Move to Jagran APP

तेज आंधी व तूफान ने मचाई भारी तबाही, इसमें पांच लोगों की चली गई जान

जम्मू संभाग में आई तेज आंधी व तूफान ने भारी तबाही मचाई। इसमें पांच की जान चली गई। दो घायल हैं और दो लापता। करीब बीस मवेशी भी मारे गए हैं।

By Preeti jhaEdited By: Published: Thu, 08 Jun 2017 09:52 AM (IST)Updated: Thu, 08 Jun 2017 09:53 AM (IST)
तेज आंधी व तूफान ने मचाई भारी तबाही, इसमें पांच लोगों की चली गई जान

ऊधमपुर, [ जागरण न्यूज नेटवर्क] । जम्मू संभाग में आई तेज आंधी व तूफान ने भारी तबाही मचाई। इसमें पांच लोगों की जान चली गई। दो घायल हैं और दो लापता। करीब बीस मवेशी भी मारे गए हैं। जम्मू, ऊधमपुर, कठुआ व राजौरी में बिजली ढांचे को भारी नुकसान पहुंचा है। कई खंभे और पेड़ जड़ों समेत उखड़ गए और कई कच्चे घरों की छत उड़ गई हैं।

मंगलवार देर रात रियासी जिले के अरनास में बिजली गिरने से एक युवक की मौत हो गई, जबकि ऊधमपुर के बिंडला इलाके में घर जा रहे युवक कालीदास की पेड़ के नीचे दबने से मौत हो गई। डुडु इलाके में भी एक व्यक्ति खेम राज की तूफान में पेड़ की चपेट में आने से मौत हो गई, जबकि उसका एक साथी तेज आंधी में लापता हो गया है।

डुडु इलाके में ही एक व्यक्ति मवेशियों के साथ लापता हो गया, जिसकी कोई जानकारी नहीं मिल पाई है। बसंतगढ़ इलाके में एक महिला शारदा तेज आंधी में गिरकर घायल हो गई। तूफान से दोनों जिलों रियासी व ऊधमपुर में बिजली व्यवस्था भी चरमरा गई।

मां वैष्णो देवी के भवन व कटड़ा में रात को घंटों बिजली गुल रही। पेड़ गिरने से जम्मू-कटड़ा मार्ग दो घंटे बाधित रहा। इसके अलावा भी दोनों जिलों में कई संपर्क मार्ग बाधित रहे और वाहनों व इमारतों को भी नुकसान पहुंचा। डीसी ऊधमपुर नीरज कुमार ने कहा कि आंधी ने ऊधमपुर में भारी तबाही मचाई है। नुकसान का आकलन करने के लिए विभिन्न विभागों की टीमें जुट गई हैं।

उधर, राजौरी जिले में मुनीर हुसैन निवासी तरगाई कोटरंका अपने परिवार के सदस्यों व मवेशियों को लेकर जब्बर ढोक में गया हुआ था। मंगलवार रात को बिजली गिरने से मुनीर व उसकी सात वर्षीय बेटी आसिया कौसर की घटना स्थल पर ही मौत हो गई। इसके अलावा बीस मवेशी भी बिजली गिरने से मारे गए।

जिले में एक दर्जन से अधिक स्कूलों की छत उड़ चुकी है। कठुआ जिले में भी आंधी से भारी नुकसान हुआ है। कठुआ सब डिवीजन में 26 बिजली के पोल टूट गए, कई पेड़ उखड़ने के साथ दर्जनों घरों के टीनशेड भी उड़ गए हैं। रामकोट में आंधी से एक महिला आंशिक रूप से घायल हो गई।

बारिश से गर्मी से राहत

किश्तवाड़ में हल्की बर्फबारी :राज्य में मंगलवार रात को हुई बारिश से तापमान में आई गिरावट से लोगों का गर्मी से काफी राहत मिली। श्रीनगर में बुधवार को भी उच्च पर्वतीय इलाकों में दिनभर रुक-रुक कर बारिश होती रही, जबकि जम्मू संभाग के किश्तवाड़ में पहाड़ों पर हल्की बर्फबारी भी हुई।

श्रीनगर में बुधवार को अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री नीचे 25.7 डिग्री व न्यूनतम 12.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं जम्मू में अधिकतम तापमान 33.7 डिग्री व 22.1 डिग्री रहा। मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटों के दौरान भी वादी में कई स्थानों पर बारिश की संभावना जताई है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.