Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 25,2014

पटाखे जलाने के विवाद में उपद्रव, पुलिस फायरिंग

Updated on: Fri, 24 Oct 2014 11:06 PM (IST)

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : मजनूं का टीला इलाके में दीपावली की रात पटाखे जलाने को लेकर हुए विवाद में जमकर उपद्रव हुआ। दो समुदाय के लोग सड़कों पर आ गए। दोनों तरफ से जमकर मारपीट हुई एवं लाठी-डंडे चले। घरों में घुसकर महिलाओं व ब... और पढ़ें »

1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

अधिकारियों ने सफाई अभियान के कार्य का निरीक्षण किया

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : दिल्ली जल बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विजय कुमार सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने स्वच्छ भारत अभियान के तहत क्षेत्रीय कार्यालयों सहित कई जगहों पर जाकर सफाई कार्यो का औचक निरीक्षण किया। जहां भी साफ सफाई में कमी पाई गई वहां कर्मचारियों व संबंधित अधिकारियों को सख्त निर्देश दिया गया कि सफाई में कोताही बरदाश्त नहीं की जाएगी। स्वच्छ भारत अभियान के तहत दिल्ली जल बोर्ड ने व... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 10:12 PM (IST)
        

रिश्तों में एक-दूसरे को दें पूरा सम्मान : राजेश्वरानंद

जासं, पूर्वी दिल्ली : शाहदरा के पश्चिम गोरख पार्क स्थित श्री राजमाता झंडेवाला मंदिर में सत्संग का आयोजन किया गया। इसमें स्वामी राजेश्वरानंद महाराज ने कहा कि भैया दूज को यम द्वितीया भी कहा जाता है। इसी दिन यमराज अपनी बहन यमुना के घर गए। यमुना ने भाई यमराज का बहुत आदर सत्कार कर भोजन करवाया, जिससे प्रसन्न होकर यमराज ने वर मांगने को कहा तो यमुना ने कहा, मुझे वरदान दो कि जो भी यमुना में स्नान करे वह यम... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 10:08 PM (IST)
        

स्कूल के वार्षिकोत्सव के खर्च में हेराफेरी

जागरण संवाददाता, बाहरी दिल्ली : नांगलोई के राजकीय सर्वोदय बाल विद्यालय के वार्षिकोत्सव के खर्च में हेराफेरी का मामला सामने आया है। सूचना के अधिकार कानून के तहत मांगी गई जानकारी में विद्यालय प्रशासन ने खुद इस हेराफेरी को स्वीकार किया है। इसमें उन्होने खर्च की गई राशि का अलग-अलग ब्योरा दिया है। हालांकि विद्यालय प्रशासन का तर्क है कि ऐसा मानवीय भूल के कारण हुआ है। दिए गए जवाब को देखकर वार्षिकोत्सव क... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 10:06 PM (IST)
        

नहीं आई है राष्ट्रपति की चिट्ठी

राब्यू, नई दिल्ली : राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने दिल्ली को लेकर उपराज्यपाल नजीब जंग द्वारा भेजी गई चिट्ठी का अब तक कोई जवाब नहीं दिया है। यहां बता दें कि सूबे की सियासत की दृष्टि से उनका संदेश बेहद महत्वपूर्ण है। दरअसल, दिल्ली में विधानसभा उपचुनाव की घोषणा के बावजूद ऐसा कहा जा रहा है कि आगामी 28 अक्टूबर को सुप्रीम कोर्ट में सरकार के जवाब की बहुत अहमियत है। यदि सरकार अदालत में कहती है कि दिल्ली विधा... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 10:06 PM (IST)
        

त्रिलोकपुरी जाने में डर रहे व्यापारी

जासं, दक्षिणी दिल्ली : त्रिलोकपुरी में तनाव के कारण व्यापारी वहां जाने से डर रहे हैं। उनका आरोप है कि इलाके में तैनात पुलिस व सुरक्षा बल के जवान देखते ही लोगों की पिटाई कर रहे हैं। ईस्ट ऑफ कैलाश में रहने वाले व्यापारी अनिल सोनकर को शनिवार को जवानों ने जमकर पीटा। इससे उन्हें गंभीर चोटें आई हैं। अनिल ने बताया कि त्रिलोकपुरी के ब्लॉक-16 में उनकी मोबाइल की दुकान है। शनिवार सुबह वह दुकान पर पहुंचे ही थ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 10:01 PM (IST)
        

प्रश्नपत्र पर ही होंगे छात्रों के लिए सहायक सूत्र

शिप्रा सुमन, बाहरी दिल्ली सत्र 2014-15 में स्कूलों में होने वाले विज्ञान और गणित के विषयों की परीक्षाओं में छात्रों को नई सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। सीबीएसई के नए प्रयोग के तहत अब इन विषयों के परीक्षाओं में पूछे जाने वाले प्रश्नों से संबंधित सहायक सूत्र (फार्मूला) प्रश्नपत्र के अंतिम पेज पर ही अंकित होंगे। यह सूत्र वैकल्पिक प्रश्नों के लिए नहीं, बल्कि सिर्फ लंबे प्रश्नों के लिए होंगे। किस प्रश्न ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:59 PM (IST)
        

काली साबित हुई बेजुबानों के लिए रोशनी की रात

अभिनव उपाध्याय, नई दिल्ली राजधानी में दीपावली की रात पशु-पक्षियों के लिए कयामत से कम नहीं थी। पटाखों के तेज शोर और इसकी आग से कई पशु-पक्षी घायल हो गए, वहीं कुछ की मृत्यु हो गई। पटाखों के तेज आवाज से डरकर कई जगह पक्षी अपने घोसले से बाहर गिरे हुए पाए गए। श्री नित्यानंद सुरेश चैरिटेबल पक्षी अस्पताल नवीन शाहदरा के वरिष्ठ डाक्टर रामेश्वर यादव ने बताया कि केवल शाहदरा इलाके से लगभग 75 कबूतर घायल अवस्... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:57 PM (IST)
        

'बहनों का आतिथ्य स्वीकार करने से नहीं रहता यम का भय'

जासं, पूर्वी दिल्ली : यमुना विहार के शिव शक्ति मंदिर में पंडित कौशल पांडेय ने कहा कि कार्तिक शुक्ल पक्ष की द्वितीया को यम द्वितीया एवं भैया दूज के नाम से जाना जाता है। इस दिन बहन रोली एवं अक्षत से भाई का तिलक कर उसके उज्ज्वल भविष्य की कामना करती हैं। यह त्योहार भाई-बहन के स्नेह को भी अभिव्यक्त करता है। इसके पीछे पौराणिक कथा भी जुड़ी है कि यम देवता ने अपनी बहन यमुना को इसी दिन दर्शन दिया था। सूर्यदे... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:56 PM (IST)
        

सांपद्रायिक तनाव की चपेट में त्रिलोकपुरी

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली : मयूर विहार के त्रिलोकपुरी इलाके में दीवाली की रात हुए सांप्रदायिक तनाव ने अब दंगे का रूप ले लिया है। शनिवार को इसकी चपेट में कई इलाके आ गए। 27 ब्लॉक के एक कपड़े के शोरूम में शनिवार तड़के आग लगाए जाने के बाद फिर दोनों समुदाय के बीच पथराव शुरू हो गया। बवाल के बीच गोली चलाए जाने की बात फैलने से 20 ब्लॉक के अलावा दो अन्य ब्लॉक में पथराव शुरू हो गया। पुलिस पूरे दिन हाला... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:54 PM (IST)
        

कन्वर्जन शुल्क जमा न करवाने पर होगी कार्रवाई

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली : कन्वर्जन शुल्क जमा न करने वाले दुकानदारों पर नगर निगम शिंकजा कसेगा। त्योहारों की वजह से निगम ने कार्रवाई रोकी थी। इसके तहत दुकानदारों की दुकानें सील की जाएंगी और उन पर जुर्माना भी लगाया जाएगा। निगम अगले सप्ताह कार्रवाई की तारीख तय करेगा। निगम की आय के स्रोतों में से कन्वर्जन शुल्क अहम है। यह शुल्क उन दुकानदारों से वसूला जाता है जिनकी दुकानें रिहायशी क्षेत्रों मे... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:45 PM (IST)
        

सम्मानित किए नगर निगम के कर्मचारी

जागरण संवाददाता, बाहरी दिल्ली : स्वच्छ भारत अभियान में योगदान करने वाले उत्तरी दिल्ली नगर निगम के रोहिणी जोन के कर्मचारियों को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर रोहिणी के अग्रसेन भवन में समारोह का आयोजन किया गया। इसमें बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रोहिणी जोन के वार्ड कमेटी के अध्यक्ष ताराचंद बंसल ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान लगातार सफलता की ओर अग्रसर है। इससे लोगों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता पैदा हुई ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:34 PM (IST)
        

सरकार बताए, गरीबों को दाखिला क्यों नहीं देते अल्पसंख्यक स्कूल

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : गरीब बच्चों को गरीबी कोटे में सेंट कोलंबिया स्कूल में दाखिला न दिए जाने को लेकर दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए दिल्ली हाई कोर्ट की मुख्य न्यायाधीश जी रोहिणी व न्यायमूर्ति आरएस एंडलॉ की खंडपीठ ने स्कूल प्रबंधन को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। खंडपीठ ने मामले में दिल्ली सरकार, उपराज्यपाल और दिल्ली विकास प्राधिकरण को भी नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। खंडपीठ ने सभी पक्षकारों को ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:32 PM (IST)
        

दिल्ली में नए साल में नई सरकार के संकेत

अजय पांडेय, नई दिल्ली चुनाव आयोग द्वारा शनिवार को दिल्ली के तीन विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव का ऐलान किए जाने का सीधा-सीधा राजनीतिक निहितार्थ यही है कि भाजपा नए साल का आगाज सूबे में अपनी नई सरकार के गठन के साथ करना चाहती है। हालांकि इस मामले में अंतिम निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले यह देखना महत्वपूर्ण होगा कि आगामी 28 अक्टूबर को केंद्र व दिल्ली सरकार सुप्रीम कोर्ट में इस संबंध में क्या जवाब देती ह... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:29 PM (IST)
        

केजरीवाल ने भाजपा पर लगाया फर्जी वोट बनाने का आरोप

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : राजधानी में जारी राजनीतिक अनिश्चितता के बीच आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने भाजपा पर मतदाता पहचान पत्र बनाने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि वह चुनाव आयोग से इसकी शिकायत करेंगे। वहीं, भाजपा ने इसे केजरीवाल का पब्लिसिटी स्टंट करार दिया है। केजरीवाल अब तक भाजपा पर दिल्ली में अनैतिक तरीके से सरकार बनाने के लिए विधायकों की खरीद- फरोख्त का आरोप लगाते रहे हैं, ले... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:28 PM (IST)
        

शराब पीने से मना करने पर बुजुर्ग महिला की हत्या

जागरण संवाददाता, बाहरी दिल्ली : केशवपुरम में शराब पीने से रोकने पर एक युवक ने बुजुर्ग महिला का मुंह दबाकर उसकी हत्या कर दी। पुलिस ने पुलिस ने हत्या का मामला दर्ज कर महिला के दत्तक पुत्र के बेटे 27 वर्षीय राजेश मलिक को गिरफ्तार कर लिया। वारदात को अंजाम देने के बाद घर में रखे 60 हजार रुपये व मोबाइल फोन आदि लूटकर फरार हो गया। पुलिस ने उसके पास से लूटे गए रुपये व मोबाइल फोन बरामद कर लिए हैं। प्राथ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:21 PM (IST)
        

थाने से गायब हुई महिला का दो साल से नहीं मिला सुराग

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : एक महिला को पुलिस घर से उठा ले जाती है। वह थाने से भी गायब हो गई। हमने आपको (सीबीआइ) केस सौंप दिया। आप कर क्या रहे हो? क्यों आपने आरोपी पुलिसकर्मियों का नाम अपनी एफआइआर में नहीं लिखा? क्या इस जांच को उचित माना जा सकता है? ये बातें दिल्ली हाई कोर्ट के न्यायमूर्ति एस रविंद्र भट व न्यायमूर्ति विपिन सांघी की खंडपीठ ने दो वर्ष से पुल प्रहलाद पुर थाने से लापता महिला के मामले मे... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:09 PM (IST)
        

झाड़फूंक के बहाने युवती से अश्लील हरकत

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : अजमेरी गेट इलाके में रहने वाली एक युवती (22) के साथ एक मौलवी ने झाड़फूंक के बहाने अश्लील हरकत की। युवती की शिकायत पर कमला मार्केट थाना पुलिस ने छेड़छाड़ का मामला दर्ज कर लिया है। युवती को साथ लेकर पुलिस ने दिल्ली व उत्तर प्रदेश में कई जगहों पर छापेमारी कर मौलवी को दबोचने की कोशिश की, लेकिन वह पकड़ में नहीं आ सका। पुलिस के मुताबिक पीड़ित दिल्ली के ही सीलमपुर इलाके की रहन... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:07 PM (IST)
        

चंद्रावल गांव में तनाव बरकरार, पुलिस तैनात

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : मजनूं का टीला चौकी इलाके में स्थित चंद्रावल गांव में दो समुदायों के बीच बृहस्पतिवार व शुक्रवार को हुई झड़प के बाद अभी भी तनाव की स्थिति बनी हुई है। हालांकि, पुलिस की मुस्तैदी के कारण शुक्रवार को कोई उपद्रव नहीं हुआ। इसे देखते हुए शनिवार शाम को गांव से केंद्रीय सुरक्षा बल व आरएएफ को हटा दिया गया। इलाके में भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। शनिवार को पुलिस ने दोनों समुद... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:06 PM (IST)
        

यमुना की सफाई के लिए शुरू होगी इंटरसेप्टर सीवर लाइन

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : यमुना की सफाई और उसके पानी को नहाने योग्य बनाने के उद्देश्य से बिछाई जा रही इंटरसेप्टर सीवर लाइन पैकेज-1 (द्वारका पप्पनकलां) की सोमवार को केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू शुरुआत करेंगे। इससे नजफगढ़ नाले में गिरने वाले पालम नाले व ड्रेन नंबर-2 के 15 एमजीडी (मिलियन गैलन प्रतिदिन) सीवर युक्त गंदे पानी को सीवरेज शोधन संयंत्र में लाकर शोधित किया जाएगा। इसके बाद इसे यमु... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 09:02 PM (IST)
        

अच्छी सेहत नहीं बीमारियों की जड़ है मोटापा

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : आज भी कुछ लोग मोटे होने को अच्छी सेहत का पैमाना समझते हैं। जबकि हकीकत इससे जुदा है। असल में मोटापा आपको सेहतमंद नहीं बनाता बल्कि गंभीर बीमारियों का कारण बनता है। डॉक्टर कहते हैं कि कम से कम 12 गंभीर बीमारियां मोटापे के कारण हो रही हैं। इनमें मधुमेह, ब्लड प्रेशर, हृदय की बीमारियां, लकवा, गठिया, अवसाद, किडनी व कैंसर शामिल हैं। मोटापे के चलते प्रजनन क्षमता भी प्रभावित होती ... और पढ़ें »

Updated on: Sat, 25 Oct 2014 08:59 PM (IST)
        
(News from Delhi)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Delhi, India Saturday 25 10 2014

26°c
यह भी देखें