Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
September 01,2014

शंकर के इलाज को बढ़े कई हाथ

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 01:02 AM (IST)

संवाद सहयोगी, शिमला : आइजीएमसी में बीते कई दिनों से लाचार पड़े मजदूर शंकर के इलाज को अस्पताल प्रशासन ने सरकार से सीएम रिलीफ फंड से पैसा देने की मांग की है, जबकि फंड समय रहते न मिलने की स्थिति में कर्मचारी पैसे एकत्र कर यह बीड़ा... और पढ़ें »

1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

पोलिंग में वालीबॉल मैदान का उद्घाटन

बरोट : स्थानीय बच्चे खेल में रुचि लें, इसके लिए छोटा भंगाल घाटी के पोलिंग गांव में वालीबॉल मैदान का उद्घाटन गांव के सबसे बुजुर्ग किशू राम ने किया। मैदान का निर्माण निजी कंपनी व पोलिंग गांव के लोगों के सहयोग से पांच लाख रुपये से किया गया है। मैदान के उद्घाटन अवसर पर बीडीसी सदस्य श्याम सिंह ने मुख्य अतिथि किशू राम को सम्मानित किया। मुख्य अतिथि ने कहा कि वालीबॉल मैदान में हमेशा खेलें जारी रहनी चाहिए... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 11:45 PM (IST)
        

प्राध्यापकों को बताए समस्याएं दूर करने के उपाय

सुंदरनगर : डीएवी स्कूल सुंदरनगर में मंडी जोन के प्राध्यापकों की कार्यशाला का आयोजन किया गया। प्राध्यापकों को जमा एक व जमा दो के विद्यार्थियों को आने वाली समस्याओं को पहचान करने के साथ उन्हें सहजता से निपटाने पर चर्चा की गई। कार्यशाला में समस्याओं को दूर करने के उपाय बताए गए। इसके अलावा सामाजिक जागरूकता, स्वास्थ्य व फिटनेस के संबंध में बच्चों को प्रेरित करने आदि विषय पर चर्चा की गई। प्रधानाचार्य ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 10:55 PM (IST)
        

दो गुटों में मारपीट, तीन लोगघायल

गोहर : थुनाग तहसील के रूमहणी गाव में दो गुटों में हुई मारपीट में एक महिला व दो लोग घायल हो गए। पुलिस ने दोनों पक्षों की शिकायत पर क्रास केस दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है। भामर गाव के निवासी चमन लाल ने आरोप लगाया है कि 30 अगस्त को प्रताप सिंह, ज्ञान चंद और उसके परिवार के सदस्यों ने उसके पिता बलू राम का रास्ता रोककर उनकी पिटाई कर दी। दूसरे पक्ष की ओर से जमना देवी पत्‍‌नी ज्ञान चंद ने आरोप लगाया है क... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 10:28 PM (IST)
        

सीमा मिस, सुकुमार बने मिस्टर फ्रेशर

मंडी : अभिलाषी गु्रप के बॉटनी विभाग के वरिष्ठ छात्रों ने नए छात्रों के लिए फ्रेशर पार्टी का आयोजन किया। इसमें सीमा को मिस फ्रेशर व सुकुमार को मिस्टर फ्रेशर चुना गया। कुसुम को मिस पर्सनेलिटी व पंकज मिस्टर पर्सनेलिटी बने। अभिलाषी गु्रप के चेयरमैन डॉ. आरके अभिलाषी ने नए छात्रो को अभिलाषी गु्रप की गतिविधियो और उपलब्धियों की जानकारी दी। इससे पूर्व फ्रेशर पार्टी में वरिष्ठ छात्रों ने कनिष्ठों को टाइटल द... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 10:26 PM (IST)
        

बिजली गिरने से गुरुद्वारा के गुंबद में दरारें

मंडी : बिजली गिरने से बल्ह तहसील में स्थित ऐतिहासिक गुरुद्वारा श्री गोविंद सिह जी गुरुकोठा साहिब के गुंबद में दरारें आ गई हैं। गुरुद्वारा के एक तरफ के कुछ हिस्से से इंटें निकल गई हैं व कलश तक दरारे पड़ गई हैं। सोमवार सुबह बिजली गिरने से आसपास के कई घरों में भी बिजली के कई उपकरण जल गए हैं व कई घरों में हल्की दरारें भी आई हैं।और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 10:22 PM (IST)
        

प्रो. जेएस ठाकुर को दी विदाई

मंडी : वल्लभ कॉलेज मंडी में बॉटनी के प्रोफेसर जेएस ठाकुर के स्थानांतरण पर छात्रों ने विदाई समारोह आयोजित किया। जेएस ठाकुर ने छात्रों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि जीवन में सफलता का राज कठिन परिश्रम में है। विदाई समारोह समिति के संयोजक गुलशन, राजेंद्र व गौरव ने जेएस ठाकुर का स्वागत किया। उन्होंने बताया कि कॉलेज में जेएस ठाकुर का 15 साल आठ महीने का कार्यकाल उपलब्धियों भरा रहा है। बॉटनी विभाग की डॉ.... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 10:16 PM (IST)
        

साहसिक गतिविधियों के पंजीकरण के लिए आवेदन छह तक

मनाली : पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन विभाग के उप निदेशक अश्वनी कुमार ने कहा है कि साहसिक गतिविधियों के पंजीकरण के लिए छह सितंबर तक आवेदन किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि विभाग मनाली व पर्यटन स्थलों में चल रही सभी साहसिक गतिविधियों के पंजीकरण को लेकर गंभीर है। पर्यटन विकास परिषद एटीवी, स्नो स्कूटर, घुड़सवारी व टायर ट्यूब जैसी साहसिक गतिविधियों को पंजीकृत करने जा रहा है। दन्होंने घाटी के सभी व्यवसायियों... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 10:10 PM (IST)
        

प्रगतिशील विश्वकर्मा कल्याण सभा मिटाएगी कारीगरों की समस्याएं

संवाद सूत्र, बंजार : प्रगतिशील विश्वकर्मा कल्याण सभा की बैठक सभा के प्रदेशाध्यक्ष उदय डोगरा की अध्यक्षता में बंजार में हुई। इसमें कुल्लू, मंडी व शिमला जिलों के वरिष्ठ कारीगरों, शिल्पकारों, चित्रकारों व मूर्तिकारों ने भाग लिया। बैठक में कारीगरों ने अध्यक्ष को अपनी समस्याएं बताई। कारीगरों ने कहा कि लोहे का काम करने वालों को कोयले की आपूर्ति नहीं हो रही है। इसके अलावा तैयार माल की राज्यस्तरीय व राष्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 10:07 PM (IST)
        

जीप की टक्कर से बाइक सवार घायल

गोहर : चैलचौक जंजैहली सड़क-मार्ग पर जीप व बाइक की आमने-सामने से टक्क र हो गई, इसमें बाइक चालक की टाग टूट गई है। प्राप्त जानकारी के अनुसार कांढा के समीप भुरनी में एक सरकारी वाहन गोहर से जंजैहली की ओर जा रहा था, तभी कांढा की ओर एक बाइक सवार जीप से टक्करा गया। बाइक चालक की पहचान कमलेश कुमार निवासी बागाचनोगी थुनाग के रूप में हुई है। घायल बाइक चालक को बगस्याड अस्पताल में प्राथमिक उपचार के लिए ले जाया गय... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 09:57 PM (IST)
        

प्रदेश में खोले जा रहे स्तरीय शिक्षण संस्थान : कौल सिंह

संवाद सहयोगी, पद्धर : स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री कौल सिंह ठाकुर ने कहा है कि ग्रामीण क्षेत्रों में मूलभूत सुविधाओं को मजबूत किया जा रहा है। चौहार घाटी के सीनियर सेकेंडरी स्कूल सुधार में पद्धर के अंडर-19 जोन की छात्राओं की खेलकूद प्रतियोगिता के शुभारभ अवसर पर कौल सिंह ने कहा कि प्रदेश में विद्यार्थियों को गुणात्मक शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए स्तरीय शिक्षण संस्थान स्थापित किए जा रहे हैं। उ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 09:52 PM (IST)
        

नवाही के सोनू गोयल बने बीडीओ

संवाद सहयोगी, सुंदरनगर : जब कुछ कर गुजरने की तमन्ना दिल में ठान ली जाए तो जिंदगी में सब कुछ संभव होता है। मंडी जिले के सरकाघाट उपमंडल की ग्राम पंचायत नवाही के टेला गांव के सोनू गोयल ने भी ऐसा ही कुछ कर दिखाया है। सोनू गोयल ने 35 वर्ष की आयु में हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक सेवा परीक्षा उत्तीर्ण कर विकास खंड अधिकारी (बीडीओ) के पद पर नियुक्ति पाई है। छोटे से गांव में पिता बिशन दास और माता जुध्या देवी के... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 08:58 PM (IST)
        

मंडी में 407 लोगों ने किया भूमि के लिए आवेदन

जागरण संवाददाता, मंडी : सरकार की ओर से भूमिहीन परिवारों को भूमि देने की योजना शुरू करने के बाद अब ऐसे आवेदनों की भरमार जिला प्रशासन मंडी के पास लगना शुरू हो गई है। मंडी जिला प्रशासन के पास हर रोज आधा दर्जन के लगभग परिवार अपना आवेदन लेकर पहुच रहे है। सरकार की इस योजना के तहत मंडी जिला के प्रशासन के अब तक 407 आवेदन पहुच चुके है। प्रदेश सरकार ने सूबे के भूमिहीन परिवारों को भूमि देने का निर्णय लिया है... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 08:57 PM (IST)
        

लोगों की समस्याएं शीघ्र निपटाएं अधिकारी : प्रकाश

जागरण संवाददाता, मंडी : बल्ह विधानसभा क्षेत्र के लोगों की समस्याओं के निवारण के लिए सोमवार को कंसाचौक में शिकायत निवारण शिविर का आयोजन आबकारी एवं कराधान मंत्री प्रकाश चौधरी की अध्यक्षता में हुआ। शिविर में 190 मामले प्रस्तुत किए गए, जिसमें से 156 का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया तथा शेष को 15 दिन के भीतर निपटारे के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए। शिविर में 150 हिमाचली, आय, चरित्र तथा जात... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 08:27 PM (IST)
        

साक्षरता दर को बढ़ाने पर दिया जाए विशेष बल : रवि

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : अनुसूचित जनजाति आयोग का मुख्य उद्देश्य अनुसूचित जनजाति परिवारों के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं, कार्यक्रमों और नीतियों से पात्र लोगों को लाभान्वित करना है ताकि वे समाज में एक समान जीवन यापन कर सकें। विधायक लाहुल स्पिति एवं राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के उपाध्यक्ष रवि ठाकुर आज डीआरडीए भवन में अनुसूचित जनजाति योजनाओं की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 08:21 PM (IST)
        

एससीए चुनाव बहाली को मोर्चे का गठन नहीं : एनएसयूआइ

संवाद सहयोगी, हमीरपुर : एनएसयूआइ पूरे हमीरपुर जिला में फीस वृद्धि के खिलाफ अपने स्तर पर संघर्ष करेगी तथा एससीए चुनाव बहाल करवाने को लेकर किसी के साथ संयुक्त मोर्चे का गठन नहीं करेगी। यह ऐलान एनएसयूआइ के जिला अध्यक्ष अश्विनी कुमार ने सोमवार को एनएसयूआइ इकाई की बैठक की अध्यक्षता देते हुए किया। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय प्रशासन के फीस वृद्धि व एससीए चुनावों पर रोकने का निर्णय छात्र विरोधी है, जिस... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 08:18 PM (IST)
        

विकास को प्राथमिकता दी जा रही : मनसा राम

जागरण संवाददाता, मंडी : मेले और त्योहार हमारी प्राचीन संस्कृति के प्रतीक हैं। मेलों के आयोजन से लोगों को आपसी मेलजोल का अवसर प्राप्त होता है तथा हमारी समृद्ध संस्कृति का संरक्षण व संव‌र्द्धन भी होता है। यह बात मुख्य संसदीय सचिव एवं करसोग के विधायक मनसा राम ने सोमवार को सेरीबंगलों में तीन दिवसीय भणजू मेले के समापन समारोह की अध्यक्षता करते हुए कही। इससे पहले उन्होंने सेरीबंगलों में सामुदायिक स्वास्... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 08:17 PM (IST)
        

चंडीगढ़ के रोहित ने जीती दंगल प्रतियोगिता

संवाद सूत्र, गेहड़वी : गेहड़वीं में आठ दिवसीय गुग्गा मेला संपन्न हो गया है। समापन समारोह में जिला परिषद के उपाध्यक्ष अनूप महाजन मुख्यातिथि थे। उन्होंनें बताया कि गुग्गा मेला लोगों की श्रधा का प्रतीक है। इस मेले में हजारों ग्रामीण गुघा मन्दिर में माथा टेकते हैं। आठ दिन लगातार यहां पर अनेक संस्कृति कार्यक्रमों का आयोजन स्थानीय कलाकार करते हैं। मेला कमेटी के प्रधान मुल्तान सिहं चंदेल ने बताया कि यह मेल... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 08:16 PM (IST)
        

खिलाडि़यों के हुए ट्रायल

संवाद सूत्र, बरठीं : बिलासपुर के लुहणू खेल परिसर में खेले जाने वाले फलोरबॉल नेशनल व फेडरेशन कप के लिए ट्रायल का आयोजन रावमापा बरठीं में किया गया। ट्रायल के दौरान प्रधानाचार्य यशपाल पटियाल ने खिलाडि़यों को खेल की भावना से खेलने की सलाह भी दी। फलोरबॉल के इस ट्रायल में प्रदेश भर के जिलों से खिलाडि़यों ने भागीदारी सुनिश्चित की। फलोरबॅाल के कोच मृणाल ने उनकी प्रतिभा को परखते हुए उन्हे इस खेल के बारे ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 08:16 PM (IST)
        

अनपुस्थित पदाधिकारियों को पदों से हटाएगी दलित लीग

संवाद सूत्र, स्वारघाट : अखिल भारतीय दलित लीग बिलासपुर की बैठक जिला अध्यक्ष वीर सिंह कैंथ की अध्यक्षता में राम मंदिर स्वारघाट में हुई। निर्णय लिया गया कि तीन बैठकों में नियमित रूप से अनुपस्थित रहे पदाधिकारियों को पदभार मुक्त किया जाए। उनकी जगह नए सदस्यों को शामिल किया जाए। बैठक में अजमेर कौर, संतोष कौर, राम सिंह, राम को सदस्य के रूप में शामिल किया गया। इस मौके पर दलित उत्थान के क्षेत्र में बेहतर का... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 08:16 PM (IST)
        

एशियन गेम्स की संभावित कबड्डी टीम में तीन हिमाचली

जागरण संवाददाता, बिलासपुर : हिमाचल के खेल में बहुत बड़ी उपलब्धि जुड़ने जा रही है। साउथ कोरिया में होने वाली एशियन गेम्स में हिस्सा लेने वाली संभावित भारतीय कबड्डी टीम में तीन हिमाचली खिलाड़ी भी शामिल हैं। इन तीनों खिलाड़ियों के गेम्स में खेलने की संभावनाएं पूरी हैं। प्रतिभागी टीम के इंडिया कैंप के आखिरी चरण के महिला कैंप में बिलासपुर की पूजा ठाकुर, मनाली से कविता और पुरुष वर्ग की टीम में सोलन के अजय ठ... और पढ़ें »

Updated on: Mon, 01 Sep 2014 08:15 PM (IST)
        
(News from Himachal-pradesh)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Delhi, India Monday 01 09 2014

29°c
यह भी देखें