Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 16,2014

121 सीटों पर थमा चुनाव प्रचार

Updated on: Wed, 16 Apr 2014 01:14 AM (IST)

जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के पांचवे चरण के अंतर्गत 17 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए प्रचार का शोर मंगलवार शाम पांच बजे शांत हो गया। उत्तार प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान व कर्नाटक समेत 12 राज्यों क... और पढ़ें »

1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

गेहूं की फसल की शीघ्र करें कटाई

पूसा स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिकों ने सलाह दी है कि देर से बोई गई गेहूं की फसल यदि तैयार हो गई हो तो उसकी कटाई अतिशीघ्र कर लें। आगामी शुक्रवार, शनिवार व रविवार को बारिश की संभावना को देखते हुए वैज्ञानिकों ने यह सलाह दी है। मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक हवा की गति भी छह किलोमीटर से लेकर 11 किलोमीटर प्रति घंटे रह सकती है। ऐसे में किसान कटी हुई फसलों को बांधकर रखें, अन्यथा तेज हवा य... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 16 Apr 2014 07:14 PM (IST)
        

बिजली चोरी करने वाले को दो साल की कैद

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : बिजली चोरी के दो मामलों में विशेष बिजली अदालत ने दो लोगों को दो-दो साल सश्रम कैद की सजा सुनाई है। दोनों पर लाखों रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है। पहले मामले में पूर्वी दिल्ली के नंद नगरी इलाके में राज फिनिशर्स नाम से इलेक्ट्रोप्लेटिंग इकाई चलाने वाले राधेश्याम गिरि को कड़कड़डूमा स्थित विशेष बिजली अदालत ने दो साल की सश्रम कैद की सजा सुनाई है। इसके साथ ही उन पर 10.20 लाख रु... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 16 Apr 2014 06:55 PM (IST)
        

121 सीटों पर थमा चुनाव प्रचार

जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के पांचवे चरण के अंतर्गत 17 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए प्रचार का शोर मंगलवार शाम पांच बजे शांत हो गया। उत्तार प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान व कर्नाटक समेत 12 राज्यों की 121 संसदीय सीटों पर 1769 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। ओडिशा की 77 विधानसभा सीटों पर भी चुनाव इसी दिन होंगे। प्रमुख प्रत्याशियों में केंद्रीय मंत्रियों सुशील कुमार शिं... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 16 Apr 2014 01:14 AM (IST)
        

किन्नरों को मिले आरक्षण

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। शुभ अवसरों पर बधाई के मंगल गान गाने वाले मंगलामुखी किन्नरों को सुप्रीम कोर्ट ने पहचान के साथ कानूनी दर्जा देने का आदेश दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने न सिर्फ किन्नरों को लिंग की तीसरी श्रेणी में शामिल करने का, बल्कि उन्हें शैक्षणिक संस्थानों में प्रवेश और नौकरियों में आरक्षण देने का भी आदेश दिया है। कोर्ट ने किन्नरों को बराबरी का हक देते हुए केंद्र और राज्य सरकारों को निर्देश द... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 16 Apr 2014 01:14 AM (IST)
        

कांग्रेस को सोनिया का सहारा

नई दिल्ली [सीतेश द्विवेदी]। लोकसभा चुनाव के चार चरण समाप्त होने के बाद कांग्रेस को अपनी भूल का अहसास होने लगा है। चुनाव संचालन में अहम भूमिका निभा रहे नेताओं को लग रहा है कि प्रचार के केंद्र में सोनिया गांधी ज्यादा प्रभावी और मददगार हो सकती हैं। ऐसे में देर से ही सही चुनाव अभियान का नेतृत्व सोनिया के हाथ में सौंपने की तैयारी हो गई है। लोकसभा चुनावों में पीछे दिख रही कांग्रेस में आत्ममंथन का दौ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 16 Apr 2014 01:14 AM (IST)
        

सोनिया-राहुल पर भाजपा का पलटवार

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। नरेंद्र मोदी का डर दिखा रही कांग्रेस पर भाजपा ने पलटवार में देर नहीं लगाई। देश के अलग-अलग हिस्सों में हो रही रैलियों में खुद मोदी, तो दिल्ली मे भाजपा प्रवक्ता ने सोनिया गांधी के देश के नाम संबोधन के बहाने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की नेतृत्व क्षमता पर सवाल उठाए। साथ ही राहुल की ओर से लगाए जा रहे भ्रष्टाचार के आरोपों का सहारा लेकर राबर्ट वाड्रा का विवाद भी ताजा कर दिया... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 16 Apr 2014 01:14 AM (IST)
        

अंगदाताओं की आसानी से हो सकेगी अदला-बदली

-केंद्र सरकार ने अंगदान की प्रक्रिया को बनाया और आसान -अंगदाताओं का विवरण पूरे देश में केंद्रीय तरीके से वेबसाइट पर होगा दर्ज पवन कुमार, नई दिल्ली अगर आपके किसी परिचित को किडनी की आवश्यकता है और आप उसे अपनी एक किडनी देना चाहते हैं। मगर दुर्भाग्यवश आपकी शारीरिक संरचना जरूरतमंद से मेल नहीं खाती है तो घबराए नहीं। इसका सरल और बेहतर हल केंद्र सरकार ने ढूंढ लिया है। नई प्रक्रिया के तहत आप किडनी दान क... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 16 Apr 2014 12:59 AM (IST)
        

संशोधित : वीएन

जासं, नई दिल्ली : अग्निशमन सेवा सप्ताह के मौके पर दिल्ली अग्निशमन विभाग की ओर से शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई, वहीं दिल्ली अग्निशमन सेवा के निदेशक एके शर्मा व अन्य अधिकारियों ने राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी को विभागीय झंडा लगाया और उनसे कर्मियों के कल्याण के लिए चंदा भी लिए। प्रवक्ता ने बताया कि गृह मंत्रालय के निर्देश के अनुसार हर वर्ष 14 अप्रैल से अग्निशमन सेवा सप्ताह मनाया जाता है। इस सप्ताह की शु... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 16 Apr 2014 12:36 AM (IST)
        

गर्मी बढ़ने के साथ ही बढ़ी नारियल की आवक

जागरण संवाददाता, पश्चिमी दिल्ली : राजधानी में गर्मी ने धीरे-धीरे पैर पसारना शुरू कर दिया है, वहीं गर्मी से बचने के लिए मंडियों में हरा नारियल व अन्य तरल पेय पदार्थो की आवक भी बढ़नी शुरू हो गई है। आजादपुर मंडी में नारियल की आवक में काफी तेजी देखी जा रही है। आजादपुर मंडी में नारियल व्यवसाय से जुड़े व्यापारियों का कहना है कि मंडी में नारियल की आवक में 50 फीसद तक की बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। खुदरा बाज... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 16 Apr 2014 12:19 AM (IST)
        

लोकसभा चुनाव में फर्जी मतदान की जताई आशंका

जागरण संवाददाता, पश्चिमी दिल्ली : मटियाला विधानसभा के मंसाराम पार्क के एक बूथ पर फर्जी मतदान की आशंका जताई जा रही है। वहां 100 से ज्यादा मतदाता ऐसे हैं, जिनका कोई अता-पता नहीं है। मतदाता सूची में कई मतदाताओं का उपयुक्त पता तक नहीं लिखा गया है। वहीं, उनकी पहचान भी संदिग्ध है। आरटीआइ कार्यकर्ता रघुविंदर वर्मा का कहना है कि मंसाराम पार्क इलाके में ऐसे व्यक्तियों का नाम मतदाता सूची में जुड़ना चुनाव आ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 16 Apr 2014 12:06 AM (IST)
        

ग्रामीण महिलाओं में मतदान के प्रति कम रहा उत्साह

जागरण संवाददाता, पश्चिमी दिल्ली : लोकसभा चुनाव में एक ओर जहां शहरी क्षेत्रों में महिला मतदाताओं में मतदान को लेकर काफी जोश देखने को मिला। वहीं, ग्रामीण इलाकों में महिला मतदाताओं के आंकड़े निराश करने वाले हैं। नजफगढ़ व मटियाला सहित अन्य क्षेत्र के गांव-देहात में गत विधानसभा चुनाव के मुकाबले महिला मतदाताओं में कम उत्साह देखने को मिला। नजफगढ़ विधानसभा में महिला मतदाताओं की संख्या 1,03104 हैं जिनमें ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 11:59 PM (IST)
        

डीडीयू में सीटी स्कैन मशीन खराब, मरीज परेशान

जागरण संवाददाता, पश्चिमी दिल्ली : दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल की लापरवाही मरीजों की जान पर भारी पड़ रही है। अस्पताल में चार माह से सीटी स्कैन मशीन खराब पड़ी है। मरीजों को सीटी स्कैन कराने के लिए न केवल अधिक पैसा खर्च करना पड़ रहा है, बल्कि भाग दौड़ भी अधिक करनी पड़ रही है। आए दिन मरीज इसे लेकर अस्पताल प्रशासन से शिकायत करते हैं, मगर अस्पताल प्रशासन वस्तु स्थिति से भलीभांति वाकिफ होते हुए भी आंख बंद कर बै... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 11:57 PM (IST)
        

महापौर के नाम पर भाजपा उलझी

फोटो- सिविक सेंटर -दक्षिणी निगम में नहीं हो सका फैसला, अंतिम तिथि बढ़ाई गई राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली: तीनों नगर निगमों में महापौर का ताज किसे मिले, इस पर फैसला लेने में भाजपा उलझ गई है जिसके चलते महापौर के नाम की घोषणा नहीं हो सकी है। इस कारण नगर निगम दक्षिणी में महापौर पद के लिए नामांकन की अंतिम तिथि बढ़ानी पड़ी है। पार्टी में आम राय नहीं बन पाने से निगम ने महापौर पद के नामांकन के लिए अंतिम तारीख... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 11:42 PM (IST)
        

सरकारी पार्क की जमीन पर अवैध निर्माण

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली : सरकारी जमीनों पर कब्जे की घटना को लेकर संबंधित विभाग गंभीर नहीं दिख रहा है। एक के बाद एक हो रही ऐसी घटनाओं से सबक लेने के बजाय नगर निगम शाहदरा नार्थ जोन के अधिकारी हाथ पर हाथ धरे बैठे हैं और सरकारी जमीनों पर कब्जा करने वाले तत्व चांदी काट रहे हैं। मामले का खुलासा आरटीआइ के माध्यम से जनवरी-2014 में हुआ। आरटीआइ कार्यकर्ता राजेंद्र सिंह राजा ने संदेह होने पर नगर नि... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 11:35 PM (IST)
        

अब सर्जरी में होगी पहले से कम तकलीफ

जासं, पश्चिमी दिल्ली : पश्चिम विहार स्थित श्री बालाजी एक्शन मेडिकल इंस्टीट्यूट में एक महिला का पहली बार मिनिमल इनवेसिव कार्डिएक सर्जरी के माध्यम से इलाज किया गया, जोपूरी तरह सफल रहा। यह महिला कोरोनरी आर्टरी डिसीज से पीड़ित थी। यह एक ऐसी पद्धति है, जिसमें मामूली चीरफाड़ के माध्यम से तथा बिना ब्रेस्टबोन एवं रिबकेज को अलग किए हृदय तक पहुंचना संभव हो जाता है। इस शल्य प्रक्रिया में रोगी के हृदय को भी रोक... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 11:35 PM (IST)
        

लोकसभा चुनाव में फर्जी मतदान की जताई आशंका

जागरण संवाददाता, पश्चिमी दिल्ली : मटियाला विधानसभा के मंसाराम पार्क के एक बूथ पर फर्जी मतदान की आशंका जताई जा रही है। वहां 100 से ज्यादा मतदाता ऐसे हैं, जिनका कोई अता-पता नहीं है। मतदाता सूची में कई मतदाताओं का उपयुक्त पता तक नहीं लिखा गया है। वहीं, उनकी पहचान भी संदिग्ध है। आरटीआइ कार्यकर्ता रघुविंदर वर्मा का कहना है कि मंसाराम पार्क इलाके में ऐसे व्यक्तियों का नाम मतदाता सूची में जुड़ना चुनाव आ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 11:32 PM (IST)
        

पेंशन को लेकर बुजुर्गो को लगाने पड़ रहे चक्कर

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली : जिस उम्र में लोग आराम करने की सोचते हैं, उस उम्र में बुजुर्गो पेंशन को लेकर एक विभाग से दूसरे विभागों के चक्कर लगाने को मजबूर हैं। कई बार जनप्रतिनिधियों को भी अपनी समस्या बताई, लेकिन किसी ने भी उनकी सुध तक नहीं ली। ऐसे में बुजुर्गो और महिलाओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। विभागीय उदासीनता के कारण बुजुर्गो को पेंशन नहीं मिल पा रही है। ऐसे में सीमित और बंधे ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 11:30 PM (IST)
        

विवेक विहार स्थित ईएसआइ अस्पताल में बच्चे की मौत

जासं, पूर्वी दिल्ली : विवेक विहार स्थित ईएसआइ अस्पताल में बच्चे की मौत से नाराज परिजनों ने हंगामा किया। चिकित्सकों पर इलाज में लापरवाही बरतने का आरोप लगाया गया है। जानकारी के मुताबिक मृत बच्चे की पहचान चिराग (13) के तौर पर की गई है। चिराग परिवार के साथ अंकुर एंक्लेव में रहता था। परिवार में उसके पिता महेश यादव, मां कमलेश, सहित भाई नन्नू और बहन निशा रहती है। बताया जाता है कि शुक्रवार शाम चिराग के प... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 11:24 PM (IST)
        

दुष्कर्म के मामलों में कोर्ट से बरी हुए आरोपी

जागरण संवाददाता, पश्चिमी दिल्ली : दुष्कर्म से जुड़े दो अलग- अलग मामलों में द्वारका फास्ट ट्रैक कोर्ट ने आरोपियों को बरी कर दिया। इनमें से एक मामले में पीड़ित खुद अपने बयान से मुकर गई, वहीं दूसरे मामले में कोर्ट ने अभियोजन पक्ष की ओर से पेश किए गए तथ्यों व दलीलों में कई विरोधाभास पाए। पहला मामला नजफगढ़ क्षेत्र का है। डीयू के एक कॉलेज में पढ़ने वाली छात्रा ने आरोप लगाया कि आरोपी से उसकी जान पहचान रा... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 11:14 PM (IST)
        

किशोर की मौत पर परिजन का हंगामा

-साहिबाबाद के लिए भी महत्वपूर्ण राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : पूर्वी दिल्ली की झिलमिल कॉलोनी स्थित ईएसआइ अस्पताल में एक किशोर की मौत के बाद मंगलवार सुबह परिजन ने जमकर हंगामा किया। अस्पताल के डॉक्टरों पर परिजन ने लापरवाही का आरोप लगाया। मृत किशोर का नाम चिराग यादव है। हंगामे की सूचना मिलने पर पहुंची विवेक विहार पुलिस ने समझा-बुझाकर परिजन को शांत कराया। उधर, अस्पताल प्रशासन ने परिजन के आरोपों को नकारत... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 15 Apr 2014 11:12 PM (IST)
        
(News from Delhi)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Delhi, India Wednesday 16 04 2014

35°c