Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
July 31,2014

मूसलधार बारिश ने मचाई तबाही

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 01:13 AM (IST)

संवाद सहयोगी, शिमला : जिला शिमला में हुई मूसलधार बारिश ने भारी तबाही मचाई है। 24 घंटे के दौरान भारी बारिश से छह मकानों सहित दो गोशालाओं को नुकसान पहुंचा है, जबकि सरकारी संपत्तिको हुए नुकसान की रिपोर्ट जिला प्रशासन को मिलनी अभ... और पढ़ें »

1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

सिमस मंदिर में श्रीमद्भागवत कथा तीन से

लडभड़ोल : सावन मास के चलते तीन अगस्त से लडभड़ोल क्षेत्र की प्रसिद्ध संतान दात्री सिमस मंदिर में आठ दिवसीय श्रीमद्भागवत कथा का आयोजन किया जाएगा। पुजारी विनोद राय ने बताया कि कथा 10 अगस्त तक चलेगी। कथा ब्यास पवन गौतम शास्त्री अलीगढ़ वाले प्रवचन करेंगे। कथा हर रोज दोपहर एक बजे से शाम पांच बजे तक होगी। कथा के समापन अवसर पर 10 अगस्त को पूर्णाहुति के बाद भंडारे का आयोजन किया जाएगा। कथा व भंडारे का आयोजन ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 04:05 PM (IST)
        

जोगेंद्रनगर-सरकाघाट मार्ग पर चलना जरा संभल कर

संवाद सहयोगी, मंडी : बरसात में जोगेंद्रनगर-सरकाघाट मार्ग पर बसाही से कांढापतन तक सफर करना खतरे से खाली नहीं है। बसाही से दबडैहल तक तीन जगहों में भूस्खलन से बार-बार यातायात कई घंटों के लिए पूर्ण रूप से बाधित हो रहा है। तीनों ही जगहों में पहाड़ी से मलबा व चट्टानें गिरने से कोई बड़ा हादसे होने का अंदेशा बना हुआ है। दो दिन पूर्व गिरी चट्टानों के आगे विभागीय मशीनरी भी फेल हो चुकी है। ऐसे में इस मार्ग से ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 01:13 AM (IST)
        

सातवें वित्त आयोग से मांगा बढ़ा हुआ वेतन

राज्य ब्यूरो, शिमला : हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ ने शिक्षकों के हितों के लिए सातवें वित्त आयोग से माग की है कि वह प्रदेश में शिक्षकों बढ़ा हुआ वेतन प्रदान करे। संघ ने वेतन आयोग को कहा कि शिक्षा क्षेत्र में उच्च शिक्षा प्राप्त कर चुके अध्यापकों को अच्छा वेतन और भत्ते दिए जाएं, जिससे शिक्षा क्षेत्र में टैलेंट को मौका दिया जा सके। संघ ने कहा कि साल में दी जाने वाली वेतन वृद्धि को मूल वेतन का पांच प्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 01:13 AM (IST)
        

नाग पंचमी पर पूजा से दूर होता है कालसर्प योग

जागरण संवाद केंद्र, शिमला : भारतीय संस्कृति में नागपंचमी नागों को समर्पित हिंदुओं का महत्वपूर्ण त्योहार इस वर्ष एक अगस्त को मनाया जाएगा। श्रावण माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि एक अगस्त को सुबह 5 बजकर 46 मिनट पर आरंभ हो जाएगी, जबकि दो अगस्त को सुबह आठ बजकर पांच मिनट तक रहेगी। नागपंचमी पर्व का शास्त्रों में बहुत महत्व बताया गया है। इस दिन भगवान शंकर के साथ नाग की पूजा करने से अनेक दोष समाप्त हो जात... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 01:13 AM (IST)
        

प्रदेश लोक सेवा आयोग बनाएगा आधुनिक पुस्तकालय

राज्य ब्यूरो, शिमला : हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग नए खंड में एक आधुनिक पुस्तकालय का निर्माण करेगा जो अभ्यार्थियों को हिमाचल प्रशासनिक सेवा तथा भारतीय प्रशासनिक सेवा आदि जैसी विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी मददगार साबित होगा। यह पुस्तकालय देशभर में अपनी तरह का पहला पुस्तकालय होगा। प्रदेश सरकार ने नए खंड के निर्माण के लिए 2.80 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं। हिमाचल प्रदेश लोक सेवा के अध्यक्ष केएस... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 01:13 AM (IST)
        

अमृतसर ने जीती मिंजर हॉकी प्रतियोगिता

संवाद सहयोगी, चंबा : मिंजर मेले के उपलक्ष्य में चल रही लड़कों की हॉकी प्रतियोगिता का बुधवार को फाइनल मुकाबला खेला गया। फाइनल मुकाबला अमृतसर बनाम ऊना की टीम के बीच में हुआ, जिसमें अमृतसर ने ऊना को 3-1 से करारी शिकस्त दी। जानकारी के अनुसार बुधवार को फाइनल मैच से पहले अमृतसर बनाम गुरदासपुर तथा ऊना बनाम हमीरपुर के बीच में सेमीफाइनल की जंग हुई। जिसमें ऊना तथा अमृतसर की टीमें फाइनल में जगह बनाने में काम... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 01:13 AM (IST)
        

जिला में रोपे जाएंगे 16 लाख पौधे : भरमौरी

संवाद सूत्र, होली : वन एवं मत्स्य मंत्री ठाकुर सिंह भरमौरी ने बुधवार को भरमौर से लगभग 60 किलोमीटर दूर त्रेहता वन परिक्षेत्र के देवल में 85वें मंडल स्तरीय वन महोत्सव का देवदार का पौधा लगाकर शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि इस वर्ष प्रदेश भर में 17 हजार पांच सौ हेक्टेयर क्षेत्र में पौधरोपण का लक्ष्य रखा गया है, जिसमें 25 फीसद जंगली फलदार प्रजातियां लगाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि इस वर्ष प्रदेश में 45 ला... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 01:13 AM (IST)
        

बिना बोली किसानों से खरीदी जा रही सस्ती सब्जी

संवाद सहयोगी, शिमला : ढली में जिस भवन में कृषि उपज मंडी समिति शिमला व किन्नौर का पूरा सरकारी अमला बैठता है उसी भवन की धरातल मंजिल की सब्जी मंडी में खुलेआम किसानों को लूटा जा रहा है। ऐसा की वाक्या बुधवार को पेश आया, जब मशोबरा व साथ लगते क्षेत्रों में कई किसानों से सब्जीमंडी में आढ़ती ने बिना बोली लगाए 11 रुपये किलो बीन खरीदी गई, जबकि बाजार में यही बीन उपभोक्ताओं को 40 से 60 रुपये किलो बेची जा रही ह... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 01:13 AM (IST)
        

कागजों की कैद में ब्लैक स्पॉट्स

राज्य ब्यूरो, शिमला : हिमाचल की सर्पीली सड़कें अगर हादसों को न्योता दे रही हैं तो इसका सबसे बड़ा कारण इन सड़कों के ब्लैक स्पॉट हैं। पुलिस, पथ परिवहन निगम और लोक निर्माण विभाग ने ब्लैक स्पॉट्स पर एक सर्वेक्षण रपट तो तैयार की लेकिन वह कागजों में ही रह गई। प्रदेश में 314 दुर्घटना संभावित स्थलों को चिह्नित तो किया गया, लेकिन किसी भी महकमे ने यह जरूरी नहीं समझा कि इन ब्लैक स्पॉट को सुरक्षित बनाकर लोगों ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 01:13 AM (IST)
        

मिनी सचिवालय ऊना के निकट बेतरतीब खड़े रहते हैं वाहन

ऊना : ऊना में मिनी सचिवालय, डीसी व तहसील ऑफिस के निकट लोग मनमर्जी से सड़क किनारे ही वाहनों को पार्क कर देते हैं। दोपहिया वाहनों को खड़ा करने के लिए इन विभागों पार्किंग की व्यवस्था की गई। फिर भी लोग यहां वहां वाहन खड़ा कर देते हैं। अब कुछ दिन से आलम यह बन चुका है कि लोगों नो पार्किंग में भी वाहन पार्क कर रहे हैं। कई बार तो तहसील ऑफिस के पास से उपभोक्ता कोर्ट की तरफ जाने वाले मार्ग पर इतने वाहन होते है... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 01:13 AM (IST)
        

कल्याणकारी योजनाओं पर खर्च होंगे 21.98 करोड़ : रवि

संवाद सहयोगी, मनाली : इस वित्तीय वर्ष के दौरान स्पीति उपमंडल में चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं में 21 करोड़ 98 लाख की राशि व्यय की जाएगी। यह जानकारी जानकारी लाहुल-स्पीति के विधायक रवि ठाकुर ने स्पीति उपमंडल मुख्यालय में जनजातीय उपयोजना से संबंधित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। उन्होंने बताया कि यह बजट विशेष केंद्रीय सहायता, सीमा क्षेत्र विकास कार्यक्रम तथा राज्य की जनजातीय उपयोजना के तहत ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 01:13 AM (IST)
        

'बण-ठण चली' पर झूम उठा चंबा

संवाद सहयोगी, चंबा : मिंजर मेले की चौथी सांस्कृतिक संध्या हिमाचल के कुलदीप शर्मा के नाम रही। इस दौरान जहां दर्शकों ने खूब मनोरंजन किया। वहीं पहले की तीन संध्याओं के बेकार जाने का एहसास भी दूर हो गया। मिंजर मेले की सांस्कृतिक संध्या में अपने सुरों का जादू बिखेरते हुए कुलदीप शर्मा ने शुरूआत सद्गुरु वंदना व माता की भेंट के साथ की। जिसके बाद कुलदीप शर्मा ने एक के बाद एक धमाकेदार प्रस्तुति देते हुए सभी... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 01:13 AM (IST)
        

बारिश ने रोकी कई सड़कें

राज्य ब्यूरो, शिमला : हिमाचल प्रदेश में बुधवार को भी बारिश का सिलसिला जारी रहा, जिसके कारण हुए भूस्खलन से कुछ राष्ट्रीय राजमार्ग व संपर्क मार्ग बाधित रहे। सड़कों पर फिसलन बढ़ने से वाहन चालकों को दिक्कतें झेलनी पड़ रही हैं। शिमला में भारी बारिश के कारण कई स्थानों पर भूस्खलन के कारण भवनों को खतरा पैदा हो गया। विकासनगर में राष्ट्रीय राजमार्ग पर भूस्खलन होने के कारण कुछ देर के लिए यातायात बाधित रहा। वि... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 01:13 AM (IST)
        

खुले आसमान के नीचे बसों का इंतजार करते हैं लोग

संवाद सहयोगी, नादौन : नादौन उप-डाकघर के निकट बरसात में लोग खुले में आसमान के नीचे बसों का इंतजार करने को मजबूर हैं। वर्षो से इस स्थान पर वर्षाशालिका बनाने की मांग तो उठती रही है। लोगों में रोष है कि कई बार गुहार लगाने के बाद भी अब तक यहां वर्षाशालिका नहीं बन पाई है। फिर एक बार वर्षाशालिका बनाने की माग जोर पकड़ने लगी है। उक्त स्थल पर काफी भीड़ रहती है तथा वर्षा तथा धूप में लोगों को बसों की राह खुले आ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 01:13 AM (IST)
        

उपायुक्त ने दिया पंचायत प्रतिनिधियों को विकास मंत्र

जागरण संवाद केंद्र, केलंग : जिला लाहुल स्पीति के उपायुक्त हंसराज चौहान ने जिला ग्रामीण विकास अभिकरण द्वारा आयोजित त्रिस्तरीय पंचायतीराज संस्थानों के जनप्रतिनिधियों की बैठक की अध्यक्षता की। इस अवसर पर उन्होंने पंचायतीराज संस्थानों के जनप्रतिनिधियों को विकास मंत्र देते हुए कहा कि जिले की भौगोलिक परिस्थिति भले ही विषम हो, यह हमारे लिए एक चुनौती है। इस चुनौती को स्वीकार करते हुए कड़ी मेहनत कर पंचायतों ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 01:13 AM (IST)
        

अवैध खनन पर भिड़ी महिलाएं

संवाद सहयोगी, चंबा : रावी नदी में अवैध खनन पर दो समूहों में हुए टकराव के बाद दो महिलाएं गंभीर रूप से घायल हो गई हैं। दोनों को उपचार के लिए क्षेत्रीय अस्पताल चंबा में दाखिल करवाया गया है। जहां उनकी हालत नाजुक बनी हुई है। महिलाओं पर डंडे व तेजधार हथियार से चोटें आई हैं। बताया जा रहा है कि घायल दोनों महिलाएं रीना देवी पत्नी मदन ठाकुर व रेखा देवी पत्नी मनोज कुमार रावी नदी के नजदीक कोई काम कर रही थी। ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 01:13 AM (IST)
        

बताओ साहब! सड़कों पर नहीं तो और कहां खड़ी करें गाड़ी

संवाद सहयोगी, नादौन : नादौन में पार्किंग के लिए कोई भी उपयुक्त स्थान न होने से लोगों को मजबूर होकर अपने वाहनों को सड़क के किनारे खडे़ करना पड़ता है। सड़क किनारे खडे़ इन वाहनों की वजह से कई बार नादौन बस स्टैड से व्यास पुल तक कई दुर्घटनाएं हो चुकी हैं लेकिन प्रशासन ने इस तरफ कोई ध्यान नहीं दिया है। नादौन के इंद्रपाल चौक से व्यास पुल तक काफी ट्रैफिक होती है। इस वजह से लोग वाहनों को सड़क के किनारे ही ख... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 01:13 AM (IST)
        

कॉमेडी के लिए बिंदास होना बहुत जरूरी

संवाद सहयोगी, चंबा : अगर कॉमेडी में आगे बढ़ना है तो बिंदास होना बहुत जरूरी है। ये बात कांगड़ा के हास्य कलाकार पंकज डोगरा ने चंबा में बुधवार को कही। डोगरा ने प्रदेश ही नहीं बल्कि बाहरी राज्यों में भी अपनी छाप छोड़ी है। पंकज डोगरा हिमाचल की पहली फिल्म फुल्मू रांझू में भी काम कर चुके हैं। इसके अंलावा फिल्म शामोनार, कुंजू चंचलो व शीला गद्दन के साथ ही पहाड़ी एलबम गीत 'पहाड़ों दे' में भी काम कर चुके हैं। उन... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 01:13 AM (IST)
        

मिंजर संध्या में अठ्खेलियां करते रहे एश्वर्य निगम

राकेश शर्मा, चंबा हैरानी यह नहीं कि मिंजर मंच पर साज लाजवाब नहीं था। मगर हैरानी इस बात को लेकर तीसरी सांस्कृतिक संध्या में ज्यादा रही कि प्रशासन ने ऐसे गायक को आमंत्रण दिया था जिसकी पहचान सिर्फ एक अधूरे से गाने से थी। वर्ष 2006 में सारेगामापा का खिताब जीतने के बाद से अब तक करीब आठ सालों में एश्वर्य निगम एकांत में ही रहे हैं। उन्हें सारेगामापा के अलावा किसी खास उपलब्धि के लिए नहीं जाना जाता। हाल ह... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 01:13 AM (IST)
        

सोहणा देवी मंदिर को जाने वाले संपर्क मार्ग बदहाल

संवाद सूत्र घुमारवीं : घुमारवीं विकास खंड के तहत सोहणा देवी मंदिर को जाने वाले रास्ते खस्ताहाल हैं। मंदिर तक पहुंचने के लिए पक्की सड़क की सुविधा नहीं है। इस कारण कई भक्त पैदल ही मंदिर पहुंच रहे हैं। सोहणा देवी मंदिर तक दो संपर्क सड़कों से पहुंचा जा सकता है। इसमें एक सड़क बाड़ी से सोहणा देवी व दूसरी सड़क बद्धाघाट से सोहणा देवी तक बनाई गई है। दोनों सड़कों की हालत दयनीय है। बाड़ी सोहणा देवी सड़क की टारिंग उख... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 31 Jul 2014 01:13 AM (IST)
        
(News from Himachal-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Delhi, India Thursday 31 07 2014

35°c
यह भी देखें