Dainik Jagran Hindi News

www.jagran.com
April 01,2015
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

मधेपुरा

अंधियारे को चीरने का सहारा बना है ढीबरी

शैलेश कुमार, बिहारीगंज (मधेपुरा) : जिले में आज भी कई इलाकों में अंधेरों का साम्राज्य है। आजादी के 67 साल बीतने के बावजूद कई गांवों में बिजली नहीं पहुंच पायी है। इसके चलते लोग ढीबरी के सहारे जीने को विवश हैं। बिहारीगंज प्रखंड के लक्ष्मीपुर लालचंद की आधी आबादी बिजली की चमचमाती रोशनी से वंचित है। बिजली के अभाव में लोग ढीबरी व लालटेन का सहारा लेकर कार्य करते हैं। इधर कुछ वर्षो से युवकों के द्वारा जुगा... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Apr 2015 01:54 AM (IST)
        

विश्वविद्यालय में आउटसोर्सिंग पर बहाल होंगे 604 कर्मचारी

-राज्य सरकार पहले से ही दे रखी है हरी झडी -विवि की सीनेट एवं सिंडीकेट ने इसे पास कर भेजा सरकार में -इस योजना पर सरकार लगभग 10 करोड़ रूपये वार्षिक खर्च करेगी -इस योजना के तहत कमप्यूटर प्रोफेसनल, तृतीय व चतुर्थ वर्गीय कर्मी होंगे बहाल -विवि मुख्यालय सहित तमाम अंगीभूत कॉलेजों एवं पीजी विभागों में होगी बहाली ----------------------- पृथ्वीराज यदुवंशी, मधेपुरा: आने वाले दिनों में बीएन मंडल विश्वविद... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Apr 2015 01:54 AM (IST)
        

'अब मुर्दा भी कर रहे उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन'

संवाद सूत्र, मधेपुरा : सोमवार से स्थानीय टीपी कॉलेज मूल्यांकन केन्द्र पर प्रारंभ हुए इंटर विज्ञान के उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की कई अनियमितताएं उजागर हुई है। आलम यह है कि समिति ने इस मूल्यांकन केन्द्र पर पार्वती विज्ञान महाविद्यालय में पूर्व में कार्यरत डॉ. विवेकानंद वर्मा को भी परीक्षक बनाया है जिनकी मौत एक साल पूर्व हो चुकी है। मूल्यांकन कार्य में लगे डॉ. ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Apr 2015 01:54 AM (IST)
        

जिले के एक दर्जन निजी विद्यालयों पर गिरेगी गाज

संवाद सूत्र, मधेपुरा: जिलेभर में चल रहे निजी विद्यालयों के संचालन में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी पाई गई है। यह गड़बड़ी शिक्षा विभाग के द्वारा की गई जांच में सामने आई है। मालूम हो कि शिक्षा के अधिकार कानून के तहत हर विद्यालय का निबंधन किया जाना था। इसके बाबत शिक्षा विभाग ने जिले के लगभग 81 विद्यालयों का निबंधन किया गया। वहीं कई विद्यालय के आवेदन निबंधन की अंतिम स्थिति में है। लेकिन इनमें से एक दर्जन विद्या... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Apr 2015 01:54 AM (IST)
        

दंगल प्रतियोगिता में पहलवानों ने दिखाए दांव

संवाद सूत्र, मधेपुरा: चैती दुर्गा पूजा के अवसर पर आजादनगर खेदन बाबा चौक पर दो दिवसीय दंगल प्रतियोगिता आयोजित की गई। आयोजित प्रतियोगिता में मधेपुरा, सहरसा और खगड़िया के पहलवानों ने भाग लिया। इस मौके पर खगड़िया बेला पीलग्रा गांव के पहलवान के नेतृत्व में कई पहलवानों ने अपने जौहर दिखाकर दर्शकों की तालियां बटोरी। वहीं प्रतियोगिता में तुनियाही के राजेश कुमार, बेला के नीतीश पहलवान, कवियाही के संदीप कुमार, ... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Apr 2015 01:54 AM (IST)
        

वित्तरहित शिक्षकों ने किया मूल्यांकन कार्य का बहिष्कार

मधेपुरा, जागरण संवाददाता : वित्तरहित शिक्षकों ने मंगलवार से इंटर परीक्षा के मूल्यांकन कार्य का बहिष्कार कर दिया है। वित्त रहित शिक्षा संयुक्त संघर्ष मोर्चा के नेताओं ने आरोप लगाया है कि राज्य सरकार के द्वारा परीक्षाफल के आधार पर दी जाने वाली अनुदान राशि में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी की जा रही है। इस गड़बड़ी को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से भी मोर्चा के नेताओं ने बातें की थी। उधर, वित्तरहित शिक्षकों की स... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 01 Apr 2015 01:54 AM (IST)
        

शहर में नहीं दिखा अभाविप के बंद का असर

संवाद सूत्र, मधेपुरा : अखिल भारती विद्यार्थी परिषद द्वारा आयोजित बिहार बंद का खास असर मधेपुरा में नहीं दिखा। यद्यपि सुबह प्रमुख बाजार बाजार बंद और सड़क जाम कराया गया। कार्यकर्ता मुख्यमंत्री और शिक्षामंत्री पर निहत्थे छात्रों को पिटवाने का आरोप लगाकर उनके विरूद्ध मुर्दाबाद के नारे लगा रहे थे। बंद के दौरान कर्पूरी चौक और बीपी मंडल चौक पर छात्रों ने वाहनों को रोक दिया। जाम से वाहनों की लंबी कतार लग ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 04:03 AM (IST)
        

'किसान विरोधी है केंद्र सरकार की नीति'

संवाद सूत्र,(उदाकिशुनगंज)मधेपुरा : सीपीआई एम के कार्यकर्ताओं ने विभिन्न मांगों को लेकर अनुमंडल कार्यालय के समक्ष सोमवार को प्रदर्शन किया। पार्टी कार्यकर्ताओं ने केंद्र सरकार की नीतियों पर विरोध जताते हुए जमकर नारेबाजी की। वहीं केंद्र सरकार को गरीब विरोधी बताया। पार्टी कार्यकर्ताओं ने स्थानीय मुददे को लेकर प्रशासन पर भी लापरवाही का आरोप लगाया। कई मांगों को लेकर प्रशासन को ज्ञापन भी सौंपा गया। प्र... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 04:03 AM (IST)
        

बेमौसम बारिश ने किया कई घरों को क्षतिग्रस्त

जेएनएन, मधेपुरा : चैत्र माह में पछुआ हवा के साथ-साथ भीषण गर्मी से जहां गेहूं की फसल की तैयारी और दलहनों में महत्वपूर्ण मूंग की फसल की वृद्धि से किसानों के चेहरे खिल उठे थे वहीं इस माह हो रही बेमौसम बरसात में किसानों के पसीने छुटने लगे हैं। जिले के कई प्रखंडों में मकान क्षतिग्रस्त होने की सूचना है। वहीं अनियंत्रित प्रकृति के इस माह से परेशान किसान खेत में लगी गेहूं की मेड़ पर रोने के सिवा कुछ भी नही... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 04:02 AM (IST)
        

सिंहेश्वर ने सुपौल को 58 रनों से किया पराजित

संवाद सूत्र(मुरलीगंज) मधेपुरा : क्रांति क्रिकेट क्लब मुरलीगंज द्वारा भुवनेश्वरी मुरहो उच्च विद्यालय मैदान पर सात दिवसीय टी- 20 क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन किया गया। टूर्नामेंट का शुभारंभ जिला योजना समिति सदस्य सह नगर पार्षद श्वेत कमल बौआ ने किया। उद्घाटन मैच सिंहेश्वर बनाम सुपौल के बीच खेला गया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए सिंहेश्वर की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में आठ विकेट खोकर 162 रन बनाया... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 01:08 AM (IST)
        

स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड का वितरण शुरू

संवाद सूत्र, मधेपुरा : राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत जिले में बीपीएलधारकों के बीच स्मार्ट कार्ड उपलब्ध कराने का कार्य सोमवार से शुरू हो गया। सदर प्रखंड के तुनियाही गांव के मध्य विद्यालय एवं पंचायत भवन में हेल्थ इंडिया नामक एजेंसी के द्वारा यह स्मार्टकार्ड तत्क्षण ही उपलब्ध कराया जा रहा है। जिले में लगभग तीन लाख बीपीएल धारी हैं। एक परिवार के पांच लोगों के नाम के साथ बनाई जा रही इस स्मार्ट ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 01:08 AM (IST)
        

'दीनाभद्री के विचारों से सीख लेने की जरूरत'

संवाद सूत्र (अरार) मधेपुरा : ग्वालपाड़ा प्रखंड के रेशना बाजार के निकट रविवार से शुरू हुए दीनाभद्री मेले का उद्घाटन मधेपुरा के जिला परिषद अध्यक्ष मंजू देवी ने किया। उद्घाटन समारोह के दौरान उन्होंने कहा कि मेला लगने से श्रद्धा प्रेम आपसी भाईचारा बढ़ता है और धर्म के प्रति लोगों को श्रद्धा रहनी चाहिए कर्म के बाद धर्म के बल पर ही परमात्मा को पाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि दीनाभद्री के विचारों से सीख ल... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 01:08 AM (IST)
        

कोई भी धर्म आपस में बैर भावना नहीं सिखाती : पप्पू

संवाद सूत्र, बिहारीगंज (मधेपुरा): रामनवमी जुलूस पर पथराव के बाद दोनों पक्षों को समझाने सोमवार को सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव पहुंचे। उन्होंने सबसे मिलकर आपसी सौहार्दपूर्ण वातावरण कायम करने की सलाह दी। सांसद ने सामुदायिक भवन कुश्थन परिसर में उपस्थित लोगों से कहा कि कोई भी धर्म यह नहीं कहता है कि आपसी प्रेमभाव को छोड़कर जाति-धर्म की लड़ाई लड़े। इस घटना पर दुख प्रकट करते हुए उन्होंने सभी लोगों से ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 01:07 AM (IST)
        

मैया जागरण में झूमते रहे श्रद्धालु

संवाद सूत्र बिहारीगंज (मधेपुरा): रामनवमी समारोह समापन के बाद जनरल हाट हनुमान मंदिर के समीप मैया जागरण का आयोजन किया गया। इसका उद्घाटन पूजा समिति के सचिव राजनीति चौधरी ने किया। भक्ति कार्यक्रम में कलाकारों ने भक्ति गीतों से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। कार्यक्रम में पुरूषों के अलावा महिलाओं व बच्चों की खासी भीड़ देखी गयी। कार्यक्रम को शातिपूर्वक संपन्न कराने के लिए युवाओं की टोली मुस्तैदी से कार्य... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 01:07 AM (IST)
        

एनएसएस कर्मियों ने किया टोले का सर्वेक्षण

संवाद सूत्र, मधेपुरा : शहर के वार्ड संख्या दो नवटोलिया में मधेपुरा कॉलेज की एनएसएस इकाई 2 के द्वारा सोमवार को सामाजिक, आर्थिक एवं शैक्षणिक सर्वेक्षण किया गया। इसके साथ ही शिविर का भी आयोजन किया गया। एनएसएस स्वयंसेवी आशीष, राहुल, खुशबू, नीलू, आशी कुमारी, मनमोहन पासवान, बबलू आदि ने कार्यक्रम पदाधिकारी प्रो. आरती झा के साथ घर-घर जाकर उनसे आजीविका के श्रोत, बच्चों की संख्या, शैक्षणिक स्थिति, चापाकल एव... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 01:07 AM (IST)
        

मधेपुरा फ्री फोटो

स्कूल बैग नहीं मजबूरी का थैला.. यह दृश्य किसी गांव का नहीं है बल्कि सिंहेश्वर बाजार के पास का है। जहां एक बालक कूड़े में कुछ चुन रहा है। वहीं पास सुअर भी गंदगी में धूम रहा है। दोनो ही पेट के लिए गंदगी में है। यह कार्य सिर्फ एक बालक का नहीं बल्कि सिंहेश्वर में कई बालरक विद्यालय न जाकर दिनभर धूमकर गंदगी से पोलोथीन आदि चुनते हैं। ताकि कुछ कमाई हो जाय। छाया - नीरज भारद्वाज, सिंहेश्वर, मधेपुराऔर पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 01:06 AM (IST)
        

स्कूलों में दिखा शिक्षक संघ के बंद का असर

जेएनएन, मधेपुरा : पटना में नियोजित शिक्षकों पर हुए लाठी चार्ज के विरोध में बिहार पंचायत नगर प्रारंभिक शिक्षक संघ के राज्यव्यापी आह्वान पर नियोजित शिक्षकों का विद्यालय बंद शंातिपूर्ण व असरदार रहा। सबेरे से ही शिक्षक संघ के लोग कॉलेज चौक स्थित एनएच 107 को घंटों जामकर रखा। हालांकि प्रशासनिक पहल के बाद स्थिति सामान्य हो गयी। कार्यक्रम का नेतृत्व करते हुए जिलाध्यक्ष रणधीर कुमार ने कहा कि सरकार नियोजित... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 01:06 AM (IST)
        

जर्जर सड़क से आफत में जान

संवाद सूत्र, चौसा (मधेपुरा) : यातायात की दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण चौसा-रूपौली एवं चौसा-फुलौत पथ काफी जर्जर स्थिति में हैं। इसकी वजह से कई स्थानों पर सड़क गड्ढे में तब्दील हो चुकी है। कहीं-कहीं पर सड़क इतनी जर्जर हो चुकी है कि वाहनों के परिचालन में भी काफी परेशानी होने लगी है। जर्जर सड़क के कारण आए दिनों दुर्घटनाएं होती है। किंतु इस ओर न तो अधिकारी ध्यान देते हैं और न ही जनप्रतिनिधि। वहीं प्रखंड में सड़... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 01:06 AM (IST)
        

बिजलीविहीन गावों में जल्द मुहैया कराई जाएगी बिजली !

संवाद सुत्र,(कुमारखंड) मधेपुरा: प्रखंड क्षेत्र के विद्युतविहीन इलाकों में जल्द ही राजीव गाधी ग्रामीण विद्युतीकरण योजना के तहत बिजली मुहैया कराई जाएगी। प्रखंड के 400 बिजलीविहीन गावों में बिजली लगाने का काम टेक्नो फेव इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को सौंपा गया है। विद्युत विभाग कनीय अभियंता अमरनाथ गुप्ता ने बताया कि पुराने 16 और 25 केवी के जले ट्रांसफार्मर को भी विभाग द्वारा बदलकर विद्युत आपूर्ति बहाल की ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 01:05 AM (IST)
        

नहीं बना आदर्श थाना, पुराना भवन में चल रहा काम

संवाद सूत्र, चौसा(मधेपुरा) : चौसा मॉडल थाना भवन का निर्माण कार्य छह साल बाद भी पूरा नहीं हो पाया है। अधिकारियों की लापरवाही एवं उदासीनता के कारण कार्य अधर में है। वहीं कार्य एजेंसी की मनमानी व सुस्त रवैया के कारण आदर्श थाना भवन निर्माण कार्य पर भी ग्रहण लगा हुआ है। फलाफल थाना पुराने एवं असुविधा युक्त भवन में संचालित हो रहा है। मालूम हो कि मुख्यमंत्री नीतिश कुमार ने प्रत्येक आदर्श थाना के रूप में ब... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 31 Mar 2015 01:05 AM (IST)
        
(News from Madhepura, Bihar)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें