1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

अब भारी बारिश भी बर्बाद नहीं कर पाएगी मटर की फसल

संवाद सूत्र, भुंतर : जिला कुल्लू के निचले और मध्यम इलाकों के किसानों को मटर का ऐसा बीज जल्द उपलब्ध होने वाला है। जिसकी पैदावार लगातार बारिश के बाद भी ज्यादा प्रभावित नहीं होगी। जिला कुल्लू के 20 गावों में ग्रीनपर्ल नाम के इस बीज के उत्पादन के लिए किया गया प्रयोग सफल हो गया है। शनिवार को जिला के शाढ़ाबाई, परगाणु और स्नोर घाटी के नगवाई में टाटा के उपक्रम मैटाहैलिक्स लाइस साइंसिस के विशेषज्ञों ने उन ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Apr 2015 05:03 AM (IST)
        

बच्चे भी शामिल हुए दस्तार मुकाबले में

सोलन : श्री आनंदपुर साहिब के 350वें खालसा स्थापना दिवस एवं बैसाखी के उपलक्ष्य में शनिवार को सोलन के गुरुद्वारा सहिब सपरून में पहली बार दस्तार मुकाबला करवाया गया, जिसमें बच्चों ने भी उत्साह से भाग लिया। सपरून गुरुद्वारे में यह मुकाबला 14 साल तक और दूसरे वर्ग में 14 साल से 22 साल की आयु तक के लिए आयोजित किया गया। इसमें युवाओं के अलावा खासकर सात साल की उम्र के बच्चे ने भी तय समय में सुंदर पगड़ी लगाकर ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Apr 2015 05:03 AM (IST)
        

राजेंद्र राणा का हमीरपुर में भव्य अभिनंदन

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : आपदा प्रबंधन बोर्ड के उपाध्यक्ष राजेंद्र राणा ने कहा कि सर्वकल्याणकारी संस्था के माध्यम से समाज सेवा के प्रकल्पों को आगे बढ़ाया जाएगा। इसके लिए संस्था की वार्षिक गतिविधियों का प्लान भी तैयार किया गया है। राजेंद्र राणा शनिवार को हमीरपुर के परिधि गृह में अभिनंदन समारोह में लोगों को संबोधित कर रहे थे। इससे पहले राजेंद्र राणा को भारत ज्योति अवार्ड मिलने पर हमीरपुर में सर्व... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Apr 2015 05:03 AM (IST)
        

अग्निशमन विभाग ने करवाई मॉक ड्रिल

जागरण संवाददाता, नगरोटा बगवां : स्थानीय ग्रीन फील्ड सीनियर सेकेंडरी स्कूल में शनिवार को अग्निशमन विभाग कांगड़ा ने मॉकड्रिल करवाई। अग्निशमन विभाग के अधिकारी वीरेंद्र थापा ने बताया कि आग व प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए हमें सूझबूझ से अपनी तथा अन्य लोगों की भी रक्षा करनी चाहिए। इन आपदाओं से निपटने की हमें जानकारी होनी चाहिए। उन्होंने आग बुझाने वाले यंत्रों के बारे में भी बताया। स्कूल प्रधानाचार्य ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Apr 2015 05:02 AM (IST)
        

भूमि अधिग्रहण बिल के विरोध में हस्ताक्षर अभियान

संवाद सूत्र, जवाली : जवाली युवा काग्रेस ने मोदी सरकार के भूमि अधिग्रहण बिल के विरोध में शनिवार से हस्ताक्षर अभियान शुरू किया। इसकी शुरुआत युवा काग्रेस जवाली के अध्यक्ष मनमोहन सिंह ने की। मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में युवा काग्रेस कार्यकर्ताओं ने पंचायत रतियाल व बनाड़ा में जाकर लोगों को भूमि अधिग्रहण बिल के बारे में अवगत करवाया। मनमोहन सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार भूमि अधिग्रहण बिल पारित करके जनता क... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Apr 2015 05:02 AM (IST)
        

मेहंदी प्रतियोगिता में लक्ष्मी, श्वेता, सिमरन प्रथम

संवाद सूत्र, भुंतर : होली एंजल्स स्कूल शमशी में अंतर कक्षा मेहंदी और सैलेड प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। आयोजन विद्यालय के एक्टिविटी क्लब द्वारा किया गया और इसमें छठी से दसवीं कक्षा के बच्चों ने भाग लिया। स्कूल के मीडिया प्रभारी बीआर शर्मा और विनोद कुमार ने बताया कि मेहंदी प्रतियोगिता में लक्ष्मी, श्वेता, सिमरन ने प्रथम स्थान, विनस, तरुणा तथा आगमों ने दूसरा और वंशिता तथा निधि ने तीसरा स्थान प्राप... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Apr 2015 05:02 AM (IST)
        

सेना भर्ती में चयनित युवाओं की लिखित परीक्षा 26 से

संवाद सहयोगी, पालमपुर : सेना भर्ती कार्यालय पालमपुर की ओर से मार्च में आयोजित खुली भर्ती में चयनित उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा 26 अप्रैल से शुरू होगी। कृषि विश्वविद्यालय मैदान में आयोजित रैली में एक हजार से अधिक युवाओं ने मैदान परीक्षा उत्तीर्ण की थी और इसके लिए 26 अप्रैल को कृषि विश्वविद्यालय के मैदान में ही लिखित परीक्षा होगी। भर्ती कार्यालय पालमपुर के निदेशक कर्नल नवजोत कंग ने पत्रकारों से बा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Apr 2015 05:02 AM (IST)
        

ढलियारा कॉलेज में शुरू होगी एनसीसी

जागरण टीम, देहरा/ढलियारा : ढलियारा कॉलेज में शीघ्र ही एनसीसी शुरू होगी। यह बात उच्च शिक्षा निदेशक दिनकर बुराथोकी ने शनिवार को ढलियारा कॉलेज के वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में कही। उन्होंने कहा, इस समय प्रदेशभर के 85 में से 35 महाविद्यालयों में ही एनसीसी की शुरुआत हो पाई है। उच्च शिक्षा विभाग सरकार से मिलकर शीघ्र ही धर्मशाला में एनसीसी का एक मुख्यालय स्थापित करने का प्रयास करेगा। बुराथोकी ने कहा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Apr 2015 05:02 AM (IST)
        

दस हजार मीटर दौड़ में हिमाचल के शिवचरण को स्वर्ण

संवाद सहयोगी, धर्मशाला : अंतरराष्ट्रीय महिला खिलाड़ी सरस्वती राजपूत व स्नेहा जैन ने महिलाओं की लंबी कूद स्पर्धा में अपनी धाक कायम रखी। धर्मशाला में चल रही 36वीं राष्ट्रीय मास्टर वेटरन एथलेटिक्स प्रतियोगिता के तीसरे दिन शनिवार को राजस्थान की स्नेहा ने 40 प्लस आयु वर्ग की स्पर्धा में 8.75 मीटर लंबी कूद के साथ हरियाणा की शर्मिला को पछाड़कर स्वर्ण पदक पर कब्जा किया। 55 प्लस आयु वर्ग में गुजरात की सरस्वत... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Apr 2015 05:01 AM (IST)
        

नोबेल पुरस्कार विजेता डेसमंड टूटू मैक्लोडगंज पहुंचे

जागरण संवाददाता, धर्मशाला : दक्षिण अफ्रीका के नोबेल शांति पुरस्कार विजेता आर्कबिशप डेसमंड टूटू शनिवार को मैक्लोडगंज पहुंचे। एक सप्ताह की यात्रा पर आए टूटू तिब्बती धर्मगुरु दलाईलामा के साथ अनुभवों को साझा करेंगे। दलाईलामा अपने इस मित्र के स्वागत के लिए स्वयं कांगड़ा हवाई अड्डे पर पहुंचे। दोनों ही शांति नोबेल पुरस्कार विजेताओं की बैठक एक सप्ताह साथ में बिताने का अवसर उपलब्ध कराएगी। इस दौरान दोनो... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Apr 2015 05:01 AM (IST)
        

भूमि अधिग्रहण अध्यादेश वापस न लिया तो सड़क पर उतरेगी युकां

संवाद सहयोगी, धर्मशाला : युवा कांग्रेस धर्मशाला की बैठक किसानों के साथ चैतड़ू में शनिवार को अध्यक्ष विकास चौधरी की अध्यक्षता में हुई। बैठक में किसानों ने केंद्र सरकार के भूमि अर्जन अध्यादेश का विरोध किया। युवा कांग्रेस अध्यक्ष विकास चौधरी ने कहा कि भाजपा ने भूमि अर्जन अध्यादेश को वापस नहीं लिया तो सड़क पर उतरेंगे। दिल्ली में 19 अप्रैल को रैली की जा रही है और किसानों के हक के लिए प्रदेश स्तर पर भी आं... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Apr 2015 05:01 AM (IST)
        

सलेतर व धन्यारा में दूर होगी विद्युत समस्या : अनिल

जागरण संवाददाता, मंडी : पंचायती राज मंत्री अनिल शर्मा ने कहा है कि सलेतर व धन्यारा में विद्युत समस्या दूर होगी। शनिवार को सदर विधानसभा क्षेत्र की धन्यारा पंचायत में जनसमस्याएं सुनने के बाद उन्होंने कहा कि सलेतर व धन्यारा पंचायत में बिजली की कम वोल्टेज की समस्या के समाधान के लिए साढ़े छह लाख रुपये की लागत से 25केवी क्षमता का विद्युत वितरण उपकेंद्र स्थापित किया जा रहा है। कोटली में स्थापित विद्युत ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Apr 2015 05:01 AM (IST)
        

एथलेटिक्स में कांगड़ा की महिलाएं सर्वश्रेष्ठ

जागरण संवाददाता, मंडी : अंतर बहुतकनीकी खेलकूद एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिता के एथलेटिक्स (महिला वर्ग)के मुकाबलों में राजकीय बहुतकनीकी संस्थान कांगड़ा ने बाजी मार ली है। पुरुष वर्ग में राजकीय बहुतकनीकी संस्थान सुंदरनगर को ओवरऑल ट्रॉफी हासिल हुई है। सांस्कृतिक कार्यक्रम में भी राजकीय बहुतकनीकी संस्थान सुंदरनगर को बेस्ट चुना गया है। राजकीय बहुतकनीकी संस्थान के अमनदीप को सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी घोषित किया गया।... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Apr 2015 05:01 AM (IST)
        

मुख्यमंत्री ने पूछा, कहां तक पहुंचा वृद्ध आश्रम का काम

राज्य ब्यूरो, शिमला : शिमला में वृद्ध आश्रम बनाने की योजना छह साल बाद भी सिरे नहीं चढ़ी है। मामले पर अब भी अधिकारी औपचारिकताओं में ही फंसे हैं। इस संबंध में मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने संबंधित अधिकारियों से पूछा कि काम कहां तक पहुंचा तो जवाब आया कि अभी नक्शा बनकर आया है सर। 2008 में आइजीएमसी के समीप व अक्टूबर 2014 से मशोबरा में आश्रम बनाने की प्रक्रिया चल रही है, मगर नींव अभी तक नहीं रखी जा सकी ह... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Apr 2015 05:00 AM (IST)
        

सड़कें बनी पार्किंग, जनता परेशान

जागरण संवाद केंद्र, शिमला : शहरभर में अवैध रूप से सड़कों के किनारे खडे़ वाहन जाम की मुख्य वजह बन रहे हैं। इससे आम जनता को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। शहर में ऐसी कोई भी जगह नहीं है, जहां सड़कों पर अवैध रूप से गाड़ियां खड़ी नहीं रहती है। अब सड़के पार्किंग में तबदील हो चुकी है। हैरानी कि बात है कि इनके खिलाफ ट्रैफिक पुलिस भी कुछ नहीं कर पा रही है। ट्रैफिक पुलिस द्वारा इनके खिलाफ न तो कार्रवाई की ज... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Apr 2015 05:00 AM (IST)
        

मंडलायुक्त की निगरानी में होगा भूमि अधिग्रहण

राज्य ब्यूरो, शिमला : राज्य सरकार के अफसरों ने सचिवालय में शनिवार को अहम बैठक कर राज्य के फोरलेन प्रोजेक्टों की बाधाएं हटाने पर चर्चा की और कई अहम फैसले लिए। बैठक की अध्यक्षता अतिरिक्त मुख्य सचिव वन तरुण श्रीधर ने की। इसमें पीडब्ल्यूडी, आइपीएच, बिजली बोर्ड और वन विभाग के अफसर शामिल हुए है। सोलन से परवाणू के बीच प्रस्तावित फोरलेन के भूमि अधिग्रहण को लेकर राष्ट्रीय राजमार्ग अथारिटी ने मंडलायुक्त शिम... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Apr 2015 05:00 AM (IST)
        

वन विभाग में तबादले व पदोन्नतियां

राज्य ब्यूरो, शिमला : हिमाचल सरकार ने वन विभाग ने बड़ा प्रशासनिक फेरबदल किया है। इनमें भारतीय वन सेवा के 10 व प्रादेशिक वन सेवा के 20 अधिकारियों का तबादला किया है। इनमें से कुछ की पदोन्नति भी की गई है। शनिवार को जारी अधिसूचना के अनुसार हमीरपुर के मुख्य आरण्यपाल वन एआरएम रेड्डी को तबादला कर वन प्राणी मुख्यालय शिमला में भेजा गया है। उनकी जगह चायल स्थित वन प्रशिक्षण संस्थान में निदेशक ओम प्रकाश सोलंकी... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Apr 2015 05:00 AM (IST)
        

जुनून के आगे उम्र नहीं रखती मायने

संवाद सहयोगी, धर्मशाला : देश के विभिन्न राज्यों से धर्मशाला में आए हुए उम्रदराज धावकों ने साबित कर दिया है कि यदि दिल में कुछ कर गुजरने का जनून हो तो इसको पूरा करने के लिए उम्र कोई मायने नहीं रखती। बस दिल में जोश होना चाहिए तो किसी भी उम्र में कुछ भी किया जा सकता है। इसके साथ ही मैदान में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर युवाओं को खेल मैदान में आने की भी प्रेरणा दे रहे हैं। 60 प्लस आयु वर्ग में खेल र... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Apr 2015 05:00 AM (IST)
        

दुकानदारी चमकाई, सड़क पर जमकर गंदगी फैलाई

जागरण संवाददाता, शिमला : शहर के लक्कड़ बाजार में चने-भटूरे की दुकान में हर रोज सैकड़ों लोग रोजाना आते हैं। दुकानदार नियमों को ताक पर रखते हुए स्वच्छ शहर पर दाग लगा रहा है। सुबह से लेकर दोपहर तक दुकान में चने-भटूरे की बिक्री की जाती है। दोपहर करीब तीन से चार बजे की बचे बर्तनों को धोने का काम शुरू होता है। लेकिन हैरानी की तो ये है कि ये बर्तन किसी रसाईघर में नहीं बल्कि बीच सड़क में धोए जाते हैं। एक डेढ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Apr 2015 04:59 AM (IST)
        

शनि अमावस्या पर सूना रहा तत्तापानी

संवाद सहयोगी, शिमला : हिमाचल प्रदेश के मिनी कुंभ कहे जाने वाले तीर्थ स्थल तत्तापानी में शनिवार को शनि अमावस्या के दिन कोई खास चहल-पहल नहीं रही। शनि अमावस्या के दिन शनि ग्रह की शांति के लिए तुलादान बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। तीर्थ स्थल पर शनि अमावस्या के दिन किए गए तुलादान से सभी ग्रहों की शांति हो जाती है। जिस उद्देश्य से लोग ऐसे पर्वो पर तीर्थ स्थल तत्तपानी में स्नान के बाद तुलादान करते थे, ले... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 19 Apr 2015 04:59 AM (IST)
        
(News from Himachal-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें