1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

फरीदाबाद में पांच दिनों तक नहीं दौड़ेगी ईएमयू

EMU train stoped  until five days in Faridabad

फरीदाबाद । गुरुवार को फरीदाबाद से चलने वाली पांच ईएमयू ट्रेनों को रद कर दिया गया है। यहां के स्थानीय अधिकारियों का कहना है कि तुगलकाबाद रेलवे स्टेशन पर इलेकि़टक लाइन के काम को अपडेट किया जा रहा है, जिसके चलते इन ट्रेनों को पांच दिनों के लिए रोका जा रहा है। रेलवे विभाग का कहना है कि उम्मीद है कि दस मई तक यह कार्य संपन्न हो जाएगा तभी ईएमयू ट्रेनों का संचालन हो सकेगा। यात्रियों को परेशानियों का साम... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 07 May 2015 01:51 PM (IST)
        

पागल प्रेमी के खूनी खेल में हुई तीसरी मौत

Crazy boyfriend the third death in the bloody game

सोनीपत । गत शनिवार को प्रेम में पागल एक युवक ने सड़क पर जो खूनी खेल खेला उसमें लड़की की घटनास्थल पर ही मौत हो गई थी। इसके बाद उसने खुद को भी गोली मारकर खुदकशी कर ली। इस घटना मे लड़की के चाचा वीरेंद्र गंभीर रूप से घायल हो गये थे। वीरेंद्र को रोहतक के पीजीआई में भर्ती कराया गया था। उसकी गुरुवार को तड़के मौत हो गई। शनिवार को सड़क पर चला खूनी खेल शनिवार को करीब छह बजे थे। खरखौदा सोनीपत मार्ग पर बाईप... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 07 May 2015 01:08 PM (IST)
        

लाला लाजपत राय ने राष्ट्रवाद को आत्मसात किया : हामिद

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : लाला लाजपत राय की 150वीं जयंती पर चाणक्यपुरी स्थित सिविल सर्विस आफिसर्स इंस्टीट्यूट में संगोष्ठी आयोजित की गई। लोगों को संबोधित करते हुए उपराष्ट्रपति डॉ. हामिद अंसारी ने कहा कि लाला लाजपत राय ने भारतीय राष्ट्रवाद को आत्मसात किया और इसे बनाए रखने के हिमायती रहे। उनका भारतीय राष्ट्रवाद विभिन्नता में एकता को प्रतिबिंबित करता है। लाला लाजपत राय ने ¨हदू-मुस्लिम एकता की धर्म... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 07 May 2015 03:58 AM (IST)
        

आप विधायक जरनैल को 18 मई तक अंतरिम राहत

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : तिलक नगर विधानसभा क्षेत्र से आम आदमी पार्टी (आप) विधायक जरनैल सिंह को दिल्ली हाई कोर्ट ने 18 मई तक गिरफ्तारी से सशर्त अंतरिम राहत दी है। न्यायमूर्ति सुनीता गुप्ता की खंडपीठ ने कहा कि मामले की सुनवाई की अगली तारीख 18 मई तक पुलिस विधायक को गिरफ्तार नहीं कर सकती है। इस दौरान विधायक बिना अदालत की अनुमति के दिल्ली की सीमा से बाहर नहीं जा सकते है। न ही वह साक्ष्यों के साथ छे... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 07 May 2015 03:58 AM (IST)
        

किसानों को मुआवजा

जागरण संवाददाता, पश्चिमी दिल्ली : दिल्ली में जिन किसानों की फसल बेमौसम बारिश के चलते बर्बाद हो गई थी। उन्हें मुआवजे के लिए अब अधिक इंतजार नहीं करना पड़ेगा। दिल्ली सरकार ने किसानों को चेक देने की तैयारी पूरी कर ली है। किसानों को 8 मई से मुआवजा संबंधी चेक मिलने शुरू हो जाएंगे। यह बातें मटियाला के विधायक गुलाब सिंह यादव ने कहीं। ज्ञात हो कि खराब हुई फसल के लिए गत 11 अप्रैल को मुख्यमंत्री अरविंद केजर... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 07 May 2015 03:57 AM (IST)
        

विधायक के खिलाफ केस दर्ज

संजय सलिल, बाहरी दिल्ली बवाना से आप विधायक वेद प्रकाश के खिलाफ नरेला थाने में दंगा भड़काने समेत विभिन्न आरोपों में प्राथमिकी दर्ज करने का मामला सामने आया है। इस मामले में विधायक के साथ उनके छह समर्थकों को भी नामजद किया गया है। हालांकि पुलिस ने अब तक किसी को गिरफ्तार नहीं किया है। बाहरी जिले के पुलिस अधिकारियों का कहना है कि फिलहाल, मामले की जांच चल रही है। घटना की वीडियो क्लि¨पग आदि की जांच की जा ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 07 May 2015 03:57 AM (IST)
        

जामिया नगर में रोड पर बना दिया डंप साइट

जागरण संवाददाता, दक्षिणी दिल्ली : जामिया नगर में नगर निगम के सफाईकर्मियों की लापरवाही के कारण लोगों का सड़क पर चलना दूभर हो गया है। सफाईकर्मियों ने अबु फजल एंक्लेव से कालिंदी कुंज की ओर जाने वाले रास्ते को डंप साइट में तब्दील कर दिया है। कूड़ा लाकर सफाई कर्मचारी यहीं पर डाल देते हैं। इससे रास्ते का ज्यादातर हिस्सा कूड़े से पट गया है। सड़क पर कूड़े का ढेर लगा होने के कारण आधा से अधिक रास्ता बंद हो गया... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 07 May 2015 03:56 AM (IST)
        

बृहस्पतिवार को पीक आवर में होगा ट्रैफिक ट्रायल

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : यातायात पुलिस का ट्रायल यदि सफल रहा तो आइटीओ पर जाम कल की बात हो जाएगी। आइटीओ चौक को जाम से निजात दिलाने के लिए यातायात पुलिस द्वारा रविवार को किया गया ट्रायल सफल रहा था। पुलिस अब बृहस्पतिवार को पीक आवर में ट्रायल करेगी। हालांकि, यह काफी हद तक परिस्थितियों पर भी निर्भर करेगा। ट्रायल के दौरान दिल्ली मेट्रो और पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को भी मौजूद रहने को कहा गया है। सं... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 07 May 2015 03:56 AM (IST)
        

वजीफा न देने पर अभिभावकों ने स्कूल में किया हंगामा

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली : उत्तर-पूर्वी जिले के गौतमपुरी इलाके में स्थित सर्वोदय बाल विद्यालय में बुधवार सुबह उस समय हंगामा हो गया जब यहां पढ़ने वाले सैकड़ों बच्चों के अभिभावक स्कूल में पहुंच गए और बच्चों के रुके हुए वजीफे के पैसे देने की मांग करने लगे। प्रधानाचार्य ने उन्हें तरह-तरह के आश्वासन दिए, लेकिन अभिभावक कुछ भी सुनने को तैयार नहीं थे। उन्होंने स्कूल में नारेबाजी शुरू कर दी और प्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 07 May 2015 03:55 AM (IST)
        

जग प्रवेश चंद्र अस्पताल को जल्द मिलेंगी उच्च स्तरीय सुविधाएं : अनिल वाजपेयी

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली : शास्त्री पार्क स्थित जग प्रवेश चंद्र अस्पताल में बुधवार सुबह संसदीय सचिव (स्वास्थ्य) अनिल वाजपेयी ने विभिन्न चिकित्सा संसाधनों की वास्तविक स्थिति जांचने के लिए दौरा किया। इस दौरान सीलमपुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक मोहम्मद इशराक सहित सभी संबंधित सरकारी विभागीय अधिकारी भी मौजूद रहे। इस मौके पर आयोजित एक बैठक के दौरान अनिल वाजपेयी ने कहा कि जग प्रवेश चंद्र अस्पताल मे... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 07 May 2015 03:54 AM (IST)
        

सलमान के प्रशंसक मायूस

जागरण संवाददाता, बाहरी दिल्ली : बॉलीवुड के अभिनेता सलमान खान को वर्ष 2002 के हिट एंड रन केस मामले में दोषी करार दिया गया है। इस बाबत मुंबई की एक अदालत ने उन्हें 5 साल की सजा मुकर्रर की है। अदालत के इस आदेश से सलमान प्रशंसकों में मायूसी छा गई है। प्रशंसकों के अनुसार जिस प्रकार सलमान खान लगातार चैरिटी और अभिनय में मुकाम हासिल कर रहे हैं, उस आधार पर उन्हें माफी मिलनी चाहिए। हालांकि कई युवा इस बात ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 07 May 2015 03:54 AM (IST)
        

पानी की कमी से धूप में झुलस रहे हैं पेड़ पौधे

बिरंचि सिंह, पश्चिमी दिल्ली : बढ़ती गर्मी की वजह से गमले में पड़े पेड़ पौधे सूखने लगे हैं। हालांकि, सड़क किनारे खड़े पेड़ पौधों की जड़े दूर-दूर तक फैली हुई है, इसलिए उनका किसी तरह पोषण हो जाता है लेकिन इन पेड़ों की पत्तियों से नमी गायब होने लगी है। जिन पेड़ पौधों का ढंग से पोषण नहीं हुआ है उन पेड़ पौधों की पत्तियां झुलसने लगी है। पर्यावरण के जानकारों का मत है कि समय पर पेड़ों को पानी नहीं मिलने पर या... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 07 May 2015 03:53 AM (IST)
        

संस्कार का पाठ पढ़ाती है मां

बचपन से लेकर आज तक जब भी किसी समस्या में घिरी, मां का साथ हर मोड़ पर था। मेरे सोचने से पहले ही वह समस्या का समाधान कर देती। मैंने आज तक अपने आपको असहाय महसूस नहीं किया। लालन-पोषण व शिक्षा दिलाने के साथ ही मेरी मां उर्मिला ने संस्कार का भी पाठ पढ़ाया। चलना, उठना, बैठना सहित संस्कार के उन तमाम पाठ से रूबरू कराया, जो हर किसी की जिंदगी में आवश्यक होते हैं। मैं अभी बीए तृतीय वर्ष में पढ़ रही हूं। साथ ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 07 May 2015 01:32 AM (IST)
        

विश्वविद्यालयों में होगी गुरुकुल की वापसी

शैलेन्द्र सिंह, नई दिल्ली उच्च शिक्षण संस्थानों में विद्यार्थियों के मन में घर कर रहे तनाव, चिंता, गृह विरह और उम्दा अकादमिक प्रदर्शन के दबाव के चलते आत्महत्या की प्रवृत्ति पर काबू पाने की कोशिश शुरू हो गई है। वह दिन दूर नहीं जब विश्वविद्यालयों के छात्रों पर पुरातन गुरुकुल व्यवस्था की तर्ज पर शिक्षक की नजर रहेगी। कक्षा से बाहर विद्यार्थी की शैक्षणिक -गैर शैक्षणिक समस्याओं के निदान के लिए एक शिक्ष... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 07 May 2015 01:32 AM (IST)
        

एसओएल में लागू होगा सेमेस्टर सिस्टम!

शैलेन्द्र सिंह, नई दिल्ली दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के स्कूल ऑफ ओपन लर्निग (एसओएल) में दाखिले के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। यदि सबकुछ ठीक रहा तो सत्र 2015-16 में एसओएल में दाखिला लेने वाले विद्यार्थी भी डीयू के नियमित कॉलेजों के विद्यार्थियों की तरह सेमेस्टर सिस्टम में अध्ययन कर पाएंगे। एसओएल की कमेटी ने अपने यहां स्नातक स्तर पर सेमेस्टर सिस्टम लागू करने की सिफारिश की है। दिल्ली ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 07 May 2015 12:59 AM (IST)
        

सिलेंडर ब्लास्ट में एक ही परिवार के सात लोग झुलसे

जागरण संवाददाता, बाहरी दिल्ली : बवाना जेजे कॉलोनी में बुधवार की रात सिलेंडर ब्लास्ट होने से एक ही परिवार के सात लोग गंभीर रूप से झुलस गए। घायलों को पूठ के महर्षि वाल्मीकि अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उनकी पहचान अयुब की पत्नी नजरीन (40) व उनके बच्चे जाहन्वी (8) क्यूम (13) बुलकशाह (15) शाईमा (7) मुस्कान (10) व आफताफ (5) के रूप में हुई है। सभी घायलों की स्थिति नाजुक बताई जा रही है। जानकारी के ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 07 May 2015 12:37 AM (IST)
        

सफाईकर्मी कमल बेनीवाल की हालत में सुधार, आंदोलन उग्र

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली : नगर निगम शाहदरा दक्षिणी जोन मुख्यालय में आंदोलन के दौरान फांसी लगाने की कोशिश करने वाले सफाई कर्मचारी कमल बेनीवाल की हालत में थोड़ा सुधार हुआ है, लेकिन हालत अभी ¨चताजनक है। साथी कर्मचारियों का कहना है कि उसकी गर्दन की नस क्षतिग्रस्त हो गई है। दूसरी ओर निगम इस घटना को दुर्घटना बता रहा है। इस घटना के बाद से सफाई कर्मचारियों ने अपने आंदोलन को और तेज करने का निर्णय लिया... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 07 May 2015 12:37 AM (IST)
        

बावली ने दिलाई द्वारका को ऐतिहासिक पहचान

गौतम कुमार मिश्रा, पश्चिमी दिल्ली कंक्रीट से बनी ऊंची इमारतों के लिए जानी जाने वाली द्वारका को आधुनिक पहचान के साथ-साथ अब ऐतिहासिक पहचान भी मिल गई है। इस ऐतिहासिक पहचान से द्वारका का इतिहास अब महज डेढ़ दशक पुराना नहीं, बल्कि कम से कम तीन शताब्दी पीछे तक पहुंच चुका है। द्वारका को यह ऐतिहासिक पहचान एक मध्यकालीन बावली ने दिलाई है। कुछ दिनों पूर्व ही इस बावली के जीर्णोद्धार का काम पूरा किया गया है।... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 07 May 2015 12:26 AM (IST)
        

ककरौला वार्ड में नहीं उठ रहा कूड़ा, गंदगी से हुआ बुरा हाल

जागरण संवाददाता, पश्चिमी दिल्ली : एक ओर प्रधानमंत्री स्वच्छता अभियान चलाकर लोगों को साफ-सफाई से रहने का संदेश दे रहे हैं। वहीं भाजपा शासित नगर निगम में इसका कोई ज्यादा असर पड़ता नहीं दिख रहा है। निगम नजफगढ़ जोन के ककरौला वार्ड की बात करें तो यहां सफाई का बुरा हाल है। वार्ड स्थित कूड़ेदान से कई दिनों तक कूड़ा नहीं उठाया जाता। लिहाजा कूड़ा सड़क पर पड़ा सड़ता रहता है। इससे उठ रही बदबू व गंदगी के कारण लोगो... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 07 May 2015 12:24 AM (IST)
        

अग्रलेख दिल्ली

अनुकरणीय उदाहरण राजधानी में ठीक तरीके से हेलमेट नहीं लगाने वाले पुलिसकर्मी को लाइन हाजिर कर विशेष पुलिस आयुक्त ने एक अनुकरणीय उदाहरण प्रस्तुत किया है। इस घटना से यह बात सामने आई है कि राजधानी में पुलिसवाले भी यातायात नियमों की अवहेलना करने से बाज नहीं आते। दोषी पुलिसकर्मी को सिर्फ 100 रुपये का चालान काटकर लाइन हाजिर करना काफी नहीं है। एक पुलिसकर्मी ही कानून का उल्लंघन करेगा तो बाकी शहरवासियों से ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 07 May 2015 12:11 AM (IST)
        
(News from Delhi)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें