Move to Jagran APP

औषधि जिनसेंग से होगा इनफ्लुएंजा का उपचार

जानी मानी हर्बल औषधि जिनसेंग इनफ्लुएंजा और रेस्पिरेटरी सिनसीटल वायरस (आरएसवी) से बचाव व उपचार में मदद कर सकती है। हाल ही में हुए एक नए शोध में यह बात कही गई है। जिनसेंग में एंटी कैंसर, एंटी एजिंग तत्व पाए जाते हैं। जार्जिया स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता सांग मुकांग के मुताबिक लाल जिनसेंग के तत्व से इनफ्लुएंजा से बचाव होता ह

By Edited By: Published: Thu, 24 Apr 2014 11:12 AM (IST)Updated: Thu, 24 Apr 2014 11:12 AM (IST)
औषधि जिनसेंग से होगा इनफ्लुएंजा का उपचार

वाशिंगटन। जानी मानी हर्बल औषधि जिनसेंग इनफ्लुएंजा और रेस्पिरेटरी सिनसीटल वायरस (आरएसवी) से बचाव व उपचार में मदद कर सकती है। हाल ही में हुए एक नए शोध में यह बात कही गई है। जिनसेंग में एंटी कैंसर, एंटी एजिंग तत्व पाए जाते हैं। जार्जिया स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता सांग मुकांग के मुताबिक लाल जिनसेंग के तत्व से इनफ्लुएंजा से बचाव होता है। ये तत्व इनफ्लुएंजा के वायरस से संक्रमित मनुष्य के फेफ़़डों की कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। एक अन्य शोध में पता लगाया गया कि क्या कोरिया में पाए जाने वाले लाल जिनसेंग में इनफ्लुएंजा के वायरस से ल़़डने की क्षमता होती है और क्या यह आरएसवी संक्रमण से ल़़डने में प्रभावकारी है। कांग ने पाया कि कोरियाई लाल जिनसेंग में दोनों ही प्रकार के वायरस से ल़़डने की क्षमता है। यह शोध जर्नल 'न्यूट्रीयंट्स' और 'इंटरनेशनल जर्नल ऑफ मॉलिक्युलर मेडिसिन' में प्रकाशित हुआ है।

prime article banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK