Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
December 19,2014
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

मधेपुरा

कोसी के 'अंधेरे' से नेपाल में 'उजाला'

धर्मेद्र भारद्वाज, मधेपुरा : कोसी के अंधेरे (नेत्र रोगी) से नेपाल में उजाला फैल रहा है। प्रतिवर्ष हजारों की संख्या में नेत्र रोगी इलाज के लिए नेपाल के लहान, विराटनगर व धरान इलाज के लिए जाते हैं। इसकी मुख्य वजह वहां कम खर्च में ऑपरेशन होना और चिकित्सकीय विश्वसनीयता है। मालूम हो कि कोसी क्षेत्र के करीब तीस से 40 हजार व्यक्ति नेत्र का ऑपरेशन कराने के लिए प्रतिवर्ष नेपाल जाते हैं। इससे वहां की अर्थव्य... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 03:19 AM (IST)
        

अव्यवस्था : ठंड में ठिठुर रहे मरीज

संवाद सूत्र (चौसा) मधेपुरा : चौसा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का स्थिति काफी खराब है। यहां की व्यवस्था से मरीज परेशान हैं। ठंड के मौसम में मरीज ठिठुर रहे हैं। पिछले दिनों करीब तीस महिलाओं का बंध्याकरण ऑपरेशन किया गया था। लेकिन ऑपरेशन के बाद स्वास्थ्य मानकों का ख्याल नहीं रखा गया। स्थिति देखकर कई बार हंगामा किया गया है। जिला स्वास्थ्य समिति के निर्देश पर बीते दिन मंगलवार को 31 महिलाओं का बंध्... और पढ़ें »

Updated on: Fri, 19 Dec 2014 03:19 AM (IST)
        

'विकास के लिए शिक्षित समाज का होना जरुरी'

संवाद सूत्र, मधेपुरा : आदर्श पंचायत के रूप में घोषित बालम गढि़या में उच्च शिक्षा की नींव पड़ने से ग्रामीणों में उत्साह चरम पर है। वर्षो बाद ग्रामीणों की मांग पूरी हुई। लेकिन शिलान्यास के दौरान ही दो पक्षों में जमकर मारपीट हो गयी। बाद में किसी प्रकार शांत किया गया। गुरुवार को विधायक प्रो.चन्द्रशेखर ने एक करोड़ 19 लाख की लागत से दो मंजिला उच्चतर माध्यमिक भवन का शिलान्यास किया। मौके पर विधायक ने कहा कि... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 06:55 PM (IST)
        

मुखिया को 34 लाख रुपये जमा करने का मिला नोटिस

संवाद सूत्र (सिंहेश्वर) मधेपुरा : प्रखंड के जजहट सवैला पंचायत के मुखिया एवं पंचायत सचिव को 34 लाख 15 हजार रुपये जमा करने की नोटिस दी गयी है। बीडीओ द्वारा मुखिया एवं पंचायत सचिव को पत्र भेजकर सात दिनों के भीतर उक्त राशि जमा करने को कहा गया है। जिला पंचायती राज पदाधिकारी ने जांच के दौरान योजनाओं में मिली धांधली के बाद राशि वसूली की प्रक्रिया प्रारंभ की गई है। इससे पूर्व योजनाओं में धांधली के कारण ही... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 06:49 PM (IST)
        

30 सालों से शिक्षादान कर रहे दीनानाथ

सुकेश राणा, संवाद सूत्र, मधेपुरा : गरीब बच्चों को शिक्षित करने की तमन्ना ने इन्हें एक अलग पहचान दिलायी है। 30 सालों में हजारों छात्र-छात्रों में शिक्षा का दीप जलाने वाले दीनानाथ अब कोई परिचय के मोहताज नहीं है। प्रो. दीनानाथ मेहता ने काफी छात्रों को विज्ञान की शिक्षा दान की है। 52 वर्षीय प्रो.मेहता प्रतिदिन आठ घंटे शिक्षा देते हैं। वे प्रतिदिन 80 से 125 छात्र-छात्राएं को रसायण शास्त्र की शिक्षा दे ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 06:42 PM (IST)
        

विकृत मानसिकता का देन है आतंकवाद

संवाद सहयोगी, मधेपुरा : पाकिस्तान के पेशावर में स्कूल पर हुए आतंकवादी हमले में मारे गये बेकसूर बच्चों के लिए पतंजलि योग समिति, भारत स्वाभिमान ट्रस्ट सहित बाबा रामदेव के अन्य संगठनों ने घोर निंदा की है। योगियों ने कहा कि यह विकृत मानसिकता की पराकाष्ठा है। उल्लेखनीय है कि पतंजलि योग समिति, भारत स्वाभिमान ट्रष्ट, युवा भारत, महिला पतंजलि योग समिति एवं किसान मंच ने संयुक्त रूप से पाकिस्तान में हुए बर्... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 06:36 PM (IST)
        

जिले के उर्वरक दुकानों की हुई जांच

संवाद सूत्र, मधेपुरा : जिलाधिकारी गोपाल मीणा के निर्देश पर बुधवार को जिला मुख्यालय सहित सभी प्रखंडों में स्थित उर्वरक (रसायन खाद) प्रतिष्ठानों का निरीक्षण किया गया। सरकार द्वारा निर्धारित अधिकतम मूल्य से अधिक लेने की शिकायत पर की गई इस कार्रवाई के लिए निरीक्षण दल में एक दंडाधिकारी एवं एक कृषि विभागीय निरीक्षक की टीम बनाकर जांच की गयी। शहर के मे. मधेपुरा एजेंसी में जाच करने आये सदर अनुमंडलाधिकारी... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 06:12 PM (IST)
        

धूल फांक रहा 25 लाख का एम्बुलेंस

संवाद सहयोगी, मधेपुरा : राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़े जिले को मिला अत्याधुनिक एम्बुलेंस मधेपुरा में धूल फांक रहा है। 25 लाख का एम्बुलेंस मात्र तकनीशियन के अभाव में अस्पताल के लिए शोभा की वस्तु बनी हुई है। मालूम हो कि सदर अस्पताल को सड़क परिवहन एवं राज्य मार्ग मंत्रालय भारत सरकार ने अप्रैल, 2013 में अत्याधुनिक दुर्घटना एम्बुलेंस दिया था। लेकिन, डेढ़ वर्ष बीतने के बावजूद स्वास्थ्य प्रशासन द्वारा उसे संच... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 05:54 PM (IST)
        

सदर अस्पताल: एक मिनट में एक मरीज का इलाज

संवाद सहयोगी, मधेपुरा : मधेपुरा सदर अस्पताल में एक मिनट में एक मरीज को इलाज होता है। यह सच्चाई बुधवार को अस्पताल में देखने को मिली। वहीं, इमरजेंसी वार्ड में आठ मिनट में एक रोगी का इलाज किया जाता है। अस्पताल के ओपीडी में प्रथम पाली आठ से 12 बजे तक में 255 रोगियों का इलाज हुआ। वहीं इमरजेंसी में 58 रोगियों का इलाज किया गया। अस्पताल पहुंचते ही इलाज कराने के लिए लाइन में लगे सुरेश कुमार बोल उठे कि करीब... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 05:49 PM (IST)
        

मासूमों पर हमला कायरतापूर्ण कार्य

संवाद सहयोगी, मधेपुरा : स्थानीय जीवन सदन परिसर में बुधवार को केमिस्ट एण्ड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के सदस्यों द्वारा शोक सभा का आयोजन कर पाकिस्तान के पेशावर में आतंकियों के हाथों मारे गये स्कूली बच्चों की आत्मा की शांति के लिए दो मिनट का मौन रखकर ईश्वर से प्रार्थना की गई। केमिस्ट एण्ड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष किशोर कुमार ने शोक सभा की अध्यक्षता करते हुए पाकिस्तान में स्कूली बच्चों के साथ घटित घटना प... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 03:54 AM (IST)
        

आखिर, कब तक मिलेगा 'निर्भया' को न्याय

संवाद सूत्र, मधेपुरा : जिस घटना ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया। उसके दो साल बीत जाने के बाद भी दोषियों को सजा नहीं मिलने से सभी सकते में हैं। दामिनी घटना के बाद देश में कई सख्त कानून बने। लेकिन जिस निर्भया के साथ घटना हुई। उसके आरोपी को अब तक सजा नहीं मिलना कहीं न कहीं हमारी व्यवस्था की पोल खोल रही है। सजा नहीं मिलने पर आमलोगों के साथ-साथ विधि विशेषज्ञों ने भी चिंता जतायी है। अधिवक्ता सदानंद यादव... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 03:54 AM (IST)
        

मासूम की हत्या अपराध नहीं, वहशीपन

संवाद सूत्र, मधेपुरा : पाकिस्तान के पेशावर में घटी घटना से आहत प्रधानमंत्री के आह्वान पर जिले के कई निजी व सरकारी विद्यालयों ने शोक सभा का आयोजन किया । केशव कन्या उच्च विद्यालय में प्रधान शिक्षिका विभा कुमारी के नेतृत्व में बुधवार को शोक सभा का आयोजन किया गया। मौके पर सभी ने दो मिनट का मौन धारण कर मारे गये बच्चों के प्रति अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर प्रधान शिक्षिका विभा कुमारी ने कहा ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 03:54 AM (IST)
        

अब कैमरे में कैद होगा पोस्टमार्टम

संवाद सहयोगी, मधेपुरा : सदर अस्पताल में सिविल सर्जन की अध्यक्षता में रोगी कल्याण समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में उपस्थित सदस्यों ने आपसी सहमति से कई निर्णय लिये। बैठक में सदस्यों के द्वारा लिए गये निर्णय पर जल्द से जल्द अमल करने का आश्वासन अध्यक्ष द्वारा दिया गया। रोगी कल्याण समिति की बैठक में उपस्थित सदस्यों ने पोस्टमार्टम करने वाले का मानदेय निर्धारित करने की बातें कही। इस पर सर्वसम्मति से ... और पढ़ें »

Updated on: Thu, 18 Dec 2014 03:54 AM (IST)
        

आतंकी हमला मानवतावाद के खिलाफ : अधिवक्ता संघ

संवाद सूत्र,मधेपुरा: पाकिस्तान की घटना के विरोध में बुधवार को जिला अधिवक्ता संघ के द्वारा वकालतखाना में शोक सभा का आयोजन अध्यक्ष गजेन्द्र नारायण यादव की अध्यक्षता में हुई। मौके पर निर्वतमान सचिव जवाहर झा ने कहा कि यह घटना कोई सामान्य सोचवाला मानव कर ही नहीं सकता बल्कि यह कोई जंगली जानवर वाला सोच का ही व्यक्ति बाल संहार की घटना को अंजाम दे सकता है। एक देश की घटना नहीं बल्कि पूरे मानवतावाद के खिलाफ ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Dec 2014 07:09 PM (IST)
        

क्रिकेट टूर्नामेंट: सिंहेश्वर ने मारी बाजी

संवाद सूत्र (घैलाढ़) मधेपुरा : एसडीसीसी घैलाढ़ चैलेंजर्स ट्रॉफी द्वारा आयोजित आठ दिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट मैच का विधिवत उद्घाटन युवा शक्ति नेता भूषण कुमार ने फीता काटकर किया। खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त करने के बाद युवा नेता भूषण कुमार ने कहा कि खेल को खेल की भावना से खेलें। खेल से आपसी भाईचारा व सद्भाव बढ़ता है। टॉस जीतकर मठाई की टीम ने पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया। निर्धारित 20 ओवर के खेल में स... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Dec 2014 06:38 PM (IST)
        

अब भोकराहा में स्थापित होगा 'कानून राज'

संवाद सहयोगी (कुमारखंड) मधेपुरा : कोसी के चंबल भोकराहा में बुधवार से ओपी का संचालन शुरु हो गया। ओपी का शुभारंभ पुलिस अधीक्षक आनंद कुमार सिंह ने फीता काटकर किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि पुलिस आपके सहयोग से ही क्षेत्र में शांति स्थापित कर सकती है। शिक्षित समाज ही विकास के पथ पर अग्रसर हो सकता है। समझदार लोग अपराध के रास्ते पर कभी नहीं चलते। बच्चों के भविष्य के लिए सभी पुलिस की मदद करें। ताकि क्षे... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Dec 2014 06:08 PM (IST)
        

मनखाहा गाव के बचाव को लेकर तैयार हुआ डीपीआर

संवाद सहयोगी(कुमारखंड)मधेपुरा : प्रखंड के मनखाहा गाव को कोसी के महाकाल सुरसर नदी के कटाव से बचाव के लिए डीपीआर तैयार कर लिया गया है। स्वीकृति मिलने के बाद कार्य शुरु कर दिया जाएगा। कटाव से बचाव के लिए ग्रामीणों द्वारा बार-बार अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों को आवेदन दिया जा रहा था। विधायक रमेश ऋषिदेव ने मामले को विधान सभा में उठाया। विधान सभा के तारंकित प्रश्न के आलोक में मनखाहा गाव के कटाव से बचाव के... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Dec 2014 05:52 PM (IST)
        

धान डकारने वाले प्रमादी मिलरों की संपति जांच शुरू

संवाद सूत्र, मधेपुरा : जिलाधिकारी गोपाल मीणा ने सभी अंचलाधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे अपने-अपने अंचल में स्थित प्रमादी मिलरों के खेत खलियान व संपति की पहचान कर फौरन प्रतिवेदित करें। अब इनकी सम्पति जब्त की जायेगी। जानकारी हो कि अधिप्राप्ति का धान चावल बनाने के लिए लेकर दर्जनों मिलर गटक गये हैं। बार-बार निर्देश के बावजूद अधिकांश मिलरों ने चावल या इसकी राशि नहीं लौटाया है। लगभग 42 करोड़ रूपये का... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Dec 2014 05:46 PM (IST)
        

भाभी की मांग सूनी कर रहे कलयुग के 'लक्ष्मण'

धर्मेंद्र भारद्वाज, जागरण संवाददाता, मधेपुरा : संपत्ति की चाहत ने कोसी में रिश्ते को तार-तार कर दिया है। जड़ व जमीन के धुन में भाई ही भाई की जान ले रहे हैं। यहां भाई के बीच प्यार की जगह दुश्मनी ले रहा है। स्थिति यह है कि कलयुग के भाई (लक्ष्मण) भाभी की मांग सूनी कर रहे हैं। दो साल के दौरान एक दर्जन भाई ने जमीन व संपत्ति को लेकर सगे भाई की हत्या कर दी है। उन्हें खून के रिश्तों का जरा भी ध्यान नहीं रह... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Dec 2014 05:43 PM (IST)
        

भारत विश्व गुरू बनने के राह पर अग्रसर

संवाद सहयोगी, मधेपुरा : संयुक्त राष्ट्र संघ की ओर से 21 जून को विश्व योग दिवस की घोषणा करना प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सबसे बड़ी उपलब्धि है। भारत ऋषि, मुनियां व योगियों का देश रहा है। विश्व में हमारी पहचान सभ्यता, संस्कृति योग, तपस्या व साधना से बनी है। विश्व योग दिवस की घोषणा पर पतंजलि योग समिति के सदस्यों ने अपनी राय कुछ इस प्रकार व्यक्त की। पतंजलि योग समिति के हरिद्वार से आये योगीराज कौशल किश... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 17 Dec 2014 04:59 PM (IST)
        
(News from Madhepura, Bihar)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें