Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
March 29,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

301 किलो वजन वाले व्यक्ति की हुई सर्जरी

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : शरीर का वजन 301 किलो। खाने में रोज दो चिकन और एक बकरे का पूरा मटन। इससे कम हो तो इराक के नागरिक अली सद्दाम (43) का पेट नहीं भरता। अधिक खाने और मोटापे के कारण शरीर पर ऐसा असर हुआ कि उसे खुद से सांस लेना भी मुश्किल हो गया। दिल्ली के बीएलके सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल के डॉक्टरों ने इस सप्ताह उसकी मोटापा घटाने की सर्जरी की। खास बात यह कि उसका पेट इतना निकल गया था कि डॉक्टरों ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 03:36 AM (IST)
        

विश्वासघात कर रहे केजरी

जागरण संवाददाता, पश्चिमी दिल्ली : भाजपा नेता व मटियाला के पूर्व विधायक राजेश गहलौत ने योगेंद्र-प्रशांत प्रकरण पर कहा कि आप के ताजा निर्णय में कोई आश्चर्य की बात नहीं है। ऐसा तो होना ही था। दरअसल, राजनीतिक पार्टियां विचारधारा के आधार पर बनती हैं। पार्टियों को स्थापित करने के लिए लंबी लड़ाई लड़नी पड़ती है। इस लड़ाई के दौरान चंद समर्पित बचे लोग पार्टी के विचारधारा के साथ आगे बढ़ते हैं, लेकिन सही मायने मे... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 03:36 AM (IST)
        

ढाई वर्ष में बन के बिखर गई आप

आशुतोष झा, नई दिल्ली अप्रैल, 2011 में समाजसेवी अन्ना हजारे द्वारा जंतर-मंतर से शुरू किए गए जनलोकपाल आंदोलन से अरविंद केजरीवाल सुर्खियों में आए। 26 नवंबर, 2012 को केजरीवाल ने अपने कुछ आंदोलनकारी सहयोगियों के साथ मिलकर आम आदमी पार्टी (आप) का गठन किया। लेकिन मात्र ढाई वर्ष में ही पार्टी इस कदर टूट जाएगी शायद इस बात की उम्मीद किसी ने नहीं की थी। आप के गठन के पूर्व से ही केजरीवाल कहते थे कि राजनीति... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 03:33 AM (IST)
        

पद बांट विधायकों का लिया साथ : सतीश

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : आम आदमी पार्टी (आप) में मचे घमासान को भाजपा ने पूर्वनियोजित सियासी ड्रामा करार दिया है। भाजपा का कहना है कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसकी स्क्रिप्ट पहले ही तैयार कर ली थी। इस लड़ाई में पार्टी विधायकों का साथ लेने के लिए उनके बीच पदों की रेवडि़यां बांटी गई थीं। पार्टी ने कहा है कि यह विधायी शक्ति का दुरुपयोग है। पार्टी ने आरोप लगाया है कि मुख्यमंत्री ने पूरी ताकत पार्... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 03:32 AM (IST)
        

अर्थ आवर वेअसर

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली : पर्यावरण संरक्षण के प्रति लोगों में प्रेरणा जगाने की पहल अर्थ आवर पर यमुनापार के विभिन्न इलाकों में उदासीनता के नमूने सामने आए। उदासीनता की इस कड़ी में सार्वजनिक स्थलों पर अपील का असर नहीं दिखा। सरकारी कार्यालय भी सामान्य दिनों की तरह कृत्रिम प्रकाश से जगमग रहे। अर्थ आवर का असर कुछ रिहायशी इलाकों में देखने को मिला, जबकि पर्यावरण संरक्षण की पहल सड़कों पर अर्थ आवर के... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 03:30 AM (IST)
        

संरक्षण के बाद निखरी बाराखंभा की खूबसूरती

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : आगा खां ट्रस्ट द्वारा करवाए गए संरक्षण के बाद ऐतिहासिक इमारत बाराखंभा की खूबसूरती निखर गई है। शनिवार को डीडीए के उपाध्यक्ष बलविंदर कुमार व आगा खां ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने 16वीं शताब्दी में निर्मित इस इमारत का भ्रमण किया। आगा खां ट्रस्ट के मुताबिक, डीडीए के दिल्ली अर्बन हेरिटेज फाउंडेशन की ओर से पिछले साल इस इमारत के संरक्षण के लिए 80 लाख रुपये मिले थे। इसके बाद... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 03:30 AM (IST)
        

फूल मंडी में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे : अशोक रंधावा

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली : गाजीपुर फूल मंडी के चेयरमैन अशोक रंधावा ने बताया कि गाजीपुर मंडी में कारोबार में पारदर्शिता लाने के लिए कृषि उपज विपणन समिति गाजीपुर फूल मंडी समिति लगातार प्रयासरत है। इसके लिए यहां कई नई योजनाएं शुरू की जा रही हैं। इससे जहां राजस्व में वृद्धि होगी, वहीं यहां आने वाले किसानों से लेकर आढ़तियों व थोक कारोबारियों की परेशानी दूर करने में मदद मिलेगी। दैनिक जागरण से... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 03:30 AM (IST)
        

उमड़ा श्रद्धा का सैलाब

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : रामनवमी के अवसर पर रामलीला मैदान से निकली शोभायात्रा में देश की सांस्कृतिक व आध्यात्मिक विरासत की झलक देखने को मिली। सबसे आगे हनुमान जी के ध्वज के साथ खुली जीप में विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारी व प्रमुख संत भगवा साफा बाधे चल रहे थे। उनके पीछे हाथी, घोड़े व ऊंट पर बैठे भक्त चल रहे थे। वहीं, बाइक सवारों के जयकारे से आसपास का माहौल गूंज रहा था। छतों से लोग फूल बरसा कर शो... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 03:26 AM (IST)
        

जिला पार्क की बदहाली में नहीं कोई सुधार

जागरण संवाददाता, बाहरी दिल्ली : शालीमार बाग स्थित जिला पार्क की बदहाल हालत में लंबे समय से कोई सुधार न होने से क्षेत्र के लोगों को काफी परेशानी हो रही है। टूटे हुए फुटपाथ और बेजान पड़े झूलों के बीच बिजली के खंभों के खुले तार भी आफत बने हुए हैं। पिछले कुछ दिनों में पार्क में करंट लगने की घटनाओं के कारण लोगों में इस बात का भय है कि खुले हुए बिजली के तार की वजह से कोई हादसा न हो जाए। दूसरी तरफ सुविधा... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 03:26 AM (IST)
        

कालका जी मंदिर में उमड़ी भक्तों भीड़

जासं, दक्षिणी दिल्ली : रामनवमी के अवसर पर शनिवार को कालकाजी मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी। सुबह से ही माता के दर्शन के लिए भक्तों की कतार लगनी शुरू हो गई थी। जुलूस के रूप में पहुंचे भक्त पारंपरिक हथियारों के साथ करतब कर रहे थे। रामनवमी के उपलक्ष्य में जगह-जगह भंडारे का आयोजन किया गया था। मंदिर के महंत सुरेंद्रनाथ अवधूत ने बताया कि मंदिर में चल रहे विशेष सप्तचंडी महायज्ञ में सैकड़ो भक्त शामिल हु... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 03:25 AM (IST)
        

टूटी सड़क बनी परेशानी का सबब

जागरण संवाददाता, दक्षिणी दिल्ली : दक्षिणी पुरी स्थित वाल्मीकि मार्ग पिछले एक माह से जर्जर स्थिति में है। सड़क के बीच में बड़े-बड़े गड्ढे बन गए हैं। इसमें आए दिन गाड़ियां फंस जाती हैं। यहां के रहने वाले ¨रकू गुप्ता ने बताया कि एक माह पहले सीवर पाइपलाइन की मरम्मत के दौरान सड़क धंस गई थी। इसमें मरम्मत कार्य में लगा क्रेन भी फंस गया था। टूटी सड़क पर मिंट्टी और मलबा डालकर छोड़ दिया गया है। वहीं, ललित ने बता... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 01:08 AM (IST)
        

ड्यटी के दौरान मोबाइल पर अनधिकृत बात करना अपराध

अमित कसाना, नई दिल्ली ड्यूटी के दौरान मोबाइल पर महिला की मखमली आवाज भले कानों में शहद घोलती हो लेकिन किसी सैन्यकर्मी के लिए लिए यह सुखद अहसास भारी मुसीबत खड़ी कर सकता है। यदि ड्यूटी पर तैनात कोई सैन्यकर्मी मोबाइल पर किसी महिला से अनधिकृत संपर्क स्थापित कर लेता है (जिस महिला से वह बात करने के लिए अधिकृत नहीं है) तो यह अपराध है। सेना अधिनियम, 1950 के सेक्शन 63 इसकी अनुमति नहीं देती है। यह टिप्पणी द... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 01:03 AM (IST)
        

अरविंद व मनीष हैं प्रकरण के मास्टरमाइंड

दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेताओं में से एक प्रो. आनंद कुमार से राष्ट्रीय परिषद की बैठक में हुए हंगामे, पार्टी में अंतर्कलह, पार्टी में लोकतंत्र की कमी सहित कई मुद्दों पर जागरण संवाददाता अभिनव उपाध्याय व अमित कसाना ने बातचीत की। प्रस्तुत हैं बातचीत के प्रमुख अंश.. -क्या आप खुद को ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं? -हां, हमें खुद समझ में नहीं आया कि हम इतने नासमझ व भावुक क्यों हो गए। ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 12:44 AM (IST)
        

टहनी के सहारे आरोपी तक पहुंची पुलिस

संदीप गुप्ता, नई दुनिया, दिल्ली पुलिस को प्राथमिक जांच के दौरान हत्यारोपी जय कुमार पर शक नहीं हुआ था। बाद में पेड़ की एक टूटी टहनी ने उसे पुलिस के शिकंजे में ला खड़ा किया। जांच अधिकारी ने बताया कि मृतक का घर आरोपी जय कुमार के घर के ठीक पीछे है, लेकिन बच्चे का शव बैग में साथ वाले घर की छत पर मिला। जिस घर में शव मिला वहां रहने वाले युवकों से कड़ाई से पूछताछ की गई, लेकिन ठोस सुराग हाथ नहीं लगे। इसी बी... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 12:43 AM (IST)
        

बालिकाओं को भोजन करा लिया आशीर्वाद

जासं, नई दिल्ली : नवरात्र के अंतिम दिन चांदनी चौक, दरियागंज, कश्मीरी गेट समेत अन्य इलाकों में जगह-जगह लंगर लगाए गए। नवरात्र के अंतिम दिन देवी मंदिरों में दर्शन के लिए भक्तों का तांता लगा रहा। घरों में भी विधि अनुसार माता की पूजा-अर्चना की गई। घरों में विभिन्न प्रकार के व्यंजन बनाए गए थे। लोगों ने बालिकाओं को भोजन करा माता का आशीर्वाद लिया। बालिकाओं को हेयर बैंड, पर्स समेत अन्य प्रकार के उपहार दिए ... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 12:19 AM (IST)
        

प्राचार्य के घर नकदी समेत लाखों के गहने चोरी

जासं, बाहरी दिल्ली : रानीबाग इलाके में चोरों ने एक प्राचार्य के घर से एक लाख रुपये की नकदी व नौ लाख रुपये कीमत के जेवरात की चोरी कर ली। वारदात के समय घर में कोई नहीं था। चोरों ने घर के मुख्य दरवाजे का ताला तोड़कर वारदात को अंजाम दिया है। रानीबाग थाना पुलिस मामला दर्ज कर चोरों की तलाश में जुटी है। पुलिस के अनुसार निजी स्कूल में बतौर प्रि¨सपल कार्यरत उमा मलिक रानीबाग इलाके में परिवार के साथ रहती है... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 12:18 AM (IST)
        

अब पार्टी से निकालने की तैयारी

-विधायकों ने अनुशासन कमेटी की बैठक बुलाने की मांग की -विधानसभा चुनाव में पार्टी को हराने की कोशिश करने का आरोप लगाया राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : आम आदमी पार्टी (आप) की राष्ट्रीय कार्यकारिणी से बाहर किए जाने के बाद अब प्रशांत भूषण, योगेंद्र यादव, प्रोफेसर आनंद कुमार और अजीत झा को पार्टी से भी निकालने की तैयारी शुरू हो गई है। इसके लिए विधायकों ने अनुशासन कमेटी की बैठक बुलाने की मांग की है। आप में म... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 12:12 AM (IST)
        

श्याम लाल कॉलेज में पुस्तक मेला का आयोजन

जासं, पूर्वी दिल्ली : श्याम लाल कॉलेज में शनिवार को पुस्तक मेले का आयोजन किया गया है। मेले का आयोजन नेशनल बुक ट्रस्ट के सहयोग से किया गया है। कॉलेज प्रबंधन का दावा है कि मेले में कई रोचक और ज्ञानवर्धक पुस्तक उपलब्ध हैं। कार्यक्रम का शुभारंभ कॉलेज प्राचार्य हेमंत कुकरेती ने किया। इस दौरान विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि जीवन में पुस्तकों के महत्व को साझा किया। उन्होंने कहा कि प... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 12:08 AM (IST)
        

सफाई कर्मचारियों का आक्रोश लाया रंग, मिला फरवरी का वेतन

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली : पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने सभी सफाईकर्मियों के फरवरी के वेतन को जारी कर दिया है। इसके साथ ही निगम आयुक्त अमित यादव ने सफाई कर्मचारियों से अपील की है कि वे काम पर लौट आएं और अपने उत्तरदायित्व का निवर्हन करें,जिससे सफाई व्यवस्था सुचारु रहे। उनके कार्य पर न आने के कारण नागरिकों को कठिनाइयों का सामना करने के साथ ही अव्यवस्था को भी झेलना पड़ा। निगम आयुक्त का कहना है कि... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 12:07 AM (IST)
        

शक्ति अनुष्ठान समापन समारोह पर शोभायात्रा निकाली

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली : श्रीराज माता झंडे वाला मंदिर गोरख पार्क, शाहदरा मे चल रहे 102वें शक्ति अनुष्ठान के समापन समारोह पर स्वामी राजेश्वरानंद राज गुरु जी महाराज के सानिध्य में शोभा यात्रा व भगवती चौकी का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने हिस्सा लिया। संस्था के सह प्रबन्धक राम वोहरा ने बताया कि तड़के चण्डी यज्ञ में पूर्णाहुति समर्पित करने के साथ ही समापन... और पढ़ें »

Updated on: Sun, 29 Mar 2015 12:02 AM (IST)
        
(News from Delhi)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें