Move to Jagran APP

इन खास टिप्स से आसानी से घटाये वजन

बदली जीवनशैली में अधिसंख्य लोग हैं मोटापे से परेशान, संतुलित आहार और नियमित दिनचर्या में है इसका समाधान...

By Babita kashyapEdited By: Published: Thu, 01 Sep 2016 04:13 PM (IST)Updated: Thu, 01 Sep 2016 04:24 PM (IST)
इन खास टिप्स से आसानी से घटाये वजन

कभी मोटे और बेडौल शरीर वालों को देखकर कहा जाता था कि यह तो खाए-पिए उच्च घर के लोग हैं लेकिन अब यह धारणा टूट चुकी है। तकनीक में उलझी और बदली लाइफ स्टाइल में अब हर वर्ग के लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं। खान-पान की आदतों में बदलाव और शारीरिक श्रम की कमी के कारण मोटापा हर आयुवर्ग के लोगों को प्रभावित कर रहा है। चहारदीवरी में रहने वाली गृहणियां और बच्चों में मोटापे का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है, जिसे व्यायाम और संतुलित आहार को जीवन का हिस्सा बनाकर रोका जा सकता है।

loksabha election banner

कई बीमारियों को दावत

मेडिकल साइंस के अनुसार मोटापा कई बीमारियों का कारण बनता है। मसलन, उच्च रक्तचाप, शुगर, जोड़ों का दर्द, आर्थराइटिस, पक्षाघात आदि। बच्चों में जहां इसकी वजह से चिड़चिड़ापन और आलस्य की समस्या होती है तथा शारीरिक विकास प्रभावित होता है, वहीं महिलाओं में गर्भधारण की समस्या, गठिया और हार्मोंस का असंतुलन जैसी समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं। संतुलित आहार, व्यायाम और एक्सपर्ट की सलाह से मोटापे पर जितनी जल्दी काबू पाया जा सकता है, इसे फॉलो न करने पर उतनी तेजी से ही वजन बढ़ता भी है।

बढ़ गया वजन

सिविल लाइंस की अपर्णा सिंह अपना अभुनव बताती हैं, 'मेरा वजन तेजी से बढ़ रहा था। मैंने व्यायाम के साथ ही एक्सपर्ट से डाइट चार्ट बनवाकर उसे फॉलो किया और महज तीन माह में 10 किलो वजन कम कर किया लेकिन जैसे ही मैंने व्यायाम और खान-पान का तरीका बदला मेरा वजन फिर पहले जैसा हो गया। अब मैंने मान लिया है कि वजन नियंत्रित रखना है तो नियमित व्यायाम, संतुलित आहार और अपनी दिनचर्या पर ध्यान देना ही होगा।

-कोई जादू नहीं है परफेक्ट प्वॉइंट की सीनियर वेट मैनेजमेंट कंसलटेंट डॉ. शिप्रा माथुर कहती हैं, 'ऐसा कोई जादू नहीं है, जिससे आप तत्काल वजन घटा लें या बिना शरीर हिलाए-डुलाए इसे नियंत्रण में रख पाएं। मोटापे से छुटकारा पाने का कोई तय फार्मूला भी नहीं है। आहार और व्यायाम का सही प्रयोग करके ही इससे बचा जा सकता है।

वजन कम करने के लिए शार्टटर्म और लांगटर्म, दो लक्ष्य निर्धारित करें। लोग शार्टटर्म लक्ष्य को तो आसानी से प्राप्त कर लेते हैं और वजन भी घटा लेते हैं लेकिन लांगटर्म के लक्ष्य को पाने में हिम्मत हार जाते हैं। वजन घटने के बाद दोबारा न बढ़े, इसके लिए जरूरी है कि लांगटर्म को जीवन का हिस्सा बनाकर आहार और व्यायाम को आवश्यकतानुसार निरंतर जारी रखें।-

- हर दिन कम से कम 8 गिलास पानी पियें। अपना मनपंसद खाना कम मात्रा में खायें।

- हेल्दी डाइट लेने को शौक ही नहीं, बल्कि आदत बनाइए और जंक फूड का सीमित इस्तेमाल करिए।

- वजन नियंत्रण रखने का एक और कारगर तरीका है कि दिन में खाने की शुरुआत जल्दी और रात का खाना समय पर किया जाए।

- हरी सब्जी और सलाद का सेवन पर्याप्त मात्रा में करें। सब्जी में पाए जाने वाले फाइबर के कारण पेट भरा होने का अहसास होता है और इसके कारण खाना सीमित मात्रा में खाना पड़ता है।

- घर में लो कैलोरी स्नैक्स स्टॉक में रखें। तेज भूख लगने पर इनका सेवन करें

लालजी बाजपेयी

कम पढ़े-लिखे युवाओं में अधिक होता है मोटापा बढ़ने का खतरा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.