Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 24,2014

राजभाषा का प्रचार संवैधानिक कर्तव्य : प्रसाद

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 07:02 PM (IST)

जागरण संवाददाता, राउरकेला : आरएसपी के एचआरडी सेंटर में आयोजित राजभाषा पुरस्कार वितरण समारोह में हिन्दी पर आयोजित स्पद्र्धा के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। समारोह में बतौर मुख्य अतिथि आरएसपी सीईओ जीएस प्रसाद ने नित्य जीवन म... और पढ़ें »

1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

गुड़ाबाधा के जंगलों में सर्च अभियान

डुमरिया : गुड़ाबंाधा थाना क्षेत्र के चाड़री पहाड़ को पुलिस एवं सीआरपीएफ ने संयुक्त रूप से टीम बना कर चारों दिशाओं से घेरकर छापेमारी की। छापेमारी अभियान में मुसाबनी, धालभूमगढ़ व गुड़ाबाधा की पुलिस टीम के साथ सीआरपीएफ की दल ने भी भाग लिया। पिछले दिनों माओवादियों द्वारा पन्ना खनन एवं तीन दिन पहले हुए जोरदार विस्फोट ने क्षेत्र को दहला दिया था। इसी को देखते हुए छापेमारी अभियान चलाया गया। हालांकि पुलिस को ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 09:37 PM (IST)
        

फेलिन प्रभावितों को मिली राहत राशि

संवाद सूत्र, बहरागोड़ा : प्रखंड कार्यालय में बुधवार को फेलिन प्रभावित लोगों के बीच राहत राशि के चेक का वितरण किया गया। इसके पहले भी हाल ही आवंटन आने के बाद राहत राशि का वितरण किया गया था। बचे हुए फेलिन पीड़ि़तों के बीच बुधवार से राहत राशि का वितरण शुरू हुआ। इस मौके पर अंचलाधिकारी जयवंती देवगम, प्रखंड विकास पदाधिकारी ज्ञान मणि एक्का, प्रखंड प्रमुख झानो मार्डी, पंचायत समिति के सदस्य ज्योत्सनामयी बेर... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 09:34 PM (IST)
        

97वां वर्ष मना रही बहरागोड़ा कालीबाड़ी

संवाद सूत्र, बहरागोड़ा : बहरागोड़ा कालीबाड़ी इस वर्ष काली पूजा का 97वां वर्ष मना रही है। वर्ष 1918 में बहरागोड़ा प्रखंड में सर्वप्रथम सार्वजनिन काली पूजा की शुरुआत हुई थी। बिना रुकावट के वह 97वें वर्ष तक जारी है। सादगी एवं भक्तिपूर्ण पूजा इस कालीबाड़ी की विशेषता है। काली पूजा के दौरान इस मंदिर में दूर-दराज से श्रद्धालु आते हैं। 1984 में कालीबाड़ी में मूर्ति स्थापित की गई। इस मंदिर कमेटी के अध्यक्ष तरुण... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 09:31 PM (IST)
        

प्रशासन प्रायोजित थी सीएम की सभा : गोस्वामी

संवाद सूत्र, बहरागोड़ा : बहरागोड़ा में गत मंगलवार को आयोजित झामुमो की सभा प्रशासन द्वारा प्रायोजित थी। पार्टी कार्यालय से सटाकर सरकारी कार्यक्रम का मंच बनाया गया। धोती-साड़ी-कंबल बांटने के नाम पर ग्रामीणों की भीड़ जुटाई गई थी। यह बात भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डॉ. दिनेशानंद गोस्वामी ने कही। वे बुधवार को बहरागोड़ा मंडल कार्यालय में मीडिया को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सहिया आंगनबाड़ी सेविकाओं... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 09:26 PM (IST)
        

ग्राम सभा का सशक्तिकरण जरूरी : बेसरा

संवाद सूत्र, धालभूमगढ़ : प्रखंड प्रशासन व आरडीए (रूरल डेवलपमेंट एसोसिएशन) के संयुक्त तत्वावधान में अग्रसेन भवन, नरसिंहगढ़ में एक दिवसीय मनरेगा कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का उद्घाटन बीडीओ पूनम कुजूर व प्रमुख लीला सिंह ने संयुक्त रूप से किया। कार्यशाला में बीडीओ, अभियंता, रोजगार सेवक व पंचायत प्रतिनिधि, ग्राम प्रधान, एसएचजी व आरडीए के प्रतिनिधि उपस्थित थे। कार्यशाला में प्रशिक्षक के रू... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 09:20 PM (IST)
        

झाविमो ने चलाया जनसंपर्क अभियान

संवाद सूत्र, गालूडीह : झाविमो ने नेताओं ने पार्टी के जिला उपाध्यक्ष गीता मुर्मू के नेतृत्व में गालूडीह के विभिन्न गांवों में जनसंपर्क अभियान चलाया। इस दौरान उन्होंने महिलाओं व ग्रामीणों से भेंटकर उनकी समस्याओं को जाना। दौरे के क्रम में झाविमो का प्रतिनिधिमंडल देवली, निश्चिंतपुर, पाइरागुड़ी, पुतडू, सुसनीगड़िया, धोड़ांगा, सीताडांगा, छोलागोड़ा, हुपूडीह व, कासपानी गांव गया। अधिकांश ग्रामीणों ने पेयजल व स... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 09:15 PM (IST)
        

सबरों संग पार्षदों ने बांटी दीपावली की खुशी

संवाद सूत्र, गालूडीह : बाघुड़िया पंचायत के जयघुटू गांव के टोला नरसिंहपुर सबर टोला में सबर बस्ती के लोगों के बीच मुसाबनी व घाटशिला के जिला पार्षद ने दीपावली की खुशी का इजहार किया। इस दौरान इस बस्ती की समस्याओं से वे लोग रूबरू हुए। विदित हो कि सबर जाति के लोग अपनी आजीविका जंगल की लकड़ी के सहारे चलाते हैं। जंगल से लकड़ी लाने के लिए उन्हें 17 किलोमीटर दूर जाना पड़ता है। ऐसा न होने पर कई परिवार भूखे ही र... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 09:13 PM (IST)
        

श्रीराम के जीवन से मिलती है प्रेरणा : अहमदिया

संवाद सूत्र, मुसाबनी : दीपावली के शुभ अवसर पर अहमदिया मुस्लिम जमाअत ने प्रेस बयान जारी कर कहा कि अहमदिया मुस्लिम जमाअत संस्थापक के कथनानुसार विश्व के 206 देशों में फैले करोड़ों अहमदी श्रीराम को अल्लाह का नबी एवं रसूल (अवतार) मानते हैं और विश्वास रखती है कि यदि मानव जाति श्रीराम के पथ पर चलेगी तो अवश्य प्रेम, अहिंसा एवं मुक्ति प्राप्त करेगी। श्रीराम के जीवन से हमें अनुसरण करने वाली बातें मिलती हैं ज... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 09:09 PM (IST)
        

30 को निकलेगी मां जगधात्री की कलश यात्रा

मुसाबनी : सार्वजनिक जगधात्री पूजा कमेटी लोकोलाइन द्वारा हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी धूमधाम के साथ जगधात्री पूजा मनाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। 30 अक्टूबर को सुबह 9 बजे मां की कलश यात्रा एवं सप्तमी पूजा, कलश स्थापना, आमंत्रण, अधिवास, दोपहर 12 बजे पुष्पाजलि और संध्या 7 बजे आरती का आयोजन किया जायेगा। 31 अक्टूबर शुक्रवार को महाअष्टमी पूजा प्रारंभ प्रात: 5.56 से 11.30 बजे तक, दोपहर 12 बजे पुष्पाजलि,... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 09:03 PM (IST)
        

आसेका ने शिक्षा मंत्री को सौंपा ज्ञापन

संवाद सूत्र, मुसाबनी : आदिवासी सोसियो एजूकेशन एंड कल्चर एसोसिएशन (आसेका) ने जिले में संथाली भाषा ओल चिकी लिपि के माध्यम से पढ़ाई एवं शिक्षक नियुक्ति की माग को लेकर राज्य के शिक्षा मंत्री एक ज्ञापन सौंपा है। सौंपे गए ज्ञापन में लिखा है कि आसेका अपने स्तर से कई जिलों में संथाली भाषा ओल चिकी लिपि के माध्यम से पढ़ाई की जा रही है और प्रशिक्षण दिया जा रहा है। संस्था द्वारा की गई मांगों में प्राथमिक वि... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 08:59 PM (IST)
        

नक्सलियों ने दो सुपरवाइजरों का किया अपहरण

संबलपुर : गत मंगलवार की आधी रात केंदूझर और देवगढ़ जिला से सटे अनुगुल जिले के बाललहड़ा थानातर्गत सिकिड़ा गांव निकटस्थ एसके अग्रवाल के मजदूर कैंप से नक्सलियों ने दो कर्मचारियों का अपहरण कर लिया। बुधवार को पाललहडा थाने में रिपोर्ट दर्ज करायी गई। जानकारी के अनुसार रात में 30-40 नक्सली ठेका कंपनी के मजदूर कैंप पहुंचे और वहां सो रहे मजदूरों को उठाकर पूछताछ करने के बाद कंपनी के सुपरवाइजर अमरेंद्र साहू व ह... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 07:21 PM (IST)
        

छात्रा ने लगाई फांसी

बिसरा: बंडामुंडा रेलवे कालोनी में रहने वाली एक छात्रा ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली है। पुलिस मामले की जांच में जुटी है। बंडामुंडा रेलवे कालोनी की सरस्वती राव (17) किसी कालेज में पढ़ती थी। मंगलवार के दोपहर उसने किसी बात को लेकर चुनरी से फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। देर शाम इसका पता चलने से पुलिस को सूचित किया गया। और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 07:17 PM (IST)
        

हत्या मामले में दो गिरफ्तार

संबलपुर : बरगढ़ वनखंड धेंस रेंज के अधीन कार्यरत फॉरेस्टर अश्वनी कुमार महांती पर गाड़ी चढ़ाकर उनकी हत्या किए जाने की घटना के दो दिन बाद ही पुलिस ने हत्याकांड में शामिल दो अभियुक्तों को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की है। गिरफ्तार किए गए अभियुक्तों में बरगढ़ जिला के मेलछामुडा थानांतर्गत कुलामुडा गांव के चैतन्य साहू व उसका भतीजा राजू साहू शामिल है। पुलिस ने दोनों अभियुक्तों को उनके मोबाइल को ट्रेकि... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 07:17 PM (IST)
        

गौ तस्करी में तीन गिरफ्तार

राउरकेला : नुआगांव अंचल से होकर झारखंड के विभिन्न शहरों में गौ तस्करी के आरोप में पुलिस तीन लोगों को गिरफ्तार किया। भरत अमात, अजय मिंज, राजू डुंगडुंग कुतरा खतकुलबहाल से 51 गायों को लेकर नुआगांव जा रहे थे। इसकी सूचना मिलने पर पुलिस ने कार्रवाई की।और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 07:16 PM (IST)
        

चोरी के मामले में दो गिरफ्तार

ब्रजराजनगर : बनहरपाली स्थित ओपीजीसी के ईब थर्मल पावर प्रकल्प के गोदाम से एक सितंबर 2014 को पीतल की रोड आदि सामग्री चोरी होने के मामले में बनहरपाली पुलिस ने मंगलवार को तीन और आरोपियों को गिरफ्तार कर कोर्ट चालान कर दिया। प्रकल्प में कार्यरत निजी सुरक्षा कर्मी तथा साहपाली गांव के निवासी 26 वर्षीय अक्षय सा समेत 20 वर्षीय दैतारी प्रधान उर्फ पिंटू तथा नलियामुंडा निवासी 36 वर्षीय बाबुला ओराम इन आरोपियों... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 07:16 PM (IST)
        

गांजा तस्करी में दो गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, संबलपुर : आबकारी विभाग की गश्ती टीम ने बुधवार को रेढ़ाखोल रेलवे स्टेशन में ट्रेन का इंतजार कर रहे दो गांजा तस्करों को छह किलो गांजा के साथ गिरफ्तार किया। ये दोनों छत्तीसगढ़ प्रदेश के चांपा जिले के बताए गए हैं। संबलपुर आबकारी विभाग के गश्ती निरीक्षक करुणाशंकर तिवारी समेत समीर स्वाई, अभिलाष बेहेरा, वासुदेव ठाकुर और एम. कुमावत समेत ए टिग्गा को गांजा तस्करी की सूचना मिलते ही रेढ़ाखोल... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 07:15 PM (IST)
        

चोरों ने स्कूटर टपाया

राउरकेला: छेंड थाना अंचल के वीएसएस मार्केट से चोरों ने स्कूटर पार कर लिया है। मंगलवार की शाम एक व्यक्ति ने किसी काम से मार्केट आने के बाद स्कूटर वहां रखी थी। वे दुकान से लौटे तो पता चला कि उनका स्कूटर गायब है। इसकी शिकायत होने से पुलिस मामले की जांच में जुटी है। और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 07:15 PM (IST)
        

महांती पर लगे आरोप मनगढंत : बीजद

जागरण संवाददाता, झारसुगुड़ा : गत रविवार को झारसुगुड़ा जिले के लैयकरा, किरमिरा कोलाबीरा व झारसुगुड़ा पंचायत समिति के अध्यक्षों द्वारा जो आधारहीन आरोप पश्चिम ओडिशा विकास परिषद के अध्यक्ष किशोर कुमार महांती पर लगाए गए हैं वह निंदनीय व मनगढंत हैं। इस तरह के आधारहीन आरोप लगाकर पंचायत समिति के अध्यक्ष अपने पंचायतों में हुए विभिन्न विकास मूलक कार्यो में हुई व्यापक दुर्नीति पर पर्दा डाल रहे हैं। साथ ही उक्त ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 07:13 PM (IST)
        

शराब के खिलाफ महिलाओं ने खोला मोर्चा

जागरण संवाददाता, बीरमित्रपुर: बीरमित्रपुर थाना अंतर्गत कुमझरिया पंचायत के पाकेरलुंगेर गांव में स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं ने शराब कारोबार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। इसके बाद भी वहां की एक महिला शराब कारोबारी ने कारोबार जारी रखने से बुधवार को इन समूहों की महिलाओं ने थाना पहुंचकर इसकी शिकायत की। कुमझरिया पंचायत के पाकेरलुंगेर गांव में मुक्ति, विजया, सीमा, पीपी आदि नौ स्वयं सहायता समूहों क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 07:12 PM (IST)
        

ेचेक डैम में डूबने से वृद्ध की मौत

राउरकेला : नुआगांव ब्लाक के हाथीबाड़ी कांटाझार स्थित चेक डैम में डूबने से वृद्ध की मौत हो गई। कांटाझार के 65 वर्षीय इग्नेश ड़ुंगड़ुंग मंगलवार को स्नान के लिए चेकडैम गया था एवं डूबने से उसकी मौत हो गई। लाश मिलने के बाद पुलिस उसे पोस्ट मार्टम के लिए भेजा।और पढ़ें »

Updated on: Wed, 22 Oct 2014 07:12 PM (IST)
        
(News from Odisha)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Delhi, India Friday 24 10 2014

27°c
यह भी देखें