : हमारे देश को आजादी मिलने के बाद सही और तथ्यपरख इतिहास एक राष्ट्रीय अनिवार्यता और आवश्यकता थी, जिससे स्वतंत्र भारत की नई पीढ़ी प्राइमरी स्तर से उच्च शिक्षा तक साक्ष्य आधारित व तथ्यपरख जानकारी से अवगत हो पाती। यह समय की मांग रही है और आज भी है। यह कहना है आधुनिक भारतीय इतिहास के विख्यात इतिहासकार एवं कुरुक्षेत्र विवि के प्रो. सतीश चंद्र मित्तल का। शनिवार को वे चौधरी चरण सिंह विवि के इतिहास वि... और पढ़ें »

  • थाना समाधान दिवस में आई पांच समस्याएं

            
    Updated on: Sun, 07 Feb 2016 02:02 AM (IST)

    अलीगढ़ : शनिवार को थाने लगे समाधान दिवस में सीओ अतरौली सोमदत्त शर्मा ने समस्याएं सुनीं। जमीनी विवाद की पांच समस्याओं में से दो का मौके पर ही निस्तारण करा दिया गया। तीन समस्याओं में गांव बुढ़ासी के नसरुद्दीन ने गांव के ही किफात खां व गुलशन पर खेत की मेड़ तोड़ लेने का आरोप लगाते हुए प्रार्थना पत्र दिया। वहीं नगला कोठी के मेघ सिंह सिल्ला के चाहत खां व चांद खां पर मेड़ तोड़ देने का आरोप लगाया। चंगेरी के ... और पढ़ें »

  • ब्लाक प्रमुख चुनाव आज, 21 प्रत्याशी मैदान में

            
    Updated on: Sun, 07 Feb 2016 02:01 AM (IST)

    मेरठ : जनपद में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच ब्लाक प्रमुख का चुनाव रविवार को होगा, जिसके लिए तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा चुका है। मेरठ व रजपुरा समेत चारों ब्लाकों में एक-एक नामांकन होने के कारण शनिवार को नाम वापसी की प्रक्रिया पूरी होने के बाद प्रत्याशियों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया। रविवार को आठ ब्लाकों में चुनाव होगा। नाम वापसी के बाद कुल 21 प्रत्याशी मैदान में रह गए हैं। बहरहाल,... और पढ़ें »

  • सपा के इशारे पर बीडीसी सदस्यों को धमका रही पुलिस : विधायक

            
    Updated on: Sun, 07 Feb 2016 02:01 AM (IST)

    मेरठ : सरधना के भाजपा विधायक ठा. संगीत सोम ने शनिवार को पुलिस ऑफिस पर आकर प्रदर्शन किया। विधायक का आरोप था कि पुलिस सपा नेताओं के कहने पर सरधना और दौराला ब्लॉक क्षेत्र के सदस्यों को धमकाकर सपा प्रत्याशी के पक्ष में वोट डालने का दबाव बना रही है। वहीं विधायक ने कांशी गांव की किशोरी का मोदीनगर से हुए अपहरण के प्रकरण में कहा कि अगर उसकी बरामदगी नहीं हुई तो बड़ा आंदोलन किया जाएगा, जिसकी जिम्मेदारी पुलिस... और पढ़ें »

  • जाम से निजात को बनाई है 10 करोड़ की योजना

            
    Updated on: Sun, 07 Feb 2016 02:00 AM (IST)

    मेरठ: डीएम आवास के तीनों ओर फोरलेन सड़क बनाने की योजना 10 करोड़ रुपये से अधिक की है। इसमें कमिश्नर ऑफिस चौराहे से एसएसपी ऑफिस होते हुए अंबेडकर चौक, अंबेडकर चौक से स्टेडियम चौराहा तथा स्टेडियम चौराहे से कमिश्नर ऑफिस चौराहे तक लगभग 1800 मीटर लंबे मार्ग को लिया गया है। इन तीनों मार्ग को चौड़ा करके फोरलेन बनाया जाएगा। सड़क के बीच में डिवाइडर बनेगा। एमडीए की योजना के मुताबिक तीनों मार्गो पर सरकारी आवासों... और पढ़ें »

  • हर ली हरियाली, निकाल लिया कलक्ट्रेट का 'कलेजा'

            
    Updated on: Sun, 07 Feb 2016 01:59 AM (IST)

    मेरठ : कलक्ट्रेट क्षेत्र अब उजड़ा हुआ लगता है। यहां से गुजरते वक्त हरे-भरे पेड़ दिखाई नहीं दे रहे। सौंदर्यीकरण के बहाने हाल में ही सैकड़ों पेड़ों पर आरियां और कटारियां चलीं। हरियाली हर ली गई और कलक्ट्रेट का कलेजा निकाल लिया गया है। इतने पर भी पर्यावरण संरक्षण के लिए सेमिनारों में दर्द बयां करने वालों को पता नहीं है। जबकि वैज्ञानिकों का दावा है कि इन पेड़ों के कटान से जो क्षति हुई है, उसकी भरपाई में तीस... और पढ़ें »

  • विकास से कोसों दूर है गभाना

            
    Updated on: Sun, 07 Feb 2016 01:59 AM (IST)

    अलीगढ़ : जिला मुख्यालय से करीब 22 किलोमीटर दूर व तहसील मुख्यालय बने गभाना गांव के ग्रामीण विकास की किरण को देखने से आज भी कोसों दूर हैं। जगह-जगह लगे गंदगी के ढ़ेर, बजबजाती नालियां, सड़कों पर बहता नालियों का गंदा पानी, जर्जर पशु अस्पताल, विद्यालय, जर्जर बिजली के तार गांव की बदहाली व सरकारी उपेक्षा की कहानी बयां करने को काफी हैं। ऐसे में ग्रामीण विकास की उम्मींद ही छोड़ चले हैं। गन्ना अधिकारी ने ... और पढ़ें »

  • एएमयू सर्किल पर स्मृति ईरानी का पुतला फूंका

            
    Updated on: Sun, 07 Feb 2016 01:57 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : हैदराबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय में दलित छात्र रोहित वेमुला की आत्महत्या को लेकर शनिवार को अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से निष्कासित व सपा नेता शहजाद आलम बर्नी के नेतृत्व में एएमयू सर्किल पर पुतला दहन किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पुतला दहन करने की भी धमकी दी गई। पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष शहजाद आलम बर्नी के नेतृत्व में मौजूद युवकों ने मानव मानव संसाधन विकास मंत्री... और पढ़ें »

  • पाक जासूस पर होगा आइटी एक्ट में मुकदमा

            
    Updated on: Sun, 07 Feb 2016 01:57 AM (IST)

    मेरठ : पाक जासूस मोहम्मद एजाज से मिले इलेक्ट्रोनिक्स उपकरणों की सीबीआइ लैब से रिपोर्ट आने के बाद पुलिस कार्रवाई बढ़ गई है। विवेचक ने कोर्ट में अर्जी डालकर पाक जासूस पर आइटीएक्ट में मुकदमा दर्ज कराने की मांग की हैं, सोमवार को अदालत ने एजाज को जेल से कोर्ट में तलब कर लिया है। फोरेंसिक रिपोर्ट से पुष्ट हो गया कि एजाज आइटीएक्ट का भी दोषी हैं, उसने व्हाट्स-एप और स्काइप तथा फेसबुक के जरिए भी सूचनाएं पाक... और पढ़ें »

  • 42 उम्मीदवारों की किस्मत कैद, फैसला आज

            
    Updated on: Sun, 07 Feb 2016 01:56 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय कोर्ट के नॉन टेक्निकल स्टाफ कोटे के पांच सदस्यों के लिए शनिवार को एबीके स्कूल में मतदान हुआ। पांच पदों के लिए 42 प्रत्याशी मैदान में थे। मतदान के दौरान प्रत्याशियों ने आखिरी समय तक ताकत झोंकी। मतदान स्थल के आसपास मेले-सा नजारा रहा। एएमयू के एबीके स्कूल (ग‌र्ल्स) में सुबह दस बजे से मतदान शुरू हुआ। एबीके स्कूल से लेकर यूनियन हॉल व आसपास के मा... और पढ़ें »

  • कानून ताक पर रख 'घायल' देखने पहुंचे मंत्री

            
    Updated on: Sun, 07 Feb 2016 01:56 AM (IST)

    मेरठ : मंत्री जी सन्नी देओल के फैन हैं, फिल्म रिलीज होते ही फस्ट डे और पहले शो के लिए निकले थे, मगर अंतिम शो देख पाए। सुरक्षाकर्मियों की फौज के साथ एसओ परतापुर उनकी अगवानी कर रहे थे। मंत्री ने वेब के अंदर से लेकर बाहर तक सभी कायदे-कानून तोड़ दिए। पहले तो शॉपरिक्स माल तक ही बिना नंबर की स्कार्पियो में सवार होकर पहुंचे। उसके बाद वेब सिनेमा में गनर के साथ प्रवेश कर गए। दैनिक जागरण चौराहे के सामने शॉप... और पढ़ें »

  • डा. सविता गर्ग पर कस रहा शिकंजा, प्रशासन का नोटिस

            
    Updated on: Sun, 07 Feb 2016 01:55 AM (IST)

    मेरठ: लिंग जांच करते रंगे हाथ धरी गई डा. सविता गर्ग को आखिरकार माह भर बाद प्रशासन ने नोटिस जारी किया है। इससे पहले हरियाणा में डा. सविता गर्ग के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जा चुका है, लेकिन वह कोर्ट में पेश होने से बचती रही हैं। करीब दो माह पहले बच्चा पार्क स्थित डा. सविता गर्ग के अल्ट्रासाउंड केंद्र पर हरियाणा की टीम ने छापामारी कर उन्हें लिंग जांच करते हुए पकड़ा था। इसके बाद एमएलसी डा. सरोजनी अग्रवा... और पढ़ें »

  • मालखाने से गायब रकम की जांच को नई कमेटी

            
    Updated on: Sun, 07 Feb 2016 01:53 AM (IST)

    नैनी/इलाहाबाद : नैनी थाने के मालखाने से गायब 24 लाख रुपये के मामले की जांच के लिए नई कमेटी बना दी गई है। पहले बनाई गई टीम की जांच बेनतीजा रहने पर डीआइजी जेके शाही ने दोबारा जांच के आदेश दिए हैं। साथ ही तत्कालीन इंस्पेक्टर इंद्रजीत चतुर्वेदी के खिलाफ कार्रवाई करने की बात कही है। हालांकि पूर्व में जांच करने वाले सीओ बृजनंदन राय को ही जिम्मेदारी फिर दी गई है। ऐसे में निष्पक्ष जांच को लेकर पुलिस कर्मि... और पढ़ें »

  • घाटों पर स्नान को मिलेगा भरपूर पानी

            
    Updated on: Sun, 07 Feb 2016 01:50 AM (IST)

    जासं, इलाहाबाद : माघ मेले के सबसे बड़े मौनी अमावस्या स्नान के लिए पुलिस, प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है। स्नान के लिए भरपूर जल भी उपलब्ध होगा। यह जानकारी मेला शिविर में जिलाधिकारी संजय कुमार और एसएसपी केएस इमेनुएल ने दी। जिलाधिकारी ने बताया कि सड़कों से लेकर घाटों तक सारे इंतजाम पूरे कर लिये गये हैं। सड़कों पर प्लेटों में जो गैप पैदा हो गया था उसे भी दुरुस्त करवाया जा रहा है। घाटों पर भरपूर पानी के... और पढ़ें »

  • महामंत्र जाप से मिल जाता है जन्म-मरण से छुटकारा

            
    Updated on: Sun, 07 Feb 2016 01:44 AM (IST)

    मेरठ : अंतर्राष्ट्रीय कृष्ण भावनामृत संघ की ओर से जिमखाना मैदान में चल रही श्रीमद्भागवत कथा में छठे दिन श्रद्धा व भक्ति की लहरें बहीं। कनाडा से आए कथाव्यास अक्रूर प्रभु ने बताया कि 'हरे कृष्णा महामंत्र' प्रमाणिक मंत्र है। पांच हजार वर्ष पूर्व वेद व्यास ने बताया कि कलयुग जो कि कलह और कपट का युग है, उसमें भगवत प्राप्ति का एक मात्र उपाय हरे कृष्ण महामंत्र है। कथाव्यास ने कहा कि सभी जीव जो भौतिक युग... और पढ़ें »

  • अमौसा का मेला, पहुंच रहा रेला

            
    Updated on: Sun, 07 Feb 2016 01:44 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : मोक्ष की आस। जन्म-जन्मांतर के पापों से मुक्ति। भक्ति का भाव लिए श्रद्धालुओं का रेला तीर्थराज प्रयाग में दस्तक दे रहा है। नर-नारी व बच्चे पतित पावनी गंगा, श्यामल यमुना व अदृश्य सरस्वती के निर्मल जल में गोता लगाने को आतुर हैं। सबको इंतजार है मौनी अमावस्या की पुण्यबेला का। इस बार सोमवार को अमावस्या होने से मौनी अमावस्या का महत्व काफी बढ़ गया है। ज्योतिर्विदों का दावा है कि... और पढ़ें »

  • ग्रामीणों ने आबकारी टीम को दौड़ाया, लगाया जाम

            
    Updated on: Sun, 07 Feb 2016 01:44 AM (IST)

    संवाद सूत्र, परीक्षितगढ़ (मेरठ): नगर के समीप लोधीपुरा नहर झाल पर थाना पुलिस द्वारा ठेला दुकानदारों के साथ मारपीट व अभद्र व्यवहार करने के विरोध में ग्रामीणों ने परीक्षितगढ़-आसिफाबाद मार्ग पर जाम लगा दिया। मौके पहुंची आबकारी टीम को दौड़ा लिया। वहीं ग्रामीणों ने पुलिस के खिलाफ जमकर नारेबाजी करते हुए पुलिस पर शराब बेचने वालों से महीना वसूलने का आरोप लगाया। सूचना पर पहुंची पुलिस के साथ महिलाओं की जमकर न... और पढ़ें »

  • कप्तान दफ्तर पर बढ़ाई सतर्कता

            
    Updated on: Sun, 07 Feb 2016 01:40 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, अलीगढ़: पिछले दिनों मिट्टी का तेल लेकर कप्तान दफ्तर पर खुदकशी की कोशिश की घटना के बाद चौकसी बढ़ा दी गई है। दफ्तर के गेट पर पुलिसकर्मी बिना तलाशी के फरियादियों को एंट्री नहीं करने देंगे। शनिवार को आलम ये था कि एसएसपी समाधान दिवस में लोधा गए थे, मगर मुस्तैद पुलिसकर्मी अलर्ट थे और फरियादियों की तलाशी लेते दिखे। बता दें कि बीते एक साल में एसएसपी आफिस परिसर में आधा दर्जन लोग खुदकशी क... और पढ़ें »

(News from Uttar-pradesh)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें