Move to Jagran APP

घर में कहां और कैसे लगाये घड़ी

घड़ी भी वातावरण में बहती हुई सकारात्मक ऊर्जा को संकलित करती है जिसका प्रभाव घर के सदस्य पर पड़ता है।

By Babita kashyapEdited By: Published: Tue, 02 Aug 2016 04:24 PM (IST)Updated: Wed, 03 Aug 2016 10:02 AM (IST)

घर की प्रत्येक वस्तु का हमारे जीवन में महत्व होता है, इन्हीं में से एक महत्वपूर्ण वस्तु है घड़ी। हम घर में हो या बाहर समय देखने के लिये घड़ी का प्रयोग करते हैं। घड़ी जहां हमें समय की सही जानकारी देती है वहीं इससे वास्तु के अनुसार हमारे परिवार के सदस्यों पर सकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव पड़ता है। घड़ी भी वातावरण में बहती हुई सकारात्मक ऊर्जा को संकलित करती है जिसका प्रभाव घर के सदस्य पर पड़ता है। वही बंद घड़ी को फेंगशुई के अनुसार अशुभ माना जाता है। वास्तुशास्त्र के अनुसार घर में घड़ी लगाते समय अगर इन बातों का ध्यान रखा जाये तो ये आपके परिवार के लिये लाभदायक रहेगा।

- घड़ी पूर्व या उत्तर की दीवार पर लगाएं। कभी भी दक्षिण दिशा की दीवार पर घड़ी न लगाएं। यदि घड़ी दक्षिण दिशा की दीवार पर लगी होगी तो कार्य प्रारंभ करने से पहले व दिन में कई बार आपका ध्यान दक्षिण दिशा की ओर जाएगा। इस तरह आप बार-बार दक्षिण दिशा की ओर से आने वाली नकारात्मक ऊर्जा ही प्राप्त करती रहेंगी।

- घडिय़ों के प्रयोग में एक दूसरी विशेष सावधानी यह भी रखनी चाहिए कि किसी भी तरह की घड़ी चाहे वह टाइम पीस हो या फिर दीवार घड़ी इन्हें रात को सोते समय सिरहाने से थोड़ी दूरी पर ही रखें, क्योंकि रात केसन्नाटे में घड़ी की टिक-टिक से नींद में विघ्न पड़ेगा। साथ ही आजकल घडिय़ां प्राय: इलेक्ट्रॉनिक सिद्धांत पर कार्य करती हैं और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से जो इलेक्ट्रो-मैग्नेनिटक रेडिएशन निकलते हैं वे मस्तिष्क व हृदय के आसपास एक नकारात्मक ऊर्जा क्षेत्र बना देते हैं। इसके प्रभाव में सोना या लेटना आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर डाल सकता है।

- इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि घर में मौजूद सभी घडिय़ां सही ढंग से चलती रहें। कोई भी घड़ी बंद नहीं होनी चाहिए।

- यह भी याद रखें कि कोई भी घड़ी अपने समय से पीछे न चले। हो सके तो अपनी घड़ी को सही समय से पांच-दस मिनट आगे ही रखें क्योंकि वक्त के साथ चलने में ही जीवन की गति, उन्नति व विकास का रहस्य छिपा है।

-खराब घड़ी को शीघ्र ही ठीक करवाएं एवं बैटरी खराब होने पर उसे यथाशीघ्र बदलवा लें।

-आजकल कुछ घडियां हर एक घंटे के बाद संगीत या मधुर ध्वनियां उत्पन्न करती हैं। ऐसी घडियों को घर केब्रह्म स्थान स्थित लॉबी में लगाएं। इससे सकारात्मक ऊर्जा में वृद्धि होती है व परिवार के सभी सदस्यों के जीवन में उन्नति के नए अवसर प्राप्त होते हैं।

- यह ध्यान रखें कि घड़ी कभी भी किसी दरवाजे के ऊपर न हो क्योंकि हर बार दरवाजे से अंदर बाहर आते-जाते समय आपका आभामंडल इससे दुष्प्रभावित होगा। परिणामस्वरूप आप तनावग्रस्त हो सकते हैं। यहां तक कि ऐसे दरवाजे से बाहर निकलने के बाद भी मन खिन्न रहेगा।

-दीवार घडी पर धूल-मिट्टी जमा न होने दें। नियमित रूप से उसकी सफाई करती रहें।

-यह ध्यान रखें कि किसी भी घड़ी का शीशा टूटा हुआ न हो। ऐसी टूटी हुई घड़ी को बदल देना चाहिए क्योंकिइसका परिवार के सदस्यों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

- सिर्फ घड़ी ही नहीं, बल्कि कैलेंडर जैसी समय सूचक वस्तु के संबंध में भी आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि कैलेंडर फटा हुआ न हो, उस पर कोई अश्लील या हिंसक चित्र भी नहीं होना चाहिए। हर महीने कैलेंडर की तारीख बदलती रहें और पुराना होते ही उसे हटा दें।

READ:रुपए-पैसे की चिंता से पाना है छुटकारा तो घर में लगाएं ये पेड़-पौधे

-बंद घड़ी को हानिकारक माना जाता है। बंद घड़ी नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाती है और पॉजीटिव एनर्जी का प्रभाव कम करती है। घर में बंद घड़ी नहीं रखनी चाहिए। यदि कोई घड़ी बंद है तो उसे तुरंत ही चालू करें अन्यथा उसे घर से हटा दें। फेंगशुई की मान्यता है बंद घड़ी से घर में धन की आवक भी प्रभावित होती है। -घड़ी ऐसी जगह लगानी चाहिए जहां से सभी को आसानी से दिखाई दे सके।

- किसी भी हॉल में बंद घड़ी या बहुत पुरानी अनुपयोगी वस्तुएं न रखें।

-अगर आपके घर में बहुत दिनों से बंद घड़ी है तो उसे हटा दें बंद घड़ी घर में आते हुए पैसों को रोक देती है।

-बेड के सिरहाने वाली दीवार पर घड़ी, फोटो फ्रेम आदि नहीं लगायें, इससे सिर में दर्द बना रहता है। अच्छा होगा यदि आप बेड के ठीक सामने वाली दीवार पर कुछ मत लगायें। इससे मन की शांति बनी रहती है।

READ: जानिये, कैसे एक भरी हुई बाल्टी बदल देगी आपकी किस्मत!

READ: रात को सिर के पास कभी न रखें ये चीजें


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.