1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »

कटिहार

विद्यालय संचालन में अनियमितता पर विद्यार्थियों का हंगामा

कटिहार। प्रखंड के कमरौल पंचायत के प्राथमिक विद्यालय कसवा टोली में मंगलवार को स्कूल संचालन के विरुद्ध अभिभावकों और छात्रों ने जमकर बवाल काटा व प्रधानाध्यापिका और शिक्षकों के विरुद्ध भड़ास निकाली। छात्र-छात्राओं ने एक पखवाड़े से एमडीएम नहीं मिलने, पाठ्य पुस्तक का वितरण नहीं करने सहित कई तरह की अनियमितता का आरोप लगाया। वर्ग पंचम की छात्रा चमेली कुमारी साह ने बताया कि पिछले दो हफ्ते से मध्याह्न भोजन नही... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 05 Aug 2015 01:04 AM (IST)
        

पंजाब से अपहृत नाबालिग मनिहारी से बरामद

कटिहार। पंजाब के बालाचौरा थाना क्षेत्र से अपहृत एक लड़की को मनिहारी पुलिस के सहयोग से पंजाब पुलिस ने जगबाटी से बरामद कर लिया। पुलिस ने अपहरण के आरोपी युवक को भी गिरफ्तार कर लिया है। मिली जानकारी के अनुसार पंजाब के शहीद भगत सिंह जिले के बालाचैरा थाना मे 25 जून को एक लड़की को अपहरण कर लिए जाने का मामला दर्ज हुआ था, जिसमें नामजद प्राथमिकी दर्ज हुई थी। मनिहारी थानाध्यक्ष जयपाल यादव ने बताया कि अपहरण के... और पढ़ें »

Updated on: Wed, 05 Aug 2015 01:03 AM (IST)
        

आपदा से बचाव का पढ़ाया गया पाठ

कटिहार। बीआरपी प्रांगण में आपदा प्रबंधन को लेकर मुख्यमंत्री विद्यालय सुरक्षा योजना के तहत प्रखंड स्तरीय मॉक ड्रिल प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। प्रशिक्षक के रूप में बीआरपी कमरूल हक, रमानुज सुमन, गुरुदेव प्रसाद थे। इसमें प्रोजेक्टर की सहायता से आपदा से बचाव के उपाय के बारे में विस्तार से बताया गया। इस अवसर पर बीइईओ नित्यानंद ठाकुर, सीआरसीसी सुनील कुमार, मो. नसीमउद्ददीन, शिक्षक मनोज पासवान, जयनंद पास... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 04 Aug 2015 10:35 PM (IST)
        

सालमारी में पोशाक व साइकिल राशि का वितरण

कटिहार। उच्च विद्यालय सालमारी में मुख्यमंत्री पोशाक व साइकिल योजना के तहत लगभग एक हजार छात्र-छात्राओं के बीच राशि का वितरण किया गया। विधायक प्रतिनिधि चमकलाल सिंह की उपस्थिति में शिविर आयोजित कर राशि का वितरण किया गया। इस दौरान सर्वप्रथम छात्र-छात्राओं व शिक्षकों द्वारा पूर्व राष्ट्रपति डॉ. कलाम को श्रद्धांजलि अर्पित की गयी। राशि वितरण के दौरान विधायक प्रतिनिधि श्री सिंह ने बच्चों से इस राशि के सदु... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 04 Aug 2015 01:15 AM (IST)
        

'बच्चों में बढ़ रही पढ़ने की ललक'

कटिहार। सरकार द्वारा चलायी जा रही पोशाक, छात्रवृत्ति व साइकिल जैसी योजनाओं से गरीब बच्चों में भी पढ़ने की ललक बढ़ी है। यही कारण है कि विद्यालयों में बच्चों की संख्या बढ़ी है। यह बातें मुखिया संघ के अध्यक्ष परवेज आलम ने उ.म. विद्यालय सिक्कट में पोशाक व छात्रवृत्ति राशि के वितरण के दौरान कही। प्रधानाध्यापक महेन्द्र प्रसाद मेहता की अध्यक्षता में आयोजित इस शिविर में वर्ग एक व दो के 61 बच्चों के बीच ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 04 Aug 2015 01:15 AM (IST)
        

अरिहाना में बंटी छात्रवृत्ति

कटिहार। प्रखंड के उच्च विद्यालय अरिहाना में नवम वर्ग के छात्र-छात्राओं के बीच छात्रवृत्ति राशि का वितरण किया गया। 900 रुपये की दर से प्रत्येक छात्र-छात्राओं को राशि उपलब्ध करायी गयी। इस अवसर पर विद्यालय प्रधान योगेन्द्र रॉय, सहायक शिक्षक नूर आलम, महेश कुमार, राजकपूर कुशवाहा, कार्तिक मंडल, दिलीप यादव, घनश्याम यादव, युगल केवट, बदनलाल केवट आदि उपस्थित थे।और पढ़ें »

Updated on: Tue, 04 Aug 2015 01:15 AM (IST)
        

आरटीपीएस काउंटर पर मच रही अफरातफरी

कटिहार। आजमनगर प्रखंड मुख्यालय स्थित आरटीपीएस काउंटर पर स्कूली छात्र-छात्राओं की उमड़ रही भीड़ से हर समय अफरातफरी मची रहती है। इससे आये दिन खूब हंगामा भी मच रहा है। आय प्रमाण पत्र बनाने इस होड़ में काउंटर की व्यवस्था भी ध्वस्त हो गयी है। विद्यालयों में छात्रवृति राशि के लिए आय प्रमाण पत्र की मांग की जा रही है। इससे छात्र-छात्रा आय प्रमाण पत्र बनाने को जुट रहे हैं। यद्यपि जिन छात्रों को पूर्व में यह... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 04 Aug 2015 01:15 AM (IST)
        

बैंकों की बदतर व्यवस्था से लोग हलकान

कटिहार। बलरामपुर प्रखंड में विभिन्न सरकारी बैंकों की बदतर व्यवस्था से लोग परेशान हैं। लोगों को खाता खुलवाने के लिए भी महीनों बैंक का चक्कर लगाना पड़ता है। बलरामपुर बाजार स्थित युनाईटेड बैंक आफ इंडिया की स्थिति तो और खराब है। यहां लोगों को खाता खोलने का फार्म भी नहीं मिल पाता है। जिन्होंने खाता खोलने हेतु फार्म भरकर जमा कर दिया है वे भी महीनों से चक्कर लगा रहे हैं। विगत 17 जून को गेहूं फसल की क्षति ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 04 Aug 2015 01:15 AM (IST)
        

शिक्षकों को मिला ओडीएल का प्रशिक्षण

कटिहार। प्रखंड के बीआरसी भवन में शिक्षकों का पांच दिवसीय ओडीएल द्वितीय सत्र का प्रशिक्षण संपन्न हुआ। प्रशिक्षण में मुख्य रूप में शिक्षकों को अध्यापन सामग्री का स्वाध्याय में होने वाली कठिनाइयों को दूर कर छात्रों को प्रभावी ढंग से पढ़ाने की विधि बताना था। पांच दिवसीय प्रशिक्षण में शिक्षकों को बच्चों को खेल-खेल में पढ़ाने, पढ़ाई के प्रति जिज्ञासा पैदा करने सहित अन्य जानकारी दी गयी। इस अवसर पर प्रशिक... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 04 Aug 2015 01:15 AM (IST)
        

अंजुम अध्यक्ष व पिंकी बनी उपाध्यक्ष

कटिहार। प्रखंड कार्यालय स्थित शिवमंदिर प्रागण में संघ के गठन को ले प्रखंड की आगनबाड़ी सेविका व सहायिकाओं की बैठक हुई। इसकी अध्यक्षता चौलहर पंचायत की मुखिया प्रतिनिधि हसन आरजू ने की। बैठक में उपस्थित सेविका व सहायिका ने सर्व सम्मति से संघ के अध्यक्ष पद के लिए मरही केन्द्र की सेविका अंजुम आरा का चयन किया। इसी तरह अरिहाना केंद्र की सेविका पिंकी देवी को उपाध्यक्ष, अमर सिंहपुर की इलाती हरनागर की मोकिम अ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 04 Aug 2015 01:15 AM (IST)
        

जरलाही में अब तक नहीं जली बिजली

कटिहार। कुर्सेला प्रखंड के जरलाही गांव के लोगों ने बिजली आपूर्ति की मांग को लेकर समाजसेवी मो. शमशाद आलम की अगुवाई में विधान पार्षद अशोक अग्रवाल से भेंटकर उन्हें एक ज्ञापन सौंपा। साथ ही इस दिशा में तत्काल पहल करने की मांग की। ग्रामीणों ने उन्हें बताया कि अभी तक जरलाही गांव बिजली की सुविधा से महरुम हैं। इसके लिए कई बार वे लोग विभागीय अधिकारी से लेकर जिला प्रशासन व जनप्रतिनिधियों को भी आवेदन सौंपा, ल... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 04 Aug 2015 01:15 AM (IST)
        

हक के लिए आवाज बुलंद करेंगी सेविकाएं

कटिहार। प्रखंड के सभी आंगनबाड़ी सेविकाओं की बैठक बाल विकास परियोजना कार्यालय परिसर में हुई। बैठक में सर्वसम्मति से आंगनबाड़ी सेविका संघ का गठन किया गया। इसमें अध्यक्ष सुल्ताना परवीन, सचिव गीता कुमारी, कोषाध्यक्ष पद पर रेखा देवी चुनी गयी। सेविका सुष्मा देवी संयुक्त सचिव, रेखा कुमारी उपाध्यक्ष, नीता कुमारी उपाध्यक्ष, प्रेमलता संगठन सचिव, जुली कुमारी संगठन सचिव के पद के लिए चुनी गयी। चुनाव बाद सेविकाओं... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 04 Aug 2015 01:15 AM (IST)
        

अमदाबाद में विद्युत उपकेन्द्र का निर्माण कार्य आरंभ

कटिहार। अमदाबाद प्रखंड में विद्युत उपकेंद्र निर्माण कार्य का शुभारंभ जीएम अभिजीत दत्ता व एस. गांगुली द्वारा किया गया। यह कार्य गायत्री कंस्ट्रक्शन द्वारा किया जा रहा है। कार्य स्थल पर मौजूद इंजीनियर अरिंदम नंदी, मिलींद दिवाकर, कृष्णा दूबे आदि ने बताया कि अमदाबाद में पांच फीडर 11 केवी इस उपकेंद्र से निकलेगा एवं दो बड़े ट्रांसफार्मर लगेंगे। जिसकी क्षमता दो गुणा पांच एमभीए होगी। यह कार्य इनरगो इंजीनिय... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 04 Aug 2015 01:15 AM (IST)
        

एनएच पर गड्ढे से हादसे की आशंका

कटिहार। भारी बारिश के कारण कोढ़ा थाना क्षेत्र के मुख्य बाजार गेड़ाबाड़ी मुख्य चौक स्थित राष्ट्रीय राजमार्ग पर गढ्डा हो जाने हादसे की आशंका बनी रहती है। इस पर अभी तक किसी का ध्यान नहीं है। क्षेत्र के गेड़ाबाड़ी बाजार के मुख्य चौक से कटिहार मुख्यालय जाने वाली एकमात्र राष्ट्रीय राजमार्ग 81 पर बड़ा गढ्डा हो गया है। इससे वाहन चालकों सहित राहगीरों को भारी परेशानी हो रही है। साथ ही हर पल दुर्घटना की आशंका बन... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 04 Aug 2015 01:15 AM (IST)
        

सदर अस्पताल में एक्स-रे के लिए भटकते रहे मरीज

कटिहार। एक्स-रे कर्मियों के हड़ताल के कारण सदर अस्पताल में एक्स-रे के लिए आने वाले मरीजों को काफी परेशानियों का सामना करना पर रहा है। तीन वर्षो से भुगतान नही मिलने के कारण आईजीई मेडिकल सिस्टम द्वारा काम कर कर रहे एक्स-रे कर्मी शनिवार से ही अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गये हैं। सोमवार को कई गंभीर मरीजों को चिकित्सक द्वारा एक्स-रे करवाने की सलाह दी गयी। लेकिन जब मरीज वहां पहुंचे तो एक्स-रे कक्ष में ताल... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 04 Aug 2015 01:15 AM (IST)
        

नाला पर नहीं ढक्कन नहीं होने से लोग परेशान

कटिहार। देवीपुर गांव के मुस्लिम टोला में जल निकासी के लिए नाला का निर्माण तो हुआ, लेकिन उसपर ढक्कन आज तक नहीं लग पाया। नाला अधूरा रहने के कारण मोहल्ला वासी को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इससे गांव में संक्रामक रोग फैलने की आशंका भी बढ़ गयी है। गांव वासी मो. साजिन अंसारी, मोइन अंसारी, जमाल अंसारी, नसीर अंसारी एवं गुड्डू अंसारी आदि ने बताया कि मोहल्ला में अभिकर्ता द्वारा जब नाला का निर्माण... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 04 Aug 2015 01:15 AM (IST)
        

कहने को प्लस टू विद्यालय, व्यवस्था प्राइमरी से बदतर

कटिहार। वर्तमान में जहां प्राइवेट विद्यालय में नर्सरी में पढ़ने वाले बच्चे भी बैंच- डेस्क में बैठ कर पढ़ते हैं, वहीं सरकारी हाई स्कूलों में भी बच्चों को जमीन पर बैठकर पढ़ना पड़ता है। सरकारी विद्यालय की हालत यह है कि विद्यालय में ना तो बैठने की व्यवस्था है और न ही पढ़ाने के लिए समुचित संख्या में शिक्षक। बानगी कभी प्रदेश में अपना स्थान रखने वाला जेएनसी प्लस टू उच्च विद्यालय है। जहां की हर व्यवस्था प... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 04 Aug 2015 01:15 AM (IST)
        

विद्यालयों में एमडीएम बनाने की व्यवस्था बदहाल

कटिहार। एमडीएम को लेकर लगातार घट रही घटनाओं के बावजूद प्राथमिक व मध्य स्कूलों में एमडीएम बनाने की व्यवस्था दुरुस्त नहीं हो पायी है। कहीं किचन सेट बना ही नहीं है तो कहीं बना भी तो वह भोजन बनाने लायक नहीं है। सर्वशिक्षा अभियान के तहत बरारी प्रखंड में कई जगह किचन शेड का निर्माण कराया गया था, लेकिन गुणवत्ता के अभाव में कई विद्यालयों के शेड आधी तूफान में उड़ चुके हैं। ऐसे विद्यालयों में खुले में भोजन प... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 04 Aug 2015 01:15 AM (IST)
        

अमदाबाद प्रखंड सेविका संघ का गठन

कटिहार। प्रखंड क्षेत्र के आंगनबाड़ी सेविकाओं की बैठक प्रखंड मुख्यालय में हुई। इसमें सर्वसम्मति से प्रखंड सेविका संघ का गठन किया गया। इसमें आंगनबाड़ी सेविका रेशम देवी को संघ का अध्यक्ष चुना गया। जबकि प्रखंड संयोजक के पद पर निरंजन यादव का चयन किया गया। वहीं उपाध्यक्ष पद पर सुलोचना रानी, सचिव सितारा बेगम, कोषाध्यक्ष सीमा खातून, उप कोषाध्यक्ष के रूप में शोभा देवी चुनी गई। वहीं कहकशा बानो, शबाना खातून, स... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 04 Aug 2015 01:15 AM (IST)
        

डीएम से छोहार में राशन-कूपन वितरण की मांग

कटिहार। छोहार पंचायत के भरैली टोला निवासी के लोगों ने छोहार पंचायत में ही उन लोगों के लिए भी राशन-किरासन कूपन वितरण की व्यवस्था करने की मांग की है। लगभग छह दर्जन लोगों ने इस बाबत जिलाधिकारी को भी आवेदन सौंपा है। आवेदन में कहा गया है कि वे लोग छोहार पंचायत कुसियारी गांव से सटे भरैली गांव में निवास करते आ रहे हैं। छोहार पंचायत से ही सभी लाभ मिल रहा है, लेकिन वर्ष 2012 के जनगणना में लोगों को मलहरिया ... और पढ़ें »

Updated on: Tue, 04 Aug 2015 01:15 AM (IST)
        
(News from Katihar, Bihar)
1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | Next »
यह भी देखें