Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
October 30,2014

महिला बाजार पर लगा ताला

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 12:41 AM (IST)

नेमिष हेमंत, नई दिल्ली महिला सशक्तीकरण का प्रतीक राजधानी के पहले 'महिला बाजार' पर आखिरकार ताला लग गया। पिछले तीन माह से बाजार की एक भी दुकान नहीं खुली है। महिला दुकानदारों की इस बेरुखी के कारण इस माह से उत्तरी दिल्ली नगर निग... और पढ़ें »

1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

बुजुर्गो ने उठाया स्वच्छता का बीड़ा

जागरण संवाददाता, बाहरी दिल्ली : मुंडका इलाके के जौंती गांव के बुजुर्गो ने स्वच्छता का बीड़ा उठाया है। उन्होंने इसके लिए गांव में सफाई अभियान का शुभारंभ कर दिया है। उनका लक्ष्य इलाके के अन्य गांवों में भी जाकर स्वच्छता अभियान चलाने का है, जिससे लोगों में जागरूकता पैदा हो सके। बुजुर्गो ने जौंती गांव से अपने अभियान का शुभारंभ किया और बृहस्पतिवार को पास के टटेसर गांव में पहुंचकर इस अभियान को जारी आगे... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 10:09 PM (IST)
        

नहर में मिली महिला की लाश

जासं, बाहरी दिल्ली: बवाना स्थित औद्योगिक क्षेत्र में एक महिला की लाश मिलने से सनसनी फैल गई। लाश पांच छह दिन पुरानी लग रही है। मामले की सूचना पाकर मौके पर पहुची पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। पुलिस को महिला के पास से कोई ऐसी चीज नहीं मिली है, जिससे उसकी पहचान हो सके। बृहस्पतिवार की दोपहर पुलिस को सूचना मिली कि बवाना औद्योगिक क्षेत्र स्थित सेक्टर-4 में दिल्ली जल बोर्ड के जल संयंत्र... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 10:07 PM (IST)
        

घाटों से गंदगी निस्तारण में नहीं दिखाई उत्सुकता

अंकुर शुक्ला, पूर्वी दिल्ली लोक पर्व छठ के समापन के बाद यमुनापार के घाटों पर नगर निगम की उदासीनता देखने को मिली। घाटों पर पूजा सामग्रियों और प्रसाद के पत्तलों की भरमार रही। जोरशोर से स्वच्छ भारत अभियान चलाने के बाद भी घाटों पर पूजा के बाद भी विभागीय उदासीनता का दौर जारी रहा। शाम 5 बजे तक घाटों पर निगम कर्मचारी और वाहन नदारद रहे। दोपहर तक ज्यादातर छठ घाटों से तमाम तामझाम समेट लिए गए थे। सक्रियता... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 10:05 PM (IST)
        

निगम को नौ सौ करोड़ रुपये की जरूरत : दुबे

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली : पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार की वजह से पूर्वी दिल्ली नगर निगम की आर्थिक स्थिति दिनों दिन खराब होती गई। हर वर्ष सिर्फ 100 करोड़ रुपये बतौर ब्याज और 100 करोड़ रुपये मूल धन दिल्ली सरकार को चुकाना पड़ रहा है, जबकि निगम के बंटवारे के समय दिल्ली सरकार द्वारा जो राशि मिली थी उसे ग्रांट बताया गया था, लेकिन बाद में इसे लोन के रूप में तब्दील कर दिया गया। अब पूर्वी निगम की आर्थिक ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 10:03 PM (IST)
        

गैस सिलेंडर फटा, कोई हताहत नहीं

जागरण संवाददाता, पश्चिमी दिल्ली : पालम क्षेत्र स्थित मंगलापुरी इलाके में खाना बनाते वक्त रसोई गैस सिलेंडर में आग लग गई। बाद में सिलेंडर तेज धमाके के साथ फट गया। इससे घर की छत व दीवारें क्षतिग्रस्त हो गईं। कई लोग मकान में फंसे गए थे बाद में उन्हें पड़ोसियों व पुलिस ने बाहर निकाला। इसमें किसी के हताहत की सूचना नहीं है। बाद में मौके पर पहुंची अग्निशमन की तीन गाड़ियों ने आग को काबू में किया। पुलिस के ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 09:53 PM (IST)
        

पेयजल आपूर्ति को लेकर कोर्ट ने डीडीए को लगाई फटकार

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : द्वारका में पेयजल संकट को लेकर दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) द्वारा लगाए गए नए टयूबवेल से अपूर्ति किए जाने वाले पानी की सही मात्रा का आकलन न किए जाने पर दिल्ली हाई कोर्ट ने डीडीए को कड़ी फटकार लगाई है। न्यायमूर्ति बीडी अहमद व न्यायमूर्ति सिद्धार्थ मृदुल की खंडपीठ ने डीडीए को निर्देश दिया है कि सभी टयूबवेल पर पानी की आपूर्ति के लिए मीटर लगाए जाएं ताकि उनके द्वारा आपूर्त... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 09:42 PM (IST)
        

युवक ने पेट्रोल डाल खुद को लगाई आग

जासं, बाहरी दिल्ली : शाहबाद डेरी इलाके में बृहस्पतिवार की दोपहर एक युवक ने अपने ऊपर पेट्रोल डालकर खुदकशी करने की कोशिश की, जिससे वह गंभीर रूप से झुलस गया। मामले की सूचना पाकर मौके पर पहुची पुलिस को कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है। युवक को गंभीर हालत में नजदीक के अस्पताल में भर्ती कराया गया। पुलिस का मानना है कि घरेलू कारणों से युवक ने यह कदम उठाया है। पुलिस के मुताबिक शाहबाद डेरी थाना क्षेत्र स्थित ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 09:36 PM (IST)
        

खुले हुए हैं सरकार बनाने के विकल्प

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिल्ली में सरकार के गठन को लेकर उपराज्यपाल नजीब जंग को आगामी 10 नवंबर तक का समय दिए जाने के बाद सूबे में सरकार गठन के तमाम विकल्प खुले हुए हैं। नियमानुसार जंग को विधानसभा में सबसे बड़े दल भाजपा को सरकार बनाने के लिए निमंत्रित करना चाहिए लेकिन यदि भाजपा सरकार बनाने से इन्कार करती है तो कांग्रेस व आम आदमी पार्टी (आप) के बीच दोबारा गठबंधन का विकल्प खुला ह... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 09:35 PM (IST)
        

अमन का पैगाम इंसानियत के नाम हुआ कार्यक्रम

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली : मुस्तफाबाद ईदगाह के सामने 33 फुटा रोड पर 'अमन का पैगाम इंसानियत के नाम' कार्यक्रम का आयोजन किया गया। अखिल भारतीय अमन कमेटी की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम का उद्देश्य जनता तक शांति का संदेश पहुंचाना था। ऐसे में ताजियों के उपलक्ष्य में पुलिस व आम जनता को मिलकर चलने को कहा गया। इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में उत्तर पूर्वी क्षेत्र के पुलिस उपायुक्त आरए संजीव मौजूद थे। ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 09:31 PM (IST)
        

शिक्षा का स्तर सुधारने को शिक्षकों की अनूठी पहल

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली : न्यू भजनपुरा के सुभाष विहार स्थित विवेक माडर्न स्कूल में टीचर चेंजमेकर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यह आयोजन स्टर एजुकेशन नामक संस्था की ओर से किया गया। इसमें देश और विदेश से आए बड़ी संख्या में शिक्षक शामिल हुए। शिक्षा की गुणवत्ता की दिशा में काम कर रही इस संस्था ने विदेशी शिक्षकों को भी अपने विचार साझा करने के लिए बुलाया। जो विदेशी शिक्षक यहां बुलाए गए हैं, वे भी भ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 09:30 PM (IST)
        

पड़ोसी ने किया बच्ची से दुष्कर्म

जासं, बाहरी दिल्ली : शाहबाद डेयरी इलाके में एक चार वर्षीय बच्ची के साथ दुष्कर्म का मामला प्रकाश में आया है। पीड़ित के परिजनो ने एक पड़ोसी युवक पर दुष्कर्म का आरोप लगाया है। मामले की शिकायत मिलने के बाद पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और आरोपी की पहचान कर उसकी तलाश की जा रही है। घटना के बाद से आरोपी फरार है। बताया जा रहा है कि पीड़त को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस के मुताबिक... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 09:24 PM (IST)
        

प्रधानमंत्री भी हुए लैला शाह के सराहनीय कार्यो के मुरीद

जासं, पूर्वी दिल्ली : त्रिलोकपुरी की किन्नर लैला शाह के सराहनीय कार्य के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मुरीद हो गए हैं। उन्होंने सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर पर उनके कार्यो की प्रशंसा की। उन्होंने इसे स्वच्छ भारत अभियान के लिए प्रेरणादायी बताया। त्रिलोकपुरी दंगों के दौरान सड़क की सफाई करने वाले किन्नर लैला शाह व उनके साथियों के प्रयास की मोदी ने सराहना की है। प्रधानमंत्री ने बृहस्पतिवार को ट्वीट कि... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 09:21 PM (IST)
        

इरोम शर्मिला को ले जाया गया था एम्स : गवाह

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : वर्ष 2006 में आमरण अनशन कर जान देने के प्रयास के मामले में आरोपी सामाजिक कार्यकर्ता इरोम शर्मिला के खिलाफ एक सेवानिवृत एसीपी ने बृहस्पतिवार को पटियाला हाउस कोर्ट के समक्ष अपना बयान दर्ज कराया। गवाह ने महानगर दंडाधिकारी आकाश जैन के समक्ष बताया कि इरोम शर्मिला की तबीयत खराब होने के चलते उन्हें एम्स में भर्ती कराया गया था। अदालत के समक्ष शुक्रवार को भी गवाह के बयान लिए जाएंग... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 09:09 PM (IST)
        

छठ से दिल्ली की सांस्कृतिक विरासत को मिली समृद्धि : प्रवेश वर्मा

जागरण संवाददाता, बाहरी दिल्ली: सांसद प्रवेश वर्मा ने कहा कि छठ पर्व हमें अनुशासित जीवन का संदेश देता है। यह पर्व हमें ऐसा आचरण अपनाने के लिए प्रेरित करता है, जिससे न तो किसी को दुख पहुंचे और न कभी हमारे मान सम्मान को ठेस पहुंचे। वे बुधवार की रात नांगलोई के कुंवर सिंह नगर में पूर्वाचल छठ समिति की ओर से आयोजित समारोह में शिरकत करने पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि छठ पर्व से दिल्ली की सांस्कृतिक विरासत म... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 09:05 PM (IST)
        

नंदनगरी में तनाव फैलाने की कोशिश, एक जख्मी

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली : त्रिलोकपुरी में तनाव के बीच नंदनगरी इलाके में भी कुछ शरारती तत्वों ने माहौल खराब करने की कोशिश की। पथराव में ईंट लगने से कंचन (16) नामक किशोरी घायल हो गई। उसे जीटीबी अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहा प्राथमिक उपचार के बाद उसे छुट्टी दे दी गई। पुलिस अधिकारियों ने घटना को गंभीरता से लेते हुए तुरत घटना स्थल पर पुलिस बल तैनात कर दिया। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी पूरे मामले ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 08:57 PM (IST)
        

1665 से चली आ रही है शाही इमाम की रवायत

जागरण संवाददाता,नई दिल्ली : जामा मस्जिद का नाम मुगल बादशाह शाहजहां ने मस्जिद शाहनुमा रखा था। शाहजहां की ख्वाहिश थी कि 1656 ई. में बने इस बेमिसाल मस्जिद के लिए बेहतर इमाम होना चाहिए जो तमाम खूबियों का मालिक हो। उस जमाने में शहर बुखारा (उज्बेकिस्तान) में बड़े-बड़े आलिम-ए-दीन रहते थे। शाहजहां ने शाह-ए-बुखारा (बुखारा के बादशाह) को खत लिखा कि जामा मस्जिद की इमामत के लिए एक बेहतरीन आलिम, सैयद और अपने जमा... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 08:55 PM (IST)
        

व्रतियों ने अ‌र्घ्य देकर की उगते सूर्य की उपासना

जागरण संवाददाता, बाहरी दिल्ली बृहस्पतिवार सुबह सूर्योदय होते ही लोगों ने अ‌र्घ्य देकर भगवान भास्कर की उपासना की। उन व्रतियों के चेहरे पर विशेष चमक देखी गई, जो मंगलवार शाम खरना के अनुष्ठान को पूरा करने के बाद से अन्न व जल त्यागकर सूर्य की उपासना के कठिन तप में लग गए थे। ऐसे लोगों के लिए भगवान भास्कर का उदय होना उनकी कठिन तप व निष्ठा को फल मिलने जैसा था। बुधवार शाम डूबते सूर्य को अ‌र्घ्य देने के ब... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 08:54 PM (IST)
        

बापू और मोदी ने प्रेरित किया सफाई के प्रति

पूर्वी जिले के दंगा प्रभावित त्रिलोकपुरी में 26 अक्टूबर को एक तरफ जहां दो समुदायों के बीच पत्थरबाजी हो रही थी। दोनों एक दूसरे के खून के प्यासे बने हुए थे। इस बीच इलाके में रहने वाली किन्नर लैला शाह (35) दोनों पक्षों के बीच दीवार बन कर खड़ी हो गई। उन्होंने दोनों पक्षों को शांत हो जाने के लिए कहा, लेकिन वे उन्हें ही धमकाने लगे। धमकियों से डरे बिना वे डटी रहीं और मजबूर होकर हमला करने वालों को भागना पड़... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 08:53 PM (IST)
        

हिंदू कॉलेज में प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : हिंदू कॉलेज में एक नवंबर को स्वीडन दूतावास स्वीडन भारत मेमोरियल प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन कर रहा है। विजयी छात्रों को स्वीडन जाने का मौका मिलेगा। दूतावास छात्रों के सभी खर्च उठाएगा।और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 08:49 PM (IST)
        

लिंग परीक्षण के बहाने ब्लैकमेल करने वाले गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : नर्सिग होम व क्लीनिक चलाने वाले डॉक्टरों व पैथोलॉजी लैब मालिकों को लिंग परीक्षण के नाम पर ब्लैकमेल करने वाले चार आरोपियों को क्राइम ब्रांच ने गिरफ्तार किया है। आरोपियों में सुदर्शन चैनल का स्टिंगर (रिपोर्टर) तथा एक महिला शामिल है। चारों तीन अन्य आरोपियों के साथ मिलकर 50 से अधिक नर्सिग होम, लैब मालिक व डॉक्टरों को स्टिंग में फंसाकर करोड़ों रुपये की वसूली कर चुके हैं। उनक... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 30 Oct 2014 08:47 PM (IST)
        
(News from Delhi)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Delhi, India Thursday 30 10 2014

26°c
यह भी देखें