Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 19,2014

द्रुब्बल में सजी युवा संसद

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 01:34 AM (IST)

जोगेंद्रनगर : उपमंडल जोगेंद्रनगर की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला द्रुब्बल में वीरवार को युवा संसद का गठन प्रिंसिपल अश्विनी शर्मा की अध्यक्षता में हुआ। इसमें राजनीति शास्त्र के प्रवक्ता सुभाष चंद ने बच्चों को संसद के गठन तथा... और पढ़ें »

1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

सस्ती बिजली फिर नहीं मिल रहे खरीददार

राज्य ब्यूरो, शिमला : हिमाचल प्रदेश में बिजली के दाम गिरकर 3.65 पैसे पर पहुंच गए हैं। बिजली सस्ती होने के कारण प्रदेश सरकार को खरीददार नहीं मिल रहे हैं। उधर, उत्तर भारत के सभी राज्यों में बिजली कट से जनता बुरी तरह से जूझ रही है। बावजूद इसके पड़ोसी राज्य बिजली खरीदना नहीं चाहते हैं। फिलहाल सरकार बिजली बैंकिंग में दे रही है। इस साल गर्मियों में बर्फ लगातार पिघलती रही। ऐसे में सरकार के पास करीब 200 मै... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 01:35 AM (IST)
        

हिमाचल-जेएंडके की नोडलधार चेकपोस्ट से विद्युत आपूर्ति गुल

संवाद सूत्र, तीसा : हिमाचल-जम्मू सीमा पर स्थित आइआरबी द्वारा संचालित नोडलधार चेकपोस्ट पर अभी तक विद्युत सप्लाई न पहुंच पाने के कारण यहां के जवानों को अंधेरे से लड़ कर सीमा पर सुरक्षा करनी पड़ रही है जानकारी के अनुसार, पिछले काफी समय से जिला चंबा में तीसा सेक्टर में स्थित नोडलधार चेकपोस्ट पर विद्युत आपूर्ति मुहैया करवाने को लेकर कई बार विद्युत विभाग को चेताया गया है। लेकिन विद्युत विभाग का कनेक्शन अ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 01:35 AM (IST)
        

शादी में शगुन के रूप में मिलेंगे 25 हजार

अनिल शर्मा, चंबा कंस्ट्रक्शन में काम करने वाले मजदूर को अब शादी के लिए 25 हजार रुपये का शगुन मिलेगा। मगर इसके लिए मजदूर का श्रम विभाग के पास पंजीकृत होना जरूरी है। इसके अलावा प्रदेश सरकार की ओर से मजदूर के दो बच्चों की शादी पर भी अनुदान के तौर पर 25-25 हजार रुपये देने का प्रावधान है। जिसका सीधा लाभ निर्माण क्षेत्र से जुड़े सभी मजदूरों को मिलेगा। इसके लिए मजदूरों को अनुभव के तहत पंजीकृत होने के बाद... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 01:35 AM (IST)
        

सिहुंता में बच्चे को पीटने वाले को तीन वर्ष की सजा

चंबा : चंबा के सत्र न्यायाधीश आरके शर्मा ने सोनी कुमार पुत्र शमशेर सिंह निवासी गांव खनौरा उपतहसील सिहुंता जिला चंबा को भारतीय दंड संहिता की धारा 326 व 361 के तहत दोषी करार देते हुए तीन वर्ष कैद व पांच हजार रुपये का जुर्माना अदा करने की सजा सुनाई है। जुर्माना अदा न करने की सूरत में अभियुक्त को एक माह की अतिरिक्त कैद झेलनी होगी। इस मामले की प्राथमिकी 15 मार्च, 2013 को क्षेत्र के एक व्यक्ति ने दर्ज क... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 01:35 AM (IST)
        

सुअर-बंदरों के डर से काट ली कच्ची फसल

संवाद सूत्र, बंगाणा : कुटलैहड़ और चितंपूर्णी हलके के किसान जंगली सुअरों और बंदरों के आतंक से परेशान हैं। फसल उजड़ने के डर से कई क्षेत्रों में किसानों ने मक्की की कच्ची फसल ही काट ली है। मक्की के साथ-साथ ये जंगली जानवर नाशपाती व फलों को भी नहीं छोड़ रहे हैं। तलमेहड़ा पंचायत की प्रधान पूनम देवी, प्रधान डीहर त्रिशला देवी, प्रधान टकोली कंचना देवी, प्रधान चौकीमन्यार राजकुमारी, प्रधान जोल चंद्र रेखा, प्रधा... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 01:35 AM (IST)
        

कोर्ट करेगा आशा वर्कर धांधली मामले में फैसला

संवाद सूत्र, झंडूत्ता : आशा वर्कर चयन में धांधली का मामला कोर्ट में पहुंच गया है। चयन प्रक्रिया पर सवाल उठाने वाली अभ्यर्थियों को अब इसके लिए कोर्ट के आदेशों का इंतजार करना पड़ेगा। स्वास्थ्य विभाग ने न्यायालय में मामला विचाराधीन होने पर इस प्रकरण पर कोई भी कार्रवाई न करने में असमर्थता जताई है। वीरवार को स्वास्थ्य खंड झंडूत्ता में आशा वर्कर चयन प्रक्रिया संबंधी शिकायतें जानने मुख्य चिकित्सा अधिकारी... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 01:35 AM (IST)
        

चार माह में नहीं हुई एक भी वानर की नसबंदी

जागरण संवाददाता, ऊना : जिले के बौल जोगीपंगा स्थित वानर नसबंदी केंद्र में वानरों की नसबंदी करने वाला यूनिट ठप हो गया है। चार माह से वानर नसबंदी केंद्र काम नहीं कर पा रहा है। इसमें खराब एक उपकरण को महीनों बाद भी नहीं बदला गया है। वहीं, वानर इस समय किसानों के लिए सबसे बड़ी समस्या बने हुए हैं। सरकार ने लोगों को वानरों से निजात दिलाने के लिए एक परियोजना के तहत करोड़ों रुपये का खर्च करके वानर नसबंदी केंद... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 01:35 AM (IST)
        

पर्यटन की दृष्टि से होगी गोबिंदसागर झील व सोलह सिंगीधार

संवाद सहयोगी, बंगाणा : कुटलैहड़ हलके में पर्यटन की संभावनाओं को देखते हुए गोबिंदसागर झील व सोलह सिंगीधार को पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जाएगा। इससे पर्यटकों को पर्यटन स्थल उपलब्ध होंगे तथा क्षेत्र के बेरोजगार युवाओं को रोजगार के साधन उपलब्ध हो सकेंगे। बंगाणा में पत्रकारों से बातचीत में उद्योग मंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि कुटलैहड़ क्षेत्र को औद्योगिक क्षेत्र के रूप में विकसित करने के लिए... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 01:35 AM (IST)
        

वेबसाइट पर मिलेगी रक्षा पेंशन की जानकारी : सक्सेना

जागरण संवाददाता, बिलासपुर : रक्षा लेखा अपर महानियंत्रक एएन सक्सेना ने कहा है कि रक्षा पेंशनरों को पेंशन संबंधी जानकारी वेबसाइट पर मिलेगी। इसके लिए 'सुविज्ञा' साफ्टवेयर विकसित किया गया है। इसके माध्यम से पूर्व सैनिक सेवाकाल से संबंधित जानकारी इस सिस्टम में डालकर सेवानिवृत्ति की तारीख से अब तक के पेंशन संशोधन की सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। सक्सेना वीरवार को बिलासपुर में रक्षा मंत्रालय भारत सरक... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 01:35 AM (IST)
        

अस्पताल पहुंचे आमरण अनशन पर बैठे विद्यार्थी

संवाद सूत्र, दौलतपुर : राजकीय महाविद्यालय दौलतपुर में एनएसयूआइ व एबीवीपी की एकजुटता से कॉलेज के संपूर्ण सरकारीकरण के लिए चल रहे आंदोलन के कारण वीरवार को भी पढ़ाई पूरी तरह से ठप रही। विद्यार्थियों की भूख हड़ताल तुड़वाने के लिए जिला प्रशासन के हाथ पांव फूल गए हैं। डीसी के इंतजार में बैठे विद्यार्थी उस समय उग्र हो गए जब डीसी की जगह एडीएम राजेश कुमार, एसडीएम चिरंजी लाल व डीएसपी जितेंद्र चौधरी कॉलेज पहु... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 01:35 AM (IST)
        

दो सड़क हादसों में एक की मौत, छह घायल

जागरण टीम, मंडी : मंडी जिला के जंजैहली क्षेत्र के चनौगी व औट में वीरवार को दो सड़क हादसों में एक व्यक्ति की मौत हो गई। जबकि छह अन्य घायल हो गए। एक घायल को जंजैहली तथा तीन को क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में भर्ती करवाया गया है। दो घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नगवाईं से छुट्टी से दी गई है। बुधवार देर सायं जंजैहली-मंडी मार्ग पर जरोल के समीप चनौगी मोड़ पर एक मारुति कार अनियंत्र... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 01:35 AM (IST)
        

राकेश की हत्या के आरोपियों के विरुद्घ चालान पेश

जागरण संवाददाता, मंडी : बहुचर्चित राकेश कुमार हत्याकांड में बल्ह पुलिस ने चार आरोपियों के विरुद्ध वीरवार को कोर्ट में चालान पेश कर दिया है। पांचवें नाबालिग आरोपी के विरुद्ध शुक्रवार को जुवेनाइल जस्टिस कोर्ट में चालान पेश किया गया जाएगा। बल्ह पुलिस ने हत्याकांड के ठीक तीन माह बाद आरोपियों के विरुद्ध कोर्ट में चालान पेश कर अभियोग का मार्ग प्रशस्त कर दिया है। सभी आरोपियों के विरुद्ध हत्या, मारपीट, आग... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 01:35 AM (IST)
        

द्रुब्बल में सजी युवा संसद

जोगेंद्रनगर : उपमंडल जोगेंद्रनगर की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला द्रुब्बल में वीरवार को युवा संसद का गठन प्रिंसिपल अश्विनी शर्मा की अध्यक्षता में हुआ। इसमें राजनीति शास्त्र के प्रवक्ता सुभाष चंद ने बच्चों को संसद के गठन तथा कार्यो की जानकारी उपलब्ध करवाई। युवा संसद के गठन में राहुल शर्मा को प्रधानमंत्री तथा मधुबाला को लोकसभा अध्यक्ष चुना गया। कार्रवाई के दौरान पक्ष व विपक्ष में तीखी नोकझोंक हुई ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 01:34 AM (IST)
        

अवैध भवन नियमित करने की पॉलिसी पर हो पुनर्विचार

राज्य ब्यूरो, शिमला : भाजपा ने प्रदेश सरकार की अवैध भवनों को नियमित करने की पॉलिसी को लोगों की आखों में धूल झोंकने वाली व गरीब आदमी की कमर तोड़ने वाली बताकर इसपर पुनर्विचार करने की माग की हैं। पार्टी प्रवक्ता गणेश दत ने कहा कि इस नीति के तहत दाम इतने अधिक हैं कि गरीब आदमी अपने भवनों को नियमित ही नहीं करवा सकता है। इस पॉलिसी में जहा एटिक व बेसमेंच को भवन की मंजिल मानी है तथा छह मंजिल तक नियमित करने ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 01:34 AM (IST)
        

दशहरे के दौरान होंगी दो विशेष उड़ानें

जागरण संवाददाता, कुल्लू : अतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव के दौरान एयर इंडिया की सप्ताह भर उड़ानें होंगी। एयर इंडिया स्टेशन मैनेजर संदीप पूरी ने बताया कि दशहरे के कारण दो विशेष उड़ानें दिल्ली से भुंतर के लिए होंगी। उन्होंने बताया कि मंगलवार को छोड़कर बाकी दिन एयर इंडिया की उड़ान होती है। उन्होंने अथॉरिटी से इस संबध में मांग की थी कि दशहरा पर्व के दौरान यहां सैलानियों की आवाजाही अधिक होती है। ऐसे में पूरे सप्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 01:34 AM (IST)
        

भटियात में महिला प्रधान को कारण बताओ नोटिस

जागरण संवाददाता, चंबा : भटियात उपमंडल में नियमों की अनदेखी करने पर निलंबित चूहन पंचायत प्रधान को उपायुक्त ने कारण बताओ नोटिस जारी किया है, जिसका जवाब उन्हें 15 दिन के भीतर देना होगा। सही समय पर जवाब न आने पर प्रशासन की तरफ से पंचायत प्रधान के खिलाफ एकतरफा कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। यह नोटिस पंचायत प्रधान पर पूर्व में लगे आरोपों का जवाब देने के लिए जारी हुआ है। फिलहाल पंचायती राज विभाग ने 20 अक्टू... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 01:34 AM (IST)
        

घुमारवीं स्कूल की छात्राएं ओवरऑल बेस्ट

जागरण संवाददाता, बिलासपुर : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बिलासपुर (कन्या) में छात्राओं की जिलास्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता में घुमारवीं स्कूल ने ओवरऑल बेस्ट का खिताब जीता। योगा, बास्केबॉल व बैडमिंटन में घुमारवीं स्कूल की छात्राओं ने बाजी मारी। खेलों के समापन अवसर पर वीरवार को विधायक बंबर ठाकुर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हुए। उन्होंने विजेता खिलाड़ियों को सम्मानित किया और उन्हें खेल में बेहतरीन प... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 01:34 AM (IST)
        

चढ़ावे का हिस्सा पाने के लिए पुलिस को देख रहे हिस्सेदार

संवाद सूत्र, भरमौर : हिंदू संस्कृति में देव पुजारियों व उनके गुरों को सम्मानीय दर्जा प्राप्त है। समाज के सभी वर्गो में इन्हें विशेष व उच्च दर्जा प्राप्त है। पिछले एक पखवाड़े से यह पूजनीय वर्ग भी कभी पुलिस तो कभी प्रशासन के पास अपना हक पाने के घूम रहा है। चढ़ावे के इन हिस्सेदारों को तो यह भी नहीं पता कि उनका यह धन उन्हें अब किस प्रकार प्राप्त होगा। पुजारियों का यह वर्ग कभी मुख्यमंत्री तो कभी प्रधानम... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 01:34 AM (IST)
        

फोरलेन प्रभावितों की अनदेखी के खिलाफ प्रदर्शन

संवाद सूत्र, स्वारघाट : फोरलेन विस्थापितों और प्रभावितों की अनदेखी के विरोध में शिवसेना ने वीरवार को कंपनी के खिलाफ प्रदर्शन किया। प्रदेशाध्यक्ष रमेश ठाकुर की अध्यक्षता में कैंचीमोड़ से मेहला में निर्माणाधीन सुरंग के बाहर कार्यालय का घेराव किया। शिवसेना ने आरोप लगाया कि 20 जनवरी को जिलाधीश बिलासपुर की अध्यक्षता में आइएल एंड एफएस कंपनी और फोरलेन विस्थापितों के बीच समझौता हुआ था, लेकिन कंपनी इस समझ... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 01:34 AM (IST)
        

चलती कार में लगी आग

संवाद सूत्र, स्वारघाट : स्वारघाट के समीप एक चलती कार में अचानक आग लग गई। वीरवार सायं स्वारघाट से एक किलोमीटर दूर काथला बेपड़ सम्पर्क मार्ग पर यह कार दिल्ली से कुल्लू जा रही थी। इसी दौरान तकनीकी खराबी के कारण चलती कार के इंजन ने आग पकड़ ली। इंजन में आग लगती देख चालक ने कार में बैठे दंपती और बच्चे को तुरंत बाहर निकलने को कहा। चारों के बाहर निकलते ही कार में आग लगने के साथ धुआ निकलना शुरू हो गया। वहीं,... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Sep 2014 01:34 AM (IST)
        
(News from Himachal-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Delhi, India Thursday 18 09 2014

26°c
यह भी देखें