Move to Jagran APP

जिम कर रहे हैं तो वर्कआउट डाइट के बारे में जानना है जरूरी नहीं तो ...

वर्कआउट से पहले और बाद के खाने से वजन बढ़ जाने का डर एक मिथ है। जब तक आप जरूरत के अनुसार कैलोरी ले रहे हैं, ठीक है। यह दोनों तरह के खाने आपके संपूर्ण कैलोरी का ही हिस्सा होता है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 13 Sep 2016 09:49 AM (IST)Updated: Tue, 13 Sep 2016 10:11 AM (IST)
जिम कर रहे हैं तो वर्कआउट डाइट के बारे में जानना है जरूरी नहीं तो ...

फिट रहने के लिए आजकल सभी जमकर वर्कआउट तो करते हैं, लेकिन इस दौरान वह यह भूल जाते हैं कि वर्कआउट से पहले और बाद में क्या खाया जाए। इस तरह की लापरवाही आप में कमजोरी ला सकती है। साथ ही, चेहरे की चमक को भी फीका कर सकती है। इन डाइट के पीछे तर्क, विज्ञान और कुछ सामान्य ज्ञान काम करता है।वर्कआउट से पहले और बाद के खाने से वजन बढ़ जाने का डर एक मिथ है। जब तक आप जरूरत के अनुसार कैलोरी ले रहे हैं, ठीक है। यह दोनों तरह के खाने आपके संपूर्ण कैलोरी का ही हिस्सा होता है। डाइट का सबसे महत्वपूर्ण भाग कैलोरी को ध्यान रखना ही जरूरी है।

loksabha election banner


अंडा
बॉडी बिल्डिंग के लिये अंडे से अच्छा कुछ नहीं हो सकता क्योंकि इसके सफेद भाग में 84 प्रतिशत प्रोटीन और 0 प्रतिशत वसा होती है। अंडे को हमेशा उबाल कर ही खाना चाहिये। मसल्स बनाने के लिये आपको एक दिन में 5-6 अंडे तक खाने की जरुरत है।

क्रैब
सीफूड के फायदे के बारे में किसी को नहीं पता है कि इसमें तरह-तरह के न्यूट्रियंट्स पाए जाते हैं और इसमें बिल्कुल भी कैलोरी नहीं होती।

मटन
यह प्रोटीन, आयरन, जिंक और विटामिन बी से भरा होता है। हफ्ते में एक बार मटन जरुर खाएं लेकिन कोशिश यह करें कि मटन फ्राई ना किया हुआ हो।

मछली
आपकी मासपेशियों को बढने के लिये मोनो सैचुरेटेड फैट की आवशयकता होती है। वर्कआउट करते समय शरीर का सारा फैट बर्न हो जाता है तो ऐसे में शरीर में जमा मोनो सैचुरेटेड फैट ही शरीर में एनर्जी बढाता है।

घोंघा
पुरुषों के लिये यह एक स्पेशल बॉडी बिल्डिंग आहार है। इसमें विषेश प्रकार का समुंद्रिय पोषक मिला होता है जो कि टेस्ट्रोस्ट्रॉन बढाने में भी मदद करता है।

पनीर
इसमें बिल्कुल भी फैट नहीं होता और बहुत ही ज्यादा मात्रा में प्रोटीन होता है। इसलिये यह बॉडी बिल्डिंग के लिये अच्छा होता है।

ब्रॉकली
इसमें विटामिन सी होता है जो कि शरीर में सेल्स को तुरंत खराब नहीं होने देती और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाती है।

मूंगफली
पीनट बटर या फिर मूंगफली खाने से शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है। इसको खाने से बहुत देर तक भूख नहीं लगती।

केला
इसे खाने से शरीर की प्रतिरक्षा बढती है और यह प्रोटीन बढाने में भी मददगार होता है।

पढ़ें- अंडाशय के कैंसर से बचाती है गर्भनिरोधक गोलियां
इन नुकसानों को जानने के बाद नॉनवेज छोडऩे पर मजबूर हो जाएंगे आप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.