Move to Jagran APP

बिलासपुर AIIMS को करोड़ों की सौगात, ऑल इंडिया लेवल पर होंगी डॉक्टर की भर्तियां; जेपी नड्डा ने की घोषणा

बीजेपी अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद जेपी नड्डा (JP Nadda) ने आज बिलासपुर एम्स (Bilaspur AIIMS) में कई सेवाओं की शुरुआत की। उन्होंने 39 करोड़ के विश्राम सदन का भी शुभारंभ किया। केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया (Mansukh Mandaviya) व अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) भी इस दौरान मौजूद रहे। जेपी नड्डा ने इस दौरान कहा कि देश की सभी एम्स संस्थाओं में डॉक्टरों की भर्ती अब एक साथ की जाएगी।

By Jagran News Edited By: Gurpreet Cheema Published: Fri, 23 Feb 2024 01:35 PM (IST)Updated: Fri, 23 Feb 2024 05:38 PM (IST)
बिलासपुर एम्स में आज कई सेवाओं का शुभारंभ

जागरण संवाददाता, बिलासपुर। बीजेपी अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद जेपी नड्डा ने आज बिलासपुर एम्स में बिलासपुर एम्स में तीन करोड़ के लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट, सात करोड़ के सीटी स्कैन 128 स्लाइस, 30 करोड़ की रेडियो थैरेपी सुविधा का लोकार्पण और 39 करोड़ के विश्राम सदन का शुभारंभ किया। इस दौरान उनके साथ केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया और अनुराग ठाकुर भी मौजूद रहे।

loksabha election banner

इस दौरान जेपी नड्डा ने कहा कि देश के सभी एम्स संस्थाओं में डॉक्टरों की भर्ती अब एक साथ की जाएगी। भर्ती प्रक्रिया एक बार में की जाएगी और वहां से चयनित होने वाले डॉक्टर को उनके राज्यों के हिसाब से नियुक्ति दी जाएगी। इसको लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया से बातचीत हो चुकी है। इसके अलावा जल्द ही इंटर एम्स फैकल्टी एक्सचेंज प्रोग्राम भी शुरू किया जाएगा, जिसमें एक-एक महीने के लिए एम्स के डॉक्टर को अन्य एम्स में भेजा जाएगा।

इंटर एम्स फैकेल्टी एक्सचेंज कार्यक्रम किया जाएगा शुरू

जेपी नड्डा ने कहा कि आने वाले समय में भारत के सभी एम्स में डाक्टरों की अधिक से अधिक तैनातियां की जाएंगी। इसके लिए अखिल भारत स्तर पर एम्स डॉक्टरों की भर्तियां होंगी। नियुक्तियों के बाद डाक्टरों की उनके राज्यों के हिसाब से संबंधित एम्स के नियुक्त किया जाएगा। इसके अलावा स्वास्थ्य मंत्रालय इंटर एम्स फैकेल्टी एक्सचेंज कार्यक्रम शुरू करेगा। इसके तहत एक एम्स की डाक्टरों को अन्य एम्स में भेजा जाएगा। करीब एक-एक माह के लिए डाक्टरों को दूसरे राज्य की एम्स में भेजा जाएगा। इससे डाक्टरों को अन्यों की संस्थानों के बारे में जानने को मिलेगा एवं अधिक सीखने का अवसर भी प्राप्त होगा।

'जान है तो जहान है...'

नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार मानवता और विकास का प्राथमिकता देती है। कोरोना काल में जब विश्व के बड़े-बड़े देश इस सोच में फंसे थे कि अर्थव्यवस्था को देखा जाए या फिर मानवता। हमारे देश में मानवता को प्राथमिकता देते हुए अपने देश के लोगों की जान बचाई। ऐसी स्थिति में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीधे शब्दों में कहा कि जान है तो जहान है।

नड्डा ने विपक्ष को लिया आड़े हाथ

उन्होंने कहा कि पीएम मोदी का सिर्फ स्वास्थ्य या शिक्षा के क्षेत्र को ही लाभ नहीं हुआ है, बल्कि हर क्षेत्र को इसका फायदा पहुंचा है। उन्होंने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि पहले विदेश में बनने वाली दवाइयां सालों बाद भारत में पहुंचती थी, लेकिन आज भारत इनका उत्पादन करके अन्य देशों को दे रहा है। पहले आयुर्वेद को बहुत कम लोग जानते और स्वीकार करते थे, लेकिन जनसहभागिता के साथ काम करते हुए आज विश्व और की जनता एलोपैथी के साथ साथ आयुर्वेद को भी स्वीकार कर रही है। हम लोगों ने एलोपैथी, आयुर्वेद और योग सभी को साथ लेकर आगे बढ़ाना है। उन्होंने कहा कि 25 फवरी को पीएम मोदी भंटिड़ा एम्स का शुभारंभ करेंगे। इस मौके पर नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर, प्रदेशाध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल समेत अन्य मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.