Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
July 30,2014

हर्षोल्लास के साथ मनाई ईद

Updated on: Tue, 29 Jul 2014 09:37 PM (IST)

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : भाईचारे व शांति का प्रतीक ईद-उल फितर का त्योहार मंगलवार को राजधानी में बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। सुबह जगह-जगह मस्जिदों में लोगों ने नमाज अदा की। नमाज के बाद लोगों ने एकदूसरे को गले लगाकर ... और पढ़ें »

1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

चिकन कहीं खराब न कर दे सेहत

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : चिकन के शौकीन लोगों को सावधान हो जाने की जरूरत है, क्योंकि यह सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। सेंटर फॉर साइंस एंड इन्वायरमेंट (सीएसई) का अध्ययन इसी ओर इशारा करता है। दिल्ली-एनसीआर में बिकने वाले चिकन में एंटीबॉयोटिक की अधिकता मिली है। इसे खाने से एंटीबॉयोटिक मानव के शरीर में पहुंच रही है। इससे बीमारी के दौरान दी जाने वाली एंटीबॉयोटिक असर नहीं करती है। सीएसई के पॉल्यूशन म... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 10:33 PM (IST)
        

धूमधाम से मनाई गई हरियाली तीज

जासं, नई दिल्ली : राजधानी की महिलाओं ने बुधवार को हरियाली तीज धूमधाम से मनाई। महिलाओं के लिए विशेष महत्व रखने वाले इस त्योहार में एक ओर जहां भारी संख्या में महिलाओं ने मेंहदी रचाई, वहीं कई हिस्सों में सावन के गीत व कार्यक्रम के आयोजन किए गए। भगवान शिव और माता को समर्पित इस त्योहार में महिलाओं ने पूजा व अर्चना कर अपने दिन की शुरुआत की। विवाहित महिलाओं के साथ अविवाहित लड़कियों ने भी मेंहदी रचाकर और स... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 10:32 PM (IST)
        

..और जिंदा हो गई शालू

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली : परिजनों ने जिस युवती का अंतिम संस्कार कर दिया था, वह अचानक जिंदा हो गई। उसे बरेली के आंवला से बरामद कर लिया गया। उसने प्रेमी के साथ भागकर शादी कर ली थी।वह पति के रिश्तेदार के घर रह रही थी। वहां से उसे बरामद किया गया। ज्योति नगर से लापता युवती शालू के परिजनों ने नरेला से मिले अज्ञात शव पर दावा कर उसका अंतिम संस्कार भी कर दिया था। इस पर परिजनों ने जमकर हंगामा किय... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 10:32 PM (IST)
        

कजरी की रसधार से भीगा मन

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : राजधानी में बुधवार को बारिश की बूंदें भले ही न पड़ी हों, लेकिन संगीत की मीठी फुहारों से कजरी की रसधार जरूर बही। सुप्रसिद्ध लोक गायिका मालिनी अवस्थी ने जब अपनी मखमली आवाज में गीत बाबा निमिया के पेड़ जिन काट ए बाबा पेश किया तो प्रेस क्लब में मौजूद श्रोता भावविभोर हो उठे। इस गीत की गंभीरता ने लोगों को देर तक स्थिर रखा, लेकिन उन्होंने जैसे ही लोक धुन पर पारंपरिक गीत प्रस्तुत कि... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 10:31 PM (IST)
        

अनधिकृत कालोनियों में बिछेगी सीवरलाइन : पंकज

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : नगर निगम दक्षिणी के स्थायी समिति के उपाध्यक्ष डॉ. पंकज सिंह ने कहा कि अनधिकृत कालोनियां बिना किसी योजना के बसी हैं। जिससे यहां योजनागत विकास करने में काफी मुश्किल आती है। यहां खुली नालियां, सड़क पर पड़े गाद बड़ी समस्या है। इनसे निजात दिलाने के लिए सभी अनधिकृत कालोनियों में सीवरलाइन बिछाई जाएगी। डॉ. पंकज ने सफाई व्यवस्था को लेकर दैनिक जागरण से बातचीत में यह बातें कहीं। उन... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 10:26 PM (IST)
        

आत्मदाह की कोशिश करने वाले सफाईकर्मी की मौत

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : नगर निगम दक्षिणी में गत शनिवार को आत्मदाह का प्रयास करने वाले अस्थायी सफाई कर्मचारी फूल सिंह की मंगलवार को सफदरजंग अस्पताल में मौत हो गई। आक्रोशित सफाईकर्मियों ने बुधवार को सफदरजंग अस्पताल में हंगामा किया। उन्होंने पोस्टमार्टम भी नहीं होने दिया। विभिन्न यूनियनों के नेता निगम आयुक्त मनीष गुप्ता से मिले। सफाईकर्मी बृहस्पतिवार को नजफगढ़ में अंतिम संस्कार से पहले हंगामा भी कर... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 10:09 PM (IST)
        

पाक पहलवान को पटखनी देकर सुशील ने दी दोहरी खुशी : दीवान

जागरण संवाददाता, पश्चिमी दिल्ली : ग्लास्गो में पाकिस्तानी पहलवान को रिंग में पटखनी देकर पश्चिमी दिल्ली के रहने वाले सुशील ने फिर सोने का तमगा हासिल कर लिया। उनकी इस उपलब्धि से बापरौला गांव में जश्न का माहौल है। ग्रामीण व लोग इस बात से खुश हैं कि उनके बीच रहने वाले सुशील ने स्वर्ण पदक पाकर न केवल गांव, बल्कि देश का भी नाम रोशन किया है। लोगों की इस खुशी को बांटने के लिए सुशील के घर पर सिर्फ उनके पित... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 10:06 PM (IST)
        

टमाटर पर कांग्रेस हुई लाल

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : कांग्रेस अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली व प्रदेश के मुख्य प्रवक्ता मुकेश शर्मा ने टमाटर को लेकर भाजपा नेता प्रभात झा द्वारा दिए गए बयान पर कड़ी आपत्ति जताई है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष लवली ने कहा कि भाजपा नेता झा का यह कहना कि टमाटर गरीब लोगों का भोजन नहीं है, बल्कि इसे लाल गाल वाले खाते हैं। उनके इस बयान से दिल्ली वालों का अपमान हुआ है। लिहाजा, उन्हें तुरंत माफी मांगनी चाहिए। ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 10:05 PM (IST)
        

कृषि में विविधीकरण के लिए कृष्णा यादव को एनजी रंगा पुरस्कार

जागरण संवाददाता, पश्चिमी दिल्ली : नजफगढ़ की कृष्णा यादव को कृषि में विविधिकरण के लिए प्रतिष्ठित एनजी रंगा पुरस्कार से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सम्मानित किया है। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के 86वें स्थापना दिवस समारोह के दौरान प्रधानमंत्री के हाथों पुरस्कार के तौर पर कृष्णा को एक लाख रुपये की राशि का चैक व प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया। खास बात यह है कि बतौर मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले वर... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 10:02 PM (IST)
        

नशीला पदार्थ पिला महिला से सामूहिक दुष्कर्म

जागरण संवाददाता, दक्षिणी दिल्ली : राजधानी में मंगलवार रात कार सवार युवकों ने महिला को नशीला पदार्थ पिला सामूहिक दुष्कर्म किया। आरोपी महिला को बेहोशी की हालत में हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन के पास कार से फेंक कर फरार हो गए। बुधवार तड़के किसी राहगीर ने बेहोशी की हालत में उसे देख पुलिस को सूचित किया। पुलिस ने महिला को एम्स में भर्ती कराया। पुलिस के मुताबिक दोनों आरोपी महिला के जानकार हैं। हजरत निजाम... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 09:57 PM (IST)
        

सरिता विहार में बनेगा अस्पताल

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : दिल्ली सरकार का लोक निर्माण विभाग सरिता विहार में 100 बिस्तरों की क्षमता वाले एक अस्पताल का निर्माण करेगा। इसका निर्माण आगामी सितंबर से शुरू होगा और मार्च, 2016 में यह अस्पताल बनकर तैयार होगा। लोक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव अरुण बरोका ने बुधवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस अस्पताल के निर्माण के लिए 87.14 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की है। आठ मंजिलों वाले इस अ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 09:56 PM (IST)
        

किशोरी के साथ भागने के लिए रची थी साजिश

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने सराय रोहिल्ला इलाके में फैक्ट्री मालिक के दो लाख रुपये गायब कर लूट की झूठी कहानी बता मुकदमा दर्ज कराने वाले कर्मचारी को गिरफ्तार कर लिया है। किशोरी के साथ भागने के लिए उसे पैसों की सख्त जरूरत थी इसलिए उसने यह साजिश रची थी। पुलिस ने आरोपी के चंगुल से किशोरी को मुक्त करा लिया है। अपराध शाखा के अतिरिक्त आयुक्त अशोक चाद के मुताबिक, गिरफ्ता... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 09:55 PM (IST)
        

तालाबों को पुनर्जीवित करने की योजना फेल

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : डीडीए के अधिकारियों की लापरवाही के चलते परंपरागत तालाबों को पुनर्जीवित करने की योजना फेल हो गई है। योजना पर काम केवल कागजों में हो रहा है। जबकि जमीनी हकीकत इससे अलग है। इसके बारे में शिकायतें मिलने पर इसे गंभीरता से लेते हुए डीडीए उपाध्यक्ष बलविंदर कुमार ने इस योजना पर खुद नजर रखने का फैसला लिया है। उन्होंने तालाबों को पुनर्जीवित करने की योजना पर काम कर रहे अधिकारियों को ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 09:53 PM (IST)
        

नगर निगम भी है मासूम की मौत का जिम्मेदार

स्वदेश कुमार, पूर्वी दिल्ली त्रिलोकपुरी में मासूम की मौत का जिम्मेदार पूर्वी दिल्ली नगर निगम भी है। जगदीश हलवाई अकेला नहीं है, जिसकी कड़ाही सड़क पर गर्म हो रही थी। यह हर इलाके में है और हर तरफ नियमों का उल्लंघन हो रहा है। दुकान के दायरे से निकलकर फुटपाथ या सड़क तक अतिक्रमण कर चूल्हा जलाने वाले हलवाइयों की दुकानें पूरी तरह से बंद करने का एक भी प्रमाण मौजूद नहीं है। इन दुकानों को लाइसेंस नगर निगम देत... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 09:50 PM (IST)
        

पानी भरने से करंट की चपेट में आया बुजर्ग, मौत

जागरण संवाददाता, पश्चिमी दिल्ली : उत्तम नगर के भगवती गार्डन इलाके में बिजली कंपनियों की लापरवाही से मंगलवार रात एक बुजुर्ग की मौत हो गई। 60 वर्षीय शिवचंद्र ठाकुर घर से दूध लाने बाजार जा रहे थे। तभी वे सड़क पर खुले बिजली के तार की चपेट में आ गए। लोगों ने डंडे से उन्हें बचाने का प्रयास किया, लेकिन वे असफल रहे। इस घटना के विरोध में बाद में लोगों ने ककरोला मोड़ पर प्रदर्शन भी किया। अधिकारियों का कहना है... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 09:46 PM (IST)
        

सिमी पर प्रतिबंध पर हाईकोर्ट पैनल ने लगाई मुहर

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : दिल्ली हाईकोर्ट के पैनल द्वारा संचालित अनलॉफुल एक्टिविटी ट्रिब्यूनल ने केंद्र सरकार के उस निर्णय को स्वीकृति दे दी है, जिसके तहत स्टूडेंट इस्लामिक मूवमेंट आफ इंडिया (सिमी) पर लगाए गए प्रतिबंध को पांच साल तक बढ़ाए जाने के निर्देश जारी किए गए थे। ट्रिब्यूनल के न्यायमूर्ति सुरेश कैत ने अपने निर्णय में केंद्र सरकार को निर्देश दिया कि वह सिमी से संबंधित मामलों के लिए एक विशेष ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 09:30 PM (IST)
        

विदेशी महिला अधिकारी बनी बाइकर्स का निशाना

जागरण संवाददाता, दक्षिणी दिल्ली : वसंत विहार इलाके में बाइक सवार बदमाश ने विदेशी महिला के गले से सोने की चेन झपट ली। हैरत की बात यह है कोई भी उसकी मदद के लिए आगे नहीं आया। फिलहाल वसंत विहार थाना पुलिस मामला दर्ज कर जांच कर रही है। पुलिस ने बताया कि थन झिक्सियन सिंगापुर सरकार की ट्रेड एंड इंडस्ट्री मंत्रालय के अंतर्गत चल रही इंटरनेशनल इंटरप्राइजेज सिंगापुर की दिल्ली निदेशक हैं। सिंगापुर सरकार की त... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 09:29 PM (IST)
        

ऑटो चालकों को आज संबोधित करेंगे केजरीवाल

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : दिल्ली में दोबारा जनाधार मजबूत करने के लिए अरविंद केजरीवाल सक्रिय हो गए हैं। इसके मद्देनजर बृहस्पतिवार सुबह रामलीला मैदान में वह ऑटो रिक्शा चालकों को संबोधित करेंगे। गत वर्ष विधानसभा चुनाव में प्रचार में ऑटो चालकों ने उनकी काफी मदद की थी। ऑटो पर पोस्टर चिपका उनकी बातों को जनता तक पहुंचाया था। उनका साथ दोबारा पाने के लिए केजरीवाल ने उनसे रैली में आने की अपील की है। दिल्ली ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 09:29 PM (IST)
        

द्वारका में पानी की किल्लत व 84 दंगे पीड़ितों की उठाई समस्या

जासं, पश्चिमी दिल्ली : पश्चिमी दिल्ली के सांसद प्रवेश साहिब सिंह वर्मा ने संसद में चल रही कार्यवाही के दौरान द्वारका में पानी की किल्लत सहित सन 84 के दंगा पीड़ितों के कल्याण की आवाज उठाई। लोक सभा में बुधवार को दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के बजट 2014-15 के दौरान उन्होंने कहा कि दिल्ली में गांव, स्लम व अनधिकृत कालोनियों में काफी लोग रहते हैं। इसलिए समावेशी योजना की जरूरत है। इसके माध्यम से ही सब... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 09:21 PM (IST)
        

भतीजे ने ही की थी चाचा की हत्या

जासं, बाहरी दिल्ली : मंगोलपुरी थाना पुलिस ने चाचा की हत्या में भतीजे को गिरफ्तार किया है। उसने पहले अपने चाचा का अपहरण किया, फिर हरियाणा के सोनीपत ले जाकर उसकी हत्या कर दी और शव को एक कुंए में फेंक कर फरार हो गया। इसमें उसने अपने दो अन्य साथियों की भी मदद ली थी। आरोपी की पहचान मूलरूप से सोनीपत जिले के खड़खोदा निवासी दीपक (23) के रूप में हुई है। पुलिस आरोपी से पूछताछ कर रही है और अन्य आरोपी की तलाश... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 30 Jul 2014 09:19 PM (IST)
        
(News from Delhi)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Delhi, India Wednesday 30 07 2014

31°c
यह भी देखें