Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
January 26,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

निर्वाचन आयोग का नारा 'सहज पंजीकरण, सहज संशोधन'

संवाद सहयोगी, कुल्लू : उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कंवर की अध्यक्षता में मतदाता दिवस मनाया गया। उपायुक्त कंवर ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग ने मतदाता पंजीकरण व संशोधन प्रक्रिया को अत्यंत सरल व निरंतर बना दिया है। इससे नए मतदाताओं का पंजीकरण बहुत ही आसान हो गया है। उन्होंने बताया कि इस साल आयोग ने 'सहज पंजीकरण, सहज संशोधन' का नारा दिया है। उपायुक्त ने कहा कि प्रत्येक मतदाता को अपने मताध... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 26 Jan 2015 05:04 AM (IST)
        

कुल्लू में दिया जा रहा आशा वर्करों को प्रशिक्षण

संवाद सूत्र, कुल्लू : गाधी नगर में स्वास्थ्य प्रशिक्षण संस्थान के कार्यालय में आशा वर्करों को प्रशिक्षण जरी ब्लॉक की मेडिकल ऑफिसर डॉ. नीना लाल की अध्यक्षता में दिया जा रहा है। प्रशिक्षण 29 जनवरी तक दिया जाएगा। डॉ. नीना ने बताया कि प्रशिक्षण शिविर में विभिन्न पंचायतों की 50 आशा वर्करों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसमें डॉ. नीलम शर्मा, सुपरवाइजर मीरा चंदेल व फीमेल हेल्थ वर्कर बिमला ठाकुर उन्हें स्व... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 26 Jan 2015 05:04 AM (IST)
        

निजी स्वार्थ से ऊपर उठकर करना चाहिए मतदान

जागरण संवाददाता, मंडी : राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर जिलास्तरीय कार्यक्रम राजकीय विजय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मंडी में हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता उपायुक्त संदीप कदम ने की। इस अवसर पर अपने उन्होंने कहा कि निर्वाचन किसी भी लोकतंत्र का सबसे बड़ा उत्सव है तथा मतदान करना हमारा सबसे बड़ा दायित्व है। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए हमें अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी चाहिए तथा मजबूत, स्वस्थ, विक... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 26 Jan 2015 05:03 AM (IST)
        

केशव बने तहसील विकास सहकारी संघ के अध्यक्ष

संवाद सहयोगी, सुंदरनगर : तहसील विकास सहकारी संघ सुंदरनगर के चुनाव रविवार को हुए। इसमें हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक के वर्तमान निदेशक केशव नायक को अध्यक्ष व उत्तम चंद को उपाध्यक्ष चुना गया। नवनिर्वाचित अध्यक्ष केशव नायक ने कहा कि सुंदरनगर विकास सहकारी संघ को पूरे जिले में आदर्श सहकारी क्षेत्र बनाने का अभियान चलाया जाएगा। इसमें मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह से सहकारी क्षेत्र में विशेष पैकेज दिलाने की... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 26 Jan 2015 05:03 AM (IST)
        

असहाय लोगों का सहारा बनें : लामा निमा

संवाद सहयोगी, मनाली : नेपाली कम्युनिटी डेवलपमेंट सोसायटी ने मनाली में लोसर उत्सव धूमधाम से मनाया। बौद्ध गुरु लामा निमा कार्यक्रम में मुख्यातिथि थे। लामा निमा ने बौद्ध अनुयायियों से कहा कि वे लोग मिलजुल कर शांति से रहें और भारत में जहां भी रह रहे हैं वहां के क्षेत्र का विकास करने में अपना योगदान दें। उन्होंने कहा कि गुरु पदमासंभव ने बौद्ध अनुयायियों को आज के दिन राक्षस के आतंक से छुटकारा दिलाकर बुर... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 26 Jan 2015 05:03 AM (IST)
        

प्रदेश में दोनों दलों की सरकारों का प्रदर्शन औसत

राज्य ब्यूरो, शिमला : प्रदेश में पांच वर्ष का कार्यकाल सफलतापूर्वक पूरा करने वाली राज्यपाल उर्मिला सिंह मानती हैं कि मौजूदा कांग्रेस सरकार का प्रदर्शन (परफारमेंस) औसत है। सरकार की कोई विशेष उपलब्धियां नहीं रही हैं। दो साल पहले सत्ता में रह चुकी भाजपा सरकार का कामकाज भी औसत ही रहा। दोनों ही सरकारों ने ऐसा कुछ नहीं किया जिसे बड़ी उपलब्धि के तौर पर देखा जा सके। पहाड़ी प्रदेश में पर्यटन को कई तरह से बढ़... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 26 Jan 2015 05:02 AM (IST)
        

प्रदेश कांग्रेस ने मनाया पूर्ण राज्यत्व दिवस

संवाद सहयोगी, शिमला : काग्रेस मुख्यालय (राजीव भवन) शिमला में रविवार को पूर्ण राज्यत्व दिवस मनाया गया। इस अवसर पर प्रदेश काग्रेस कमेटी के प्रवक्ता संजय सिंह चौहान ने काग्रेस मुख्यालय में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। प्रदेश काग्रेस कमेटी के प्रवक्ता संजय सिंह चौहान ने कहा कि हिमाचल का इतिहास उतना ही प्राचीन है, जितना मानव अस्तित्व का इतिहास। उन्होंने कहा कि आज के दिन 25 जनवरी, 1971 को पूर्व मुख्यमंत्री डॉ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 26 Jan 2015 05:02 AM (IST)
        

मतदाता दिवस पर बताया वोट का महत्व

जागरण टीम, मंडी : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला घ्राण, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला साइगलू, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोठी गैहरी में राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर रैली निकाल कर लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित किया गया। लडभड़ोल : राजकीय उच्च पाठशाला कोलंग, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला उटपुर में राष्ट्रीय मतदान दिवस पर बच्चों को मतदान का महत्व बताया गया। सरकाघाट : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक प... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 26 Jan 2015 05:02 AM (IST)
        

मतदाता दिवस पर जोगेंद्रनगर, द्रुब्बल, मकरीड़ी में कार्यक्रम

संवाद सहयोगी, जोगेंद्रनगर : मतदाता दिवस पर उपमंडल अधिकारी नागरिक राहुल चौहान की अध्यक्षता में कार्यक्रम आयोजित किया गया। राहुल चौहान ने दो नए मतदाताओं को निर्वाचन आयोग की ओर से सम्मानित कर लोगों को मतदान करने की शपथ दिलाई गई। निर्वाचन कानूनगो खूबराम ने मुख्यातिथि का स्वागत किया। वहीं, राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जोगेंद्रनगर में मतदाता दिवस पर भाषण प्रतियोगिता करवाई गई। इसमें वरिष्ठ वर्ग ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 26 Jan 2015 05:02 AM (IST)
        

प्रदेश में बनाए 89 हजार नए मतदाता : नेगी

जागरण संवाद केंद्र शिमला : राजधानी के ऐतिहासिक गेयटी थियेटर में रविवार को निर्वाचन आयोग ने पांचवे राष्ट्रीय मतदाता दिवस के राज्यस्तरीय समारोह का आयोजन किया गया। राज्य चुनाव आयुक्त टीजी नेगी ने बतौर मुख्यातिथि मौजूद रहे। उन्होंने बताया कि प्रदेश में इस वर्ष 89 हजार नए मतदाताओं को पंजीकृत कर मतदाता सूचियों से जोड़ा गया है और 54 हजार अपात्र मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से हटाकर नई सूचियों का निर्माण क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 26 Jan 2015 05:01 AM (IST)
        

मेहनत के अलावा नहीं सफलता का दूसरा रास्ता : हेम चंद्र

जागरण संवाददाता, नगरोटा बगवां : सरस्वती विद्या मंदिर नगरोटा बगवां में रविवार को वार्षिक उत्सव मां सरस्वती पूजन तथा बलिदान स्मरण दिवस के रूप में मनाया गया। आयुष ग्रुप के प्रबंध निदेशक जितेंद्र सोढी की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में विद्या भारती के संगठन मंत्री (उत्तर क्षेत्र) हेम चंद्र ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। स्कूल प्रबंधन समिति के प्रधान रमेश पुरोहित, सरदार ज्ञान सिंह तथा अन्य सदस्यों ने... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 26 Jan 2015 05:01 AM (IST)
        

उपकार दिवस के रूप में मनाई पंडित बालकृष्ण की जयंती

जागरण संवाददाता, कांगड़ा : बालाजी अस्पताल के संस्थापक स्वर्गीय पंडित बालकृष्ण शर्मा की 71वीं जयंती रविवार को अस्पताल परिसर में उपकार दिवस के रूप में मनाई गई। कार्यक्रम का शुभारंभ साई भजन से हुआ। इसके बाद अस्पताल के प्रबंध निदेशक सहित उनके परिवार के सदस्यों ने पंडित बालकृष्ण शर्मा की फोटो पर माल्यार्पण किया गया। इस मौके पर अविनाश वालिया व केसी गुप्ता सहित बालाजी विहार ट्रस्ट के सदस्यों ने पंडित बा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 26 Jan 2015 05:01 AM (IST)
        

ठंडी हवाओं से जकड़ा हिमाचल

राज्य ब्यूरो, शिमला : हिमाचल प्रदेश में शीतलहर का प्रकोप जारी है। ऊपरी क्षेत्रों में हुई बर्फबारी से समूचा राज्य ठंडी हवाओं की चपेट में है। प्रदेश का न्यूनतम तापमान शून्य से 10 डिग्री सेल्सियस नीचे लुढ़क गया है, जबकि अधिकतम तापमान भी सामान्य से काफी कम है। आने वाले 24 घंटे के दौरान मौसम पूरी तरह साफ रहेगा जबकि 27 जनवरी से फिर पश्चिमी हवाएं सक्रिय होने की संभावना है। पश्चिमी हवाएं सक्रिय होने से रा... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 26 Jan 2015 05:01 AM (IST)
        

ब्राह्माण सभा ने मनाया 33वां स्थापना दिवस

संवाद सहयोगी, नूरपुर : ब्राह्माण सभा तहसील नूरपुर इकाई ने रविवार को 33वां स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया। इस मौके पर सभा के विनय गली स्थित ब्राह्माण सभा हॉल में शांति हवन यज्ञ का आयोजन किया गया तथा भगवान परशुराम के चित्र पर पुष्प अर्पित किए गए। इस अवसर पर सभा की महिला सदस्यों ने संकीर्तन का आयोजन किया, इससे सारा वातावरण भक्तिमय हो गया। प्रधान विजय शर्मा ने कहा कि सभा हर वर्ष परशुराम जयंती का आयोजन क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 26 Jan 2015 05:00 AM (IST)
        

नए मतदाताओं को दिलाई मतदान की शपथ

संवाद सहयोगी, कांगू : राजकीय उच्च पाठशाला पन्याली में मतदाता दिवस मनाया गया। समारोह की अध्यक्षता मुख्याध्यापक अशोक राज ने की। उन्होंने नए मतदाताओं को मतदान की शपथ दिलाई। उन्होंने मतदान के प्रयोग व महत्व की जानकारी दी। वहीं, राजकीय उच्च पाठशाला पनसाई में भी मतदाता दिवस मनाया गया। समारोह की अध्यक्षता मुख्याध्यापक संजीव कुमार ने की। उन्होंने नए मतदाताओं को शपथ दिलाई। उन्होंने कहा कि नए मतदाता मत का ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 26 Jan 2015 05:00 AM (IST)
        

प्रतिस्पर्धा की भावना पैदा करें शिक्षक

संवाद सहयोगी, बड़सर : नवभारत पब्लिक स्कूल कोटला (बिझड़ी) में रविवार को वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह का आयोजन किया गया। मुख्य संसदीय सचिव इंद्रदत्त लखनपाल ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। स्कूल के प्रबंधक सुनील शर्मा की अगुवाई में स्टाफ सदस्यों ने उनका भव्य स्वागत किया। प्रधानाचार्य हंसराज शर्मा ने वार्षिक रिपोर्ट पढ़ी। इस दौरान विद्यार्थियों ने बेहतरीन प्रस्तुतियों से लोगों का मन मोह लिया। मुख्य अत... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 26 Jan 2015 05:00 AM (IST)
        

घड़ोह स्कूल में पूर्ण राज्यत्व दिवस की धूम

संवाद सूत्र, धनेटा : लेफ्टिनेंट नरैण मैमोरियल पब्लिक स्कूल घड़ोह में पूर्ण राज्यत्व दिवस धूमधाम से मनाया गया। विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। छात्रा अदिति, पलक, मुस्कान, कशिश, पायल आदि ने नृत्य किया। दसवीं कक्षा के छात्र निखिल व दीक्षा ने पूर्ण राज्यत्व दिवस की जानकारी दी। प्रधानाचार्य राधा शर्मा ने बताया कि 25 जनवरी हमारे लिए महत्वपूर्ण दिन है। इस दिन वर्ष 1971 में हिमाचल को... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 26 Jan 2015 05:00 AM (IST)
        

अफसरों के सेवा विस्तार पर लगे रोक

संवाद सहयोगी, धर्मशाला : राज्य विद्युत बोर्ड लिमिटेड तकनीकी कर्मचारी संघ के प्रदेश अध्यक्ष होशियार सिंह चंदेल ने कहा है कि सरकार विद्युत बोर्ड में अधिकारियों के सेवा विस्तार पर रोक लगाए। साथ ही उन्होंने तकनीकी कर्मचारियों की भर्ती करने की गुहार भी सरकार से लगाई है। धर्मशाला में रविवार को एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा कि अधिकारियों को सेवा विस्तार देने से भी बेरोजगारी बढ़ी है। उन्होंने कहा कि... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 26 Jan 2015 04:53 AM (IST)
        

कालीबाड़ी मंदिर में मां सरस्वती की प्रतिमा प्रतिष्ठापित

संवाद सहयोगी, शिमला : राजधानी शिमला के कालीबाड़ी मंदिर में वसंत पंचमी के उपलक्ष्य पर रविवार को विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया। मंदिर में मां सरस्वती की प्रतिमा प्रतिष्ठापित कर विधि विधान से पूजा-अर्चना की गई। विशेषकर मां सरस्वती को पीले वस्त्र और बसंती रंग अर्पित किया गया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने उपस्थिति दर्ज करवाई। मंदिर में इस अवसर पर हवन यज्ञ का भी आयोजन किया गया। श्रद्धालुओं... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 26 Jan 2015 01:04 AM (IST)
        

चार घरों के ताले तोड़ लाखों के जेवरात चुराए

सहयोगी, नेरचौक : बल्हघाटी के खखरयाना गाव में चोरों ने चार घरों के ताले तोड़कर लाखों रुपये की नकदी व आभूषण पर हाथ साफ किया है। एक ही रात में सिलसिलेवार ताले टूटने की घटना से लोग सहम गए हैं। ग्रामीणों को अपने सामान की चिंता सताने लगी है। पुलिस ने ग्रामीणों की शिकायत पर मामला दर्ज कर चोरों की धरपकड़ के लिए अभियान छेड़ दिया है। शुक्रवार रात चोरों ने शेर सिंह, नरेश, मुकेश व पिताबर निवासी गांव खखरयाना के ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 26 Jan 2015 01:03 AM (IST)
        
(News from Himachal-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें