Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 21,2014

मंत्रालय को पेपरलेस बनाने की तैयारी

Updated on: Sun, 21 Sep 2014 01:57 AM (IST)

भोपाल [हरीश दिवेकर]। मंत्रालय को पेपरलेस बनाने की तैयारी की जा रही है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने सचिवालय के अफसरों को ई-फाइलिंग सिस्टम बनाने के निर्देश दिए हैं। इसकी शुरुआत मंत्रालय के छोटे विभागों जैसे धर्मस्व, स... और पढ़ें »

1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

मंत्रालय को पेपरलेस बनाने की तैयारी

भोपाल [हरीश दिवेकर]। मंत्रालय को पेपरलेस बनाने की तैयारी की जा रही है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने सचिवालय के अफसरों को ई-फाइलिंग सिस्टम बनाने के निर्देश दिए हैं। इसकी शुरुआत मंत्रालय के छोटे विभागों जैसे धर्मस्व, संस्कृति, मछली पालन जैसे विभागों से होगी, इसकी जिम्मेदारी आईटी विभाग को दी गई है। ई-फाइलिंग सिस्टम से मंत्रालय की सारी फाइलें बाबू से लेकर मुख्य सचिव तक कम्प्यूटर पर ही चले... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 21 Sep 2014 01:57 AM (IST)
        

अरबों की टैक्स चोरी का खुलासा

नई दुनिया ब्यूरो, भोपाल। छत्तीसगढ़ के एबीस एक्सपोर्ट पर आयकर छापे में अरबों रुपये की टैक्स चोरी का खुलासा हुआ है। आयकर अधिकारियों को अब तक चार सौ करोड़ रुपये टैक्स चोरी का पता चला है। फर्जी कंपनियों से हवाला के जरिये करीब 150 करोड़ रुपये लाने के दस्तावेज भी मिले हैं। आयकर छानबीन तीसरे दिन शुक्रवार को भी जारी रही। अब तक करीब पांच करोड़ नकद, करोड़ों की हुण्डी और छह किलोग्राम सोने के जेवर बरामद हो चु... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 20 Sep 2014 05:52 AM (IST)
        

बर्खास्त आईएएस जोशी दंपति के खिलाफ लुकआउट नोटिस

भोपाल [ब्यूरो]। भ्रष्टाचार मामले में बर्खास्त आईएएस अफसर दंपति अरविंद व टीनू जोशी के खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी किया गया है। इमिग्रेशन अथॉरिटी ने लोकायुक्त की मांग पर एक साल के लिए नोटिस जारी किया है। ये कदम दोनों के विदेश भागने की आशंका के मद्देनजर उठाए गए हैं। 22 सितंबर को कोर्ट में मामले की फिर सुनवाई होगी। भोपाल की विशेष अदालत ने गुरुवार को सुनवाई के दौरान अरविंद जोशी व टीनू जोशी के अलावा आठ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 01:48 AM (IST)
        

पूर्व मंत्री ने की थी सिफारिश

भोपाल [नप्र]। नापतौल निरीक्षक परीक्षा-2012 में हुए फर्जीवाडे़ में आरोपी पूर्व मंत्री लक्ष्मीकांत शर्मा और प्रसून वर्मा के खिलाफ पूरक चालान पेश किया गया है। चालान में एसटीएफ ने भादवि की धारा 417, 405 और 201 बढ़ा दी गई हैं। चालान में व्यापमं के पूर्व परीक्षा नियंत्रक पंकज त्रिवेदी ने पुलिस को दिए इकबालिया बयान में बताया है कि उसे मंत्री लक्ष्मीकांत शर्मा की ओर से कहा गया था कि पास कराने वाले अभ्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Sep 2014 02:11 AM (IST)
        

दिग्विजय के खिलाफ मानहानि केस में 27 को बयान

भोपाल [ब्यूरो]। अभाविप के पूर्व राष्ट्रीय महामंत्री विष्णुदत्त शर्मा द्वारा पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के खिलाफ लगाए मानहानि के केस में 27 सितंबर को बयान होंगे। शर्मा ने सिंह द्वारा उनका नाम व्यापमं घोटाले से जोड़ने और अतिरिक्त महाधिवक्ता पुरुषेन्द्र कौरव से संबंध को लेकर पत्रकारवार्ता में लगाए आरोपों के आधार पर मानहानि का केस दायर किया है। अदालत ने क्षेत्राधिकार पर व्यवस्था देते हुए साक्ष... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Sep 2014 01:47 AM (IST)
        

मेघराज जैन निर्विरोध राज्यसभा सदस्य निर्वाचित

भोपाल [ब्यूरो]। नाम वापस लेने की मियाद पूरी होने के साथ ही भाजपा के वरिष्ठ नेता मेघराज जैन का राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचन हो गया। तीन बजे के बाद रिटर्निग ऑफिसर भगवानदेव ईसरानी ने चुनाव प्रक्रिया पूरी होने का हवाला देते हुए जैन के निर्वाचन का ऐलान कर प्रमाणपत्र सौंप दिया। जैन को करीब साढ़े तीन साल का कार्यकाल मिलेगा। कप्तान सिंह सोलंकी के हरियाणा का राज्यपाल बनने से रिक्त प्रदेश की राज्य... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 16 Sep 2014 01:42 AM (IST)
        

अभी मैं राज्यपाल हूं पर आगे और बहुत कुछ हो सकता है

ग्वालियर। आज का समारोह अनूठा है, जीवन में पहली बार ऐसा समारोह देख रहा हूं। अनूठा इसलिए है क्योंकि मेरा कभी अभिनंदन हुआ ही नहीं। इसलिए उद्बोधन देने की जरूरत भी नहीं पड़ी। मेरा विश्वास है कि अभिनंदन कराने में उतना सुख नहीं मिलता है जितना ऐसे कार्यकर्ता तैयार करने में मिलता है जिनका अभिनंदन हमेशा होता रहे। बाल भवन में रविवार को आयोजित अभिनंदन समारोह में हरियाणा के राज्यपाल प्रो. कान सिंह सोलंकी ने अपन... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 15 Sep 2014 02:06 AM (IST)
        

अक्टूबर में भोपाल आने का वादा कर गए शाह

भोपाल [ब्यूरो]। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह शनिवार को संक्षिा प्रवास पर भोपाल पहुंचे। विमानतल पर उन्होंने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित अनेक मंत्री, विधायक और पार्टी नेताओं से मुलाकात कर परिचय प्राप्त किया। इस दौरान मुख्यमंत्री चौहान ने उन्हें ग्लोबल इन्वेस्टर मीट की जानकारी दी। शाह अक्टूबर में फिर से आने का वादा कर दिल्ली रवाना हो गए। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 14 Sep 2014 02:07 AM (IST)
        

आज उज्जैन पहुंचेंगे अमित शाह

भोपाल। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह 13 सितंबर को मध्यप्रदेश की धार्मिक यात्रा पर पहुंच रहे हैं। एक दिनी प्रवास के दौरान वह प्रमुख रूप से उज्जैन में भगवान महाकाल की पूजा अभिषषेक करेंगे। साथ ही, खरगोन जिले के मंडलेश्वर स्थित चैतन्य धाम में दो घंटे रकेंगे। सुबह की फ्लाइट से वह 9 बजकर 20 मिनट पर इंदौर पहुंचेंगे। इसके बाद वह कार द्वारा साढ़े 11 बजे मंडलेश्वर के चैतन्य धाम पहुंचेंगे। वहां से ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 13 Sep 2014 12:18 AM (IST)
        

मप्र को सिंगापुर बनाना है तो जापान पर करें फोकस

भोपाल [ब्यूरो]। मध्य प्रदेश को यदि आप सिंगापुर बनाना चाहते हैं, तो आपको जापान पर फोकस करना होगा। साथ ही प्रदेश में समृद्धि लाने के लिए आपको युवाओं को ज्यादा से ज्यादा नौकरियां देना होंगी। यह बात सिंगापुर के एमेरिटस सीनियर एडवाइजर तथा पूर्व प्रधानमंत्री गोह चोक टोंग ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से कही। उन्होंने कहा कि हमारा तो छोटा सा देश है, हमारी आबादी मुश्किल से 3 करोड़ होगी। इसके बावजूद ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 12 Sep 2014 12:46 AM (IST)
        

मध्य प्रदेश से मेघराज जैन जाएंगे राज्यसभा

भोपाल [ब्यूरो]। मध्य प्रदेश से रिक्त हुई राज्यसभा की सीट पर भाजपा ने वरिष्ठ भाजपा नेता मेघराज जैन की उम्मीदवारी का ऐलान किया है। मप्र मेला विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष जैन संसद के उच्च सदन में दूसरी बार जाएंगे, उनका पिछला कार्यकाल करीब 11 महीने का ही रहा था। केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में उनके नाम पर सर्वसम्मति से फैसला किया गया। जैन 11 सितंबर को नामांकन जमा करेंगे। संघ और प्रदेश के नेताओं ने ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 11 Sep 2014 02:03 AM (IST)
        

अरविंद-टीनू जोशी के गिरफ्तारी वारंट की मियाद बढ़ी

भोपाल [ब्यूरो]। बर्खास्त आईएएस अफसर अरविंद-टीनू जोशी की गिरफ्तारी के लिए लोकायुक्त को 21 सितंबर तक का वक्त मिल गया है। विशेष अदालत ने मंगलवार को सुनवाई करते हुए दोनों की गिरफ्तारी की मियाद बढ़ा दी है। हालांकि, लोकायुक्त पुलिस फरार घोषित कराने की जुगत में थी। वहीं, स्टांप वेंडर राजरानी की अग्रिम जमानत की अर्जी को खारिज उन्हें जेल भेज दिया गया। श्रीदेव शर्मा की अग्रिम जमानत के मामले में बुधवार को सु... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 10 Sep 2014 01:47 AM (IST)
        

मेरे दामन पर एक पैसे का दाग नहीं : राज्यपाल

भोपाल [ब्यूरो]। राज्यपाल रामनरेश यादव ने स्पष्ट किया है कि जब तक केंद्र सरकार चाहेगी वह काम करते रहेंगे। अपना संवैधानिक दायित्व बेहतर ढंग से निभा रहे हैं। अपने दामन पर कभी दाग नहीं लगने दिया। किसी से एक पैसा भी नहीं लिया, चाहता तो बहुत कुछ कर सकता था। वह बोले कि मैं गांधीवादी पिता का बेटा हूं। मप्र में राज्यपाल के रूप में तीन साल पूरे होने पर पत्रकारों से चर्चा के दौरान श्री यादव ने अनेक मुद्द... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 09 Sep 2014 01:27 AM (IST)
        

आईएफएस की खींचतान में अटका विदेश दौरा

भोपाल [ब्यूरो]। खींचतान के चलते आईएफएस अफसरों का साउथ अफ्रीका दौरा खटाई में है। वन्य प्राणी मुख्यालय द्वारा वित्त विभाग से वन मंत्री सहित 9 आईएफएस अफसरों के विदेश यात्रा पर जाने की अनुमति पर असहमति जता दी है। विभाग का कहना है कि संख्या अधिक है, केवल 5 लोगों को अनुमति दे सकते हैं, जिसे खुद ही तय कर लें। अब चार नाम कम होने से वन्य प्राणी मुख्यालय के अफसरों में खींचतान मच गई। इन हालात में वन मंत्री ग... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 08 Sep 2014 01:40 AM (IST)
        

बैठक में छाए रहे मोदी-शिवराज

भोपाल [ब्यूरो]। भाजपा प्रदेश कार्यसमति की बैठक में शनिवार को संगठन के बजाए सत्तापक्ष हावी दिखा। मंच पर राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमार चौहान-दोनों के ही पोस्टर गायब थे। मंच के पोस्टर से लेकर कार्यसमिति के एजेंडे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ही छाए रहे। लोकसभा चुनाव एवं नवागत प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार चौहान की नियुक्ति के बाद यह पहली कार... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 07 Sep 2014 02:01 AM (IST)
        

मोदी के भाषण कार्यक्रम से बची सात सौ बच्चों की जान

नई दुनिया ब्यूरो, ग्वालियर। शिक्षक दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण कार्यक्रम की वजह से ग्वालियर के सबसे पुराने शासकीय उच्च माध्यमिक स्कूल के सात सौ बच्चों की जान बच गई। दरअसल शुक्रवार सुबह दस बजे स्कूल के समारोह कक्ष की छत अचानक से ढह गई। मोदी के कार्यक्रम की वजह से छात्र-छात्राओं को 12 बजे तक स्कूल आना था। अगर यह कार्यक्रम न होता तो विगत वर्षो की तरह कक्ष में शिक्षक दिवस के कार्यक्रम चल... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 06 Sep 2014 06:04 AM (IST)
        

अरविंद-टीनू जोशी की तलाश में लोकायुक्त ने लगाई सीआईडी

भोपाल [ब्यूरो]। आय से अधिक संपत्ति मामले में घिरे बर्खास्त आईएएस अफसर दंपति अरविंद और टीनू जोशी को गिरफ्तार करने के लिए लोकायुक्त ने तलाशी अभियान तेज कर दिया है। जोशी का पता लगाने के लिए 45 बंगले और हर्ष व साहिल कोहली के लिए रायेसन रोड स्थित जेके रिसार्ट पर दबिश दी गई, पर सफलता हाथ नहीं लगी। लोकायुक्त ने मदद के लिए सीआईडी सहित अन्य एजेंसियों को भी लगाया है। दिल्ली भी एक टीम भेजी गई है। सूत्रों... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 05 Sep 2014 02:43 AM (IST)
        

रितु का 10 अगस्त को ही कर दिया था तबादला

भोपाल [निप्र]। राजधानी के एयरपोर्ट पर खुद को गोली मारने वाली सीआईएसएफ की आरक्षक रितु कुमारी का गुपचुप तबादला उसी दिन गाजियाबाद कर दिया था, जिस दिन [10 अगस्त को] उसे एयर एंबुलेंस से दिल्ली के एम्स अस्पताल ले जाया गया। यह खुलासा बुधवार को हुआ। ऐसा माना जा रहा है कि मामले को दबाने के फेर में रितु का तबादला किया गया। स्थानांतरण के पीछे अफसरों का तर्क है कि उसके इलाज का खर्च उठाने में भोपाल यून... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 04 Sep 2014 12:55 AM (IST)
        

करोड़पति निकला चपरासी

ग्वालियर [ब्यूरो]। मप्र नागरिक सहकारी बैंक में चपरासी कुलदीप यादव के तीन घरों पर मंगलवार को लोकायुक्त के छापे पडे़। छापे में करोड़ों की सम्पत्ति का खुलासा हुआ है। चपरासी व उसकी पत्नी के नाम शहर के पॉश एरिया में 5 मकान, 2 कार सहित घर और बैंक लॉकर में लाखों के जेवरात सहित शहर के बाहर 15 बीघा जमीन के दस्तावेज मिले हैं। बरामद जमीन, मकान, कार व जेवरातों की बाजार में कीमत लगभग 3 से 4 करोड़ आंकी गई है। फिल... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 03 Sep 2014 02:15 AM (IST)
        

बरगी को मिलेगा राष्ट्रीय परियोजना का दर्जा: उमा भारती

भोपाल [ब्यूरो]। प्रदेश की बरगी बांध परियोजना को राष्ट्रीय परियोजना का दर्जा दिलाया जाएगा। केन-बेतवा लिंक परियोजना पर तेजी से काम किया जाए, ताकि मप्र और उप्र को लाभ मिल सके। नर्मदा नदी का कटाव रोकने और शुद्धिकरण के लिए प्लान बनाया जाए। ये बातें केन्द्रीय जल संसाधन एवं गंगा सफाई मंत्री उमा भारती ने मप्र-छग की उच्च स्तरीय बैठक में कहीं। वहीं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा नर्मदा के दोनों तट... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 02 Sep 2014 01:51 AM (IST)
        
(News from Madhya-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Delhi, India Sunday 21 09 2014

34°c
यह भी देखें