1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

शहर के 232 मेधावी छात्रों को मिलेगा लैपटाप

जागरण संवाददाता, राउरकेला : राज्य सरकार की ओर से मेधावी छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए लैपटाप देने की योजना शुरू की गई है। वर्ष 2014-15 में चयनित शहर के विभिन्न कालेजों के 232 से अधिक विद्यार्थियों को इसका लाभ मिलेगा। अगस्त महीने के पहले सप्ताह में लैपटाप बंटन का कार्यक्रम है जबकि वर्ष 2015-16 के मेधावी छात्रों को अक्टूबर महीने में लैपटाप दिया जायेगा। सरकार की ओर से मेधावी छात्रों को लैपटाप ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 07:45 PM (IST)
        

डिग्री व इंटर कालेजों में आत्मरक्षा प्रशिक्षण अनिवार्य

जागरण संवाददाता, राउरकेला : जिला उच्च शिक्षा परामर्शदाता डा. कंदर्प पटेल ने पानपोस अनुमंडल अधीनस्थ सभी डिग्री व इंटर कालेज के प्रि¨सपल व प्रतिनिधियों के साथ बैठक की एवं शिक्षा व्यवस्था की समीक्षा की। उन्होंने सभी कालेजों में छात्राओं को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण देने समेत शिक्षा व्यवस्था में सुधार पर विभिन्न सुझाव दिये। राउरकेला कालेज सेक्टर सेक्टर-4 में शु्क्रवार को हुई बैठक में जिला उच्च शिक्षा पर... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 07:44 PM (IST)
        

बाढ़ से चार लाख 79 हजार प्रभावित

संबलपुर : उत्तर ओडिशा के स्वर्ण रेखा, बुढ़ालंग, वैतरणी नंदी में बाढ़ की वजह से चार लाख 70 हजार लोग प्रभावित है। शुक्रवार को इन नदियों और इनकी शाखा नदियों का जलस्तर खतरे के संकेत से भले ही नीचे है। लेकिन बाढ़ प्रभावित लोगों की समस्या कम नहीं हुई है। विशेष राहत आयुक्त के अनुसार केंदुझर, मयूरभंज, बालेश्वर, केंद्रपाड़ा, भद्रक और जाजपुर जिले के 15 ब्लाक के 593 गांव बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। प्रभावित लोग... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 07:42 PM (IST)
        

उत्तर ओडिशा में भारी बारिश की संभावना

संबलपुर : बंगाल की खाड़ी में बना चक्रवाती तूफान-कोमेन अब कमजोर पड़ने लगा है। गुरुवार की रात बांग्लादेश पहुंचने के बाद यह तूफान शुक्रवार को अपराह्न पश्चिम-उत्तर दिशा की ओर लौटने के बाद डिप्रेशन का रूप ले लिया है। यह डिप्रेशन बालेश्वर से 360 किमी दूर है और भुवनेश्वर मौसम विभाग के अनुसार इसकी वजह से अगले 24 घंटे के दौरान उत्तरी और दक्षिणी ओडिशा के कई स्थानों पर प्रति घंटे 50 से 60 किमी की रफ्तार से तेज... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 07:40 PM (IST)
        

उच्चकों ने शिक्षिका का लूटा चेन

झारसुगुड़ा : झारसुगुड़ा शहर के समलेश्वरी अस्पताल के सामने राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-49 पर गुरुवार को अपनी एक्टीवा से जा रही एक शिक्षिका के गले से सोना की चेन लूटकर पल्सर मोटरसाइकिल सवार दो युवक फरार हो गए। पीड़ित शिक्षिका एकाताली प्राथमिक विद्यालय में शिक्षिका लोभेश्वरी पटेल कार्यरत हैं। वह संध्या साढ़े चार बजे अपना काम खत्म कर वापस घर लौट रही था तभी यह घटना घटी। और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 07:37 PM (IST)
        

निर्माण श्रमिक कार्ड में गड़बड़ी दूर करें : ¨सह

जागरण संवाददाता, राउरकेला : निर्माण श्रमिकों को सुविधा प्रदान करने के लिए सरकार की ओर से बनाये जा रहे कार्ड उचित लोगों को मिले इसके लिए निर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड के चेयरमैन सुभाष ¨सह ने शहर के सभी ट्रेड यूनियन एवं श्रम अधिकारियों की बैठक ली। शुक्रवार को पानपोस स्थित सर्किट हाउस में इनके बीच विभिन्न पहलुओं पर विचार विमर्श किया गया। निर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड की ओर से श्रमिकों का पंजीकरण कराने क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 07:36 PM (IST)
        

उद्यम ¨सह की शहीदी पर 37 यूनिट रक्तदान

राउरकेला : शहीद उद्यम ¨सह की शहीदी दिवस पर शुक्रवार को वेदव्यास गुरुद्वारा परिसर में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। यहां आरजीएच परिसर स्थित रेडक्रास ब्लड बैंक के लिए 37 यूनिट रक्त संग्रह किया गया। ब्लड बैंक के मुरलीधर पलइ, कौशिक राणा, चैतन्य महंतो आदि ने रक्त संग्रह में सहयोग किया। और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 07:36 PM (IST)
        

स्वच्छता के संबंध में दी गई जानकारी

जागरण संवाददाता, झारसुगुड़ा : झारसुगुड़ा जिला के किरमिरा ब्लाक अंतर्गत आनेवाले हंडातुंपा गांव में परिमल संबंधित एक सचेतन सभा का आयोजन किया गया। सभा की अध्यक्षता हंडातुंपा गांव की आंगनबाड़ी कर्मी लोचन नायक ने किया। स्वच्छ भारत अभियान अंतर्गत व्यक्तिगत पारिवारिक शौचालय का निर्माण व उसका सदुपयोग किए जाने को लेकर सभा में विस्तार से आलोचना की गई। कनिष्ठयंत्री सुरेश चंद्र पटेल ने खुले स्थान में मलत्याग कर... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 07:35 PM (IST)
        

आइआइपीएम को मिला एजुकेशनल लीडरशिप अवार्ड

जागरण संवाददता, राउरकेला : कांसबहाल स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट आफ प्रोडक्शन मैनेजमेंट, आइआइपीएम को राष्ट्रीय चैनल एबीपी न्यूज की ओर से शिक्षा की गुणवत्ता एवं अच्छी सुविधा के लिए एजुकेशनल लीडरशिप अवार्ड प्रदान किया गया। शुक्रवार को होटल मंत्रा में संस्थान के निदेशक डा. निरंजन नायक ने मीडिया को इसकी जानकारी दी। डा. नायक बताया कि नेशनल स्कील डेवलपमेंट कार्पोरेशन की सहायता से यहां निपुणता विकास के लिए... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 07:35 PM (IST)
        

बिहार सांस्कृतिक परिषद ने जताया शोक

राउरकेला : खूंटी में हुई दुर्घटना में बीरमित्रपुर के सात युवकों के आकस्मिक निधन पर बिहार सांस्कृतिक परिषद ने शोक व्यक्त किया है। परिषद के संरक्षण समिति के वाइस चेयरमैन बीरेन्द्र प्रसाद, केवी पाठक, विनय पाठक, वेद प्रकाश तिवारी, सुनील मिश्रा, बीबी मल, एके ¨सह, योगेन्द्र यादव, रवीन्द्र ठाकुर ने पीड़ित परिवारों के प्रति अपनी शोक संवेदना जताई है। और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 07:31 PM (IST)
        

पडरीपत्थर बना विजेता

जागरण संवाददाता, झारसुगुड़ा : शहर के मनमोहन एमई स्कूल मैदान में शहर के पुराने व प्रतिष्ठित जय हिंद क्लब की ओर से आयोजित लीग कम नाक आउट फुटबाल टूर्नामेंट में गुरुवार को खेले गए मैच में पंडरीपत्थर की टीम ने भातलैयडा की टीम को 1-0 से पराजित किया। मैच का संचालन रेफरी जगन्नाथ राव, परशुराम सेवल, मानस रंजन आचार्य ने किया था। जबकि गोमतीबार चौथे रेफरी के रूप में मैच पर नजर बनाए हुए थे। मैदान के बाहर सैकड़ों... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 07:30 PM (IST)
        

सात युवकों की मौत पर दुकान-बाजार बंद

जागरण संवाददाता, बीरमित्रपुर: सड़क दुर्घटना में बीरमित्रपुर के छह युवकों समेत सात युवकों की मौत पर यहां की जनता शोक में डूबी है। शहर का पूरा माहौल गमगीन है। जिसमें शहर के सभी स्थानों पर दुकान-बाजार बंद रहा। शहर में जिसे भी देखो, सभी की आंखों में इन युवकों की मौत का मातम नजर आया। उन लोगों से दुर्घटना की बात पूछने भर से ही उनकी आंखें छलछलाने लगी थी। युवकों का शव लाने के लिए मृतकों के परिजन, रिश्तेदा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 07:28 PM (IST)
        

शिरडी साईं बाबा का निकली शोभायात्रा

जागरण संवाददाता, ब्रजराजनगर : शुक्रवार को गुरु पूर्णिमा के अवसर पर जुनानीमुंडा स्थित एवं नवनिर्मित शिरडी साईं बाबा के मंदिर से साईं बाबा की भव्य शोभायात्रा निकाली गई। रथयात्रा की अगुवाई केसरिया ध्वज लिए हुए बड़ी संख्या में साईं भक्त मोटरसाइकिल में चल रहे थे। जगह-जगह रथ रोककर पूजक विद्यालोचन नंद एवं धनु ने भक्तों की पूजा करवाई। यह रथयात्रा मंदिर से निकलकर मंडिलया, बूढ़ीजाम, लमटीबहाल, टनेल रोड, रेलव... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 07:28 PM (IST)
        

पीड़ित परिवार से मिलेंगे सांसद

राउरकेला : खुंटी में हुई दुर्घटना में मरने वाले लोगों के परिवार से स्थानीय सांसद एवं केंद्रीय मंत्री जुएल उरांव मुलाकात करेंगे। सांसद की तरफ से पीड़ित परिवारों के प्रति शोक संवेदना व्यक्त की गई है। कहा गया है कि दुख की घड़ी में सभी लोग परिवारों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हैं। :::::::::::::::: ये मार्केट रहे बंद घटना की खबर मिलने के बाद बीरमित्रपुर मुख्य मार्केट, संडे मार्केट, गोल मार्केट,... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 07:25 PM (IST)
        

शिव काली मंदिर में लगता भक्तों का तांता

श्रावण माह शुरू होने के साथ ही शिव मंदिरों में भक्तों की लंबी कतारें लगने लगती हैं। राउरकेला के माल गोदाम स्थित श्रीश्री शिव काली मंदिर में भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक करने के लिए भक्तों का तांता लगता है। मंदिर हर दिन सुबह चार बजे खुलता है। सबसे पहले मंगल आरती होती है। महास्नान, उपचार पूजा, पूरे दिन पूजा-अर्चना का सिलसिला चलता रहता है। 1957 में मंदिर की स्थापना की गई। मंदिर की स्थापना करने वाले साधु... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 07:24 PM (IST)
        

शिव के जलाभिषेक से मिलता मोक्ष

ब्रज किशोर पति शिव सत्य स्वरूप हैं। शिव को महादेव, भोलेनाथ, शंकर, महेश, रुद्र, नीलकंठ के नाम से जाना जाता है। श्रावण मास में शिव पूजा का विशेष महत्व है। वेद में शिव को रुद्र कहा गया है। यह व्यक्ति की चेतना के अन्तर्यामी हैं। इनकी अर्धांगिनी (शक्ति) का नाम पार्वती है। इनके पुत्र कार्तिकेय और गणेश हैं। शिव योगी हैं। उनकी पूजा शिव¨लग तथा मूर्ति दोनों रूपों में की जाती है। शिव के गले में नाग विराजि... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 07:21 PM (IST)
        

गुरु के बिना ज्ञान की प्राप्ति संभवन नहीं

जागरण संवाददाता, ब्रजराजनगर : शुक्रवार को गुरु पूर्णिमा के अवसर पर बस स्टैंड स्थित मानव उत्थान सेवा समिति के सत्संग आश्रम परिसर में व्यास पूर्णिमा महोत्सव मनाया गया। इस अवसर पर परम पूज्य गुरुजी सतपाल जी महाराज का माल्यार्पण एवं फोटो चित्र की विधि- विधान से पूजा के उपरांत उसके परम शिष्य दक्षिणनंद जी महाराज ने उपस्थित सैकड़ों श्रद्धालुओं को गुरु महिमा का बखान करते हुए उनके पूजन का महत्व बताते हुए कहा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 07:21 PM (IST)
        

ठेका श्रमिकों को दी गई सुरक्षा संबंधी जानकारी

जागरण संवाददाता, संबलपुर : एमसीएल के लखनपुर क्षेत्र द्वारा बंधबहाल स्थित त्रिवेणी अतिथि गृह के सम्मेलन कक्ष में क्षेत्र में कार्यरत ठेका श्रमिकों की सुरक्षा के लिए एक दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन गुरुवार को किया गया। लखनपुर क्षेत्र के महाप्रबंधक एमजी ब्रह्मपुरकर की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि भुवनेश्वर स्थित खदान सुरक्षा महानिदेशालय के खदान सुरक्षा निदेशक आर सुब्रमण्यम ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 07:17 PM (IST)
        

आर्ट आफ लि¨वग ने मनाई गुरु पूर्णिमा

राउरकेला: आर्ट आफ लि¨वग की राउरकेला शाखा की ओर से शुक्रवार को उदितनगर स्थित श्री श्री स्पेस तथा भंज भवन में गुरु पूर्णिमा का पालन किया गया। दोनों ही स्थानों पर साधकों ने ध्यान लगाने समेत सुदर्शन क्रिया का अभ्यास किया। आर्ट आफ लि¨वग के वरीय प्रशिक्षक बीडी शिवहरे ने बताया कि आदि भौतिक, आदि दैविक तथा आध्यात्मिक तीनों क्षेत्रों में गुरु के प्रभाव से जीवन में तरक्की होती है। जिससे ऐसे सदगुरु के प्रति ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 07:14 PM (IST)
        

कांवरियों का जत्था महादेवशाल के लिए रवाना

जागरण संवाददाता, राउरकेला : सावन की पहली सोमवारी को झारखंड के पश्चिम ¨सहभूम जिले के महादेवशाल में जलाभिषेक के लिए कांवरियों का जत्था का रवाना होना शुरू हो गया है। शुक्रवार को बड़ी संख्या में कांवरिया वेदव्यास त्रिवेणी संगम पहुंचकर कावंर उठाये। वेदव्यास से बंडामुंडा तक सड़क पर बोल बम की गूंज सुनाई दी। सावन के पावन महीने में शिवजी पर जलाभिषेक अनेक फलदायी होता है। भक्त हर तरह का कष्ट सहकर कांवर उठाकर ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 31 Jul 2015 07:13 PM (IST)
        
(News from Odisha)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें