• उद्यान विभाग के निदेशक से सीबीआइ की कई घंटे पूछताछ

            
    Updated on: Wed, 10 Feb 2016 01:00 AM (IST)

    राज्य ब्यूरो, शिमला : मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह पर दर्ज आय से अधिक संपत्ति मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआइ) ने प्रदेश उद्यान विभाग के निदेशक धर्मपाल बंगवाली से दिल्ली में कई घंटे पूछताछ की है। सूत्रों के अनुसार प्रदेश में सेब उत्पादन की स्थिति सहित सेबों के विक्रय को लेकर भी पूछताछ की गई है। दिल्ली से आई सीबीआइ की टीम ने शिमला दौरे के दौरान प्रदेश उद्यान विभाग के निदेशक को पत्र लिखकर पूछताछ ... और पढ़ें »

  • घरों को जोड़ने वाली छोटी सड़कें बनाएं

            
    Updated on: Wed, 10 Feb 2016 01:00 AM (IST)

    राज्य ब्यूरो, शिमला : ग्रामीण क्षेत्रों में घरों को एक-दूसरे के साथ जोड़ने के लिए सड़कें बनाई जाएं। एक किलोमीटर तक लंबी सड़कों का निर्माण मुख्यमंत्री ग्राम पथ योजना के तहत किया जाए। मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने शिमला में सचिवालय में अन्य पिछड़ा वर्ग कल्याण बोर्ड की बैठक की अध्यक्षता करते हुए प्राप्त धन से सड़कें बनाने के निर्देश दिए हैं। इस प्रकार की सड़कें हर हालत में बनेंगी। चाहे इन सड़कों के लिए जिला उ... और पढ़ें »

  • हिमाचल को ए श्रेणी में शामिल करने की राज्यपाल ने की वकालत

            
    Updated on: Wed, 10 Feb 2016 01:00 AM (IST)

    राज्य ब्यूरो, शिमला : हिमाचल प्रदेश को जम्मू व कश्मीर, सिक्किम तथा अन्य उत्तर पूर्वी राज्यों की तर्ज पर ए श्रेणी में शामिल करने के लिए गृह मंत्रालय से प्रदेश के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने वकालत की है। उन्होंने चंबा-जम्मू एवं कश्मीर की 216 किलोमीटर सीमा पर भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस (आइटीबीपी) जिसे वर्ष 1998 में हटा दिया गया था को पुन: तैनात करने के लिए केंद्र सरकार से आग्रह किया। उन्होंने कहा कि यह... और पढ़ें »

  • स्कूली बच्चों को भोजन बांटने में भेदभाव पर होगी कार्रवाई

            
    Updated on: Wed, 10 Feb 2016 01:00 AM (IST)

    राज्य ब्यूरो, शिमला : मंडी जिला के तहत प्राथमिक स्कूल नवलाह व मुराह में अनुसूचित जाति के बच्चों को अलग बिठाकर भोजन देने के मामले सामने आए थे। इसी तरह अनुसूचित जाति की जलवाहक महिलाओं के हाथ से कई शिक्षक पानी नहीं पीते हैं। एक तरफ नन्हे बच्चे हैं तो दूसरी ओर महिलाओं को अपमान झेलना पड़ था। मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा है कि इस तरह का भेदभाव करने वाले किसी व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा। स्कूली बच्चों ... और पढ़ें »

  • जूनियर मुख्य सचिव बना तो हाईकोर्ट जाएंगे एसीएस

            
    Updated on: Wed, 10 Feb 2016 01:00 AM (IST)

    राज्य ब्यूरो, शिमला : प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव पी मित्रा हैं और इस साल मई में सेवानिवृत्त होंगे। इससे पहले नए मुख्य सचिव पद पर नियुक्ति को लेकर अधिकारियों के नाम पर चर्चा शुरू हो गई है। नई नियुक्ति के लिए अभी चार महीने हैं। माना जा रहा है कि सरकार के करीबी एक आइएएस अधिकारी को मुख्य सचिव बनाने की तैयारी है। यदि ऐसा होता है तो सरकार के चार अतिरिक्त मुख्य सचिव (एसीएस) प्रदेश उच्च न्यायालय में नियुक... और पढ़ें »

  • अनुसूचित जाति समुदाय से भेदभाव सहन नहीं

            
    Updated on: Wed, 10 Feb 2016 01:00 AM (IST)

    राज्य ब्यूरो, शिमला : मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने सचिवालय में आयोजित हिमाचल प्रदेश कोली कल्याण बोर्ड व हिमाचल प्रदेश संत रविदास कल्याण बोर्ड की प्रथम बैठकों की अध्यक्षता की। उन्होंने कहा कि सरकार ने इन समुदायों की समस्याओं पर विचार करने और इनका हल निकालने के लिए अलग बोर्डो का गठन किया है। राज्य में अनुसूचित जातियों की सूची में 56 जातियों को सम्मिलित किया गया है और इन वर्गो को सरकारी नौकरियों में ... और पढ़ें »

  • साहसिक गतिविधियों से लड़कियों को प्रोत्साहित करेंगी जुड़वां बहनें

            
    Updated on: Wed, 10 Feb 2016 01:00 AM (IST)

    सेना से सेवानिवृत्त कर्नल वीरेंद्र ¨सह के हरियाणा के सोनीपत स्थित अंबाली गांव में जन्मीं दोनों बहनें अब परिवार के साथ उत्तराखंड में रहती हैं। डॉक्यूमेंटरी की शू¨टग के लिए कुल्लू के जिया गांव पहुंची ताशी व नुंगशी ने बताया कि उन्होंने 19 मई 2013 को माउंट एवरेस्ट फतेह किया था और यहां पर उन्होंने पाकिस्तान की समीना बेग के साथ दोनों देशों के झंडों को लहरा कर शांति व अमन की प्रार्थना भी की। उन्होंने कह... और पढ़ें »

  • पानी की चेकिंग का निगम को नहीं अधिकार

            
    Updated on: Wed, 10 Feb 2016 01:00 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, शिमला : नगर निगम शिमला के दायरे में वितरित होने वाले पानी की चेकिंग करना निगम के अधिकार क्षेत्र में आता ही नहीं है। नगर निगम के अधिकारियों को पुलिस ने जब पूछताछ के लिए तलब किया, तो उन्होंने एमसी एक्ट का हवाला देकर अपना पल्ला झाड़ लिया। ऐसे में पुलिस भी अब निगम की और जांच आगे नहीं बढ़ा रही है। नगर निगम अधिनियम में पानी की चेकिंग अनिवार्य नहीं है। अब पीलिया मामले में निगम के अधिकारिय... और पढ़ें »

  • शीत मरुस्थल में खुलेंगे बर्फानी तेंदुए के रहस्य

            
    Updated on: Wed, 10 Feb 2016 01:00 AM (IST)

    राज्य ब्यूरो, शिमला : शीत मरुस्थल लाहुल स्पीति में बर्फानी तेंदुए के व्यवहार और रेंज को जानने के लिए नए वित्त वर्ष की शुरुआत में सर्वेक्षण शुरू होगा। तेंदुए की स्थिति का पता लगाने के लिए यूरोप से जीपीएस प्लस कॉलर और जर्मनी व स्वीडन से विशेष दवाइयां नेशनल कंजरवेशन फाउंडेशन (एनसीएफ) मैसूर के पास पहुंच गई हैं। विशेष तरह के ऐसे उपकरणों का आना भारत सरकार के टेलिकम्युनिकेशन मंत्रालय के विंग वायरलेस प्ल... और पढ़ें »

  • कम्युनिस्ट पार्टी ने सौंपा उपायुक्त को ज्ञापन

            
    Updated on: Wed, 10 Feb 2016 01:00 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, मंडी : भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी की शहरी इकाई ने जिला प्रशासन से विक्टोरिया पुल की मरम्मत के कारण ब्यास नदी पर वैकल्पिक पुल बनाने की मांग की है। इस बारे में पार्टी ने उपायुक्त मंडी संदीप कदम को जल्द कार्रवाई के लिए ज्ञापन प्रेषित किया है। भाकपा की शहरी इकाई के सचिव समीर कश्यप ने बताया कि छोटी काशी मंडी की धरोहर ऐतिहासिक विक्टोरिया पुल की मरम्मत का काम इन दिनों जोरों पर है। इस कार्... और पढ़ें »

  • बंदरों से खौफ खा रहे वन विभाग के अधिकारी

            
    Updated on: Wed, 10 Feb 2016 01:00 AM (IST)

    राज्य ब्यूरो, शिमला : हिमाचल के लोगों की नाक में दम करने वाले बंदरों से इन दिनों वन विभाग के अफसरों के बीच खौफ है। इनके गले की फांस यह है कि वैज्ञानिक तौर पर पहली बार हिमाचल में ताजा सर्वे में बढ़ने की बजाय करीब 20 हजार बंदर कम हुए हैं। वर्ष 2013 के सर्वे में हिमाचल में बंदरों की संख्या 2 लाख 26 हजार थी। अब दो लाख छह हजार बंदर यहां सर्वे के दौरान वन सुरक्षा गार्ड से लेकर महकमे के अफसरों क ो फील्ड... और पढ़ें »

  • लाहुल व मनाली में फागली उत्सव की धूम

            
    Updated on: Wed, 10 Feb 2016 01:00 AM (IST)

    संवाद सहयोगी, मनाली : लाहुल सहित कुल्लू-मनाली में नववर्ष के उपलक्ष्य में मनाए जा रहे जनजातीय त्योहार फागली उत्सव की धूम शुरू हो गई है। रिश्तों को मजबूत करने के लिए छोटे अपने बड़ों को दूब दी जा रही है। सभी ग्रामीण अपने देवी-देवताओं की पूजा-पाठ कर सुख व समृद्धि की कामना कर रहे हैं। वहीं गांव में बड़े बुजुर्ग को द्रूब देकर उनके आशीर्वाद भी ले रहे हैं। मिलने-जुलने व सुख दुख बांटने के मकसद से मनाया जाने ... और पढ़ें »

  • जसूर की समस्याएं बनी नासूर

            
    Updated on: Wed, 10 Feb 2016 01:00 AM (IST)

    जागरण संवाददाता, जसूर : पंजाब की सीमा के बाद प्रदेश में प्रवेश करने के बाद सबसे पहले बड़े कस्बे में तबदील हुए जसूर की कुछ ऐसी समस्याएं भी हैं जो नासूर बन गई हैं। इन समस्याओं का आज तक निदान नहीं हो पाया है। 1985 तक यहां कूहलें क्षेत्र की करीब 33 हेक्टेयर भूमि को सिंचित करती थी लेकिन क्षेत्र के व्यापारिक गतिविधियों के केंद्र बनने के बाद कूहलें अब अतिक्रमण का शिकार हो गई हैं। कब्जे के बाद आलम यह है... और पढ़ें »

  • हाई पावर कमेटी की रिपोर्ट नहीं हुई सार्वजनिक

            
    Updated on: Wed, 10 Feb 2016 01:00 AM (IST)

    राज्य ब्यूरो, शिमला : हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय अब तक हाई पावर कमेटी की रिपोर्ट सार्वजनिक नहीं कर पाया है। हालांकि प्रशासन फीस बढ़ाने को दूसरी बार तैयार है। वर्ष 2015 में फीस बढ़नी चाहिए या नहीं मामले पर सेवानिवृत्त न्यायाधीश के अध्यक्षता में उच्चस्तरीय कमेटी गठित हुई थी। इसकी रिपोर्ट पर अब तक कोई खुलासा नहीं हुआ है, जबकि विश्वविद्यालय फिर से फीस बढ़ाकर विद्यार्थियों पर बोझ डालने की तैयारी कर रह... और पढ़ें »

  • दो नए हाइड्रो पावर प्रोजेक्टों से मिलेगी 230 मेगावाट बिजली

            
    Updated on: Wed, 10 Feb 2016 01:00 AM (IST)

    राज्य ब्यूरो, शिमला : प्रदेश के बिजली उत्पादन में इजाफा होने जा रहा है। प्रदेश के दो नए हाइड्रो पावर प्रोजेक्टों में जल्द उत्पादन आरंभ हो जाएगा। किन्नौर जिला के शारंग व कुल्लू जिला के सैंज में लगाए गए प्रोजेक्टों का शुभारंभ होगा। इन दोनों प्रोजेक्टों में 230 मेगावाट विद्युत क्षमता है। प्रदेश को इन दोनों प्रोजेक्टों से सालाना 230 करोड़ रुपये की आमदनी होगी। हिमाचल प्रदेश पावर कारपोरेशन प्राइवेट लिमि... और पढ़ें »

  • आठ सौ स्पो‌र्ट्स फिश प्रजनन को तैयार

            
    Updated on: Wed, 10 Feb 2016 01:00 AM (IST)

    सुरेंद्र शर्मा, मंडी मत्स्य पालन विभाग की महाशीर प्रजाति को बचाने की कवायद अब रंग लाने लगी है। मछयाल में निर्मित महाशीर प्रजनन केंद्र (फार्म) में इस मछली के प्रजनन की घड़ी नजदीक आने लगी है। विभन्न खड्डों से एकत्रित की गई इस प्रजाति की सात से आठ सौ मछलियां प्रजनन के लिए तैयार हो गई हैं। जुलाई में फार्म में प्रजनन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। प्रदेश में पहली बार महाशीर प्रजाति की मछली किसी केंद्र म... और पढ़ें »

  • कितनी सीओटू छोड़ रही फसल, रहेगी नजर

            
    Updated on: Wed, 10 Feb 2016 01:00 AM (IST)

    मुनीष दीक्षित, पालमपुर पर्यावरण संरक्षण की दिशा में अब एक बड़ा कार्य होने जा रहा है। अब तक किसी भी फसल को तैयार करने वाले बीज की किसी भी नई किस्म में केवल उस बीज की प्रजाति में उत्पादन व बीमारी से लड़ने की क्षमता को ही देखा जाता था। लेकिन अब उस बीज से तैयार होने वाली फसल से निकलने वाली कार्बनडाइऑक्साइड (सीओटू) की मात्रा को भी मापा जाएगा। अब तक किसी भी फसल में कार्बनडाइऑक्साइड की मात्रा को नहीं माप... और पढ़ें »

  • अब एक गोली में होगी मुट्ठी भर टीबी की दवा

            
    Updated on: Wed, 10 Feb 2016 01:00 AM (IST)

    राज्य ब्यूरो, शिमला : हिमाचल प्रदेश में टीबी (ट्यूबरक्लोसिस) के मरीजों क ो 'पिल्ल बर्डन' का शिकार नहीं होना पड़ेगा। इस बीमारी से निजात पाने के लिए मुट्ठी भर दवाइयां नहीं बल्कि एक गोली से ही काम चलेगा। केंद्र सरकार ने ऐसी दवाइयों की खरीददारी के लिए आदेश जारी कर दिए हैं। जैसे ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के टीबी विभाग में ये दवाइयां उपलब्ध होंगी, प्रदेश सरकार को भी इस संबंध में मंत्रालय सूचित करेगा... और पढ़ें »

  • आयुर्वेदिक कॉलेज पपरोला में छात्रा से छेड़छाड़

            
    Updated on: Wed, 10 Feb 2016 01:00 AM (IST)

    संवाद सहयोगी, बैजनाथ : राजीव गांधी आयुर्वेदिक महाविद्यालय पपरोला में पढ़ने वाली छात्रा से उसी के विभाग के एक प्रोफेसर ने कथित तौर पर छेड़छाड़ की है। छात्रा स्नातकोत्तर की पढ़ाई कर रही है। मामला अधिक तूल न पकड़े, इसके लिए कॉलेज प्रबंधन ने पीडि़त छात्रा व प्रोफेसर के बीच महाविद्यालय में ही समझौता करवा दिया है। हालांकि पीड़िता को कॉलेज प्रबंधन ने उचित कार्रवाई की बात कही है। मामला एक सप्ताह पुराना है, ले... और पढ़ें »

  • एक माह में 72.74 लाख की चरस, हेरोइन व चूरा-पोस्त बरामद

            
    Updated on: Wed, 10 Feb 2016 01:00 AM (IST)

    27 मामलों में पुलिस ने 33 लोगों को सलाखों के पीछे पहुंचाया 229 बस चालक व परिचालक बिना वर्दी पाए गए जागरण संवाददाता, मंडी : मंडी पुलिस ने नशीले पदार्थ का कारोबार व तस्करी करने वालों की धरपकड़ के लिए जनवरी से विशेष अभियान चला रखा है। इस कवायद के अब सार्थक परिणाम सामने आने लगे हैं। पुलिस ने एक माह में मादक पदार्थ अधिनियम के तहत 27 मामले दर्ज किए हैं। इसमें चरस तस्करी के 25, हेरोइन का एक व चूरा पोस्त... और पढ़ें »

(News from Himachal-pradesh)

जागरण RSS

राष्ट्रीयRssgoogle plusyahoo ad
दुनियाRssgoogle plusyahoo ad
बिजनेसRssgoogle plusyahoo ad
खेलRssgoogle plusyahoo ad
चर्चा मेंRssgoogle plusyahoo ad
जरा हटकेRssgoogle plusyahoo ad

और देखें

यह भी देखें