Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
August 27,2014

पुस्तक मेले में अव्यवस्था

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 10:10 PM (IST)

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : दिल्ली पुस्तक मेला अव्यवस्था और आयोजकों में तालमेल के अभाव के चलते दर्शकों के लिए परेशानी का सबब बनता जा रहा है। सफाई कर्मचारियों ने मंगलवार को हाल संख्या 8-12 के सभी शौचालयों में ताला जड़ दिया। एजें... और पढ़ें »

1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

शीला के इस्तीफे ने बढ़ाई सियासी हलचल

अजय पांडेय, नई दिल्ली केरल के राज्यपाल पद से शीला दीक्षित के इस्तीफे के साथ ही सूबे की सियासी हलचल बढ़ गई है। दिल्ली की राजनीति में उनकी वापसी को लेकर कयासों का सिलसिला तेज हो गया है। उनके समर्थकों ने इसके लिए बाकायदा लामबंदी भी शुरू कर दी है। दूसरी ओर उनकी मुखालफत करने वालों ने भी अपनी तरकश में तीर सजा लिए हैं। दिल्ली में कभी कांग्रेस के लिए तुरुप का पत्ता मानी जाने वालीं दीक्षित को लेकर सियासी ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 01:04 AM (IST)
        

बीआरटी पर ताला, मोनो रेल भी ठंडे बस्ते में

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : दिल्ली सरकार ऐसी कोई भी नई योजना लेकर सामने नहीं आई है जिससे चरमराई परिवहन व्यवस्था को दुरुस्त किया जा सके। बावजूद इसके बसों की फर्राटा दौड़ के लिए शुरू की गई बस रैपिड ट्रांजिट (बीआरटी) के विस्तार संबंधी योजना पर ताला लगा दिया गया है। साथ ही पूर्वी दिल्ली में मोनो रेल दौड़ाने की योजना भी ठंडे बस्ते में डाल दी गई है। केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात के बा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 12:34 AM (IST)
        

नाम बदलकर रह रहा रकीबुल दिल्ली में गिरफ्तार

-दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल व झारखंड पुलिस की संयुक्त टीम ने कार्रवाई कर किया गिरफ्तार जागरण संवाददाता, नई दिल्ली नेशनल शूटर तारा शाहदेव पर शादी के बाद धर्म परिवर्तन के लिए दबाव व प्रताड़ित करने के आरोपी उनके पति रकीबुल खान को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल व झारखंड पुलिस की संयुक्तटीम ने दक्षिणी दिल्ली से मंगलवार रात एक होटल से गिरफ्तार कर लिया। पुलिस उसे देर रात न्यायिक दंडाधिकारी के समक्ष पेश करने... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 12:05 AM (IST)
        

तेरह वर्ष की उम्र में यशवर्धन ने लिखा उपन्यास

जागरण संवाददाता, पश्चिमी दिल्ली : उम्र के जिस पड़ाव में बच्चे अक्सर खेलने-कूदने में मस्त रहते हैं, उस उम्र में यदि कोई बच्चा बड़ा काम कर दिखाए तो उस पर आश्चर्य होना स्वाभाविक है। ऐसा ही कुछ दिल्ली कैंट स्थित माउंट सेंट मैरी स्कूल के छात्र यशवर्धन ने कर दिखाया है। उसने महज 13 वर्ष की उम्र में उपन्यास लिख डाला। उसके उपन्यास का नाम गॉड्स ऑफ अंटा‌िर्क्टका है। इसके साथ ही यशवर्धन का नाम बड़े उपन्यासकारों ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 27 Aug 2014 12:01 AM (IST)
        

एक्सपोर्ट हब बनकर उभर रही है दिल्ली: एसपी शर्मा

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : ढांचागत सुविधाओं के अभाव के बावजूद राजधानी निर्यात का गढ़ बनकर उभर रही है। यदि यहां उद्योगों पर थोड़ा सा भी ध्यान दिया जाए तो लाखों की संख्या में रोजगार के अवसर पैदा होंगे। यह बात पीएचडी चैंबर के प्रमुख अर्थशास्त्री एसपी शर्मा ने दैनिक जागरण से बातचीत के दौरान कही। एसपी शर्मा ने कहा कि अगर राजधानी में मौजूद ढांचागत सुविधाओं की बात करें तो ये जरूर अंतरराष्ट्रीय स्तर की... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 11:42 PM (IST)
        

सड़कों पर फूट रहा लोगों का गुस्सा

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : राजधानी में रहने वाले लोगों में सहनशीलता कम होती जा रही है। लोग छोटी-छोटी बातों पर एक-दूसरे को मरने-मारने पर उतारू हो रहे हैं। राजधानी में आए दिन होने वाली घटनाओं में यह देखा जा रहा है कि लोगों का गुस्सा सड़कों पर बारूद बनकर फूटा रहा है। गलत जीवनशैली के चलते लोगों में तनाव व निराशा बढ़ रही है। अक्सर यह देखने में आता है कि जिस समस्या का समाधान आपसी बातचीत व समझाने-बुझाने... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 11:41 PM (IST)
        

पुलिस की वर्दी में करते थे लूटपाट, गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, पश्चिमी दिल्ली : मियांवाली थाना पुलिस ने दो लुटेरों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों की पहचान मनोज और संदीप के रूप में हुई है। गिरफ्तार किए गए दोनों बदमाश रणहौला के रहने वाले हैं। पुलिस ने उनके कब्जे से मोबाइल फोन का सिमकार्ड, पुलिस की वर्दी और एक चाकू बरामद किया है। पुलिस के मुताबिक आरोपियों ने जय प्रकाश नामक व्यक्ति को चाकू से हमला कर घायल कर दिया था। पुलिस ने पीड़ित को घायल हालत ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 11:40 PM (IST)
        

पांच बाल मजदूरों को मुक्त कराया गया

जासं, नई दिल्ली : कपड़ों की जरी करने की फैक्टरी से पांच बाल मजदूरों को बचपन बचाओ आंदोलन व पुलिस की मदद से कोटला मुबारकपुर क्षेत्र से मुक्त कराया गया। ये बच्चे बिहार व पश्चिमी बंगाल से यहां लाए गए थे। करीब दो वर्षो से इन बच्चों से बंधुआ मजदूर के तौर पर काम लिया जा रहा था। बचपन बचाओ आंदोलन के राकेश सेंगर ने बताया कि इन बच्चों को फैक्टरी मालिक के दलाल काम का झांसा देकर यहां लाए थे। ये दलाल बच्चों के ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 11:37 PM (IST)
        

एसएमएस पर विज्ञापन रुका तो व्हाट्सएप पर चालू

ममता सिंह, नई दिल्ली मोबाइल पर एसएमएस से विज्ञापन रोकने के लिए ट्राई ने बहुत प्रबंध किए और कुछ हद तक उसमें सफलता भी मिल गई लेकिन अब कंपनियों ने टेली मार्केटिंग के लिए इसका भी तोड़ निकाल लिया है। अब व्हाट्सएप और हाइक जैसे सोशल एप्स पर लगातार विज्ञापन भेजे जा रहे हैं और उसमें डू-नॉट डिस्टर्ब (डीएनडी) का भी असर नहीं होता। सोशल एप्स के जरिए टेलीमार्केटिंग कर अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए कंपनियों को ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 11:27 PM (IST)
        

फिर टूटा 12 साल का रिकार्ड

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : अगस्त का महीना होने के बाद भी राजधानी में गर्म हवा और चिलचिलाती धूप जून की गर्मी की तरह कहर ढा रही है। पारा एक बार फिर चढ़ता जा रहा है। 26 अगस्त पिछले 12 वर्षो में सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया। यह अगस्त माह का भी सबसे गर्म दिन रहा। दिल्ली में अब तक मानसूनी बारिश भी 46 फीसद कम हुई है। 26 अगस्त तक 467.9 मिमी बारिश होनी चाहिए थी, लेकिन 269.6 मिमी बारिश ही दर्ज की गई है। अगस... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 11:17 PM (IST)
        

पुरानी इमारतें दे रहीं हादसों को दावत

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : राजधानी में सोमवार को कनॉट प्लेस व चांदनी चौक के किनारी बाजार में आग की घटनाओं ने एक बार फिर यहां स्थित वर्षो पुरानी इमारतों पर सवाल खड़े कर दिए हैं। कनॉट प्लेस में जहां इमारतों की ऊपरी मंजिलों में ऑफिस व रेस्टोरेंट समेत अन्य जगहों के भीतर किया गया निर्माणकार्य घातक है। वहीं, चांदनी चौक की संकरी गलियों में लटक रहे बिजली के तार हादसों को दावत दे रहे हैं। यदि समय रहते सुर... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 11:11 PM (IST)
        

हिंदू कॉलेज पर नियमों की अवहेलना का आरोप

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : हिंदू कॉलेज के एक शिक्षक ने अतिथि शिक्षकों की नियुक्तियों की वैधता को लेकर गवर्निग बॉडी और प्रिंसिपल पर आरोप लगाया है। उनका कहना है कि केवल हिंदू कॉलेज ही नहीं बल्कि अन्य कॉलेजों में भी अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति नियमों से परे जाकर की गई है और उनके वेतन के रूप में करोड़ों रुपये खर्च किए गए हैं। गत वर्ष हिंदू कॉलेज में लगभग 53 अतिथि शिक्षक रखे गए थे और उन्हें 60 लाख से अधिक... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 11:11 PM (IST)
        

शारीरिक रूप से अक्षम छात्र बनेंगे सक्षम

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) का स्कूल ऑफ ओपन लर्निग (एसओएल) भी शारीरिक रूप से अक्षम छात्रों को अत्याधुनिक तकनीक उपलब्ध कराकर सक्षम बनाएगा। इसके लिए लगभग 40 लाख रुपये के उपकरण खरीदे जाएंगे। गत दिनों एसओएल की गवर्निग बॉडी की बैठक में इस पर निर्णय लिया गया। वर्तमान में एसओएल में लगभग साढ़े चार लाख छात्र हैं, इसमें शारीरिक रूप से अक्षम छात्र भी शामिल हैं। एसओएल में समान अवसर ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 11:09 PM (IST)
        

युवक की चाकू मार हत्या

जासं, दक्षिणी दिल्ली : कालकाजी इलाके में एक युवक की चाकू मारकर हत्या कर दी गई। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए एम्स भिजवा दिया है। प्रारंभिक जांच में पुलिस आपसी झगड़े में हत्या की आशंका जता रही है। मृतक युवक की पहचान 22 वर्षीय राजेंद्र के रूप में हुई है। राजेंद्र कालकाजी मंदिर की पुरानी धर्मशाला में रहता था। बीती रात नशे में धुत राजेंद्र धर्मशाला पहुंचा, वहां कुछ लोग ताश खेल रहे थे। राजेंद्र भी ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 11:04 PM (IST)
        

महिला मरीज से छेड़छाड़ के आरोपी को कैद

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : एक महिला मरीज से छेड़छाड़ करने के मामले में आरोपी बृज बिहारी राठौर को दिल्ली की अदालत ने एक साल कैद की सजा दी है। बृज एक सरकारी अस्पताल में कार्यरत था। महानगर दंडाधिकारी एकता गाबा की अदालत ने कहा कि यह एक गंभीर मामला है कि एक अस्पताल में इलाज कराते समय भी अगर महिला सुरक्षित नहीं है तो वह कहां सुरक्षित है। अदालत ने आरोपी पर एक हजार रुपये जुर्माना भी लगाया है। साथ ही उसे निर्... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 11:03 PM (IST)
        

पार्षद को मिली जान से मारने की धमकी

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली : दिलशाद गार्डन वार्ड की पार्षद स्वाति गुप्ता को उनके नवीन शाहदरा स्थित आवास पर कुछ लोगों ने जान से मारने की धमकी दी, जिसको लेकर उन्होंने शाहदरा थाने में लिखित शिकायत भी दी है। उन्होंने धमकी देने वालों पर आरोप लगाया है कि वे उन्हें अवैध निर्माण का पक्ष लेने का दबाव बना रहे थे। जिस बात को न मानने पर उन्होंने पार्षद एवं उनके परिवार को जान से मारने की धमकी दी। इसके बाद ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 11:02 PM (IST)
        

छात्रा को अगवा कर सामूहिक दुष्कर्म

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली : हर्ष विहार इलाके में कार सवार युवकों ने नौवीं कक्षा की छात्रा को अगवा कर सामूहिक दुष्कर्म किया। आरोपी छात्रा को पहले गौतमबुद्ध नगर के दनकौर इलाके के धनौरा गांव ले गए। वहां दो युवकों ने उसे दरिंदगी का शिकार बनाया। इसके बाद उसे मेरठ के एक गांव में भी लेकर गए। पुलिस का दबाव बढ़ता देख आरोपी पीड़ित को दिल्ली छोड़कर फरार हो गए। छात्रा की शिकायत पर पुलिस ने अपहरण और सामूहिक... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 11:00 PM (IST)
        

सफाई सुविधा बहाल करने पर आप देगी जोर

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश की सफाई व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त बनाने की अपील को आम आदमी पार्टी (आप) ने भी गंभीरता से लिया है। लोग जहां-तहां गंदगी फैलाते क्यों हैं, इस पर विचार करते हुए पार्टी ने अभियान शुरू करने का फैसला किया है। गंदगी फैलाने को लेकर आम लोगों पर दोष मढ़ दिया जाता है, लेकिन आप नेताओं की राय इससे अलग है। आप... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 10:56 PM (IST)
        

चुनावी सर्वे से राजनीति चमकाने में जुटी पार्टियां

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : दिल्ली के राजनीतिक दल इन दिनों चुनावी सर्वे के खेल में व्यस्त हैं। भाजपा और आम आदमी पार्टी के बाद अब कांग्रेस भी अपनी चुनावी किस्मत का जायजा लेने के लिए सर्वे कराने की तैयारी में है। उत्तराखंड के बाद, बिहार सहित देश के अन्य हिस्सों में हुए विधानसभा उपचुनावों में कांग्रेस की स्थिति मजबूत होने से उत्साहित दिल्ली के पार्टी नेताओं का कहना है कि कांग्रेस लगातार मजबूत हो रही है... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 10:55 PM (IST)
        

एयरपोर्ट पर सोने का तस्कर गिरफ्तार

जासं, नई दिल्ली : इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (आइजीआइ) पर सोने की तस्करी के मामले में आए दिन तस्कर धरे जा रहे हैं। ताजा मामले में एयरपोर्ट कस्टम अधिकारियों ने दुबई से आए एक तस्कर को गिरफ्तार किया है। उसके बैगेज से 1.8 किलोग्राम सोना बरामद हुआ है। इसकी कीमत बाजार में 48 लाख रुपये से ज्यादा है। आइजीआइ एयरपोर्ट की कस्टम कमिश्नर एसआर बरुआ ने बताया कि 23 अगस्त को दुबई से जेट एयरवेज की फ्लाईट... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 26 Aug 2014 10:55 PM (IST)
        
(News from Delhi)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

Delhi, India Wednesday 27 08 2014

37°c
यह भी देखें